ekterya.com

एक निबंध कैसे खत्म करें

एक सुंदर उपहार के धनुष के रूप में निष्कर्ष पर विचार करें यह निबंध के सभी विश्लेषणों को सारांशित करता है और इसे एक पूर्ण, एकजुट और पॉलिश तरीके से प्रस्तुत करता है। निष्कर्ष आपके द्वारा किए गए कार्य की सामग्री को संक्षेप में सरल करता है अंतिम रूप में, आपको भड़काने या शब्दों के एक पनपने के साथ समाप्त करना होगा एक छोटे से प्रयास के साथ, आप एक शानदार परिणाम के साथ रिहर्सल के लिए अतिरिक्त प्रोत्साहन देंगे।

चरणों

भाग 1
मंथन निष्कर्ष

अंत शीर्षक एक निबंध छवि 1
1
इस सवाल पर ध्यान दें "इसके साथ क्या है?"। निष्कर्ष निकालने का एक आसान तरीका यह है कि अगर पाठक पूछता है कि "इसके साथ क्या है?" या आपके तर्क का उद्देश्य आपने जो लिखा है उसका क्या महत्व है? अपने विचारों और तर्कों के महत्व के पाठकों को समझने के लिए आप निष्कर्षों में क्या उल्लेख कर सकते हैं?
  • अपने आप से पूछें "इसके साथ क्या है?" जैसा कि आप अपने विचारों को गहरा करने में मदद करने के लिए निबंध लिखते हैं
  • इमेज का शीर्षक अंत एक निबंध चरण 2
    2
    निबंध के मुख्य विचारों की सूची अपने तर्क के मुख्य विचारों को ध्यान में रखते हुए आपको समझने में सहायता मिलेगी कि आपको निष्कर्ष पर क्या शामिल होना चाहिए। आपको निष्कर्ष पर हर बिंदु और उप-बिंदु को भरने की आवश्यकता नहीं है, केवल महत्वपूर्ण चीजें
  • निबंध का ध्यान जानने के लिए आपको निष्कर्ष पर जानकारी या नए विषयों को शामिल नहीं करने में मदद मिलेगी।
  • इमेज का शीर्षक अंत एक निबंध चरण 3
    3
    कोई भी विषय खोजें जिसे आपने पहले पैराग्राफ में शामिल किया है। आपको इस निष्कर्ष के लिए एक अच्छा विचार होगा यदि आप उस विषय पर वापस लौटते हैं जिसके साथ आपने निबंध शुरू किया था। देखें कि क्या आपको उस मुद्दे को आगे ले जाने की संभावना है, जब आप इसे निष्कर्ष पर वापस लाएंगे।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप निबंध को विशाल ब्रह्मांड के विपरीत मानवता की छोटाता के विचार से शुरू करते हैं, तो आप इसे निष्कर्ष पर वापस ला सकते हैं। हालांकि, यह इस बात को भी आगे बढ़ाता है कि अधिक मानव ज्ञान विकसित हो जाए, छोटे ब्रह्मांड बन जाता है।
  • अंत शीर्षक एक निबंध छवि 4 चरण
    4
    सोचें कि क्या आपके तर्क का एक लिंक दूसरे पाठ के साथ है एक निबंध को समाप्त करने का एक उपयोगी तरीका आपकी चर्चा की प्रासंगिकता को एक व्यापक संदर्भ में या "पूरी तस्वीर को देखकर" बढ़ाकर है इस प्रकार, आप पाठक को यह समझने में मदद करते हैं कि किसी अन्य विषय या क्षेत्र में अपनी दलील कैसे लागू करें, इस प्रकार निबंध को अधिक अर्थ और उद्देश्य दे।
  • उदाहरण के लिए, वह कारावास के संबंध में अमेरिकी संस्कृति के विषय पर चर्चा करने के लिए श्रृंखला "ऑरेंज इज़ द न्यू ब्लैक" पर एक निबंध का विस्तार करता है।
  • भाग 2
    निष्कर्ष लिखें

