ekterya.com

एक एंड-ऑफ-कोर्स परियोजना की रूपरेखा कैसे तैयार करें

एक कोर्स का अंत आम तौर पर होता है, लेकिन हमेशा एक शोध निबंध जो एक सेमेस्टर या तिमाही के अंत में दिया जाता है। इस प्रकार के काम में, आपको उम्मीद है कि पिछली तिमाही में आपके ज्ञान और सामग्रियों का ज्ञान होगा। पाठ्यक्रम में एक ग्रेड डालने की बात आती है तो आपके शिक्षक को इस निबंध की गुणवत्ता द्वारा मुख्यतः निर्देशित किया जा सकता है। योजनाएं एक निबंध के लिए एक सामान्य संरचना प्रदान करने के विचारों के आयोजन के तरीके हैं। स्तरीय कदमों से केंद्रीय तर्क को उजागर करते हुए योजनाओं में एक दृष्टिकोण से दूसरी ओर एक तार्किक प्रगति और सूक्ष्म संक्रमण होते हैं

चरणों

भाग 1
नींव रखना

एक टर्म पेपर चरण 1 को रेखांकित करें
1
अपने विषय की समीक्षा करें यदि आपको अपने अध्ययन योजना में इसका वर्णन नहीं मिल रहा है, तो शायद आपको एक विषय या आपके अंत की पाठ्यक्रम परियोजना के लिए एक संकेत दिया गया है इस विषय पर दी गई सभी सूचनाओं की समीक्षा करें ताकि आपके पास स्पष्ट आवश्यकताएं और प्रारूप हो।
  • यदि आप अपने अंत की पाठ्यक्रम परियोजना के बारे में कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं, तो अग्रिम पूछिए आपका शिक्षक प्रसन्नता से आपके संदेह को स्पष्ट करेंगे, जब तक कि आपने पहले विषय या संकेत पढ़ लिया हो और जवाब देने के लिए पर्याप्त समय दी है।
  • अपने शिक्षक को अंत-पाठ्यक्रम के प्रश्न के बारे में ईमेल करने के लिए अंतिम तिथि से एक दिन पहले इंतजार न करें। सबसे अधिक संभावना यह है कि आपका शिक्षक उस पल में बहुत व्यस्त है और आपको जवाब देने के लिए समय नहीं है। यह विलंब आपको यह समझने के लिए भी देगा कि आपने आगे की योजना नहीं बनाई है या काम के कारण ध्यान नहीं दिया है।
  • Video: सीखे पाठ योजना बनाना,पाठ योजना किस प्रकार तैयार की जाती है जाने ।

