ekterya.com

बातचीत कैसे लिखनी है

वार्ता एक कहानी का एक अनिवार्य हिस्सा है और लेखकों ने यह सुनिश्चित करने का प्रयास किया है कि कहानियों, किताबों, नाटकों और फिल्मों में लिखी बातचीत वास्तविक और वास्तविक जीवन के रूप में वास्तविक और प्रामाणिक रूप में ध्वनि की गई है। पाठकों को दिलचस्प और भावनात्मक रूप से अपील करने के लिए लेखकों को जानकारी देने के लिए लेखकों अक्सर बातचीत करते हैं। बातचीत को वर्णों को समझें, इसे सरल और ईमानदार रखकर, यह सुनिश्चित करने के लिए जोर से पढ़ने के लिए कि यह वास्तविक लगता है

चरणों

भाग 1
संवाद की जांच करें

छवि लिखें शीर्षक डायलॉग चरण 1
1
वास्तविक वार्तालापों पर ध्यान दें जिस तरह से लोग एक-दूसरे से बात करते हैं, उनकी बात सुनो और उन वार्तालापों और तरीकों का उपयोग आपके संवाद में करें जिससे कि यह प्रामाणिक ध्वनि बना सके। आप देखेंगे कि लोग अलग-अलग लोगों के साथ अलग-अलग बोलते हैं, इसलिए जब आप संवाद लिखते हैं तो उस विवरण को शामिल करना सुनिश्चित करें
  • बातचीत के कुछ हिस्सों को छोड़ें जो अच्छी तरह से लिखी नहीं जाएगी। उदाहरण के लिए, आपको हर लिखने की ज़रूरत नहीं है "नमस्ते" और "अलविदा"। कुछ संवाद एक से शुरू हो सकते हैं "क्या आप `यह` करते हैं?" या "तुमने ऐसा क्यों किया?"।
  • छवि डायलॉग स्टेप 2 टाइप करें
    2
    अच्छा संवाद पढ़ें आपको बातचीत में यथासंभव बहस (किताब के यथार्थवादी प्रवचन और प्रवचन के बीच) की जरूरत के बारे में अच्छा विचार प्राप्त करने के लिए, आपको किताबों में अच्छी वार्ता पढ़ने की ज़रूरत है और फिल्मों में इसे सुनना होगा। पुस्तकों और लिपियों को देखें, और देखें कि क्या काम करता है और क्या नहीं। इसके अलावा, पता करें कि क्यों
  • कुछ लेखकों जिसका संवादों की जाँच करनी चाहिए डगलस एडम्स, टोनी मॉरिसन और जुडी ब्लूम हैं (इन्हें बस कुछ कर रहे हैं, वहाँ कई हैं)। उनके संवाद यथार्थवादी, जटिल और ज्वलंत होते हैं
  • लिपियों और रेडियो कार्यों के संवाद की जांच करना और अभ्यास करना वास्तव में संवाद विकसित करना उपयोगी है, क्योंकि वे बातचीत पर बहुत कुछ निर्भर करते हैं। डगलस एडम्स, जो ऊपर वर्णित लेखकों में से एक है, ने रेडियो काम शुरू किया, जो उनके शानदार संवादों के कारणों में से एक हैं।
  • छवि डायलॉग स्टेप 3 टाइप करें
    3
    अक्षर पूरी तरह से विकसित करें इससे पहले कि आप उन्हें बोल सकें, आपको अपने पात्रों को पूरी तरह समझना होगा। आपको ऐसी बातें जानना पड़ेगी जैसे कि वे बोली-धब्बे और मोनोसाइलैबिक हैं या यदि वे लोगों को प्रभावित करने के लिए कई मुश्किल शब्दों का इस्तेमाल करना चाहते हैं, और इसी तरह।
