ekterya.com

मुफ्त छंदों की एक कविता कैसे लिखनी है

कविता का आपका काम कल के लिए है, लेकिन आपको नहीं पता है कि क्या लिखना है। हालांकि, यह संभव है कि रिक्त पृष्ठ भरना जितना मुश्किल लगता है उतना मुश्किल नहीं है। किसी विषय या विषय को चुनें, अपने दिल से लिखें और एक मुक्त कविता कविता बनाने के लिए मसौदे की समीक्षा करें, जिसे आप वितरित करने पर गर्व महसूस कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
अपनी स्वतंत्र कविता की कविता लिखें

एक नि: शुल्क पद्य कविता चरण 1 लिखो छवि शीर्षक
1
कोई समस्या या विषय चुनें आप अपने नवजात भाई या अपने पसंदीदा पालतू रॉक के बारे में एक कविता लिखना चाह सकते हैं आप एक विशिष्ट घटना पर भी ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जैसे कि आपका अंतिम जन्मदिन की पार्टी या प्यार, क्रोध या उदासी जैसे विषय।
  • अगर आपको विषय चुनने में परेशानी होती है, तो अपनी आँखें बंद करने की कोशिश करें और घटनाओं, लोगों या वस्तुओं की कल्पना करें, जो आपके लिए सार्थक हैं। एक है जो बाहर खड़ा है, खासकर यदि यह एक है जिसके साथ आपके पास एक भावनात्मक बंधन है।
  • एक नि: शुल्क पद्य कविता चरण 2 लिखें शीर्षक वाला छवि
    2
    इस बारे में सोचें कि आप इस मुद्दे या मुद्दे को कैसे संबोधित करना चाहते हैं क्या आप पहले या तीसरे व्यक्ति के रूप में एक निश्चित दृष्टिकोण से लिखने जा रहे हैं? क्या आप किसी विशेष दृश्य पर ध्यान केंद्रित करने जा रहे हैं या आप एक विषय के बारे में अधिक सामान्यतः लिखेंगे?
  • पहले से तय करने के लिए आप विषय के बारे में क्या मतलब है अगर आप लिखना एक प्यारे पालतू जानवर मर गया के बारे में उपयोगी हो सकता है, यह संभव है कि अपने लक्ष्य व्यक्तित्व और कविता में अपने पालतू जानवरों के चरित्र वापसी की है।
  • आप यह भी विचार कर सकते हैं कि विषय, परिस्थिति, या जो आप प्रतिबिंबित करने की कोशिश कर रहे हैं, का वर्णन करने के लिए आप कुछ शब्द या वाक्यांश कैसे चुन सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक लड़ाई के दृश्य का वर्णन करने की कोशिश करते हैं, तो आप कटे, पेस्ट, हिट, किक, प्रहार, क्लिक, कूद जैसी मजबूत व्यंजनों के साथ छोटे शब्दों का उपयोग कर सकते हैं। नरम ध्वनियों के साथ लंबे शब्दों को ध्यान में रखें, साथ ही साथ लाइनों या शब्दों के बीच विराम दें जिससे कि रीडर तेजी से न जाए
  • Video: एक मुक्त छंद कविता लिखने

    एक नि: शुल्क पद्य कविता चरण 3 लिखें शीर्षक छवि
    3
    अपने विषय या विषय से संबंधित छवियों या कीवर्ड की एक सूची लिखें। चूंकि आपको कविता, मीट्रिक या संरचना के बारे में अधिक चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, अपने विषय का पता लगाने के लिए स्वतंत्र रहें और आप जितने चित्र और विवरण लिख सकते हैं, उतने ही लिख सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने अंतिम जन्मदिन की पार्टी का वर्णन करते हैं, तो आप बता सकते हैं कि पार्टी में कौन था, आपके द्वारा प्राप्त उपहार और पार्टी के दौरान आपको कैसा महसूस हुआ। एक और विकल्प अपने पालतू चट्टान के बारे में एक कविता लिखना है और सोचें कि रॉक दुनिया को कैसे अनुभव करेगी।
  • यदि आप एक निश्चित घटना या भावना का वर्णन करने के लिए कैसे अवरुद्ध कर रहे हैं, तो संवेदी विवरण का उपयोग करें जो दृष्टि, स्पर्श, स्वाद, गंध और स्पर्श का पता लगाएं। तो बजाय सिर्फ लिखने की: "मैं मोमबत्ती की मौत हो" केक पर मोमबत्तियां से गर्मी की तरह संवेदी विवरण शामिल हो सकते हैं, मोम जलने की गंध और जिस तरह मोमबत्ती केक पर बस से पहले देखा उन्हें बंद करें
  • एक नि: शुल्क पद्य कविता चरण 4 लिखें शीर्षक छवि
    4
    पहला मसौदा बनाएं किसी दृश्य का वर्णन करने या किसी विषय का पता लगाने में आपकी सहायता करने के लिए कीवर्ड की सूची का उपयोग करें। ऐसे रूपकों, सिमली, अनुरेखण और व्यक्तित्व जैसे संसाधनों का उपयोग करने पर ध्यान दें। ये संसाधन आपको अधिक प्रभावी और मजबूत मुक्त कविता की कविता बनाने में मदद करेंगे।
  • एक सही पहला मसौदा बनाने के बारे में ज्यादा चिंता न करें, क्योंकि आप इसे संपादित करेंगे और इसे अगले मसौदे में ठीक कर देंगे।
  • एक नि: शुल्क पद्य कविता चरण 5 लिखो छवि
    5



