ekterya.com

किसी पुस्तक की रिपोर्ट के लिए एक अच्छा सारांश कैसे लिखें

प्राथमिक और मिडिल स्कूल में कई अंग्रेजी कक्षाओं में छात्रों को पुस्तक की रिपोर्ट बनाने की आवश्यकता होती है अक्सर, यह जानना मुश्किल है कि क्या करना है और आपकी रिपोर्ट में क्या छोड़ना है। सारांश आपको पाठकों को अपने स्वयं के शब्दों से बताने की अनुमति देगा, जो आपके द्वारा पढ़े गए पुस्तक के सबसे महत्वपूर्ण बिंदु और तत्व हैं। अपने शिक्षक की आवश्यकताओं के अनुसार, वे आपको पुस्तक के बारे में अपनी राय देने के लिए भी कह सकते हैं, जैसे कि यह दर्शाता है कि आपने इसके बारे में क्या पसंद किया या नापसंद किया यदि आप थोड़ा सावधानीपूर्वक प्रारंभिक कार्य करते हैं, तो आप आसानी से एक पुस्तक रिपोर्ट के लिए एक सारांश लिख सकते हैं!

चरणों

भाग 1
एक किताब की रिपोर्ट बनाने के लिए तैयार हो जाओ

एक पुस्तक रिपोर्ट के लिए एक अच्छा सारांश लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 1 चरण
1
एक उपयुक्त किताब चुनें यह संभावना है कि आपका शिक्षक आपको एक किताब प्रदान करेगा या आपको एक सूची देगा जिसमें आप एक चुन सकते हैं यदि यह आपको एक विशिष्ट पुस्तक नहीं बताती है, तो आपके स्कूल में लाइब्रेरियन से यह पूछने में मददगार हो सकता है कि नौकरी के लिए सही है।
  • यदि संभव हो, तो उस विषय पर एक पुस्तक चुनें, जो आपकी रूचि उत्पन्न करती है, क्योंकि इससे आपको और अधिक पढ़ने का आनंद मिलेगा।
  • एक पुस्तक रिपोर्ट के लिए एक अच्छा सारांश लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 2
    2
    आपको असाइनमेंट को समझना चाहिए। शिक्षक आपको असाइनमेंट या निर्देश देने की संभावना है जो पुस्तक रिपोर्ट के बारे में विशिष्ट विवरण प्रदान करते हैं। आपको प्रदान किए गए सभी दिशानिर्देशों का पालन करना होगा, जैसे रिपोर्ट के विस्तार और इसमें क्या शामिल होना चाहिए
  • भ्रमित मत करो एक के साथ रिपोर्ट करें एक किताब की समीक्षा एक एक रिपोर्ट में एक किताब का सारांश दिया गया है और इसके बारे में आपकी राय प्रदान कर सकता है - हालांकि, यह पुस्तक के तथ्यों पर अधिक ध्यान देने की प्रवृत्ति है। एक समीक्षा आमतौर पर वर्णन एक किताब क्या कहती है, और मूल्यांकन करती है जिस तरह से यह काम करता है
  • यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो शिक्षक के साथ परामर्श करें किसी भी चीज को समझने और सिर्फ एक नौकरी पैदा करने के लिए सुधार करने की कोशिश करने से सवाल पूछना बेहतर है, जो शिक्षक की अपेक्षा नहीं है
  • Video: कोई भी एनसीईआरटी पुस्तक का समाधान अपने फोन में कैसे निकाले? एनसीईआरटी की पुस्तकें समाधान?

