ekterya.com

व्यावसायिक पुनरारंभ और सीवी (सीवी) के बीच के अंतर को कैसे समझें

कुछ लोग सीवी और पेशेवर सारांश को उसी नामित करने के लिए उपयोग करते हैं क्योंकि ये दस्तावेज बहुत समान हैं, आवेदकों के लिए यह बहुत भ्रमित हो सकता है। हालांकि यह सच है कि सीवी और पेशेवर सारांश दोनों में एक ही जानकारी को शामिल किया गया है, आप दोनों के बीच के अंतर को जानने के लिए सीख सकते हैं, साथ ही पता है कि प्रत्येक अनुभाग में किस प्रकार विशेष रूप से आवश्यक हैं

चरणों

विधि 1

व्यावसायिक सारांश और सीवी के बीच अंतर को समझें
रेज़्यूमे और सीवी चरण 1 के बीच अंतर को समझें
1
इसमें सीवी की परिभाषा और उद्देश्य और पेशेवर सारांश शामिल हैं दोनों शब्दों के अर्थ को समझना आपको ये समान लेकिन विभिन्न दस्तावेजों के उद्देश्य को परिभाषित करने में मदद कर सकता है।
  • "सीवी" के लिए खड़ा है curriikumu vítae और एक लैटिन वाक्यांश है जिसका अर्थ है "जीवन की गति" जैसा कि परिभाषा इंगित करती है, यह आपके संपूर्ण व्यावसायिक जीवन की एक विस्तृत रिपोर्ट है और इसमें आपकी उपलब्धियों को पूरी तरह से स्पष्ट करने के लिए जितना संभव हो उतना जानकारी शामिल है।
  • शब्द "फिर से शुरू" (पेशेवर सारांश) फ्रांसीसी मूल का है और इसका अर्थ है "सारांशित करने के लिए" किसी भी समीक्षा की तरह, एक पेशेवर सारांश आपके पेशेवर कैरियर का एक छोटा और अधिक संक्षिप्त वर्णन है जो आपके द्वारा लागू की गई नौकरी से संबंधित है। अपने कौशल का सामान्य ज्ञान रखने के लिए व्यावसायिक सारांशों की तुरंत समीक्षा की जानी चाहिए। नियोक्ताओं को उन सभी चीज़ों को दिखाकर खड़े रहें, जो वे उस जानकारी को पढ़ना और समाप्त करना चाहते हैं जो उन्हें रूचि नहीं देती।
  • एक रेज़्यूमे और सीवी चरण 2 के बीच अंतर को समझें
    2
    एक सीवी और पेशेवर सारांश का उपयोग करने पर ध्यान रखें। सीवी या व्यावसायिक सारांश का उपयोग कब करना कठिन हो सकता है क्योंकि बहुत से लोग शब्दावली के रूप में इन शब्दों का उपयोग करते हैं हालांकि, थोड़ी जानकारी के साथ आप यह तय कर सकते हैं कि आप किस प्रकार के दस्तावेज़ को उस नौकरी के लिए जमा करें जिसे आप आवेदन करना चाहते हैं:
  • सीवी: जब कोई नियोक्ता इसे अनुरोध करता है, जब आप उस देश में एक स्थान के लिए आवेदन करते हैं जो सीवी (यूरोप, एशिया, अफ्रीका और मध्य पूर्व में) का उपयोग करता है या जब आप अमेरिका में नौकरियों के लिए आवेदन करते हैं तो सीवी का उपयोग करें UU। और शैक्षणिक और विज्ञान, अनुसंधान या चिकित्सा क्षेत्रों में कनाडा।
  • व्यावसायिक सारांश: जब आप यू.एस. में नौकरियों के लिए आवेदन करते हैं तो एक व्यावसायिक पुनरारंभ का उपयोग करें UU। और कनाडा (उपरोक्त उल्लेखितों के अलावा अन्य क्षेत्रों, यह अनुरोध सीवी) और अन्य देशों, जो सीवी के बजाय व्यावसायिक सारांश स्वीकार करना पसंद करते हैं। आवेदन करने से पहले आप प्रत्येक देश के लिए नौकरी आवेदन आवश्यकताओं को खोज सकते हैं।
  • एक रेज़्यूमे और सीवी चरण 3 के बीच अंतर को समझें
    3