    आर्टिकल टाइप करें एक टर्म पेपर स्टेप 2
    2
    अपना विषय तय करें हो सकता है कि उन्होंने आपको एक विषय सौंप दिया हो या आपको स्वयं का चयन करना होगा। यद्यपि आपको एक सामान्य विषय सौंपा गया है, तो आप को उस दृष्टिकोण के "कोण" पर फैसला करना होगा जो आप करना चाहते हैं उदाहरण के लिए, "स्पैनिश गृहयुद्ध" एक बहुत ही व्यापक विषय है, जो एक अंत की पाठ्यक्रम परियोजना में पेश होगा। इसलिए, आपको एक कोण की आवश्यकता होगी जैसे "स्पेनिश गृहयुद्ध के दौरान यहूदी महिलाओं की भूमिका।"
  • आपको अपने काम के उद्देश्य की भी पहचान करनी चाहिए कभी-कभी, वे आपको इसे दे देंगे, उदाहरण के लिए: "___ पर एक विश्लेषणात्मक निबंध लिखें" या "___ के इतिहास पर विकास करें"। यदि वे इसे आपको नहीं देते हैं, तो आप इस उद्देश्य को निर्धारित करने के लिए कुछ स्वतंत्रता प्राप्त कर सकते हैं: क्या यह राजी करने, सूचित करना, बहस करना या विश्लेषण करना है? हम आपके शिक्षक से यह सुनिश्चित करने की सलाह देते हैं कि आपका लक्ष्य काम के अनुरूप है।
  • एक टर्म पेपर 3 रेखांकित करें
    3
    अपने शोध करो अंत में पाठ्यक्रम के अधिकांश कामों के लिए आपको एक जांच करना होगा। रूपरेखा बनाने और निबंध खुद लिखने से पहले आपको अपनी शोध सामग्री एकत्र करना शुरू करना चाहिए जैसा कि आप लिखते हैं, यह बहुत संभावना है कि आप अपने तर्क में अंतराल पाएंगे कि आपको आगे की जांच करना होगा, लेकिन आपको एक ठोस विचार नहीं होगा कि आप जब तक एक प्रारंभिक जांच कार्य नहीं करते तब तक आप क्या कहना चाहते हैं।
  • यदि आपके पास पुस्तकालय है, तो अपने लाइब्रेरियन से जांचें ये लोग बहुत अच्छे संसाधन हैं जो आपको महत्वपूर्ण और विश्वसनीय शोध स्रोत खोजने के लिए मार्गदर्शन कर सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आपके स्रोत विश्वसनीय हैं हम अनुशंसा करते हैं कि आप प्रकाशित पुस्तकों, पेशेवरों और सरकारी या विश्वविद्यालय की वेबसाइटों द्वारा विश्लेषण किए गए प्रकाशनों में जानकारी खोज लें। मुख्य पत्रकारिता स्रोत जैसे जैसे देश या राष्ट्र भी उपयोगी है, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप तथ्यों के स्रोत के रूप में राय लेख या संपादकीय का उपयोग नहीं करते हैं।
  • अपने स्रोतों का रिकॉर्ड रखें समापन नोट और रिफ़र्वक्स क्वेरी स्रोतों का रिकॉर्ड रखने के लिए बहुत ही व्यावहारिक हैं। आप इन्हें अपनी शैक्षणिक संस्था के माध्यम से एक्सेस कर सकते हैं। आप कार्ड पर या इलेक्ट्रॉनिक पाठ दस्तावेज़ में ग्रंथ सूची संबंधी जानकारी (लेखक, प्रकाशक, शहर और प्रकाशन की तारीख) लिखकर उस रिकॉर्ड को भी ले सकते हैं सुनिश्चित करें कि आप पृष्ठ संख्याओं और उद्धरण चिह्नों के सूत्रों को आप शब्दशः कॉपी करते हैं।
  • एक टर्म पेपर 4 आरेखण शीर्षक वाली छवि
    4
    अपना विषय विकसित करें अपने निबंध को व्यवस्थित करने से पहले आपको अपने विषय के बारे में कुछ विचार उत्पन्न करना चाहिए। हो सकता है कि कुछ अधिलेखन अभ्यास आपको आरंभ करने में सहायता करें। आप निम्न प्रयास कर सकते हैं:
