ekterya.com

कैसे एक उपन्यास लिखने के लिए

एक उपन्यास एक जटिल काल्पनिक कथा का काम है। अच्छा उपन्यास वास्तविकता को उजागर और अक्सर से परे, पाठकों पूरी तरह से गढ़े दुनिया में सच्चाई और मानवता को खोजने के लिए अनुमति देता है। कोई फर्क नहीं पड़ता उपन्यासों की किस तरह मैं (साहित्यिक या वाणिज्यिक, रोमांटिक या विज्ञान कथा, युद्ध, या एक परिवार के नाटक) लिखना चाहते हैं, असीम रचनात्मक ऊर्जा और दृढ़ संकल्प अपने पूरे काम को देखने के लिए की आवश्यकता है। यह लेख एक काल्पनिक दुनिया सपना देख, अपने उपन्यास, समीक्षा और संपादन आरेखण की प्रक्रिया का वर्णन।

चरणों

भाग 1
काल्पनिक दुनिया बनाना

एक उपन्यास चरण 1 लिखो छवि शीर्षक
1
प्रेरित हो. एक उपन्यास लेखन एक है रचनात्मक प्रक्रिया और आप कभी भी नहीं जानते कि जब कोई अच्छा विचार आपके पास आ सकता है। आप के साथ एक नोटबुक और पेन (पेन, पेन) लें तो आप विचार कर सकते हैं कि आप कहां हैं आप किसी चीज़ से प्रेरित महसूस कर सकते हैं जो कि सुबह में काम करने के रास्ते पर, या एक कैफेटेरिया में दिन-रात का दिन आपको कभी नहीं पता होगा कि आपको कब प्रेरित किया जाएगा, इसलिए आपको अपनी आंखों और कानों को ध्यान में रखना चाहिए, चाहे आप कहीं भी जाएं।
  • प्रेरणा के लिए आने की उम्मीद मत करो लेखन पाचन की तरह है: कुछ भी नहीं आ जाएगा अगर कुछ भी नहीं आता है उदाहरण के लिए, जब आपके पास कोई विचार नहीं होता है, जब आप अपने विचार के लिए पूरी तरह अप्रासंगिक मानते हैं। अपने अवचेतन दिमाग को खेलने के लिए आइए और कुछ बिंदु पर, अपने सचेतन पर लौटें इन विचारों की सहजता वास्तव में आपकी कहानी में एक अमीर विडंबना या रोमांचक मोड़ विकसित करने में आपकी सहायता कर सकती है।
  • एक लेखक होने के लिए लगातार प्रेरणा की आवश्यकता होती है कभी-कभी, लेखकों को उनके सिर में विचार प्राप्त करना कठिन लगता है। यह समस्या सभी लेखकों के लिए होती है और प्रेरणा लेने का सबसे अच्छा तरीका है
  • यह जरूरी नहीं कि एक किताब होनी चाहिए, यह एक टेलीविज़न शो, एक फिल्म या एक आर्ट गैलरी या प्रदर्शनी में भी जा सकती है। प्रेरणा कई मायनों में आता है!
  • टुकड़ों, पैराग्राफ या वाक्यांशों को लिखने के लिए अपनी नोटबुक का उपयोग करें जो कि एक पूरी पूरी कहानी का हिस्सा होगा।
  • सभी कहानियों आप कहानियों कि आपके परदादी के बाद से आपके परिवार में नीचे पारित कर दिया गया है सुना है, एक कहानी है कि आप खबर में मोहित, या अपने बचपन कि आपके मन में etched कर दिया गया है से भी एक भूत की कहानी के बारे में सोचो।
  • अपने बचपन या अपने अतीत के एक क्षण पर विचार करें जो आपके मन में अभी भी है यह आपके शहर की एक महिला की रहस्यमय मौत हो सकती है, अपने पड़ोसी के पालतू फेरेट्स के साथ जुनून हो सकता है, या लंदन की यात्रा कर सकते हैं कि आप इस बारे में सोचना बंद नहीं कर सकते।
  • लोग कहते हैं कि आपको चाहिए "लिखो जो आप जानते हैं"। दूसरों को लगता है कि आपको चाहिए "लिखो जो आप जानते हैं कि आप क्या जानते हैं"। अपने खुद के जीवन में कुछ ऐसी सोचो जिसने आपको प्रेरित किया है, आपको समस्या उत्पन्न हुई या आप को चिंतित किया आप एक उपन्यास में इस विषय को अधिक गहराई से कैसे खोज सकते हैं?
