ekterya.com

कैसे एक पुस्तक की अच्छी तरह से समीक्षा लिखने के लिए

शायद एक पुस्तक की समीक्षा लिखना मज़ेदार जैसा नहीं लगता है, लेकिन यह आपको एक काम और उसके लेखक को वास्तव में समझने का एक अच्छा मौका देता है। पुस्तक की समीक्षा के विपरीत, किसी पुस्तक की समीक्षा लिखने के लिए, आपको सीधे पाठ से संक्षेप करना चाहिए आपका पहला कदम है किताब ले जाना और पढ़ने शुरू करना। आप प्रगति के रूप में विस्तृत नोट्स लें इन नोटों से आपको एक ठोस रूपरेखा विकसित करने में मदद मिलेगी, जिससे लेखन प्रक्रिया बहुत आसान हो जाएगी।

चरणों

भाग 1
समीक्षा करें और समीक्षा की रूपरेखा बनाएं

एक पुस्तक रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 1
1
अपने कार्य की आवश्यकताओं को पूरा करें अपना होमवर्क पूरी तरह से पढ़ें और आपके पास कोई प्रश्न लिखें। कक्षा के दौरान अपना हाथ बढ़ाएं या किसी भी संदेह को दूर करने के लिए अपने शिक्षक के साथ बाद में बात करें। सुनिश्चित करें कि आप लेख के विस्तार, समय सीमा और किसी भी प्रारूप आवश्यकताएं, जैसे कि डबल स्पेस
  • उदाहरण के लिए, आपको यह पता लगाना होगा कि क्या आपका शिक्षक चाहता है कि आप उद्धरणों को शामिल करें, जैसे कि पुस्तक पृष्ठों की संख्या, आलेख में।
  • यह भी एक अच्छा विचार है कि आपको अपने शिक्षक से पूछना चाहिए कि सारांश और विश्लेषण के लिए कितना लेख का उपयोग करना चाहिए। अधिकांश पुस्तक समीक्षा केवल कुछ विचारों के साथ प्रत्यक्ष सारांश हैं इसके विपरीत, एक पुस्तक की आलोचना अधिक राय पर आधारित है।
  • एक पुस्तक रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 2
    2

