ekterya.com

एक चलती कहानी कैसे लिखनी है

आश्चर्यजनक कहानियां लोकप्रिय हैं क्योंकि वे पाठक को अपने दैनिक जीवन में अनुभवों से भिन्न भावनाओं और स्थितियों का आनंद लेने की अनुमति देते हैं, लेकिन अभी भी उनके साथ पहचाना महसूस करते हैं। महत्वपूर्ण तत्व हैं जो यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक हैं कि एक कहानी पाठक को प्रभावी ढंग से ले जाती है और अच्छी तरह से लिखी जाती है, और बहुत नाटकीय होने से बचें यह सबसे पहले मुश्किल लग सकता है, लेकिन यदि आप अभ्यास करते हैं, तो आप इस प्रकार की एक कहानी अधिक आसानी से लिख सकते हैं, जिससे आप अपने कौशल को विकसित करने में भी कम और कम संघर्ष कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
अपनी कहानी की योजना बनाएं

एक स्पर्श कहानी लिखने वाली छवि शीर्षक 1 चरण
1
उन कहानियों को याद रखें जिन्हें आपने पहले पढ़ा है। जब आपके दिल को छू लेने कहानी की योजना बना रहा है, यह इस तरह के अन्य आपके द्वारा पढ़े गए पर प्रतिबिंबित करने के लिए उपयोगी हो सकता है, और क्या आप इसे पसंद किया और क्या नहीं, और क्या आप अलग क्या कर सकते की पहचान करेगा। तुम्हारा आकार देने के लिए आप विभिन्न छूने वाली कहानियों (लेकिन उन्हें प्रतिलिपि किए बिना) के विशिष्ट तत्व चुन सकते हैं
  • शायद आपको उन कहानियों से आकर्षित किया गया है जिनके बहुत सारे संवाद हैं और आप अपने काम में इस तत्व को शामिल करना चाहते हैं।
  • दूसरी तरफ, आप पर्यावरण के विवरण पसंद नहीं कर सकते हैं जो बहुत लंबा हैं और संक्षिप्त लिखने वाले दूसरों को लिखना पसंद करते हैं।
  • आप देख सकते हैं कि आप ऐसी कहानियों को पढ़ना पसंद करते हैं जिनमें प्रेम एक बाहरी जीत पर प्रबल होता है। यह एक अद्भुत प्रतिबिंब होगा, क्योंकि यह आपके चलती कहानी के लिए एक संभावित प्रारंभिक बिंदु प्रदान करेगा।
  • इमेज शीर्षक से एक टचिंग स्टोरी टाइप करें 2
    2
    पाठक को अपनी कहानी के अनुसार पहचानें चलती कहानी की एक आकर्षक विशेषता यह है कि रीडर को इसके साथ पहचाना जाने की क्षमता है और कल्पना कर सकते हैं और अनुभव कर सकते हैं कि पात्रों का क्या अनुभव है। इसलिए, आपको ऐसी स्थिति बनाना चाहिए जिसके साथ कई लोग पहचान सकते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए उपयोगी होगा कि यथासंभव कई पाठक आपकी कहानी में बहुत रुचि रखते हैं। रचनात्मक रहें और कुछ भी बहुत कुछ लिखना न भूलें, क्योंकि कोई भी आपके द्वारा कई बार पढ़े हुए किसी अन्य संस्करण को पढ़ना नहीं चाहेंगे। ये कुछ उदाहरण हैं:
  • एक प्यार या एक पालतू जानवर की हानि-
  • शादी से संबंधित स्थितियों-
  • एक महान कदम-
  • प्यार की खोज-
  • क्षमा
  • कॉलेज-
  • एक नई नौकरी प्राप्त करें-
  • अपने आप को फिर से पहचानने के लिए एक यात्रा पर जाएं-
  • एक तरह का इशारा दूसरे के साथ मिला
  • इमेज शीर्षक से एक टचिंग स्टोरी टाइप करें 3
    3