    समझें कि सीवी और पेशेवर सारांश के विस्तार के विभिन्न स्तर हैं CVs पेशेवर सारांश से अधिक विस्तृत हैं सीवी परिभाषा के अनुसार, नियोक्ताओं को अपनी पूरी कहानी के बारे में सूचित करने के लिए अधिक विवरण आवश्यक हैं दूसरी तरफ, एक पेशेवर सारांश एक समीक्षा है। हालांकि आपको अपने अनुभव और शिक्षा के बारे में जानकारी भी प्रदान करनी चाहिए, लेकिन इसे केवल सबसे प्रासंगिक जानकारी सहित संक्षिप्त तरीके से लिखा जाना चाहिए।
  • एक सीवी में आपके द्वारा किए गए पाठ्यक्रमों के सटीक नाम शामिल हो सकते हैं, जब आप अपना शीर्षक, आपके सभी प्रकाशन और विशिष्ट परियोजनाओं और उनके परिणामों के बारे में जानकारी प्राप्त कर रहे थे।
  • एक पेशेवर सारांश के मामले में, आप तय कर सकते हैं कि आप किस स्थिति की तलाश कर रहे हैं इसकी घोषणा को पढ़ने और समझने के लिए और कौन से जानकारी को शामिल करने के लिए अधिक प्रासंगिक है और निम्नलिखित प्रश्न पूछते हुए अपने व्यावसायिक सारांश की समीक्षा करें: "अनुभव के बारे में यह जानकारी आवश्यक है काम सफलतापूर्वक? " यदि जवाब "नहीं" है, तो यह संभावना है कि भर्ती इस जानकारी में कोई दिलचस्पी नहीं है और आपको इसे अपने पेशेवर सारांश से हटा देना चाहिए।
  • रेज़्यूमे और सीवी चरण 4 के बीच अंतर को समझें
    4
    ध्यान रखें कि पेशेवर सारांश और सीवी सामान्यतः अलग-अलग आकार हैं विस्तार के विभिन्न स्तरों में विभिन्न आकार शामिल हैं सीवी में विस्तार की सीमा नहीं होती है और इसमें 10 से अधिक पृष्ठ हो सकते हैं, क्योंकि वे व्यावसायिक सारांश (प्रकाशन, शोध परियोजनाओं, पाठ्यक्रम, आदि) से अधिक अनुभाग और प्रत्येक कार्य या प्रोजेक्ट के बारे में अधिक जानकारी शामिल करते हैं। पेशेवर सारांश, जैसे किसी भी समीक्षा, अच्छा और संक्षिप्त होना चाहिए, लेकिन प्रभावी भी।
  • यद्यपि बहुत कम विवाद है कि व्यावसायिक सारांश कितना छोटा होगा, आपको पृष्ठों की संख्या निर्धारित करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन सभी आवश्यक जानकारी प्रदान करके इसे जितना संभव हो उतना कम करने का प्रयास करें, जिससे आप साक्षात्कार प्राप्त कर सकते हैं।
  • इसका मतलब है कि कंपनी द्वारा आवश्यक व्यक्ति के प्रकार के बारे में जानकारी रखने के लिए, जिस पर आप आवेदन करते हैं और अपने पेशेवर सारांश में छोड़ते हैं केवल जानकारी जो आपको नौकरी के लिए आदर्श व्यक्ति के रूप में खुद को बढ़ावा देने में मदद करेगी।
  • रेज़्यूमे और सीवी चरण 5 के बीच अंतर को समझें
    5
    मान लें कि सीवी और पेशेवर सारांशों की एक अलग लेखन शैली है सीवी में दिए गए वाक्यों को अधिक विस्तृत और जटिल तरीके से लिखा जा सकता है। दूसरी ओर, पेशेवर सारांश अधिक प्रभावी होते हैं, जब वे कार्रवाई के शब्दों के प्रयोग से संक्षिप्त और प्रभावी वाक्यों के साथ लिखे जाते हैं।
  • उदाहरण के लिए, एक पेशेवर सारांश में आप "मैं प्रक्रिया के लिए नई प्रक्रियाओं को लागू करके 25% तक प्रदर्शन बढ़ाया" लिख सकते हैं।
  • हालांकि, एक सीवी में आप लिख सकते हैं "मुझे इस प्रक्रिया के लिए नई प्रक्रियाओं को सही और कार्यान्वित करने के लिए विभाग के भीतर अक्षमता प्राप्त करने का कार्य सौंपा गया था। मैंने 6 महीने की अवधि में नई प्रक्रियाओं का शोध किया और कार्यान्वित किया, ताकि अंत में 25% तक प्रदर्शन बढ़ाया जा सके। "
  • ये दो वाक्य एक ही बात का वर्णन करते हैं, लेकिन एक सीवी स्थिति को पेशेवर सारांश से अधिक विस्तार से बताती है, जो कि आपने क्या किया और एक संक्षिप्त समीक्षा के माध्यम से परिणाम पर केंद्रित है।
