ekterya.com

अपने भावी स्व के लिए एक पत्र कैसे लिखें

अपने भविष्य के स्वभाव में एक पत्र लिखना एक मजेदार अभ्यास है जो आपको अपने वर्तमान जीवन को प्रतिबिंबित करने और एक आदर्श भविष्य के लिए लक्ष्य निर्धारित करने की अनुमति देता है। हालांकि यह एक सरल अभ्यास है, लेकिन आपको इसके बारे में अधिक जानने के लिए इसे गंभीरता से लेना चाहिए। पत्र लिखने के लिए नीचे बैठने से पहले कुछ समय बिताइए और फिर इसे एक जगह पर रखें, जो आपको बाद में अपने भविष्य के स्वयं को खोजने के लिए अनुमति देगा।

चरणों

भाग 1
आप आज कौन हैं के बारे में बात करें

अपने भविष्य के लिए एक पत्र लिखें शीर्षक से छवि स्वयं चरण 1
1
एक उम्र चुनें कुछ भी करने से पहले, निर्णय लें कि जब आप इस पत्र को पढ़ते हैं तो आप कितने सालों से अपने भविष्य के लिए स्वयं चाहते हैं। जब आप 18, 25 या 30 साल का हो, तो आप इसे पढ़ना चाह सकते हैं। एक आयु का चयन करने से आपको उन लक्ष्यों को परिभाषित करने में मदद मिलेगी जो आप अपने जीवन में उस पल के लिए प्राप्त करना चाहते हैं।
  • आप उस आयु को चुनना चाह सकते हैं जो आपको उन परिस्थितियों में डालती हैं जो आप वर्तमान में हैं। यदि आप हाई स्कूल में एक नए छात्र के रूप में पत्र लिखते हैं और जब आप कॉलेज में होते हैं, तो आप देख सकते हैं कि आपका जीवन कितना बदल चुका है और आप अपने लक्ष्यों से मिले या नहीं।
  • अपने भविष्य के लिए एक पत्र लिखो छवि शीर्षक स्टेप 2
    2
    अनौपचारिक रहें याद रखें कि आप इस पत्र को अपने लिए लिखेंगे, इसलिए, ऐसा नहीं लगता है कि आपको एक औपचारिक स्वर समझना चाहिए। लिखो जैसे आप अपने सबसे अच्छे दोस्त से बात कर रहे थे
  • जब आप अपने वर्तमान स्वयं के बारे में बात करते हैं और बदले में, "भविष्य" के बारे में बात करते समय "आप" का उपयोग करते हैं तो पत्र में "I" का उपयोग करें
  • अपने भविष्य के लिए एक पत्र लिखें शीर्षक से छवि स्वयं चरण 3