    वर्ण विकसित करें सबसे महत्वपूर्ण पात्रों नायक ("नायक") और विरोधी ("खलनायक") हैं। हालांकि, आपको कुछ और माध्यमिक वर्ण जोड़ना होगा - अन्यथा, छूने की कहानी इतना दिलचस्प नहीं होगी वर्ण बनाते समय, आपको उनमें से प्रत्येक के बारे में कम से कम कुछ पृष्ठभूमि लिखनी चाहिए। यहां तक ​​कि अगर आप इस जानकारी को कहानी में नहीं डालते हैं, तो इसे ध्यान में रखना अच्छा होगा, इसलिए वर्ण हमेशा अपने "स्वभाव" के अनुसार व्यवहार करेंगे। निर्धारित करें कि प्रत्येक चरित्र को साजिश में क्या भूमिका होगी।
  • आप उन वर्णों को विकसित करने के लिए एक विशेष नोटबुक बना सकते हैं, जिसमें आप उनके बारे में नोट लिखते हैं (प्रत्येक को एक पृष्ठ समर्पित)। आप प्रत्येक चरित्र पर सभी नोट्स का उपयोग करने के लिए नहीं होगा, लेकिन यह बहुत ज्यादा बजाय अपर्याप्त बेहतर है, जब से तुम हमेशा कम या बाद में विवरण देख सकते हैं।
  • यह वह हिस्सा है जहां आप अपने पात्रों को जीवन में लाएंगे। निम्नलिखित प्रश्नों के साथ नायक की कल्पना करो: क्या यह एक छोटे से शहर से आया है? आप अपने इतिहास में महत्वपूर्ण शहर कैसे पहुंचे? आप अपने जीवन के प्यार को कहाँ से मिला (जिसके साथ आप बाद के इतिहास में संबंधित होंगे)? क्या बैंड, भोजन या लेखक आपके पसंदीदा हैं?
  • छवि टाइप करें एक टचिंग स्टोरी लिखें चरण 4
    4
    अपनी टचिंग कहानी के लिए एक रूपरेखा बनाएं कई नए लेखकों को तुरंत लिखना शुरू करना है - हालांकि, ऐसा करने से पहले थोड़ा बेहतर योजना बनाना सबसे अच्छा है। यदि आप एक योजना या वर्ण, पृष्ठभूमि, संघर्ष और वातावरण की तस्वीर को विस्तृत करते हैं, तो यह सुनिश्चित करना उपयोगी होगा कि चलती कहानी और साजिश सुसंगत है। इसके अलावा, यह आपको इसमें किसी भी अंतराल को भरने और आवश्यकतानुसार आवश्यकतानुसार परिवर्तन करने की अनुमति देगा।
  • शायद एक कहानी की योजना का सबसे प्रसिद्ध उदाहरण चित्रकला है जो जे.के. राउलिंग ने हैरी पॉटर उपन्यासों के लिए विस्तार से बताया। ध्यान दें कि आप विवरण के बारे में कितना ध्यान देते हैं, कहानी के प्रत्येक महीने के लिए, साथ ही साथ मुख्य और द्वितीयक भूखंडों की योजना बना रहे हैं। वह नियंत्रित करती है और उसकी हस्तलिखित शीट पर सभी विवरणों को ध्यान में रखती है।
  • कहानी की योजना बनाते समय आपको पात्रों के पन्नों को देखना चाहिए, ताकि आप स्थिरता बनाए रख सकें
  • टच स्टोरी टाइप करें इमेज शीर्षक 5
    5
    पर्यावरण का विकास आपकी चलती कहानी का वातावरण महत्वपूर्ण महत्व का होगा, क्योंकि इसे निष्क्रिय संदर्भ के रूप में नहीं संदर्भित किया जाएगा। इसके बजाय, वर्ण इस तरह की कहानी में पर्यावरण के साथ बातचीत करेंगे, और कभी-कभी यह कहानी अग्रिम बनाने के लिए कुछ प्रोत्साहन प्रदान कर सकता है इसके अलावा, पर्यावरण रीडर को इसके साथ पहचानने का एक तरीका होगा, जो इससे अधिक ठोस बना देगा
  • आइडिया एक जगह है जहां आप कहानी विकसित करना चाहते हैं। घर, दुकान, विद्यालय, शहर, राज्य या देश की घटनाओं की कल्पना करें- और अपनी नोटबुक में इस स्थान का विवरण लिखें।
  • आपको उसी की अवधि को ध्यान में रखना चाहिए। मौसम और उस पल का निर्धारण करें जिसमें आपकी चलती कहानी सामने आती है। क्या यह छुट्टी के दौरान होता है?
