ekterya.com

थीसिस कथन (उच्च विद्यालय के छात्रों) को कैसे लिखना है

एक थीसिस कथन लेखन शायद हाई स्कूल या हाई स्कूल कक्षाओं के लिए एक निबंध को सफलतापूर्वक पूरा करने में सबसे महत्वपूर्ण कदम है। एक अच्छा थीसिस के बिना, आपको अपने विचारों को प्रेरक ढंग से व्यक्त करने के लिए अपने विचारों को व्यवस्थित करने का एक प्रभावी तरीका नहीं होगा। थीसिस कथन है आपके निबंध का विषय एक वाक्य में सघन होता है। आपके निबंध के सभी तत्व इस कथन से संबंधित हो सकते हैं जो पाठक को उम्मीद करता है कि यह क्या होगा - यह आपके निबंध के लिए लंगर और कम्पास है। आप इसे सही तरीके से कैसे लिख सकते हैं?

 

चरणों

1
समझें कि एक थीसिस कथन का सामान्य उद्देश्य क्या है आपके थीसिस को एक व्यक्त करने की आवश्यकता है "अच्छी तरह से विचार की बात बाहर सोचा"। ध्यान रखें कि एक अच्छी तरह से निर्मित तर्क राय से अलग है। किसी को भी बस अपनी राय देने, उदाहरण के लिए, कह सकते हैं कि आप चॉकलेट के लिए वनीला आइसक्रीम पसंद कर सकते हैं और किसी और सहमत होंगे या अपने खुद के राय दे। बयान का यह विनिमय, लेकिन, खुद आगे बातचीत करने के लिए इस विषय पर उधार नहीं है, न ही दोनों वरीयताओं के कारणों की जांच के लिए। सादा राय, वार्ता के लिए एक अंत बिंदु हैं, जबकि दृश्य थीसिस बयान में व्यक्त पाठक और परीक्षण के बीच बातचीत के लिए दृश्य होना चाहिए।
  • 2
    अपने दृष्टिकोण को परिभाषित करें एक बार जब आप निबंध के लिए कोई विषय सौंपा गया हो, तो अच्छी तरह से संगठित किए बिना अपने विचारों को रिकॉर्ड करने के लिए नोट्स लें (यह एक पूर्व-लेखन रणनीति है या "मुफ्त लेखन") को संबोधित किया मुद्दे की दिशा में अपनी सोच को मार्गदर्शन करने के लिए। आप दो पदों के बीच पेशेवरों और विपक्षों के साथ एक सूची बना सकते हैं, यह तय करने से पहले कि आप किसकी रक्षा करेंगे यह आपके विचारों को कुछ हद तक स्पष्ट कर सकता है और शायद आप क्या लिखना चाहते हैं इसके लिए तर्क की एक पंक्ति प्रदान करें।
  • 3

    Video: निन्जा लेखन: कैसे एक मजबूत थीसिस वक्तव्य लिखें करने के लिए

    अपने थीसिस कथन को एक संगठित और जटिल लेकिन पूरी तरह से स्पष्ट वाक्य के रूप में लिखें। यौगिक बयान, सरल लोगों के विपरीत, आप अपने विचारों को और अधिक विस्तार से व्यक्त करने की अनुमति देते हैं। वे आपको अपने निबंध की रीढ़ की हड्डी के रूप में विकसित करने के लिए आवश्यक स्थान प्रदान करते हैं। बयानों की निम्नलिखित जोड़ी पर विचार करें, यह देखने के लिए कि दूसरे (जो कि एक बिंदु का दृश्य बना है और व्यक्त करते हैं) के संबंध में पहला काम (जो सरल है और सादा राय व्यक्त करता है)।
  • मैं गर्मियों के दौरान सैन फ्रांसिस्को की जलवायु से घृणा करता हूँ
  • गर्मियों के दौरान सेन फ्रांसिस्को के शीर्ष व्यापक रूप से भिन्न और, अप्रत्याशित हो एक बार आप की कला में किया है सकते हैं "परतों में पोशाक," आप इसे काफी अच्छा मिल सकता है।

    वाक्य 1 केवल एक राय देता है, जिसका उत्तर केवल दो तरीकों से किया जा सकता है एक विकल्प सहमत होना है (हां, मैं इसे भी नफरत करता हूं) और दूसरा होना है (मैं सैन फ्रांसिस्को की जलवायु से प्यार करता हूं)। दो रूपों में से या तो, बयान वार्तालाप खोलने के लिए की सेवा नहीं करता, लेकिन (चॉकलेट आइसक्रीम के उदाहरण के रूप में) उन दोनों के बीच बातचीत के बिना दो बार देखा गया स्वैप करने के लिए शुरू से ही बंद कर देता है। यह एक साधारण बयान है, बिना विविधता

