ekterya.com

प्रत्यक्ष वस्तु कैसे प्राप्त करें

यह वाक्य के विभिन्न हिस्सों को जानने के लिए भ्रामक हो सकता है हालांकि, आपको भाषा वर्ग को पास करने के लिए इसे करना सीखना पड़ सकता है। एक वाक्य के भागों में से एक प्रत्यक्ष वस्तु है यह व्यक्ति या चीज को इंगित करता है जो मौखिक कार्रवाई को प्राप्त करता है वाक्य के इस हिस्से की पहचान करने के लिए सीखना ही आपकी भाषा को बेहतर तरीके से इस्तेमाल करने में मदद नहीं करेगा, लेकिन यदि आप कोई विदेशी भाषा सीखना तय कर लेते हैं तो यह आपकी सहायता भी कर सकती है।

चरणों

विधि 1
प्रत्यक्ष वस्तु की पहचान करें

एक प्रत्यक्ष वस्तु खोजें चरण 1
1
प्रत्यक्ष वस्तु के उद्देश्य पर विचार करें एक प्रत्यक्ष वस्तु एक संज्ञा या सर्वनाम हो सकती है और हमेशा एक क्रिया क्रिया के बाद प्रकट होती है। एक क्रिया क्रिया एक क्रिया है जिसमें कुछ या किसी व्यक्ति को उस क्रिया को प्राप्त करना आवश्यक है। प्रत्यक्ष वस्तु के बिना, यह संभव है कि क्रिया क्रिया के साथ एक वाक्य बिल्कुल भी समझ में नहीं आता।
  • उदाहरण के लिए, "डेनिस और जोहन्ना ने नाश्ते में टोट्रालस खाया" वाक्य पर विचार करें। यदि आप प्रत्यक्ष वस्तु का सफाया करते हैं, तो क्रिया की क्रिया अब ज्यादा मायने नहीं रखती ("डेनिस और जोहन्ना ने नाश्ते में खा लिया")
  • प्रत्यक्ष ऑब्जेक्ट "क्या?" या "किसके लिए?", क्रिया के लिए तैयार किए गए प्रश्नों का उत्तर देने वाली कार्रवाई के बारे में जानकारी प्रदान करता है। डेनिस और जोहन्ना के उदाहरण में, "उन्होंने क्या खाया?" का जवाब "टोटिलाज़" होगा
  • एक डायरेक्ट ऑब्जेक्ट चरण 2 खोजें शीर्षक वाला चित्र
    2
    वाक्य का विषय ढूंढें वाक्य का विषय व्यक्ति या चीज है जो वाक्य में कुछ करता है आप पूछ सकते हैं कि "कौन" या "क्या?" एक वाक्य में कार्रवाई करें
  • उदाहरण के लिए, "सैम ने अपनी मां को नया संग्रहालय दिखाया।" किसने इस प्रार्थना में कार्रवाई की? यह सैम था उसने क्या किया? उन्होंने अपनी मां को नया संग्रहालय दिखाया।
  • इस उदाहरण में, प्रत्यक्ष वस्तु "नया संग्रहालय है।" यदि आप खुद से पूछते हैं, "उसने अपनी मां को क्या दिखाया?", आप देख सकते हैं कि संग्रहालय वह है जो उसने अपनी मां को दिखाया, और वह प्रत्यक्ष वस्तु है
  • एक प्रत्यक्ष वस्तु खोजें शीर्षक शीर्षक छवि 3

    Video: किसी भी मंत्र को सिद्ध करें इस साधना से Sadgurudev Dr Narayan Dutt Shrimali Ji Maharaj

