ekterya.com

प्रबंधन केस अध्ययन कैसे लिखना

प्रबंधन के मामले में अध्ययन में वास्तविक जीवन प्रबंधन समस्याओं और प्रस्तावित समाधानों का विवरण शामिल है। छात्रों, चिकित्सकों और पेशेवरों ने समस्याओं के बारे में समीक्षकों के बारे में सोचने के लिए केस स्टडी लिखते हैं, साथ ही प्रबंधन स्थितियों को चुनौती देने के लिए प्रस्ताव प्रस्तुत करने और लागू करते हैं। एक केस स्टडी में आमतौर पर तथ्यों, सिद्धांतों, धारणाएं, विश्लेषण और प्राथमिकता समाधान शामिल होते हैं। इस लेख में आप एक प्रबंधन मामले के अध्ययन को लिखने के लिए कदम सीखेंगे।

चरणों

विधि 1

उद्देश्य, विधि और तथ्यों की पहचान करें
एक शीर्षक लिखें छवि प्रबंधन चरण अध्ययन 1
1
मामले के अध्ययन का मुख्य उद्देश्य निर्धारित करें। आप एक शैक्षणिक आवश्यकता को पूरा करने के लिए या वास्तविक जीवन स्थितियों में समस्याओं को हल करने में सहायता करने के लिए एक केस स्टडी लिख सकते हैं। एक शैक्षिक पाठ्यक्रम में आमतौर पर एक विशिष्ट उद्देश्य और निर्देश होते हैं, जबकि एक पेशेवर कोर्स के लिए यह आवश्यक हो सकता है कि उद्देश्य को परिभाषित किया जाए।
  • एक शीर्षक लिखें छवि प्रबंधन चरण अध्ययन 2
    2
    सर्वोत्तम दृष्टिकोण का चयन करें
  • जागरूकता बढ़ाने के लिए एक विश्लेषणात्मक दृष्टिकोण चुनें प्रबंधन की समस्याओं को सुलझाने के पिछले चरणों में, विश्लेषणात्मक मामले का अध्ययन एक बेहतर तरीके से मौलिक तथ्यों और समस्याओं के बारे में वरिष्ठ प्रबंधन को सतर्क करने के लक्ष्य को पूरा कर सकता है। इसके अलावा, एक विश्लेषणात्मक मामले का अध्ययन मुख्य रूप से घटना पर केंद्रित है और कारण है।
  • मुख्य समस्याओं को हल करने और हल करने के लिए दृष्टिकोण को सुलझाने में समस्या का चयन करें। यदि लक्ष्य समाधान की सिफारिश करना है, तो एक समस्या-सुलझाने वाले केस स्टडी लिखिए जो स्पष्ट रूप से समस्याओं और समाधानों का विवरण देता है।
  • एक शीर्षक लिखें छवि प्रबंधन चरण अध्ययन 3
    3
    अपने मामले के अध्ययन के लिए शोध करें। तथ्यों, गतिशीलता, संचार और विशेष स्थिति के सभी प्रासंगिक पहलुओं का मूल्यांकन करें। जांच में किसी संगठन में लोगों के साथ साक्षात्कार शामिल हो सकते हैं, लिखित दस्तावेजों की समीक्षा कर सकते हैं या प्रासंगिक आंकड़ों के लिए खोज कर सकते हैं।
  • विधि 2

