ekterya.com

कैसे एक ग्राफिक उपन्यास बनाने के लिए

एक ग्राफिक उपन्यास बनाना एक मजेदार चुनौती हो सकता है, क्योंकि आपको एक मूल कहानी लिखनी होगी और इसे चित्रों के साथ जीवन में लाना होगा। एक अच्छा ग्राफिक उपन्यास पाठकों को भावनात्मक और नेत्रहीन रूप से प्रभावित करेगा, आश्चर्यजनक छवियों के साथ एक महान साजिश के संयोजन। यह शैली आपको पाठकों को चित्रों और ग्राफिक विवरण के साथ कहानी के परिदृश्य दिखाने की अनुमति देता है। बुद्धिशीलता, स्केचिंग और चमकाने के द्वारा, आप थोड़े समय में एक ग्राफिक उपन्यास बना सकते हैं जो साझा करने के लायक है

चरणों

भाग 1
मंथन

एक ग्राफिक उपन्यास चरण 1 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
1
एक बनाएं बहस की रूपरेखा. एक अच्छा ग्राफिक उपन्यास एक मजबूत कहानी के साथ शुरू होता है जिसमें एक केंद्रीय साजिश है। उपन्यास की सामान्य घटनाओं को तर्कसंगत आरेख का उपयोग करके स्कीमाइज़ करें जिसमें निम्न भाग हैं:
  • एक्सपोजर। यह ग्राफिक उपन्यास का आधार है, जिसमें सेटिंग, नायक और संघर्ष शामिल हैं। उदाहरण के लिए, प्रदर्शनी एक युवा विदेशी के बारे में एक बहस हो सकती है जो एक छोटे शहर में रहती है और एक मानवीय लड़की के साथ प्यार में पड़ जाती है।
  • उत्तेजना घटना यह घटना उस नायक की जिंदगी को बदलती है। उदाहरण के लिए, उकसाने की घटना मानव लड़की के लिए हो सकती है ताकि वह अपने मानवीय प्रेमी के साथ संबंध खत्म कर सकें और स्कूल नृत्य के लिए एक नियुक्ति पा सके।
  • कार्रवाई में वृद्धि यह वह हिस्सा है जिसमें आप वर्ण विकसित करते हैं और जिसमें आप अपने संबंधों का पता लगाते हैं। उदाहरण के लिए, कार्रवाई बढ़ाने के लिए आप एक महत्वपूर्ण परीक्षा के लिए अध्ययन करने के बाद स्कूल के बाद लड़की के साथ विदेशी शुरू करने का समय बना सकते हैं
  • क्लाइमेक्स। यह कहानी का उच्च बिंदु है, जिसमें नायक को एक विकल्प बनाने या एक महत्वपूर्ण निर्णय करना है। उदाहरण के लिए, चरमोत्कर्ष यह हो सकता है कि विदेशी अपने अध्ययन तिथियों के दौरान लड़की को नृत्य करने के लिए आमंत्रित करता है। वह स्वीकार करती है और विदेशी को पता होना चाहिए कि किसी नृत्य या डेट पर क्या करना है।
  • कार्रवाई के वंश यह वह बिंदु है जिसमें नायक को अपने फैसले के परिणामों से निपटना चाहिए और आम तौर पर कार्रवाई और रहस्य को दर्शाता है। उदाहरण के लिए, कार्रवाई का वंश हो सकता है कि विदेशी और लड़की नृत्य पर जाते हैं, लेकिन यह कि सभी लोग उनके प्रति एक निश्चित शत्रुता दिखाते हैं। फिर, विदेशी को एक परेशान भीड़ से निपटना होगा जो उसे और लड़की को नृत्य पर परेशान करता है।
  • संकल्प। यह वह बिंदु है जिस पर रीडर सीखता है कि नायक का भाग्य क्या होगा और चाहे वह अपना लक्ष्य या इच्छा प्राप्त करेगा या नहीं उदाहरण के लिए, संकल्प हो सकता है कि लड़की विदेशी की रक्षा करती है और वे एक अंतरिक्ष यान में एक साथ भागते हैं।
  • एक ग्राफिक उपन्यास चरण 2 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    2
    नायक या एक दिलचस्प पात्रों पर फोकस करें। एक नायक बनाओ जो यादगार और असाधारण है नायक के विशिष्ट व्यक्तित्व लक्षण और दुनिया का एक अनूठा परिप्रेक्ष्य दें। चिपचिपा अक्षर या वर्णों से बचें जिसके साथ पाठक पहले से ही परिचित है
  • उदाहरण के लिए, आप एक नायक बना सकते हैं जो एक गुप्त महाशक्ति के साथ पैदा हुआ था और जो इसे गुप्त रखने के लिए लड़ता है शायद नायक एक विदेशी है जो एक इंसान के दिल को जीतने की कोशिश करता है।
  • आप ग्राफ़िक उपन्यास को अधिक विस्तार, जैसे परिवार या दोस्तों के समूह, को देने के लिए पात्रों के कलाकारों पर भी ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • एक ग्राफिक उपन्यास चरण 3 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    3