    एक पुस्तक रिपोर्ट के लिए एक अच्छा सारांश लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 3
    3
    नोट्स के रूप में पढ़ें आप एक पुस्तक की एक मसौदा रिपोर्ट बहुत आसानी से कर सकते हैं यदि आप पूरी प्रक्रिया में नोट लेते हैं, अंत में सब कुछ याद रखने की कोशिश करने के बजाय। जैसा कि आप पढ़ते हैं, निम्नलिखित पहलुओं पर कुछ नोट लिखिए:
  • वर्ण। यदि आपकी किताब एक उपन्यास है (या एक जीवनी या आत्मकथा), तो मुख्य पात्रों का रिकॉर्ड रखें वे कैसे दिखते हैं? तुम क्या कर रहे हो? किताब के अंत में, वे क्या शुरुआत में थे से अलग हैं? क्या आपको यह पसंद आया?
  • वायुमंडल। यह श्रेणी मुख्यतः फिक्शन के लिए लागू होती है एक किताब की स्थापना में स्थान और समय होता है जिसमें कहानी होती है (उदाहरण के लिए, उपन्यासों की मुख्य सेटिंग हैरी पॉटर हॉगवर्ट्स का स्कूल है) सेटिंग वर्णों और कहानी को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकती हैं।
  • इतिहास। किताब में क्या होता है? किसने प्रत्येक कार्य किया है? किताब (शुरुआत, मध्य या अंत) के किस भाग में महत्वपूर्ण क्षण लगते हैं? क्या कहानी में एक "बारी" थी जिसमें चीजें बदल गई थीं, इसके मुकाबले वे क्या थे? कहानी कैसे खत्म हुई है? कहानी के कुछ हिस्सों क्या आपके पसंदीदा हैं?
  • विचार या मुख्य थीम यह श्रेणी गैर-कथा या कल्पित कथाओं में थोड़ी अलग होगी। गैर-फीनिक्स का एक बहुत ही स्पष्ट मुख्य विचार हो सकता है, जैसे कि एक प्रसिद्ध ऐतिहासिक व्यक्ति की जीवनी पेश करने के लिए उपन्यास के मामले में, एक महत्वपूर्ण मुद्दा होने की संभावना है जो संपूर्ण पुस्तक में विकसित होती है। इस पुस्तक के बारे में आपने जो कुछ सीख लिया है उसके बारे में इस पर प्रतिबिंबित करें और इसे पढ़ने से पहले आपको नहीं पता था। यदि आप प्रत्येक अध्याय के बारे में कुछ नोट लेते हैं तो यह आसान होने की संभावना है
  • नियुक्ति। पुस्तक की एक अच्छी रिपोर्ट केवल गिनती नहीं है, यह भी दिखाती है उदाहरण के लिए, यदि आपको लेखक की लेखन शैली बहुत पसंद है, तो आप किताब की रिपोर्ट में एक नियुक्ति का उपयोग कर सकते हैं जो कारण बताता है कि आपने इसे क्यों पसंद किया था। साथ ही, एक दिलचस्प उद्धरण रखने के लिए यह एक अच्छा विचार हो सकता है जो पुस्तक के मुख्य विचार को सारांशित करता है। आपको अपनी रिपोर्ट में जो सभी उद्धरण लिखे हैं उसका उपयोग करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन उन सभी लोगों को लिखना जो आपके ध्यान में रखते हैं
  • भाग 2
    किसी पुस्तक की मसौदा रिपोर्ट तैयार करें

    एक पुस्तक रिपोर्ट के लिए एक अच्छा सारांश लिखो छवि शीर्षक चरण 4
    1
    जिस तरह से आप पुस्तक की रिपोर्ट को व्यवस्थित करेंगे उसका चयन करें। यह संभावना है कि शिक्षक ने आपको विशिष्ट आवश्यकताएं दी हैं - यदि हां, तो आपको उनका पालन करना चाहिए। पुस्तक की रिपोर्ट को व्यवस्थित करने के दो बुनियादी तरीके हैं, ये निम्न हैं:
    • अध्यायों द्वारा पुस्तक की रिपोर्ट को व्यवस्थित करें यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप अध्याय से अध्याय तक आगे बढ़ेंगे ऐसा लगता है कि आपको प्रत्येक पैराग्राफ में कई अध्यायों को संबोधित करना होगा।
