ekterya.com

निष्क्रिय आवाज के उपयोग से कैसे बचें

निष्क्रिय आवाज आमतौर पर गरीब शब्दों की ओर जाता है। क्या आपने देखा है कि जब आप लिखते हैं तो आप अक्सर निष्क्रिय आवाज़ का उपयोग करते हैं? क्या आप चाहते हैं कि आपका शब्द अधिक सक्रिय और दृढ़ हो? कुछ सरल नियम आपको निष्क्रिय आवाज का उपयोग करने से बचने में मदद करेंगे। इस तरह आप रातोंरात एक बेहतर लेखक बन जाएंगे।

चरणों

भाग 1
सजा के विभिन्न भागों की पहचान करें

1
वाक्य में क्रिया की क्रिया या संयुग्मन की पहचान करें। निष्क्रिय आवाज और सक्रिय आवाज का उपयोग करने से बचने के लिए, वाक्य की क्रिया की पहचान करना शुरू करें। ऐसा करने से आपके लेखन में निष्क्रिय आवाज़ का पता लगाना और इसे टालना आसान होगा।
  • क्रिया प्रार्थना में क्रिया है - यह निष्क्रिय नहीं है वह कार्रवाई प्राप्त करने से आतुर नहीं बैठता - वह सक्रिय है। यह एक प्रार्थना में आंदोलन का उत्प्रेरक है
  • उदाहरण के लिए, वाक्य में: मार्क ने गेंद को लात मारी वाक्य का क्रिया किक करने के लिए है यह प्रार्थना पिछले तनाव में है यह क्रिया है लात मार की कार्रवाई। गेंद निष्क्रिय है क्योंकि यह कुछ भी नहीं है - वे सिर्फ यह किक करते हैं।
  • चित्र शीर्षक से निष्क्रिय आवाज चरण 2 का इस्तेमाल करना
    2
    वाक्य के विषय को पहचानें अगला कदम वाक्य से विषय को अलग करना है। यह क्रिया की पहचान से शुरू होता है, कार्रवाई, क्योंकि इस तरह से विषय की पहचान करना आसान होगा।
  • सजा का विषय यह है कि कौन-कौन कार्रवाई हुई है आइए वाक्य के उदाहरण पर वापस जाएं: मार्क ने गेंद को लात मारी उन्होंने लात मारी, जैसा कि हमने पहले से ही स्थापित किया है, क्रिया है अपने आप से पूछो, कौन या क्या यह लात मारी? उत्तर: मार्क इस तरह आप विषय को पहचानते हैं।
  • पहचानें कि कभी-कभी विषय व्यक्ति नहीं है उदाहरण: विमान ने यातायात रोक दिया। कार्रवाई, और इसलिए क्रिया, रोकने की कार्रवाई है। किसने उसे रोक दिया? विमान फिर, विमान वाक्य का विषय है।
  • पैसिव वॉयस का उपयोग करने से बचें छवि चरण 3

    Video: तेज़ दिमाग के लिए बच्चों को दें बादाम वाला दूध Tez Dimag Ke Liye Badam Ka Dudh #Baby Health Guide

    3
    सजा का प्रत्यक्ष उद्देश्य पहचानें सभी वाक्यों में प्रत्यक्ष वस्तुएं नहीं हैं जब वे करते हैं, आपको समझना चाहिए कि प्रत्यक्ष वस्तु निष्क्रिय है यह क्रिया निष्पादित नहीं कर रहा है आप कार्रवाई प्राप्त कर रहे हैं
  • उदाहरण के लिए, मार्क ने गेंद को लात मारी, शब्द की गेंद प्रत्यक्ष वस्तु है उदाहरण के तौर पर, मार्क ने गेंद को लात मारी, गेंद प्रत्यक्ष वस्तु है गेंद सक्रिय नहीं है यह आंदोलन का उत्प्रेरक नहीं है आप कार्रवाई प्राप्त कर रहे हैं यह प्रत्यक्ष वस्तु है
  • कभी-कभी लोग सीधे वस्तु को समाप्त करते हैं और कुछ ऐसा लिखते हैं: मार्क लात मारी कभी-कभी वे इस विषय को समाप्त करते हैं: गेंद को लात मारी थी।
  • भाग 2
    सक्रिय बनाम निष्क्रिय आवाज निर्धारित करें

    पैसिव वॉयस का इस्तेमाल करने से बचें छवि चरण 4

    Video: 131 Tips & Tricks for Survival Heroes MOBA Battle Royale. New Games Android & IOS

    1
    विषय को पहले रखें। सक्रिय आवाज बनाने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि विषय क्रिया के पहले है।
    • हमने स्थापित किया है कि क्रिया वाक्य में कार्रवाई का शब्द है। सुनिश्चित करें कि "कार्रवाई करने से पहले" कौन या कौन सी कार्रवाई की है "
    • कुत्ते ने अपनी पूंछ सक्रिय आवाज़ की। इसका कारण यह है कि पूंछ को हल करने की क्रिया क्रिया है कौन या पूंछ की गई थी? कुत्ते कुत्ता वाक्य में क्रिया से पहले तैनात होता है इसलिए, प्रार्थना सक्रिय है।



  • शीर्षक वाला चित्र निष्क्रिय आवाज का उपयोग करना से बचें चरण 5
    2
    निष्क्रिय आवाज की पहचान करें विपरीत सच है एक वाक्य निष्क्रिय है यदि विषय क्रिया के बाद दिखाई देता है या समाप्त हो जाता है।
  • उदाहरण के लिए: पूंछ कुत्ते द्वारा हिल गई थी, यह निष्क्रिय है ऐसा इसलिए है क्योंकि कतार, प्रत्यक्ष वस्तु, क्रिया से पहले प्रकट होती है।
  • कभी-कभी लोग विषय को हटा देते हैं और इस तरह एक वाक्य लिखते हैं: पूंछ चली गई थी यह आमतौर पर जिम्मेदारी को खत्म करने के लिए किया जाता है या जब लोग यह नहीं जानते कि कार्रवाई किसने की थी
  • भाग 3
    निष्क्रिय आवाज का उपयोग कब करें

