ekterya.com

कैसे एक महान रिपोर्ट लिखने के लिए

एक रिपोर्ट एक प्रकार का काम है जिसे आप किसी विषय पर चर्चा करने या किसी समस्या का विश्लेषण करने के लिए लिखते हैं। आपके जीवन में कुछ बिंदु पर, यह बहुत संभावना है कि आपको एक रिपोर्ट लिखने की आवश्यकता होगी, या तो आपके स्कूल में या आपके कार्य के लिए कुछ रिपोर्टों में विशिष्ट आवश्यकताएं और दूसरी बार की आवश्यकता होती है कि वे आपको अपनी रिपोर्ट में शामिल होने के बारे में रचनात्मक बनने की आवश्यकता होती है। अपनी रिपोर्ट की आवश्यकताओं के बावजूद, कोई भी बड़ी रिपोर्ट सटीक, संक्षिप्त, स्पष्ट और अच्छी तरह से संरचित होने चाहिए।

चरणों

भाग 1
तैयार करें जिसे आप रिपोर्ट लिखने की आवश्यकता है

एक महान रिपोर्ट लिखें शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
अपनी रिपोर्ट की आवश्यकताओं को पढ़ें यदि आप अपने स्कूल के लिए एक रिपोर्ट लिखने जा रहे हैं, तो आप अपने शिक्षक से पूछ सकते हैं कि आपके पास कुछ दिशानिर्देश हैं जो आपको रिपोर्ट लिखते समय पालन करना चाहिए। यदि आप अपने काम के लिए रिपोर्ट लिखने जा रहे हैं, तो अपने मालिक से बात करें कि आपकी रिपोर्ट आपकी अपेक्षाओं के लिए क्या है आपको अपनी रिपोर्ट में शामिल करने की आवश्यकता को स्पष्ट करने से पहले एक महान रिपोर्ट लिखने में एक बहुत ही महत्वपूर्ण कदम है। सुनिश्चित करें कि आप अपनी रिपोर्ट लिखते समय मिलने वाली आवश्यकताओं का पालन करते हैं
  • आपको शायद अपने शिक्षक या मालिक को यह पूछने की ज़रूरत है कि कितने शब्द (या पृष्ठ) रिपोर्ट होनी चाहिए, चाहे इसमें टेबल, आंकड़े या चित्र शामिल हों, और आपको छोटी चीजें भी पूछनी चाहिए, जैसे कि आपको किस प्रकार के पत्र का उपयोग करना चाहिए और जिस आकार का आप उपयोग करना चाहिए। किया जा रहा है।
  • अधिकांश रिपोर्ट्स में एक शीर्षक पृष्ठ, सारांश, एक परिचय अनुभाग, एक विधियां अनुभाग (यदि लागू हो), एक परिणाम अनुभाग (वही, यदि लागू हो तो), एक चर्चा अनुभाग और अंत में निष्कर्ष।
  • एक ग्रेट रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 2
    2
    एक थीम चुनें कभी-कभी वे आपको किसी विशेष विषय पर रिपोर्ट लिखने के लिए कहेंगे, जबकि दूसरी बार आप अपने विषय पर विषय चुन सकते हैं। यदि संभव हो, तो उस विषय को चुनें, जो आपकी रूचि रखते हैं, खासकर यदि आप किसी दीर्घकालिक परियोजना पर काम कर रहे हों। या, उस विषय को चुनें, जिसे आप ज्यादा नहीं जानते हैं यह आपको कुछ नया सीखने का अवसर देगा
  • रिपोर्ट लिखना शुरू करने से पहले, आपको इस विषय को समझना होगा और सुनिश्चित कर लें कि आपको पता होना चाहिए कि रिपोर्ट का उद्देश्य क्या है