    • फायदे: आप कालानुक्रमिक क्रम का अनुसरण कर सकते हैं, जो कि साजिश में कई तत्वों के समक्ष किताबों का सारांश करते समय उपयोगी हो सकता है।
    • नुकसान: इस प्रकार के संगठन को निर्धारित करना अधिक मुश्किल हो सकता है यदि आपको पैराग्राफ में कई अध्यायों के बारे में बात करनी है।
  • तत्व के प्रकार ("विषयगत" संगठन) के अनुसार एक पुस्तक की रिपोर्ट को व्यवस्थित करें यदि आप अपनी पुस्तक की रिपोर्ट इस तरह से व्यवस्थित करते हैं, तो आप साजिश के सारांश के बारे में पात्रों के बारे में एक या दो, मुख्य विचारों के बारे में और पुस्तक के बारे में आपकी राय को संश्लेषित करने वाला एक पैराग्राफ हो सकता है।
  • फायदे: आप बहुत कम जगह में प्लॉट सारांश के बारे में बहुत कुछ कह सकते हैं पैराग्राफ स्पष्ट रूप से विभाजित हैं, इसलिए आपको पता चल जाएगा कि प्रत्येक एक में क्या कवर किया जाना चाहिए।
  • नुकसान: यदि आपकी नियुक्ति ज्यादातर पुस्तक के बारे में है, तो इसके बारे में आपकी राय देने के बजाय यह अनुचित हो सकता है।
  • एक पुस्तक रिपोर्ट के लिए एक अच्छा सारांश लिखो छवि शीर्षक चरण 5
    2
    एक योजना बनाएं यह आपके सारांश का मसौदा तैयार करने के लिए उपयोगी होगा। जिस तरह से आप अपने पैराग्राफ को व्यवस्थित करने के लिए चुना है उसके अनुसार एक चित्र में अपने नोट्स डाल दिया।
  • कालानुक्रमिक क्रम के मामले में: प्रत्येक अध्याय या पुस्तक का एक हिस्सा अपने स्वयं का अनुभाग होना चाहिए प्रत्येक अध्याय में हुई कहानी में सबसे महत्वपूर्ण पात्रों के तत्वों और घटनाओं को रिकॉर्ड करें
  • विषयगत संगठन के मामले में: अलग-अलग हिस्सों में विभिन्न तत्वों (जैसे अक्षर, साजिश और मुख्य विचार) पर अपने नोट्स को रखें। प्रत्येक एक पैराग्राफ को कवर करेगा
  • अपना पहला मसौदा लिखते समय ध्यान रखें कि तत्वों ने कहानी की प्रगति कैसे की, क्योंकि ये सबसे महत्वपूर्ण हैं। अगर आप चाहें, तो आप इसकी समीक्षा करते समय अधिक विवरण प्रदान कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, बहुत सी चीजें में होती हैं सुज़ैन कोलिन्स द्वारा भूख खेल - हालांकि, आप उन सभी का उल्लेख नहीं कर सकते हैं। इसके बजाय, कहानी के सामान्य आंदोलन पर ध्यान केंद्रित करें सबसे पहले, समझाएं कि भूख खेल क्या हैं और कैसे कैटिनिस एवेरडेन और पेटा मेलरक को चुना जाता है। फिर कैपिटल में खर्च किए जाने वाले समय का संक्षिप्त विवरण दें, जिसमें प्रायोजन कैसे काम करता है इसके बारे में जानकारी शामिल है। फिर खेल के सबसे महत्वपूर्ण क्षणों को संक्षेप करें, जैसे कि अग्नि में काटनिस की पैर की चोट, चूहे के हमले, रुए की मौत, गुफा में चुंबन, कैटो की अंतिम लड़ाई और खाने का फैसला जहरीले जामुन फिर आप पुस्तक के अंत में सबसे महत्वपूर्ण क्षणों को संक्षेप करके पूरा कर सकते हैं।
  • Video: डॉ. अम्बेडकर ने एक ब्राह्मण महिला डॉक्टर से की थी दूसरी शादी, विवादों का उठा था बवंडर

    एक पुस्तक रिपोर्ट के लिए एक अच्छा सारांश लिखो छवि शीर्षक 6
    3
