ekterya.com

पुस्तक समीक्षा कैसे लिखनी है

किताब की समीक्षा लिखना केवल इसे सारांशित करने के बारे में नहीं है, यह आपके लिए पुस्तक की महत्वपूर्ण चर्चा पेश करने का भी एक अच्छा मौका है। एक आलोचक के रूप में, आपको एक मजबूत राय के साथ एक सटीक और विश्लेषणात्मक पढ़ना चाहिए। एक पुस्तक की अच्छी समीक्षा में पृष्ठों की सामग्री का वर्णन किया गया है, यह विश्लेषण करती है कि पुस्तक किस तरह से अपने उद्देश्य को हासिल करने की कोशिश करती है और एक अद्वितीय परिप्रेक्ष्य से किसी भी प्रतिक्रिया और तर्क को व्यक्त करती है।

चरणों

विधि 1
समीक्षा लिखने के लिए तैयार

एक पुस्तक की समीक्षा करें शीर्षक 1 छवि
1
पुस्तक पढ़ें और नोट्स ले लो यदि संभव हो तो, पुस्तक को कई बार पढ़ो, क्योंकि दोहराया जाने वाला रीडर रीडर (या समीक्षक) को कहानी के पहलुओं, सेटिंग और वर्णों को एक अलग या नए तरीके से देखने के लिए कहता है।
  • अपने नोट लिखिए या पुस्तक से आपके द्वारा पढ़े गए किसी भी विचार या इंप्रेशन को लिखने के लिए एक आवाज रिकॉर्डर का उपयोग करें। उन्हें संगठित या परिपूर्ण होने की जरूरत नहीं है, इस विचार को पुस्तक के किसी भी प्रभाव को मंथन करना है।
  • एक पुस्तक चरण 2 की समीक्षा करें शीर्षक वाली छवि
    2
    किताब या शैली के क्षेत्र की शैली के बारे में सोचो। यह विचार करें कि पुस्तक किस प्रकार या इस शैली या अध्ययन क्षेत्र के लिए अनुकूल नहीं है। यदि आवश्यक हो, अध्ययन के क्षेत्र और पुस्तक की शैली के साथ अपने आप को परिचित करने के लिए बाह्य स्रोतों का उपयोग करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप 1950 के दशक में पोलियो वैक्सीन के विकास के बारे में एक गैर-फिक्शन पुस्तक की समीक्षा करते हैं, पढ़ने अन्य पुस्तकों भी एक ही मुद्दे और वैज्ञानिक विकास की अवधि की जांच पर विचार करें। आप के रूप में "स्कारलेट लेटर" नथानिएल Hawthorne द्वारा एक काल्पनिक रचना की समीक्षा करते हैं, पर विचार कैसे पुस्तक अन्य बिंदुओं के रूप में एक ही समय अवधि में रोमांस और ऐतिहासिक कल्पना लेने जगह का काम करता है (17 वीं सदी) से संबंधित है तुलना की
  • एक पुस्तक की समीक्षा करें
    3
    पुस्तक के मुख्य विषयों को निर्धारित करें। अक्सर, यह विषय एक सबक या एक सामान्य संदेश है, जिसकी रीडिंग लाइनों के बीच होती है यह विषय मौलिक और अक्सर सार्वभौमिक विचारों में भी हो सकता है जो किताब की खोज की जाती है। लेखकों ने अपने लेखन में कई विषय प्रस्तुत कर सकते हैं, खासकर उपन्यास के कार्यों में।
  • किताब की शुरूआत में प्रस्तावना, किसी भी उद्धरण या संदर्भ पर ध्यान दें, क्योंकि यह सामग्री मुख्य मुद्दों और पुस्तक के दृष्टिकोण को स्पष्ट करने की संभावना है।