    Video: Dragnet: Big Cab / Big Slip / Big Try / Big Little Mother

    परिदृश्य का अन्वेषण करें एक परिदृश्य चुनें जो उपन्यास गहराई देता है और जो दृश्य स्तर पर इसे दिलचस्प बनाता है एक परिदृश्य के लिए ऑप्ट जो थोड़ी असली है ताकि आप उन परिदृश्यों को शामिल कर सकें जो पाठक उन्हें देखने में मजा लेते हैं। आप एक परिदृश्य भी चुन सकते हैं जिसे आप अच्छी तरह जानते हैं और इसे थोड़ा अजीब या विकृत कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप एक ग्रह पर ग्राफिक उपन्यास रख सकते हैं जो पृथ्वी की तरह लग रहा है, लेकिन यह एलियंस द्वारा आबादी है, न कि मनुष्यों द्वारा। आप अपने गृहनगर में असली तत्व भी जोड़ सकते हैं और इसे उपन्यास के दृश्य में बदल सकते हैं।
  • एक ग्राफिक उपन्यास चरण 4 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    4
    एक विशेष ड्राइंग शैली चुनें ग्राफिक उपन्यास बनाओ, जिसे आप चाहते हैं कि ड्राइंग की एक शैली के लिए चयन करके और आप मास्टर हैं। शायद आप प्रेरणा के रूप में एक मंगा या अमेरिकी कॉमिक का उपयोग कर सकते हैं शायद आप आरेखण की एक नई शैली की कोशिश करने के लिए खुद को चुनौती दे सकते हैं। ड्राइंग की एक शैली के लिए चुनना जो असाधारण है, लेकिन यह आपकी क्षमताओं और एक कलाकार के रूप में आपकी दृष्टि पर भी सच है।
  • आपको एक आरेखण शैली भी चुननी चाहिए जिसे आप आसानी से कर सकते हैं और उसे अधिक समय की आवश्यकता नहीं है। एक बार जब आपके पास उपन्यास की रूपरेखा है, तो आप वापस जाकर चित्र बनाने की शैली में परिष्करण कर सकते हैं जब भी आप चाहते हैं।
  • एक ग्राफिक उपन्यास चरण 5 बनाएँ शीर्षक वाला छवि

    Video: Dejaron el ALMUERZO preparado PENSANDO que iban a REGRESAR ? - Casa con Todo en su Interior