    परिचयात्मक पैराग्राफ लिखें आपके परिचय को पुस्तक के विषय के बारे में पाठक को एक मूल विचार देना चाहिए। इसी तरह, आपको मुख्य पात्रों या विचारों के बारे में कुछ जानकारी प्रदान करनी चाहिए। यहां कई विवरण उपलब्ध कराने के लिए आवश्यक नहीं है - आपको पर्याप्त जानकारी प्रदान करनी है ताकि पाठक को पता चल जाए कि रिपोर्ट के बाकी हिस्सों से क्या उम्मीद की जानी चाहिए।
  • यह पुस्तक के बारे में संपादकीय जानकारी प्रदान करता है, जैसे कि उसका शीर्षक, लेखक, प्रकाशन का वर्ष और शैली यह संभावना है कि शिक्षक आपको अन्य जानकारी प्रदान करने के लिए कहता है अगर किताब का लेखक महत्वपूर्ण है, अगर वह एक पुरस्कार जीता है या उसका काम बिक्री में बहुत सफल है, तो आपको उस जानकारी को भी देना होगा।
  • उदाहरण के लिए, पुस्तक का संक्षिप्त सारांश लोइस लॉरी के दाता (दाता) इस तरह दिख सकता है: "युवा लोगों और वयस्कों के लिए उपन्यास लोइस लॉरी द्वारा लिखित दाता 1 99 3 में होगटन मिफ्लिन हारकोर्ट द्वारा प्रकाशित किया गया था, और 1 99 4 में न्यूबेरी पदक जीता था। यह `समानता` में विकसित एक आदर्श समाज में प्रतीत होता है। इस समाज में कोई भूख, दुख या गरीबी नहीं है। हालांकि, इस स्वप्नलोक ने इसके निवासियों को वास्तविक भावनाओं का सामना करना बंद कर दिया है। भावना का अभाव मुख्य चरित्र, जोनास में गंभीर समस्याओं को उत्पन्न करता है, जब वे उसे मेमोरी के नए प्राप्तकर्ता के रूप में चुनते हैं। "
  • एक गैर-फिक्शन किताब के मामले में, यह लेखक या उस उद्देश्य के मुख्य विचार को सारांशित करता है जिसके साथ उन्होंने पुस्तक लिखी है। बताएं कि आप अपनी थीसिस के रूप में क्या सोचते हैं उदाहरण के लिए, पुस्तक का संक्षिप्त सारांश मैं हूँ Malala इस तरह दिख सकता है: "नोबेल शांति पुरस्कार के सबसे कम उम्र के विजेता, मलाला Yousafzai, उसे सच में अविश्वसनीय कहानी बताते हैं मैं हूँ मलाला: युवा महिला जो शिक्षा के अधिकार का बचाव करती थी और तालिबान ने गोली मार दी थी। इस किताब को लिटिल ब्राउन और कंपनी ने 2013 में प्रकाशित किया था। मलाला युवा लोगों को दुनिया को बदलने की अपनी शक्ति में विश्वास करने के लिए प्रेरित करना चाहते हैं और ऐसा करने के लिए, शिक्षा के मूल्य और शांतिपूर्ण विरोध के बारे में अपने स्वयं के अनुभव साझा करते हैं "।
  • एक पुस्तक रिपोर्ट के लिए एक अच्छा सारांश लिखो छवि शीर्षक 7
    4
    शरीर के अनुच्छेदों को विकसित करना। बाह्यरेखा का एक हिस्सा और शरीर के पैराग्राफ विकसित करना जो किताब के सबसे महत्वपूर्ण तत्वों को सारांशित करता है। सबसे सुरक्षित बात यह है कि आप अपने अंतिम मसौदे में प्रत्येक विवरण या हर अध्याय को संक्षेप नहीं कर सकते, जब तक कि आप कोई पुस्तक बहुत कम इसके बजाय, आप जो सोचते हैं उस पर ध्यान दें कहानी और वर्णों के लिए सबसे महत्वपूर्ण है।
  • गैर-फिक्शन पुस्तकों के मामले में, आपके सारांश को ध्यान देना चाहिए कि आप लेखक के मुख्य विचार और जिस तरीके से पुस्तक में यह विचार विकसित होता है, उस पर विचार करना चाहिए। लेखक कौन से महत्वपूर्ण बिंदु बताता है? क्या आप अपने अंकों के समर्थन के लिए अपने व्यक्तिगत अनुभव की क्या सबूत या कहानियां उपयोग करते हैं?