  • कई विज्ञान और इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों की आवश्यकता होती है कभी-कभी आपको एक स्वतंत्र और दूसरी बार एक रिपोर्ट लिखनी होगी, जिसे आपको मानविकी वर्ग के लिए एक रिपोर्ट लिखना होगा।
  • यदि आपको किसी विषय को चुनने में परेशानी होती है, तो प्रेरणा प्राप्त करने के लिए एक समाचार पत्र, अपने पसंदीदा पत्रिका या ऑनलाइन समाचार स्रोत पढ़ने का प्रयास करें। आप शायद वर्तमान घटनाओं (जैसे कि एक राजनीतिक घटना, एक खेल आयोजन या आर्थिक स्थिति) के बारे में लिखना चाहते हैं, क्योंकि आपको विषयों के बारे में बहुत सारी जानकारी उपलब्ध होगी "पॉप संस्कृति"।
  • एक ग्रेट रिपोर्ट लिखें शीर्ष 3 शीर्षक चित्र
    3
    इस विषय के साथ अपने आप को परिचित कराएं अपने विषय के बारे में पढ़ना प्रारंभ करें आप विश्वविद्यालय या सार्वजनिक पुस्तकालय की पुस्तकों का उपयोग कर सकते हैं या ऑनलाइन जानकारी प्राप्त करने के लिए Google खोज सकते हैं। एक बहुत अच्छी रिपोर्ट लिखने के लिए, आपको उस विषय में एक विशेषज्ञ बनने की ज़रूरत है जिसे आप लिखना चाहते हैं अपने विषय के बारे में अद्यतन जानकारी शामिल करना महत्वपूर्ण है, इसलिए आपको रिपोर्ट लिखने से पहले आपको बहुत कुछ शोध करना होगा।
  • सबसे पहले, अपने विषय के बारे में एक व्यापक समीक्षा करें (एक "गहरी" समीक्षा के विपरीत")। इसका मतलब यह है कि आपको संक्षेप में कई स्रोतों के रूप में पढ़ना चाहिए, जैसा कि आप छोटे लेखों पर ध्यान केंद्रित कर बहुत समय बिताने के बजाय विषय पर कर सकते हैं।
  • यदि आप उस विषय के बारे में लिखना चाहते हैं जिसमें एक से अधिक संस्करण हैं (उदाहरण के लिए, आप जिस पर चर्चा कर सकते हैं, जैसे कि संयुक्त राज्य अमेरिका में मौत की सजा दी जानी चाहिए), तो आपको समस्या के दोनों तरफ से खुद को परिचित करने की आवश्यकता है। और दोनों पक्षों के पेशेवरों और विपक्षों पर चर्चा करने में सक्षम हो सकते हैं
  • साहित्य को ढूंढने में आपकी सहायता के लिए आप एक रेफरेंस लाइब्रेरियन से मिल सकते हैं जो आपको अपनी रिपोर्ट लिखने में मदद करेंगे। एक संदर्भ लाइब्रेरियन विश्वसनीय स्रोत खोजने में आपकी सहायता करेगा, जो कि आप अपने विषय के बारे में जानकारी एकत्र करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा, कई संदर्भ पुस्तकालय भी अनुसंधान के संचालन की प्रक्रिया के बारे में मार्गदर्शन करते हैं और ऑनलाइन डेटाबेस का उपयोग करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • Video: Doraemon New Episodes आज हम एक प्लास्टिक मॉडल टापू बना रहे हैं