    5
    स्टोरीबोर्ड बनाएं उपन्यास का कागज के एक खाली टुकड़े पर छोटे वर्ग बनाएं। फिर, उपन्यास से एक दृश्य का चयन करें और विनेट के द्वारा इसे आकर्षित करें। वर्गों के नीचे पाठ शामिल करें इस बारे में सोचें कि आप इस परिदृश्य में मंच और पात्रों का प्रतिनिधित्व कैसे करेंगे। फिर, आप कई दृश्यों के लिए एक स्टोरीबोर्ड बनाने का प्रयास कर सकते हैं ताकि उपन्यास पृष्ठ पर कैसे दिखेगा इसका बेहतर विचार प्राप्त करें।
  • आप सभी गोलियां समान आकार में कर सकते हैं या आप विभिन्न आकारों वाले गोलियों के साथ प्रयोग कर सकते हैं।
  • एक ग्राफिक उपन्यास चरण 6 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    6
    ग्राफिक उपन्यासों के उदाहरण पढ़ें इस शैली का बेहतर विचार प्राप्त करने के लिए, प्रकाशित किए गए ग्राफिक उपन्यासों को पढ़ें और जो अत्यधिक प्रशंसनीय हैं। आप ग्राफ़िक उपन्यास पढ़ सकते हैं जो ड्राइंग की विभिन्न शैलियों का उपयोग करते हैं ताकि आप जान सकें कि आप क्या पसंद करते हैं और आप सबसे अच्छे के लिए अनुकूल हैं। आप निम्नलिखित कार्यों को पढ़ सकते हैं:
  • एलिसन बेचडेल द्वारा मज़ होम (अजीब घर)
  • थि ब्यू की सर्वश्रेष्ठ हम क्या कर सकते हैं (सर्वश्रेष्ठ हम कर सकते हैं)
  • जिलियन तामाकी की गर्मियों
  • एलन मूर द्वारा चौकीदार (पहरेदार)
  • एड्रियन थॉमिन की गर्मियों में गोरा
  • भाग 2
    ड्राफ़्ट बनाएं

    एक ग्राफिक उपन्यास चरण 7 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    1
    अक्षर और परिदृश्य के लिए पाठक का परिचय। ग्राफिक उपन्यास के पहले पन्नों को पाठक को यह बता देना चाहिए कि उपन्यास क्या है और कौन है। एक दृश्य के साथ खोलें जो मंच पर कार्रवाई में नायक दिखाता है। आप संवाद और छवियों के साथ भी शुरू कर सकते हैं जो पाठक को नायक और दूसरे चरित्र के बीच संघर्ष के बारे में कुछ बताते हैं।
    • उदाहरण के लिए, आप एक दृश्य के साथ खोल सकते हैं जिसमें नायक स्कूल के लिए तैयार करता है फिर, आप नायक की विदेशी आदतों को दिखा सकते हैं और विद्यालय को उपन्यास के मुख्य परिदृश्य के रूप में प्रस्तुत कर सकते हैं।
  • एक ग्राफिक उपन्यास चरण 8 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    2
    वर्णों के बीच संघर्ष को शामिल करता है एक अच्छी कहानी वर्णों के बीच संघर्ष और तनाव के चारों ओर घूमती है एक समस्याग्रस्त या मुश्किल स्थिति में नायक को डरने के लिए डरो मत। नायक को एक लक्ष्य दीजिए और फिर अपने रास्ते में बाधाएं डाल दी ताकि वह आसानी से इसे प्राप्त न कर सकें। आप नायक और उसके चारों ओर के लोगों के बीच भी संघर्ष कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप नायक और उसके बॉस के बीच एक संघर्ष बना सकते हैं। उसके बाद, आप नायक को अपने बॉस के साथ समस्याएं दिखा सकते हैं या फिर उसे अपने महाशक्तियों के साथ मार सकते हैं।
  • Video: Comics belong in the classroom | Gene Luen Yang

    एक ग्राफिक उपन्यास चरण 9 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    3