    पैसिव वॉयस चरण 6 के प्रयोग से बचें छवि शीर्षक
    1
    निर्धारित करें कि प्रत्यक्ष वस्तु सबसे महत्वपूर्ण है कभी-कभी अपवाद हो सकते हैं, जहां पर आप निष्क्रिय आवाज का उपयोग करना चाहें - निष्क्रिय आवाज एक व्याकरण संबंधी त्रुटि नहीं है। हालांकि, यह आधार रेखा है: यह डिफ़ॉल्ट विकल्प नहीं होना चाहिए। इसका उपयोग केवल तभी किया जाना चाहिए जब इसका उपयोग करने के लिए एक तार्किक कारण हो।
    • मान लें कि आप एक समाचार लेखक हैं महापौर को पुलिस ने गिरफ्तार किया था। सक्रिय आवाज़ होगी: पुलिस ने महापौर को गिरफ्तार किया। प्रार्थना में सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि महापौर, एक बहुत ही महत्वपूर्ण व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया गया था! इसलिए, यह तर्कसंगत है कि इसके बजाय हम लिखते हैं: महापौर को पुलिस ने गिरफ्तार किया था।
    • इसी तरह, विज्ञान में, यह हमारे लिए वस्तु को पहली जगह देने के लिए अधिक समझ सकता है, प्रक्रिया नहीं लिखने के बजाय "मैंने फ्लास्क में हाइड्रोजन डाला", आप लिख सकते हैं "हाइड्रोजन फ्लास्क में डाला गया था"। हालांकि, सामान्य शब्दों में, सक्रिय आवाज बेहतर है क्योंकि यह लेखन का अधिक संक्षिप्त और सशक्त रूप है। यह अधिक नाटकीय है और इसके अनुसार जिम्मेदारी सौंपती है।
  • Video: Stomach Worms Natural Treatment //पेट के कीड़े पूरी जानकारी, दवा, इलाज़ //Pet Ke Kido Ka Ilaj

    शीर्षक वाला चित्र निष्क्रिय आवाज का उपयोग करना से बचें चरण 7
    2
    अपनी वर्तनी जांचकर्ता की जांच करें अगर आप माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, स्पेलिंग और व्याकरण परीक्षक का उपयोग करते हैं, यदि यह व्याकरण की जांच करने के लिए कॉन्फ़िगर किया गया है, तो आपको सूचित किया जाएगा कि वाक्य निष्क्रिय है और आपके लिए इसे सही करेगा।
  • सभी काम पढ़ने और समीक्षा करने के लिए वापस जाने की आदत हासिल करें प्रत्येक वाक्य को व्यक्तिगत रूप से देखें
  • पूछने से डरो मत सक्रिय और निष्क्रिय आवाज के बीच अंतर को समझाने के लिए अंग्रेजी शिक्षक या शिक्षक से पूछें। अपने काम की समीक्षा करने में आपकी मदद करने के लिए एक व्याकरण विशेषज्ञ मित्र से पूछें दूसरों को आपकी मदद करने से डरो मत!
  • शीर्षक वाला चित्र निष्क्रिय आवाज का उपयोग करना से बचें चरण 8
    3
    विषय की स्थिति पर अधिक ध्यान दें कभी-कभी लोग उलझन में पड़ जाते हैं क्योंकि क्रियाओं में भिन्नता होती है "परीक्षाएं शिक्षकों द्वारा योग्य थीं" एक निष्क्रिय आवाज़ है (तकनीकी दृष्टि से, इसे केवल अतीत की ताकत कहा जाता है) "रिहर्सल शिक्षकों द्वारा योग्य हैं" भी एक निष्क्रिय आवाज है (यह सही अतीत कहा जाता है)।
  • "निबंधों को शिक्षकों द्वारा वर्गीकृत किया जाएगा" एक निष्क्रिय आवाज है (यह भविष्य का समय है)। "रिहर्सल शिक्षकों द्वारा योग्य होगा" भी एक निष्क्रिय आवाज (यह एक सही भविष्य है) है। "रिहर्सल शिक्षकों द्वारा योग्यता प्राप्त कर रहे हैं" प्रगतिशील वर्तमान समय और निष्क्रिय आवाज भी है
  • फिर, मुख्य बिंदु यह है कि ये सभी वाक्य निष्क्रिय हैं क्योंकि प्रत्यक्ष वस्तु (निबंध) क्रिया के पहले प्रकट होते हैं, और क्रिया (जो क्रिया की है) क्रिया के बाद स्थित है। इस वाक्य का सक्रिय आवाज संस्करण है: शिक्षक निबंधों का मूल्यांकन करते हैं।
  • युक्तियाँ

    Video: Strategies For Managing Stress In The Workplace - Stress Management In Workplace(Strategies)

    • पहले व्यक्ति को निष्क्रिय आवाज़ में उपयोग करना संभव है "मुझे गेंद से मारा गया" अभी भी एक निष्क्रिय आवाज है क्योंकि व्यक्ति, "I" शब्द, इस वाक्य में एक सक्रिय आवाज नहीं है।
    • राजनेताओं और जनसंपर्क अधिकारी कभी-कभी जिम्मेदारी को भ्रमित करने या समाप्त करने के लिए निष्क्रिय आवाज का उपयोग करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com