ekterya.com

जीवनी के लिए एक निष्कर्ष कैसे लिखना

जीवनचरित्र पाठकों को दूसरों के जीवन का एक अनूठा विचार प्रदान करते हैं। कुछ जीवनी सहायक हैं, जबकि अन्य महत्वपूर्ण हैं कुछ लोग एक राजनीतिक परिप्रेक्ष्य के माध्यम से जीवन का निरीक्षण करते हैं, जबकि अन्य को इतिहास और विशेष परिस्थितियों के संदर्भ में बताया जाता है। हालांकि, जैसा कि कहानी बताई गई है, जीवनी के समापन के बाद पाठकों को बंद होने की भावना प्रदान की जानी चाहिए। यदि आप चरित्र के प्रभाव और सांस्कृतिक या राजनीतिक विरासत का वर्णन करते हैं, तो व्यक्तिगत डेटा जोड़ें और अपने मुख्य सिद्धांत का समर्थन करें, आप जीवनी के लिए एक सफल निष्कर्ष लिख सकते हैं

चरणों

विधि 1
चरित्र के महत्व का पाठक याद दिलाएं

एक जीवनी चरण 1 के लिए एक निष्कर्ष लिखें शीर्षक वाला चित्र
1
चरित्र के सबसे उत्कृष्ट कार्यों का सारांश करें एक जीवनी के निष्कर्ष को चरित्र की उपलब्धियों या कार्यों के पाठक को याद दिलाना चाहिए। संक्षेप में अपनी सर्वश्रेष्ठ उपलब्धियों का वर्णन करें ताकि पाठक यह याद कर सके कि उनके जीवन के बारे में जानने के लिए यह क्यों फायदेमंद है
  • उदाहरण के लिए, मिगुएल डे सर्विन्टेस सावेद्र की जीवनी में एक निष्कर्ष का उल्लेख करना चाहिए कि उन्होंने कई उपन्यास लिखा, जिनमें से कुछ को स्पैनिश साहित्य के उत्कृष्ट और प्रभावशाली कार्यों में माना जाता है।
  • एक जीवनी चरण 2 के लिए एक निष्कर्ष लिखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    चरित्र के प्रभाव का वर्णन करें चरित्र के जीवन के दौरान होने वाले प्रभाव का वर्णन करना महत्वपूर्ण है यदि आपके कार्यों ने एक राजनीतिक सुधार को उकसाया है, तो ऐसे कार्यों के कारण हुए कानून, परिवर्तन या संघर्ष का वर्णन करें। यदि आपने महत्वपूर्ण सामाजिक परिवर्तन किए हैं, तो बताएं कि आपके कार्यों ने सांस्कृतिक मानसिकता को कैसे बदल दिया।
  • प्रोटेस्टेंट सुधार की अगुवाई करने वाले सोलहवीं सदी के भिक्षु मार्टिन लूथर की जीवनी में, पूरे यूरोप में धार्मिक मान्यताओं के विकास पर इसके प्रभाव का उल्लेख होना चाहिए। न केवल उन्होंने शासक कैथोलिक चर्च को चुनौती दी थी, बल्कि उन्होंने बाइबल को सभी लोगों के लिए भी सुलभ बना दिया था न कि केवल पादरी के लिए। एक निष्कर्ष उल्लेख करना चाहिए कि उनके कार्यों ने पुनर्जागरण के दौरान धार्मिक विश्वासों को प्रभावित किया था।
  • एक जीवनी के लिए एक निष्कर्ष लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    चरित्र की विरासत के बारे में लिखें। यदि काम, चरित्र के कार्यों या विचारों का एक दूरगामी प्रभाव था जिसका भविष्य की पीढ़ियों पर असर पड़ा था, तो इस निष्कर्ष में इसका उल्लेख किया है। शायद आपके काम ने उन कानूनों के विकास के लिए प्रेरित किया है जो आज भी उपयोग किए जाते हैं या शायद आपकी राय ने अनुचित सामाजिक मानदंडों को खत्म करने में सहायता की है।
  • उदाहरण के लिए, सुसान बी एंथोनी की एक जीवनी का उल्लेख कर सकता था कि उसके कार्यों और विश्वासों ने महिलाओं की पीढ़ियों और लिंग समानता के लिए चल रहे संघर्ष को प्रभावित किया था।
  • अल्बर्ट आइंस्टीन की जीवनी से एक निष्कर्ष यह बता सकता है कि उनके सिद्धांतों और प्रकाशनों ने क्वांटम सिद्धांत और ब्रह्मांड के अपने सिद्धांतों को एकजुट करने के लिए काम करने वाले वैज्ञानिकों की पीढ़ियों के विकास को प्रभावित किया था।
  • लेखक अप्टन सिंक्लेयर की एक जीवनी का उल्लेख कर सकता है कि उनके उपन्यास "द जंगल" ने अमेरिकी सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली को प्रभावित किया और भोजन और दवा उद्योग को विनियमित करने के लिए कानून बनाने में मदद की।
  • विधि 2
    व्यक्तिगत विवरण शामिल करें