  • क्या आप कल्पना कर सकते हैं कि कहानी एक घाट की तरह एक जगह होती है, जबकि पात्रों का कहना है अलविदा? क्या आपको लगता है कि आपकी कहानी सूर्योदय और सूर्यास्त के दौरान, एक घाट पर और हाई स्कूल फुटबॉल के खेल में हो सकती है?
  • छापें कहानी लिखें शीर्षक छवि 6
    6
    अपना दृष्टिकोण देखें एक चलती हुई कहानी में विचार का दृष्टिकोण भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि आप चाहते हैं कि आपके पाठकों को वर्णों के प्रति सहानुभूति महसूस हो। हो सकता है कि आप एक विशिष्ट चरित्र के दृष्टिकोण से आपको बताना चाहते हैं, ताकि पाठकों को उनके लिए मुख्य रूप से रुचि हो। दूसरी ओर, आप इसे तीसरे व्यक्ति के बयान के परिप्रेक्ष्य से बता सकते हैं, ताकि पाठक सभी पात्रों पर अधिक समान ध्यान दे सकें।
  • एक एकल चरित्र का दृष्टिकोण देखने के लिए उपयोगी होगा, क्योंकि आप अपने पाठकों को चरित्र के विचारों, भावनाओं, प्रतिक्रियाओं और इतिहास तक पहुंच सकते हैं, क्योंकि वे इसे अनुभव करते हैं। यह आंतरिक परिप्रेक्ष्य उपयोगी होगा, क्योंकि इससे पाठकों को उस चरित्र में रुचि होगी।
  • दूसरी ओर, यदि आपकी कहानी एक तीसरे व्यक्ति बयान (एक उससे दूर है और पाठकों को बताना है कि) है, तो आपको अधिक वर्ण का वर्णन करेंगे, लेकिन कम भावनात्मक गहराई के साथ। इसके अलावा, आप अप्रत्यक्ष फ्री भाषण, जो पाठकों को एक आंशिक चरित्र के विचारों का उपयोग की पेशकश करेगा और एक ही समय में, तीसरे व्यक्ति बयान रखने के शामिल हो सकते हैं।
  • भाग 2
    अपनी कहानी लिखें

    एक स्पर्श कहानी कहो शीर्षक 7 छवि
    1
    निर्णय लें कि आपको सबसे आरामदायक कैसे लगेगा अक्सर, आपको नहीं पता होगा कि जब तक आप लिखने के लिए बैठते हैं तब तक सबसे अच्छा क्या काम करता है आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि कागज पर लिखना या कंप्यूटर पर लिखना सबसे अच्छा है इसके अलावा, आप घर की एक विशिष्ट कमरे में, बाहरी कुर्सी में या कैफेटेरिया में लिखकर अपनी रचनात्मकता को प्रेरित कर सकते हैं कुछ शोध से पता चलता है कि हाथ से लिखते समय सूचना लिखने और बनाए रखने की हमारी क्षमता में सुधार होता है, क्योंकि इससे हमें धीमा पड़ता है और इसके परिणामस्वरूप हमें बेहतर सोचने में मदद मिलती है।
  • एक टचिंग स्टोरी लिखें शीर्षक वाली छवि चरण 8
    2
    विवरण पर ध्यान केंद्रित मत करो। सबसे पहले, आपको पात्रों, स्थानों और इतिहास का नाम देने के लिए प्रलोभन का विरोध करना चाहिए। कभी-कभी, जब लोग लिखते हैं, तो वे लक्षण वर्णन, प्लॉट के विवरण, और अन्य महत्वपूर्ण तत्वों पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, नामों का पता लगाने में बहुत अधिक समय व्यतीत करते हैं। आप अपने पात्रों के नाम देने के लिए बाद में अपने लेखन की समीक्षा कर सकते हैं (और चाहिए)