    Video: Brian Tracy personal power lessons for a better life

    पूरी किताब पढ़ें यह सबसे महत्वपूर्ण कदम है। लिखने के बारे में सोचने से पहले, बैठ जाओ और पाठ पढ़ो। एक शांत जगह खोजें जहां आप केवल किताब पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। यह आपके द्वारा पढ़े जाने वाले लेख को ध्यान में रखने में मदद करेगा, प्लॉट या महत्वपूर्ण चरित्र में किसी भी बिंदु पर बारीकी से ध्यान दे।
  • पढ़ना पर नज़र रखने के लिए हर एक के बीच के ब्रेक के साथ एक घंटे के अनुभागों में पढ़ें।
  • सुनिश्चित करें कि आप पूरी किताब को पढ़ने के लिए पर्याप्त वक्त देते हैं। पुस्तक समीक्षा को लिखना बहुत मुश्किल है अगर आपने सब कुछ के माध्यम से ही देखा है।
  • ऑनलाइन पुस्तकों के सारांश पर भरोसा मत करो आप यह सुनिश्चित नहीं कर सकते हैं कि वे पाठ के लिए सही या सही हैं।
  • एक पुस्तक रिपोर्ट लिखने वाली छवि चरण 3
    3
    विस्तृत नोट्स लें जब आप पढ़ते हैं पढ़ते समय, हाथ में पेंसिल, हाइलाइटर या चिपचिपा नोट्स होते हैं। यदि आप कुछ पाते हैं जो आपको जिज्ञासा का कारण रखता है या आपको भ्रमित करता है, तो इसे चिह्नित करें जब लेखक साजिश या महत्वपूर्ण चरित्र के एक बिंदु के बारे में बात करता है, तो वही करो सबूतों और विवरणों की पहचान करने के लिए शुरू करें, जो कि आप अपनी समीक्षा में चौकोर ब्रैकेट में संलग्न कर सकते हैं या कोटेशन या अच्छे उदाहरणों के माध्यम से एक नोट रख सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, उस वाक्य की तलाश करें जो पुस्तक में एक मुख्य परिदृश्य का स्पष्ट रूप से वर्णन करती है, जैसे "महल अंधेरा था और बड़े काले पत्थरों से बना"
  • एक पुस्तक रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 4
    4
    एक योजना बनाएं अनुच्छेद सूची से यह अनुच्छेद होना चाहिए कि लेख कैसे संगठित होगा। शामिल करें कि प्रत्येक पैराग्राफ क्या संबोधित करेगा और आपके द्वारा शामिल किए जाने वाले कार्य का विवरण। यह संभव है कि जब आप लेखन शुरू करते हैं तो यह योजना थोड़ा बदलती है
  • जब आप योजना के साथ समाप्त करते हैं, तो यह देखने के लिए जांचें कि क्या यह समझ में आता है। यदि पैराग्राफ प्रवाह नहीं करते हैं, उन्हें ले जाते हैं, या नए को जोड़ते हैं या हटाते हैं, जब तक वे अर्थ नहीं करते। इसके अलावा, यह देखें कि क्या इस योजना में पुस्तक के सभी मुख्य तत्व शामिल हैं, जैसे प्लॉट, अक्षर और परिदृश्य।
  • एक योजना बनाने के लिए थोड़ी देर लीजिए, लेकिन यह आपको सुधार के चरण में समय की बचत करेगा।
  • कुछ लोग पेंसिल और पेपर के साथ स्केच बनाना पसंद करते हैं, जबकि अन्य कंप्यूटर पर एक सूची लिखना पसंद करते हैं। आपके लिए सबसे अच्छा काम करने वाली विधि चुनें
  • एक पुस्तक रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    5
    इंटरमिक्स उदाहरण और पाठ से उद्धरण जैसा कि आप रूपरेखा विकसित करते हैं, पुस्तक में विशिष्ट विवरण के साथ सारांश में किसी भी सामान्य बिंदु से मेल खाते हैं। यह आपके शिक्षक को दिखाएगा कि आपने न केवल किताब पढ़ी है, लेकिन आप इसे समझते हैं। उदाहरणों को अलग करें और संक्षिप्त कोटेशन रखें।
  • बहुत अधिक नियुक्तियों का उपयोग करने से बचें अगर आपको लगता है कि हर दो पंक्तियाँ एक नियुक्ति होती हैं, तो उन्हें कम करें आपको प्रति पैराग्राफ में अधिकतम एक नियुक्ति शामिल करना चाहिए। उद्धरण और उदाहरण सारांश की पृष्ठभूमि में रहना चाहिए।
  • एक पुस्तक रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 6
    6
    सब कुछ कवर करने की कोशिश मत करो आप पूरी तरह से पुस्तक के हर हिस्से के बारे में बात नहीं कर सकते इसलिए, ऐसा करने की कोशिश में असफल रहने की कोशिश मत करो। इसके बजाय, सुनिश्चित करें कि आपकी समीक्षा में सबसे महत्वपूर्ण विचार शामिल हैं और पाठक को पुस्तक का वास्तविक अर्थ देता है।
  • उदाहरण के लिए, यह संभव है कि आपको मुख्य पात्रों या उन शब्दों के बारे में बात करने पर मुख्यतः ध्यान देना चाहिए जो पाठ में सबसे ज्यादा दिखाई देते हैं।
  • भाग 2
    समीक्षा के शरीर को लिखें

    एक पुस्तक रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    1
    यह सूचनात्मक परिचय के पैराग्राफ के साथ शुरू होता है पहले पैराग्राफ़ में, आपको लेखक का नाम और पुस्तक का शीर्षक शामिल करना होगा। आपको एक पंक्ति से भी शुरू करना चाहिए जो पाठक का ध्यान आकर्षित करता है, जैसे कि पुस्तक से एक दिलचस्प उद्धरण। परिचय की अंतिम पंक्ति में पूरी किताब की सजा का एक सामान्य सारांश रखना अच्छा है।
    • उदाहरण के लिए, एक वाक्य का सारांश "यह किताब अफ्रीका के मुख्य चरित्र की यात्रा के बारे में है और जो उसने अपनी यात्रा में सीखा है" बता सकता है।
    • परिचय में बहुत अधिक स्थान का उपयोग न करें। इसमें 2 से अधिक लाइनों का विस्तार होना चाहिए और आम तौर पर 10 लाइनों से कम होना चाहिए।
  • एक पुस्तक रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 8
    2
    पुस्तक के परिदृश्य का वर्णन करें यह लेख का मुख्य भाग शुरू करने का एक बढ़िया तरीका है, क्योंकि यह आपकी समीक्षा में चर्चा करने वाली सभी चीजों के लिए रास्ता तैयार करेगा। पुस्तकों में वर्णित स्थानों का वर्णन करें ताकि आपका शिक्षक आपके बारे में क्या जानता है यदि कहानी किसी खेत पर होती है, तो इसका संकेत दें यदि परिदृश्य काल्पनिक या भविष्य है, तो इसे स्पष्ट भी करें
  • एक विशद भाषा का उपयोग करें जिसमें आप कई विवरण जोड़ सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं "खेत पहाड़ियों से घिरा हुआ था"
  • एक पुस्तक रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 9