    उपन्यास भर में चरित्र निरंतर की विशेषताओं को रखने की कोशिश करें जब आप ग्राफिक उपन्यास आकर्षित करना शुरू करते हैं, तो चरित्र की कई आवश्यक विशेषताओं पर ध्यान केंद्रित करें और हर बार उसी तरह उन्हें फिर से बनाने की कोशिश करें। उपन्यास सुसंगत दिखने के लिए बुलेट में व्यंग्य में पात्रों की विशेषताओं में निरंतरता बनाए रखने की कोशिश करें।
  • उपन्यास के प्रारंभिक विगनेट्स को आकर्षित करने के लिए एक पेंसिल का प्रयोग करें ताकि आप उन्हें ठीक कर सकें, यदि आवश्यक हो, और उन्हें निरंतर रखें
  • उदाहरण के लिए, आप नायक को एक विशिष्ट केश विन्यास दे सकते हैं। उसके बाद, आप केश विन्यास को उसी तरह से आकर्षित करना होगा या जैसा कि आप हर बार चरित्र उपन्यास में दिखाई दे सकते हैं।
  • एक ग्राफिक उपन्यास चरण 10 बनाएँ शीर्षक वाली छवि
    4
    चरण विस्तृत और रंगीन बनाओ मंच पर रोचक विवरण सहित कहानी में रुचि रखने वाले पाठक को बनाएं। चरण को वर्णों के रूप में ज्यादा ध्यान दें। उन वस्तुओं को शामिल करें जो आपके द्वारा बनाए गए परिदृश्य के लिए विशिष्ट हैं यह उपाय आपको इतिहास की दुनिया बनाने और पाठक को दिलचस्पी रखने में मदद करेगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि उपन्यास एलियंस के लिए हाई स्कूल में सेट किया गया है, तो आप स्पेशशीप के लिए पार्किंग रिक्त स्थान, पाठ्य पुस्तकों जैसे "मानव की तरह काम कैसे करें" और ब्रह्मांड के विभिन्न समय क्षेत्रों के साथ घड़ियों जैसे विवरण शामिल कर सकते हैं।
  • एक ग्राफिक उपन्यास चरण 11 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    5
    इसमें एक संवाद शामिल है जो चरित्र को दिखाता है और कहानी को बढ़ावा देता है। ग्राफिक उपन्यास की बातचीत को उस चरित्र के बारे में पाठक को बताना चाहिए जो बोलता है। आपको तर्क स्तर पर कहानी की प्रगति भी करनी चाहिए सामान्य संवाद से बचें, जैसे "नमस्ते" या "आप कैसे हैं?" इसके बजाय, इसमें एक संवाद शामिल होता है जो वर्णों के लिए विशिष्ट होता है
  • उदाहरण के लिए, आप नायक को एक नारा दे सकते हैं जो कहता है कि जब वह डरे हुए या आश्चर्यचकित है, जैसे "शैतान!" या "पवित्र एलियंस!"
  • कुछ ग्राफिक उपन्यासों में कम या कोई बातचीत नहीं है निर्माता के रूप में, आप यह तय कर सकते हैं कि क्या आप वर्णों के लिए संवाद शामिल करना चाहते हैं या यदि आप छवियों को अपने लिए बोलना पसंद करते हैं।
  • एक ग्राफिक उपन्यास चरण 12 बनाएँ शीर्षक वाली छवि
    6
    यह एक संकल्प या एक खोज के साथ समाप्त होता है किसी भी अच्छी कहानी की तरह, ग्राफिक उपन्यास को सुलझाने या संघर्ष को संबोधित करना चाहिए। नायक अंततः वह जो चाहता है (कीमत के लिए) प्राप्त कर सकता है या वह किसी दूसरे चरित्र के बारे में कुछ खोज सकता है और इस तरह से संकल्प की भावना रख सकता है। कहानी चक्र को पाठक के लिए पूरी तरह से बंद करने की कोशिश करें ताकि वह अंत से संतुष्ट महसूस कर सकें।
  • आप ऐसी छवियों को शामिल कर सकते हैं जो संघर्ष का समाधान प्रदान करती हैं आप अपनी गलतियों को खोजने या उनके गलतफहमी को हल करने में मदद करने के लिए नायक और दूसरे चरित्र के बीच बातचीत भी शामिल कर सकते हैं।
  • Video: Our Miss Brooks: Accused of Professionalism / Spring Garden / Taxi Fare / Marriage by Proxy