  • एक उपन्यास चरण 2 लिखो छवि शीर्षक
    2
    तय करना कि आप किस प्रकार का उपन्यास लिखना चाहते हैं प्रत्येक उपन्यास सीधे एक निश्चित प्रकार की श्रेणी में प्रवेश नहीं करता है, लेकिन जब आप अपने काम की योजना बनाते हैं, तो अपने उपन्यास की शैली और प्राप्तकर्ताओं के बारे में सोचने में बहुत मददगार होगा। वह सब कुछ पढ़ें जो कि आप पहले से ही उस शैली के बारे में लिखा गया है, जिसे आप शैली के मापदंडों के अनुसरण में उपन्यास बनाने के लिए व्याख्या करना चाहते हैं। और अगर आपने पूरी तरह से एक शैली पर फैसला नहीं किया है या एक से अधिक पर काम कर रहे हैं, तो कोई समस्या नहीं है। एक विशिष्ट लिंग या श्रेणी के लिए छड़ी की तुलना में आप जिस परंपरा में काम कर रहे हैं, उससे अवगत होना अधिक महत्वपूर्ण है। निम्नलिखित विकल्पों पर विचार करें
  • साहित्यिक उपन्यासों का इरादा यह है कि वे कला के काम हैं जो विशिष्ट विषयों के साथ गहराई में काम करते हैं, प्रतीकों और जटिल साहित्यिक उपकरण के साथ। सभी समय के महान उपन्यासकारों की क्लासिक्स पढ़ें और उपयोगी सूचियों जैसे की जांच करें "सभी समय के 100 महानतम उपन्यास" द गार्जियन (ब्रिटिश अख़बार) के (सभी समय का 100 सर्वश्रेष्ठ उपन्यास)।
  • व्यावसायिक उपन्यास मनोरंजक और कई प्रतियां बेचने के लिए उपयुक्त माना जाता है वे कई शैलियों में विभाजित हैं, जिसमें विज्ञान कथा, रहस्य, कल्पना, रोमांस, या ऐतिहासिक उपन्यास शामिल हैं, दूसरों के बीच में इन शैलियों के कई उपन्यासों के पूर्वानुमान के सूत्रों का पालन किया जाता है और विभिन्न संस्करणों में लिखा जाता है।
  • साहित्यिक और वाणिज्यिक उपन्यासों के बीच बहुत आम है विज्ञान कथा, काल्पनिक, रहस्य और दूसरों के कई लेखकों ने उसी तरह से अपने उपन्यास भी बनाते हैं कि साहित्यिक उपन्यास के लेखक जो साहित्यिक हैं यह एक उपन्यास कई प्रतियां बेचता है इसका अर्थ यह नहीं है कि यह कला का काम नहीं है
  • जो भी शैली आप पर केंद्रित करने का फैसला करते हैं, आपको उस शैली के कई उपन्यासों को पढ़ना चाहिए, यदि आपने पहले से ऐसा नहीं किया है। यह आपको परंपरा का बेहतर विचार देगा जिसमें आप काम करेंगे और आप उस परंपरा को कैसे जोड़ सकते हैं या चुनौती दे सकते हैं।
  • शोध करने का एक हिस्सा (अधिक जानकारी के लिए नीचे देखें) में आपके लिंग या परंपरा के अन्य उपन्यासों को पढ़ना शामिल है। उदाहरण के लिए, यदि आप द्वितीय विश्व युद्ध में एक उपन्यास सेट लिखने जा रहे हैं, तो फ्रांसीसी दृष्टिकोण से गिना जाता है, उस विषय पर अन्य उपन्यास पढ़िए। बाकी से अपना उपन्यास क्या भिन्न करेगा?
  • Video: अपने Talent को Success में कैसे बदलें | The Key to Success | Nilotpal Mrinal | Josh Talks Hindi

    एक उपन्यास चरण 3 लिखो छवि शीर्षक
    3
    परिदृश्य के बारे में सोचो एक बार जब आप उस शैली (या शैलियों) पर निर्णय लेते हैं जिसके भीतर आप कदम रखेंगे, तो अपने उपन्यास के लिए एक परिदृश्य के बारे में सोचना शुरू करें यह उस शहर से अधिक हो जाता है जिसमें आपके पात्र रहते हैं। आपको अपनी कहानी का पता लगाने के लिए एक पूरे ब्रह्मांड के बारे में सोचना चाहिए। यह परिदृश्य आपके उपन्यास की मनोदशा और टोन को निर्धारित करेगा, और उन समस्याओं को प्रभावित करेगा जिससे उन्हें सामना करना पड़ेगा। इन सवालों के बारे में सोचें कि आप जिस नई दुनिया का निर्माण कर रहे हैं उसके मापदंडों का निर्धारण करें:
  • क्या यह उन जगहों पर थोड़ा सा आधार होगा, जो वास्तविक जीवन में आपको परिचित हैं?
  • क्या यह वर्तमान में या किसी अन्य ऐतिहासिक क्षण में स्थित होगा?
  • क्या यह पृथ्वी पर या कुछ काल्पनिक स्थान पर होगा?
  • क्या यह एक शहर, एक पड़ोस में केंद्रित होगा या कई स्थानों पर विस्तारित होगा?
  • क्या यह एक महीने, एक वर्ष या दशकों के लिए होगा?
  • क्या यह दुनिया छाया से ढंक जाएगी या क्या वह आशावाद के साथ दूसरों को प्रेरित करेगा?
