ekterya.com

व्यंग्य कैसे लिखना

व्यंग्य एक बहुत ही परिष्कृत हास्य है, और व्यंग्य लिखना एक चुनौती हो सकता है यदि आपने पहले कभी नहीं किया है यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं कि कैसे सही विषय चुनना है और अपने व्यंग्य को यथासंभव प्रभावी रूप से कैसे लिखना है।

चरणों

भाग 1
हॉर्शिआना बनाम जूवेनियनिया व्यंग्य

एक व्यंग्य चरण 1 लिखो छवि शीर्षक
1
आपको समझना चाहिए कि व्यंग्य क्या है व्यंग्य लेखन हास्य की एक विशेष शैली है, जिसमें लेखक अपने हास्य का उपयोग मानव समाज के कुछ हिस्से की आलोचना करने के लिए करता है। प्रस्तुति गंभीर या मैत्रीपूर्ण हो सकती है, लेकिन उद्देश्य हमेशा किसी भी गलती पर ध्यान आकर्षित करना है जो सुधार की आवश्यकता होती है।
  • व्यंग्य लिखते समय, एक परिप्रेक्ष्य से लिखना महत्वपूर्ण है, जो इन तत्वों को आगे तोड़ने की इच्छा के बजाय मानव स्वभाव और समाज के टूटे हुए हिस्सों को सुधारने की इच्छा पर विचार करता है।
  • एक व्यंग्य चरण 2 लिखो छवि शीर्षक
    2
    हॉर्शिआना व्यंग्य के साथ अपने आप को परिचित कराएं होरासीआना व्यंग्य दयालु है, और इसका सामान्य विचार है कि लोगों को सहानुभूतिपूर्ण हंसी के साथ गलत चीजों को सुलझाने के लिए प्रेरित करें।
  • होरीसीयन व्यंग्य के अच्छे उदाहरण हैं: यूसुफ एडिसन और रिचर्ड स्टील द्वारा एल एस्पेटेडॉर (द स्पेक्टेटर), या वाल्टेयर द्वारा Candide उदाहरण के लिए, पिछले एक में, वोल्टियर विभिन्न विचारधाराओं के व्यंग्य पैदा करता है, जिसमें उन सभी में मौजूद पागलपन पर हँसता है।
  • छवि टाइप करें एक व्यंग्य चरण 3
    3
    जुवेनियन व्यंग्य की जांच करें Juvenaliana व्यंग्य कड़वा और सूजन बारीकियों है। सामान्य विचार, व्यंग्य, पैरोडी और अन्य समान तकनीकों के उपयोग के माध्यम से नैतिक सशक्तिकरण की भावना को प्रदर्शित करने के लिए है, यह दर्शाता है कि टूटे चीजें कैसे हैं।
  • जुवेनियन व्यंग्य के सर्वश्रेष्ठ उदाहरणों में से एक है जोहानियन स्विफ्ट द्वारा एक मामूली प्रस्ताव (एक मामूली प्रस्ताव) स्विफ्ट अपने देश के आर्थिक वजन को कम करने के लिए बचे हुए बच्चों को खाने के सभी सामान्य सुझावों को नहीं बनाता है, और प्रस्तावित प्रस्ताव को सही करने के लिए समय के भाषा और तर्कसंगत तर्क का उपयोग करता है। ऐसा करने से, यह उन तर्कों की खामियों को दर्शाता है जो इसका उपयोग करने के लिए प्रेरित करता है।
  • भाग 2
    एक थीम चुनें