  • इस बिंदु पर आप पहले से ही अपने पात्रों को अच्छी तरह से जानते होंगे क्योंकि आप उन्हें कल्पना करेंगे, आप उनके बारे में नोट लिखे होंगे और आप कहानी के व्यापक संदर्भ में अपनी भूमिका निभाने वाले हैं। हालांकि, इस समय आपको नाम जैसे विवरणों के बारे में चिंता नहीं करनी चाहिए। इस चरण में महत्वपूर्ण बात यह है कि सामग्री पर ध्यान केंद्रित करने और एक प्रेरक एक के बजाए चलती कहानी लिखना है।
  • इमेज का शीर्षक टाइप करें एक टचिंग स्टोरी चरण 9
    3
    भावनात्मक बंधन को शामिल करना। क्या चलती कहानियां इतनी प्रभावशाली बनाती हैं कि पाठक भावनात्मक रूप से संबंधित हो सकता है और भूखंड, सेटिंग, पात्रों और साजिश के साथ पहचाना जा सकता है। यह भावनात्मक बंधन आमतौर पर कुछ बहुत ही सरल, जैसे प्यार या करुणा पर आधारित है, इसलिए आपको कहानी को बहुत अधिक जटिल नहीं करना चाहिए या इसे अत्यधिक भावुकता न देना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, हालांकि यह संभव है कि एक व्यक्ति को बुरी किस्मत है, अधिकांश पाठकों एक भावनात्मक बंधन में एक कहानी जिसमें नायक इस तरह के प्रयास करते हुए एक ट्रेन डायनामाइट से भरा जहाज के मलबे ड्राइव करने के लिए मजबूर किया जा रहा के रूप में अनुभव (अतिरंजित गया है के साथ प्रवेश नहीं करेंगे अपने सच्चे प्यार को बचाने) यह अधिक उदार होना बेहतर है, क्योंकि इस तरह से आप पात्रों और कहानी को खड़े होंगे।
  • एक टचिंग स्टोरी लिखें शीर्षक वाली छवि चरण 10
    4
    बहुत भावुक मत हो आप एक गहराई से चलती कहानी लिख सकते हैं जिससे पाठकों को पहचाना जा सकता है और भावनात्मक भी नहीं। इसके अलावा, आपको भावनात्मकता से बचने और पहचानना चाहिए कि आप भावनाओं को अतिरंजित तरीके से बिना संदेश, भावनाओं, कठिनाइयों और अनुभवों को अभिव्यक्त कर सकते हैं। अपनी चलती कहानी में भावनाओं से बचें, बस अतिरंजना।
  • आप पाठक को दिखा सकते हैं कि एक चरित्र को यह बताकर बस एक बहुत ही सीधा तरीके से महसूस होता है। उदाहरण के लिए, आप कुछ कह सकते हैं जैसे "सामने के दरवाज़े पर खड़े रहने के दौरान कर्ट को चिंता महसूस हुई, क्योंकि उसने उसे 27 साल में नहीं देखा था"।
  • आप किसी व्यक्ति या किसी वस्तु (संज्ञा) का वर्णन करने के लिए एक विशेषण का उपयोग करके भी इसे इंगित कर सकते हैं, क्योंकि यह पाठक को बताएगा कि चरित्र उस संज्ञा के बारे में क्या सोचता है। यह आपकी भावनाओं पर अप्रत्यक्ष रूप से प्रस्तुत करेगा उदाहरण के लिए, आप कुछ लिख सकते हैं, "क्लो ने व्यस्त सड़क पार कर दी है, जिससे वह अपने भयानक मालिक ने काम शुरू कर दिया।"
  • एक शीर्षक लिखें छवि स्पर्श करें कहानी 11
    5

    Video: Story kaise likhe|kahani kaise likhe|how to write a story in hindi