  • Video: How to Become a Writer in Hindi - लेखक कैसे बनें - Writing Tips in Hindi - Monica Gupta

    एक उपन्यास चरण 4 लिखो छवि शीर्षक
    4
    एक नायक और अन्य अक्षर बनाएं अपने उपन्यास के नायक को आसानी से पहचानने योग्य व्यक्तित्व के साथ जीवित होना चाहिए और स्वयं की सोच का एक तरीका। मुख्य पात्रों को जरूरी नहीं होना चाहिए, लेकिन उनकी कहानी इस तरह से जरूर बताई जानी चाहिए कि पाठकों की रुचि है। कथा पढ़ने के सुखों में से एक है "में मिल" चरित्र की त्वचा में, अपने जूते में रहना
  • आपका नायक और अन्य पात्रों को अच्छा नहीं होना चाहिए, लेकिन उन्हें दिलचस्प होना होगा। हंबर्ट अम्बर के रूप में लोलिता, यह चरित्र नीच हो सकता है, जब तक कि यह आकर्षक हो।
  • आपके उपन्यास में केवल एक नायक की ज़रूरत नहीं है आप कई अक्षर हो सकते हैं जो पाठकों को आकर्षित करते हैं, और आप अलग-अलग दृष्टिकोणों से कहानी कहकर खेल सकते हैं।
  • आपकी दुनिया अन्य वर्णों के साथ आबाद होनी चाहिए अपने नायक के साथ बातचीत करें, जिनके साथ आप मित्र या दुश्मन के रूप में सेवा करें
  • आपको यह जानने की ज़रूरत नहीं है कि आप अपने उपन्यास में कौन से शुरुआत करेंगे जैसा कि आप लिखते हैं, आपको लगता है कि आपका असली नायक वास्तव में आपके द्वारा बनाया गया नाबालिग पात्रों में से एक है, या आप उन जगहों से प्रगति कर रहे नए पात्रों को ढूंढ सकते हैं जिन्हें आपने नहीं सोचा था।
  • कई उपन्यासकार अपने पात्रों के बारे में सोचते हैं कि वे वास्तविक लोगों के बारे में सोच रहे हैं, यह सोचकर कि वर्ण कुछ स्थितियों में क्या करेंगे और रहने के लिए अपने सर्वोत्तम प्रयास करेंगे "श्रद्धालु" उन्हें करने के लिए आपके चरित्रों को आपके दिमाग में इतनी अच्छी तरह से विकसित किया जाना चाहिए कि उन्हें अपने काल्पनिक दुनिया के माध्यम से नेविगेट करने में मदद करने के लिए स्वाभाविक लगता है।
  • एक उपन्यास चरण 5 लिखो छवि शीर्षक
    5
    साजिश का विज़ुअलाइज़ करें ज्यादातर उपन्यास, लिंग की परवाह किए बिना, कुछ प्रकार के संघर्ष हैं। तनाव उस समय तक बढ़ाता है जब यह किसी चरम पर पहुंचता है और फिर किसी तरह से हल करता है। इसका मतलब यह नहीं है कि उपन्यास हमेशा सुखद अंत होते हैं। यह चरित्र के कार्यों के लिए प्रेरणा प्रदान करने और कल्पना के अपने काम के माध्यम से परिवर्तन के लिए एक वाहन बनाने में अधिक होता है।
  • एक आदर्श उपन्यास की साजिश के लिए कोई स्थापित सूत्र नहीं है हालांकि एक पारंपरिक दृष्टिकोण बढ़ती कार्रवाई (इमारत विस्तार और कहानी के तनाव), संघर्ष (इतिहास में मुख्य संकट), और एक संकल्प (संकट का अंतिम परिणाम) है, यह केवल नहीं है ऐसा करने का तरीका
  • आप एक केंद्रीय संघर्ष से शुरू कर सकते हैं और यह दिखा सकते हैं कि यह महत्वपूर्ण क्यों है। उदाहरण के लिए, एक लड़की अपने पिता के अंतिम संस्कार के बाद घर वापस आ रही हो सकती है, और पाठक को यह नहीं पता कि यह एक बड़ी संघर्ष को बाद में क्यों ले जाएगा।
  • आपका उपन्यास या तो नहीं है "का समाधान" संगठित तरीके से संघर्ष ठीक है अगर आप कुछ ढीले छोर छोड़ देते हैं।
  • आपका उपन्यास रैखिक या तो नहीं होना चाहिए आप वर्तमान में शुरू कर सकते हैं और आप पिछले और वर्तमान के बीच फिर से दोबारा कूद सकते हैं, या आप पिछले समय में शुरू कर सकते हैं और भविष्य में 20 वर्षों तक जा सकते हैं। क्या कहना सबसे अच्छा काम करता है आपकी कहानी एक गैर-लिखित उपन्यास के उदाहरण के लिए, पढ़ें जूलीओ कार्टेज़ार द्वारा रेएला
  • अपने कुछ पसंदीदा उपन्यासों को पढ़ें और कहानी के चाप का पालन करें। विश्लेषण करें कि उपन्यास कैसे संगठित होता है यह अधिक दिलचस्प हो सकता है अगर उपन्यास रैखिक नहीं है।
  • एक उपन्यास चरण 6 लिखो छवि शीर्षक
    6
    दृश्य का एक बिंदु तय करें उपन्यास आमतौर पर तीसरे या पहले व्यक्ति में लिखा जाता है, लेकिन वे दूसरे व्यक्ति में या कई दृष्टिकोणों के संयोजन में भी लिखे जा सकते हैं। पहला व्यक्ति एक आवाज है जो एक चरित्र के दृष्टिकोण से कहानी को बताता है - दूसरे व्यक्ति, कम आम, पाठक को बताता है "आप" और पाठक को वह बताता है कि वह क्या कर रहा है, और तीसरा व्यक्ति बाहरी दृष्टिकोण से एक चरित्र या वर्णों का एक समूह का वर्णन करता है।
