ekterya.com

एक उपन्यास कैसे पढ़ा जाए

आनंद लेना उपन्यास हमेशा आसान नहीं होता है पढ़ने के लिए आपको उपन्यास पर ध्यान देने की आवश्यकता है - अन्यथा, आप खुद को खो सकते हैं, ऊब सकते हैं, और अपने आप को भ्रमित कर सकते हैं। हालांकि, श्रेष्ठ उपन्यास हमेशा प्रयास के लिए आपको इनाम देते हैं, जो आपको एक गहराई और शक्ति दिखाते हैं जो उपरोक्त उपन्यास को पढ़ते समय आपको अनदेखी कर सकते हैं। हालांकि एक उपन्यास पढ़ना कठिन काम है, यह एक सुखद और तनावपूर्ण काम है थोड़ा अभ्यास के साथ, यह कठिन किताबें भी पढ़ने के लिए सहज होगा।

चरणों

विधि 1
जटिल उपन्यासों की सराहना करते हैं

छवि का शीर्षक उपन्यास चरण 1 पढ़ें
1
पढ़ने के दौरान विचलन को अवरुद्ध करें सबसे अच्छा उपन्यास आपको अपने आप में विसर्जित करने की अनुमति देते हैं, अपने आप को अपनी दुनिया में समाहित करते हैं, जबकि बाहरी दुनिया दूर हो जाती है। किताब पर अपना पूरा ध्यान देकर इसे पढ़ने और समझने का सबसे अच्छा तरीका है, चाहे आप एक उपन्यास या पाठ्य पुस्तक पढ़ रहे हों हालांकि, उपन्यास अक्सर एक विशेष तरीके से सुनाए जाते हैं, जिसका मतलब है कि आपको वाकई, शैली और पूरी दुनिया को समझने के लिए कहानी की दुनिया में इस्तेमाल करने के लिए समय की आवश्यकता होती है। सामान्यतया, निम्नलिखित दिशानिर्देशों का पालन करें:
  • पढ़ने के दौरान गीतों के साथ संगीत से बचें
  • ब्लॉकों में पढ़ने का प्रयास करें, कम से कम 30 मिनट अलग करें। यदि आप लगातार पुस्तक लेते हैं और जारी करते हैं, तो साजिश के धागे का पालन करना बहुत मुश्किल है।
  • बाहरी विकर्षण से दूर रहें, जैसे कि टीवी या बहुत सी गतिविधि
  • छवि का शीर्षक उपन्यास चरण 2 पढ़ें
    2
    सबसे उत्तेजक विषयों से निपटने से पहले उपन्यास के बुनियादी सवाल मास्टर। हालांकि यह स्पष्ट हो सकता है, निम्नलिखित प्रश्नों का उत्तर देने में पांच मिनट लगते हुए आपको पढ़ने जारी रखने के लिए एक अच्छा आधार मिलेगा। ये उपन्यास के आवश्यक हिस्से हैं और आपको और अधिक कठिन चर्चा करने से पहले उन्हें समझने की जरूरत है:
  • वह या मुख्य पात्र क्या चाहता है?
  • कौन कहानी बताता है?
  • कहानी कहां है? विशिष्ट रहें
  • यदि आपको मूल बातें समझने में कठिनाई हो रही है, तो आप एक अध्ययन गाइड प्राप्त कर सकते हैं या विकिपीडिया में भूखंड का सार पढ़ सकते हैं। इससे आपको मूल बातें जल्दी से समझने और बारीकियों की तलाश शुरू करने में मदद मिल सकती है।
  • छवि का शीर्षक उपन्यास चरण 3 पढ़ें
    3
    कहानी में कथाकार की भूमिका के बारे में सोचो, यदि कोई एक है उपन्यास काल्पनिक है, जिसका अर्थ है कि, एक निश्चित तरीके से, बयान भी काल्पनिक है। क्या बयान कहानी का एक हिस्सा है या क्या इससे अलग है? क्या वह सब कुछ जानता है या केवल कुछ वर्ण क्या जानते हैं? इससे भी महत्वपूर्ण बात, क्या आप बयान पर विश्वास कर सकते हैं? कई पाठकों के लिए सबसे बड़ी कठिनाइयों में से एक यह है कि वे बयान पर बहुत कुछ विश्वास करते हैं। फिर, जब कथाकार ने गलती की है या गलती की है, तो ऐसा लगता है कि लेखक ने गलती की है या पाठक को किताब समझ में नहीं आता है। हालांकि, अविश्वसनीय कथन एक किताब का अर्थ समझने के लिए एक अच्छा संकेत है। सब के बाद, कोई वास्तविक इंसान एक परिपूर्ण कथाकार नहीं हो सकता। सामान्य में, आपको निम्नलिखित स्थितियों में एक बयान के साथ सावधान रहना चाहिए:
  • अगर वह नशे में दिखता है, नशीली दवाओं या अन्यथा नशा (यांत्रिक नारंगी)