  • एक रेज़्यूमे और सीवी चरण 6 के बीच अंतर को समझें
    6
    सुनिश्चित करें कि सीवी विस्तृत हैं और पेशेवर सारांश पूरी तरह प्रासंगिक हैं। जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, सीवी आपके पाठकों को अपने अनुभव और शिक्षा के बारे में अधिक जानकारी प्रदान करते हैं। कुछ हद तक, यह जानकारी आपके द्वारा लागू होने वाली नौकरी से बहुत ही संबंधित नहीं हो सकती है। एक व्यावसायिक सारांश पूरी तरह से प्रासंगिक जानकारी तक सीमित होना चाहिए, जो आपको नौकरी पाने में सहायता करेगा, इसलिए अपने व्यावसायिक सारांश को स्पष्ट और संक्षिप्त तरीके से लिखना सबसे अच्छा है जो दर्शाता है कि आप कम से कम राशि में नौकरी के लिए सबसे अच्छा उम्मीदवार क्यों हैं संभावित शब्दों का
  • उदाहरण के लिए, अपने सभी प्रकाशनों का उल्लेख करें या बस उन लोगों का उल्लेख करें जो नियोक्ता से सबसे ज्यादा ध्यान रखते हैं
  • विधि 2

    सीवी में आवश्यक जानकारी शामिल है
    एक रेज़्यूमे और सीवी चरण 7 के बीच अंतर को समझें
    1
    अपनी व्यक्तिगत जानकारी शामिल करें इसमें आपका नाम, पता, टेलीफोन और ईमेल शामिल हो सकते हैं अन्य देशों के लिए आवेदन करने से पहले, व्यक्तिगत जानकारी की आवश्यकताओं की समीक्षा करें, क्योंकि वे भिन्न हो सकते हैं
    • उदाहरण के लिए, आपकी वैवाहिक स्थिति, राष्ट्रीयता या एक तस्वीर प्रदान करने के लिए आवश्यक हो सकता है
  • एक रेज़्यूमे और सीवी चरण 8 के बीच अंतर को समझें
    2
    अपनी शिक्षा के बारे में सभी प्रासंगिक जानकारी शामिल करना सुनिश्चित करें आप शीर्षकों, संस्थानों के नामों और तिथियों के अलावा पाठ्यक्रमों के नाम और आपके औसत ग्रेड बिंदु औसत (जीपीए) प्रदान कर सकते हैं, जिस पर आप उन्हें शामिल करते थे। एक व्यावसायिक सारांश में यह सबसे आवश्यक शिक्षा जानकारी होगी, लेकिन सीवी में आप अधिक डेटा शामिल कर सकते हैं:
  • निबंध या थीसिस. सलाहकारों के नाम के साथ, अपने काम और अनुसंधान का वर्णन करें।
  • पुरस्कार, सम्मान, शोध छात्रवृत्ति, छात्रवृत्ति और अनुदान. प्रत्येक के विवरण प्रदान करें, जिसमें आपने उन्हें प्राप्त करने के लिए किया।
  • प्रशिक्षण और विशेष प्रमाणपत्र. उन नामों, तिथियों और संस्थानों का उल्लेख करें जहां प्रशिक्षण आयोजित किया गया था, साथ ही प्रमाणपत्र जो आपकी औपचारिक शिक्षा से संबंधित नहीं हैं।
  • शैक्षणिक सेवाएं. इसमें समितियां और क्लब शामिल हैं जिनमें आप अपने विश्वविद्यालय का हिस्सा थे।
  • एक रेज़्यूमे और सीवी चरण 9 के बीच अंतर को समझें
    3
    अपने अनुभव के बारे में जानकारी प्रदान करें आप इसे कालानुक्रमिक क्रम में बता सकते हैं या इसे उपविभागों में विभाजित कर सकते हैं, जैसे "शैक्षणिक परियोजनाएं", "फील्ड अनुभव", "अनुसंधान", आदि। इसमें कंपनी का नाम, स्थिति, नौकरियों की तिथियां, साथ ही साथ सभी कार्यों, परियोजनाओं और विशेष उपलब्धियां शामिल हैं।
  • एक रेज़्यूमे और सीवी चरण 10 के बीच अंतर को समझें



    4