  • आपको पहला वाक्य लिखने से पहले उपन्यास के दृष्टिकोण के बारे में फैसला करना नहीं है। वास्तव में, आप पहले या तीसरे व्यक्ति में बेहतर होगा या नहीं, इस बारे में अधिक स्पष्टता से पहले, प्रथम अध्याय या उपन्यास का संपूर्ण मसौदा भी लिख सकते हैं।
  • कोई निश्चित नियम नहीं है जिसके बारे में एक विशिष्ट प्रकार के उपन्यास के लिए सबसे अच्छा काम करता है। लेकिन अगर आप कई तरह के पात्रों के साथ एक उपन्यास लिखते हैं, तो तीसरा व्यक्ति आपको उन सभी पात्रों को प्रबंधित करने में मदद कर सकता है जो इसे बनाते हैं।
  • एक उपन्यास चरण 7 लिखें छवि शीर्षक
    7
    खरोंच से शुरू करने पर विचार करें यद्यपि आप एक उपन्यास लिखना चाहते हैं, यदि आप शैली, साजिश, पात्रों, और मन में एक परिदृश्य के साथ शुरू करना बहुत अच्छा है, तो आपको शुरुआत में इन सभी विवरणों के साथ बहुत ही बुझाना नहीं चाहिए। आप अपने आप को कुछ बहुत ही सरल रूप से प्रेरित कर सकते हैं: एक ऐतिहासिक क्षण, एक सुपरमार्केट में एक वार्तालाप का एक हिस्सा या एक कहानी जो आपकी दादी ने एक बार कहा था। यह आपके लिए लेखन शुरू करने और आपके ज्ञान से कुछ बनाने के लिए पर्याप्त हो सकता है।
  • यदि आप अपने मसौदे लिखने से पहले सभी विवरण हल करने के लिए बहुत चिंतित हैं, तो आप अपनी रचनात्मकता को दबाने सकते हैं
  • भाग 2
    अपने उपन्यास की एक रूपरेखा बनाओ

    एक उपन्यास चरण 8 लिखो शीर्षक वाली छवि
    1



    स्केच बनाने पर विचार करें. प्रत्येक उपन्यासकार के पास एक उपन्यास शुरू करने का एक अलग तरीका है। एक स्केच बनाने से आपके विचारों को ठोस बनाने का एक अच्छा तरीका हो सकता है और आपको एक बड़ा लक्ष्य बनाने के लिए छोटे लक्ष्यों को प्राप्त करना होगा क्योंकि यह पूरी किताब लिखना है लेकिन अगर आप मध्य से लिखते हैं और आपके पास सभी विवरण (या कोई भी) नहीं होते हैं, तो आपको बस प्रेरित करना चाहिए और लिखना चाहिए कि आपको क्या लगता है, जब तक कि आप वास्तव में आकर्षित करने वाली चीज़ों को पकड़ न दें
    • आपका स्केच रेखीय होना जरूरी नहीं है आप प्रत्येक पात्र के धनुष की एक रूपरेखा बना सकते हैं, एक प्रकार का वेन आरेख, दिखा सकते हैं कि आपके पात्रों की विभिन्न कहानियों से कैसे संबंधित होगा।
    • एक बार जब आप अपना स्केच बनाते हैं, तो उस पर कड़ी मेहनत न करें। मुद्दा यह है कि इसे अपनी कहानी कहां से जा रही है, के दृश्य प्रतिनिधित्व के साथ लेखन शुरू करने के लिए kickoff के रूप में इसका इस्तेमाल करना है यह निश्चित रूप से बदल जाएगा जब आप लेखन प्रक्रिया शुरू करेंगे
    • कभी-कभी, एक योजना आपके उपन्यास के एक या दो ड्राफ्ट पूरा करने के बाद अधिक मदद कर सकती है। इससे आपको बेहतर ढंग से समझने में मदद मिल सकती है कि आपका उपन्यास कैसे संरचित है और आप यह देख सकते हैं कि क्या फिट है और क्या नहीं।
  • एक उपन्यास चरण 9 लिखो छवि शीर्षक
    2
    एक नियमानुसार खोजें जो आपके लिए काम करता है अपना पहला मसौदा पूरा करने के लिए, आपको एक समय और स्थान ढूंढना होगा जो आपके लेखन लक्ष्यों के लिए अनुकूल है। आप हर सुबह या दोपहर एक ही समय में लिख सकते हैं, दिन के दौरान एक दूसरे को लिखते समय लिख सकते हैं, या सप्ताह में तीन दिन कई घंटे लिख सकते हैं। जो कुछ भी आपका दिनचर्या है, आप केवल तब ही लिख सकते हैं जब आप प्रेरित हो। यह एक मिथक है आपको अपने लेखन को वास्तविक नौकरी की तरह व्यवहार करना होगा और एक नियमित दिनचर्या का पालन करना होगा, चाहे आप इसे पसंद करें या नहीं।
  • एक ऐसी जगह बनाएं, जो आपको लिखने की रूटीन दर्ज करने में मदद करेगी। एक आरामदायक स्थान खोजें जहां आप आराम कर सकते हैं और विचलन नहीं कर सकते। एक अच्छी कुर्सी ले लीजिए जो आपको घंटे और घंटों के टाइपिंग के बाद पीठ दर्द नहीं देता। आप एक घंटे में एक पुस्तक लिखने नहीं जा रहे हैं - महीने लगते हैं, इसलिए अपनी पीठ को सुरक्षित रखें
  • आपकी दिनचर्या में लिखने के लिए आपके समय के दौरान लेने और खाए जाने की आवश्यकता भी शामिल हो सकती है क्या कॉफी आपको अधिक जाग और चेतावनी, या बहुत बेचैन और कम उत्पादक रहने में मदद करती है? क्या यह एक बड़ा नाश्ते में उत्साह पैदा करता है या क्या यह आपको भारी महसूस करता है?