  • यदि आप मानसिक रूप से विकलांग या सामाजिक रूप से विकलांग हैं (शोर और रोष, आधी रात को कुत्ते की जिज्ञासु घटना)
  • यदि आपके पास झूठ बोलने का कारण है, तो अक्सर एक अपराध या अपराध के कारण (लोलिता)
  • छवि का शीर्षक उपन्यास चरण 4 पढ़ें
    4
    शैली के बारे में सोचो इस तरह से उपन्यास ने कहा है? क्या पत्रों में लिखा है, पत्रिका प्रविष्टियों में या एक सामान्य कथन में? क्या लेखक बड़े और भयभीत शब्दों या प्रत्यक्ष और संक्षिप्त वाक्यों का उपयोग करता है? यदि आप उलझन में हैं, तो एक क्षण के बारे में सोचें कि कहानी कहां है। यह अक्सर आपको बताता है कि इसके बारे में कुछ क्या कहता है।
  • क्या घटनाओं के बीच दूरी है? क्या कहने वाले को यह पता चलता है कि क्या होने वाला है या आप के साथ कहानी का अनुभव है?
  • छवि का शीर्षक उपन्यास चरण 5 पढ़ें
    5
    प्रत्येक अध्याय या अनुभाग की मुख्य घटनाओं को सारांशित करें जैसे ही आप उन्हें समाप्त करते हैं प्रत्येक अध्याय की घटनाओं को प्रतिबिंबित करने के लिए कुछ समय निकालें वास्तव में अनुभाग की शुरुआत से लेकर अंत तक क्या बदला है? क्या वर्ण बढ़ते थे? क्या साजिश जटिल थी? क्या आप वहां गए थे जहां आप थे? लंबे समय में, 4 से 5 अध्यायों को पूरा करने के बाद, आप देखेंगे कि ये छोटे सारांश उपन्यास का एक स्केच बनाते हैं।
  • चिह्नित करने का प्रयास करें कि अक्षर कैसे बदलते हैं एक बार जब आप जानते हैं कि कैसे एक अध्याय एक चरित्र बदल गया है, तो आप निर्धारित करने के लिए शुरू कर सकते हैं क्यों बदल गया
  • अगर यह पहले से ही नहीं है, तो साजिश का कालानुक्रमिक रूप से व्यवस्थित करने का प्रयास करें ऐसी कहानियाँ जो विकार में दिखाई देती हैं, जैसे कि इलियड या अबशालोम, अबशालोम! वे अक्सर मुश्किल होते हैं क्योंकि प्लॉट मिश्रित होता है, इसलिए नहीं कि यह जटिल है।
  • छवि का शीर्षक उपन्यास चरण 6 पढ़ें
    6
    किसी पार्टनर या समूह से पढ़ें अपने विचारों, विषयों और अपने खुद के उपन्यास के जटिल प्रतीकों को पचाने में असंभव है, खासकर यदि आप इसे एक बार पढ़ते हैं पुस्तकों को साझा और चर्चा की जानी चाहिए, इसलिए किसी को इसे पढ़ने के लिए इसे समझने की कोशिश करें किताब के कुछ बिंदुओं पर चर्चा करें और उसके बारे में बात करें जब आप इसे समाप्त करें। बिना किसी रीयल्यूड किए एक जटिल उपन्यास को विघटित करने का सर्वोत्तम तरीका दो (या तीन या अधिक के बीच) है
  • छवि का शीर्षक उपन्यास चरण 7 पढ़ें
    7
    सममिति, मैचों और सामान्य थीम खोजें उपन्यासों को ध्यान से बनाया गया है और, वर्णों, अध्यायों और परिदृश्यों के बीच समानता को देखते हुए, आप पुस्तक की सामान्य संरचना का एक विचार प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा महत्वपूर्ण क्षण हैं जो समान होना चाहिए, लेकिन किसी कारण के लिए बदल दिया गया है, जैसे कि एक ऐसे चरित्र, जो लंबे समय तक दूर रहने के बाद घर लौटते हैं। पुस्तकों में क्या बातें जारी रहती हैं? आपको क्यों लगता है कि वे महत्वपूर्ण हैं?
  • में अनाथ, फिल्मों के विचार, अभिनेता और हॉलीवुड नायक की प्रारंभिक जिंदगी में बार-बार दिखाई देते हैं। यह महत्वपूर्ण है, लेकिन पुस्तक के अंतिम तीसरे तक नहीं।
  • में महान गैटस्बी को बार-बार एक प्रकाश में उल्लिखित किया गया है जो तट से झटके और चमकती रोशनी कई बार फिर से प्रकट हो जाती है। इन सभी क्षणों को किसी चीज की लालसा से जोड़ा जाता है जो अक्षरों में नहीं हो सकता।
  • छवि का शीर्षक उपन्यास चरण 8 पढ़ें
    8



