ekterya.com

कविता का विश्लेषण कैसे करें

यदि आपको लगता है कि कविताएं पढ़ना और उनका विश्लेषण करना एक प्राचीन और खोया कला का गूढ़ रहस्य है, डरो मत! एक कविता का विश्लेषण फार्म और मीट्रिक को गहरा करने के साथ-साथ थीम, सेटिंग और वर्णों से संबंधित है। आपको इसे बेहतर समझने के लिए कविता की भाषा, चित्र, शैली और संदर्भ पर भी विचार करना चाहिए। यदि आपके पास पर्याप्त धैर्य और ध्यान है, तो आप एक कविता का गहरा स्तर पर विश्लेषण करना सीख सकते हैं।

चरणों

भाग 1
आकृति और मीट्रिक की पहचान करें

छवि का शीर्षक, काव्य का चरण 1
1
कविता जोर से पढ़ें शुरू करने के लिए, अपना समय लेते हुए ज़ोर से कई बार इसे पढ़ें। धीरे धीरे प्रत्येक शब्द में, यह सुनिश्चित कर लें कि आप किसी भी चीज को छोड़ नहीं सकते हैं या किसी भी कविता को जल्दी में नहीं पढ़ सकते हैं। एक कविता के सभी शब्द और छंद महत्वपूर्ण हैं, इसलिए आपको उनमें से प्रत्येक की आवाज सुनने के लिए समय लेना चाहिए।
  • कविता को जोर से पढ़ते समय, पढ़ने के दौरान आपका ध्यान आकर्षित करने वाले सभी शब्दों को रेखांकित करने के लिए आपके पास एक पेंसिल या पेन होना चाहिए।
  • कभी-कभी, कवि अपने काम को पढ़ने के लिए सुनना भी उपयोगी हो सकता है। आप ऑनलाइन देख सकते हैं कि क्या आपको एक ऑडियो क्लिप मिलती है जिसमें कवि अपनी कविता पढ़ता है
  • छवि शीर्षक का विश्लेषण कविता चरण 2
    2
    कविता की ताल को सुनो। जैसा कि आप कविता को जोर से पढ़ते हैं, ध्यान दीजिए कि क्या आप एक निश्चित ताल का अनुभव करते हैं यह कविता के सामान्य अर्थ का हिस्सा होगा। ध्यान दीजिए कि ताल क्या करता है जिससे आप श्रोता के रूप में महसूस कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप यह देख सकते हैं कि कविता में बहुत छोटी और तड़काली छंद हैं और यह एक असमान लय बनाता है या कविता में कई लंबी छंदें होती हैं जो एक-दूसरे के प्रवाह होती हैं और यह एक अधिक तरल ताल बनाता है।
  • छवि का शीर्षक काव्य का विश्लेषण करें चरण 3
    3
    जिस तरह से कविता विभाजित है, उस पर ध्यान दें। कविताओं को स्तंज़ नामक वर्गों में विभाजित किया जाता है, जो चार से दस या अधिक छंदों (रेखा) से हो सकते हैं। कुछ मामलों में, कविताएं केवल एक कविताएं होती हैं, जबकि अन्य में उनमें एक से अधिक है कविता का पालन करें, पन्नों की संख्या की गणना करें और उन दोनों के बीच अंतर कैसे करें या उनके बीच बदलाव देखें।
  • अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें: "कवि ने इस तरह के पदों का आयोजन क्यों किया?", "कविता की संरचना और उसके अर्थ के बीच संबंध क्या है?"।
  • इसके अलावा, एक कविता स्तम्भों के बजाय क्रमांकित वर्गों में विभाजित की जा सकती है।
  • कुछ मामलों में, कविताओं को पन्द्रह में बांटा नहीं गया है और पूरे पृष्ठ में बिखरे शब्दों की उपस्थिति है। यहां, आपको उन कारणों पर विचार करना चाहिए, जो कवि शब्द या वाक्यांशों में विभाजित करते हैं, न कि छंद और छंदों में।
