ekterya.com

आप जिस किताब को पढ़ रहे हैं उसे समझने के लिए

जब कोई पुस्तक पढ़ते हैं, तो आप अचानक नोटिस कर सकते हैं कि आपको नहीं पता है कि पाठ में क्या हो रहा है यह निराशाजनक हो सकता है और आपको पुस्तक छोड़ने के लिए भी प्रलोभित कर सकता है और इसे फिर से कभी नहीं खोलें इस आवेग का विरोध करें, क्योंकि पुस्तकों के भ्रामक अंशों के साथ तुरंत निपटना महत्वपूर्ण है। आप किताबों को पढ़ने के तरीके को बदलने के द्वारा आप जो पढ़ते हैं उसे बेहतर ढंग से समझने की कोशिश कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
भ्रामक मार्गों के साथ डील करें

स्टेप फोकस ऑन स्ट्रीटिंग स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
1
यह देखने के लिए पढ़ते रहें कि क्या आप मार्ग को समझ सकते हैं। पुस्तकों के भ्रमित भागों में फंसना आसान है उस पैराग्राफ को पढ़ें, जो उस पारित होने के पहले और बाद में होते हैं जिन्हें आप समझ नहीं पाते हैं। यदि आप अभी भी भ्रमित हैं, तो कुछ और पेज पढ़ें।
  • कभी-कभी, पुस्तक के एक बड़े संदर्भ में भ्रमित होने वाले अवयवों को डालकर आपको अचानक "समझ" प्राप्त करने में सहायता मिलेगी।
  • एक पाठ्य पुस्तक पढ़ें
    2
    भ्रामक हिस्सा फिर से पढ़ें मार्ग को कम से कम दो बार पढ़ें (और शायद तीन या चार बार) हर बार जब आप इसे पढ़ते हैं, खासकर उन प्रार्थनाओं पर ध्यान केंद्रित करें जो आपको समस्याएं पैदा कर रहे हैं। शायद एकाग्रता का यह अतिरिक्त स्तर आपके भ्रम को साफ करेगा।
  • एक अच्छा अर्थशास्त्र निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    3
    इसे रूपरेखा देने के लिए भाग में भाग लेना। शुरुआत, मध्य और अंत की पहचान करें पता करें कि मार्ग का सामान्य उद्देश्य क्या है और प्रत्येक अनुभाग क्या है नोटबुक पेपर के एक टुकड़े पर यह रूपरेखा लिखें
  • शायद आप अमेरिका के इतिहास की पाठ्य पुस्तक में गेटिसबर्ग की लड़ाई के वर्णन में फंस गए हैं। एक समय रेखा लिखें जिसमें शुरुआत, निर्णायक क्षण और युद्ध का अंत शामिल है समयरेखा के बगैर, ध्यान दें कि युद्ध के प्रत्येक चरण ने एक ओर या दूसरे को फायदा कैसे स्थानांतरित किया है
  • मिडिल स्कूल में बी गोथ शीर्षक वाली छवि चरण 8

    Video: (बच्चे होंगे पूरी तरह आपके वश में)सभी मां-बाप को यह टोटका अवश्य ही करना चाहिए

