ekterya.com

अच्छा तर्क कैसे लिखना

एक अच्छा तर्क रीडर के लिए आकर्षक तरीके से विचारों को व्यवस्थित करने के बारे में है। उसी तरह, यह दिशानिर्देश है जो लेखक को यह सुनिश्चित करने में मदद करता है कि वह पुस्तकों के विचारों और पात्रों में हार न जाए जो कि पुस्तक के लिखित रूप में दिखाई देंगे। यह आलेख एक मूल तर्क बनाने के तरीके पर एक सरल मार्गदर्शक है।

चरणों

एक अच्छा प्लॉट लिखें 1 शीर्षक छवि
1
कई विचारों के बारे में सोचो इस चरण में, एक अच्छी नोटबुक का उपयोग करना विचार प्रवाह को बनाने का सर्वोत्तम तरीका है। यह लंबे वाक्य, एक शब्द या पूरे पैराग्राफ लिखने के लिए उपयोगी है, क्योंकि यह सच तर्कों का सामना करते समय यह सब उपयोगी हो सकता है। उसी तरह, पढ़ने बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह प्रेरणा का मुख्य स्रोत है। हालांकि, सिनेमा, टेलीविजन, पेंटिंग और यहां तक ​​कि लोग प्रेरणा के रूप में सेवा कर सकते हैं।
  • पहचानें कि आप क्या लिखना चाहते हैं निर्धारित करें कि क्या यह कॉमेडी, एक्शन, रहस्य, रोमांस, साहसिक या गैर-कल्पना होना चाहिए।
एक पुस्तक प्लॉट चरण 1 लिखने वाली छवि
  • एक अच्छा प्लॉट लिखें
    2

    Video: बच्चों को कैसे पढ़ाएं - Create Interest in Studies for Kids - पढ़ाने का सही तरीका - Monica Gupta