  • छवि का शीर्षक काव्य का विश्लेषण करें चरण 4
    4
    निर्धारित करें कि कविता योजना क्या है (यदि कोई है)। ध्यान रखें कि कविता की प्रत्येक कविता में कुछ शब्द एक दूसरे के साथ कविता करते हैं यदि कोई ऐसा पैटर्न होता है जिसमें कुछ छंदों में गाया जाता है, तो आमतौर पर उनके अंत में खोजें। छद्म योजना के बारे में नोट्स ए और बी पत्रों के माध्यम से छंदों का उल्लेख करने के लिए कि कविता
  • उदाहरण के लिए, यदि आप देखते हैं कि तीसरे के साथ पहली कविता की गाया जाता है, तो यह एक ए में दी कविता योजना द्वारा दर्शाया गया है। इसके बाद, यदि आप ध्यान दें कि इसके अलावा, दूसरी कविता चौथी के साथ गाया जाता है, यह एक बी के द्वारा प्रस्तुत किया जाता है, जिसका अर्थ है कि कविता की कविता योजना एबीएबी होगी।
  • यदि आप कविता के पांचवें, छठे, सातवीं या आठवें कविता में अलग-अलग गाया जाता है, तो आपको उन्हें सी और डी पत्रों के साथ ध्यान रखना चाहिए। उदाहरण के लिए, कविता की कविता योजना एबीएबीसीडीसीडी हो सकती है।
  • छवि शीर्षक का शीर्षक काव्य का चरण 5
    5
    मीट्रिक पर ध्यान दें कविता में, मीट्रिक प्रत्येक कविता में प्रचलित बार या सिलेबल्स की संख्या है क्वैठ को जोर से पढ़ते समय एक्सेंटेंट सिलेबल्स में ज़ोर से या ज़ोर से आवाज़ होती है, जबकि अनस्ट्रेस्ड सिलेबल्स में नरम ध्वनि होगी। उच्चारण किए गए शब्दों को खोजने के लिए कविता की प्रत्येक कविता को सुनो
  • उदाहरण के लिए, आप देख सकते हैं कि कविता की पहली कविता में तीन उच्चारण शब्दों और दूसरे में दो हैं इस तरह, कविता का एक निश्चित मीट्रिक होगा
  • वैकल्पिक रूप से, आप मीट्रिक निर्धारित कर सकते हैं कविता को मापने. यह एक ऐसी तकनीक है जो आपको अपनी लय और संरचना की बेहतर समझ प्राप्त करने में मदद कर सकती है। ऐसा करने के लिए, आपके हाथ में कविता की एक भौतिक प्रति है और इसे डबल स्पेस में व्यवस्थित करें।
  • इमेज शीर्षक जिसका विश्लेषण कविता चरण 6 है
    6
    कविता के आकार की पहचान करें आपने कविता की योजना और कविता का मीट्रिक निर्धारित करने के बाद, आपको इसके रूप का निर्धारण करना होगा। यह कविता के प्रकार को संदर्भित करता है, जैसा कि एक हाइकू, एक गाथा, एक sestina, मुफ्त कविता या एक लीमेरिक. विभिन्न रूपों की समीक्षा करें जब तक आप कविता को फिट बैठे न मिलें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास तीन रेखाएं हैं और आपके सिलेबल पैटर्न 5-7-5 हैं, तो यह सबसे अधिक संभावना है एक हाइकू आप इस तथ्य के बारे में बात कर सकते हैं कि एक हाइक का इरादा एक पल का चित्र होना है, साथ ही साथ ह्यूके के इतिहास और जापानी (और पश्चिमी) कवियों द्वारा प्रकृति के क्षणों का वर्णन करने के लिए इसका इस्तेमाल करना है।
  • भाग 2
    विषय, वर्ण और परिदृश्य पर चर्चा करें

    छवि का शीर्षक कविता का चरण 7 देखें
    1

    Video: मनोविज्ञान के महत्वपूर्ण 100 प्रश्नों का गजब विश्लेषण||विभिन्न प्रकार के सिद्धांत व पद्धति के जनक