    बहुत नाटकीय मत हो मत भूलना कि पाठकों को अपने दिल को छू लेने कहानी के साथ पहचान की है और एक महान भावनात्मक लगाव विकसित महसूस करना चाहते हैं इसीलिए उसे यह एक सनसनीखेज कहानी या बहुत नाटकीय में बदलने के लिए नहीं में साजिश, कार्रवाई और पात्रों के विकास की जरूरत है। चलती कहानियों के मामले में, मध्यम होना सबसे अच्छा है। यथार्थवादी बनें और पाठकों को आपके कार्य के साथ की पहचान होगी
  • एक पात्र में एक बीमार पिता हो सकता है जो पैसे की कमी के कारण परवाह नहीं कर सकता, जो यथार्थवादी है और लोग इसकी पहचान कर सकते हैं। हालांकि, यह बहुत अतिरंजित होगा कि इस चरित्र में एक बीमार बच्चे या खोया कुत्ता भी है, और वह अपनी नौकरी खो चुका है।
  • आपकी कहानी के चलते हुए पहलू के साथ क्या आप सोच सकते हैं कि पाठकों की पहचान हो सकती है?
  • इमेज का शीर्षक टाइप करें एक टचिंग स्टोरी चरण 12
    6
    एक चलती कहानी लिखने से जुड़े यांत्रिकी को ध्यान में रखें आप अपने लेखन को नियंत्रित करने के लिए शैली, टोन और शब्दावली का प्रयोग करेंगे ताकि कहानी बढ़ रही है और प्रामाणिक हो, और पाठक को इसके साथ पहचानने की अनुमति मिल सके। यह भी ध्यान रखें कि लक्षित दर्शक और प्रकाशन माध्यम आपकी कहानी के यांत्रिकी को प्रभावित करेंगे। टोन, शैली और यहां तक ​​कि आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले शब्द कहानी के दर्शकों और इसके विषय के अनुसार भिन्न होंगे।
  • आपके द्वारा उपयोग किए गए शब्दों का पर्यावरण, स्वर और कहानी की कार्रवाई को प्रभावित करेगा-और यह निर्धारित करें कि पाठक इसका जवाब कैसे देंगे।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप इसे एक सकारात्मक स्वर देना चाहते हैं, तो आप नायक के रूप में किसी को विनम्र, आभारी, उत्साही या हितकारी बता सकते हैं।
  • दूसरी ओर, आप उसे उन्मत्त, हताश और डर के रूप में बता सकते हैं क्योंकि वह अपने बुजुर्ग कुत्ते को जंगल में एक रात को खो देता है जब वह खो जाता है।



  • छवि लिखें शीर्षक लिखें एक स्पर्श कहानी 13
    7
    अपने पात्रों को अच्छा बनाओ पाठक अनुकूल अक्षर के साथ भावनात्मक रूप से पहचान करते हैं यह उन्हें सुखद बना देता है और जनता को आसानी से उनकी पहचान करने की अनुमति देता है, जो एक प्रभावी चलती कहानी के दो महत्वपूर्ण पहलू हैं। जैसा कि उल्लेख किया गया है, करने के लिए सबसे अच्छी बात है कम मात्रा में लिखना अक्षरों की सुविधाओं के साथ रीडर को डूब न दें - इसके बजाय, चरित्र को सही ढंग से चित्रित करें और आप जो पेशकश करें उसे अधिक महत्व दें।
  • सामान्य रूप में, एक सहानुभूति चरित्र को एक बाधा का सामना करना पड़ेगा, एक योग्य या बहुत ही महान कारण है, या एक जुनून या प्यार है इन पहलुओं ने उसे मानव बना दिया होगा और पाठक के पास उसे समर्थन देने का एक कारण होगा।
