ekterya.com

जीवनी पर निबंध कैसे लिखना

एक जीवनी पर एक निबंध आपके जीवन की घटनाओं को एक संक्षिप्त, गैर-काल्पनिक प्रारूप में बता रहा है। इसे एक आत्मकथात्मक निबंध भी कहा जा सकता है यह आपके जीवन के कुछ पहलू के बारे में एक सच्ची कहानी बताने के लिए उपयोग किया जाता है, और यह कॉलेज के आवेदन के लिए या स्कूल के काम के लिए आवश्यक हो सकता है।

चरणों

भाग 1
अपने निबंध को लिखने के लिए तैयार हो जाओ

एक लाइफ स्टोरी निबंध लिखने वाला छवि शीर्षक 1 चरण
1
पहचानें कि आपके निबंध का उद्देश्य क्या है एक आत्मकथात्मक निबंध (जिसे एक व्यक्तिगत कथा निबंध भी कहा जाता है) को पाठक को आपके जीवन, आपके व्यक्तित्व, आपके मूल्यों और आपके लक्ष्यों के बारे में सूचित करना चाहिए इस बारे में बात करना चाहिए कि आप क्या महत्वपूर्ण मानते हैं, आपके मूल्यों और आपके जीवन का कोई भी अनुभव जो कि आप दुनिया को देखकर प्रभावित करते हैं।
  • यदि आप एक विश्वविद्यालय के लिए आवेदन के लिए एक निजी निबंध लिखना चाहते हैं, तो यह आपके आवेदन दस्तावेज में उपलब्ध कराई गई बुनियादी जानकारी के अलावा, प्रवेश समिति को आपके व्यक्ति की धारणा के लिए अनुमति देगा। आप अपने काम के अनुभव का एक सामान्य विवरण, आपकी रुचियों और अध्ययन के अपने प्रमाण पत्र, आपके अनुशंसा पत्र और आपके पाठ्यक्रम के माध्यम से अपने अकादमिक रिकॉर्ड को प्रदान करेंगे। आपका निबंध आपके अनुरोध पर एक अनूठे और व्यक्तिगत स्पर्श देगा, क्योंकि आप अपनी कहानी बताएंगे।
  • इसके अलावा, निबंध प्रवेश समिति को दिखाएगा कि आप लिख सकते हैं और एक निबंध को उचित रूप से व्यवस्थित कर सकते हैं। यह दिखाना चाहिए कि आप एक गहरी लेखन का निर्माण कर सकते हैं जो आपके पाठक के हित को कैप्चर करता है, एक अनूठा संदेश संचार करता है और ठीक से प्रवाहित करता है
  • यदि आप किसी विशिष्ट स्कूल के काम के लिए एक जीवनी लिखने जा रहे हैं, जैसे लेखन पाठ्यक्रम में, अपने शिक्षक से पूछिए कि नौकरी की आवश्यकता क्या है
  • एक जीवन कहानी निबंध लिखें
    2
    अपने जीवन के बारे में एक समयरेखा बनाओ विचारों को गर्भ धारण करने के लिए एक पर्याप्त उपकरण कालानुक्रमिक क्रम में अपनी जीवनी लिखना है इसके अलावा, यह आपके जीवन के आवश्यक क्षणों को उजागर करने के लिए उपयोगी है।
  • महत्वपूर्ण घटनाएं रखें, जैसे कि आपका जन्म, आपके बचपन, आपके परवरिश और आपकी किशोरावस्था आप अन्य परिवार के सदस्यों (और उनके जीवन में अन्य घटनाओं) के जन्म, मृत्यु और विवाह के बारे में भी लिख सकते हैं, यदि वे आपके जीवन के लिए प्रासंगिक हैं।
  • उन अनुभवों पर ध्यान दें जिनसे आपने बहुत प्रभावित किया है और आप ठोस यादें रख सकते हैं। यह एक समय था जब आप इस तरह के दर्द के रूप में प्रयास कर रहा है और जब आप एक लग रहा है या एक तीव्र भावना थी अपने लक्ष्य है, या एक समय को प्राप्त करने, जीवन के बारे में एक महत्वपूर्ण सबक, इस तरह के अनुमोदन के रूप में एक परीक्षण या किसी अन्य व्यक्ति को देखकर सीखा हो सकता है किसी की मृत्यु या किसी अन्य व्यक्ति की जीत के लिए खुशी