    शीर्षक का विश्लेषण करें शीर्षक पढ़ें और इसे ध्यान से देखें। उस विषय के बारे में सोचें जो वह आपको विषय, स्वर और कविता के आकार के बारे में बताता है। एक पाठक के रूप में, आप क्या सुझाव देते हैं? यह आपके दिमाग में क्या है?
    • उदाहरण के लिए, यदि आप जो कविता पढ़ रहे हैं वह शीर्षक है "गीत 47", आप स्थापित कर सकते हैं कि इसमें एक सॉनेट का रूप है और एक ही लेखक द्वारा लिखित संख्याबद्ध सॉनेट्स की श्रृंखला बनाता है।
    • यदि आप जो कविता पढ़ रहे हैं वह शीर्षक है "एक कला", आप इसे स्थापित कर सकते हैं कि यह एक कला के बारे में है, शायद लेखन।
    • कविता पढ़ने के बाद, आपको संदर्भ निर्धारित करने के लिए शीर्षक पर लौटना चाहिए और देखें कि क्या इसे और अधिक गहराई में समझना संभव है।
  • Video: Andhere Me Kavita Ka Path Vishleshan

    इमेज का शीर्षक काव्य का संकलन चरण 8
    2
    स्पीकर की पहचान करें यदि कविता पहले, दूसरे या तीसरे व्यक्ति में है, तो निर्धारित करें। विचार करें कि स्पीकर कविता में किसी और को संबोधित कर रहे हैं और देखें कि क्या एक या एक से अधिक है कविता में वर्णित पात्रों की गणना करें
  • उदाहरण के लिए, यदि आप कविता का विश्लेषण करना चाहते थे "खुदाई" सीमस हेनी की, आप देखेंगे कि यह पहले व्यक्ति में लिखा गया है और कविता में केवल एक वक्ता है। हालांकि, तीन वर्णों का उल्लेख किया गया है: स्पीकर, उनके पिता और दादाजी
  • उसके बाद, आप चर्चा कर सकते हैं कि हेनी ने परिवार और व्यक्तिगत अभिव्यक्ति जैसे विषयों के बारे में बात करने के लिए इन तीन वर्णों को शामिल करने का उपयोग किया है।
  • छवि का शीर्षक, काव्य का विश्लेषण चरण 9
    3
    कविता प्रस्तुत की स्थिति पर चर्चा करें संक्षेप में कविता में क्या होता है यह बताएं कि स्पीकर क्या करता है और उसके बारे में बात करता है कि वह क्या देखता है कविता में आपको क्या लगता है की संक्षिप्त सारांश लिखें।
  • उदाहरण के लिए, के मामले में "खुदाई" सीमस हेनी से, आप एक सारांश लिख सकते हैं जो बताता है कि वक्ता अपने डेस्क पर एक पेन से बैठा है और अपने पिता को देखता है जब पिछवाड़े में आलू खोदते हैं।
  • छवि का शीर्षक, काव्य का विश्लेषण करें चरण 10



    4
    कविता के परिदृश्य के बारे में बात करें कविता की घटना कहां और कब की जाती है और देखें कि क्या यह दिन के किसी भी समय या समय का उल्लेख करता है। उस स्थान के बारे में कविता विवरण ढूंढने की कोशिश करें जहां स्पीकर है
  • उदाहरण के लिए, कविता का विश्लेषण करते समय "शनिवार, रविवार, सोमवार, मंगलवार" ("शनिवार, रविवार, सोमवार, मंगलवार") राहेल जुकर द्वारा, आप देखेंगे कि पड़ोस का विवरण वर्णित है, जैसे फुटबॉल मैदान, एक नर्सरी और पिस्सू बाजार, साथ ही साथ शनिवार की सुबह और रविवार को इसका उल्लेख किया जाता है, इसलिए कविता को कवर किया जाता है लगातार दिनों की निर्धारित राशि
  • उसके बाद, आप एक पड़ोस और वर्तमान क्षण में ध्यान केंद्रित कविता के बारे में बात कर सकते हैं, इसलिए कवि नियमित रूप से, पड़ोस में जीवन और एक समुदाय से संबंधित विचारों तक पहुंच सकता है।
  • छवि शीर्षक काल्पनिक चरण 11 का विश्लेषण करें
    5
    विषय निर्धारित करें यह कविता के उद्देश्य पर केंद्रित है विचार कवि क्या कविता में व्यक्त या अन्वेषण करना चाहता है इसमें एक केंद्रीय थीम या कई विषयों हो सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, में "खुदाई" सीमस हेनी द्वारा, वक्ता विभिन्न तरीकों से संबोधित करता है जिसमें उनका परिवार काम करता है वक्ता एक पेन के साथ काम करता है और एक सच्चाई और अस्तित्व के लिए खोदने के लिए खुदाई करता है, जबकि उनके परिवार ने आलू को खाने और जीवित रहने के लिए जमीन खोद ली। कविता द्वारा खोजे गए कुछ विषयों में परिवार, उत्तरजीविता और व्यक्तिगत अभिव्यक्ति है।
  • भाग 3
    भाषा और छवियों पर ध्यान दें