  • एक उपन्यास चरण 10 लिखो छवि शीर्षक
    3
    जांच. आपके द्वारा किए जाने वाले शोध की मात्रा उस उपन्यास पर निर्भर करती है जो आप लिखते हैं। यदि आप नागरिक युद्ध के दौरान स्थापित ऐतिहासिक उपन्यास लिखते हैं, तो आप क्या करेंगे, यह शोध आप जितना होगा उतना ही होगा, यदि आप युवा वयस्कों के लिए एक उपन्यास लिखना चाहते हैं, जो आपके हाई स्कूल में अनुभवों से प्रेरित है।
  • लाइब्रेरी का उपयोग करें. आप अपने शहर की लाइब्रेरी में जितनी अधिक जानकारी चाहते हैं उतनी जानकारी पा सकते हैं, और पुस्तकालय भी लिखने के लिए उत्कृष्ट स्थान हैं।
  • साक्षात्कार में कई लोग. यदि आप उस विषय के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं जिसके बारे में आप बात करने जा रहे हैं या आपको यह महसूस नहीं होता कि यह प्रामाणिक लगता है, तो उस व्यक्ति को ढूंढें जिसे उसके बारे में पहले हाथ का ज्ञान है और उसे या उसकी ज़रूरतें पूरी करें।
  • अनुसंधान आपके उपन्यास की गुंजाइश और सामग्री को भी प्रभावित कर सकता है जब आप उस समय या विषय की अवधि के बारे में पढ़ते हैं जिसके बारे में आप लिखते हैं, तो आप पूरी तरह से आकर्षक हैं और जो आपके उपन्यास की दिशा पूरी तरह बदल सकते हैं।
  • एक उपन्यास चरण 11 लिखो छवि शीर्षक
    4
    एक पहला मसौदा लिखें. जब आप तैयार हों, बैठ जाओ और अपने उपन्यास का पहला मसौदा लिखना शुरू करें भाषा सही होने के बारे में चिंता न करें, इसके अलावा आप कोई और भी नहीं पढ़ पाएंगे। अपने आप को पहचानने के बिना लिखें उपन्यास का पहला मसौदा शानदार नहीं होना चाहिए, आपको इसे करना है। वापस पकड़ न करें भविष्य में उपन्यास के कम पॉलिश वाले हिस्सों को सबसे अधिक अनूठा माना जा सकता है।
  • लिखने के लिए प्रत्येक दिन का एक क्षण निर्धारित करें यह समझना जरूरी है कि आप क्या उपक्रम कर रहे हैं कई अद्भुत लेखकों को उनके वास्तविक उपायों में कभी महत्व नहीं दिया जाता क्योंकि उनके डेस्क अधूरे उपन्यासों से भरे हुए हैं।
  • प्रेरित होने के लिए छोटे लक्ष्यों को निर्धारित करें: कुछ ही दिनों में एक अध्याय, कुछ पन्नों या कुछ निश्चित शब्दों को पूरा करें
  • आप लंबी अवधि के लक्ष्यों को भी सेट कर सकते हैं मान लीजिए कि आप एक वर्ष में उपन्यास का पहला मसौदा पूरा करने पर केंद्रित हैं, या छह महीनों में भी। एक चुनें "अंतिम तिथि" और इसे छड़ी
  • भाग 3
    उपन्यास की समीक्षा

    चित्र एक उपन्यास चरण 12 लिखो
    1
    आवश्यक ड्राफ्ट की संख्या लिखें आप भाग्यशाली हो सकते हैं और आपको इसे प्राप्त करने तक केवल तीन ड्राफ्ट लिखना पड़ेगा। या आप को लगता है कि उपन्यास तैयार हो जाने से पहले आपको 20 ड्राफ्ट लिखना पड़ता है। महत्वपूर्ण बात यह है कि जब आपका काम समाप्त हो जाए और इसे दूसरों के साथ साझा करने के लिए तैयार हो जाएं तो समझने में सक्षम होने के लिए पर्याप्त धीमा हो। यदि आप इसे बहुत जल्द साझा करते हैं, तो आपकी रचनात्मकता डूब जाएगी। एक बार जब आप अपने उपन्यास के पर्याप्त ड्राफ्ट लिखे हैं और आगे बढ़ने के लिए तैयार महसूस करते हैं, तो आप संपादन चरण में आगे बढ़ सकते हैं
    • जब पूछा कि क्या लेखन का सबसे कठिन हिस्सा था "हथियारों के लिए अलविदा" (इसे तीस-बार लिखने के बाद), अर्नेस्ट हेमिंगवे ने जवाब दिया "सही शब्दों का प्रयोग करें"।
    • अपना पहला मसौदा लिखने के बाद, कुछ सप्ताह या कुछ महीनों तक अपने उपन्यास से एक ब्रेक ले लो और इसे बैठकर पढ़ने की कोशिश करें जैसे कि आप अपने पाठकों में से एक थे। कौन सा भागों को बेहतर समझाया जाना चाहिए? क्या भागों बहुत लंबे और उबाऊ हैं?