  • पुस्तक के मुख्य विषयों में से एक को निर्धारित करने का एक आसान तरीका पुस्तक को एक शब्द में संक्षेप में प्रस्तुत करना है इस प्रकार, उदाहरण के लिए, "लाल रंग का" मुख्य विषय "पाप" हो सकता है। एक बार जब आप एक शब्द का सारांश देते हैं, तो उस संदेश को एक संदेश या पाठ में लंबा कर दें, जैसे "पाप ज्ञान को जन्म दे सकता है, बल्कि पीड़ित भी हो सकता है"
  • एक पुस्तक की समीक्षा करें शीर्षक 4 छवि
    4
    लेखक की लेखन शैली पर विचार करें अपने आप से पूछें कि क्या शैली किताब द्वारा प्रत्याशित दर्शकों को फिट करती है। याद रखें कि लिंग लेखन और शैली का एक वर्ग है जिस तरह से विषय को व्यक्त किया जाता है या निष्पादित किया जाता है। इस प्रकार, इस्तेमाल की जाने वाली शैली के आधार पर, लेखक इच्छित दर्शकों को विभिन्न बिंदुओं के दृश्य प्रस्तुत कर सकता है।
  • उदाहरण के लिए, "स्कारलेट लेटर" में Hawthorne रोमांटिक अवधि (1800 - 1855) की लेखन शैली गठबंधन करने के लिए कोशिश करता है 1600 में अमेरिकी प्यूरिटन की दिनचर्या और आम भाषा के साथ Hawthorne लंबे वाक्यों और वर्णनात्मक यूनाइटेड करके पूरा करता है अल्पविराम और अर्धविराम के साथ इसके अलावा पुरानी शब्द विकल्प और वर्णनकर्ता कि बाइबल से प्रेरित रोमांटिक अवधि और शर्तों प्यूरिटन में निहित हैं उपयोग करता है।
  • एक पुस्तक की समीक्षा करें
    5
    इस बारे में सोचें कि लेखक पुस्तकों के मुख्य क्षेत्रों या बिंदुओं को कितनी अच्छी तरह विकसित करता है। किन क्षेत्रों को कवर किया गया है या नहीं? क्यों? समय-सीमा में अंतराल या पुस्तक में वर्णों के विकास में पता लगाने से आप गंभीर रूप से सोच सकते हैं इसी तरह, अच्छी तरह से विकसित की गई पुस्तक के किसी भी तत्व को देखकर आपकी समीक्षा के लिए अच्छे अंक बनाए जा सकते हैं।
  • एक पुस्तक की समीक्षा करें
    6
    यदि यह महत्वपूर्ण है, तो पुस्तक प्रारूप का ध्यान रखें। पुस्तक डिजाइन, बुकबाइंडिंग, टाइपोग्राफी, आदि जैसे तत्व पुस्तक के लिए एक रूपरेखा और संदर्भ प्रदान कर सकते हैं। यदि लेखक माध्यमिक सामग्री प्रदान करता है जैसे कि नक्शे, चार्ट और चित्र, हमेशा ध्यान रखें कि पुस्तक के विषय में वे किस प्रकार योगदान करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, "द स्कार्लेट लेटर", उदाहरण के लिए, Hawthorne एक ऐसे व्यक्ति द्वारा लिखे गए पाठ के परिचय के साथ पुस्तक को शुरू करता है जिसमें कई आत्मकथात्मक विवरण लेखक के साथ समान हैं। परिचय में, अनाम कथन एक लाल रंग के पत्र "ए" में लिपटे पांडुलिपि की खोज की कहानी कहता है। Hawthorne एक कहानी के भीतर एक कहानी बनाने के लिए इस कथा ढांचा का उपयोग करता है, एक पूरे के रूप में किताब पर चर्चा करते समय एक महत्वपूर्ण विवरण।
  • एक पुस्तक 7 की समीक्षा करें शीर्षक वाली छवि