  • छवि लिखें शीर्षक एक स्पर्श कहानी 14 कदम
    8
    दर्शकों को कहानी के साथ भावनात्मक रूप से पहचानें। पाठक को यह महसूस करना होगा कि आपकी चलती कहानी में क्या होता है, और यदि आप पात्रों को जीवन में लाते हैं और एक विश्वसनीय कहानी बताते हैं तो आप ऐसा कर सकते हैं। एक और चीज है कि पाठकों को कहानी के साथ भावनात्मक रूप से खुद को पहचानने के लिए कहा जाता है, जिससे उन्हें ये महसूस करने में मदद मिलेगी कि पात्रों को क्या लगता है।
  • पाठक को चरित्र के बारे में बताए जाने के बजाय, उसे समय-समय पर बताएं कि वह किसी स्थिति के प्रति प्रतिक्रिया कैसे करता है। आप अपनी भावनाओं से क्या कदम उठाते हैं?
  • उदाहरण के लिए, कुछ कहने के बजाय "यूसुफ को यह जानने के लिए तबाह हो गया था कि अन्ना ने उसकी अनुपस्थिति में सैम से विवाह किया था," यूसुफ ने जो पाठक किया था उसे बताओ। आप लिख सकते हैं "यूसुफ ने उसके चेहरे पर एक तकिया रखी और चिल्लाया जब उन्होंने सीखा कि अन्ना ने उसकी अनुपस्थिति में सैम से विवाह किया था। वह चिल्लाने और तकिया पर रोने तक रोया था। अंत में, वह एक परेशान और बेचैन राज्य में सो गया। "
  • Video: कहानी कैसे लिखें - लेखक कैसे बनें - - लेखन युक्तियाँ - मोनिका गुप्ता हिंदी में एक कहानी लिखने के लिए कैसे

    टिप स्टोरी टू टच स्टोरी चरण 15
    9
    पहली बार लिखें और फिर किसी अन्य समय में संपादित करें। पहले ड्राफ्ट को ध्यान में रखें कि उसे बहुत काम की आवश्यकता होगी। जब आप लिखते हैं तो अपनी कहानी की रूपरेखा की जांच करें, लेकिन अभी तक इसे संपादित करने के बारे में चिंता न करें। कहानी का पहला मसौदा तैयार करने के लिए अपना समय और ऊर्जा समर्पित करें, भूखंड और लक्षण वर्णन के विकास पर ध्यान केंद्रित करें।
  • लेखन लेखन प्रक्रिया में एक और कदम है।
  • छवि लिखें शीर्षक लिखें एक टचिंग स्टोरी चरण 16
    10
    पृष्ठभूमि को ध्यान में रखें पृष्ठभूमि हमेशा आवश्यक होगी, भले ही वह अधिक माध्यमिक वर्णों से संबंधित हो। याद रखें कि शेक्सपियर, चार्ल्स डिकेंस, टॉल्किन और जे.के. रोलिंग ने पृष्ठभूमि और लक्षण वर्णन पर ध्यान दिया, यहां तक ​​कि सबसे नाबालिग वर्णों के साथ। हालांकि, आपको पाठक को एक समय में बहुत अधिक पृष्ठभूमि के साथ डूब नहीं करना चाहिए। आपको इसे कई अध्यायों में विभाजित करना पड़ सकता है ताकि किसी एक समय में बहुत अधिक जानकारी न दें
  • यदि आप छोटी कहानी लिखने जा रहे हैं, तो आपके पास पृष्ठभूमि को विभाजित करने के लिए स्थान नहीं है। इस मामले में, आपको सबसे महत्वपूर्ण विवरण चुनना होगा जो पाठक को भावनाओं के साथ वर्णों और कहानी से संबंधित करने में मदद करते हैं।
  • भाग 3
    समीक्षा करें और अपनी कहानी प्रकाशित करें