    • अंगूठे का एक नियम यह है कि यदि आप अपने उपन्यास के बड़े हिस्सों को कूदते हुए देखते हैं, तो आपके पाठकों को भी होगा। आप अपने उपन्यास को कुछ भारी भागों को निकालने या संशोधित करके कैसे अपील कर सकते हैं?
    • प्रत्येक नए मसौदे या संशोधन में, आप उपन्यास के एक या कई पहलुओं को संबोधित करने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप पाठकों बयान के लिए सबसे दिलचस्प बनाने पर ध्यान केंद्रित कर एक पूरा मसौदा लिख ​​सकते हैं, एक और मसौदा घटनाओं के परिदृश्य को विकसित करने में अधिक विशिष्ट, और एक तिहाई मसौदा कि केंद्रीय रोमांस उपन्यास के लिए शरीर देता हो।
    • इस प्रक्रिया को बार-बार दोहराएं, जब तक आपके पास ड्राफ्ट नहीं होता है, जिसे आप अन्य लोगों को दिखाने पर गर्व महसूस करते हैं। यह उपन्यास इस बिंदु तक पहुंचने में महीनों या वर्ष हो सकता है- धैर्य रखें.
  • एक उपन्यास कदम 13 लिखो छवि शीर्षक
    2
    स्वयं-प्रकाशन का अभ्यास करें जब आपका पहला मसौदा समाप्त हो जाए, तो यही वह काम होता है जहां असली काम शुरू होता है। यह समय निकालने का समय है जो इसके लायक नहीं है, पूरे अध्यायों को फिर से लिखना और अपनी भाषा को पॉलिश करें पहले मसौदे के बाद प्रत्येक वाक्यांश को संपादित करने की कोई आवश्यकता नहीं है। हालांकि, जब तक आप ठोस ड्राफ्ट पूरा कर लें, तब तक अधिकांश शब्द बदल जाएंगे
  • अपना ड्राफ्ट प्रिंट करके और शुरुआत से लेकर अंत तक इसे पढ़कर शुरू करें आपको लगता है कि आपको क्या बदला जाना चाहिए, इसके नोट्स लें
  • अपने लेखन में चिपक न लें आप अपने आप को एक निश्चित पैराग्राफ पर पकड़ सकते हैं जो कहानी को आगे बढ़ने से रोकता है। सही निर्णय लेने के लिए खुद को चुनौती दें आप हमेशा उस अनुच्छेद में एक और जगह पा सकते हैं।
  • एक उपन्यास चरण 14 लिखो शीर्षक वाली छवि
    3
    अन्य लोगों को अपना काम दिखाएं अपने काम को किसी ऐसे व्यक्ति को दिखा कर शुरू करें, जिससे आप भरोसा करते हैं, ताकि आप अपने काम को पढ़ने वाले दूसरों की भावना के लिए इस्तेमाल कर सकें। चूंकि यह उन लोगों से एक ईमानदार राय पाने में हमेशा आसान नहीं होता है, जो आपको प्यार करते हैं, क्योंकि वे आपकी रक्षा के इरादे से सभी ईमानदार नहीं हो सकते, इन विकल्पों में से एक पर विचार करें:
  • एक लेखन कार्यशाला में शामिल हों कार्यशालाओं को लिखने के लिए स्थानीय विश्वविद्यालयों और लेखन केंद्र अच्छे स्थान हैं। आप अन्य लोगों के काम की समीक्षा करेंगे और आपको अपने बारे में भी टिप्पणियां मिलेंगी.