    ड्राफ्ट को ठीक करें और संपादित करें पहला मसौदा जोर से पढ़ें और एक निश्चित लय या टोन के साथ लाइनों या अनुभागों को नोट करें, साथ ही साथ किसी भी पंक्ति में जहां कोई शब्द या वाक्यांश फड़फड़ाहट या सुस्त हो।
  • उन स्थानों को देखें जहां आप विवरण बढ़ा सकते हैं या बेहतर कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, पाठक को "वे खुश थे" कहने के बजाय, आप अधिक दृश्य विवरण का उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि "उनकी बड़ी मुस्कान थी"
  • यह भी याद रखिए कि कविता को पूर्ण वाक्यों के इस्तेमाल की आवश्यकता नहीं है, इसलिए "उनकी बड़ी मुस्कुराहट" कम हो सकती है "वे बड़ी मुस्कुराहट" एक कविता पूर्ण वाक्य का उपयोग किए बिना तर्क हो सकता है।
  • कविता के अर्थ को कैसे प्रभावित करते हैं, इसके बारे में सोचें कि शब्दों या रेखाओं के बीच विराम के कारण क्या होता है यदि आप एक रोलर कोस्टर की सवारी का वर्णन करते हैं, तो आप लाइन की संरचना के साथ खेलना चाहते हैं और पृष्ठ पर शब्द बढ़ा सकते हैं या कम कर सकते हैं। या यदि आप उस समय का वर्णन करते हैं जब आप फंस या क्लॉथ्रोफोबिक महसूस करते हैं, तो आप लाइनों को संक्षेप में प्रस्तुत कर सकते हैं ताकि वे टेक्स्ट के एक ब्लॉक के रूप में दिखाई दें।
  • एक नि: शुल्क पद्य कविता चरण 6 लिखने वाली छवि
    6
    इसे वितरित करने से पहले किसी और को अंतिम मसौदा पढ़ें। आपकी कविता को बहुत ध्यान से देखना मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि आपने इस पर कड़ी मेहनत की है और कई ड्राफ्ट बनाए हैं। इसलिए डर नहीं है कि इसे पढ़ने के इच्छुक लोगों को जोर से पढ़ लें और अपनी टिप्पणियों को सुनें।
  • लक्ष्य एक मुक्त कविता की कविता बनाने के लिए है जो आपके विषय या विषय की एक अनोखी तरीके से खोजता है जो अच्छा लगता है और भावना या भावना रखता है। अपने दर्शकों से पूछना सुनिश्चित करें यदि उन्हें लगता है कि आपकी कविता में इन सभी तत्व हैं
  • भाग 2
    मुक्त कविता कविता की संरचना को समझें

