ekterya.com

एक पाठक एक उपन्यास के एक पेज को समर्पित समय को कम करने के लिए कैसे

आज की तेजी से पुस्तक वाले दुनिया में, सब कुछ को जल्दी समझने की ज़रूरत है, जिसमें उपन्यास भी शामिल हैं। यदि आप एक उपन्यास लिखते हैं, तो आप पाठक को बोर नहीं करना चाहते हैं, लेकिन उसके लिए संभव के रूप में पढ़ने के लिए आसान बनाते हैं। इसी तरह, यदि आप पाठक हैं, तो आप कुछ तकनीकें चाहते हैं, जो आपको तेजी से पढ़ने में और आपकी जानकारी को बनाए रखने में मदद करें।

चरणों

विधि 1
एक उपन्यासकार के रूप में, यह पाठक के पढ़ने का समय कम करता है

एक उपन्यास पेज चरण 1 पर मिनिमइज़ रीडर टाइम स्पेंट ऑन इमेज
1
अधिक संवादों का उपयोग करें संवाद जल्दी पढ़े जाते हैं, क्योंकि वे अक्सर कम होते हैं। वे नेत्रहीन पढ़ना भी आसान है, क्योंकि वे पृष्ठ पर अधिक अंतर का उपयोग करते हैं।
  • इसके अलावा, पाठकों के लिए "उसने कहा" जैसे अनावश्यक शब्दों से बचने के लिए आसान है
  • छवि का शीर्षक छोटा करें रीडर समय व्यतीत एक उपन्यास पेज चरण 2 पर
    2
    अपनी शब्दावली को बहुत विस्तृत शब्दों से मतभेद न करें। आप एक सामयिक नकचढ़ी शब्द का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन इसे हर दो शब्द मत करो। आप अपने पाठक को हर बार उलझन में नहीं लेना चाहते हैं या उन सभी शब्दों को देखने के लिए रोकना नहीं चाहते हैं।
  • छवि का शीर्षक छोटा करें रीडर समय खर्च पर एक उपन्यास पृष्ठ चरण 3
    3
    वाक्यों को कम रखें लंबी वाक्यों को अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होती है और यह भी रीडर को पृष्ठ फिर से पढ़ना करने के लिए मजबूर हो सकता है। यदि यह छोटा है तो एक पूर्ण वाक्य को आत्मसात करना आसान है।
  • उदाहरण के लिए, "कैटी, जो आम तौर पर नाश्ते में केले खा लिया, का फैसला किया है इससे पहले कि वह काम भोजन को चलाने के लिए गया था वह दोस्तों के साथ एक बड़े हिस्से चाहता था", यह जैसे छोटे वाक्य में विभाजित किया जा सकता है "कैटी आमतौर पर केले खा लिया नाश्ते हालांकि, आज उसने अपने दोस्तों के साथ साझा करने के लिए एक बड़ा भोजन तैयार करने का फैसला किया। इसके अलावा, वह काम करते हुए उसे ऊर्जा से भरा रहता। " मूलतः, प्रत्येक वाक्य में मुख्य विचार रखें।
  • छवि का शीर्षक छोटा करें रीडर समय व्यतीत एक उपन्यास पेज चरण 4 पर
    4
    उपन्यास का पूरा कार्य रखें एक्शन पैरासेज एक वर्णन में पैराग्राफों की तुलना में पाठक को अधिक व्यस्त रखने के लिए करते हैं। इसका अर्थ यह नहीं है कि आपको पूरी तरह से विवरण काट देना चाहिए, लेकिन आपको उस विवरण की मात्रा को सीमित करने पर विचार करना चाहिए जो आप उपयोग करते हैं और कहानी की कार्रवाई को बढ़ाते हैं।
  • विधि 2
    एक रीडर के रूप में, अपने पढ़ने का समय कम करें

    एक उपन्यास पृष्ठ पर छोटा आकार रीडर टाइम स्पेंट नामित छवि चरण 5
    1
    एक ही समय में एक पूरी छोटी वाक्य को इकट्ठा करने की कोशिश करें। इसका मतलब है कि आपको ये समझने के लिए हर शब्द को पढ़ने की आवश्यकता नहीं है कि क्या हो रहा है।
    • उदाहरण के लिए, "कुत्ते भाग निकला" आपके लिए एक ही समय में एक साथ आत्मसात करना आसान होना चाहिए।
  • Video: Calling All Cars: Hit and Run Driver / Trial by Talkie / Double Cross