    एक ग्रेट रिपोर्ट लिखें शीर्ष 4 शीर्षक चित्र
    4
    विश्वसनीय स्रोतों का उपयोग करें यद्यपि कई स्रोत होने की संभावना है जो आपके विषय पर जानकारी प्रदान करते हैं, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपको सबसे अधिक विश्वसनीय स्रोत मिलें। एक विश्वसनीय स्रोत एक लेखक का संकेत देगा और अक्सर एक प्रतिष्ठित संस्था (जैसे एक विश्वविद्यालय, एक विश्वसनीय मीडिया आउटलेट या एक सरकारी कार्यक्रम या विभाग) के साथ संबद्ध होगा।
  • अगर आपको किसी स्रोत के बारे में संदेह है, तो अपने शिक्षक, मालिक या लाइब्रेरियन के साथ चर्चा करें कभी-कभी, अविश्वसनीय या खराब लिखित स्रोतों वाले लेख प्रकाशित होते हैं और अकादमिकों द्वारा समीक्षा की गई कागजात के रूप में प्रकट होते हैं, और इन लेखों में से किसी एक से आपको बेवकूफ़ नहीं बनाया जाना चाहिए
  • एक ग्रेट रिपोर्ट लिखें शीर्ष 5 शीर्षक चित्र
    5
    अपने दर्शकों को तय करें क्या आप इस रिपोर्ट को इस विषय पर विशेषज्ञों के एक समूह के लिए लिख सकते हैं या आपकी रिपोर्ट के विषय के बारे में कोई जानकारी नहीं है? आपकी रिपोर्ट की सुनवाई के लिए आपको जितना संभव हो उतना लिखना होगा।
  • यदि आप अपनी रिपोर्ट किसी ऐसे व्यक्ति के लिए लिखना चाहते हैं जो विषय से परिचित नहीं है, मूल बातें (यह पृष्ठभूमि की जानकारी, संबंधित जानकारी और आवश्यक शब्दावली शामिल हो सकते हैं) को लागू करने के लिए सुनिश्चित करें। संदर्भ देने से पहले बिना अपनी रिपोर्ट को बहुत जटिल विवरण के साथ शुरू न करें।
  • संदर्भ सेट करने में सक्षम होने के लिए, प्रश्नों के उत्तर जैसे लिखना सुनिश्चित करें "यह विषय महत्वपूर्ण क्यों है?", "इस विषय पर कौन काम करता है, वे किस प्रकार का काम कर रहे हैं और वे ऐसा क्यों कर रहे हैं?" और "इस मुद्दे को किस प्रकार का प्रभाव और प्रभाव प्राप्त हो सकता है?"
  • यदि आप विशेषज्ञों के लिए लिखने जा रहे हैं, तो अधिक जटिल भाषा और शब्दजाल का उपयोग करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें, जो आपके बारे में बात कर रहे विषय के लिए विशिष्ट है। हालांकि, अगर आप नए लोगों के लिए लिख रहे हैं या इस विषय से परिचित नहीं हैं, भ्रामक भाषा का उपयोग न करें और यदि आप कठबोली शामिल करते हैं, तो एक परिभाषा को शामिल करना सुनिश्चित करें
  • भाग 2
    रिपोर्ट व्यवस्थित करें