    जब आप इसे समाप्त करते हैं तो उपन्यास की शुरुआत पर पुनर्विचार करें एक उपन्यास को समझने और सराहना करने के लिए, आपको इसे पूरे रूप में समझना होगा जिस क्षणों ने काम नहीं किया है या जो शुरुआत में समझ में नहीं आया, किताब के अंत के लिए एक नया अर्थ प्राप्त कर सकता है। कभी-कभी, अंतिम पृष्ठ अर्थ, पुस्तक या विषय का एक पूरा मोड़ दे सकते हैं, जैसे कि लड़ाई क्लब या परिहार। एक बार जब आप एक किताब समाप्त कर लें, तो अपने नोट्स या प्रथम अध्याय को फिर से पढ़ लें। क्या आप किताब की एक नई प्रशंसा प्राप्त करते हैं?
  • आप क्या कहेंगे किताब का विषय है? आखिरकार, किताब क्या है?
  • छवि का शीर्षक उपन्यास चरण 9 पढ़ें
    9
    किताब की अपनी राय तैयार करें, लेकिन तथ्यों के साथ इसका समर्थन करें अंततः, एक बार पुस्तक प्रकाशित हो जाती है, प्रत्येक पाठक स्वयं को निकाल सकते हैं "अर्थ"। पुस्तक (या इसके बारे में लिखने वाले निबंधों) का अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए, आपको अपने स्वयं के व्यक्तित्व को पढ़ने में शामिल करना होगा। क्या आप इस मुद्दे से सहमत हैं? क्या आपको लगता है कि लेखक ने आपको पात्रों के साथ सहानुभूति दी है या आप उन्हें नफरत करते हैं? आप अपनी राय दे सकते हैं, लेकिन आपको किताब से सबूत के साथ इसका समर्थन करना चाहिए।
  • उद्धरण, सारांश और आपके नोट आपके तर्क के आधार के रूप में होंगे। चाहे आप किसी मित्र के साथ बहस कर रहे हों या निबंध लिख रहे हों, आपको सबूत के लिए हमेशा उपन्यास की ओर मुड़ना चाहिए।
  • विधि 2
    कक्षा के लिए पढ़ें