  • आज़ादी से लिखने का प्रयास करें अपने विषय से संबंधित किसी भी चीज के बारे में 5 से 10 मिनट लिखें। रोकें या परिवर्तन न करें लिखने के बाद, अपनी सामग्री की समीक्षा करें और उपयोगी बिंदुओं को उजागर करें या उन रूपरेखाओं की रूपरेखा दें। विचारों को उत्पन्न करने के लिए आप इस अभ्यास को कई बार दोहरा सकते हैं।
  • समूहीकरण की कोशिश करो समूह बनाना मानसिक मानचित्रण का एक प्रकार है जो आपको विचारों के बीच कनेक्शन देखने में मदद करता है। सबसे पहले, अपने विषय को कागज के एक टुकड़े के बीच में लिखें और इसके चारों ओर एक चौराहे बनाएं। फिर, कुछ पंक्तियां बनाएं जो स्क्वायर से उत्पन्न होती हैं और बाहर आती हैं। इनमें से प्रत्येक पंक्ति के शीर्ष पर, एक ऐसा विचार लिखें जो थीम से मेल खाता है और इसे किसी मंडली के साथ चिह्नित करें रेखाओं को बाहर खींचकर और विचारों को जोड़ने तक रखें, जब तक आप महसूस नहीं करते कि आपने अपने विषय के विभिन्न पहलुओं के बीच संबंधों का अच्छी तरह से पता लगाया है।
  • बड़े प्रश्नों का उत्तर देने की कोशिश करें बड़े सवाल, "कौन? क्या? कब? कहाँ? क्यों? कैसे? ", आप अपने निबंध में क्या जानकारी की जरूरत है यह निर्धारित करने में मदद कर सकते हैं प्रत्येक प्रश्न कागज की एक अलग पत्र पर लिखें और जितना संभव हो उतना विस्तार में प्रत्येक एक का जवाब दें। जब आप इस प्रश्न के उत्तर नहीं देते हैं, तो ध्यान रखें: ये उन जगहें हैं जहां आपको अधिक जांच करना होगा।
  • एक टर्म पेपर चरण 5 के अनुसार रेखांकित छवि
    5
    एक बुनियादी थीसिस लिखें आपके थीसिस कथन आप अपना निबंध लिखेंगे, यह शायद विकसित होगा। यह अक्सर तर्कपूर्ण या विश्लेषणात्मक निबंधों में बहुत कुछ होता है, जहां आप लिखते समय अपनी सामग्री के बारे में सोचते रहेंगे, और आप अप्रत्याशित निष्कर्ष पर आ सकते हैं। आरंभ करने के लिए एक बुनियादी थीसिस रखना महत्वपूर्ण है और इसलिए आप अपने काम के उद्देश्य या केंद्रीय उद्देश्य को जान सकते हैं।
  • उच्च विद्यालय त्रिपक्षीय थीसिस बयान लिखने के लिए सामान्य है, जिसमें तीन मुख्य बिंदुएं शामिल हैं, जिन्हें व्यक्तिगत पैराग्राफ में विकसित किया गया है। इस प्रकार की थीसिस शायद ही कभी अंत की पाठ्यक्रम परियोजनाओं में काम करती है, क्योंकि ये अब और अधिक जटिल परीक्षण हैं। एक निबंध चुनें, जो आपके निबंध के फोकस या कथन को व्यक्त करता है।
  • एक टर्म पेपर चरण 6 को रेखांकित करें
    6
    जल्दी शुरू करो एक एंड-ऑफ-कोर्स परियोजना अन्य प्रकार के परीक्षणों से अधिक समय लेती है, और आमतौर पर ग्रेड के एक महत्वपूर्ण भाग का गठन करती है। इसके अलावा, एक एंड-ऑफ-कोर्स प्रोजेक्ट के लिए आपको आमतौर पर एक जांच करना पड़ता है, जिसमें समय लगता है और उत्पादन के लिए काम होता है। काम करने के लिए अंतिम क्षण में प्रतीक्षा न करें
  • चरणों में अपने निबंध को अग्रिम करें, यदि आप कर सकते हैं ताजा रूप से अपने निबंध पर लौटने के लिए प्रत्येक चरण के दौरान अपने आप को कम से कम एक दिन दें।
  • भाग 2
    एक एंड-ऑफ-कोर्स परियोजना की रूपरेखा बनाएं