    एक नि: शुल्क पद्य कविता चरण 7 लिखें छवि शीर्षक
    1
    अपने आप को व्यक्त करने में संकोच न करें, लेकिन यह मत भूलो कि आप अभी भी एक कविता लिखते हैं। तकनीकी तौर पर, एक मुफ्त कविता की कोई निश्चित संरचना नहीं है, क्योंकि मीट्रिक या कविता योजना के बारे में कोई नियम नहीं है। इस तरह, आपको अपने आप को किसी भी तरह से व्यक्त करने की आजादी है जिसकी आप कल्पना कर सकते हैं। हालांकि, कुछ कवियों का तर्क है कि नियमों की कमी वास्तव में, और अधिक कठिन और मांग हो सकता है कवि रॉबर्ट फ्रॉस्ट "शुद्ध के बिना टेनिस खेलने" की तरह मुक्त छंद में एक कविता रचना की कठिनाई का वर्णन करने के रूप में करता है।
    • हालांकि, मुफ्त कविता की कविता के लिए कोई नियम नहीं है, यह अभी भी कलात्मक अभिव्यक्ति का एक रूप है, इसलिए आंखों को पकड़ने वाली भावनाओं और छवियों को बनाने के लिए महत्वपूर्ण है जो आपके रीडर को देख सकते हैं और महसूस कर सकते हैं, और अपने आप को स्पष्ट रूप से अभिव्यक्त कर सकते हैं।
  • एक नि: शुल्क पद्य कविता चरण 8 लिखने वाली छवि
    2
    प्रभावी मुक्त कविता कविता के कई उदाहरण देखें हालांकि मुक्त छंद रॉबर्ट फ्रॉस्ट की एक पसंदीदा नहीं किया गया है, कई अन्य कवियों अपने लाभ के लिए जिस तरह से के आयाम का इस्तेमाल किया है और एक अद्वितीय और अपने तरीके से मुक्त छंद कविता पास आते हैं। यह कई उदाहरणों को अधिक सावधानी से देखने के लिए उपयोगी हो सकता है, जिसमें निम्न शामिल हैं:
  • "सागर-जहाज के बाद" ("बोर्ड के जहाजों पर उच्च समुद्र पर") वॉल्ट व्हिटमैन द्वारा
  • "छोटे पिता" ("लिटिल फादर") ली-यंग ली द्वारा
  • "शीतकालीन कविता" ("शीतकालीन कविता") निकी जियोवानी द्वारा
  • "कोहरा" ("कोहरे") कार्ल सैंडबर्ग द्वारा
  • "बस में-" ("Justamente-") ई.ई. कमिंग्स
  • Video: मुक्त छंद कविता

    एक निशुल्क श्लोक कविता लिखें 9 शीर्षक वाला चित्र
    3
    उदाहरणों का विश्लेषण करें उदाहरणों को जोर से पढ़ें और विचार करें कि वे प्रभावी कैसे हैं क्या मुक्त कविता के रूप में प्रकट होने और कविता का उपयोग किए बिना उनके पास एक निश्चित ताल या मीट्रिक है? क्या वे वर्णन, शब्दों की पसंद या एक निश्चित तरीके या मूड के माध्यम से मजबूत चित्र बनाते हैं?
  • किसी रूपक या अनुलेख को पहचानें कविताओं के विषय से जुड़े चित्रों को विवरण प्रकट करने या छवियां बनाने के लिए प्रभावी तरीके से काम करने के बारे में सोचें।
  • अनुलेख के किसी भी उदाहरण को रिकॉर्ड करें, जो एक साहित्यिक उपकरण है जहां शब्दों की एक श्रृंखला में पहला आवाज़ समान है। अनुष्ठान एक तरीका है जिसमें कवि एक विशेष ध्वनि, भावना, कविता में मूड बना सकता है। उदाहरण के लिए, कविता व्हिटमैन की "बोर्ड जहाजों पर समुद्र पर" में, वहाँ कविता "पाल जहाज" की पहली पंक्ति और "Zephyrs गाना" जो तब कविता के आराम के लिए टोन सेट में अनुप्रास के दो उदाहरण हैं।
  • किसी भी व्यक्तित्व की पहचान करें व्यक्तित्व एक संसाधन है जो एक निर्जीव वस्तु लेता है और इसे वर्णन करता है जैसे कि यह चेतन या जीवन था। उदाहरण के लिए, "कोहरा" सैंडबर्ग में, कोहरे "शराबी तकिए बिल्ली" और "कविता शीतकालीन" जियोवानी होने के रूप में मानवीकरण किया गया है स्नोफ़्लेक के रूप में "खुश" और अन्य बर्फ के टुकड़े मानवीकरण किया गया है उन्हें "उनके चचेरे भाई और भाई" के रूप में मानते हैं
  • विचार करें कि कविता एक रेखीय कविता के पारंपरिक रूप से विराम करती है और कविता का रूप कविता के सामान्य अर्थ या विषय को कैसे जोड़ता है। उदाहरण के लिए, कविता में "Justamente-" ई.ई. का क्यूमिंग्स, लाइनों के अलग होने के कारण कुछ शब्द और कुछ शब्दों की व्यवस्था के बीच अधिक स्थान है, ताकि वे पृष्ठ के चारों ओर चले जाएं कविता में एक निश्चित परिवर्तनशीलता या विस्थापन का सुझाव देते हैं।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पेंसिल या पेन
    • कागज, अधिमानतः लाइनों के साथ
    • कंप्यूटर और प्रिंटर (वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com