  • एक लाइफ स्टोरी निबंध लिखो शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    अपनी जीवनी के लिए केंद्रीय विचारों की खोज करें अपने जीवन के बारे में सभी विशिष्ट तथ्यों को दर्ज करने के बाद, उस अनुभव पर प्रतिबिंबित करें जो एक केंद्रीय विचार संचार करता है। एक निबंध के विचार में मुख्य विचार है कि आप पाठक से संवाद करना चाहते हैं। आपको अपने निबंध में इसे विकसित करना चाहिए और यह एक इकाई के रूप में आपके निबंध के संदर्भ का एक बिंदु होना चाहिए। इन के समान मन में रहें:
  • आपके जीवन में कुछ बिंदुओं पर आपको एक चुनौती का सामना करना पड़ा है जिसे आप दूर कर सकते हैं? उदाहरण के लिए, परिवार की कठिनाइयों, स्वास्थ्य समस्याओं, सीखने की समस्या या शिक्षकों की मांग
  • क्या आपके पास अपनी सांस्कृतिक या जातीय पृष्ठभूमि, या अपने परिवार की परंपराओं के बारे में एक कहानी है?
  • क्या आपको जीवन की असफलताओं या बाधाओं का सामना करना पड़ा है?
  • क्या आपके पास एक अद्वितीय जुनून या शौक है?
  • क्या आप दूर अपने समुदाय से दूसरे देश, शहर या क्षेत्र में गए हैं? इस अनुभव से आपने क्या सीखा है और आप एक विश्वविद्यालय में क्या सीखा है, इसे कैसे लागू करेंगे?
  • एक लाइफ स्टोरी निबंध लिखें 4 शीर्षक टाइप करें छवि
    4
    अपनी समीक्षा को फिर से शुरू करें अपने जीवन की महत्वपूर्ण क्षणों और अनुभवों को उजागर करने के लिए अपने फिर से शुरू की समीक्षा करना एक और शानदार तरीका है। किसी भी उपलब्धि या आपके द्वारा प्राप्त विशेष पुरस्कार के अतिरिक्त, अपने शैक्षिक और कार्य इतिहास की जांच करें।
  • अपने पुनरारंभ की समीक्षा करके अपनी उपलब्धियों को याद रखें किसी भी पुरस्कार या अनुभव को ध्यान में रखें जो आप अपने निबंध पर जोर देना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, आप कैसे हाई स्कूल में एक सम्मान छात्र के रूप में मान्यता प्राप्त की कहानी समझा सकते हैं या आप एक सम्मानित कार्यक्रम में बोर्डिंग स्कूल कैसे प्राप्त करने का प्रयास कर रहे हैं
  • ध्यान रखें कि आपके पाठ्यक्रम का उद्देश्य आपकी उपलब्धियों और पुरस्कारों को सूचीबद्ध करना है - इसलिए, आपकी जीवनी को उन्हें फिर से संकेत नहीं करना चाहिए। इसके बजाए, उन्हें एक प्रक्रिया के विवरण देने के लिए एक प्रारंभिक बिंदु के रूप में उपयोग करें, जिसमें वे शामिल हैं या जो व्यक्ति आपकी पहचान की प्रतिबिंबित करते हैं (या नहीं) एक व्यक्ति के रूप में।
  • एक लाइफ स्टोरी निबंध लिखो शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    5
    कुछ उपयुक्त उदाहरण पढ़ें यदि आपके पास ऐसे मित्र हैं जिन्होंने प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में प्रवेश किया है, तो उनसे पूछें कि क्या आप अपनी जीवनी पढ़ सकते हैं आप एक अकादमिक परामर्शदाता के साथ भी बात कर सकते हैं। उनके पास आम तौर पर नमूना निबंध होते हैं, जिनकी समीक्षा आप या निर्देशात्मक मार्गदर्शक में कर सकते हैं जिसमें उदाहरण शामिल हैं।
  • यदि आप अंग्रेजी जानते हैं, तो न्यूयॉर्क टाइम्स हर साल उच्च विद्यालय के जीवनचर्या निबंध के उत्कृष्ट उदाहरण प्रकाशित करता है आप उनमें से कुछ को अपनी वेबसाइट पर पढ़ सकते हैं
  • भाग 2
    अपना निबंध लिखें