    एक महान रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    1
    सारांश के साथ शुरू करें यह संक्षेप में रिपोर्ट की सामग्री का वर्णन करता है और प्रश्न का उत्तर देता है "आपने क्या किया, आप ऐसा क्यों करते हैं और आपने क्या सीखा? "यह आधा पृष्ठ से अधिक नहीं होना चाहिए।
    • अपनी रिपोर्ट लिखने के बाद आपको सारांश लिखना आसान होगा हालांकि, सारांश अंतिम रिपोर्ट के पाठ से पहले चला जाता है।
  • एक ग्रेट रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    2
    परिचय लिखें। यह अनुभाग आपकी रिपोर्ट के विषय पर मूलभूत जानकारी प्रदान करता है। यदि आपको एक साहित्यिक समीक्षा शामिल करने की आवश्यकता है, तो आपको इसमें भी शामिल करना होगा।
  • परिचय में, समस्या या उस विषय का वर्णन करें जो आप अपनी रिपोर्ट में जांच करेंगे। यह एक वैज्ञानिक समस्या हो सकती है, जैसे कि आटा कीड़े की वृद्धि दर, या कुछ मौजूदा समस्याएं, जैसे हवाई अड्डों पर सुरक्षा में वृद्धि।
  • प्रासंगिक अनुसंधान का सारांश दें, लेकिन उन्हें परिचय पर न दें। अधिकांश रिपोर्ट आपके काम होनी चाहिए, दूसरों के काम की चर्चा नहीं।
  • यदि आपने एक प्रयोग किया है और आप इसके बारे में एक रिपोर्ट लिखेंगे, तो परिचय में अपने प्रयोग का वर्णन करें।
  • एक महान रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 8
    3
    अपने तरीकों या विश्लेषण के लिए आपका दृष्टिकोण पेश करें वैज्ञानिक लेखन में, यह आम तौर पर एक खंड में प्रस्तुत किया जाता है जिसे कहा जाता है "तरीकों"। इस खंड में, आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली प्रक्रिया, सामग्रियों और अन्य चीजों को समझाया गया है।
  • आप अपने तरीकों को कालानुक्रमिक क्रम में सॉर्ट कर सकते हैं, जो कि आपने पहले किया था। इसके अलावा, आप उन्हें प्रकार के आधार पर समूह बना सकते हैं, जो मानवीय संबंधों की जांच में सबसे अच्छा काम करता है।
  • आपके द्वारा किए गए कार्यों का वर्णन करने के लिए पिछले तनाव का उपयोग करें
  • एक महान रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    4
    अपने परिणाम पेश करें इस खंड में, आप अपनी टिप्पणियों या आपके तरीकों के परिणाम प्रस्तुत करते हैं। आपको प्रयोग और प्रक्रिया का संक्षेप में वर्णन करने की आवश्यकता है (आप विधियों अनुभाग में उपयोग की तुलना में कम विवरण का उपयोग करना चाहिए) और अंतिम परिणाम की रिपोर्ट करें।
  • आप कई तरीकों से परिणाम पेश कर सकते हैं आप उन्हें नाबालिग से प्रमुख महत्व के लिए, सरलतम से सबसे जटिल तक, या प्रकार के द्वारा व्यवस्थित कर सकते हैं।
  • उस खंड में अपने परिणामों की व्याख्या न करें आप अगले भाग में ऐसा करेंगे।
  • एक महान रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    5
    आपकी जानकारी पर चर्चा करें यह आपकी रिपोर्ट में मुख्य है यह वह जगह है जहां आप अपने परिणामों का विश्लेषण करेंगे और रीडर को बताएं कि उनका क्या अर्थ है। चर्चा की शुरुआत में अपने सबसे महत्वपूर्ण निष्कर्षों का सारांश करें आप निम्नलिखित पैराग्राफ में अधिक विवरण में जा सकते हैं।
  • अपने परिणाम और शैक्षणिक साहित्य जो आपने पहले प्रस्तुत किया था, के बीच के रिश्ते को समझाओ।
  • बताएं कि अतिरिक्त शोध आपके शोध में अंतराल को भरने या आपके सामने आने वाली समस्याओं को हल करने में सहायता कर सकता है।
  • समझाएं कि परिणाम प्रासंगिक क्यों हैं इस सवाल का जवाब देना चाहिए "और उसे क्या करना है?" आपकी खोजों का मतलब क्या है? वे क्यों उपयोगी और महत्वपूर्ण हैं?
  • कुछ रिपोर्टों में, आपको एक निष्कर्ष के साथ समाप्त करने के लिए कहा जाएगा जो कि सबसे महत्वपूर्ण बिंदुओं के पाठक को याद दिलाता है। हालांकि, कई रिपोर्टों में आप अनुभाग के अंत में रिपोर्ट को समाप्त कर सकते हैं "विचार-विमर्श"।
  • भाग 3
    लेखन में सुधार