    अंत शीर्षक एक निबंध चरण छवि 5
    1
    एक छोटा संक्रमण (वैकल्पिक) के साथ शुरू करें यह पाठक को एक सुराग जैसा होगा कि निबंध समाप्त होने वाला है, और उसे ध्यान देना होगा। यद्यपि कई निबंध संक्रमण के साथ अपने आखिरी पैराग्राफ शुरू करते हैं, लेकिन आपके लिए भी यह आवश्यक नहीं है कि आपको लगता है कि यह कुख्यात है कि यह समाप्त होने वाला है। यह संक्रमण बहुत सरल हो सकता है
    • यह अनुशंसा की जाती है कि आप बार-बार उपयोग किए जाने वाले विशिष्ट वाक्यांशों से बचें, जैसे "निष्कर्ष", "रेसिमीनेंडो", "अंतिम रूप से" इसका कारण यह है कि वे बहुत बार इस्तेमाल किया जाता है और एक क्लिच बन जाता है।
  • अंत शीर्षक एक निबंध छवि 6
    2
    संक्षेप में कुछ मुख्य बिंदुओं को संक्षेप में प्रस्तुत करें प्रत्येक पैराग्राफ के पहले वाक्य लेने की कोशिश करें (द विषय के साथ बयान) और दो या तीन वाक्यों में अपने मुख्य बिंदुओं को फिर से लिखना यह निबंध के तर्क को पुष्ट करता है, आप जो बात कर रहे थे या उस पर चर्चा की रीडर को याद दिलाया।
  • उन बिंदुओं को संक्षेप से बचें, जिन्हें आप ने लिखा था उसी तरह आपने छुआ। पाठकों ने पहले ही निबंध पढ़ लिया है आपको प्रत्येक बिंदु को शाब्दिक रूप से याद रखने की आवश्यकता नहीं है
  • अंत शीर्षक एक निबंध शीर्षक छवि 7
    3
    इसे कम और दोस्ताना रखें यह जानने के लिए कोई ठोस और त्वरित नियम नहीं है कि एक निष्कर्ष कितना समय तक होना चाहिए, क्योंकि अधिकांश हाई स्कूल और विश्वविद्यालय के निबंधों का पालन करना अच्छा नियम है कि निष्कर्ष पांच से सात बयान हैं कम से कम मतलब यह है कि आपने पर्याप्त अंकों को संक्षेप में नहीं किया है - कुछ और का अर्थ है कि आप शायद सामग्री को बहुत ज्यादा विभाजित कर देते हैं
  • अंत शीर्षक एक छवि चरण 8
    4



    सुनिश्चित करें कि आप में काम करते हैं थीसिस प्रदर्शनी, यदि आपके पास एक है, और इसे एक तरह से या किसी अन्य निष्कर्ष में शामिल करें यदि आपके पास कोई थीसिस है, तो निबंध के समापन पर इसका उल्लेख करें, भले ही आप केवल उपेक्षा का उल्लेख करें। याद रखें, थीसिस निबंध का मुख्य बिंदु है, तर्क के कारण। यदि कोई निष्कर्ष पढ़ता है जो अभी तक आपकी थीसिस को नहीं समझता है, तो इसका मतलब है कि आपने उन्हें बताने में अच्छा काम नहीं किया है।
  • एक आकर्षक तरीके से थीसिस को फिर से काम करने का तरीका ढूंढें, अलग-अलग शब्दों का उपयोग कर एक ही शब्द का इस्तेमाल करते हुए थीसिस की पुष्टि करने से पाठक बोर होगा और आपके तर्क पर गहरा ध्यान केंद्रित नहीं करता है।
  • इमेज का शीर्षक अंत ए निसे चरण 9
    5

    Video: साध्वी ने कहा, संत आशारामजी बापू के बारे में कुछ ऐसा की....

    प्राधिकृत रूप से विषय लिखें। सही लेखन शब्द (किसी भी पुराने शब्द के विपरीत) और अन्य स्रोतों के ठोस सबूतों पर निर्भर होने का अर्थ, आपके लिखने की शैली पर निर्भर करता है। अपने विचारों के लिए माफी न मांगें या अत्यधिक योग्य भाषा का उपयोग करें
  • उदाहरण के लिए, कहने के बजाय, "यही कारण है कि मुझे लगता है कि अब्राहम लिंकन 1 9वीं शताब्दी के सर्वश्रेष्ठ अमेरिकी राष्ट्रपति थे," इसी कारण से, अब्राहम लिंकन 1 9वीं शताब्दी के सर्वश्रेष्ठ अमेरिकी राष्ट्रपति थे। " पाठक पहले से सोचता है कि यदि लिंकन सर्वश्रेष्ठ राष्ट्रपति होने के बारे में लिखा है, तो आप इसमें विश्वास करते हैं। "मेरा मानना ​​है" का उल्लेख करते हुए लगता है कि आप तबाह हो रहे हैं और आप कम सत्तावादी कहते हैं।
  • एक और उदाहरण, अपने विचारों के लिए माफी नहीं है। वे तुम्हारी हैं, इसलिए गर्व के साथ aprópialas कभी-कभी "शायद मैं एक विशेषज्ञ नहीं हूं" या "कम से कम, यह मेरा दृष्टिकोण है," जैसा कि आप अपनी सच्चाई को कमजोर करते हैं, कभी ऐसा कुछ नहीं कहें।
  • अंत शीर्षक एक निबंध शीर्षक छवि 10
    6
    यह एक उत्कर्ष वाक्यांश के साथ समाप्त होता है। अंतिम वक्तव्य सुरुचिपूर्ण, संक्षिप्त और उत्तेजक होना चाहिए। यह आसान कहा से किया है। हालांकि, सब कुछ निबंध के दृष्टिकोण को दर्शाता है। अपने आप से पूछो मेरा निबंध क्या है, और मैं किस बारे में बात कर रहा हूं? और वहां का हिस्सा।
  • यह थोड़ा सा विडंबना का उपयोग करके समाप्त होता है आखिरी बयान के साथ खेलते हैं और क्या आप के बारे में बात कर रहे हैं की एक विडंबना परिणाम है। इस प्रकार, निबंध का अंत विशेष रूप से उत्तेजक हो जाएगा।
  • भावनाओं को आकर्षक बनाएं ज्यादातर समय, निबंध बहुत तर्कसंगत हैं और भावनाओं को छोड़ दें। इसीलिए लोगों की भावनाओं को आकर्षित करना निबंध को समाप्त करने का एक शक्तिशाली तरीका हो सकता है। यदि आप इसे सही ढंग से करते हैं, तो आप दिल को काम देंगे बस सुनिश्चित करें कि निष्कर्ष एक ही स्वर को बाकी सामग्री के रूप में रखें
  • इसमें कार्य करने के लिए एक कॉल शामिल है (संयम में) यदि निबंध लोगों में परिवर्तन करने के बारे में है, तो इसमें आपकी नींव को जगाने के लिए उपयोगी उपकरण के रूप में कार्य करने के लिए एक कॉल शामिल है। लेकिन मध्यम हो, क्योंकि गलत संदर्भ (एक एक्सपोज़्टररी या विवादित निबंध) में इसे अच्छी तरह से डूब सकता है
  • भाग 3
    सामान्य गलतियों से बचें