    एक जीवनी चरण 4 के लिए एक निष्कर्ष लिखें शीर्षक वाला चित्र
    1
    चरित्र को मानवीय बनाना कभी-कभी महत्वपूर्ण या प्रभावशाली आंकड़ों के बारे में पढ़ना चरित्र को पाठक से बहुत दूर लग सकता है। व्यक्तिगत विवरण, कहानियों या कहानियों का संक्षेप में उल्लेख करने के लिए निष्कर्ष का उपयोग करें जो आपने जीवनी में उल्लेख किया था। निष्कर्ष पर इन निजी विवरणों को इंगित करने से चरित्र को पाठक के लिए अधिक सुलभ बना सकते हैं।
    • इस बारे में लिखें कि वह अपनी दादी को कैसे जाना पसंद करता है या यह उल्लेख करता है कि उसका पसंदीदा स्थान पहाड़ों में एक शांत केबिन था।
  • एक जीवनी के लिए एक निष्कर्ष लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    2
    अपनी चुनौतियों का उल्लेख करें जबकि पाठक एक जीवनी पढ़ता है, वह भूल सकता है कि प्रत्येक चरित्र को अपनी कठिनाइयों और व्यक्तिगत संघर्षों को दूर करना पड़ा है। यदि कोई चरित्र किसी व्यक्तिगत त्रासदी से बहुत प्रभावित था या यदि वह अपने जीवन के दौरान कई नौकरियों से खारिज कर दिया गया था, तो इसे इस निष्कर्ष पर भी उल्लेख करना चाहिए।
  • दिवंगत नेल्सन मंडेला के पूर्व राष्ट्रपति और दक्षिण अफ्रीकी कार्यकर्ता के रूप में एक प्रभावशाली, प्रमुख और सफल जीवन था। हालांकि उन्होंने कई पुरस्कार और भेदभाव जीते, उन्होंने स्वीकार किया कि वे कानून की डिग्री प्राप्त करने की कोशिश करते समय बहुत अच्छे छात्र नहीं थे। इस तरह, एक पाठक बेहतर समझ सकता है कि नेल्सन मंडेला को अपने जीवन के दौरान कड़ी मेहनत करनी थी।
  • एक जीवनी चरण 6 के लिए एक निष्कर्ष लिखें शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: मिनटों में PowerPoint प्रस्तुति बनाने के लिए कैसे




    अपने शौक या जुनून का वर्णन करें यदि शौक, जुनून या चरित्र के हितों ने आपके जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, तो उसे निष्कर्ष पर जोड़ें। शायद कुछ पुस्तकों को पढ़ने के तथ्य ने उसे अपने लोक उपन्यास लिखने के लिए प्रेरणा दी या हो सकता है कि जानवरों के लिए उनका प्यार ने उन्हें विलुप्त होने के खतरे में पशुओं की रक्षा के लिए काम करने के लिए प्रेरणा दी। अपने हितों को अपने कार्य या जीवन के फैसले से प्रभावित करते हुए पहचानने के द्वारा निष्कर्ष पर आपकी व्यक्तिगत हितों को मिला दिया।
  • विधि 3
    सब कुछ एक साथ रखो

    Video: बर्बरीक जो एक बाण से महाभारत समाप्त कर सकता था | Barbaric Story Full Episode#140

    एक जीवनी के लिए एक निष्कर्ष लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    1
    अपने महत्वपूर्ण बिंदुओं को दोहराएं। आपकी थीसिस (या एक कथन या मुख्य बिंदु) शायद आपने जिस जीवनी का आयोजन किया था अपने थीसिस के पाठक को याद दिलाने के लिए, निष्कर्ष के भीतर मुख्य बिंदुओं का सारांश करें। पाठक को अपनी सोच की प्रक्रिया को याद रखना आपके शोध के लिए अधिक ठोस तर्क प्रस्तुत करने और जीवनी के उद्देश्य को समझने में आपकी सहायता करेगा
    • अपनी थीसिस को प्रभावित करने वाले प्रमुख बिंदुओं के दर्शकों को संक्षेप में याद दिलाएं। हो सकता है कि जब वह एक बच्चा था तो चरित्र बहुत आगे बढ़ गया और आप मानते हैं कि उनके सबसे ज्यादा बिकने वाले उपन्यास उस विस्तार से प्रभावित थे। यह इंगित करता है कि उपन्यास का मुख्य चरित्र अक्सर गति में होता है और यह आपके थीसिस का आधार था।
  • एक जीवनी के लिए एक निष्कर्ष लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 8
    2
    नए विचारों या विवरणों को प्रस्तुत करने से बचना नयी जानकारी, तथ्यों या कहानियों को जोड़ने के लिए निष्कर्ष का उपयोग न करें जो आपने जीवनी में उल्लेख नहीं किया था। इस बिंदु पर नई जानकारी जोड़ना पाठक को भ्रमित कर सकता है या उसे अनुत्तरित प्रश्न से छोड़ सकता है। आपके द्वारा उल्लिखित जानकारी के संदर्भ पर ध्यान केंद्रित करें
  • एक जीवनी चरण 9 के लिए एक निष्कर्ष लिखें शीर्षक वाला चित्र

