ekterya.com

रिपोर्ट कैसे करें

आपको एक रिपोर्ट लिखने के लिए सौंपा गया है, लेकिन आपको यह पता नहीं है कि कहां आरंभ करना है चिंता मत करो, विकी कैसे आपकी मदद कर सकता है! नीचे दिए गए चरणों का पालन करें और सीखें कि बहुत कम समय में एक रिपोर्ट कैसे लिखनी है।

चरणों

भाग 1
अपनी थीम चुनें

एक रिपोर्ट लिखें शीर्षक टाइप करें छवि 1 चरण
1

Video: इक रिपोर्ट se फेसबुक आईडी Udana 2017

ध्यान रखें कि आपको क्या करना चाहिए यदि आपके शिक्षक या मालिक ने आपको अपनी रिपोर्ट लिखने के लिए कुछ दिशानिर्देश दिए हैं, तो उन्हें पढ़ना सुनिश्चित करें (एक से अधिक बार) आप क्या पूछ रहे हो? क्या आपको किसी विषय के बारे में लोगों को सूचित करना चाहिए? आम तौर पर, यदि आप स्कूल की नियुक्ति के लिए एक रिपोर्ट लिखते हैं, तो आपको आपकी राय शामिल किए बिना एक विषय पेश करने को कहा जाएगा। वे आपको किसी विषय को देखने या विश्लेषण करने के एक निश्चित तरीके से दर्शकों को मनाने के लिए कह सकते हैं। अपने शिक्षक को जितनी जल्दी हो सके आपको किसी भी संदेह को हल करने के लिए कहें।
  • याद रखें कि यदि आपका लक्ष्य केवल ऑडियंस को सूचित करने के लिए है, तो आपको रिपोर्ट में आपकी राय या किसी प्रेरक तत्व को शामिल नहीं करना चाहिए।
  • एक रिपोर्ट लिखें शीर्षक टाइप करें छवि 2
    2
    एक विषय चुनें जो आप के बारे में भावुक है। किसी विषय के बारे में भावुक होने के कारण आपको सबसे अच्छा काम संभव करने के लिए प्रेरित करेंगे। बेशक, कभी-कभी आप चुनने में सक्षम नहीं होंगे। यदि वह मामला उठे, तो असाइन किए गए विषय में कुछ ढूंढने की कोशिश करें जो आप के बारे में भावुक हैं। हमेशा अपने विचारों को अपने शिक्षक के साथ चर्चा करने के लिए यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप जिस रिपोर्ट को लिखते हैं, वह उचित है।
  • अपने कार्य को संयुक्त राज्य अमेरिका में एक विशेष घटना 1960 के दशक के बारे में रिपोर्ट देने के लिए और कहानी लेकिन संगीत, जिस तरह बाद के घटना के साथ कि में हुई जुड़े थे पर ध्यान केंद्रित पसंद नहीं है, तो समय। हालांकि, विषय के आधार पर अन्य बातों के बारे में पर्याप्त जानकारी शामिल करना सुनिश्चित करें।
  • छवि शीर्षक एक रिपोर्ट लिखें चरण 3
    3
    एक मूल थीम चुनें यदि आप अपने सहपाठियों को एक रिपोर्ट पेश करते हैं, तो विषय मूल और दिलचस्प बनाने की कोशिश करें अगर आप उसी दिन डिजनीलैंड के बारे में एक रिपोर्ट पेश करने के लिए तीसरी पार्टी हैं, तो वे आपके लिए सबसे अधिक ध्यान नहीं देंगे इससे बचने के लिए, अपने शिक्षक से पूछें कि कौन से विषय पहले ही चुने गए हैं।
  • यदि आप चाहते हैं कि विषय पहले से ही चुना गया है, तो उसे एक अलग कोण पेश करने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, यदि आप डिजनीलैंड के बारे में एक रिपोर्ट बनाना चाहते थे, लेकिन किसी और व्यक्ति ने पहले से ही उस विषय को चुना है, तो आप पार्क की एक विशिष्ट खंड पर अपनी रिपोर्ट पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। आप इस बात के बारे में बात कर सकते हैं कि आपके सृजन को किसने प्रेरित किया, अलग-अलग आकर्षण, और हाल ही में हुई कोई भी महत्वपूर्ण परिवर्तन।
  • एक छवि लिखें शीर्षक रिपोर्ट 4 चरण
    4
    ध्यान रखें कि आप अपना विषय बदल सकते हैं। आप विषय आपके द्वारा चुने गए खोजबीन शुरू करके आपको लगता है कि आप इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं मिल रहा है या बहुत बड़ी है कर सकते हैं, तो आप इसे, आप अपनी प्रस्तुति से पहले दिन अपनी परियोजना शुरू नहीं है प्रदान की बदल सकता है।
  • यदि आपको पता चलता है कि आपका विषय बहुत व्यापक है, तो किसी विशेष भाग पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, आप सार्वभौमिक प्रदर्शनियों पर अपनी रिपोर्ट के आधार पर करना चाहते हैं, लेकिन आप percataste भी कई उल्लेख करने के लिए देखते हैं कि और वे सब बहुत एक समूह के रूप उनके बारे में बात करने के लिए अलग-अलग हैं, एक विशिष्ट जहां उदाहरण के लिए, ध्यान केंद्रित कर सकते चुनते हैं, सैन फ्रांसिस्को के सार्वभौम प्रदर्शनी
  • भाग 2
    विषय की जांच करें