    एक लाइफ स्टोरी निबंध लिखने वाला शीर्षक शीर्षक चित्र 6
    1
    एक महत्वपूर्ण अनुभव या केंद्रीय विचार के आसपास अपने निबंध को संरचित करें। अपने निबंध पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक महत्वपूर्ण केंद्रीय विचार चुनें अतीत की एक अनुभव पर प्रतिबिंबित करें जिसमें एक निश्चित केंद्रीय विचार शामिल है और उस कार्यक्रम या स्थिति के साथ संबद्ध करने का प्रयास करें, जिसके लिए आप उत्तर देना चाहते हैं।
    • उदाहरण के लिए, आप उस समय को याद रख सकते हैं जब आपने बच्चा था या जब आपको अपना पहला वेतन दिया गया था, तो आपने फोस्टर केयर में बिताए समय। जिस तरह से आपने इन स्थितियों से निपटा दिया है और जीवन के बारे में कोई भी सबक याद रखो, जो आपने इन्हें सिखाया है। अतीत के अनुभवों को अपनी वर्तमान पहचान या भविष्य में होने वाले व्यक्ति से संबंधित करने का प्रयास करें।
    • जब आप फोस्टर केयर में बिताए थे, तो आपको ताकतवर और धीरज रखने के लिए, और परिवारों के व्यवहार और जीवित रहने की कुछ जिज्ञासाओं को विकसित करने के लिए सिखाया हो सकता था। आप एक पत्रकारिता कार्यक्रम के लिए अपने आवेदन में यह संकेत कर सकते हैं, क्योंकि इस अनुभव से पता चलता है कि आप लगातार और अन्य लोगों के कहानियों या अनुभवों की जांच की इच्छा रखते हैं।
    • उसी तरह, पुरातत्व में एक डिग्री के माध्यम से प्राचीन कहानियों को खोजने और संरक्षित करने के लिए आपका जुनून आप अपनी मां के साथ रसोई में बिताए जा सकते हैं, व्यंजनों और परिवार के व्यंजन तैयार कर सकते हैं।
  • एक लाइफ स्टोरी निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    2
    प्रसिद्ध केंद्रीय विचारों का उपयोग न करें अपनी कहानी को वास्तविक और सच्चा बनाना आपके निबंध को बाहर करने का सबसे अच्छा तरीका है। कई आवेदकों की पेशकश करने के लिए एक दिलचस्प कहानी नहीं है - हालांकि, वे हर रोज़ के बारे में लिखकर सफलता प्राप्त कर सकते हैं कि वे उनके लिए महत्वपूर्ण मानते हैं।
  • कुछ जीवनी संबंधी निबंध हैं कि प्रवेश समितियां तंग विचार करती हैं और व्यापक रूप से प्रयोग करती हैं। खेल के कारण होने वाली चोटों की कहानियों को न बताएं, जैसे कि इस अवसर पर जब आपको खेल के दौरान टखने की चोट हुई और उसे आगे बढ़ने का रास्ता ढूंढना पड़ा। न ही आपको एक गरीब देश की यात्रा के बारे में बात करनी चाहिए, यह आपके परिवर्तन का आधार के रूप में संकेत दे रहा है। यह एक अच्छी तरह से ज्ञात केंद्रीय विचार है कि कई प्रवेश समितियां तुच्छ और अनौपचारिक या प्रामाणिक विचार करेंगे।
  • अन्य सामान्य और सामान्य विषयों में आप का उल्लेख नहीं करना चाहिए छुट्टियां, "प्रतिकूल" एक अविकसित केंद्रीय विचार या "यात्रा" के रूप में।
  • एक लाइफ स्टोरी निबंध लिखने वाला छवि शीर्षक 8
    3