  • एक लेखन समूह बनाएं यदि आप समान स्थिति में अन्य लोगों को जानते हैं, तो एक महीने में एक बार उनसे मिलना और सलाह लेने के लिए उनसे मिलने का प्रबंध करें।
  • नमक के एक अनाज के साथ सलाह ले लो यदि कोई आपको बताता है कि अध्याय सही नहीं है, तो इसे अपनी पांडुलिपि से निकालने का निर्णय लेने से पहले दूसरी राय लेने का प्रयास करें।
  • यदि आप वास्तव में अपने उपन्यास को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, तो रचनात्मक लेखन में मास्टर या मास्टर ऑफ फाइन आर्ट्स में आवेदन करने पर विचार करें। ये कार्यक्रम दूसरों के साथ अपने काम को साझा करने के लिए आकर्षक सहयोगी वातावरण प्रदान करते हैं इसके अलावा, वे आपके काम को पूरा करने के लिए समयसीमा स्थापित करके प्रेरित हो सकते हैं।
  • Video: कहानी कैसे लिखें - लेखक कैसे बनें - - लेखन युक्तियाँ - मोनिका गुप्ता हिंदी में एक कहानी लिखने के लिए कैसे

    एक उपन्यास चरण 15 लिखिए चित्र लिखें
    4
    अपने उपन्यास को प्रकाशित करने पर विचार करें. कई शुरुआती उपन्यासकार शिक्षण अनुभव है कि भविष्य में लिखने कथा मदद कर सकते हैं, हालांकि, अगर आप अपने उपन्यास के बारे में सुनिश्चित लग रहा है और एक प्रकाशक में लाने के लिए कोशिश करना चाहता हूँ के रूप में उनके उपन्यास देखते हैं, तो वहाँ कई रास्तों से ले जा सकते हैं। आप एक पारंपरिक प्रकाशन घर, एक ऑनलाइन प्रकाशक या प्रकाशन घर के साथ प्रकाशित करना चुन सकते हैं या अपनी पुस्तक प्रकाशित कर सकते हैं।
  • यदि आप पारंपरिक मार्ग लेते हैं, तो यह एक साहित्यिक एजेंट ढूंढने में आपकी सहायता करेगा जो आपकी पुस्तक को अलग-अलग प्रकाशकों को बेचने की कोशिश करता है। आप एक खोजने के लिए कई वेबसाइटों पर जा सकते हैं (writersmarket.com एक अच्छा उदाहरण है) आपको अपनी पांडुलिपि के एक पत्र और सार प्रस्तुत करने के लिए कहा जाएगा।
  • स्व प्रकाशन कंपनियों की गुणवत्ता में भिन्नता है चुनने से पहले, कुछ नमूनों के लिए पूछें ताकि आप अपने पेपर और मुद्रण की गुणवत्ता देख सकें।
  • यदि आप प्रकाशन के रास्ते नहीं लेना चाहते हैं, तो कोई समस्या नहीं है। अपनी नौकरी के लिए खुद को बधाई दीजिए और अपनी अगली रचनात्मक परियोजना पर आगे बढ़ो।
  • युक्तियाँ

    Video: How to Start Writing in Hindi - लेखक कैसे बनें - Writing Tips in Hindi - Monica Gupta

    • लोगों के लिए लिखने और आराम से नहीं होने के बजाय खुद के लिए लिखना और दर्शक नहीं होना बेहतर होगा। अपनी कहानी अपनी इच्छानुसार लिखें सभी शैलियों के लिए एक बाजार है और आपकी कहानी के लिए हमेशा एक स्थान होगा यदि यह अच्छी तरह से लिखा हुआ है और दिलचस्प है
    • जैसा कि आप लिखते हैं, हमेशा एक थिसॉरस को हाथ में रखें
    • दिन-ब-दिन के आधार पर बहुत सारे क्लिच या वाक्यांशों को हर समय सुनाई देने से बचें। उनकी जगह होती है, लेकिन उनको अतिक्रमण करना उबाऊ है और बिल्कुल रचनात्मक नहीं है
    • सिर्फ इसलिए कि आप अपनी कहानी को प्यार करते हैं इसका मतलब ये नहीं है कि अन्य लोग करेंगे। कम से कम 3 या 4 दोस्त हैं जिन्हें आप एक संपादक को भेजने से पहले विश्वास और भरोसा कर सकते हैं। अपने कार्य के बौद्धिक संपदा अधिकारों को पंजीकृत करने के लिए याद रखें, भले ही यह पूरा न हुआ हो।
    • इसके अलावा याद रखें कि पात्रों के पास अलग-अलग राय है और आपके समान है, और यह उनके व्यक्तित्व लक्षणों के साथ भी है।
    • अगर आप फंस रहे हैं और आपकी कहानी को जारी नहीं रख सकते हैं, तो सोचें कि आपके एक पात्र आपके पीछे बता रहे हैं कि वे उस स्थिति में क्या करेंगे।
    • कुछ समय (या बहुत कुछ) निवेश करें, जब आप लिखते हैं और जब नहीं, संगीत सुनना (विशेष रूप से, एक विशिष्ट भावना, भावना, या आपको एक छोटी कहानी याद रखे जाने वाले गीतों को)। सीडी, कैसेट्स, विनाइल, एमपी 3 के अपने मौजूदा संग्रह की खोज करें और अन्य शैलियों और मूड का भी पता लगाएं। अपने उपन्यास या कहानी के साथ फिट हो सकने वाली गानों का एक संकलन बनाएं, फिल्म की ध्वनि की तरह कुछ। इससे आपको अपने मसौदे के कुछ हिस्सों में उत्तेजना जोड़ने के लिए विचार प्राप्त हो सकते हैं, जो आपको थोड़ा नरम लगता है या कुछ भावनाओं की कमी है। या आप जिस गीत को सुन रहे हैं, उसके आधार पर आप एक दृश्य या अध्याय लिखने का प्रयास कर सकते हैं।
