ekterya.com

कविता को कैसे समझें

एक कलात्मक अभिव्यक्ति होने के नाते, अन्य प्रकार की लेखन की तुलना में कविता का एक अनूठा रूप और शैली है। इसे समझने के लिए, आपको कविता की शाब्दिक अर्थ और लाक्षणिक भावना दोनों पर विचार करना चाहिए और यह निर्धारित करना चाहिए कि वे दोनों कैसे बातचीत और मिश्रण करते हैं। आप एक कविता को समझ सकते हैं यदि आप पृष्ठभूमि और रूप दोनों के साथ-साथ शैली और संदर्भ दोनों में ध्यान देते हैं। इसलिए, कविता की समझ को गहरा करने के लिए, अपने लाक्षणिक अर्थ को समझने की कोशिश करना बेहतर है।

चरणों

भाग 1
कविता पढ़ें

एक कविता 1 चरण को समझें
1
कविता जोर से पढ़ें अक्सर, कविता को कान में लिखा जाता है, इसलिए कविता को जोर से पढ़ना शुरू करना सबसे अच्छा है, क्योंकि इससे आपको और अधिक ध्यान से सुनने में मदद मिलेगी। कविता की पंक्ति को लाइन से, शब्द के अनुसार सुनो - शब्द को अपने मुँह में बनाये हुए ध्वनियों को देखो आप ध्यान दे सकते हैं कि कविता निश्चित प्रभावों का उपयोग करती है, जैसे कि गाया जाता है, शब्द पैटर्न, या एक निश्चित मूड या टोन बनाने के लिए लाइन ब्रेक्स कविता क्या है, खासकर अगर यह पहली बार जब आप इसे ज़ोर से पढ़ते हैं, तो सुनने की कोशिश करें
  • वास्तव में पाठ के प्रत्येक शब्द को सुनने के लिए आपको एक बार से ज़्यादा ज़ोर से पढ़ना होगा। यदि आप पढ़ने में सहज महसूस नहीं करते हैं, तो आप किसी मित्र या सहकर्मी से यह आपके लिए पढ़ने के लिए कह सकते हैं, ताकि आप अपनी आवाज से विचलित किए बिना इसे और अधिक ध्यान से सुन सकें।
  • 2
    सुनिश्चित करें कि आप पूरी कविता पढ़ते हैं कविता को संपूर्ण रूप में समझने के लिए, आप इसे सुनिश्चित करने के लिए बेहतर शुरुआत कर लेंगे कविता और साथ ही लेखक का शीर्षक पढ़ें, यदि संकेत दिया गया है। इसके अलावा, आपको कविता में कोई अंतिम नोट या फुटनोट पढ़ना चाहिए, यदि कोई हो। कविता एक अनूठी टुकड़ा, कला का एक काम होने के लिए लिखा गया था - इसलिए आपको सबकुछ पढ़ने और समेटना सुनिश्चित करना चाहिए।
  • 3
    जैसा कि आप कविता पढ़ते हैं, नोट्स बनाते हैं। जब आप कविता को जोर से और अपने सिर में कई बार पढ़ते हैं, तो आपको बेहतर एक पेंसिल या एक पेन तैयार होगा। किसी भी शब्द को रेखांकित करें जो आपके कानों के लिए एक मजबूत अर्थ या एक दिलचस्प आवाज़ है। किसी भी चक्र को चक्कर करें जो भ्रामक लगता है या इसके महत्व के कारण खड़ा है
  • इसके अलावा, आप कविता के मार्जिन में खुद के लिए नोट लिख सकते हैं आप एक पारगमन के पास एक प्रश्न चिह्न लगा सकते हैं या एक पंक्ति जो आपको आश्चर्यचकित करती है क्योंकि यह अजीब या अद्वितीय था इसके अलावा, आप कुछ पंक्तियों की आवाज़ के बारे में एक नोट लिख सकते हैं या तीरों को आकर्षित कर सकते हैं जो दूसरों के साथ कुछ पंक्तियां कनेक्ट करते हैं
  • भाग 2
    कविता का विषय और संदर्भ निर्धारित करें