    3

    Video: न्यास कैसे करें और क्यों करें

    वाक्यों में प्रत्यक्ष वस्तु को संक्रमणीय क्रियाओं के साथ देखें यदि एक वाक्य में क्रिया क्रिया (पकाना, आलिंगन, शो) है, तो उस मौके का एक बड़ा मौका है कि उस क्रिया की क्रिया को प्राप्त करने वाला प्रत्यक्ष वस्तु है
  • क्रिया ऑब्जेक्ट जिन्हें प्रत्यक्ष ऑब्जेक्ट की आवश्यकता होती है, उन्हें अक्सर "ट्रांजिटिव वर्बस" कहा जाता है, जबकि क्रिया वर्ड्स जिन्हें प्रत्यक्ष ऑब्जेक्ट की आवश्यकता नहीं होती है उन्हें प्रायः "अकर्मक क्रियाओं" के रूप में संदर्भित किया जाता है।
  • यह एक संक्रमणीय क्रिया का एक उदाहरण है: "उन्होंने जेरेमी को बहुत मजबूत किया" इस वाक्य में, क्रिया "गले लगा लिया गया है।" अपने आप से पूछें कि विषय क्या था उन्होंने "गले लगा लिया।" यह एक संक्रमणीय क्रिया है आप जान सकते हैं कि यह पारगमनकारी है क्योंकि यदि आप वाक्य को "वे बहुत मजबूत गले लगाते हैं" छोड़ देते हैं, तो यह अब समझ नहीं पाएगा आपको प्रत्यक्ष वस्तु की आवश्यकता है इस मामले में, प्रत्यक्ष वस्तु "जेरेमी" है।
  • एक डायरेक्ट ऑब्जेक्ट चरण 4 खोजें शीर्षक वाला इमेज
    4

    Video: अनोखी सिद्धियाँ प्राप्त करने का बेहद सरल तरीका

    याद रखें कि एक से अधिक प्रत्यक्ष वस्तुएं हो सकती हैं कुछ मामलों में, एक वाक्य में एक से अधिक प्रत्यक्ष वस्तु हो सकती है या प्रत्यक्ष वस्तु एक प्रस्ताव हो सकती है प्रस्ताव बहुत भ्रामक हैं, इसलिए आप ध्यान से सोचना चाहिए कि क्रिया की क्रिया को कौन या क्या प्राप्त करता है।
  • उदाहरण के लिए, "जुआन ने अपना बैकपैक और किताबें स्कूल ले लीं।" इस मामले में, "बैकपैक" और "पुस्तकों" दोनों ही प्रत्यक्ष वस्तु हैं
  • यह एक प्रत्यक्ष वस्तु के रूप में एक प्रस्ताव का एक उदाहरण है: "जुआन को केक तैयार करना पसंद करता है" इस मामले में, क्रिया क्रिया "प्रेम" है और प्रत्यक्ष वस्तु "तैयार करना" है यदि आप खुद से पूछते हैं "जुआन क्या प्यार करता है?", तो आप देखेंगे कि इसका जवाब "तैयार पेस्ट्री" है।
  • शीर्षक वाला छवि डायरेक्ट ऑब्जेक्ट खोजें चरण 5
    5
    ध्यान रखें कि कुछ वाक्यों में प्रत्यक्ष वस्तु नहीं होगा सभी वाक्यों में प्रत्यक्ष वस्तु नहीं होती है उदाहरण के लिए, यदि वाक्य में एक सामंजस्यपूर्ण क्रिया है (उदाहरण के लिए, क्रिया के साथ संयुग्मित "होना", "देखना" और "होना"), अर्धपात्रिक क्रिया (उदाहरण के लिए, "अनुभव") या एक अकर्मक क्रिया (उदाहरण के लिए, "वह छींक", "वह नृत्य किया" और "वह रोया"), तो हो सकता है कि आपके पास प्रत्यक्ष वस्तु न हो।
  • यह एक सामंजस्यपूर्ण क्रिया के साथ एक वाक्य का एक उदाहरण है: "ये बच्चे हठीला हैं।" यह सामंजस्यपूर्ण क्रिया ("हैं") विशेषण ("जिद्दी") के साथ विषय ("उन बच्चों") को एकजुट करती है।
  • एक अर्ध-विचलित क्रिया वाक्य का एक और उदाहरण है "सारा बीमार महसूस किया।" इस वाक्य में, क्रिया "महसूस" केवल विषय ("सारा") की स्थिति बताती है।
  • यह एक अकर्मक क्रिया के साथ एक वाक्य का एक उदाहरण है: "हन्ना लगातार छींकित" क्रिया "छींकित" है, लेकिन यदि आप खुद से पूछते हैं "हन्ना क्या छीनी थी?", तो आप देखेंगे कि कोई जवाब नहीं है, जो बताता है कि यह एक अकर्मक क्रिया क्यों है।