    अवधारणाओं और विचारों को जोड़ने शुरू करें आप विचारों में शामिल हो सकते हैं जब आपको लगता है कि आपके पास एक तर्क पैदा करना शुरू करने के लिए पर्याप्त विचार हैं। इस प्रक्रिया में आरेख बहुत सहायक होते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके विचारों के अन्तराल और हाथी हैं, तो आप उनसे जुड़ सकते हैं और कह सकते हैं कि हाथी अनानास खाते हैं।
  • एक पुस्तक स्लॉट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    अपने प्रश्न पूछें अप्रत्याशित क्या होगा? इस किताब को पढ़ने के लिए लोगों का क्या ध्यान आकर्षित किया जाएगा? क्या यह किताब मेरी रूचि की होगी? क्या गायब है? लोग एक अच्छी किताब में क्या सुनना चाहते हैं?
  • एक अच्छा प्लॉट लिखें
    4
    वर्णों की रूपरेखा प्राप्त करें इस चरण में, ये बहुत सरल और बहुत समान हैं। इतिहास में इसके निर्माण या इसके कार्यों के बारे में आपको ज्यादा चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। नायक कौन है? खलनायक कौन है? क्या इतिहास का खलनायक है? यदि हां, तो क्या यह बहुत ही भयानक है या क्या यह उपद्रव है? आपको इन सवालों के जवाब देना चाहिए
  • इमेज शीर्षक से एक अच्छा प्लोट लिखें चरण 4
    5
    तर्क के प्रकार को चुनें यद्यपि यह फैलता नहीं है, कुछ तर्क रेखीय नहीं हैं, जिसका अर्थ है कि वे समय मशीन की आवश्यकता के बिना समय के विभिन्न दिशाओं में जा सकते हैं। सुनिश्चित करें कि प्रत्येक उद्धरण का कालानुक्रमिक रूप से बाकी है, यदि आप इस प्रकार के तर्क लिखने का निर्णय लेते हैं आप यह नहीं लिखना चाहते हैं कि एक निश्चित चरित्र एक गुफा (भविष्य में) में होगा और उसके बाद उस बिंदु पर पहुंचें और उसके पिछवाड़े में चरित्र हो। गैर-रेखीय तर्कों में, भ्रम से बचने के लिए पुस्तक के अंत के समय के संदर्भ को शामिल करना सबसे अच्छा नहीं है।
  • इमेज शीर्षक एक अच्छा प्लोट लिखें चरण 5
    6
    पर्यावरण की कल्पना करो इस तर्क को एक ही स्थान पर होना चाहिए, जो उस चरित्र के रूप में महत्वपूर्ण है जो इसमें प्रकट होता है। यदि आप किसी मौजूदा जगह में अपनी कहानी का पता लगाने का इरादा रखते हैं, तो यह आसान हो जाएगा क्योंकि आपको केवल कुछ हिस्सों की कल्पना करनी होगी और आपको सामान्य पैनोरामा पर ध्यान केंद्रित करना होगा जो पहले से ही वास्तविकता में मौजूद है। इसलिए, आप अगले चरण पर जा सकते हैं। यदि, इसके विपरीत, आपकी कहानी एक काल्पनिक माहौल में स्थित है, इस लेख को पढ़ना जारी रखें।
  • इमेज शीर्षक एक अच्छा प्लोट लिखें चरण 6
    7
    अपने वातावरण को खरोंच से बनाएं आपको सभी विवरणों की कल्पना करना होगा। विवरण की देखरेख न करें, जैसे कि लोग कहाँ काम करेंगे या सड़क पर कैसे चलेंगे, क्योंकि भविष्य में ये बहुत अच्छा होगा। ऐसा होने की संभावना है कि आपको ज़रूरत से अधिक जानकारी मिलती है, लेकिन हमेशा की तरह, लापता होने के बजाय, यह आपके लिए बेहतर है। विज्ञान कथा या काल्पनिक कहानियों में, दुनिया को नियंत्रित करने वाले भौतिक विज्ञान, सामाजिक स्तरीकरण और औसत व्यक्ति को गंभीर मामलों के रूप में ध्यान में रखा जाना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक से एक अच्छा प्लोट लिखें चरण 7
    8
    अपने पात्रों को समाप्त करें यह वह चरण है जिसमें आप वास्तव में अपने पात्र बनाते हैं और कुछ भी अधूरा नहीं छोड़ते हैं बस एक वातावरण बनाने की तरह, आप की आवश्यकता से अधिक मिलेगा, लेकिन यह उपयोगी हो सकता है यदि आप चरित्र का पुन: उपयोग करते हैं चरित्र की अवधारणा को विकसित करने में एक नोटबुक बहुत सहायक होगी। कुछ सवाल पूछें उदाहरण के लिए, "एक निश्चित तरीके से यह चरित्र कपड़े क्यों लाता है?" और फिर जवाब लिखें। ध्यान रखें कि एक अच्छा चरित्र एक है जो समय के साथ विकसित होता है, इसलिए जितना संभव हो उसे इतना लचीला बनाने की कोशिश न करें अतिरंजित करने की कोशिश न करें, या आप अपने फैसले के बारे में निश्चित नहीं होंगे दोस्ती या पारिवारिक बंधन जैसे वर्णों और रिश्तों के बीच संभावित बातचीत की कल्पना करने की कोशिश करें। पात्रों का लाभ उठाएं
  • एक अच्छा प्लॉट लिखें
    9
    कारण समझें प्रत्येक कार्रवाई में प्रतिक्रिया होती है, और इनमें से कोई भी यादृच्छिक नहीं होता है जब तक कि इसका उद्देश्य मौके को स्पष्ट नहीं करना है।
  • इमेज शीर्षक से एक अच्छा प्लॉट लिखें 9
    10