  • एक पुस्तक रिपोर्ट के लिए एक अच्छा सारांश लिखो छवि शीर्षक 8
    5
    अपने अनुच्छेदों को विकसित करने के लिए सहायता के रूप में प्लॉट की आवाजाही का उपयोग करें यदि आपने किसी पुस्तक की कालानुक्रमिक रिपोर्ट को व्यवस्थित करने के लिए चुना है, तो उस रास्ते पर प्रतिबिंबित करें जिसमें साजिश की प्रगति होती है। साजिश की मुख्य घटनाएं क्या हैं? किस भाग में चीजें बदलती हैं? आश्चर्यजनक या अप्रत्याशित स्थितियों में किन भाग होते हैं?
  • महत्वपूर्ण घटनाओं के समय के अनुसार अपने पैराग्राफ को विभाजित करें उदाहरण के लिए, यदि आप उपन्यास संक्षेप में जा रहे हैं जे आर आर द्वारा हॉबिट Tolkien, आप निम्नानुसार अपने पैराग्राफ को व्यवस्थित कर सकते हैं:
  • परिचयात्मक अनुच्छेद: सामान्य रूप से पुस्तक को सारांशित करता है और प्रकाशन के बारे में जानकारी प्रदान करता है
  • शारीरिक पैराग्राफ नं। 1: बिल्बो बैगगिन को थोरिन ओकेंसहिल्ड और बौने की कंपनी के लुटेरे बनने के लिए Gandalf की योजना का सारांश देता है। यह बिल्बो में एक साहसिक कार्य शुरू करने के लिए चुनता है (चूंकि यह चरित्र के लिए एक महत्वपूर्ण मोड़ है)।
  • कोई शरीर पैरा 2 :. बिल्बो के कारनामों और बौने का सारांश प्रस्तुत करता है, लगभग, trolls को खाने जा रहे goblins द्वारा अपहरण किया जा रहा है, और Gollum और बिल्बो अंगूठी के साथ मुठभेड़ की तरह। कई कारनामियां हैं, इसलिए आप उन सभी के बारे में बात नहीं करेंगे - बजाय, सबसे महत्वपूर्ण बिंदु चुनें। आप जंगल के कल्पित बौने द्वारा बौने के कब्जे के साथ समाप्त कर सकते हैं, क्योंकि यह इतिहास में एक और "मोड़" है बिल्बो को तय करना होगा कि वह सभी को बचाने के लिए पर्याप्त बहादुर है या नहीं।
  • शरीर पैरा नं 3. बौने के बीच संपर्क और Laketown के लोगों, समय था जब बिल्बो निर्जन पर्वत प्रवेश करती है और Smaug के बात करते हैं, जब Smaug सब कुछ नष्ट कर देता है और मार दिया जाता है, और के रूप में कई का सारांश प्रस्तुत करता बौने, कल्पित बौने और पुरुषों के समूह लूट के लिए लड़ने का फैसला करते हैं के बाद से यह कहानी का चरमोत्कर्ष है और पाठक को पता है कि यह कैसे समाप्त होता है चाहते हैं, या जिस तरह सब कुछ अच्छी तरह से चला जाता है यह एक अच्छा हिस्सा है जहां इस पैरा छोड़ दें।