    एक रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    1
    अपने विषय की जांच करें सुनिश्चित करें कि आपके पास अपने काम के लिए सही स्रोत हैं (आपके दिशा-निर्देशों के अनुसार आपके शिक्षक को आपके पास होने वाले स्रोतों की संख्या इंगित करनी चाहिए)
    • यदि आप किसी विशेष व्यक्ति के बारे में अपनी रिपोर्ट पेश करने जा रहे हैं, तो अपने जीवन की जांच करें, आपका बचपन क्या था? क्या महत्वपूर्ण था? आपका पारिवारिक जीवन कैसा था?
    • यदि आप एक घटना के बारे में एक रिपोर्ट लिखने जा रहे हैं, तो पता करें कि अन्य संबंधित घटनाओं ने क्या उत्पादित किया, इसके दौरान वास्तव में क्या हुआ, और इसका क्या नतीजा है
  • एक छवि लिखें शीर्षक टाइप करें चरण 6
    2
    पुस्तकालय पर जाएं पुस्तकालय जानकारी के लिए एक उत्कृष्ट स्थान है। अपने लेख से संबंधित कुछ पुस्तकों या सामग्री के लिए अपने डेटाबेस खोजें अगर आपको समस्याएं हैं, तो मदद के लिए लाइब्रेरियन से पूछें।
  • यदि आपको एक अच्छी किताब मिलती है जो आपके विषय से संबंधित सब कुछ शामिल करती है, तो लेखक द्वारा उपयोग किए गए स्रोतों को देखें (आमतौर पर पुस्तक के पीछे पाया गया) ये अक्सर आपको और अधिक उपयोगी जानकारी तक ले जा सकते हैं



  • एक रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    3
    सुनिश्चित करें कि आपके ऑनलाइन स्रोत विश्वसनीय हैं यदि आप अपने विषय से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए इंटरनेट का उपयोग करते हैं, तो हमेशा किसी भी जानकारी की जांच करें जो आप पाते हैं सरकारी एजेंसियों और वैज्ञानिक पत्रिकाओं की वेबसाइटों पर, अपने शोध के क्षेत्र में मान्यता प्राप्त विशेषज्ञों द्वारा एकत्र की गई जानकारी के साथ रहें। मंचों और अन्य स्रोतों से बचने का प्रयास करें जिनके पास विश्वसनीय समर्थन नहीं है।
  • यदि आप किसी व्यक्ति, कंपनी या विशेष रूप से जगह के बारे में एक रिपोर्ट लिखने जा रहे हैं, तो अपनी वेबसाइट ढूंढने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, यदि आप जेन गुडॉल के बारे में एक रिपोर्ट लिखते हैं, तो जानकारी का एक बेहतरीन स्रोत जेन गुडअल इंस्टीट्यूट की वेबसाइट होगी
  • एक छवि लिखें शीर्षक टाइप करें चरण 8
    4
    आपके द्वारा दी गई सभी सूचनाओं का रिकॉर्ड रखें। टिप्पणी करता हर स्रोत आप एक फ़्लैशकार्ड पर उपयोग करते हैं, सभी जानकारी जैसे आप स्रोत के बारे में पा सकते हैं (जैसे लेखक, प्रकाशन, प्रकाशक या वेब साइट है, शहर है कि प्रकाशित किया गया था, की संख्या की तारीख के रूप जिस पृष्ठ पर आपको जानकारी मिली है, आदि) है, ताकि बाद में आपके लिए अपनी ग्रंथसूची बना सकें।
  • भाग 3
    अपनी रिपोर्ट का मसौदा बनाएं