    1
    कविता का शीर्षक याद रखें। यह बेहतर है कि आप हमेशा कविता का शीर्षक शुरू करते हैं, क्योंकि पाठक के रूप में, शीर्षक आपको बहुत कुछ बता सकता है। परिभाषित करें कि शीर्षक क्या आपको बताता है और आप एक रीडर के रूप में क्या अपेक्षाएं तैयार करते हैं आप शेष कविता का विश्लेषण करने के लिए प्रारंभिक बिंदु के रूप में शीर्षक का उपयोग कर सकते हैं।
    • शायद शीर्षक बताता है कि इस तरह के "उदासी को ओडे" या "गाथा 14" के रूप में कविता का विषय, "प्यार और दोस्ती" या एक विशिष्ट साहित्यिक शैली या प्रकार के भाग के रूप शीर्षक कविता सूची की तरह,। इस कविता के बारे में, साथ ही साथ कुछ विषयों या विचारों के बारे में, पहली सुराग के रूप में शीर्षक का उपयोग करें।
  • 2
    कविता का मुख्य विषय पहचानें एक बार जब आप कई बार कविता पढ़ते हैं, जोर से और अपने लिए, आपको कविता के मुख्य विषय की पहचान करने का प्रयास करना चाहिए। प्रश्नों का उत्तर देने की कोशिश करें: कविता क्या है? या कविता कौन है? इन सवालों के जवाब देने के लिए यथासंभव विस्तृत और सटीक होने की कोशिश करें। कविता के विषय पर एक सामान्य बयान या अस्पष्ट छाप से बचें
  • उदाहरण के लिए, आप वॉल्ट व्हिटमैन की कविता "आई सुन अमेरिका" को समझने का प्रयास कर सकते हैं
  • आप यह समझ सकते हैं कि कविता के रूप में अच्छी तरह से एक अधिक से अधिक विचार के रूप में अमेरिका के बारे में है, कैसे व्यक्तियों, जो देश के, "केवट, मिस्त्री, बढ़ई, माँ" हिस्सा हैं। आप यह भी सोच सकते हैं कि की विशिष्टता देखने के बारे में कविता हर अमेरिकी कहा, "उनमें से प्रत्येक गाती है वह या वह क्या है," यह कैसे विशिष्टता एक के रूप में अमेरिका के विचार के लिए योगदान देता है और साथ ही संयुक्त राष्ट्र
  • Video: मैं कौन हूँ ? (कविता)

    3
    कविता में मुख्य संदर्भ निर्धारित करें। यह बेहतर है कि आप आधार या कविता के संदर्भ पर विचार करें। कविता के संदर्भ को निर्धारित करें आप टुकड़ों के बारे में कुछ मूल बातें प्राप्त करने में मदद करेंगे और आप एक पाठक के रूप में खोज करेंगे।
  • अपने आप से कई प्रश्न पूछें जैसे कि: कविता में क्या लगता है? कौन बोलता है और किसने इसे संबोधित किया है? कविता कहाँ विकसित हुई है? कविता कहां है?
  • उदाहरण के लिए, शायद आप लैंगस्टन ह्यूजेस द्वारा कविता का विश्लेषण करते हैं, "नग्रो नदियों के बारे में बात करता है।"
  • शायद आप ध्यान दें कि कविता का बयान शीर्षक के "काली" है और कविता को ब्लैक के इतिहास और अपने स्वयं के इतिहास को साझा करने में मदद करने के लिए कहा गया है। शायद आप यह महसूस करते हैं कि कविता एक शाब्दिक और आलंकारिक अर्थों में, नेग्रो के जीवन के लिए एक वसीयतनामा के रूप में कार्य करती है।
  • 4
    ऐतिहासिक या साहित्यिक घटनाओं के लिए कोई संदर्भ नोट करें आप कविता में ऐतिहासिक या साहित्यिक घटनाओं के साथ-साथ प्रसिद्ध ऐतिहासिक या साहित्यिक आंकड़ों के संदर्भ के लिए बेहतर तरीके से देखेंगे। अक्सर, इन घटनाओं या आंकड़े एक कारण के लिए कविता में हैं वे कविता का संदर्भ देने में मदद कर सकते हैं और एक पाठक के रूप में इसे बेहतर समझने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप Langston ह्यूजेस ने कविता में ध्यान दें हो सकता है कि, "काली नदियों की बात करते हैं", वहाँ संदर्भ के लिए "महानद", "कांगो", "Nilo", "मिसिसिपी" और "न्यू ऑरलियन्स" हैं। कविता भी "अब्राहम लिंकन" के ऐतिहासिक आंकड़े को संदर्भित करता है ये संदर्भ महत्वपूर्ण है क्योंकि वे "काला" के इतिहास के बारे पाठक बताते हैं, और दुनिया के इतिहास और अमेरिकी इतिहास के संदर्भ में विषय का पता लगाने कर रहे हैं।
  • 5
    कविता के लेखक की कुछ पृष्ठभूमि की जांच करें। कविता का बेहतर संदर्भ रखने के लिए, यह बेहतर है कि आप लेखक या कवि के बारे में जानकारी इकट्ठा करें। आप इंटरनेट या स्थानीय लाइब्रेरी खोज सकते हैं - तो आप उस संदर्भ का उपयोग करके यह निर्धारित करने में मदद कर सकते हैं कि कविता के विषय क्या हैं
  • कवि के बारे में जीवनी संबंधी जानकारी पढ़ें: वह कहाँ से है, उस अवधि में उन्होंने लिखा था और अन्य कविताओं या प्रकाशन। इसके अलावा, आप कवि के लेखन में व्यक्त की गई चिंताओं और उनकी अन्य कविताओं में उत्पन्न होने वाले सामान्य विषयों के बारे में कुछ सामान्य विचारों को बेहतर तरीके से पढ़ाते हैं।
  • भाग 3
    कविता की शैली और रूप की पहचान करें