    एक टचिंग स्टोरी लिखें शीर्षक वाली छवि चरण 17
    1
    लेखन प्रक्रिया को अपनाना चलती कहानियां भावनात्मक रूप से जटिल हैं, इसलिए आपको अपनी समीक्षा करनी चाहिए, प्रत्येक नई समीक्षा में विभिन्न बिंदुओं और क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। जब भी आप अपनी कहानी की समीक्षा करेंगे, चरित्र विकास, बदलाव या वार्तालाप को सुधारने के लिए आपको ध्यान में रखते हुए लक्ष्य के साथ पाठ से संपर्क करना चाहिए। यदि आप एक समय में एक क्षेत्र में काम करते हैं, तो यह आपको ध्यान केंद्रित रखने के लिए उपयोगी होगा और अन्य समस्याओं के साथ विचलित न करें जो आप की पहचान करते हैं
  • एक स्पर्श कहानी लिखने वाली छवि शीर्षक 18
    2
    अपनी चलती कहानी को जोर से पढ़ें आप इसे अपने लिए ज़ोर से पढ़ सकते हैं, अपनी बिल्ली या रिश्तेदार को - किसी भी मामले में, यह आपको बेहतर लेखक बना देगा अगर आप किसी को इसे ज़ोर से पढ़ने के लिए कहें तो यह बेहतर होगा कहानी सुनकर पाठकों की अनुमति होगी या आप इसे किसी अन्य तरीके से एक्सेस कर सकते हैं, और स्वर, व्याकरण और वाक्य रचना से संबंधित समस्याओं को पहचानने में आपकी सहायता करेंगे।
  • टिप स्टोरीिंग स्टोरी नाम वाली छवि चरण 1 9
    3
    कई प्रतियां सहेजें समीक्षा करते समय, आपको अपनी कहानी को कई स्थानों में सहेजना चाहिए। दुर्घटनाएं होती हैं और आप अपना काम खोने का जोखिम नहीं लेना चाहते। आप सभी ड्राफ़्ट को हटाने योग्य संग्रहण उपकरणों या क्लाउड में किसी स्थान पर सहेज सकते हैं। ड्राफ्ट को हटाना न भूलें - उनमें से प्रत्येक को बचाएं और एक उपयुक्त नाम डालें, यदि आप पिछले संस्करण का उपयोग करना चाहते हैं या इनमें से किसी एक से परामर्श लें।
  • एक टचिंग स्टोरी लिखें शीर्षक वाली छवि चरण 20
    4
    अपने काम के बारे में राय का अनुरोध करें किसी को अपनी कहानी पढ़ने और आपको उनकी राय देने पर विश्वास करें। यह व्यक्ति उन बिंदुओं को इंगित कर सकता है जो आप का उल्लेख करने के लिए भूल गए हैं या उन क्षेत्रों को सुसंगत नहीं लगता है। ध्यान रखें कि शायद ही कहानी के बारे में ही टिप्पणी नहीं करनी चाहिए, बल्कि व्याकरण के बारे में भी है उदाहरण के लिए, एक वाक्य आपको सुसंगत लग सकता है, लेकिन वास्तव में आप इसे एक अजीब तरह से तैयार कर सकते हैं।
  • टच स्टोरी टाइप करें इमेज शीर्षक 21
    5
    निर्धारित करें कि क्या आप अपने काम के लिए भुगतान करना चाहते हैं यदि आप अपनी कहानी के लिए भुगतान करना चाहते हैं या नहीं, तो आपके द्वारा चुने जाने वाले प्रकाशन माध्यम अलग-अलग होंगे। यदि आप अपने काम को पारिश्रमिक बिना प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको वेब पेज मिलेगा जो आपको इसे मुफ्त में प्रकाशित करने की अनुमति देगा। अगर आप यह तय करते हैं कि आप अपनी कहानी के लिए भुगतान प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप इसे एक प्रकाशक (और कुछ पत्रिकाओं) में भेज सकते हैं या स्वयं को प्रकाशित कर सकते हैं