  • उम्र, लिंग, शिक्षा का स्तर, क्षेत्र जो वे आते हैं या आवाज के टोन की तरह एक चरित्र बोलती है के लिए एक फर्क पड़ता है। उदाहरण के लिए, एक गरीब अमेरिकी किशोरावस्था में एक समृद्ध ब्रिटिश बड़े से अलग बात होगी।
  • प्रत्येक चरित्र को विशिष्ट आवाज़ दें सभी वर्ण समान शब्दावली, टोन या भाषण विधि का उपयोग नहीं करेंगे सुनिश्चित करें कि प्रत्येक चरित्र अलग लग रहा है।
  • लिखें डायलॉग स्टेप 4 टाइप करें
    4
    दमदार संवाद से बचने के लिए जानें ऐसा होने की संभावना है कि एक बमबारी बातचीत पूरी तरह से एक कहानी को बर्बाद नहीं करती है, लेकिन यह निश्चित रूप से पाठक को निकाल सकती है, जो कि आपको एक लेखक के रूप में अनुमति नहीं देनी चाहिए। कभी-कभी, बमबारी संवाद काम करता है, लेकिन केवल एक बहुत विशिष्ट प्रकार की कहानी के साथ।
  • दमदार संवाद वह वार्ता है जो केवल स्पष्ट स्तर पर काम करता है और उस भाषा के साथ जो कोई भी उपयोग नहीं करेगा उदाहरण के लिए: "हैलो, मारियाना, आज आप उदास दिखते हैं"कार्लोस ने कहा "हाँ, कार्लोस, मैं उदास हूँ क्या आप जानना चाहेंगे कि क्यों?"। "हां, मारीयाना, मैं जानना चाहूंगा कि आप आज क्यों उदास हैं"। "मुझे दुखी है क्योंकि मेरा कुत्ता बीमार है, जो मुझे दो साल पहले रहस्यमय परिस्थितियों में मेरे पिता की मौत की याद दिलाता है"।
  • यह वह तरीका है जिसमें पिछले वार्ता विकसित की जानी चाहिए: "मरियाना, क्या आपके साथ कुछ गड़बड़ है?"कार्लोस ने पूछा। मैरियाना ने खिड़की के बाहर कुछ पर उसकी टकटकी तय कर रखी थी। "मेरा कुत्ता बीमार है कोई नहीं जानता कि क्या गलत है"। "यह भयानक है, लेकिन ... ठीक है, वह बूढ़ा है। शायद यही सब"। उसके हाथ खिड़की दासा पर बंद कर दिया। "यह सिर्फ एक है कि डॉक्टरों के लिए इंतजार कर रहा है कि क्या करना है"। "क्या आपको पशु चिकित्सक का मतलब है?"कार्लोस ने एक भ्रूभंग के साथ कहा। "हां, वही"।
  • दूसरा संवाद बेहतर काम करता है, यह कारण यह है कि यह सीधे तौर पर नहीं कहता कि मरियाना अपने मृत पिता के बारे में सोच रही है, लेकिन उसे उस व्याख्या को दिया जा सकता है, खासकर जब वह शब्द का उपयोग करता है "डॉक्टरों" के बजाय "पशुचिकित्सा"। इसके अलावा, यह बेहतर बहती है
  • एक उदाहरण जिसमें बमबारी संवाद काम करता है "रिंगों के भगवान"। वार्ता हमेशा मजेदार नहीं होती है, खासकर जब हबबिट्स बोलती हैं, लेकिन यह बहुत ही भद्दी (और अवास्तविक) हो सकती है। यही कारण है कि यह काम करता है (और बहुत से लोगों के साथ सहमत नहीं है कि काम) यह है कि इतिहास को प्राचीन महाकाव्यों की शैली की तरह माना जाता है, जैसे बियोवुल्फ़ या मेबिनोगिओन
  • भाग 2
    संवाद लिखें