    एक कविता 3 चरण को समझें



    1
    उन शब्दों के अर्थ का पता लगाएं जिन्हें आप नहीं समझते। यह बेहतर है कि आप कविता को गहरा स्तर पर विश्लेषण करने पर ध्यान देते हैं और आप चुने हुए शब्दों को ध्यान में रखते हैं। हो सकता है कि ऐसे शब्द होते हैं जिन्हें आप समझते हैं और जिन शब्दों से आप परिचित नहीं हैं। किसी भी ऐसे शब्दों को खोजने के लिए एक अच्छा शब्दकोश का उपयोग करें, जिन्हें आप नहीं पहचानते हैं। मूल्यांकन करें कि इसका अर्थ कविता में कैसे फ़िक्स होता है
    • उदाहरण के लिए, वॉल्ट व्हिटमैन के "आई सुन अमेरिका" में आपको "विविध" और "उत्साही" शब्द दिखाई देंगे। तो, आप इन शब्दों को देख सकते हैं और देखें कि वे एक विशेष पंक्ति या पूरी कविता के लिए अर्थ कैसे जोड़ सकते हैं।
  • 2

    Video: छंद में कविता कैसे लिखें|मात्रा कैसे गिनते हैं|kavita kese likhe|how to write rhymes in Verses

    कविता में इस्तेमाल किए गए क्रियाओं को नोट करें क्रियाओं में कार्रवाई होती है और अक्सर यह दर्शाती है कि कविता में जो कुछ भी गहरे स्तर पर होता है कविता में क्रियाओं को रेखांकित करें और मूल्यांकन करें कि वे इस की प्रत्येक पंक्ति में कैसे काम करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप लॉन्गस्टन हग्स कविता को देखो, "काली नदियों की बात करते हैं", आप "देखो" और "सुन",, कि ह्यूजेस क्रिया "पता करने के लिए", "स्नान" का उपयोग करता है देख सकते हैं "का निर्माण"। यह सक्रिय और निष्क्रिय क्रियाओं का एक संयोजन है जिसमें बयान कुछ सक्रिय रूप से करता है, जैसे स्नान या निर्माण, और उसके बाद उसकी क्रिया अधिक निष्क्रिय हो जाती है, जैसे कि देख या सुनवाई।
  • 3
    कविता की ध्वनि और लय देखें आप कविता को बेहतर ढंग से पढ़ेंगे और मूल्यांकन करेंगे कि कुछ लाइनें कैसे ध्वनियां हैं क्या लाइनों में एक ताल या एक कविता है? आपको ये ध्यान रखना चाहिए कि ये तत्व कविता के अर्थ से कैसे संबंधित हैं। इसके अलावा, आप बेहतर कविता में निर्मित प्रभाव के बारे में सोचेंगे, ध्वनि और लय द्वारा
  • यह बेहतर है कि आप कविता के मीट्रिक पैटर्न की पहचान करने का प्रयास करें। क्या हर दो या तीन पंक्तियों को गाया जाता है? क्या आवंटन (जब एक ही अक्षर पर लगातार शब्दों को एक ही अक्षर से शुरू होता है)?
  • उदाहरण के लिए, हो सकता है आप कविता "प्राचीन मेरिनर का पाला" शमूएल टेलर Coleridge द्वारा विश्लेषण, और कहा कि कविता एक लयबद्ध पद्धति का अनुसरण करता नोटों जो प्रत्येक छंद कविता के दूसरे और चौथे लाइनों में।
  • इसके विपरीत, आप वॉल्ट व्हिटमैन की "आई सुअर अमेरिका" को देख सकते हैं, जहां कोई कविता नहीं है, लेकिन आप यह देख सकते हैं कि जब आप इसे जोर से पढ़ते हैं तो कविता का अभी भी एक निश्चित ताल है।
  • एक कविता 2 चरण को समझें
    4