    Video: FIR Procedure step by step | प्रथम सूचना रिपोर्ट कैसे लिखते है | FIR कैसे लिखवाते है

    एक रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 16
    5
    अपने सूत्रों का हवाला देते हुए. अपने निबंध (विधायक, एपीए, शिकागो) लिखते समय आपके शिक्षक को नियुक्ति के प्रकार का संकेत देना चाहिए। आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले सभी उद्धरणों को प्रारूप दें, साथ ही साथ आपकी ग्रंथसूची को उपयुक्त के रूप में दें
  • एक रिपोर्ट लिखें शीर्षक टाइप करें छवि 1 9
    2
    किसी और को अपनी रिपोर्ट पढ़ने के लिए कहें। दूसरी राय रखने से आप यह सुनिश्चित करने में सहायता कर सकते हैं कि आपका विषय स्पष्ट है और आपका लेखन अजीब नहीं है उस व्यक्ति से पूछें: क्या आप मेरी रिपोर्ट में क्या कह रहे हैं? क्या आपको कुछ ऐसा लगता है कि मुझे निकालना चाहिए या जोड़ना चाहिए? क्या आपको कुछ बदलना होगा?
  • एक छवि लिखें शीर्षक 21 रिपोर्ट करें
    4
    अपनी रिपोर्ट को ज़ोर से पढ़ें इसे पढ़कर इस तरह से आप किसी भी खंड की पहचान करने में मदद करेंगे जो अजीब लग सकता है (जैसे कि बुरी तरह से निर्मित वाक्य)
  • एक रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 22
    5

    Video: जानें... प्रथम सूचना रिपोर्ट (FIR) कैसे करें।How to FIR in the police station।

    कुछ दिनों के लिए अपने काम को भूल जाओ यदि आपके पास अपना काम भूलने का समय है और सुधार करने से पहले अपना मन साफ़ करें, तो यह आपके लिए करना अच्छा होगा। अपने काम से एक ब्रेक लेना आपको और त्रुटियों और भागों का पता लगाने में मदद करेगा, जो आपके द्वारा समीक्षा की जाने पर समझ में नहीं आता।
  • युक्तियाँ

    • किसी के काम की प्रतिलिपि न करें यह न केवल दिखाता है कि आप आलसी हैं, इसे साहित्यिक चोरी कहा जाता है और यह अवैध है।
    • सुनिश्चित करें कि जानकारी प्राप्त करने के लिए आपके पास एक से अधिक स्रोत हैं
    • जिस मुख्य विचार को आप व्यक्त करना चाहते हैं उस पर ध्यान केंद्रित करें सुनिश्चित करें कि यह अच्छी तरह से शुरुआत से योजना बनाई है
    • आखिरी मिनट तक अपनी जांच में देरी न करें रिपोर्ट बनाने से आपको लगता है कि आपको समय लगता है, खासकर यदि आप बारीकियों, फोटो, सीमाएं, शीर्षक आदि से खेलना शुरू करते हैं। और यह जानकारी केवल ठीक से लिखी जाने के बाद होती है।
    • जब आप लिखते हैं, मान लें कि पाठक को इस विषय के बारे में बहुत कम या कुछ नहीं पता है। अपने काम के विषय में विवरण और परिभाषाएं जोड़ें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com