  • शरीर पैरा नं 4. जिस तरह बिल्बो लड़ाई, बिल्बो और Thorin, लड़ाई के परिणाम और समय था जब बिल्बो घर लौटता है और पता चलता है वे बेच रहे हैं के साथ चर्चा को रोकने की कोशिश करता है का सारांश प्रस्तुत करता सब अपने बातें। इसके अलावा, आप इस बात के बारे में बात कर सकते हैं कि मुख्य चरित्र, बिल्बो, शुरुआत में जितना वह था उससे भिन्न चरित्र बन जाता है। यह अगले भाग के लिए एक अच्छा संक्रमण हो सकता है
  • निष्कर्ष अनुच्छेद: पुस्तक के मुख्य विचारों और आप क्या सीखा है के बारे में बात करते हैं। आप बहादुर होना सीखने के महत्व का उल्लेख कर सकते हैं या जिस तरह से पुस्तक में लालच की आलोचना की जाती है। फिर सामान्य रूप से पुस्तक के बारे में आपकी राय के साथ समाप्त होता है। क्या आप इसे किसी दोस्त को सुझाएंगे?
  • एक पुस्तक रिपोर्ट के लिए एक अच्छा सारांश लिखो छवि शीर्षक 9
    6
    विषय के अनुसार अपने पैराग्राफ को व्यवस्थित करें यदि आपने एक विषयगत संगठन चुना है, तो आप अपने अनुच्छेदों को विषय के अनुसार विकसित कर सकते हैं, प्लॉट को अपने अनुच्छेदों को निर्धारित करने के बजाय। आपको साजिश के सारांश के लिए पैराग्राफ (या दो) की आवश्यकता होगी, पात्रों के लिए एक, विचारों के लिए या पुस्तक के मुख्य विषयों के लिए और आपके सामान्य राय को संक्षेप करने के लिए।
  • साजिश का एक बहुत संक्षिप्त सारांश के साथ शुरू करें किताब की तरह है, क्या इसके वातावरण (हॉगवर्ट्स, बाह्य अंतरिक्ष या एक पौराणिक अतीत), मुख्य चरित्र है या जानने की कोशिश करता है क्या, और कैसे कहानी समाप्त बारे में बात करें।
  • वर्णों के बारे में अनुच्छेद वर्ण या मुख्य पात्रों के बारे में बात करनी चाहिए। वे कौन हैं और वे क्यों महत्वपूर्ण हैं? वे क्या करने या सीखना चाहते हैं? क्या दोष और शक्तियां हैं? किताब के अंत में, क्या वे शुरुआत में क्या थे से अलग दिखते हैं?
  • उदाहरण के लिए, यह संभावना है कि वर्ण के बारे में पैराग्राफ लिबबिट ज्यादातर बिलबो बैगगिंस पर केंद्रित है, जो "नायक" या उपन्यास के नायक है। इसके अलावा, आपको शायद अन्य महत्वपूर्ण पात्रों के बारे में थोड़ी बात बतानी पड़ेगी: थोरिन ओकक्लोक और गाण्डफ़फ जादूगर यह पैराग्राफ एक चरित्र के रूप में बिल्बो के विकास का संकेत देगा, जिसने पहली बार नई चीजों का भय था और फिर बहादुर बन गया और अपने दोस्तों को बचाया।
  • मुख्य विचारों या विषयों पर पैराग्राफ लिखना सबसे कठिन हो सकता है, लेकिन आपके नोट उपयोगी हो सकते हैं। वर्णों को सीखने वाले पाठों पर गौर करें आपने इस पुस्तक के बारे में क्या सोचा है? क्या आपने सवाल पूछा है?