    ध्यान दें कि यह कैसे आदेश दिया गया है या विभाजित है आप बेहतर ध्यान देंगे कि कविता की रेखाएं कैसे विभाजित करें या विभाजित करें। लाइनों को पट्टियों में विभाजित किया जा सकता है, जिसमें प्रत्येक की एक ही संख्या में लाइनें हैं या हो सकता है कि वे छलांग से अलग हो जाएं जिसमें लाइनें सही या पृष्ठ के बायीं ओर चलती हैं। कवि ने जानबूझकर लाइनों को विभाजित किया है, इसलिए आपको इस बात को ध्यान में रखना चाहिए कि यह कैसे कविता को अर्थ जोड़ता है।
  • उदाहरण के लिए, लैंगस्टन ह्यूजेस की कविता में, "ब्लैक नदियों के बारे में बोलता है," आप देख सकते हैं कि कविता की तीसरी रेखा में एक गाण्ड है, इसलिए एक छलांग है यह एक जोर से या मन में पढ़कर एक निश्चित लय बनाता है, शब्द "दुल्हन" को अभिव्यक्त कर रहा है और आपको कविता की अंतिम पंक्ति में विराम देने के लिए मिल रहा है।
  • आप यह भी देख सकते हैं कि कविता की चौथी रेखा अकेली है ऐसा लगता है कि ह्यूजेस ने इस रेखा के महत्व पर ज़ोर देने की कोशिश की, क्योंकि यह रीडर को धीमा करने और उसे एक पूरे के रूप में मानने के लिए मजबूर करता है।
  • 5
    कविता की स्वर और मूड को देखें कविता का मूड भयावह या परेशान हो सकता है, या यह व्यावहारिक और मैत्रीपूर्ण हो सकता है। अक्सर मूड शब्दों, लय, रूपकों और विवरणों के विकल्प के माध्यम से उत्पन्न होता है। कविता के मूड को परिभाषित करने से आप एक गहरी अर्थ तक पहुंच सकते हैं। अपने आप से पूछो कि यह क्या लग रहा है कि कविता आपको छोड़ती है जब आप इसे पढ़ते हैं और इसे पढ़ते समय आपको कैसा लगता है।
  • उदाहरण के लिए, "मैं अमेरिका के लिए गाना सुन" वॉल्ट व्हिटमैन करके, आप कविता की भावना महसूस कर सकते हैं यह उत्सव और हँसमुख है, विशेष रूप से शब्दों के प्रयोग के साथ "स्वादिष्ट", "मजबूत", "दोस्ताना" और "मधुर"।
  • कविता में टोन उस तरीके पर आधारित है जिस पर कथाकार लगता है या विषय को देखता है। बयान का स्वर हंसमुख, उदास, कष्टप्रद, महत्वपूर्ण या दूर हो सकता है। वॉल्ट व्हिटमैन के "आई सुरे अमेरिका" में बयान का स्वर, वे गीतों के लिए चौकस, चौकस और आभारी लगते हैं जो अमेरिका गाती है।
  • 6
    कविता के आकार की पहचान करें कविता के अर्थ और इरादे की समझ को गहरा करने के लिए, इसके रूप की पहचान करना बेहतर होगा। आप आकृति की पहचान करने में आपकी मदद करने के लिए कविता योजना, अनुभाग ब्रेक्स और शब्दों की पसंद जैसे तत्वों का उपयोग कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप का विश्लेषण "मैं अमेरिका गायन सुना है," वॉल्ट व्हिटमैन, आप तुकबंदी लाइनों की कि कोई भी ध्यान देंगे और इन स्वतंत्र रूप से छंद और कम टूट के बिना ऑनलाइन कि प्रवाह इतना संगठित होने के लिए लग रहे हैं। फिर, शायद आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि कविता मुक्त कविता के रूप में लिखा है
  • यदि आप सैमुएल टेलर कॉलरिज द्वारा "पुरानी नाविक की गाथागीत" का विश्लेषण करते हैं, तो आप देखेंगे कि यह कविता की एक निश्चित योजना का अनुसरण करता है और इसमें चार और छः लाइनों की पन्नी है आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि कविता गैलेड प्रारूप का अनुसरण करती है, यद्यपि थोड़ा और कुछ अपवादों के साथ।
  • भाग 4
    कविता का लाक्षणिक अर्थ व्याख्या करना