    आर्टिकल टाइप करें एक टर्म पेपर चरण 7
    1
    परिचय के साथ शुरू करें इसमें आपके दृष्टिकोण के बारे में व्याख्यात्मक टिप्पणियां शामिल हो सकते हैं, आपके निबंध का उद्देश्य और प्रासंगिक जानकारी जो आपके रीडर को आपके तर्क को समझने की आवश्यकता होती है।
    • परिचय पूरी तरह से अभी तक नहीं लिखना सामान्य तौर पर, जब तक आप परिचय लिखने के लिए निबंध लिखने को खत्म नहीं करते तब तक इंतजार करना अच्छा होता है। आपके सिद्धांत और तर्क के रूप में आप लिख सकते हैं, इसलिए शुरू करने से पहले परिचय पर बहुत अधिक समय खर्च करना समय की बर्बादी हो सकती है।
    • पल के लिए एक प्रारंभिक रूपरेखा बनाएं परिचय आमतौर पर एक व्यापक वक्तव्य के साथ शुरू होता है और जब तक थिसिस कथन प्रस्तुत नहीं किया जाता है तब तक इसे परिभाषित किया जाता है। कुछ बुलेट बिंदुएं डालें जहां आप अपने थिसिस स्टेटमेंट को शुरू करने और शामिल करने जा रहे हैं।
  • एक शीर्षक पेपर चरण 8 के अनुसार शीर्षक वाली छवि
    2
    लिखें विषयगत प्रार्थना प्रत्येक अनुच्छेद के लिए विभिन्न विषयों या पैराग्राफ में अलग-अलग विषय अलग करें ताकि प्रत्येक पैराग्राफ में एक मुख्य विचार हो। यह पाठक को एक दृश्य या संगठनात्मक विचार देगा जो जानकारी के विभिन्न ब्लॉकों को प्रस्तुत किया जाएगा।
  • आपके विषयगत वाक्य को पैराग्राफ का पता सेट करना चाहिए सुनिश्चित करें कि यह "नक्शा" है जो रीडर को मुख्य विषय आपको बताएगा।
  • तथ्यों या बयानों का उपयोग करने से बचें, जो कि बाकी पैराग्राफ क्या करेंगे, इस बारे में कोई जानकारी नहीं देते हैं अच्छा विषयगत वाक्य जानकारीपूर्ण, दिशात्मक और दिलचस्प हैं।
  • उदाहरण के लिए: "नमक पानी पीने के लिए उपयुक्त नहीं है" जल अधिकारों पर एक अनुच्छेद के लिए एक महान विषय वाक्य नहीं है, क्योंकि यह पैराग्राफ के मुख्य विचार को व्यक्त नहीं करता है एक बेहतर विषयगत वाक्य ये हो सकता है: "यह साफ पानी तक पहुंच पाने का मौलिक अधिकार है", क्योंकि यह पैराग्राफ का मुख्य तर्क है।
  • एक टर्म पेपर चरण 9 के अनुसार रेखांकित छवि
    3