    Video: CURB YOUR MEME COMPILATIONS

    7
    किताब में किसी भी साहित्यिक डिवाइस पर विचार करें। यदि किताब एक उपन्यास का काम है, तो इस बारे में सोचें कि कहानी में भूखंड संरचना कैसे विकसित होती है। पात्रों, भूखंडों, सेटिंग, प्रतीकों, वायुमंडल या टोन के नोट ले लो और वे पुस्तक के सामान्य विषय से कैसे संबंधित हैं।
  • फिर "स्कारलेट लेटर" का उदाहरण लें ध्यान दें कि Hawthorne प्रतिपक्षी की भूमिका में अपने नायक के रूप में व्यभिचारी और पापी हेस्टर Prynne चुना है और रेवरेंड विल्सन, एक धार्मिक व्यक्ति रख दिया और पाप करने का विरोध किया, महत्वपूर्ण है। "स्कारलेट लेटर" के लिए समीक्षा, यह क्यों Hawthorne ऐसा किया है और यह कैसे वापस पाप के सामान्य विषय से संबंधित है पर विचार करने के लिए उपयोगी होगा।
  • एक पुस्तक की समीक्षा करें
    8
    इस बारे में सोचें कि किताब कितना अनूठी है। क्या यह एक शैली में नई जानकारी जोड़ता है? लेखक शैली के मौजूदा नियमों और नियमों को चुनौती या विस्तारित करने का प्रयास कर सकता है। गौरतलब है कि पुस्तक कैसे वैसे है और यह पुस्तक के रिसेप्शन को प्रभावित दर्शकों द्वारा कैसे प्रभावित कर सकती है।
  • एक पुस्तक की समीक्षा करें
    9
    मूल्यांकन करें कि पुस्तक कितनी सफल है क्या पुस्तक का सामान्य प्रयोजन करने में लेखक सफल था? क्या आपको अंत से संतुष्ट महसूस हुआ? क्या आप किताब को दूसरों की सिफारिश करेंगे?



  • विधि 2
    समीक्षा का पहला मसौदा बनाएं

    एक पुस्तक की समीक्षा 10 से ऊपर चित्र छवि
    1
    एक शीर्षलेख से प्रारंभ करें अधिकांश समीक्षा उस शीर्षक से शुरू होती हैं, जिसमें किताब की सभी ग्रंथ सूची शामिल होती है। यदि कोई प्रकाशक या प्रोफेसर ने आपको शीर्षक के प्रारूप के संबंध में उन्मुख नहीं किया है, तो मानक शीर्षक: शीर्षक, लेखक, प्रकाशन का स्थान: प्रकाशक, प्रकाशन की तिथि और पृष्ठों की संख्या का उपयोग करें।
  • एक पुस्तक की समीक्षा करें शीर्षक 11 छवि
    2
    एक परिचय लिखें एक अच्छी शुरुआत पाठक का ध्यान कैप्चर करेगा, ताकि आप बाकी समीक्षा को पढ़ने में दिलचस्पी ले सकें। साथ ही, पाठक को सूचित करें कि समीक्षा का इलाज किया जाएगा।
  • सुनिश्चित करें कि आपके परिचय में महत्वपूर्ण विवरण जैसे कि लेखक की पृष्ठभूमि और, यदि लागू हो, तो उसकी पिछली रचनाएं शैली में हैं आप मुख्य विषयों को इंगित भी कर सकते हैं कि आप रीडर को व्यवस्थित करने के लिए समीक्षा में चर्चा करेंगे और पुस्तक के लिए आपके "दृष्टिकोण" का संकेत दे सकते हैं।
  • कई संभावित अवसरों में शामिल हैं: एक ऐतिहासिक क्षण, एक कथानक, एक आश्चर्यजनक या पेचीदा वक्तव्य और घोषणात्मक बयान। अपने शुरुआती वाक्यों के बावजूद, सुनिश्चित करें कि वे पुस्तक को आपके गंभीर प्रतिक्रिया के लिए सीधे संबंधित हैं। इसके अलावा, आपको उन्हें छोटा और प्रत्यक्ष रखना चाहिए
  • यदि आप समीक्षा शुरू करने के तरीके पर फंस रहे हैं, तो पिछले एक के परिचय लिखने का प्रयास करें समर्थन और महत्वपूर्ण स्थिति के सभी बिंदुओं को व्यवस्थित करना और फिर परिचय लिखना आसान हो सकता है। इस तरह, आप सुनिश्चित कर सकते हैं कि परिचय समीक्षा के शरीर से मेल खाता है।
  • एक पुस्तक की समीक्षा
    3

    Video: लेखक कैसे बने,क्या करे | How To Become a Writer | Career, Tips, Guide, Full Details etc.