  • विधि 2
    अपने काम की समीक्षा करें

    एक प्रत्यक्ष वस्तु खोजें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    1
    अपने आप से पूछो "कौन" या "क्या" कार्रवाई प्राप्त करता है याद रखें कि एक वाक्य में सीधा वस्तु हमेशा एक चीज है या वह व्यक्ति जो क्रिया की क्रिया को प्राप्त करता है
    • उदाहरण के लिए, सजा में "एलिसिया ने अपनी मां के लिए एक केक तैयार किया", आप जल्दी से उस विषय की पहचान कर सकते हैं जिसने क्रिया ("एलिसिया") और क्रिया ("तैयार") किया था। अब खुद से पूछिए "क्या आपने तैयार किया?" क्या आपने अपनी माँ को तैयार किया? नहीं, यह वाक्य नहीं कहता है। प्रार्थना कहती है कि उसने एक केक तैयार किया फिर, इसका जवाब "एक केक" है अब आप प्रत्यक्ष वस्तु की पहचान कर चुके हैं
  • एक प्रत्यक्ष वस्तु खोजें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    2
    प्रत्यक्ष वस्तु को विषम पूरक के साथ भ्रमित करने से बचें एक पूर्वकल्पनात्मक पूरक एक प्रस्ताव है जो कि सिकिप्रैक्टिव क्रिया का अनुसरण करता है और विषय का वर्णन करता है। यह उन्हें भ्रमित करना आसान हो सकता है क्योंकि पूर्वकल्पनात्मक पूरक केवल एक semipredicative क्रिया का पालन कर सकते हैं, लेकिन कुछ semipredicative क्रियाएं कुछ संक्रमणीय क्रियाओं के समान हैं
  • उदाहरण के लिए, "प्रतीत होता है", "बन जाता है", "रहना" और "अनुभव" अर्ध-विवेकपूर्ण क्रियाओं के उदाहरण हैं वाक्य में, "मिशेल उदास महसूस किया", क्रिया "लगा" ​​एक अर्ध-विवेकपूर्ण क्रिया है क्योंकि इसमें "किसके लिए?" या "क्या?" सवालों के जवाब देने के लिए कोई स्पष्टीकरण की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, वाक्य में "मिशेल दर्द महसूस किया" क्रिया "महसूस किया" एक संक्रमणीय क्रिया है क्योंकि इसमें "क्या आपको लगता है" प्रश्न के बारे में स्पष्टीकरण की आवश्यकता है, जिसका जवाब "दर्द" है। यदि आपने यह जानकारी हटा दी है, तो वाक्यों का मतलब नहीं होगा।
  • शीर्षक वाला छवि डायरेक्ट ऑब्जेक्ट खोजें चरण 8
    3
    याद रखें कि प्रत्यक्ष वस्तु हमेशा एक संज्ञा या सर्वनाम है यदि आप किसी वाक्य में प्रत्यक्ष वस्तु की पहचान करना चाहते हैं, तो यह याद रखना उपयोगी हो सकता है कि प्रत्यक्ष वस्तु एक संज्ञा या सर्वनाम होगा।
  • यदि शब्द जिसे आपने प्रत्यक्ष वस्तु के रूप में पहचाना है, एक क्रिया, विशेषण या क्रियाविशेष है, तो वाक्य फिर से पढ़ें। अपने आप को फिर से पूछिए "क्या?" या "किसके लिए?", क्रिया को संबोधित करते हुए भाग्य के साथ, इस प्रश्न को तैयार करके और नाम या सर्वनाम के लिए ध्यान से देखकर, आप प्रत्यक्ष वस्तु की पहचान करने में सक्षम होंगे।
  • एक प्रत्यक्ष वस्तु खोजें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    4