    इसमें आपके अकादमिक कैरियर का पूरा विवरण प्रदान करने के लिए रचनात्मक कार्य, प्रकाशन और प्रस्तुतिकरण शामिल हैं। अपने सभी प्रकाशनों और आपके द्वारा लिखे गए कार्यों का उल्लेख करें विषय, संस्था या घटना और तिथि सहित सभी सार्वजनिक प्रस्तुतियों और भाषण जोड़ें। उन्होंने सभी लेखकों, खिताब, पत्रिकाओं, पृष्ठों और वर्ष के नामों का भी उल्लेख किया है।
  • उन नौकरियों को शामिल न करें जिन्हें आपने अस्वीकार कर दिया है या जो आपने प्रस्तुत किया है।
  • एक रेज़्यूमे और सीवी चरण 11 के बीच अंतर को समझें
    5
    अतिरिक्त जानकारी शामिल है क्योंकि आपके पास एक सीवी में लगभग असीमित स्थान है, इसमें आपके व्यावसायिक या अकादमिक जीवन का वर्णन करने वाली कोई भी अतिरिक्त जानकारी शामिल है और जो भर्ती या भर्ती प्रबंधक का ध्यान आकर्षित करती है।
  • सदस्यता या पेशेवर संबद्धता. विश्वविद्यालय के बाहर संबद्धता, अधिमानतः राष्ट्रीय या अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त उन
  • सामुदायिक सेवा या स्वयंसेवा. बताएं कि आप अपने खाली समय में क्या करते हैं और जिस तरह से आप अपने समुदाय की सहायता करने का निर्णय लेते हैं
  • भाषाओं. प्रत्येक भाषा में सभी भाषाओं और अपने स्तर का उल्लेख करें।
  • संदर्भ. कंपनी का नाम, स्थिति और संपर्क जानकारी प्रदान करें
  • विधि 3

    एक पेशेवर सारांश में आवश्यक जानकारी शामिल करें
    रेज़्यूमे और सीवी चरण 12 के बीच अंतर को समझें
    1
    अपनी व्यक्तिगत जानकारी शामिल करें इसमें आपका नाम, पता, टेलीफोन और ईमेल शामिल हो सकते हैं अन्य देशों के लिए आवेदन करने से पहले, व्यक्तिगत जानकारी की आवश्यकताओं की समीक्षा करें, क्योंकि वे भिन्न हो सकते हैं
    • उदाहरण के लिए, आपकी वैवाहिक स्थिति, राष्ट्रीयता या एक तस्वीर प्रदान करने के लिए आवश्यक हो सकता है
  • एक रेज़्यूमे और सीवी चरण 13 के बीच अंतर को समझें
    2
    उस पद का शीर्षक शामिल करें जिसे आप ढूंढ रहे हैं। आप जिस स्थिति की तलाश कर रहे हैं और अपनी योग्यताओं को प्रदर्शित करने के इरादे के बीच भेद करते हैं। इससे भर्ती करने वाले को उस स्थिति को जानने की अनुमति मिल जाएगी जो आप तुरंत खोज रहे हैं
  • कई बड़ी कंपनियों में प्रत्येक स्थिति के लिए आवेदकों की एक विस्तृत विविधता है और एक ही समय में कई रिक्तियां हो सकती हैं।
  • जिस स्थान की आप तलाश कर रहे हैं उसका शीर्षक प्रदान करना यह गारंटी देगा कि आपके व्यावसायिक पुनरीक्षण सही स्थानों पर पहुंच जाएंगे।
  • रेज़्यूमे और सीवी चरण 14 के बीच अंतर को समझें
    3
    एक सारांश लिखें और शामिल करें यह खंड 3 से 5 वाक्यों का एक संक्षिप्त पैराग्राफ है जो आपके कौशल, अनुभव और काम से संबंधित उपलब्धियों को हाइलाइट करता है। सारांश, भर्ती प्रबंधक को एक अच्छा विचार है कि आप अपने काम का बेहतर उम्मीदवार क्यों बने रहेंगे, बिना उसे अपने सारांश का अच्छी तरह से विश्लेषण करने के लिए।
  • एक रेज़्यूमे और सीवी चरण 15 के बीच अंतर को समझें
    4
    इसमें आपके मुख्य कौशल या क्षमताओं के बारे में जानकारी शामिल है उन सभी प्रासंगिक कौशल का उल्लेख करें जिनके पास नौकरी संतोषजनक ढंग से करने के लिए आवश्यक है। इन सभी कौशलों को सूचीबद्ध करने से आप एक संभावित नियोक्ता को समझ सकेंगे कि आप अपनी प्रतिभा की पठनीय सूची प्रदान करके आदर्श उम्मीदवार हैं।