    3
    तर्क का एक सामान्य सारांश शामिल है यही वह जगह है जहां आप वास्तव में बताते हैं कि क्या होता है और जब पुस्तक में ऐसा होता है तर्क के इस सारांश में किसी भी प्रमुख घटना का उल्लेख करना चाहिए जो किताब में होता है और वर्णों पर इसका प्रभाव कैसे पड़ता है। समीक्षा के इस भाग को पुस्तक की विस्तृत रूपरेखा के समान दिखना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, अगर मुख्य चरित्र अफ्रीका में जाता है, तो आप यह बता सकते हैं कि इस कदम से पहले क्या होता है, यह कैसे होता है और यह कैसे स्थापित हो जाता है जब वह वहां पहुंच जाएंगे।
  • एक पुस्तक रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    4
    किसी भी मुख्य चरित्र को प्रस्तुत करें जब आप अपनी समीक्षा में प्रत्येक चरित्र का उल्लेख करते हैं, तो यह सुनिश्चित कर लें कि वे कौन हैं और किताब में क्यों महत्वपूर्ण हैं। आप मुख्य पात्रों को उनकी उपस्थिति से लेकर अपने सबसे महत्वपूर्ण कार्यों तक ध्यान केंद्रित करके समीक्षा के पूरे खंड का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप यह लिख सकते हैं कि पुस्तक में मुख्य पात्र "एक परिपक्व महिला है जो जीवन में बेहतर चीजें पसंद करती है, जैसे डिजाइनर कपड़े।" उसके बाद, आप इस बात को बता कर तर्क के सारांश से संबंधित कर सकते हैं कि आपके यात्रा के बाद आपके दृष्टिकोण को कैसे बदलता है, अगर ऐसा मामला है
  • एक पुस्तक रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    5
    शरीर के पैराग्राफ में किसी भी मुख्य विषय या तर्क की जांच करें। जब आप पढ़ते हैं तो मुख्य विचार ढूंढें एक उपन्यास कार्य में, चरित्र के कार्यों पर ध्यान दें और जिस तरह से वह कुछ पैटर्न का अनुसरण करता है, अगर ऐसा मामला है। एक गैर काल्पनिक काम में, लेखक की मुख्य स्थिति या तर्क के लिए देखो आप क्या साबित करने या संकेत करने की कोशिश कर रहे हैं?
  • उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं "लेखक का तर्क है कि यात्रा से हमें एक नया परिप्रेक्ष्य मिलता है। यही कारण है कि नए स्थानों पर जाने के बाद आपके सभी मुख्य पात्रों को खुश और दुनिया से जुड़े हुए हैं। "
  • एक उपन्यास के काम के लिए, देखें कि क्या लेखक कुछ नैतिक या शिक्षण को व्यक्त करने के लिए कहानी का उपयोग करता है। उदाहरण के लिए, एक एथलीट के बारे में एक किताब जो पसंदीदा नहीं है, पाठकों को अपने सपनों का पीछा करने के अवसरों का लाभ लेने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • एक पुस्तक रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 12
    6

    Video: बजाज आरई ऑटो रिक्शा कॉम्पैक्ट 4 एस तीन व्हीलर यात्री वाहन पेट्रोल पूरा हिंदी समीक्षा

    शैली और टोन के बारे में बात करें काम के कुछ हिस्सों की एक बार फिर समीक्षा करें और लिखने वाले तत्वों पर ध्यान दें, जैसे शब्द विकल्प। अपने आप से पूछें कि पुस्तक औपचारिक रूप से या अनौपचारिक रूप से लिखी गई है देखें कि क्या लेखक दूसरों को कुछ विचारों और तर्कों को पसंद करते हैं टोन का विचार प्राप्त करने के लिए, इस बारे में सोचें कि आप पुस्तक के कुछ हिस्सों को पढ़ते समय कैसा महसूस करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, एक लेखक जो कई बोलचाल शब्दों का उपयोग करता है, शायद एक अधिक आधुनिक और सुलभ शैली है।
  • भाग 3
    समीक्षा समाप्त करें