    छवि का शीर्षक उपन्यास चरण 10 पढ़ें
    1
    नोट्स ले लो, विशेष रूप से टुकड़े जिन्हें आप पसंद करते हैं या जो भ्रामक लगते हैं एक कक्षा के लिए एक उपन्यास पढ़ते समय अच्छे ग्रेड लेने के लिए बिल्कुल जरूरी है यह दोगुना महत्वपूर्ण है अगर आपको बाद में किताब के एक निबंध लिखना है। आपको महत्वपूर्ण टुकड़ों को हाइलाइट या रेखांकित करना चाहिए और उस पक्ष को एक संक्षिप्त नोट बनाना चाहिए जो आपको याद दिलाता है कि यह महत्वपूर्ण क्यों है"प्रतीकवाद", "अक्षरों में परिवर्तन", "दोहराया रूपक", आदि।) कागज पर, आपको सबसे बड़े पलों और परिवर्तनों को ध्यान में रखना चाहिए, अक्षरों में हुए परिवर्तनों की समीक्षा करना, वैश्विक समस्याएं और टुकड़े या क्षण जिन्हें आप अभी तक पूरी तरह से समझ नहीं पाते हैं।
    • कक्षा की चर्चाओं, पृष्ठों को चिह्नित करने और महत्वपूर्ण नियुक्तियों के दौरान नोट्स लेना, जिन्हें आपने अनदेखा कर दिया हो।
    • आपको नोट्स को अधिक नहीं करना चाहिए जब आप किताब खत्म करते हैं तो ये आपके लेखन के लिए एक दिशानिर्देश होना चाहिए। यदि पूरी किताब को रेखांकित किया गया है, तो आपको बहुत उपयोगी जानकारी नहीं मिलेगी।
  • छवि का शीर्षक उपन्यास चरण 11 पढ़ें
    2
    अपने विश्लेषण के लिए सामान्य रूप से साहित्यिक शब्द लागू करें साहित्यिक शब्दावली के बारे में जानने के लिए एक पुस्तक के बारे में लेखन या बात करते समय अपने तर्क को व्यक्त करने का सबसे अच्छा तरीका है। यह आपको उपन्यास को पढ़ते समय भी समझने में मदद करता है, तकनीकों के अनन्त नामों और क्षणों को आप के साथ मिलते हैं ताकि आप बेहतर नोट ले सकें।
  • विषय: उपन्यास के विचार, नैतिकता या सामान्य विचार वे जितना आसान हो उतना आसान हो सकता है "अच्छी हार बुराई" और के रूप में जटिल के रूप में "पूंजीवाद आधुनिक परिवार को नष्ट कर रहा है"।
  • रूपक: बना दो अलग चीजें समान लग रही हो। "वह एक गुलाब है" इसका सचमुच इसका अर्थ नहीं है कि महिला एक फूल है, लेकिन यह सुंदर, नाजुक और एक छोटी सी चीज है। एक "तुलना" जब रूपक शब्द का उपयोग करता है "जैसे" या "इतना" (उदाहरण के लिए: "वह है जैसे एक गुलाब / वह है इतना एक गुलाब के रूप में सुंदर")।
  • विषय: एक किताब में एक विचार, छवि या स्वाद दोहराया गया उदाहरण के लिए, यदि कोई किताब बार-बार नेविगेशन और महासागर के बारे में रूपकों का उपयोग करती है, तो यह कहा जा सकता है कि यह एक है "साहित्यिक विषय" समुद्री।
  • संकेत: किसी अन्य काम के संदर्भ में, या तो प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से उदाहरण के लिए, कोई भी चरित्र जो मर जाता है और पुन: resuscitates (दो शहरों का इतिहास, हैरी पॉटर) अक्सर एक माना जाता है "बाइबिलल संकेत" यीशु मसीह के लिए
  • प्रतीकवाद: जब किसी पुस्तक में कोई वस्तु कुछ और के विचार का प्रतिनिधित्व करती है प्रतीकवाद हर जगह होता है, कभी-कभी अनायास, क्योंकि मनुष्य प्रतीकों के संदर्भ में सोचते हैं। उदाहरण के लिए, में चूहों और पुरुषों की, खरगोश खेत लैन की वित्तीय सुरक्षा के सपने का प्रतीक है। एक प्रतीक शुरुआत में ऐसा लगता है जितना बड़ा विचार पेश करने के लिए आ सकता है।
  • छवि का शीर्षक उपन्यास चरण 12 पढ़ें
    3
    पुस्तक की शैली की जांच करें और अन्य पुस्तकों के साथ संबंधों को ढूंढें। कहानी को बिल्कुल कैसे बताया गया है? क्या आपके पास हास्य है या क्या यह अधिक गंभीर है? वाकई लंबे और मुश्किल या छोटे और तेज हैं? आपको आगे बढ़ना होगा "क्या हुआ" और आगे बढ़ें "ऐसा क्यों हुआ"। क्या आपको लगता है कि लेखक अन्य लेखकों, कलाकारों या वर्तमान घटनाओं से प्रभावित थे? यदि हां, तो आप वास्तव में इन प्रभावों का पता लगाने के लिए कल्पना का प्रयोग कैसे करते हैं? इन सवालों के सही उत्तर नहीं हैं, लेकिन आपको उपन्यास से अधिक का लाभ लेने के लिए उन्हें करना होगा।
  • पढ़ते समय, आप केवल साजिश के बारे में चिंता नहीं कर सकते क्योंकि यह सिर्फ एक ऐसे कई टुकड़ों में से एक है जो उपन्यास बनाते हैं कुछ शिक्षक एक किताब शुरू करने से पहले सारांश पढ़ने को प्रोत्साहित करते हैं। इससे आप पात्रों, विषयों और संरचना पर और अधिक ध्यान देने में सहायता करते हैं क्योंकि आप पहले से ही जानते हैं कि प्लॉट कैसे खत्म हो जाएगा।
  • छवि का शीर्षक उपन्यास चरण 13 पढ़ें