    अपने थीसिस कथन के लिए विचार बनाएं. एक थीसिस कथन आपके पाठक को अंक या तर्कों से संवाद करेगी जो आप अपने निबंध में बताएंगे, जैसा कि इसका केंद्रीय विचार है। यह आपके निबंध के लिए एक मार्गदर्शक के रूप में काम करेगा और "इस निबंध के बारे में क्या सवाल है?" इस सवाल का जवाब देना चाहिए। यह दिखाना चाहिए कि आपने उस अनुभव का विश्लेषण किया है जिसे आप साझा करने जा रहे हैं और आपने जो भी प्रतिबिंबित किया है उसके द्वारा आपने निष्कर्ष विकसित किए हैं।
  • अपनी थीसिस लिखने की कोशिश करें जैसे कि यह सबक सीखा हुआ हो। उदाहरण के लिए, "को पालन गृह में एक परेशान पड़ोस में बढ़ते जटिल और मुश्किल था-अभी तक यह मुझे जानने के लिए अगर मैं कठिन, लगे रहे और मुझे पाला कोशिश है कि मैं अपने परवरिश या मेरे वातावरण को दूर कर सकते की अनुमति दी।"
  • इसके अलावा, आप अपनी थीसिस लिख सकते हैं जैसे कि यह एक सबक था जिसे आपको अभी भी सीखना है या आप उस कार्यक्रम में सीखना चाहते हैं जिसमें आप आवेदन करने जा रहे हैं उदाहरण के लिए, "मैं अपनी माँ और सांस्कृतिक वाला है कि नीचे इसके लिए पीढ़ी दर पीढ़ी मेरे परिवार में पारित कर दिया गया है की पारंपरिक व्यंजनों के साथ बड़ा हुआ, मुझे एहसास हुआ कि मैं पता लगाने और उन्हें दौड़ पुरातत्व के माध्यम से अन्य प्राचीन संस्कृतियों की परंपराओं सम्मान करना चाहते हैं कि "।
  • दोनों थीसिस बयान पर्याप्त हैं, क्योंकि वे पाठकों को विस्तार से बताते हैं कि आप किस बारे में बात करेंगे।
  • एक लाइफ स्टोरी निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    4
    एक वाक्यांश से प्रारंभ करें जो ध्यान पकड़ता है एक वाक्यांश के साथ अपने निबंध को प्रारंभ करें जो रीडर को आकर्षित करता है, एक प्रेत के रूप में या एक अद्भुत तथ्य जो आपके अनुभव से संबंधित है
  • एक उपाख्यान एक काफी छोटी कहानी है जिसमें नैतिक या प्रतीकात्मक प्रभार है। यह आपके निबंध को शुरू करने और पाठक की रुचि को तुरंत कब्जा करने के लिए एक कवि या प्रभावी तरीका हो सकता है आप एक प्रमुख अतीत के अनुभव या क्षण के बारे में बात कर सीधे जीवन के बारे में सबक सीख सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप एक ज्वलंत स्मृति के बारे में बात शुरू कर सकता है, जैसा कि आप तो जो उसके लेखक हार्वर्ड के बिजनेस स्कूल में प्रवेश करेंगे अनुमति से संकेत मिलता है: सबसे पहले "मैं जबकि एक चीड़ के पेड़ से लटका बेरी कॉलेज में प्रवेश पर विचार जॉर्जिया में 15 मीटर (50 फीट) और एक उच्च विद्यालय के सहपाठी को बड़ा छलांग लगाने के लिए प्रोत्साहित किया, सचमुच। " इस परिचयात्मक वाक्य क्या लेखक एक निश्चित महत्वपूर्ण क्षण में किया था का एक ज्वलंत मानसिक तस्वीर देता है और है, जो परीक्षण के अन्य भागों में व्यक्त किया जाता है "डुबकी ले" का केंद्रीय विचार शुरू होता है।
  • एक और महान उदाहरण जो कि शुरुआत से लेखक की भावनात्मक स्थिति को स्पष्ट रूप से बताता है: "सात साल की एक लड़की की आंखों के साथ, मुझे डर लगता था क्योंकि मेरी माँ दर्द की वजह से चिढ़ी हुई थी"। इस निबंध को मेडिकल स्कूल से एक पश्चातक द्वारा तैयार किया गया है और अपने भाई के जन्म को साक्षी करते हुए अनुभव का अनुभव बताता है और यह कैसे एक प्रसूति एवं स्त्री रोग विशेषज्ञ बनने की उनकी इच्छा को निर्धारित करता है। परिचयात्मक वाक्य पर्यावरण को स्थापित करता है और तत्काल आपको सूचित करता है कि लेखक उस महत्वपूर्ण अनुभव में क्या महसूस करता है। यह उम्मीद में पाठक भी रखता है, क्योंकि यह दर्द से शुरू होता है, लेकिन अपने भाई के जन्म से उत्पन्न खुशी से समाप्त होता है।
  • नियुक्तियों का उपयोग न करें यह एक निबंध शुरू करने का एक तरीका है, और तुरंत आपके पाठक को हतोत्साहित कर सकता है। यदि आपको किसी नियुक्ति का उपयोग करना है, तो सामान्य लोगों को "पंख खोलें और उड़ान भरने" या "टीम में" नहीं `मुझे` का उपयोग न करें। एक नियुक्ति चुनें, जिसका आपके अनुभव या आपके निबंध के केंद्रीय विचार के साथ सीधा संबंध है आप एक कविता या एक लेखन से उद्धृत कर सकते हैं जो आपकी स्थिति को दर्शाता है, आपको ले जाता है या आपको मुश्किल समय में मदद करता है
  • Video: Hindi Essay on Mahatma Gandhi#हिन्दी में निबंध महात्मा गाँधी#Nibandh#2nd October#Gandhi Jayanti