    Video: बाबा को पत्र क्यों लिखे और कैसे लिखें?by bk meena

    3
    अपने वर्तमान स्व के बारे में सारांश बनाएं आपके पत्र को आज के एक त्वरित अनुस्मारक के साथ शुरू करना चाहिए कि आप आज कौन हैं अपनी हाल की उपलब्धियों (उदाहरण के लिए, एक प्रमुख परीक्षा में उच्च अंक) और वर्तमान गतिविधियों सहित कुछ अतिरिक्त गतिविधियों सहित, के बारे में सोचें। इससे आपको यह देखने की अनुमति मिल जाएगी कि आपने पत्र लिखा था, इससे आपके जीवन में कितना बदल गया है।
  • अपने भविष्य के लिए एक पत्र लिखो छवि स्व चरण 4
    4
    अपने भय को ध्यान में रखें आपके भय के बारे में सोचें, उदाहरण के लिए, एक समूह के सामने बोलना, हाई स्कूल के बाद चलना या विश्वविद्यालय में स्वीकार नहीं किया जाना है जिसे आप अध्ययन करना चाहते हैं। तो भविष्य में आप देख सकते हैं कि क्या आपने उन समस्याओं को दूर किया है। इसके अलावा, इस तरह के भय के बारे में आज सोचने में आपकी सहायता कर सकते हैं कि वे सभी के बाद इतनी गंभीर समस्या नहीं हो सकते। यह आपको किसी वैकल्पिक योजना को प्राप्त करने या उनके सामने आने के लिए रणनीतियों को खोजने के लिए भी सेवा प्रदान कर सकता है।
  • अपने भविष्य के लिए एक पत्र लिखें शीर्षक से छवि स्वयं चरण 5
    5
    अपने मौलिक मूल्यों और विश्वासों की पहचान करें अपने आप से पूछें कि आपका वर्तमान मार्गदर्शक क्या है आपके विश्वास प्रणाली (चाहे धार्मिक या धर्मनिरपेक्ष) और आपके व्यक्तिगत नैतिकता कोड आपके कार्यों में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं अपने मूल्यों के बारे में जागरूक होने के कारण भविष्य में आपके विचारों को आकार देने में मदद मिल सकती है।
  • अपने चर्च के बारे में जानकारी शामिल करें (यदि आप एक हैं) या सभी की आस्था या इसे की कमी को स्वीकार करना जैसे मूल्य। नैतिक सिद्धांतों का भी मार्गदर्शन करें, उदाहरण के लिए, हमेशा की तरह उनको मदद या उन लोगों की मदद करें जिनकी ज़रूरत है
  • अपने भविष्य के लिए एक पत्र लिखें शीर्षक से छवि स्वयं चरण 6
    6
    अपनी क्षमताओं और कौशल को ध्यान में रखें कुछ कौशल या क्षमताओं का चयन करें, जिन्हें आप अपने वर्तमान जीवन में स्पष्ट रूप से पहचान सकते हैं, उदाहरण के लिए, एक टेनिस टूर्नामेंट जीतना, संगीत बैंड का नेतृत्व करना या स्कूल के कार्यों को व्यवस्थित करना आप एक उत्कृष्ट लेखक या गणित में उत्कृष्टता प्राप्त कर सकते हैं अब आप क्या कर रहे हैं, इसके बारे में सोचकर यह निर्णय ले सकते हैं कि आप जीवन में बाद में क्या हासिल करना चाहते हैं।
  • अपने भविष्य के लिए एक पत्र लिखें शीर्षक से छवि स्वयं चरण 7
    7



    अपने लक्ष्यों और उम्मीदों को परिभाषित करें ऐसी चीजों के बारे में लिखें जो आपके लिए महत्वपूर्ण हैं, उदाहरण के लिए, विश्वविद्यालय टीम पर फुटबॉल खेलना या अच्छा विश्वविद्यालय में प्रवेश करना आपको भविष्य में क्या हासिल करने की आशा है, जैसे कि यूरोप यात्रा, एक पत्रिका में एक लेख प्रकाशित करना या एक संगीत कार्यक्रम में अपने बैंड के साथ खेलने के बारे में आपको भी सोचना चाहिए।
  • भाग 2
    अपने भविष्य के स्वयं पर जाएँ

    अपने भविष्य के लिए एक पत्र लिखो छवि शीर्षक स्टेप 8
    1
    उन चीजों को जोड़ें जिन्हें आप करना बंद करना चाहते हैं, साथ ही जिन लोगों का आप अनुसरण करना चाहते हैं और प्रारंभ करें हो सकता है कि आप अपनी बहन के साथ बहस करना बंद करना चाहते हैं या अपने नाखूनों को काटने बंद करना चाहते हैं। आप हर हफ्ते चर्च जा रहे हैं या उत्कृष्ट ग्रेड प्राप्त करना जारी रख सकते हैं। आप अपने समुदाय में स्वयंसेवा करना शुरू कर सकते हैं या एक क्लब में शामिल हो सकते हैं या खेल खेल सकते हैं। अपने लक्ष्यों को अपने पत्र में रखो, यह देखने के लिए कि क्या आपने उन्हें भविष्य में हासिल किया है।
  • अपने भविष्य के लिए एक पत्र लिखें शीर्षक से छवि स्वयं चरण 9
    2
    अपने आप को सलाह दीजिए आप अपने भविष्य के बारे में क्या सलाह देना चाहते हैं, इसके बारे में सोचें आपकी सलाह सरल या जटिल हो सकती है कुछ उदाहरण "माँ के लिए अच्छा रहें," "शेयर बाजार में धन का निवेश करें," "हर हफ्ते चर्च में जाएं," "बहुत ज्यादा चिंता न करें," कॉलेज को गंभीरता से लेना "या" अच्छा पैसा बचाने के लिए ऑटो। " उन समस्याओं पर विचार करें जिन पर आप वर्तमान में सामना कर रहे हैं ताकि आप अपने भविष्य के स्वयं के सुझावों के बारे में सोच सकें।
  • अपने भविष्य के लिए एक पत्र लिखें शीर्षक से छवि स्वयं चरण 10
    3
    अपने प्रश्न पूछें इन प्रश्नों को अपने वर्तमान स्वयं को यह दर्शाते हुए करना चाहिए कि आप क्या करना चाहते हैं, आप क्या करना चाहते हैं, जबकि आप अपने भविष्य के स्वभाव को दर्शाते हुए उस स्थान पर पहुंचने के लिए क्या करते हैं जहां आप होंगे। आप खुद से पूछ सकते हैं:
  • क्या आप अपने काम का आनंद लेते हैं?
  • आप आराम करने के लिए क्या करते हैं?
  • आपके जीवन में सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति कौन है?
  • आपके माता-पिता के साथ आपका रिश्ता कैसा है?
  • यदि आप अपने जीवन के बारे में एक चीज़ बदल सकते हैं, तो क्या होगा?
  • Video: शिक्षण सहायक सामग्री प्रयोग कौशल