    अपनी योजना के पहले स्तर से प्रारंभ करें। जब आप अपने विषयगत वाक्य देते हैं, तो आपको यह पता चल जाएगा कि आप अपने अनुच्छेदों में क्या व्यवहार करेंगे। फिर, आप यह तय कर सकते हैं कि आपकी योजना के पहले स्तर पर उन पैराग्राफों को कैसे व्यवस्थित करें। इस स्तर के लिए आपको रोमन अंकों (I, II, III, IV, आदि) का उपयोग करना होगा।
  • मैं परिचय है, द्वितीय शरीर का पहला पैराग्राफ है, III शरीर का दूसरा पैराग्राफ है, और इसी तरह। प्रत्येक रोमन अंकों को एक अलग पंक्ति में रखें, उसके बाद एक विषय वाक्य।
  • अनुच्छेदों के आदेश के साथ प्रयोग करने में डर न रखें। आप अपने अनुच्छेदों को विकसित करते हुए खोज सकते हैं जो निबंध के अन्य भागों में बेहतर हैं।
  • एक टर्म पेपर 10 रेखांकित करें
    4
    अपनी योजना के दूसरे स्तर पर उप-बिन्दुएं रखें। स्कीम के दूसरे स्तर के लिए, कैपिटल अक्षरों का उपयोग किया जाना चाहिए (ए, बी, सी, डी, इत्यादि)। यह स्तर मुख्य बिंदु के उप-अंक को शामिल करता है ये शरीर के पैराग्राफ बनाएंगे।
  • प्रथम स्तर से अलग से पंक्तियों में अपरकेस अक्षर अलग रखें। पहले स्तर के बाद लगभग 1 सेमी (0.5 इंच) का खून बहना। कई वर्ड प्रोसेसर प्रोग्राम यह स्वचालित रूप से करते हैं
  • अपने विषय वाक्य के नीचे अपने उप-विषयों को सूचीबद्ध करें। प्रत्येक उप-विषयक पैराग्राफ के मुख्य उद्देश्य या विचार से संबंधित होना चाहिए।
  • अपनी शोध सामग्री का उपयोग करें और जो आपने इस स्तर को पूरा करने के लिए पूर्व-लेखन चरण के दौरान उत्पन्न किया था।
  • एक टर्म पेपर टप्पा 11 शीर्षक वाली छवि चरण 11
    5
    योजना के तीसरे स्तर के साथ अपने उप-अंक विस्तृत करें। यदि आपको इसकी आवश्यकता है, तो आप अपने उप-बिन्दुओं को विस्तारित करने के लिए योजना के तीसरे स्तर का उपयोग कर सकते हैं। इस स्तर के लिए आपको अरबी अंकों (1, 2, 3, 4, आदि) का उपयोग करना होगा।
  • सबूतों का प्रमाण या अधिक स्पष्टीकरण प्रदान करने के लिए इस स्तर का उपयोग करें
  • एक शीर्षक पत्र रेखांकित चित्र शीर्षक 12
    6
    अंतिम खंड में एक निष्कर्ष प्रदान करें निष्कर्ष पाठक के लिए तर्क को संक्षेप में प्रस्तुत करता है, और शोध में वापस जाना चाहिए, लेकिन इसे बिल्कुल दोहराना नहीं है।
  • आपको योजना तैयार करने के दौरान अपने निष्कर्ष को जरूरी नहीं लिखना होगा। हो सकता है कि आपके पास अब तक का स्पष्ट अनुमान न हो कि आप क्या करना चाहते हैं, जब तक कि आप निबंध के बारे में ज्यादा नहीं लिखते हैं।
  • एक निबंध को समाप्त करने के कुछ सामान्य तरीके हैं: परिचय में प्रस्तुत विषय पर वापस लौटें, व्यापक संदर्भ या समस्या में तर्क के महत्व का विस्तार करें, उपाय या किसी समस्या का हल प्रस्तावित करें या उत्तेजक प्रश्न के साथ समाप्त करें।
  • एक शीर्षक पत्र रेखांकित चित्र शीर्षक 13
    7
    यदि आप चाहें, तो संख्यात्मक योजना की संरचना चुनें हालांकि अल्फ़ान्यूमेरिक संगठन की तुलना में यह कम आम है, आप केवल अरबी अंकों और दशमलव अंकों का उपयोग करके अपनी योजना को व्यवस्थित कर सकते हैं। इस तरह की संरचना का उपयोग कभी-कभी अंतिम कार्यकलापों में हेडर और उपशीर्षक को लंबे समय तक नौकरी में पहचानने के लिए किया जाता है।
  • संख्यात्मक योजना "1.0" के साथ शुरू करें और प्रत्येक अगले खंड ("2.0", "3.0", आदि) के साथ अनुभाग को प्रारंभ करें।
  • नई जानकारी को प्रतिबिंबित करने के लिए दशमलव बिंदु के बाद संख्या बदलें उदाहरण के लिए, "2.1" आपका पहला उप-बिंदु हो सकता है और "2.2" आपका दूसरा उप-बिंदु हो सकता है
  • आप एक और दशमलव बिंदु और एक संख्या जोड़कर उप-अनुभाग जोड़ना जारी रख सकते हैं, उदाहरण के लिए, "2.1.1" आदि।
  • भाग 3
    समीक्षा के दौरान एक योजना बनाएं