    Video: गन्ने की खेती टिरिंच विधि ganne ki kheti kaise kare ||ganne ki kheti ki jankari

    4
    फ़ंक्शन और फ़ॉर्म के बीच सामान्य लिंक ढूंढें उपन्यास दो स्तरों में काम करते हैं। पहला स्तर है "समारोह" और यह उपन्यास का क्या मतलब है (साजिश, विषय, परिदृश्य आदि) से संबंधित है। दूसरे स्तर पर, "आकार", यह कैसे कहा जाता है (परिप्रेक्ष्य, संरचना, रूपक, आदि) जबकि अच्छे पाठक प्रत्येक पक्ष को ध्यान में रखते हैं, उत्कृष्ट पाठक ध्यान देते हैं कि वे एक साथ कैसे आते हैं। किस तरह से फ़ंक्शन को मजबूत करता है?
  • डेविड फोस्टर वालेस की अनंत मजाक मनोरंजन और बहस (भाग में) की प्रकृति के साथ करना है, अगर किसी को उस उद्योग में काम करना चाहिए। सुसंगतता में, उपन्यास का आधा अंश फुटनोट्स में लिखा जाता है, जिससे पाठक को एक तरफ से दूसरे तक जाना पड़ता है, वाक्यों और अन्य नोटों के भीतर भी।
  • यहां तक ​​कि कम गंभीर पुस्तकें सफल होने के लिए कार्य करने के लिए फार्म को शामिल करना चाहिए। ड्रैकुला ने अपनी भयानक कहानी को बताते हुए एक पत्रक के बजाय अक्षर और दस्तावेजों की एक श्रृंखला के रूप में पहली बार बताया। यह ब्रैम स्टोकर को आतंक की गहराई में गहराई करने देता है और पाठक को यह भाव देता है कि कहानी वास्तव में इंग्लैंड में कहीं कहीं है।
  • छवि का शीर्षक उपन्यास चरण 14 पढ़ें
    5
    गैर-कथा अनुसंधान से लेकर महत्वपूर्ण निबंधों तक बाहरी स्रोतों से परामर्श करें जब तक आप अन्य लेखकों के निष्कर्षों का हवाला देते हैं, तब तक एक पुस्तक के अपने ज्ञान को बढ़ाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक आपके आसपास की दुनिया के बारे में पढ़ना है। आप ऐतिहासिक प्रासंगिक जानकारी या लेखक की अपनी जिंदगी और प्रेरणा की जांच कर सकते हैं। आप महत्वपूर्ण निबंध पढ़ सकते हैं, जो किताबों के लिए सामान्य हैं "क्लासिक" और वे जटिल उपन्यासों को समझने में आपकी मदद कर सकते हैं
  • अधिक लेख लिखते समय, अन्य लेखकों की राय पढ़ने से शुरुआत में अपने तर्क तैयार करने का एक शानदार तरीका है। क्या आप सहमत हैं और आपके पास अन्य सबूत हैं? क्या आप सहमत नहीं हैं और आप किताब को इनकार करने के लिए उपयोग कर सकते हैं?
  • हमेशा बाहरी स्रोतों का हवाला देते हैं जो आपने अपने व्यक्तिगत राय में पढ़ा है और खुद को समझा है। इन स्रोतों को एक शुरुआती बिंदु के रूप में प्रयोग करें, केवल एकमात्र तर्क के रूप में नहीं।
  • युक्तियाँ

    Video: How to Start Writing in Hindi - लेखक कैसे बनें - Writing Tips in Hindi - Monica Gupta

    • आप क्या पसंद करते हैं और एक उपन्यास के बारे में पसंद नहीं है, इस बारे में सोचें जिस तरह से आप एक उपन्यास पर प्रतिक्रिया करते हैं वह उतना महत्वपूर्ण है जितना आप सोचते हैं कि यह कहता है।
    • विकर्षणों से बचें कहीं न कहीं वहां कोई कंप्यूटर, टीवी, सेल फोन या कोई भी चीज है जो ध्वनि उत्पन्न कर सकती है।

    चेतावनी

    • किसी को आपको यह बताने की अनुमति न दें कि पुस्तक के बारे में आपकी राय है "ग़लत"। यदि आप किताब से सबूत के साथ इसे बनाए रख सकते हैं, तो आपके पास एक वैध राय है बेशक, एकमात्र संभव अपवाद है अगर आप उपन्यास के सच्चे लेखक से बात करते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com