    पुस्तक का सारांश लिखें एक बार जब आप शीर्षक और परिचय की स्थापना कर लेते हैं, तो आप विषयों के सारांश और पुस्तक के मुख्य बिंदुओं के साथ जारी रख सकते हैं।
  • सारांश संक्षिप्त, प्रत्यक्ष और सूचनात्मक रखें सारांश का समर्थन करने के लिए उद्धरण चिह्नों का उपयोग करें या पुस्तक संक्षिप्त करें। साहित्यिक चोरी से बचने के लिए समीक्षा में उचित रूप से उद्धृत और संक्षिप्त व्याख्या करना सुनिश्चित करें।
  • सावधान सारांश इस तरह "(परीक्षण) यह है ..." वाक्यांशों के साथ शुरू हो, या "(इस लेखक) लिखते हैं ..." "(यह पुस्तक) की कहानी है ..."। एक महत्वपूर्ण विश्लेषण में पुस्तक, कथा आवाज और तर्क की स्थापना का एक विवरण के विकास पर ध्यान लगाओ। पुस्तक के आधार के लिए बस से बचें।
  • सारांश में पुस्तक के महत्वपूर्ण विवरण या अंत का खुलासा न करें और इसके बारे में विस्तार से मत बताना कि किताब के मध्य से क्या होगा। इसी तरह, यदि पुस्तक श्रृंखला का हिस्सा है, तो आप इस जानकारी को संभावित पाठकों को बता सकते हैं और श्रृंखला के अंदर पुस्तक रख सकते हैं।
  • एक पुस्तक की समीक्षा 13 से ऊपर चित्र छवि
    4

    Video: पैसा हर मिनट किताब कैसे बेचें I BOPARAI

    पुस्तक का मूल्यांकन और आलोचना एक बार जब आपने पुस्तक का सारांश दिया और मुख्य मुद्दों और पहलुओं पर चर्चा की, एक महत्वपूर्ण विश्लेषण में बदलाव यह समीक्षा का दिल है, इसलिए आप जितना संभव हो उतना प्रत्यक्ष और स्पष्ट हो।
  • आपकी आलोचना तैयार करने के लिए आपकी तैयारी के दौरान किए गए दिमाग के जवाबों का उपयोग करें कितनी अच्छी तरह किताब का मकसद पूरा हो गया है, कैसे पुस्तक अन्य पुस्तकों की तुलना में एक ही विषय पर, विशिष्ट मुद्दों नहीं कायल थे या विकास का अभाव था और क्या व्यक्तिगत अनुभवों के बारे में बात करती है, यदि कोई हो, आपके पास पुस्तक के विषय के संबंध में है
  • अपनी आलोचनात्मक चर्चा का समर्थन करने के लिए हमेशा किताब से कोटेशन और सहायक अनुक्रम (उचित तरीके से उद्धृत) का उपयोग करें यह न केवल एक विश्वसनीय स्रोत के साथ आपके दृष्टिकोण को पुष्ट करता है, यह पाठक को लिखने की शैली का एक विचार भी देता है और पुस्तक की कथात्मक आवाज।
  • सामान्य नियम यह है कि समीक्षा के दो तिहाई के पहले भाग के लेखक के मुख्य विचारों को संक्षेप में प्रस्तुत करना चाहिए और कम से कम तीसरे को पुस्तक का मूल्यांकन करना चाहिए।
  • एक पुस्तक की समीक्षा करें शीर्षक 14 छवि
    5
    समीक्षा बंद करें एक समापन पैराग्राफ या कई वाक्यों को लिखें जो कि पुस्तक के आपके महत्वपूर्ण विश्लेषण को सारांशित करते हैं। यदि आपकी महत्वपूर्ण स्थिति अच्छी तरह से समर्थित है, तो निष्कर्ष स्वाभाविक रूप से जारी रखना चाहिए।
  • शक्तियों और पुस्तक की कमजोरियों की जांच करता है और दूसरों के लिए पुस्तक की सिफारिश करने की संभावना पर चर्चा की। यदि आप चाहते हैं, तो आपको क्या लगता है कि किताब के लिए आदर्श दर्शक हैं? अपने निष्कर्ष पर नई सामग्री लागू करने और एक नए विचार या धारणा है कि परिचय और पैराग्राफ शरीर में चर्चा नहीं की गई बहस नहीं है।
  • आप किताब को एक संख्यात्मक स्कोर, एक अंगूठे ऊपर या नीचे या एक स्टार रेटिंग दे सकते हैं।
  • विधि 3
    पोलिश समीक्षा