    1
    कविता में रूपकों, सिलीज़ और इमेजरी की तलाश करें कविता के आलंकारिक अर्थ के करीब आने के लिए, आप बेहतर देखना चाहते हैं कि कवि साहित्यिक संसाधनों का उपयोग करता है, जैसे रूपकों, सिमलीज़ और कल्पना। अक्सर, इन संसाधनों का प्रयोग एक पंक्ति या एक शब्द के साथ गहरे अर्थ को जोड़ने के लिए किया जाता है, साथ ही साथ कविता को पूरी तरह से समझा जाता है।
    • एक रूपक तब होता है जब दूसरे तत्व के उपयोग के माध्यम से एक तत्व को अर्थ दिया जाता है। "फेम चंचल भोजन / पकवान अस्थिर पर सेवा है": उदाहरण के लिए, यदि आप एमिली डिकिंसन कविता को देखो "फेम चंचल भोजन है", तो आप उस कविता एक रूपक का उपयोग करता है देखेंगे।
    • एक अनुस्मारक "के रूप में" या "के रूप में" का उपयोग करके, एक दूसरे के दो विषयों या वस्तुओं की तुलना करती है। उदाहरण के लिए, Langston ह्यूजेस ने कविता में, "काली नदियों की बात करते हैं", बयान खुद को वर्णन करने के लिए एक उपमा का उपयोग करता है: "। मेरी आत्मा गहरी नदियों की तरह बन गया"
    • इमेजरी का उपयोग रीडर के दिमाग में मानसिक चित्र या आंकड़े बनाने के लिए किया जाता है। कवि कविता में एक मजबूत इमेजरी बनाने के लिए रूपकों, सिमलीज़ और अन्य साहित्यिक उपकरणों का उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, "I Hear America" ​​में, वॉल्ट व्हिटमैन द्वारा, लेखक कविता को अमेरिकी गीतों के बारे में वर्णन के साथ समाप्त होता है, विवरण का प्रयोग करता है, शब्द और क्रिया का एक ठोस विकल्प: "वे अपने मुंह के साथ गाते हैं उनके शक्तिशाली मधुर गाने। "
  • 2
    कविता में लाक्षणिक भाषा का विश्लेषण करें आप इस कविता की आलंकारिक भाषा तक पहुंच सकते हैं यदि आप खाते में लेते हैं कि कवि कैसे इसका इस्तेमाल करता है लाक्षणिक भाषा ऐसी कविता हो सकती है जो कविता में लगातार दोहराई जाती हैं या ये शब्द प्रत्येक पद्य में लिखे हुए हैं। लाक्षणिक भाषा भी एक रूपक या एक उदाहरण हो सकती है जिसे एक बार से अधिक बार दोहराया जाता है या कविता शुरू करने या समाप्त करने के लिए प्रयोग किया जाता है।
  • उदाहरण के लिए, वॉल्ट व्हिटमैन के "आई सुन अमेरिका" में, शब्द "गायन" दस गुना दिखाई देता है यह एक अच्छा संकेत है कि यह कविता में एक लाक्षणिक शब्द है, जो महत्वपूर्ण है और इसका अर्थ है।
  • एमिली डिकिन्सन की कविता में, "फेम चंचल भोजन है," शब्द "फेम" कविता की पहली पंक्ति में एक बार प्रकट होता है- लेकिन यह पाक के रूपकों के माध्यम से खोजा जाता है, जो यह इंगित करता है कि भोजन एक तत्व है कविता में लाक्षणिक कुंजी, खासकर प्रसिद्धि के संबंध में।
  • 3