    एक ग्रेट रिपोर्ट लिखें शीर्ष 11 शीर्षक चित्र



    1
    आप क्या सीखा है संवाद। रिपोर्ट लिखने के तरीके के बारे में सोचने का एक अच्छा तरीका यह मानना ​​है कि आप रीडर को कह रहे थे "यह वही है जो मैंने किया और यह वही है जो मैंने पाया" या "यह इस विशेष विषय के बारे में मुझे पता है"। प्रभावित करने के लिए लिखने के लिए मत लिखें - संवाद करने के लिए लिखें ऐसा करके, आप वास्तव में कोशिश कर रहे बिना पाठक को प्रभावित करेंगे
  • एक ग्रेट रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 12
    2
    एक पेशेवर भाषा का उपयोग करें स्ट्रीट स्लैंग का उपयोग करने से बचें उदाहरण के लिए, कहने के बजाय "परिणाम बहुत अच्छे थे", कहते हैं "परिणाम महत्वपूर्ण और महत्वपूर्ण थे"। बोलचाल से बचें (आकस्मिक और संवादात्मक)। इसका मतलब यह है कि पाठ को नहीं पढ़ा जाना चाहिए जैसे कि आप किसी मित्र से बात कर रहे थे - इसके पास अधिक पेशेवर स्पर्श होना चाहिए
  • अपने शिक्षक (या उस रिपोर्ट के लिए जो भी पूछा गया हो) के साथ स्पष्ट करें यदि पहले व्यक्ति का उपयोग करना उचित है (जिसका अर्थ है कि वाक्य में आप शब्द का प्रयोग करेंगे "मैं" विषय के रूप में) कई बार, पहले व्यक्ति एक अकादमिक पेपर या रिपोर्ट में उपयोग करने के लिए उपयुक्त नहीं है। हालांकि, ऐसे समय होते हैं जब पहले व्यक्ति का उपयोग अधिक प्रभावी और प्रेरक हो। यह अनुमान लगाने के बजाय कि पहले व्यक्ति का उपयोग करने के लिए ठीक है या नहीं, अपने शिक्षक से पूछें
  • एक महान रिपोर्ट लिखें 13 शीर्षक चित्र
    3
    स्पष्ट रूप से और संक्षिप्त रूप से लिखें वाक्य बहुत जटिल या लंबी नहीं होना चाहिए एक स्पष्ट संरचना के साथ छोटे वाक्यों का उपयोग करने की कोशिश करें यदि संभव हो, तो कई चीजें, अर्धविराम और दो अवधि का उपयोग करने से बचें एक बड़ी रिपोर्ट का संक्षिप्त और स्पष्ट वाक्यों का उपयोग करना एक बहुत महत्वपूर्ण विशेषता है
  • प्रत्यक्ष और सक्रिय बयान करें आपकी सजा की संरचना कुछ इस तरह दिखनी चाहिए: "मैंने इस विषय की खोज की, मुझे यह जानकारी मिली और मैंने यह परिणाम निर्धारित किया"। यदि संभव हो तो निष्क्रिय आवाज़ का उपयोग करने से बचने की कोशिश करें, क्योंकि रिपोर्ट पढ़ने में पाठक को भ्रमित करने का कारण बनता है।
  • एक ग्रेट रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 14
    4
    अनुभाग और शीर्षक शामिल हैं इससे आपकी रिपोर्ट में जानकारी को आसान बनाने और अपनी रिपोर्ट को पाठक या आलोचक को अधिक आकर्षक बनाने में मदद मिलेगी।
  • आपको अपने सुर्खियां अलग-अलग करने के लिए उन्हें अलग-अलग पाठों से उन्हें अलग-अलग टाइप, इटैलिक या बड़े फ़ॉन्ट आकार में डालकर अलग करना चाहिए। यदि आप विशिष्ट शैली मार्गदर्शिका का पालन कर रहे हैं, जैसे कि एपीए, शीर्षकों के लिए दिशानिर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें।
  • एक महान रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 15
    5
    विश्वसनीय स्रोतों की एक विस्तृत विविधता का उपयोग करें विभिन्न प्रकार के स्रोतों का उपयोग उस विशेष विषय पर आपके ज्ञान का विस्तार करेगा, जो आपको अधिक जानकारी देगा जो आप रिपोर्ट में शामिल कर सकते हैं और संभावना कम कर सकते हैं कि आप साहित्यिक चोरी को गलती से करेंगे
  • पुस्तकों और पुस्तिकाओं, समाचार पत्रों, शैक्षिक पत्रिकाओं और विशेष पत्रिकाओं का उपयोग करें, और सरकारी रिपोर्ट या विश्वसनीय स्रोतों से कानूनी दस्तावेज़ों का उपयोग करें। आप प्रिंट और ऑनलाइन में इन ग्रंथों में से कई पा सकते हैं
  • यदि आपको उस विषय के बारे में जानकारी खोजने में परेशानी है जिसे आप के बारे में बात करने जा रहे हैं, तो लाइब्रेरियन से पूछें वह इस प्रकार के कार्यों के साथ आपकी मदद करने के लिए प्रशिक्षित है।
  • अधिमानतः सामग्री से बचें जो राय पर आधारित है दूसरे शब्दों में, उस सामग्री के लिए देखो जो कि तथ्य-आधारित है और, यदि लागू हो, तो उन दावों का समर्थन करने वाली जानकारी है
  • एक महान रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 16
    6
    अपने आप को पहले से तैयार करें एक रिपोर्ट लिखना समय लगता है एक बहुत अच्छी रिपोर्ट लिखना बहुत अधिक लेता है अपनी रिपोर्ट तैयार करने, लिखें और समीक्षा करने के लिए समय निकालें। इसका मतलब यह है कि रिपोर्ट की डिलीवरी की तारीख के पहले कई हफ्तों को शुरू करना अच्छा है, जिस पर आप काम करते हैं, परियोजना की लंबाई और रिपोर्ट के लिए अन्य आवश्यकताओं के आधार पर।
  • जिस विषय पर आप लिखना चाहते हैं उस पर जांच करने के लिए समय की एक अवधि अलग करें इस विषय पर विशेषज्ञ बनने के लिए समय निकालें, जितना संभव हो उतना सामग्री के साथ अपने आप को परिचित करके। जब आप रिपोर्ट लिखना शुरू करने के लिए तैयार हों, तो आपके पास एक ठोस ज्ञान आधार होगा जो आप अपनी रिपोर्ट में संवाद कर सकते हैं।
  • भाग 4
    रिपोर्ट की समीक्षा करें