    इमेज शीर्षक टाइप करें डायलॉग चरण 5
    1
    इसे सरल रखें उपयोग "उन्होंने कहा" या "उसने जवाब दिया" इसके बजाय उपेक्षात्मक शब्दों की तरह "उन्होंने विरोध किया" या "उसने कहा"। आपको असामान्य शब्दों या लेबल वाले वर्णों के बीच वार्ता को बर्बाद नहीं करना चाहिए। "उन्होंने कहा" यह उन अदृश्य शब्दों में से एक है जो पाठक को विचलित नहीं करेगा।
    • कभी-कभी, इसका उपयोग करने के लिए ठीक नहीं है "उन्होंने कहा", "उसने जवाब" या "उसने जवाब दिया" जहां उपयुक्त हो उदाहरण के लिए, आप उपयोग कर सकते हैं "बाधित", "वह चिल्लाया" या "वह फुसफुसाए", लेकिन केवल जहां कहानी के लिए उपयुक्त है और केवल कभी-कभी
  • इमेज शीर्षक टाइप करें डायलॉग चरण 6
    2
    संवाद के साथ कहानी में प्रगति करें इसे कहानी या वर्णों के बारे में पाठक को जानकारी प्रदान करनी होगी। वार्ता, चरित्र का विकास या जानकारी दिखाने का एक अच्छा तरीका है, जिसे पाठक अन्यथा समझ नहीं सकता था।
  • मौसम के बारे में बात न करें या प्रत्येक चरित्र क्या कर रहा है, भले ही असली बातचीत में बहुत कुछ हो। हालांकि, एक तरह से वार्ता को अच्छी तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है तनाव पैदा करना है। उदाहरण के लिए, जब एक चरित्र को वास्तव में किसी अन्य चरित्र से कुछ जानकारी की आवश्यकता होती है, लेकिन दूसरा चरित्र बात के अनुष्ठान पर जोर देता है इसके बाद, पाठक और चरित्र उस नतीजे का इंतजार कर रहे होंगे जो उस सूचना के लिए इंतजार कर रहे हैं।
  • सभी वार्तालापों में एक उद्देश्य होना चाहिए जैसा कि आप संवाद लिखते हैं, अपने आप से पूछिए "इस कहानी में क्या योगदान देता है?", "मैं पाठक को चरित्र या कहानी के बारे में बताने की कोशिश कर रहा हूं?"। यदि आपके पास उन प्रश्नों का उत्तर नहीं है, तो संवाद को त्यागें।
  • छवि लिखें शीर्षक डायलॉग चरण 7
    3
    संवाद में जानकारी का हस्तांतरण न करें। यह एक बड़ी गलती है जो बहुत से लोग करते हैं शायद आपको लगता है, पाठकों को जानकारी देने के लिए पात्रों की तुलना में बड़े पैमाने पर इसके बारे में बात करने का बेहतर तरीका क्या है? वहीं बंद करो! कहानी के दौरान पृष्ठभूमि की जानकारी को छिटपुट ढंग से जोड़ा जाना चाहिए
  • यह एक उदाहरण है कि आपको क्या नहीं करना चाहिए: मारियाना ने कार्लोस की ओर रुख किया और कहा, "कार्लोस, क्या आपको याद है जब मेरे पिता एक रहस्यमय कारण से मर गए और मेरी बुरी चाची अगाथा ने मेरे परिवार को घर से निकाल दिया?"। "मुझे याद है, मैरियाना आप केवल 12 वर्ष का थे और आपको अपने परिवार की मदद के लिए स्कूल छोड़ना पड़ा"।
  • पिछले एक की तुलना में एक बेहतर संस्करण निम्न हो सकता है: मारियाना कार्लोस में बदल गई, उसके होंठ गंभीर दिख रहे थे "आज मैं चाची अगाता की खबर आई थी"। कार्लोस आश्चर्यचकित था "लेकिन वह वह थी जिसने आपके परिवार को अपने घर से बाहर फेंक दिया। वह क्या चाहता था?"। "कौन जानता है, लेकिन मेरे पिता की मौत के बारे में संकेत करना शुरू कर दिया"। "हालात?", कार्लोस ने एक भौं उठाया "जाहिर है उनका मानना ​​है कि उनकी मृत्यु प्राकृतिक नहीं थी"।