    एक उपन्यास पेज पर छपाई के लिए मिनिमइज़ रीडर टाइम स्पेस शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    2
    प्रथम और अंतिम वाक्यों को पढ़ने पर विचार करें कुछ त्वरित पाठक केवल पैराग्राफ के पहले और अंतिम वाक्य पढ़ते हैं। आप अभी भी सामान्य विचार समझ सकते हैं और आप पाठ को बहुत तेज़ पढ़ सकते हैं



  • एक उपन्यास पेज पर मिनिमइज़ रीडर टाइम स्पेंट ऑन इमेज शीर्षक
    3
    एक बार देखो एक नजर रखना केवल महत्वपूर्ण भागों को खोजने के लिए पाठ की समीक्षा करना है। मूलतः, अपनी आँखें पृष्ठ पर फ़्लोट करें, जब तक कि वे किसी शब्द या अर्थपूर्ण विचार को पकड़ न लें आपका मस्तिष्क समझ लेना महत्वपूर्ण है कि क्या महत्वपूर्ण है और आप केवल उन हिस्सों को पढ़ने के लिए रोक सकते हैं
  • यह देखने के लिए कुछ करने में मदद करता है यदि आप किसी कक्षा के लिए कोई पुस्तक पढ़ते हैं, तो आपको उस पुस्तक के बारे में कुछ निर्देशित प्रश्न होने चाहिए, जो कि आप महत्वपूर्ण हैं यह निर्धारित करने में आपकी सहायता के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक कम से कम रीडर टाइम उपन्यास पर एक उपन्यास पेज चरण 8
    4
    अपने मन में जोर से न पढ़िए इसका मतलब है कि आपको अपने सिर में शब्द सुनने का नाटक नहीं करना चाहिए। इसके बजाय, उस अतिरिक्त कदम के बिना शब्दों को प्रवाह दें। यदि आपको कोई शब्द मिल गया है जो आप ज़ोर से उच्चारण नहीं कर सकते, चिंता न करें।
  • एक उपन्यास पृष्ठ पर छोटा आकार रीडर टाइम स्पेस शीर्षक वाला चित्र चरण 9
    5
    फिर से मत पढ़िए अगर आपको इसकी आवश्यकता नहीं है आप सोच सकते हैं कि आप पिछले बीतने के अर्थ को समझ नहीं पाए हैं, लेकिन शायद हाँ। जारी रखें, जब तक कि आप बहुत उलझन में न हों।
  • छवि का शीर्षक छोटा करें रीडर समय खर्च पर एक उपन्यास पेज चरण 10
    6
    पाठ की सुर्खियों में आपको मार्गदर्शन करने के लिए उपयोग करें वे आपको आगे की कल्पना देंगे और आपको पृष्ठ की समीक्षा करने की अनुमति देगा।
  • छवि का शीर्षक छोटा करें रीडर टाइम स्पेंट ऑन नोवेल पृष्ठ चरण 11
    7
    आवश्यकतानुसार सो जाओ यद्यपि यह सलाह जल्दी पढ़ने के लिए लागू नहीं होती है, यह करता है जितना अधिक आप आराम कर रहे हैं, उतना जल्दी आप इसका अर्थ समझ सकते हैं।
  • आपकी नींद की मात्रा आपकी उम्र, आपकी गतिविधि के स्तर और आपके शारीरिक स्वास्थ्य पर निर्भर करती है
  • छवि का शीर्षक छोटा करें रीडर समय व्यतीत एक उपन्यास पेज पर चरण 12
    8

    Video: Comics belong in the classroom | Gene Luen Yang

    छोटे टुकड़ों में पाठ को विभाजित करने का प्रयास करें। टुकड़ों के प्रत्येक श्रृंखला को जल्दी से पढ़ें हालांकि, प्रत्येक श्रृंखला के बीच सोचने के लिए कुछ समय लेते हैं और इस प्रकार जानकारी को आत्मसात करते हैं।
  • गौर कीजिए कि आपने क्या पढ़ा है और अगर आपने जानकारी समझ ली है या नहीं।
  • युक्तियाँ

    • एक उपन्यासकार के रूप में, आप अपने पाठकों को जल्दी से पढ़ने की अनुमति देने के लिए अपनी शैली को छोटा और आसानी से पढ़ना चाहते हैं।
    • एक पाठक के रूप में, आप सबसे महत्वपूर्ण हिस्सों पर नज़र डालें, फिर से पढ़ना और पैराग्राफ के पहले और आखिरी वाक्य को पढ़ने से तेज़ी से पढ़ना सीख सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com