    एक पुस्तक की समीक्षा करें शीर्ष 15
    1
    समीक्षा पढ़ें और समीक्षा करें। किसी पुस्तक की समीक्षा करने का पहला प्रयास पूर्ण रूप से सही नहीं होगा, इसलिए मसौदे की समीक्षा और उसे ठीक करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें। परिप्रेक्ष्य प्राप्त करने के लिए, समीक्षा को कुछ दिनों के लिए छोड़ दें और फिर इसे नई आँखों से लौटें।
    • हमेशा एक वर्तनी परीक्षक का उपयोग करें और किसी भी व्याकरणिक या orthographic त्रुटियों को ठीक करें। कुछ भी गलत स्पेलिंग और व्याकरण की तुलना में अधिक समीक्षा की गुणवत्ता को हानि पहुँचाता है
    • सत्यापित करें कि सभी उद्धरणों और संदर्भों को समीक्षा में उचित रूप से उद्धृत किया गया है।
  • छवि शीर्षक की समीक्षा करें एक पुस्तक चरण 16
    2
    एक राय के लिए पूछें यदि संभव हो, एक संपादक को भेजने से पहले समीक्षा पढ़ने के लिए या यह एक शिक्षक को दे किसी से पूछना। यह संपादित करने और अपने खुद के काम की आलोचना, इसलिए समीक्षा को पढ़ने के लिए और फिर पूछना परिचय आपका ध्यान खींच लिया और क्या करता है, तो महत्वपूर्ण चर्चा अनुरूप है और समीक्षा के दौरान विकसित एक दोस्त पूछने के लिए मुश्किल है।
  • एक पुस्तक की समीक्षा करें शीर्षक 17 छवि
    3
    हमेशा अपना सर्वश्रेष्ठ काम पेश करें आपकी समीक्षाओं और आप सबसे अच्छा अंतिम मसौदा बनाने के लिए प्राप्त हुआ है कोई टिप्पणी शामिल करना न भूलें। एक अच्छी समीक्षा परिचय और महत्वपूर्ण विश्लेषण करने के लिए सारांश से अच्छी तरह से प्रवाह होगा, किताब का एक दिलचस्प परिप्रेक्ष्य है और इसे पढ़ने के लिए आसान है सुनिश्चित करने के लिए कोई वर्तनी या व्याकरण की ग़लती होगा।
  • युक्तियाँ

    • जैसा कि आप लिखते हैं, रीडर को एक दोस्त के रूप में सोचने का प्रयास करें, जिसे आप एक कहानी बताते हैं। आप एक मजेदार बातचीत में किताब के विषयों और मुख्य बिंदुओं को कैसे व्यक्त करेंगे? यह आपको औपचारिक और अनौपचारिक भाषा में संतुलन और आपके महत्वपूर्ण मूल्यांकन को आसान बनाने में मदद करेगा।
    • अपने सामने आपके पास की पुस्तक की समीक्षा करें, न कि उस पुस्तक की जिसे आप चाहते थे कि लेखक ने लिखा था। दोषों या दोषों की ओर इशारा करते हुए महत्वपूर्ण अर्थ होने के नाते, लेकिन उन किताबों पर अपनी पुस्तक की आलोचना को ध्यान से बचें, जो पुस्तक में नहीं है। अपनी चर्चा में उचित रहें और हमेशा अपने दर्शकों के लिए किताब के मूल्य पर विचार करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com