  • उदाहरण के लिए, यदि आप इसके बारे में लिखना चाहते थे दाता, आप मानव जीवन में भावनाओं के महत्व के बारे में बात कर सकते हैं इसके अलावा, आप इस विचार के बारे में बात कर सकते हैं कि आपको पूरी तरह से जीवन का अनुभव करने के लिए दर्द और सुख महसूस करना चाहिए। एक और महान विषय अपने स्वयं के व्यक्ति बनने का विचार है: नायक जोनास को जिस तरह से वह समाज की "समानता" को अस्वीकार करनी चाहिए और अपने ही मार्ग का पालन करना सीखना होगा।



  • एक पुस्तक रिपोर्ट के लिए एक अच्छा सारांश लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    7
    एक निष्कर्ष लिखें आपका निष्कर्ष पुस्तक के मुख्य बिंदुओं की समीक्षा करके और इसके बारे में एक राय प्रदान करके खत्म होना चाहिए। क्या आपको यह पसंद आया? क्या यह सुखद रहा है? क्या आप लेखक के विचार या लेखन से सहमत हैं? क्या आपने कुछ नहीं सीखा है जिसे आप नहीं जानते? आपके दावों का समर्थन करने वाले उदाहरणों के साथ आपकी प्रतिक्रिया के कारणों को समझाएं
  • अपने निष्कर्ष की कल्पना करें कि वे दूसरों को बताने के लिए कहें कि उन्हें किताब पढ़नी है या नहीं। क्या आप इसका आनंद लेंगे? क्या वे इसे पढ़ते हैं? क्यों या क्यों नहीं?
  • भाग 3
    पुस्तक रिपोर्ट की समीक्षा करें

    एक पुस्तक रिपोर्ट के लिए एक अच्छा सारांश लिखो छवि शीर्षक 11
    1
    अपनी पुस्तक की रिपोर्ट फिर से पढ़ें आपकी रिपोर्ट में स्पष्ट संरचना होनी चाहिए। यह एक परिचय है कि इस पुस्तक का मुख्य बिंदु, शरीर पैराग्राफ है कि इस पुस्तक में स्पष्ट रूप से और एक निष्कर्ष यह है कि एक समग्र मूल्यांकन प्रदान करता है संक्षेप में प्रस्तुत की एक छोटी सारांश प्रदान होना चाहिए।
    • जैसा कि आप पढ़ते हैं, अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें: यदि आप इस सारांश को एक मित्र को बताते हैं जिसने किताब नहीं पढ़ी है, क्या आप समझेंगे कि क्या हुआ? क्या आपके पास एक पर्याप्त धारणा है कि किताब आपकी पसंद के अनुसार होगी या नहीं?
  • एक पुस्तक रिपोर्ट के लिए एक अच्छा सारांश लिखो छवि शीर्षक 12
    2
    जांच करें कि रिपोर्ट में तार्किक बदलाव हैं आपको अनुच्छेदों के बीच और प्रत्येक पैराग्राफ में प्रत्येक विचार के बीच संक्रमण रखना होगा। ये बदलाव पाठक को मार्गदर्शन करने के लिए उपयोगी होंगे क्योंकि वह सीखता है कि क्या हो रहा है।
  • उदाहरण के लिए, सिर्फ "यह" या "उस" शब्द के साथ वाक्यों को शुरू करने के बजाय, पाठक को याद दिलाएं कि पिछले वाक्य में क्या हुआ है। "यह" अस्पष्ट है, लेकिन "यह (प्रतियोगिता या हत्या)" स्पष्ट है।
  • एक पुस्तक रिपोर्ट के लिए एक अच्छा सारांश लिखो छवि शीर्षक 13
    3
    पुस्तक के बारे में सभी जानकारी की समीक्षा करें। सुनिश्चित करें कि आपने लेखक के नाम और पात्रों के नाम, सही शीर्षक रखने और पुस्तक के संपादकीय (अगर शिक्षक ने इसे अनुरोध किया है) संकेत दिए हैं, का सही ढंग से लिखा है।