    छवि शीर्षक का शीर्षक काव्य का चरण 12
    1
    कविता में कई बार दिखाई देने वाले शब्द मंडल करें अक्सर, दोहराए जाने वाले शब्द महत्वपूर्ण हैं और कविता का सबसे सामान्य अर्थ का एक नमूना है। कविता के साथ एक साथ दोहराए जाने वाले शब्दों के संबंध पर विचार करें।
    • उदाहरण के लिए, आप यह देख सकते हैं कि कविता में "पापी" सिल्विया प्लाथ के शब्दों को कई बार दोहराया जाता है "पापी", "यहूदियों का" और "आप"। हर बार जब उनका उल्लेख किया जाता है, तो उनका उपयोग एक अलग तरीके से किया जाता है, जो इन शब्दों को कविता के संदर्भ में बहुत से अलग अर्थ देता है।
  • छवि शीर्षक काल्पनिक चरण 13 का विश्लेषण करें
    2
    उन शब्दों को मंडल करें जिन्हें आप नहीं पहचानते हैं और उनके लिए खोजें। पूरी कविता की समीक्षा करें और उस शब्द को मंडल करें जो आपको नहीं जानते हैं। फिर, एक शब्दकोश की सहायता से, उनमें से प्रत्येक की परिभाषा देखें और इसे कविता के संदर्भ में देखें। इस तरह, आप इसे एक साथ बेहतर समझ सकते हैं
  • छवि शीर्षक काल्पनिक चरण 14 का विश्लेषण करें
    3
    ठोस छवियों को पहचानें ये ऐसी छवियां हैं जो मूर्त और स्पष्ट होते हैं और जो आमतौर पर पांच इंद्रियों द्वारा वर्णित हैं: स्वाद, स्पर्श, गंध, सुनवाई और दृष्टि। कविता में कंक्रीट की छवियां ढूंढें और उन कारणों पर विचार करें कि वे क्यों इस्तेमाल किए गए थे
  • उदाहरण के लिए, में "खुदाई" सीमस हेनी से, आप कई ठोस छवियां पा सकते हैं, जैसे कि "बजरी मंजिल", "आपके बट तनावपूर्ण है", "मोटे लूट" और "कागज़ के साथ, दूध की एक बोतल / उस तरह ठंडा"।
  • तो फिर तुम कैसे विशिष्ट छवियों कैसे आप विषयों या कविता के मुख्य विचारों के लिए योगदान दे रहे हैं या भी आप अपनी गुणवत्ता रीडर में भावनात्मक रूप से ले जाने और वक्ता के नजरिए का एक स्पष्ट समझ दे सकता है के बारे में बात कर सकते हैं।
  • Video: अपने तार्किक विश्लेषण एवं हास्य शैली से यह कवि आपके जीवन की सोच बल देगा | Hasya Kavi Vinod Rajyogi

    Video: कविता लिखने का सबसे आसान तरीका|कविता कैसे लिखें|The easiest way to write poetry|easy trick to write