    पाठकों के लिए दायरे की स्थापना
    एक शीर्षक लिखें छवि प्रबंधन चरण 4 देखें
    1
    परिचयात्मक अनुच्छेद में केस अध्ययन के उद्देश्य को समझाओ उद्देश्य एक संगठन की चुनौतियों या अंतरार्पण संबंधी संघर्षों के संकल्प को इंगित करेगा।
  • एक शीर्षक लिखें छवि प्रबंधन चरण 5 देखें
    2
    इसमें एक उद्योग या कंपनी का एक सामान्य परिप्रेक्ष्य शामिल है विशेष रूप से उद्योग में कुछ तथ्य या चुनौतियां आम हो सकती हैं उदाहरण के लिए, तकनीकी त्रुटियों में सॉफ़्टवेयर की त्रुटियां एक सामान्य समस्या हो सकती हैं, जिसके लिए उत्पाद और गुणवत्ता नियंत्रण उपकरणों का संपूर्ण मूल्यांकन आवश्यक है। पाठकों को संबंधित कारकों को समझाएं।
  • एक शीर्षक लिखें छवि प्रबंधन चरण अध्ययन 6
    3
    महत्वपूर्ण सिद्धांतों और ज्ञान का वर्णन करें अकादमिक कार्यक्रमों के लिए केस स्टडीज़ आमतौर पर सिद्धांतों और कक्षा में देखी जाने वाली जानकारी के संदर्भ में आवश्यक हैं। इन सिद्धांतों को देखें और मामले में वास्तविक समस्याओं को हल करने के लिए उनके महत्व की व्याख्या करें। उदाहरण के लिए, एक सिद्धांत यह हो सकता है कि कर्मचारियों के एक बड़े समूह को प्रशिक्षण देने से कम व्यक्तिगत ध्यान और अनुचित कौशल उन्नयन हो।
  • विधि 3

    समस्याओं और समाधानों पर ध्यान दें


    एक शीर्षक लिखें छवि प्रबंधन चरण अध्ययन 7
    1
    सभी संबंधित समस्याओं की पहचान करें यदि कई हैं, तो सबसे महत्वपूर्ण पर ध्यान केंद्रित करें, क्योंकि कई अंतर्निहित समस्याओं के कारण होते हैं। उदाहरण के लिए, किसी टीम के सदस्यों के बीच का संघर्ष अस्पष्ट कार्यस्थल नीतियों या कर्मचारी जिम्मेदारियों के कारण हो सकता है।
  • एक शीर्षक लिखें छवि प्रबंधन चरण 8 देखें
    2
    समाधान बताता है यह सबसे प्रभावी समाधान पहले बताता है और बताता है कि वे महत्वपूर्ण समस्याओं को कैसे हल कर सकते हैं।
  • सुझाए गए समाधानों के साथ हो सकता है कि चुनौतियों का पता लगाएं। उदाहरण के लिए, किसी संगठन के भीतर अंतर सांस्कृतिक संघर्षों को प्रबंधकों के लिए अतिरिक्त प्रशिक्षण की आवश्यकता हो सकती है, जिन्हें क्षेत्र में विशेषज्ञों के लिए धन की आवश्यकता होती है या पूरी तरह से खोज की आवश्यकता होती है।
  • विधि 4

    एक स्पष्ट निष्कर्ष लिखें
    शीर्षक लिखें छवि प्रबंधन चरण अध्ययन 9
    1
    एक निष्कर्ष लिखें जो मुख्य समस्याओं और समाधानों का सारांश देता है सबसे प्रभावी सिफारिशों को हाइलाइट करें
  • Video: 10 SKILLS That Are HARD to Learn, BUT Will Pay Off FOREVER!

    एक शीर्षक लिखें छवि प्रबंधन चरण 10 देखें
    2

    Video: Radhakrishnan Memorial Lecture: "The Indian Grand Narrative"

    इसमें संबंधित प्रबंधन सिद्धांतों के संदर्भ शामिल हैं कुछ सिद्धांतों में बताएं कि ये सिद्धांत आपके निष्कर्षों का समर्थन कैसे करते हैं।
  • विधि 5

    उद्धरण संदर्भ
    एक शीर्षक लिखें छवि प्रबंधन चरण 11
    1
    संदर्भों की एक सूची शामिल है सभी आंकड़ों, परिभाषाओं, तथ्यों और अन्य जांच के लिए सूत्रों का हवाला देते हुए।
  • चित्र लिखें एक प्रबंधन केस अध्ययन चरण 12
    2
    उद्धरण के लिए आवश्यक प्रारूप का पालन करें उद्धरण के लिए आवश्यक प्रारूप की पहचान करने के लिए अपने कार्य केंद्र में अपने प्रोफेसर या निदेशक, और / या पिछले मामलों के अध्ययन के अध्ययन से परामर्श करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com