    वाक्य 2 यह बताता है कि निबंध कैसे लिखेंगे और जो लोग इसे पढ़ेंगे सबसे पहले ध्यान दें कि बयान की संरचना दो अधीनस्थ वाक्य है जो मुख्य वाक्य के संयोजन के साथ कार्य करती है। सिंटैक्स के दृष्टिकोण से ही, कोई यह देख सकता है कि बयान में अधिक समृद्ध और अधिक रोचक सामग्री का वादा किया गया है

    बयान के अधीनस्थ वाक्यों लेखक को तर्क देते हैं कि तर्क के मार्गों को इंगित करते हैं जो निबंध में होंगे। थीसिस के साथ लगातार लिखने के लिए, निबंध लेखक को यह समझाने की जरूरत होगी कि वह सैन फ्रांसिस्को जलवायु प्रकार और अप्रत्याशित कॉल करने के लिए उचित क्यों समझता है। आपको अपने कारणों को समझाने होंगे और उदाहरण के साथ उन्हें समझाएं। आप एक प्रतिनिधि इलज़ाम भी शामिल कर सकते हैं जो पूरे दिन या शहर के विभिन्न हिस्सों में तापमान और मौसम में अचानक परिवर्तन के संबंध में आपके व्यक्तिगत अनुभवों को याद करता है।

    फिर लेखक को इस बारे में बात करनी चाहिए कि उन्होंने "परतों में ड्रेसिंग" द्वारा जलवायु कठिनाइयों का समाधान कैसे प्राप्त किया और कैसे वह इस "वस्त्र" की एक संयुक्त उपयोग को मानता है। इस बिंदु के बाद लेखक पहले से ही अपने शोध में दिए गए निष्कर्ष के पक्ष में बहस करने के लिए पहले से ही ट्रैक पर है (यदि आप इसके लिए तैयार हैं तो सैन फ्रांसिस्को का वातावरण बहुत अच्छा हो सकता है)। आप अन्य शहरों के साथ सैन फ्रांसिस्को की जलवायु की तुलना करके चर्चा का विस्तार कर सकते हैं या अपने दृष्टिकोण को स्पष्ट कर सकते हैं।



  • 4

    Video: शुरुआती के लिए एक थीसिस लिखने के लिए कैसे

    विश्लेषण करें, नैतिक पाठ न करें। जैसे शब्दों का उपयोग करने से बचें "कर्तव्य" या "कर्तव्य।" शोधकर्ताओं को लोगों को यह बताने की कोशिश करते हैं कि उन्हें क्या करना चाहिए या नहीं करना चाहिए रीडर के लिए अप्रिय। दूसरी ओर, एक जटिल या विवादास्पद मुद्दे का निमंत्रण, क्या लेखक अपने निबंध में क्या कहना है सुनने के लिए भले ही उनके तर्क सही नहीं है है पता करने के लिए एक दिलचस्प या उपन्यास तरीका प्रदान करते हैं।
  • 5
    सामान्यीकरण से बचें इसके बजाय अभिव्यक्तियों का उपयोग करने की बजाय "हर किसी को," "कोई भी नहीं," "शहर के निवासियों," दूसरों के रूप में उपयोग करने का प्रयास करें "कुछ" या "लोगों का एक अच्छा हिस्सा" सार्वभौमिक बयान बनाना, जैसे कि सभी मानवता को वाक्य में वर्णित किया जा सकता है, आपके निबंध को हमले के लिए बहुत आसान बना देगा।
  • 6
    हालांकि इस शोध बयान के लिए उदाहरण के मुद्दे तुच्छ और बहुत दिलचस्प नहीं है, यह देखना चाहते हैं कि बयान 2 सिर्फ इसलिए कि एक दृष्टिकोण है कि तर्क दिया जा सकता शुरू करने की अधिक प्रभावी है कार्य करता है और विकसित करने के लिए क्षमता है निबंध के निम्नलिखित भाग में
  • Video: मध्य विद्यालय के छात्रों के लिए थीसिस बयान

    युक्तियाँ

    • अगर आपको यौगिक बयान तैयार करने और सरल जानकारी से अलग करने के लिए अधिक जानकारी चाहिए, तो आप इस पर जा सकते हैं लेख विकी से कैसे वहाँ भी अधिक जानकारी ग्रामर वेबसाइटों पर उपलब्ध है जिन्हें आप Google से खोज सकते हैं, या यूट्यूब पर व्याख्यात्मक वीडियो भी देख सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com