  • एक पुस्तक रिपोर्ट के लिए एक अच्छा सारांश लिखो छवि शीर्षक 14
    4
    रिपोर्ट बाहर जोर से पढ़ें यह किसी भी विदेशी हिस्से को पहचानने में उपयोगी होगा जो समझने में मुश्किल लगता है। अगर आप जोर से पढ़ते हैं, तो संशोधन की त्रुटियों की पहचान करने के लिए यह भी उपयोगी होगा कि उन्हें सही किया जाना चाहिए।
  • एक पुस्तक रिपोर्ट के लिए एक अच्छा सारांश लिखो छवि शीर्षक 15
    5
    किसी और को अपनी रिपोर्ट पढ़ने के लिए कहें। यह जानने का सबसे प्रभावी तरीका है कि आपने पुस्तक के महत्वपूर्ण हिस्सों का सारांश करते हुए एक शानदार काम किया है, तो अपनी रिपोर्ट पढ़ने के लिए किसी और से पूछना है। एक दोस्त या आपके माता-पिता में से कोई भी अस्पष्ट भागों को खोजने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • अपने दोस्त को यह बताएं कि पुस्तक किस बारे में है या आप अपनी रिपोर्ट पढ़ने से पहले उस पर क्या ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। यह आपको अपने लेख पर ध्यान केंद्रित करना होगा, जो शिक्षक को भी देगा।
  • एक पुस्तक रिपोर्ट के लिए एक अच्छा सारांश लिखो छवि शीर्षक 16
    6
    सुनिश्चित करें कि आपका नाम और आपके शिक्षक अंतिम संस्करण में हैं यदि आप हार्ड कॉपी या हस्तलिखित प्रति देने के लिए जा रहे हैं तो यह कोई बात नहीं है। यदि आप किताब की रिपोर्ट में अपना नाम नहीं डालते हैं, तो शिक्षक योग्यता प्राप्त नहीं कर सकता है।
  • एक पुस्तक रिपोर्ट के लिए एक अच्छा सारांश लिखो छवि शीर्षक 17
    7
    एक अच्छे काग़ज़ में एक साफ प्रति बनाएं यदि आप किसी कंप्यूटर पर अपनी पुस्तक की रिपोर्ट मुद्रित करने जा रहे हैं, तो इसे मजबूत और साफ कागज पर मुद्रित करें इसे देने से पहले क्रैश होने से रिपोर्ट को रोकता है अगर आप इसे हाथ से लिखने जा रहे हैं, तो झुर्रियों के बिना अपने सबसे सुंदर और आसान-से-लिखा हस्तलेखन और एक साफ कागज का उपयोग करें।
  • एक पुस्तक रिपोर्ट के लिए एक अच्छा सारांश लिखो छवि शीर्षक 18
    8
    मनाएं! आपने एक अच्छा काम किया है अपने महान काम पर गर्व महसूस करो!
  • युक्तियाँ

    • उस तरीके पर विचार करने की कोशिश करें जिससे आप एक कहानी को किसी ऐसे व्यक्ति को बता सकें जो उसे नहीं पता।
    • अंतिम क्षण की प्रतीक्षा मत करो! प्रारंभिक समय से शुरू करें और एक अध्याय एक दिन पढ़ और संक्षेप करें। यह आपको एक समय में करने के लिए कम काम करेगा। इसके अलावा, यह आपके सारांश को तुरंत लिखने के लिए उपयोगी होगा, जबकि यह आपके दिमाग में ताजा है।
    • माता-पिता को प्रत्येक अध्याय का सारांश जल्दी से पढ़ना चाहिए अगर वे समझ नहीं सकते हैं, तो अपने बच्चे को बताएं कि वे जो सोच रहे हैं वह क्या है, इसलिए उन्हें पता चल जाएगा कि समीक्षा करने के दौरान क्या जोड़ना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com