    एक पुस्तक रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 13
    1
    एक संक्षिप्त निष्कर्ष लिखें निष्कर्ष अनुच्छेद है जहां आप पाठक के लिए सब कुछ एकजुट करते हैं कुछ त्वरित वाक्यों को शामिल करें, जो कि संपूर्ण पुस्तक को सारांशित करते हैं आप इस बारे में अंतिम वाक्य भी लिख सकते हैं कि क्या आप किताब को अन्य पाठकों के लिए सुझाएंगे और क्यों।
    • कुछ प्रोफेसरों की मांग, या दृढ़ता से सुझाव, लेखक के नाम और समापन अनुच्छेद में शीर्षक शामिल हैं।
    • इस पिछले पैराग्राफ में किसी भी नए विचारों को प्रस्तुत न करें। अपने सारांश के लिए स्थान सहेजें
  • एक पुस्तक रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 14
    2
    लेख को ठीक करें समीक्षा करें और कम से कम दो बार लेख पुनः पढ़ें पहली बार यह सुनिश्चित करने पर ध्यान केंद्रित करता है कि संरचना समझ में आता है और प्रत्येक अनुच्छेद स्पष्ट है। दूसरी बार यह छोटे त्रुटियों और टाइपोग्राफ़िकल त्रुटियों, जैसे अल्पविराम या उद्धरणों के चूक के लिए दिखता है। अजीब वाक्यांशों की समीक्षा करने के लिए लेख को ज़ोर से पढ़ना भी सहायक हो सकता है
  • लेख सबमिट करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपने सही लेखक और किसी भी वर्ण का नाम लिखा है।
  • किसी भी त्रुटि का पता लगाने के लिए अपने कंप्यूटर के वर्तनी-जांचकर्ता पर विश्वास न करें।
  • एक पुस्तक रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 15
    3
    किसी और को इसे पढ़ने के लिए पूछो किसी पारिवारिक सदस्य, मित्र या पार्टनर पर जाएं और उन्हें अपनी पूरी समीक्षा पढ़ने के लिए कहें। उसे बताएं कि यदि आप पेज के हाशिए में टिप्पणी या सुधारों को लिखते हैं तो आप वास्तव में इसकी प्रशंसा करेंगे। आप बाद में एक सुझाव प्राप्त करने के लिए उनसे बात भी कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "अगर आप मेरी समीक्षा की समीक्षा कर सकें और यह सुनिश्चित कर लें कि यह स्वाभाविक रूप से पढ़ा जाता है तो यह अच्छा होगा"।
  • एक पुस्तक रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 16
    4
    अपनी अंतिम समीक्षा लाएं एक बार जब आप सभी सुधार किए हैं, तो अपनी समीक्षा का एक साफ संस्करण प्रिंट करें। इसे पूरी तरह से, धीरे-धीरे और ध्यान से पढ़ें। किसी टाइपो या छोटी त्रुटि के लिए देखें गाइड के साथ अपनी समीक्षा की तुलना करें ताकि आप अपने शिक्षक के सभी निर्देशों का पालन कर सकें।
  • उदाहरण के लिए, फिर से जांचें कि क्या आप सही फ़ॉन्ट, पत्र आकार और मार्जिन का उपयोग करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यद्यपि यह समीक्षा आपके काम है, बहुत पहले व्यक्ति के वाक्यों का उपयोग करने से बचें। यह आपका लेखन चर को चर बना सकता है
    • पुस्तक को पढ़ने के बजाय फिल्म देखने या नोट्स को पढ़ने के लिए यह आकर्षक हो सकता है। इच्छा का विरोध! आपका शिक्षक अंतर को ध्यान में रख सकेगा

    चेतावनी

    Video: Indian Knowledge Export: Past & Future

    • चोरी या किसी अन्य व्यक्ति के काम का उपयोग साहित्यिक चोरी और शैक्षणिक बेईमानी माना जाता है। सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा वितरित कार्य आपका है।
    • खुद को समीक्षा लिखने के लिए पर्याप्त समय दें आखिरी मिनट में प्रतीक्षा न करें, क्योंकि आप दम महसूस कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com