    आर्टलाइन ए टर्म पेपर स्टेप 14
    1

    Video: पाठ की योजना बनाना: उच्च प्राथमिक अंग्रेज़ी

    अपने पहले ड्राफ्ट के पीछे एक आरेख बनाएं। अपना पहला मसौदा पूरा करने के बाद, एक दिन इसे बरकरार रखें, यदि आप कर सकते हैं एक नए दृष्टिकोण के साथ उसके पास वापस आओ और शुरुआत से अंत तक इसे पढ़ें। जैसा कि आप पढ़ते हैं, संक्षेप में प्रत्येक अनुच्छेद के मुख्य तर्क का संक्षेप में संक्षेप करें आप कागज के एक तरफ, कागज के एक तरफ या इलेक्ट्रॉनिक टेक्स्ट दस्तावेज़ पर एक टिप्पणी के रूप में ऐसा कर सकते हैं।
    • अपने सारांश को एक वाक्य में सीमित करने की कोशिश करें। आप एक कीवर्ड वाक्यांश या कुछ कीवर्ड भी उपयोग कर सकते हैं।
    • यदि आपको मुख्य विचार को सारांशित करने में परेशानी होती है, तो यह हो सकता है कि पैराग्राफ विषय से प्रस्थान हो। पैराग्राफ को दो में अलग करने पर विचार करें, ताकि आप प्रत्येक विचार के लिए प्रत्येक भाग को समर्पित कर सकें।
  • एक टर्म पेपर चरण 15 को रेखांकित करें
    2
    रिवर्स में आरेख का परीक्षण करें जब आप प्रत्येक पैराग्राफ के मुख्य विचारों का सारांश पूरा करते हैं, तो लेखन का पालन करें। विचारों को तार्किक रूप से प्रगति करें? क्या वे एक दूसरे को समर्थन देने के लिए लगता है कि आपकी तर्क की जरूरत है? या क्या वे इस विषय से भटकते हैं?
  • आपको अनुच्छेदों की स्थिति को बदलने के विचार पर विचार करना पड़ सकता है। कुछ मामलों में, आपको उन्हें भी खत्म करना होगा (हाँ, उन्हें समाप्त करें!) और वाक्य या फिर पूरे पैराग्राफ को फिर से लिखना
  • एक टर्म पेपर 16 रेखांकित करें
    3
    पैराग्राफ के निबंध को काटें अगर पहले मसौदे को लिखने के बाद संगठन के लिए अपनी अंतिम-प्रोजेक्ट की कल्पना करना मुश्किल हो सकता है, तो हो सकता है क्योंकि आपने कंप्यूटर स्क्रीन पर इसे बहुत लंबा देखा है। ड्राफ्ट प्रिंट करें और उसे व्यक्तिगत पैराग्राफ में कट कर दें।
  • शारीरिक रूप से पैराग्राफ की स्थिति को बदलते हैं। क्या वे दूसरे क्रम में अधिक समझें?
  • एक अच्छा अंत-पाठ्यक्रम पेपर में, प्रत्येक पैराग्राफ को पिछले एक को विकसित करना चाहिए ताकि आपके तर्क के लिए उन्हें ढांचा बनाने का एकमात्र आदर्श तरीका हो। यदि आप आसानी से अपने पैराग्राफ की स्थिति का आदान-प्रदान कर सकते हैं, तो आपको अपना फ़ोकस पॉलिश करना पड़ सकता है
  • अनुच्छेदों के बीच संबंधों को अधिक मजबूत बनाने के लिए स्पष्ट विषयगत बदलाव और वाक्यों को जोड़ने पर विचार करें।
  • एक शीर्षक पत्र रेखांकित छवि शीर्षक शीर्षक 17
    4
    अपनी स्कीमा जांचें आपको काफी व्यापक प्रोजेक्ट करना पड़ सकता है, इसलिए आपके द्वारा तय किए गए नए आदेश को प्रतिबिंबित करने के लिए आपकी मूल योजना की समीक्षा करने में सहायक हो सकता है। ऐसा करने के बाद, अपनी नई योजना के अनुसार काम के अंत की समीक्षा करें।
  • अपने अंतिम-कोर्स पेपर की समीक्षा करने के बाद, यह सुनिश्चित करने के लिए नई रूपरेखा दोबारा मिलती है कि आप उस संरचना के साथ रहते हैं जिसे आपने तय किया है।
  • युक्तियाँ

    • उस आदेश का उपयोग करें जो आपके लिए सबसे प्रभावी है दिशा निर्देशों का कोई भी समय समय पर प्रभावी नहीं है। हालांकि, अपने विचारों और सबूत को एक आदेश में डालना, जहां एक विषय अगले संदर्भ को समझने के लिए आवश्यक संदर्भ प्रदान करता है, या अगले विचार के अर्थ और संदर्भ की व्याख्या करना महत्वपूर्ण है। स्पष्टता आपका लक्ष्य होना चाहिए। अपने निबंध का अंतिम परिणाम क्या होगा, और अपने दृष्टिकोण को विकसित करने के महत्वपूर्ण बिंदुओं के बारे में सामान्य दृष्टि या महसूस करने के बाद, अपने अंत की पाठ्यक्रम के काम को व्यवस्थित करने के लिए उत्कृष्ट होगा।
    • अपनी योजना के लिए जंजीर महसूस न करें जब आप अंत-पाठ्यक्रम पेपर लिखते हैं, तो आपके पास अपने निबंध के नतीजे के अधिक विस्तृत परिप्रेक्ष्य होंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com