  • उदाहरण के लिए, विपणन रणनीति, एसईओ, समस्या सुलझाने, बातचीत और मौखिक और गैर मौखिक संचार कौशल।
  • रेज़्यूमे और सीवी चरण 16 के बीच अंतर को समझें
    5
    अपने पेशेवर अनुभव को शामिल करें कंपनी का नाम, स्थिति, नौकरियों की तारीख और पिछले 10 वर्षों में आपके द्वारा प्राप्त की गई प्रत्येक स्थिति के कार्यों और उपलब्धियों के संक्षिप्त विवरण प्रदान करें। "कैपेसिटि" या "इवैल" जैसे क्रिया वर्ड्स का उपयोग करके प्रत्येक कार्य को लिखें और उसके बाद आप और उसके परिणाम के संक्षिप्त विवरण का विवरण लें।
  • उदाहरण के लिए, "मैंने 6 महीने की अवधि में 30% की बिक्री बढ़ाने के लिए पूरे दक्षिण पूर्व क्षेत्र में व्यापार संबंध विकसित किए।"
  • रेज़्यूमे और सीवी चरण 17 के बीच अंतर को समझें
    6
    आपके अध्ययन, प्रशिक्षण और प्रमाणपत्र के बारे में पूर्व जानकारी प्रदान करता है सभी अध्ययन, प्रशिक्षण और संबंधित प्रमाणपत्रों का उल्लेख करें जो आपको नौकरी पाने में सहायता करेंगे। ये योग्यता मौलिक है, इस उद्योग के आधार पर जहां आप काम करना चाहते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप नर्सिंग स्थिति के लिए आवेदन करते हैं, तो सीपीआर (कार्डियोपल्मोनरी रिसासिटेशन) में अपनी स्नातक की डिग्री और प्रमाणीकरण का उल्लेख करें। प्रोजेक्ट मैनेजमेंट (पीएमपी) में एक प्रमाणीकरण होने से इस मामले में अप्रासंगिक होगा और आपको इसे अपने व्यावसायिक सारांश में शामिल नहीं करना चाहिए।
  • एक रेज़्यूमे और सीवी चरण 18 के बीच अंतर को समझें
    7
    वैकल्पिक अनुभाग केवल तभी शामिल करें यदि वे प्रासंगिक हों आप इस तरह के प्रमुख सम्मान व पुरस्कार, सदस्यता और पेशेवर जुड़ाव, सामुदायिक सेवा, स्वयं सेवा या भाषा वर्गों के रूप में अतिरिक्त सुविधाओं को शामिल कर सकते हैं। जैसा कि ऊपर उल्लेख, अगर इन वर्गों काफी प्रासंगिक अपने पेशेवर सारांश में शामिल करने के लिए नौकरी का विवरण पढ़ने के लिए अच्छा होगा देखने के लिए और आप समझते हैं क्या नियोक्ता वास्तव में महत्व देता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक गैर-लाभकारी संगठन में किसी पद के लिए आवेदन करते हैं, तो उन्हें यह जानने में अधिक रुचि हो सकती है कि क्या आपने सामुदायिक सेवा का काम किया है और यदि आप स्वयंसेवा संगठनों का हिस्सा हैं, तो लाभप्रद संगठन की तुलना में।
  • एक रेज़्यूमे और सीवी चरण 19 के बीच अंतर को समझें
    8
    जब आप अपने व्यावसायिक सारांश को विस्तृत करते हैं, तो अपने आप को धोखा न दें। पेशेवर सारांश के विस्तार के संबंध में कई गलत धारणाएं हैं और इसमें क्या शामिल होना चाहिए। मुश्किल नहीं है, अगर जानकारी काम आप आवेदन कर रहे से संबंधित है (अगर यह अनुभाग रोजगार के लिए आवश्यकताओं या योग्यता सूची में है), यह अपने पेशेवर सारांश में जोड़ें।
  • उदाहरण के लिए, जैसा कि ऊपर बताया गया है, भाषाओं की एक सूची सीवी में शामिल की जा सकती है लेकिन पेशेवर सारांश में नहीं। हालांकि, यदि आप पूरी तरह से जापानी बोलते हैं और जानते हैं कि जिस कंपनी के लिए आपने आवेदन किया है उसके पास जापान में संपर्क है, तो आपको उस भाषा में अपने पेशेवर सारांश में अपने डोमेन का उल्लेख करना होगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com