    एक संघर्ष चुनें यह संभव है कि आप पहले से लिखना शुरू कर चुके हैं, हालांकि यह सख्ती से अनिवार्य नहीं है, और आपने मुख्य संघर्ष या कुछ अन्य विचार तैयार किए हैं जो अक्षरों के कार्य को ठीक करता है। शुरुआत में, इस प्रकार के पैटर्न की जरूरत नहीं है, लेकिन बाद में यह आवश्यक है ताकि प्रगति तार्किक हो।
  • एक अच्छा प्लॉट लिखें 10 शीर्षक चित्र
    11
    बढ़ती कार्रवाई को प्रबंधित करने के लिए उपयोग करें यह घटनाओं का क्रम है जो चरमोत्कर्ष तक पहुंचता है यह आमतौर पर उसके समकक्ष से कम है, घटती कार्रवाई है, और वर्णों के व्यक्तित्व के विकास को दर्शाता है। यह तर्क का वह हिस्सा है जिसे आपको सबसे अधिक चिंता करना चाहिए क्योंकि यह एक कमजोर चरमपंथी की ओर जाता है यदि यह सही ढंग से नहीं लिखा गया है। इसलिए, अक्षरों को कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है जिसमें वे अपनी पूरी क्षमता का प्रदर्शन करते हैं या विस्तार करते हैं।
  • इमेज शीर्षक से एक अच्छा प्लॉट लिखें 11
    12
    चरमोत्कर्ष बनाएँ यह वह हिस्सा है जहां आपके पात्रों का सामना उनकी सबसे बड़ी चुनौती है। कुछ अजीब बातों को छोड़कर, कुछ बिंदु पर, कुछ न कुछ कहने पर कथा कहानियों का चरमोत्कर्ष होता है (एक संकल्प जो बहुत सरल है और इसलिए असंतोषजनक लगता है। "मैंने अपनी तलवार से अजगर का सामना किया, लेकिन स्तन कैंसर से मृत्यु हो गई")। आम तौर पर, चरमोत्कर्ष में सभी पात्रों को शामिल किया जाता है और कहानी के अंत के करीब आती है (बगैर अगर साजिश रेखीय नहीं है, जो कि कहानी में कहीं भी दिखाई देती है, यहां तक ​​कि पहले कुछ पंक्तियों में भी)। इसके अलावा, यह एक क्षण है जिसमें नायक को पराजित किया जा रहा है और लगभग चमत्कारिक वसूली से ग्रस्त है।
  • उत्तर के साथ पुस्तक को खत्म करने से बचें इसे एक रहस्य या उस चीज़ के रूप में छोड़ दें जो अभी भी कोई जवाब नहीं है। इस तरह, लोग आपकी पुस्तकों के बारे में अधिक जानना चाहते हैं और आपसे अधिक पूछेंगे। वे जवाब जानना चाहते हैं और जाहिर है, इससे अधिक पाठकों को फोन किया जाएगा
    एक पुस्तक स्लॉट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 5
  • एक अच्छा प्लॉट लिखें
    13
    कम कार्रवाई पुस्तक खत्म करने से पहले, अगर आपको लगता है कि आपको ऐसा लगता है, तो आपको थोड़ी सी कार्रवाई को शांत करना चाहिए और चरमोत्कर्ष के बाद अक्षरों के प्रति पाठकों को बता देना चाहिए। यह वह बात है जिस पर इतिहास अपनी जगह और जीवन को वापस देता है फिर से नीचे शांत हो जाता है। घटती कार्रवाई के महत्व को कम मत समझो, क्योंकि जिन कहानियों के पास उचित निष्कर्ष नहीं है वे सबसे अप्रिय हो सकते हैं।
  • एक अच्छा प्लॉट लिखें
    14
    यह अंत तक पहुंचता है इस चरण में, आपके पास तर्क की एक मूल रूपरेखा होनी चाहिए। यदि हां, तो अपनी सोच प्रक्रिया को पुन: व्यवस्थित करने का समय आ गया है। हमें उम्मीद है कि आपने अपनी नोटबुक को रखा है क्योंकि यह कई बार उपयोगी होगा। यदि आप उस प्रकार के व्यक्ति हैं, तो अपनी कहानी के बारे में चित्र, नक्शे, समयरेखा या कविताएं भी लिखें क्योंकि इससे आपको पूरी तरह से प्यार करने के लिए मूड में डाल दिया जाता है जो आपने बनाया है। हालांकि, ऐसा नहीं लगता कि काम खत्म हो गया है। आपके पास केवल बुनियादी रूपरेखा है, जो करना आसान है। अगला भाग वह चरण है जिसमें मूल तर्क एक अच्छा हो जाता है
  • इमेज शीर्षक एक अच्छा प्लोट चरण 14 लिखें
    15