    एक ग्राफिक उपन्यास चरण 13 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    7
    यदि ग्राफिक उपन्यास किसी श्रृंखला का हिस्सा है, तो एक रहस्य समाप्त होने का उपयोग करें। यदि आप ग्राफिक उपन्यास को एक ही अक्षर या समान परिदृश्य के साथ उपन्यासों के एक भाग के रूप में लिखते हैं, तो रीडर में रहस्य छोड़ दें। आप "जारी रखें" ... या एक ऐसी छवि से समाप्त कर सकते हैं, जिससे पाठक को यह पता हो कि आपको पात्रों से अधिक उम्मीद की जानी चाहिए और आपके द्वारा इस उपन्यास में निर्मित दुनिया की अपेक्षा करनी चाहिए।
  • भाग 3
    पॉलिश इरेज़र

    एक ग्राफिक उपन्यास चरण 14 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    1
    ग्राफिक उपन्यास को अन्य लोगों को दिखाएं मसौदे को पढ़ने के लिए अपने दोस्तों, परिवार और सहयोगियों से पूछें। कहें कि उपन्यास दिलचस्प है और असाधारण है। उन्हें पूछें कि क्या उन्हें लगता है कि छवियां दिलचस्प और मनोरंजक हैं अपने दिमाग को दूसरों से रचनात्मक आलोचना के लिए खुला रखें, क्योंकि यह केवल आपके ग्राफिक उपन्यास को बेहतर बना देगा।
  • एक ग्राफिक उपन्यास चरण 15 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    2
    ग्राफिक उपन्यास जोर से पढ़ें इस बात पर ध्यान दें कि संवाद कैसे सुना जाता है जब आप इसे जोर से पढ़ते हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह स्वाभाविक लगता है और मजबूर नहीं है या अनाड़ी नहीं है देखें कि क्या आपके पात्रों के बोलने के विभिन्न तरीके हैं जांचें कि क्या संवाद कहानी की प्रगति की कार्रवाई में मदद करता है
  • उपन्यास जोर से पढ़ना आप वर्तनी, व्याकरण और विराम चिह्न त्रुटियों की जांच में मदद कर सकते हैं।
  • एक ग्राफिक उपन्यास चरण 16 बनाएँ शीर्षक वाली छवि
    3
    तर्क की गति और विकास की जाँच करें सुनिश्चित करें कि उपन्यास के चरण या अनुभाग में अनुभाग पर दृश्य का एक अच्छा लय है। किसी भी खंड को रेखांकित करें या चिह्नित करें जो अजीब लगता है या कोई अच्छा लय नहीं है।
  • आपको यह भी सत्यापित करना चाहिए कि तर्क उपन्यास में स्पष्ट रूप से विकसित होता है। आपको स्पष्ट केंद्रीय संघर्ष और चरमोत्कर्ष के साथ साजिश का पालन करना चाहिए।
  • एक ग्राफिक उपन्यास चरण 17 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    4
    उपन्यास की जांच करें टिप्पणियों को आप दूसरों से प्राप्त करते हैं, साथ ही अपने खुद के विचारों और उपन्यास की पूरी तरह से समीक्षा करते हैं पूरी तरह से रहें और ऐसी कोई भी सामग्री निकाल दें, जो समझ नहीं पाती या कहानी को बढ़ावा नहीं देती है। पाठक के लिए ग्राफिक उपन्यास बेहतर और अधिक दिलचस्प बनाने की कोशिश करें।
  • एक ग्राफिक उपन्यास चरण 18 बनाएँ शीर्षक वाली छवि
    5
    कहते हैं स्याही और उपन्यास के लिए रंग आप इसे स्याही और रंगीन पेंसिल के साथ मैन्युअल रूप से कर सकते हैं। आप रंग या मार्कर के साथ हाथ से इसे रंग भी कर सकते हैं। जब आप स्याही डालते हैं और उपन्यास का रंग लेते हैं, तो किसी भी पेंसिल के निशान मिटा दें।
  • आप स्याही और रंग प्रक्रिया को गति देने के लिए एक कंप्यूटर प्रोग्राम जैसे फ़ोटोशॉप का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com