    एक लाइफ स्टोरी निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    5
    अपने व्यक्तित्व और अपनी आवाज को व्यक्त करें निबंध पेशेवर होना चाहिए और न ही कोई टोन या आवाज़ है - हालांकि, यह आपके व्यक्तित्व का प्रतिबिंब भी होना चाहिए। निबंध आपको पाठक को अपने अनूठे परिप्रेक्ष्य में संवाद करने और आपको अपनी पहचान का एक विचार देने का अवसर देगा।
  • हमेशा एक व्यक्तिगत परीक्षण में पहले व्यक्ति का उपयोग करें निबंध को आप से आना चाहिए और पाठक को सीधे अपने जीवन के अनुभवों के बारे में सूचित करना चाहिए, "प्रथम" व्यक्ति में वाक्यांशों का प्रयोग करना।
  • उदाहरण के लिए, ऐसा कुछ मत कहो जैसे "मुझे मुश्किलें बढ़ रही हैं मैं एक बुरी स्थिति में था। " आप इसे स्पष्ट करने के लिए इसका विस्तार कर सकते हैं और अभी भी एक समान स्वर और आवाज का उपयोग कर सकते हैं। "पालक देखभाल में मेरे विकास के दौरान, मुझे अपने दत्तक माता-पिता और मेरे नए पड़ोस के साथ बंधन स्थापित करने में कठिनाई हुई थी उस अवधि में, मैंने सोचा कि मैं एक बुरी स्थिति में था, जिस से मैं कभी बच नहीं सकता था। "
  • एक लाइफ स्टोरी निबंध लिखने वाला छवि शीर्षक 11
    6

    Video: महात्मा गाँधी पर निबंध हिंदी में | ESSAY ON MAHATMA GANDHI IN HINDI 250 WORDS