    Video: निबंध लिखने का तरीका (how to write essay) SAHAYAK ADDHYAPAK BHARTI

    रंग लागू करें यह लिखने की तकनीकों का उपयोग करता है जो बहस में बदलता है, चेकोव के हथियार (जब एक वस्तु को महत्वहीन लगता है, लेकिन बाद में यह संघर्ष को हल करता है) या तकनीक की सराहना की जाने वाली तकनीक के रूप में जाना जाता है, "ड्यूक्स एक्स मशीना" (एक संकल्प जो कहीं भी नहीं दिखता है, उदाहरण के लिए: "हम हमारी मौत पर गिर रहे थे, जब एक नीली बकरी ने हमें बचाया और लेजर आंखों के साथ बुराई के गुब्बारे में विस्फोट किया")। आप इन तकनीकों के संयोजन, कई रूपकों, सिमलीज़ और बॉलीवुड के संयोजन के साथ अपने तर्क का लाभ उठाने में सक्षम होंगे।
  • एक अच्छा प्लॉट लिखें शीर्ष 15 शीर्षक चित्र
    16
    थोड़ी देर के लिए आप समाप्त की योजना की जांच।
  • एक अच्छा प्लॉट लिखें
    17
    काम पर वापस जाओ यह आपके द्वारा लिखी गई बातों की समीक्षा करने का समय है। सुनिश्चित करें कि आपके स्वयं के नियमों और कानूनों के साथ कोई संक्षिप्त शब्दों, विसंगतियां नहीं हैं, और आपके वर्णों में निरंतरता है वे अपने व्यक्तित्व में विकसित हो सकते हैं, लेकिन उन्हें उसी बालों का रंग या एक ही ऊँचाई रखने के लिए जारी रखने के लिए उन्हें क्या करना चाहिए। यदि आपको बड़ी समस्या दिखाई दे, तो आवश्यक बदलाव करने से डरो मत, और अगर आपको लगता है कि यह आपके पूरे तर्क को खंडित करता है। एक त्रुटि के कारण एक अच्छा तर्क और एक तर्क योजना के बीच अंतर हो सकता है।
  • एक अच्छा प्लॉट लिखें
    18
    यदि आप अभी तक शुरू नहीं किया है, तो यह लिखना शुरू करने का समय है
  • युक्तियाँ

    • आपको एक बार में सब कुछ करने की कोशिश न करें। पहली बार तर्क लिखा जाता है, यह बहुत मुश्किल है, तो यह दुनिया में सबसे आसान बात होगी।
    • यह तर्क निश्चित रूप से पूरा नहीं होता है, जब तक अंत लिखा नहीं जाता है।
    • तर्क सिर्फ एक दिशानिर्देश हैं, और आपको इनको छड़ी न करने के लिए स्वतंत्र महसूस करना चाहिए अधिकांश लेखकों ने तर्क नहीं लिखे हैं वे केवल लिखते हैं कि वे क्या चाहते हैं!

    चेतावनी

    • कभी न कभी, एक विचार को खत्म करने के लिए, क्योंकि यह मूर्खतापूर्ण लगता है। एक व्यक्ति का मूर्खतापूर्ण विचार दूसरे की उत्कृष्ट कृति हो सकती है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक कलम या पेंसिल
    • एक नोटबुक
    • एक कल्पना
    • एक धैर्य
    • भोजन या पानी के बिना लंबी अवधि खर्च करने की क्षमता (यह बहुत जरूरी नहीं है, लेकिन यह एक अच्छा तर्क लिखने की सलाह दी जाती है)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com