    भाग 3
    सील करें और पत्र को बचाएं

    अपने भविष्य के लिए एक पत्र लिखें शीर्षक से छवि स्वयं चरण 11
    1
    पत्र सील करें इसके समय के पहले पत्र को पढ़ने के लिए परीक्षा न करें। इसे एक लिफाफे में सील करें या रिबन डाल दें और इसे बंद करें। यह आपको पत्र को संरक्षित करने में भी मदद करेगा, खासकर यदि आप इसे 10 से 20 वर्षों तक पढ़ने की योजना नहीं बनाते हैं। यदि आपका पत्र डिजिटल है, तो इसे फाइल करें या उस फ़ोल्डर में पास करें जिसे आप पा सकते हैं कि उसे कब पढ़ना है।
  • Video: कैसे श्री कृष्ण ने ली राधा के प्रेम की परीक्षा !! Shri Krishna Story 2 !! Full HD !! Prabhu Leela !!

    अपने भविष्य के लिए एक पत्र लिखें शीर्षक से छवि स्व-चरण 12
    2
    पत्र को एक सुरक्षित जगह पर रखें यदि आपने अपने पत्र की एक भौतिक प्रतिलिपि लिखना या प्रिंट करना चुना है, तो आपको इसे उस स्थान पर रखना चाहिए जो प्रतिकूल मौसम से आसानी से सुलभ और सुरक्षित हो। अगर पत्र अपने दैनिक जीवन में पता लगाना आसान नहीं है, तो आपको उस नोटिस को लिखना होगा जो आपको इसके बारे में याद दिलाता है - अन्यथा, आप पत्र के बारे में भूल सकते हैं, जब वह अंततः इसे पढ़ने के लिए समय हो। आप इसे स्मृति बॉक्स में रख सकते हैं या इसे एक समय कैप्सूल में भी रख सकते हैं।
  • यदि आपके पास एक डायरी है, तो वहां पत्र लिखना सीधे पर विचार करें और पृष्ठ को चिह्नित करें या इसे अलग से लिखें और इसे अपने पत्रिका के पन्नों के बीच रखें।
  • अपने भविष्य के लिए एक पत्र लिखो छवि स्व चरण 13

    Video: बंदा सिंह जी बहादुर ! समझ नही आता यह शहादत इतिहास से गायब क्यों है!

    3
    अपना पत्र भेजने के लिए तकनीक का उपयोग करें एक प्रोग्राम, वेब पेज या एप्लिकेशन खोजें और उपयोग करें जो आपको अपने भावी स्व में ईमेल या टेक्स्ट संदेश भेजने की अनुमति देता है। हालांकि, ध्यान रखें कि यह विकल्प दीर्घकालिक लोगों के मुकाबले अल्पकालिक अक्षरों के साथ बेहतर काम करता है, क्योंकि आप यह सुनिश्चित नहीं कर सकते हैं कि आपके द्वारा उपयोग किए गए ऐसे एक वेब पेज या एप्लिकेशन को अभी भी लगभग 20 वर्षों में मौजूद है।
  • आप एक डिजिटल कैलेंडर (जैसे Google कैलेंडर), एक कंप्यूटर प्रोग्राम (जैसे ईवरोटे), या पत्र लिखने के लिए एक वेब पेज (जैसे फ़्यूचरमेई) का उपयोग करने पर विचार कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com