  • छवि लिखें शीर्षक डायलॉग चरण 8
    4
    पृष्ठभूमि जोड़ें बातचीत, खासकर कहानियों में, जटिल समस्याएं हैं सामान्य तौर पर, उनमें एक से अधिक चीज होती है, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप प्रत्येक स्थिति की पृष्ठभूमि को कैप्चर करते हैं।
  • बातें कहने के कई तरीके हैं इसलिए, यदि आप चाहते हैं कि किसी चरित्र को कुछ ऐसा कहना चाहिए "मुझे तुम्हारी ज़रूरत है", ऐसा करने की कोशिश करो वास्तव में यह कहने के बिना उदाहरण के लिए: कार्लोस अपनी कार के पास गया मारियाना ने अपने हाथ पर एक हाथ रखा वह अपने होंठ काट रहा था "कार्लोस, मैं ... क्या आपको सचमुच इतनी जल्दी छोड़ना है?"उसने पूछा, अपना हाथ वापस लेने "हम अभी भी नहीं जानते कि हम क्या करने जा रहे हैं"।
  • उन पात्रों को नहीं कहें जो वे महसूस करते हैं या सोचते हैं। यह बहुत अधिक जानकारी प्रकट करेगा और रहस्य या सूक्ष्मता के लिए जगह नहीं छोड़ेगा।
  • लिखें डायलॉग स्टेप 9 नामक छवि
    5
    बातचीत को मिलाएं आपको बातचीत को दिलचस्प बनाने और कहानी को आकर्षित करने वाले रीडर को रखने की कोशिश करनी चाहिए। इसका मतलब है कि मूल बातचीत (जैसे बस स्टॉप पर लोगों के मौसम के बारे में बातचीत) को छोड़कर और पर्याप्त बातचीत पर ध्यान केंद्रित करना (जैसे मारीयाना के घातक चाची अगाता के साथ टकराव)।
  • वर्णों को एक-दूसरे के साथ चर्चा करें या आश्चर्यजनक बातें कहें, जब तक कि ये चीजें उनकी विशेषताओं से नहीं बचतीं संवाद दिलचस्प होना चाहिए यदि हर कोई इससे सहमत है या पूछताछ करता है और बुनियादी सवालों का जवाब देता है, तो बातचीत बोरिंग हो जाएगी
  • कार्रवाई के साथ संवाद दर्ज करें जब लोग बातचीत करते हैं, तो वे चीजों के साथ खेलते हैं, हंसते हैं, व्यंजन धोते हैं, चीजों पर यात्रा करते हैं और इतने पर। इन तत्वों को वार्तालाप में जोड़ने से इसे और अधिक विश्वसनीय बना दिया जाएगा।
  • उदाहरण के लिए: "यह विश्वास करना मुश्किल है कि आपके पिता की तरह एक स्वस्थ नमूना बीमार हो गया और मर गया"चाची Agata हंसी के बीच कहा। मारीयाना ने एक गहरी सांस ली और उत्तर दिया "कभी-कभी लोग बीमार होते हैं"। "और, कभी-कभी, उन्हें अपने दोस्तों से थोड़ी मदद की ज़रूरत है"। चाची अगाथा इतनी अभिमानी थी कि मारियाना फोन के माध्यम से यात्रा करना चाहती थी और उसकी गर्दन को मोड़ना चाहती थी। "अगर किसी ने तुम्हें हत्या कर दी, चाची अगाथा, क्या आप जानते हैं कि यह किसने किया?"। "मेरे पास कुछ विचार हैं, लेकिन मैं आपको अपने दम पर फैसला दूँगा"।
  • Video: 101 % English बोलना , लिखना और पढ़ना सिखे , वो भी बिना इंटरनेट के । अपने मोबाइल पर ।