    एक महान रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 17
    1
    अपनी रिपोर्ट की समीक्षा या पुनः लिखने के लिए आवश्यक समय को प्रबंधित करें। रिपोर्ट का आपका पहला मसौदा सिर्फ यही होना चाहिए: पहला मसौदा आप अपने शिक्षक को योग्यता के लिए सबमिट करने या इसे अपने मूल्यांकन करने के लिए अपने बॉस को सबमिट करने से कई बार रिपोर्ट की समीक्षा करनी चाहिए और उसे फिर से लिखना चाहिए। यदि आप बहुत अच्छी रिपोर्ट लिखना चाहते हैं तो आवश्यक बदलाव करने के लिए पर्याप्त समय दें।
  • Video: मौलवी ने मस्जिद में खोला इस्लाम का सच, कहा हिन्दू धर्म महान है

    एक ग्रेट रिपोर्ट लिखें शीर्ष 18 शीर्षक चित्र
    2
    अपनी वर्तनी और व्याकरण की जांच करें आपको अपनी रिपोर्ट की बहुत अच्छी तरह से समीक्षा करनी चाहिए कि क्या आपके पास वर्तनी या व्याकरण त्रुटियां नहीं हैं याद रखें कि आपके कंप्यूटर का वर्तनी परीक्षक सभी त्रुटियों को नहीं पहचानता है उदाहरण के लिए, आप कुछ शब्दों के इस्तेमाल की पहचान नहीं कर सकते हैं "समय" और "तुम देखो"। यह स्वत: सुधारक द्वारा पहचाना नहीं जाएगा, इसलिए केवल उस फ़ंक्शन पर निर्भर न करें। अपनी रिपोर्ट के छोटे विवरण (जैसे वर्तनी या व्याकरण) पर ध्यान देने से रिपोर्ट की समग्र गुणवत्ता में सुधार होगा।
  • एक महान रिपोर्ट लिखें शीर्ष लेख
    3
    प्रारूप की जांच करें नौकरी या परियोजना विवरण में निर्दिष्ट आवश्यकताओं का पालन करना सुनिश्चित करें। यह संभावना है कि आपको शीर्षक के एक पृष्ठ, निश्चित प्रकार या पत्र के आकार और किसी निश्चित आकार के हाशिये की आवश्यकता हो।
  • एक ग्रेट रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 20
    4
    अपने कार्य को गंभीर रूप से जांचें समीक्षा त्रुटियों की खोज करने से अधिक होनी चाहिए - समीक्षा में - आपको अपने काम का गंभीर रूप से परीक्षण करना चाहिए। आपको ऐसी त्रुटियों के लिए दिखना चाहिए जो रिपोर्ट की समग्र गुणवत्ता के लिए हानिकारक हैं और कभी-कभी इसका मतलब है कि आपकी रिपोर्ट के बड़े भाग को हटा या पुन: लिखना।
  • अपने आप से पूछें: क्या रिपोर्ट अपने उद्देश्य को पूरा करती है? यदि नहीं, तो आपको शायद महत्वपूर्ण बदलाव करने पर विचार करना चाहिए।
  • एक महान रिपोर्ट लिखें
    5
    किसी और व्यक्ति की आपकी रिपोर्ट की समीक्षा करें। यदि संभव हो, तो अपनी रिपोर्ट पढ़ने के लिए आपको एक मित्र, सहयोगी या सहयोगी से भरोसा करें। यह सत्यापित करने के अलावा कि कोई वर्तनी या व्याकरण की गलती नहीं है, वह व्यक्ति आपको रचनात्मक और उत्पादक आलोचना दे सकता है। यह आपको एक अच्छी रिपोर्ट बनाने में मदद कर सकता है, न कि सिर्फ एक अच्छा।
  • चेतावनी

    • जब आप किसी स्रोत से जानकारी का उपयोग करते हैं जिसे आपने नहीं लिखा है, तो आपको उस स्रोत के मूल लेखक को उस जानकारी के लिए श्रेय देना होगा। किसी अन्य व्यक्ति के शब्दों को लेना और उनका प्रयोग करना जैसे कि वे आपकी हैं, साहित्यिक चोरी हैं और आप अपने स्कूल या काम में कई समस्याओं में आ सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com