    जीवंत विवरण का उपयोग करें उनकी सबसे बड़ी गलतियों में से एक व्यक्ति अपनी जीवनी लिखते समय भूल जाते हैं कि उनके पाठकों को यह याद रखना है वे उन अनुभवों को जीने के लिए उनके साथ नहीं थे आपके पाठकों के पास कई संवेदी विवरण और संदर्भ के बारे में जानकारी होनी चाहिए, इसलिए वे समझ सकें कि आपका जीवन कैसा था और आपने इसे कैसे परिभाषित किया है।
  • उदाहरण के लिए, इस कथन को ध्यान में रखें: "मैं बहस में अच्छा हूं मुझे बहुत प्रेरणा मिली और मैं पूरे हाई स्कूल में एक ठोस नेता रहा हूं। " यह केवल सबसे न्यूनतम विवरण प्रदान करता है और पाठक को कोई भी निजी या अनूठी जानकारी नहीं देता है जो आपको अन्य अरबों निबंधों से बाहर खड़ा करता है जिन्हें समीक्षा की जानी चाहिए।
  • इसके विपरीत, इस कथन को ध्यान में रखें: "मेरी मां कहते हैं कि मैं शोर हूँ मुझे लगता है कि आपको जोर से बोलना चाहिए ताकि वे आपको सुन सकें। मैं पिछले 3 वर्षों से अपने हाई स्कूल में बहस टीम का अध्यक्ष रहा हूं, जिसने मुझे यह सीखने की अनुमति दी है कि मुझे अपने मुंह में अपना दिल भी भले ही साहस दिखाना चाहिए। मैंने उन लोगों के विचारों को ध्यान में रखना सीखा है जो मेरे साथ मेल नहीं खाते हैं और अगर मैं पूरी तरह असहमत हूं, तो उनके खिलाफ बहस करने के लिए भी। मैंने जटिल समस्याओं का सामना करने के लिए टीमों का नेतृत्व करना सीखा है। लेकिन एक जवान लड़की के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात जो शर्मीली थी, मैंने अपनी आवाज़ पाई। " यह उदाहरण व्यक्तित्व प्रसारित करता है, एक प्रभाव उत्पन्न करने के लिए समानांतर संरचना का उपयोग करता है और इस बारे में ठोस विवरण प्रदान करता है कि लेखक ने बहसों में एक भागीदार के रूप में जीवन में उनके अनुभवों के माध्यम से क्या सीखा है।
  • एक लाइफ स्टोरी निबंध लिखें
    7
    सक्रिय आवाज का उपयोग करें निष्क्रिय या कमजोर वाक्यों का उपयोग न करें। जब भी संभव हो तो सक्रिय क्रियाएं रखें जब आप किसी अनुभव को संक्षेप में कहते हैं, तो पाठक को कुछ कहें, उदाहरण के लिए: "मैं तहखाने में था जब यह हुआ"
  • यह एक निष्क्रिय वाक्य का एक उदाहरण है: "केक कुत्ते द्वारा खाया गया था"। विषय (कुत्ते) उस स्थिति में नहीं है जिसमें वह (प्रथम) होने की उम्मीद है और वह उस कार्य को "निष्पादन" नहीं कर रहा है जिसे करने की उम्मीद है। यह भ्रम का कारण बनता है और आमतौर पर अस्पष्ट हो सकता है।
  • यह एक सक्रिय प्रार्थना का एक उदाहरण है: "कुत्ते ने केक खा लिया" विषय (कुत्ता) विषय की स्थिति (प्रथम) में है और वह कार्य कर रहा है जिसे करने की उम्मीद है। पाठक इसे और अधिक स्पष्ट रूप से समझ जाएगा और यह एक अधिक ठोस प्रार्थना है।
  • एक लाइफ स्टोरी निबंध लिखें 13 शीर्षक चित्र
    8
    रीडर को पाठ में समझें और समझें, (जिसे अंग्रेजी में "इनके माध्यम से और परे" कहा जाता है)। यह युक्ति आपके निबंध को विकसित करने के लिए उपयोगी होगी और इसे स्वाभाविक रूप से एक से दूसरे खंड में, या एक पैराग्राफ से दूसरे में प्रवाह करने के लिए मिल जाएगा।
  • एक प्रभावी शुरुआत का उपयोग करके अपनी कहानी में पाठक दिलचस्पी बनाएं, जैसे कि किसी किस्सा या नियुक्ति
  • पाठक को अपनी कहानी को संदर्भ के माध्यम से समझें और आपके अनुभव के महत्वपूर्ण भाग
  • यह उस संदेश के साथ समाप्त होता है जिस पर जिस तरह से अनुभव ने आपकी वर्तमान पहचान और जिस व्यक्ति को आप बनना चाहते हैं, जब आप कॉलेज में प्रवेश करते हैं और जब आप इसे पूरा करते हैं, उस रास्ते पर निर्भर होता है।
  • Video: ओपन सेशन - निबंध लेखन कला