    • आप जिस चीज के बारे में चाहते हैं या इसके बारे में सोचें, उस बारे में लिखें (यह किसी भी तरह से आप चाहते हैं)। यदि आप विज्ञान कथा के प्रशंसक हैं, तो संभवत: आपको ऐतिहासिक कल्पित कहानी लिखने का मौका नहीं मिलेगा।
    • कई किताबें पढ़ें (विशेष रूप से वे जो लिंग के समान हैं या आपके लिए किसी भी तरह प्रासंगिक हैं) - अपने उपन्यास लिखने के पहले, दौरान और बाद में। इससे आपको कई मायनों में सहायता मिलेगी
    • के एक प्रकरण के माध्यम से अपने रास्ते से लड़ने के लिए "लेखक के ब्लॉक", कई किताबें पढ़ी, बहुत सी फिल्मों या टेलीविज़न देखें, पत्रिकाएं देखें, यात्रा करें, खाने के लिए जाएं, अपने दोस्तों के साथ बार या डिनर पर जाएं, पार्टी करना, शहर का पता लगाएं। आपको कभी नहीं पता होगा कि प्रेरणा कब वापस आएगी
    • एक दिन एक पेज लिखें, चाहे आपको कैसा क्रिएटिव लगता है
    • अगर आप बाद के लिए चीजें छोड़ते हैं, तो नानोव्रिमो में शामिल होने का प्रयास करें: अपने उपन्यास को पूरा करने के लिए एक महीने में 50,000 शब्द लिखें। लेखकों का पालन करने के लिए एक समयसीमा होती है, तो आमतौर पर बेहतर काम करते हैं अधिक प्रेरणा
    • आप तक पहुंचने के लिए प्रेरणा का इंतजार न करें। लेखन पाचन की तरह है: अगर कोई कच्चा माल इनपुट नहीं है तो कोई आउटपुट उत्पाद नहीं होगा उदाहरण के लिए, क्या आप जानते हैं कि जब आपके पास कोई विचार है जो कुछ भी नहीं है, जबकि आप पूरी तरह से अपने विचार के लिए अप्रासंगिक कुछ कर रहे हैं? जब आप कुछ का पालन करते हैं, तो इसे अपने अवचेतन में स्लाइड करें जहां इसे संसाधित किया जाता है, और कुछ बिंदु पर, यह आपके चेतना को वापस आता है। कुछ उदाहरणों में, ये विचारों के लिए सर्वोत्तम संसाधन हैं आपकी सहजता सचमुच आपकी समृद्ध व्यंग्य या रोमांचक ट्विस्ट विकसित करने में आपकी मदद कर सकती है और आपकी कहानी में बदल सकती है
    • अगर आपको एक चरित्र को यथार्थवादी बनाने में समस्याएं आ रही हैं, तो इसे आज़माएं: आप जहां भी जाएं, उसे अपने साथ ले जाएं। अगली बार जब आप काम पर जाते हैं, सुपरमार्केट में, मॉल में या बस सड़क पर, कल्पना करें कि वे आपकी स्थिति या स्थिति में क्या करेंगे। ध्यान दें कि वे आपके द्वारा समान या अलग क्या करेंगे।
    • एक डायरी शुरू करें और अधिक पढ़ें, यह आपके कौशल में सुधार होगा। याद रखें कि यदि आप कुछ बदलना चाहते हैं, तो बस इसे बदल दें आपका उपन्यास मध्यपूर्व में एक साधारण माध्यमिक समस्या के लिए युद्ध से विकसित हो सकता है। यह आम तौर पर होता है आप बस शुरू कर सकते हैं या किताब के मध्य में। इसलिए सुनिश्चित करें कि आप उन्हें लिखने से पहले चीजों को सोचते हैं।
    • इसके कई अनुप्रयोग हैं "मेमो पैड" (Google Keep, Astrid Tasks) के लिए अपने स्मार्टफ़ोन (स्मार्टफ़ोन), आइपॉड या टैबलेट के लिए, जो कि कहीं भी आप विचारों के दस्तावेजीकरण के लिए अविश्वसनीय रूप से उपयोगी हो सकते हैं। कुछ डिवाइस भी शब्द प्रोसेसर लाते हैं जो आपको मक्खी पर लिखने की अनुमति देती हैं।
    • कभी-कभी एक आदर्श चरित्र के अलावा सब कुछ है, एक अच्छा नाम। एक बच्चे के नाम की पुस्तक में निवेश करें जो नामों का अर्थ बताता है, और लिखते समय आपके पास रखता है। कुछ वेबसाइटें भी हैं जो नाम उत्पन्न करती हैं। वैकल्पिक रूप से, आप स्पेनिश में एक शब्द का अनुवाद करने के लिए एक ऑनलाइन अनुवादक का उपयोग करने की कोशिश कर सकते हैं (कहते हैं, "योद्धा") किसी अन्य भाषा में और एक शब्द के रूप में उस शब्द का उपयोग करें (यदि यह सामान्य रूप से कहानी में फिट होता है)। आप अलग-अलग भाषाओं के शब्दों को भी मिश्रण और भिन्न कर सकते हैं।
    • आपको कुछ समय बाद पता चल जाएगा यदि आपने जो कहानी लिखी है वह वास्तव में आपका ध्यान और कल्पना को मोहित कर चुका है। अगर आपको यह सही नहीं लगता है, तो विचारों को विकसित करना और प्रयास करना जारी रखें। कभी-कभी संगीत सुनना क्षणों में आपकी मदद करता है जब आप लिख रहे हैं। गाने "सही" वे आपको अलग-अलग परिदृश्यों और अध्यायों में विचार दे देंगे कि आपके पात्रों के बारे में उनके किरदारों के बारे में कैसा महसूस होगा, या उनके आसपास के अन्य अक्षर।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com