    Video: 1 दिन की शून्य से कोई वस्तु प्राप्त करने की साधना

    शब्दों का क्रम याद रखें प्रत्यक्ष वस्तु हमेशा वाक्य की मुख्य क्रिया के बाद आएगी, इसलिए यह पहले क्रिया की पहचान करने के लिए उपयोगी हो सकता है इस तरह, आपको पता चल जाएगा कि उस क्रिया के बाद आप जो शब्द खोज रहे हैं वह आ जाएगा
  • हालांकि, यदि आप किसी विदेशी भाषा में प्रत्यक्ष वस्तु की पहचान करना चाहते हैं, जैसे जर्मन, यह हमेशा मामला नहीं हो सकता, क्योंकि शब्द क्रम अन्य भाषाओं में काफी भिन्न हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • यद्यपि सीधे वस्तु की पहचान करना आपको पहले से मुश्किल और कठिन लगता है, जितना अधिक आप इसे करते हैं, उतना आसान होगा कि वाक्य के विभिन्न हिस्सों की पहचान हो सके। जब आप इसे अपने स्पैनिश वर्ग में सीखते हैं, तो यह मूर्खतापूर्ण लग सकता है, लेकिन अगर आप किसी दिन एक और भाषा सीखना चाहते हैं तो यह वास्तव में आपकी मदद करेगी।
    • अगर आपको यह जानने में कोई परेशानी है कि यह प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष वस्तु है, तो एक भाग या किसी अन्य को बाहर निकालें उदाहरण के लिए, "एलिसिया ने एक केक तैयार किया" या "एलिसिया ने उसकी मां को तैयार किया" अपने आप से पूछें कि कौन सा संस्करण सबसे अधिक समझ में आता है। बेशक, उसने एक केक तैयार किया, न कि उसकी मां
    • प्रत्यक्ष वस्तु को अप्रत्यक्ष वस्तु के साथ मिश्रण न करें, सावधान रहें! उदाहरण में "एलिसिया ने अपनी मां के लिए एक केक तैयार किया", यह सोचने के लिए प्रलोभन हो सकता है कि "उसकी मां" प्रत्यक्ष वस्तु है, लेकिन वास्तव में यह अप्रत्यक्ष वस्तु है इसका कारण यह है कि उसे क्रिया ("तैयार") की कार्रवाई नहीं मिली, बल्कि उस क्रिया का परिणाम प्राप्त हुआ (प्रत्यक्ष वस्तु, "एक केक")। अप्रत्यक्ष वस्तु सभी वाक्यों में प्रकट नहीं होती है, लेकिन यदि ऐसा होता है, तो एक प्रत्यक्ष वस्तु होना चाहिए।

    चेतावनी

    • यदि आप स्पैनिश के अलावा किसी अन्य भाषा में किसी वाक्य के प्रत्यक्ष वस्तु की पहचान करना चाहते हैं, तब भी इस लेख में दिए गए कदम अभी भी प्रासंगिक हैं हालांकि, चूंकि शब्दों के क्रम एक भाषा से दूसरे में भिन्न हो सकते हैं, यह मानना ​​हमेशा अच्छा नहीं होता कि प्रत्यक्ष वस्तु क्रिया क्रिया का पालन करेंगे। उदाहरण के लिए, जर्मन में, सबसे जटिल वाक्यों में, क्रिया क्रिया अंत में पाया जा सकता है, भले ही प्रत्यक्ष वस्तु वाक्य के मध्य में प्रकट हो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com