    भाग 3
    अपने निबंध को संपादित करें

    एक लाइफ स्टोरी निबंध लिखें
    1
    कुछ दिनों के लिए अपना पहला ड्राफ्ट अलग करें प्रारंभिक मसौदा पूरा करने के बाद, थोड़ी देर के लिए इसे दूर चलो, इसलिए आप खुद को दूर करेंगे और परिप्रेक्ष्य प्राप्त करेंगे। इससे आप निबंध को फिर से शुरू कर सकते हैं और इसे गंभीर रूप से पढ़ सकते हैं। यह आपके पाठक के स्थान पर खुद को डालने के लिए भी उपयोगी होगा।
  • एक लाइफ स्टोरी निबंध लिखें 15 शीर्षक शीर्षक छवि

    Video: हिंदी में निबंध लिखने का तरीका / हिंदी मुझे निबंध kaise likhe / हिन्दी / यूपी बोर्ड परीक्षा में निबंध लिखने के लिए

    2
    अपने निबंध को जोर से पढ़ें अलग-अलग वाक्यों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए निर्धारित करें कि क्या वे स्पष्ट, तुच्छ या साधारण सभी अन्तराल या भ्रमित वाक्यों की पहचान करें और उनको बताएं, ताकि आप उन्हें संपादित कर सकें। "I" के साथ सभी वाक्यों को प्रारंभ न करें और पूरे निबंध में विभिन्न संरचनाओं के साथ वाक्यों का उपयोग करना सुनिश्चित करें।
  • उदाहरण के लिए, एक वाक्य जैसे "मुझे कॉलेज के पहले वर्ष में कठिनाइयों की वजह से, नए अनुभव और नए लोगों ने मुझे अभिभूत कर दिया था" बहुत ठोस नहीं है, क्योंकि यह कुछ स्पष्ट करता है और आपको एक अनोखा व्यक्ति के रूप में नहीं खड़ा करता है ज्यादातर लोगों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है और कॉलेज के पहले वर्ष में अभिभूत महसूस होता है। इस प्रकार की प्रार्थनाओं को संशोधित करें, इसलिए वे अद्वितीय दिखेंगे
  • उदाहरण के लिए, इस वाक्य को ध्यान में रखें: "विश्वविद्यालय में मेरे पहले वर्ष में, मुझे समय-सीमा और नौकरी मिलाने में कठिनाई थी घर पर मेरा जीवन बहुत ही संगठित या सख्त नहीं था - इसलिए, मुझे अनुशासित होना सीखना होगा और समय सीमा के मूल्य को पहचानना होगा। " यह आपकी कठिनाइयों को व्यक्तिगत रूप से जोड़ता है और उनसे बताता है कि आपने उनसे क्या सीखा है
  • एक लाइफ स्टोरी निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 16
    3
    अपने निबंध की जांच करें वर्तनी, व्याकरण और विराम चिह्न त्रुटियों पर ध्यान दें शुरुआत से लेकर अपने निबंध को पढ़ें, ताकि आप केवल शब्दों पर ही ध्यान केंद्रित कर सकें, न कि उनके अर्थ पर एक वाक्य के भीतर।
  • आपको अपने काम की समीक्षा करने में कठिनाई हो सकती है - अतः, अपने निबंध को पढ़ने के लिए एक शिक्षक, एक संरक्षक, एक परिवार के सदस्य या किसी दोस्त से पूछें। वे प्रारंभिक पाठकों के रूप में कार्य कर सकते हैं और किसी भी संशोधन त्रुटि का जवाब दे सकते हैं, और एक इकाई के रूप में निबंध पर।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com