    इमेज का शीर्षक अंत एक निबंध चरण 11
    1
    एविता बस थीसिस दोहराएँ निष्कर्ष के साथ एक आम समस्या यह है कि लोग सिर्फ अपने थीसिस दोहराते हैं और जो पहले से उल्लेख किया गया है उसका संक्षेप। यह पाठकों को निष्कर्ष पढ़ने का एक मजबूरी कारण नहीं देता है, क्योंकि वे पहले से जानते हैं कि आप किस बारे में बात करने जा रहे हैं।
    • इसके बजाय, अपने निष्कर्ष के भीतर पाठक को "अगले स्तर तक" ले जाने की कोशिश करें या मूल विचारों की एक गहरी परिष्कार प्रदान करें।
  • इमेज का शीर्षक अंत एक निबंध चरण 12
    2
    नियुक्तियों को शामिल करने की आवश्यकता का विरोध करें उद्धरण और विश्लेषण के साथ निबंध के अंत में बाधा डालने की कोई आवश्यकता नहीं है, जिसे पहले पैराग्राफ में शामिल किया जाना चाहिए था। निष्कर्ष वह स्थान है जहां आप पाठकों के लिए सब कुछ समूह करते हैं, न कि जहां आप उन्हें नई जानकारी के साथ प्रस्तुत करते हैं
  • अंत शीर्षक एक छवि चरण 13

    Video: || How To Calm Restless Mind? चंचल-बेचैन मन को शांत कैसे करें? ||

    3
    नरम भाषा का उपयोग न करें इस निष्कर्ष पर कई दमक शब्दों का प्रयोग न करें आप जो चाहते हैं वह पठनीय और सापेक्ष है, कठोर और उबाऊ नहीं है ज्यादा लंबी शब्दों से भरा एक असमान वक्तव्य की तुलना में स्पष्ट और संक्षिप्त भाषा का उपयोग करना बेहतर है।
  • साथ ही, "प्रथम", "दूसरा", "तीसरा", आदि शब्दों का उपयोग न करें। अपने अंक पर जोर देना आप जो उल्लेख कर रहे हैं उसे स्पष्ट रखें और आपके पास कितनी बात है
  • अंत शीर्षक एक निबंध छवि 14
    4
    निष्कर्ष में नई सामग्री शामिल न करें यह नए विचारों या सामग्री को शामिल करने का समय नहीं है यह मूल तर्क से दूर ले जाता है और पाठकों को भ्रमित करता है। चीजों को हल न करें, उस प्रक्षेपवक्र पर ही झुकें, जो परीक्षण लिया और आवश्यक विश्लेषण किए जाने के बाद आप क्या सोचते हैं।
  • अंत शीर्षक एक छवि चरण 15
    5
    एक छोटे बिंदु या निबंध के मुद्दे पर ध्यान केंद्रित न करें। निष्कर्ष अनुभाग नहीं है, जहां आपको निबंध के बारे में छोटी चीज़ों के बारे में बात करनी चाहिए। वास्तव में, यह उस काम का हिस्सा है जहां आप पूरी तस्वीर को देखने के लिए एक कदम पीछे चलते हैं। सुनिश्चित करें कि निबंध आपके दिल पर केंद्रित है, न कि इसका एक महत्वपूर्ण भाग। ये शब्द संक्रमण शुरू करने का बेहतर तरीका नहीं हैं
  • युक्तियाँ

    Video: हिंदी निबंध में सुझाव दिए गए निबंध लेखन लेखन

    • हमेशा इसे पूरा करने के बाद सुनिश्चित करें कि आप अपने निबंध की समीक्षा करें। जांचें कि आपके पास सही वर्तनी, शब्दावली और विराम चिह्न है या नहीं।
    • हमेशा सुनिश्चित करें कि आप प्रासंगिक निष्कर्ष जानकारी रखें वह रीसर्स को दिखाने के लिए थीसिस को उजागर करने का भी प्रयास करता है कि आपके कारण निबंध के उद्देश्य में फिट हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com