    4
    जांचें कि क्या उदाहरण हैं पुस्तकें जटिल शब्दों और विचारों में शामिल होने पर भ्रम करना आसान है सौभाग्य से, कई लेखकों ने उदाहरणों में जल्दी से बेहतर उदाहरण देकर स्पष्ट किया है कि वे क्या उल्लेख कर रहे हैं। यदि आपको तत्काल उदाहरण दिखाई नहीं देता है, तो कुछ पन्नों को पास करें।
  • इमेज शीर्षक से एक संगीत चरण 2 लिखें
    5
    उन चीजों का पता लगाएं जिन्हें आप नहीं समझते। हो सकता है कि आप किसी शब्द या एक संदर्भ से उलझन में हैं जो आपको पहचान नहीं है। इन बिंदुओं की जांच करने के लिए एक शब्दकोश, इंटरनेट या यहां तक ​​कि स्थानीय पुस्तकालय का उपयोग करें यह उपाय आपको यह समझने में मदद कर सकता है कि आपने अभी क्या पढ़ा है।
  • ऑनलाइन खोज करते समय, विश्वसनीय वेबसाइटों को देखने के लिए सुनिश्चित करें सबसे पहले साइटों की कोशिश करो जो अंत में .org या .gov हैं। वर्तनी या व्याकरण की त्रुटियों वाले लेखों के लिए बने रहें
  • पास पढ़ने के समय पास एक शब्दकोश है। हमेशा एक या दो शब्द होंगे जिन्हें आप नहीं पहचानते।
  • इमेज शीर्षक से एक पत्र की आशय चरण 1
    6
    किताब खत्म करो और भ्रामक बिंदु पर वापस जाओ। भ्रामक पारित होने पर आपको किताब खत्म करने से रोक न दें। यह अनुमान लगाने का प्रयास करें कि बीतने का क्या मतलब है और पढ़ना जारी रखें। आप केवल एक पुस्तक समझ सकते हैं यदि आप इसे शुरुआत से अंत तक पढ़ते हैं
  • एक पुस्तक में किसी भी बीतने की पृष्ठ संख्या को रिकॉर्ड करें, जिसे आप तुरंत समझ नहीं सकते। जब आप पूरी किताब को पढ़ना समाप्त करते हैं, तो मार्ग पर वापस जाएं और देखें कि यह अब समझ में आता है या नहीं।
  • छवि एक अच्छा अंग्रेजी शिक्षक कदम 19 शीर्षक
    7
    जब आप पुस्तक समाप्त कर लें तो मदद के लिए पूछें यदि आपको अभी भी पुस्तक के भ्रमित भागों को समझने में परेशानी हो रही है, तो किसी मित्र को बारी यह एक मित्र, शिक्षक या परिवार का सदस्य हो सकता है जो किताब पढ़ रहा हो। यदि दोनों भ्रमित हैं, तो शायद वे एक साथ काम करके और पुस्तक के बारे में बात करके समस्या को हल कर सकते हैं।
  • विधि 2
    सफलता के लिए तैयार करें जैसा कि आप पुस्तक पढ़ते हैं

    समाज शीर्षक पर एक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    1
    पढ़ने के लिए एक अच्छी जगह खोजें विकर्षण से बचने से आपको पुस्तक पर ध्यान केंद्रित करने में सहायता मिलेगी। टेलीविजन से कहीं दूर चुनें फोन को मूक मोड में रखो और इसे आप से थोड़ा दूर रखें। सुनिश्चित करें कि पास एक दीपक या खिड़की है ताकि आप पढ़ने में अपनी आंखों को परेशान न करें।
  • छवि एक अच्छा अंग्रेजी शिक्षक चरण 1 शीर्षक



    2
    बेहतर समझने के लिए इलेक्ट्रॉनिक पुस्तकों की बजाय भौतिक पुस्तकों के लिए ऑप्ट। जब आप भौतिक पुस्तकों को पढ़ते हैं तो आपका मस्तिष्क इतिहास और जानकारी के प्रदर्शन को बेहतर ढंग से अवशोषित करता है। इसका कारण यह है कि आप पुस्तक की मोटाई का पालन कर सकते हैं और अपने शरीर का उपयोग करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं (उदाहरण के लिए, पृष्ठों को बदलना) जैसा कि आप पढ़ते हैं।
  • यदि आप इलेक्ट्रॉनिक पाठकों को पसंद करते हैं, तो कोई समस्या नहीं है। हालांकि, यदि आपको पुस्तकों को समझने में परेशानी होती है, तो भौतिक रूप से पढ़ने का प्रयास करें और अपनी समझ में होने वाली कोई भी परिवर्तन ध्यान दें।
  • छवि का शीर्षक स्व दुश्मन चरण 6 पर काबू पाएं
    3
    धीरे-धीरे पुस्तक पढ़िए, लेकिन लगातार आप जो पढ़ते हैं उसे संसाधित करने के लिए समय लें। पढ़ने के लिए प्रत्येक दिन कम से कम बीस मिनट और एक घंटे तक का समय निर्धारित करने की कोशिश करें पुस्तक को बिना किसी और दिन बिताएं, क्योंकि आप जो पढ़ चुके हैं उसे भूल सकते हैं।
  • स्पीक नॉर्वेजियन चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    4
    नोट्स के रूप में पढ़ें जब आप पढ़ते हैं तो हाथ में एक नोटबुक रखें मुख्य पात्रों, प्रमुख शब्दों, महत्वपूर्ण साजिश के अंक, अवलोकन में प्रश्न और आपको भ्रमित करने वाली चीजों का रिकॉर्ड रखने के लिए कागज के कई टुकड़ों का उपयोग करें। आप ये नोट्स को बाद में याद कर सकते हैं कि किताब किस बारे में है
  • छवि शीर्षक से एक पुस्तक संपादक बनें चरण 5
    5
    समूह चर्चा करने के लिए एक पुस्तक क्लब में शामिल हों पुस्तकों के बारे में बात करना वास्तव में उन्हें समझने का एक अच्छा तरीका है। दूसरों की चीजें आप नहीं देखते हैं और ठीक इसके विपरीत एक बुक क्लब में शामिल होने या एक को व्यवस्थित करने के लिए अपने दोस्तों से बात करें या किसी स्थानीय पुस्तकालय में जाएं।
  • विधि 3
    पुस्तक में तल्लीन