  • इमेज शीर्षक से एक टचिंग स्टोरी टाइप करें 22
    6
    इंटरनेट पर अपना काम प्रकाशित न करें एक बार काम इंटरनेट पर है, इसे पूरी तरह से मिट नहीं किया जा सकता है - इसलिए, अपनी कहानी को डिजिटल रूप से साझा करने से पहले अपने विकल्पों को ध्यान में रखें इसे बेचते समय, आप उसी के प्रकाशन अधिकारों की बिक्री करेंगे, न कि इसकी लेखकता प्रत्येक देश में अलग-अलग नियम और अधिकार हैं, इसलिए आपको आपके लिए उपलब्ध विकल्पों की समीक्षा करनी चाहिए। हालांकि, आपको अपने काम को डिजिटल रूप से तब तक नहीं साझा करना चाहिए जब तक आप उस विकल्प के बारे में सुनिश्चित न हों जिसे आप चुनना चाहते हैं
  • एक शीर्षक लिखें छवि 23 शीर्षक 23
    7
    यदि आप अपनी चलती कहानी प्रकाशित करना चाहते हैं, तो ऐसा करने से पहले थोड़ा शोध करें। निर्धारित करें कि यदि आप एक पत्रिका में प्रकाशित होना चाहते हैं, तो एक संकलन के रूप में या एक स्वतंत्र उपन्यास के रूप में यह भी ध्यान में रखें कि यदि आप किसी एजेंट के पास जाएंगे या यदि आप अपने काम के लिए बातचीत में खुद का प्रतिनिधित्व करेंगे।
  • आप एक ऐसे एजेंट को काम पर रख सकते हैं जो संपादकों के साथ संवाद करने और आपके रिवार्नेशन के लिए बातचीत करने के प्रभारी हैं।
  • आप अपनी कहानी अपनी खुद पर भी प्रकाशित कर सकते हैं, जिसके लिए आपको प्रकाशन की लागत को कवर करने की आवश्यकता होगी।
  • आप स्वयं का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं और सीधे प्रकाशकों और प्रकाशकों के साथ संवाद कर सकते हैं
  • युक्तियाँ

    • कोई समस्या नहीं है अगर कहानी को एक सुखद अंत नहीं है - कुछ लोग समय-समय पर इस तरह के अंत को पढ़ना पसंद करते हैं। किसी को यह न समझें कि केवल खुश अंत ही बेचते हैं, क्योंकि यह एक झूठ है
    • प्रत्येक स्थिति, घटना और व्यक्ति को एक महान कहानी या चरित्र बनाने का अवसर के रूप में देखें।
    • यदि आप राय प्राप्त करना चाहते हैं, तो लेखकों के क्लब में शामिल होने के विकल्प पर विचार करें।
    • पहले मसौदे के अंत में, आपको पूरी कहानी का वर्णन करने वाले वाक्य को विकसित करना चाहिए यदि आप ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो आपको अपने काम में अंतराल की पहचान करना होगा। यह बाद में प्रकाशकों को आकर्षित करने के लिए कहानी को प्राप्त करने में भी उपयोगी होगा

    चेतावनी

    • अन्य स्रोतों से प्रेरित होने के लिए यह स्वीकार्य और सामान्य है, परन्तु सावधान रहें कि अन्य कार्यों को नहीं छापें- बस अपनी कहानी बताएं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com