    छवि का शीर्षक, काव्य का विश्लेषण चरण 15
    4
    रूपकों और similes के लिए देखो एक रूपक दो चीजों के बीच तुलना करता है, जबकि एक सिलीज़ शब्द के माध्यम से दो चीजों के बीच तुलना करता है "जैसे"। देखने के लिए कविता की जांच करें कि क्या रूपकों और सिमलीज़ हैं ये अक्सर विस्तृत चित्र बनाने के लिए उपयोग किए जाते हैं
  • उदाहरण के लिए, में "पापी", सिल्विया प्लाथ सिमलीज़ का उपयोग करता है "एक ग्रे टो के साथ लालच प्रतिमा / सैन फ्रांसिस्को की मुहर का आकार" और "चेहरे पर बूट के साथ - जानवर / आप की तरह एक जानवर के क्रूर दिल"।
  • उसके बाद, आप इस बात की चर्चा कर सकते हैं कि इन सिलीज़ के चरित्र के लक्षण वर्णन में योगदान कैसे होता है "पापी" कविता में और देखें कि सिलीज़ आमतौर पर हिंसा और मृत्यु जैसे विषयों को संदर्भित करते हैं, साथ ही प्रेम और इच्छा
  • छवि शीर्षक का शीर्षक काव्य का चरण 16 देखें
    5
    यह देखने के लिए जांचें कि क्या आपको अन्य साहित्यिक संसाधन मिलते हैं। इस तरह के अवतार के रूप में की तलाश अन्य साहित्यिक उपकरणों, जो एक निर्जीव वस्तु या अनुप्रास को मानवीय गुणों जिम्मेदार ठहराया जाता है, जो शब्दांश के कई ध्वनियों का पालन किया जाता है। कवि ने कविता में कुछ साहित्यिक संसाधनों का इस्तेमाल क्यों किया और उनके अर्थ पर उनके प्रभाव के कारणों पर विचार करें।
  • आप साहित्यिक संसाधनों की पूरी सूची पा सकते हैं यहां.
  • भाग 4
    संदर्भ और शैली का निर्धारण करें

    छवि शीर्षक का शीर्षक काव्य का चरण 17 देखें
    1
    कविता लिखी गई थी जब निर्धारित करता है। कविता लिखी जाने के बाद पता लगाने की कोशिश करें। उस समय या तिथि को निर्धारित करें जिस पर कविता लिखी या प्रकाशित हुई थी। आप इस जानकारी को ऑनलाइन खोज सकते हैं और खोज सकते हैं कि कविता में प्रकाशन की तिथि है।
    • इसके अलावा, आपको उस स्थान के बारे में अधिक जानकारी लेनी चाहिए जहां कविता लिखी गई थी, जैसे शहर या देश। इस तरह, आप इस बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं कि इस कविता को इस तरीके से संरचित क्यों किया गया था और यह भी निर्धारित किया जा सकता है कि इसके बारे में क्या हो सकता है।
  • इमेज का शीर्षक, कविता का संकलन 18
    2
    देखें कि कविता एक चक्र या श्रृंखला का हिस्सा है या नहीं। पता करें कि यह एक स्वतंत्र कविता है या यदि वह एक ही लेखक द्वारा कविताओं की एक श्रृंखला का हिस्सा है। यह मामला हो सकता है कि यह एक सॉनेट है जो एक श्रृंखला का हिस्सा है या सॉनेट्स का एक मुकुट है। यह भी संभव है कि यह एक ही विषय पर कविताओं के चक्र का हिस्सा है।
  • कुछ मामलों में, कविताओं का आकलन होगा कि क्या वे एक चक्र या श्रृंखला का हिस्सा हैं। कविता के संदर्भ के बारे में अधिक जानकारी पाने के लिए आप ऑनलाइन शोध कर सकते हैं या स्थानीय पुस्तकालय में जा सकते हैं।
  • फिर, आप इस बात के बारे में बात कर सकते हैं कि अन्य कविताओं जो कि चक्र बनाने या श्रृंखला का आपके द्वारा कविता के विश्लेषण के साथ संबंध हैं। आप एक चक्र या श्रृंखला बनाने वाले कविताओं के बीच अंतर या समानता का पालन कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक काव्य का विश्लेषण करें चरण 1 9
    3
    कवि के जीवन और काम के बारे में अधिक पढ़ें कवि की जीवनी की जांच करना और उन्होंने जो अन्य कार्यों को प्रकाशित किया है, उनके निजी और व्यावसायिक जीवन पर भी विचार करें। देखें कि क्या कवि के काम में आम विषयों या एक आम शैली मिल सकती है। फिर, इस लेखक की कुछ कविताओं की चर्चा में, आप इन पहलुओं का उल्लेख कर सकते हैं
  • कवि ऑनलाइन की जीवनी का पता लगाएं ऑनलाइन आप अपने अन्य कार्यों को ऑनलाइन या स्थानीय पुस्तकालय में भी पढ़ सकते हैं। यह आपको अपनी शैली और हितों की एक बेहतर विचार दे देंगे और फिर आप आप कैसे विश्लेषण कविता को दर्शाता है या शैली या कवि के हितों के खिलाफ हैं के बारे में बात करते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com