    कविता की पहली और अंतिम पंक्ति को ध्यान से पढ़ें। इसके अलावा, आप बेहतर ध्यान देंगे कि कविता कैसे शुरू होती है और समाप्त होती है, क्योंकि ये रेखाएं अक्सर महत्वपूर्ण होती हैं कवि पहली पंक्ति पर एक विशिष्ट प्रश्न के साथ शुरू हो सकता है, जिसका उत्तर दिया गया है या अंतिम पंक्ति में संबोधित किया गया है। कवि भी प्रारंभिक बिंदु के रूप में या फिर अन्वेषण के एक बिंदु के रूप में पहली पंक्ति का उपयोग कर सकता है जिसे कविता की अंतिम पंक्ति में संक्षेप किया जाता है।
  • उदाहरण के लिए, एमिली डिकिन्सन की कविता में, "फेम फिकल फूड" है, पहली पंक्ति "फ़ेम इश्क फिकल" एक आवेग या प्रस्ताव के रूप में कार्य करती है। डिकिंसन तो बाकी की कविता में इस पहली पंक्ति की खोज करता है और एक हड़ताली रेखा से समाप्त होता है, "पुरुष इसे साबित करते हैं और नाश होते हैं।"
  • कविता की आखिरी पंक्ति में सबसे पहले समझा जाता है क्योंकि यह इंगित करता है कि क्या होता है जब आप चंचल खाना खाने की कोशिश करते हैं और उसका आनंद लेने का प्रयास करते हैं। डिकिन्सन से पता चलता है कि खूनखाना प्रसिद्धि से मृत्यु हो जाती है या बहुत नाखुश समाप्त होता है।
  • 4
    कुछ वाक्यों में कविता के लाक्षणिक अर्थ को संक्षेप में प्रस्तुत करने का प्रयास करें। एक बार जब आप कविता में भाषा, इमेजरी और विशिष्ट कुंजी लाइनों के उपयोग को ध्यान में रखते हैं, तो यह बेहतर है कि आप कविता का अर्थ अपने दृष्टिकोण से लिखने का प्रयास करें। आप अपने स्वयं के शब्दों में कविता का अनुवाद कर सकते हैं या कुछ वाक्यों का निर्माण कर सकते हैं जो कि कविता के लाक्षणिक अर्थ को सारांशित करते हैं। प्रश्नों का उत्तर: कहने की कोशिश कर रहे कविता क्या है? या कविता पढ़ने और विश्लेषण करते समय मेरा क्या अनुभव है?
  • उदाहरण के लिए, आप व्याख्या कर सकते हैं या संक्षेप में प्रस्तुत Langston ह्यूजेस ने कविता, "काले नदियों की बात करते हैं", कैसे "काला" बयान संवाद और अस्तित्व के लिए नदी का उपयोग करता है पर ध्यान केंद्रित कर। आप कैसे काले रंग का आंकड़ा नदियों के माध्यम से प्राकृतिक दुनिया और मानव इतिहास के साथ जोड़ता है के बारे में एक के रूप में कविता की व्याख्या कर सकता है। आप देख सकते हैं ह्यूजेस पता चलता है कि काले एक आत्मा, गहरी चौड़े और भरपूर मात्रा में होता है, प्रकृति का एक अनिवार्य हिस्सा है कि अलग त्वचा का रंग या जाति के आधार पर नहीं किया जा सकता है।
  • ध्यान रखें कि एक कविता की व्याख्या करने के लिए या इसे अधिक गहराई में समझने का कोई एक सही तरीका नहीं है। यदि आपके पास कविता का एक विशिष्ट व्याख्या है, तो आपको उसी टेक्स्ट में साक्ष्य का उपयोग करना चाहिए जो इसका समर्थन करता है और इसे पूरी तरह से अन्वेषित करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com