    भाग 3
    संवाद सही करें

    छवि लिखें शीर्षक डायलॉग चरण 10
    1

    Video: कैसे अच्छी बातचीत करें How to talk good

    बातचीत को जोर से पढ़ें यह आपको यह सुनने का अवसर देगा कि यह कैसा लगता है। आप जो सुनते हैं और आपने जो पढ़ा है उसे ध्यान में रखते हुए आप परिवर्तन कर सकते हैं। इसे पढ़ने से पहले संवाद को लिखने के बाद थोड़े समय के पास आने दें- अन्यथा, आपका मस्तिष्क स्वचालित रूप से पृष्ठ पर वास्तव में वास्तव में क्या लिखना चाहता है वह पढ़ लेगा।
    • बातचीत की समीक्षा करने के लिए किसी मित्र या विश्वसनीय परिवार के सदस्य से पूछें। ताजा आँखों की एक जोड़ी आपको बता सकती है कि क्या संवाद प्राकृतिक लगता है या कुछ सुधारों की आवश्यकता है
  • लिखें डायलॉग स्टेप 11 नामक छवि
    2
    भाषण को सही ढंग से रेट करें विराम चिह्न के दुरुपयोग से, खासकर संवाद में, रीडर (विशेषकर, संपादकों और एजेंटों सहित) के लिए और अधिक परेशान नहीं है।
  • संवाद के अंत और समापन उद्धरण चिह्नों के बाद एक अल्पविराम होना चाहिए। उदाहरण के लिए: "नमस्कार। मैं मरियाना हूँ"मैरियाना ने कहा
  • यदि आप किसी संवाद के मध्य में कार्रवाई जोड़ते हैं, तो आपको वार्ता के दूसरे छमाही में पूंजी पत्र के साथ शुरू करना होगा या नहीं। उदाहरण के लिए: "मुझे विश्वास नहीं हो सकता है कि उसने मेरे पिता को मार डाला"मरियाना ने कहा, आँखों से आँखें भर गईं "वह असमर्थ होगा" या "मुझे विश्वास नहीं हो सकता है कि उसने मेरे पिता को मार डाला"मरियाना ने कहा, आँखों से आंखें भर गईं, "वह असमर्थ होगा"।
  • यदि कोई अन्य वाक्य नहीं है, केवल एक ही क्रिया है, तो समापन उद्धरण अंक के बाद अल्पविराम के बजाय एक अवधि रखा गया है। उदाहरण के लिए: "अलविदा, चाची Agata"। मारियाना ने फोन फेंक दिया
  • लिखें डायलॉग स्टेप 12 नामक छवि
    3
    किसी भी अनावश्यक शब्द या वाक्यांश निकालें कभी-कभी, कम बातचीत बेहतर होती है जब लोग बात करते हैं, तो वे बहुत विस्तृत नहीं होते हैं वे चीजों को एक संक्षिप्त और सरल तरीके से कहते हैं आपको उस संवाद को प्रतिबिंबित करना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, कहने के बजाय "मुझे विश्वास नहीं हो रहा है कि मैंने इन सभी वर्षों में झूठ का विश्वास किया है। यह चाचा राउल था जो मेरे पिता के कॉकटेल में जहर डाल कर हत्या कर दी थी"मैरियाना ने कहा - आप कह सकते हैं "मैं विश्वास नहीं कर सकता कि चाचा राउल ने मेरे पिता को जहर दिया!"।
  • छवि डायलॉग स्टेप 13 टाइप करें
    4

    Video: मैंने इंग्लिश बोलना कैसे सिखा? Learn English in Hindi by Sandeep Maheshwari

    बोली को ध्यानपूर्वक उपयोग करें प्रत्येक चरित्र की अपनी आवाज होनी चाहिए, लेकिन अत्यधिक उच्चारण पाठकों को ऊब कर देगा। इसके अलावा, एक बोली का उपयोग करके जिसे आप परिचित नहीं हैं, आपको स्टैरिएटियॉप्स का उपयोग करने के लिए समाप्त करना होगा और बोली के मूल वक्ताओं के लिए बहुत ही आक्रामक होगा।
  • यह अन्य तरीकों से वर्णों की उत्पत्ति को स्थापित करता है उदाहरण के लिए, क्षेत्रीय शब्दों का प्रयोग करें (जैसे कि "पूंछ" या "ताज़गी") भूगोल स्थापित करने के लिए यदि आप एक विशिष्ट भौगोलिक क्षेत्र (जैसे स्पेन या पेरू) के एक चरित्र के बारे में लिखते हैं, तो उपयुक्त शब्दजाल और शब्दावली का उपयोग करना सुनिश्चित करें (उदाहरण के लिए, स्पैनिआर्ड कंप्यूटर कहते हैं, जबकि पेरुवियन कंप्यूटर कहते हैं)।
  • युक्तियाँ

    • संसाधनों का उपयोग करें जो आपको अच्छे संवाद लिखने में मदद करते हैं। लिखित वर्ग या पुस्तकों और वेब पेजों की समीक्षा करें, जो विशेष रूप से लिखे गए हैं ताकि लेखकों ने संवाद के साथ उनकी कहानी कहानियों के कौशल को बेहतर बनाया।
    • लेखकों और वर्गों के अपने समुदाय समूहों में खोजें, जिनमें लेखन स्क्रिप्ट शामिल हैं अन्य लोगों के साथ कार्य करना और फीडबैक प्राप्त करना आपको बहुत सुधार करने में सहायता कर सकता है।

    चेतावनी

    • अपना पहला मसौदा लिखते समय संवाद पर अधिक ध्यान न दें। शुरुआत में, संवाद बहुत अच्छा नहीं होगा और यह अच्छा है, क्योंकि आप अधिक ड्राफ्ट बनाएंगे और इसे सही करेंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com