    Video: Virginia Woolf and Mrs. Dalloway (1987)

    3
    अपने थीसिस का समर्थन करने के लिए संक्षिप्त उदाहरणों का हवाला देते हैं। इस जीवनी का मुख्य विचार निष्कर्ष पर प्रबलित और समर्थित होना चाहिए। संक्षेप में जीवनी में दिए गए सबूत के पाठक को याद दिलाना अपनी थीसिस का समर्थन करने के लिए विषय, पैटर्न या जीवनी के संदेश का उपयोग करें
  • यदि आप सोचते हैं कि जीवन के बाद के चरित्र के कार्य युद्ध में अपने अनुभवों के परिणाम थे, तो उन्होंने संक्षेप में पुष्टि की कि आपके द्वारा जो महत्वपूर्ण निर्णय प्रभावित होते हैं शायद उन्होंने युद्ध विरोधी विरोध में भाग लिया, एक संगठन की स्थापना की जो शांति को बढ़ावा देती है और मानव अधिकारों की रक्षा के लिए काम करती है। यह नोट करता है कि उसके कार्यों में शांति की स्थापना के आसपास घूमती है।
  • किस चरित्र को अद्वितीय या विशेष बनाता है और इन गुणों को प्रदर्शित करने वाले उनके जीवन की घटनाओं की रीडर को याद दिलाएं।
  • एक जीवनी के लिए एक निष्कर्ष लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    4
    अपने थीसिस को मजबूत करने के लिए चरित्र के सीधे उद्धरणों का उपयोग करें। अपने सिद्धांत या अपने विश्वास के प्रभाव में सहायता के लिए अक्षरों के अक्षरों, साक्षात्कार या निबंधों से उद्धरण प्राप्त करें एक प्रासंगिक उद्धरण चुनें, लेकिन अपने थीसिस में ताकत जोड़ने के लिए एक संदर्भ से बाहर न लें।
  • एक जीवनी के लिए एक निष्कर्ष लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    5
    संक्रमण वाक्यांशों का उपयोग करने से बचें। वाक्यांशों जैसे "निष्कर्ष", "इसलिए" और "आखिरकार" जैसे आपके समापन से बचें। इस तरह के वाक्यांश रीडर को महसूस कर सकते हैं कि अंत अकस्मात और जल्दबाजी है। प्राकृतिक को लगता है कि समाप्त होने का प्रयास करें
  • "निष्कर्ष" में कहने के बजाय, पाठक को एक सूक्ष्म संक्रमण देने का प्रयास करें उन्होंने कहा, "उनके उपन्यासों की जादू और लोकप्रियता की वजह से कुछ ऐसा कहकर समाप्त होता है, मुझे लगता है कि जे.के.रॉलिंग आने वाले पीढ़ियों तक युवा पाठकों को प्रभावित करते रहेंगे।"
  • एक जीवनी चरण 12 के लिए एक निष्कर्ष लिखें शीर्षक वाला चित्र
    6
    एक करीब प्रदान करें पाठक को बंद करने की भावना प्रदान करके एक संतोषजनक और पुरस्कृत निष्कर्ष दें। जीवनी के प्रारंभिक दृश्य की समीक्षा करें ताकि पाठक इसे फिर से अनुभव कर सकें कि उस समय आपके पास अधिक जानकारी होगी। एक महत्वपूर्ण घटना दोहराएं, एक महत्वपूर्ण प्रकाशन या एक केंद्रीय उपलब्धि जो आपकी जीवन कहानी को शामिल करता है।
  • आशा या निरंतर प्रगति की भावना के साथ समाप्त। पाठक को यह कल्पना करने की अनुमति दें कि इस चरित्र की जीवन कहानी दूसरों की जिंदगी को प्रभावित करती रहेगी। उदाहरण के लिए, यदि आपका चरित्र अभी भी जीवित है, तो यह कहकर एक आशावादी समापन प्रदान करता है कि "एलिजाबेथ उन लोगों के अधिकारों के लिए संघर्ष करना जारी रखेगा जिन्होंने कांग्रेस में मुखर नेताओं के लिए दमन किया है।"
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com