    गलफुली भाषा में लिखने वाला चित्र शीर्षक चरण 5
    1
    पुस्तक लिखी जाने के बारे में जानकारी प्राप्त करें। इस कारण को समझना कि किताब क्यों लिखी गई थी, समझने में आपकी मदद कर सकती है जैसा कि आपने इसे पढ़ा था। जब यह लिखा गया था दुनिया में हुई मुख्य घटनाओं के लिए ऑनलाइन खोजें। बाद में बाद में एक संदर्भ पत्र बनाने के लिए उन्हें नीचे लिखें।
    • किताब को किसने लिखा है, इसके बारे में सोचना भी महत्वपूर्ण हो सकता है शायद आप किसी ऐसे व्यक्ति द्वारा लिखे गए एक उपन्यास पढ़ रहे हैं जिसे राय रखने के लिए कैद किया गया था जिसे सरकार खतरनाक माना जाता है। आप जिस किताब को पढ़ते हैं, उसके बारे में खतरनाक हो सकता है।
    • यह पाठ्यपुस्तकों पर भी लागू होता है उदाहरण के लिए, 1 9 50 में लिखी गई एक इतिहास पाठ्य पुस्तक शीत युद्ध पर ध्यान केंद्रित कर सकती है
  • इमेज शीर्षक से एक मजेदार पत्र लिखें चरण 5
    2

    Video: आपको कुछ पढ़ना लिखना नहीं आता तो इंग्लिश में चैट कैसे करें |Translate Voice Typing Hindi to English

    पुस्तक के उद्देश्य के बारे में सोचो पुस्तक के सामान्य बिंदु पर निर्भर करते हुए मुख्य सबक पर ध्यान दें। एक रोमांटिक उपन्यास पाठकों को प्यार और रिश्ते के बारे में सिखाएंगे, और इसी तरह आपको इसे पढ़ने पर ध्यान देना चाहिए। दूसरी तरफ, एक वैज्ञानिक पाठ्यपुस्तक का मकसद आपको एक विशेष विषय के बारे में सिखाना है, आमतौर पर प्रमुख शब्दों, उदाहरणों और कभी-कभी मौज-मस्ती का प्रयोग करना।
  • एक मजेदार पत्र लिखें चरण 4 का शीर्षक चित्र
    3
    पुस्तक का सारांश या विश्लेषण करें। यहां तक ​​कि अगर आप एक वर्ग असाइनमेंट के लिए किताब नहीं पढ़ते हैं, तो पुस्तक को पूरा करने के बारे में कुछ लिखिए। पुस्तक का सारांश करें संक्षेप में या पुस्तक का महत्व और गुणवत्ता के बारे में अपना तर्क बनाने के लिए एक स्निपेट का उपयोग करें
  • युक्तियाँ

    • कुछ पुस्तकों को समझना दूसरों की तुलना में थोड़ी अधिक लागत हो सकती है अक्सर, यह निजी प्राथमिकता का मामला है और यह नहीं कि किताब क्या है "अच्छा" या "बुरा"। कारणों को ध्यान में रखते हुए आपको किताब पसंद नहीं है। यदि आपके पास बहुत अधिक विवरण हैं और आप वार्ता और वर्णों के विकास को पसंद करते हैं, तो इन उबाऊ मार्गों को छोड़ने में संकोच न करें। आप उन्हें किसी भी समय फिर से पढ़ सकते हैं
    • यदि आप एक श्रवण विद्यार्थी हैं, तो भौतिकी में पढ़ रहे पुस्तक के संस्करण को सुनने की संभावना पर भी विचार करें।

    चेतावनी

    • आपके स्वाद महत्वपूर्ण हैं अपने आप को एक पुस्तक को शुरू से ही समाप्त करने के लिए मजबूर न करें क्योंकि किसी और को यह पसंद आया है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    Video: How to Concentrate on Studies by Yogendra Pal | Motivational Video | Hindi / Urdu

    • एक किताब (जो आपको लगता है कि आप में दिलचस्पी होगी)
    • एक जगह (जहां आप शांति और शांति प्राप्त कर सकते हैं)
    • कागज़
    • एक पेंसिल या पेन
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com