    एक व्यंग्य चरण 4 लिखो छवि शीर्षक
    1
    एक विषय चुनें, जिसके बारे में लोग कुछ जानते हैं व्यंग्य को पढ़ने के लिए किया जाता है। लोगों को अपने काम के बारे में कुछ समझने के लिए, आपको जरूरी एक विषय चुनना होगा कि लोग उससे परिचित हैं, भले ही उन्हें इसके बारे में सभी विवरणों को जरूरी नहीं पता।
    • इस कारण से, वर्तमान घटनाओं का अक्सर व्यंग्य के लिए कच्चे माल के रूप में उपयोग किया जाता है आप लोकप्रिय संस्कृति में भी टैप कर सकते हैं, या सामाजिक खामियां बता सकते हैं।
    • यद्यपि एक ऐसे विषय को चुनना, जो लोगों के हित में महत्वपूर्ण है, आपको यह भी सुनिश्चित करना होगा कि आप भी रुचि रखते हैं। एक मामूली लोकप्रिय विषय चुनना जो आपको बहुत अधिक चिंता करता है आमतौर पर एक लोकप्रिय विषय चुनने से बेहतर होता है जो आपको रूचियों से थोड़ा सा पसंद करता है।
  • छवि टाइप करें एक व्यंग्य चरण 5
    2
    एक प्रसिद्ध व्यक्ति पर ध्यान केंद्रित करें राजनेताओं और मशहूर हस्तियां व्यंग्य के लिए आसान लक्ष्य हैं यदि आप किसी प्रसिद्ध व्यक्ति की आलोचना करते हैं, तो सामान्य रूप से आप इसके साथ भाग ले सकते हैं, जब तक आप अपने विचारों या व्यवहार की आलोचना करते हैं, न कि भौतिक व्यक्ति।
  • सामान्य तौर पर, आपको किसी के नस्लीय, धार्मिक या पारिवारिक पृष्ठभूमि का मजाकिया नहीं करना चाहिए। विकलांगों और रोगों से दूर रहने के लिए भी यह सलाह दी जाती है। हालांकि, अगर वह व्यक्ति लगातार इन तत्वों में से किसी पर ध्यान केंद्रित कर रहा है, तो आप संभवतः तब तक इसका प्रयोग कर सकते हैं जब तक आप इसका उपयोग केवल प्रयुक्त संदर्भ में मजाक बनाने के लिए करते हैं
  • चित्र टाइप करें एक व्यंग्य चरण 6
    3

    Video: Manch sanchalan kaise kare || मंच संचालन कैसे करें || मंच संचालक कैसे बने

    उन लोगों के समूह से दूर हो जाओ जिनके साथ आपका संबंध नहीं है यह मुख्य रूप से जातीय और नस्लीय मुद्दों को दर्शाता है, लेकिन एक बड़े पैमाने पर यह चिकित्सा या मनोवैज्ञानिक बीमारियों को भी संदर्भित करता है। किसी ऐसे समूह में अपनी उंगली को इंगित करते हुए, जो आप से संबंधित नहीं हैं, आप उस समूह के प्रति असहिष्णु दिख सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, अफ्रीकी-अमेरिकी हास्य कलाकार अफ्रीकी-अमेरिकी उपसंस्कृति के साथ व्यंग्यवादियों के साथ भाग ले सकते हैं, जैसे एशियाई अमेरिकी एशियाई या एशियाई अमेरिकी संस्कृति के तत्वों के बारे में मजाक के साथ भाग ले सकते हैं। एक सफेद व्यक्ति, जो उन समूहों में से एक का मज़ाक उड़ाता है, हंसते नहीं होंगे, और केवल नस्लवादी दिखेंगे
  • एक व्यंग्य चरण 7 लिखो छवि शीर्षक
    4
    वर्तमान नीति या ईवेंट चुनें राजनेता एक अच्छा लक्ष्य हैं, लेकिन राजनीति की दुनिया में राजनीतिक दलों और सामान्य घटनाएं हैं। ज्यादातर लोग जो व्यंग्य को समझते हैं, वे वर्तमान घटनाओं, विशेष रूप से सबसे महत्वपूर्ण लोगों के साथ कम से कम कुछ बुनियादी स्तर की परिचित हैं, और आप लगभग हमेशा ऐसे व्यक्ति को ढूंढ सकते हैं जो उनके बारे में चुटकुले की सराहना करते हैं।
  • बस याद रखें कि आप लगभग हमेशा किसी ऐसे व्यक्ति को ढूंढ सकते हैं जो वर्तमान घटनाओं और राजनीतिक मुद्दों में आपकी स्थिति से नाराज या नाराज हो।
  • एक व्यंग्य चरण 8 लिखो छवि शीर्षक
    5
    दुखद घटनाओं का उपयोग करते समय सावधान रहें दुखद घटनाओं के बारे में व्यंग्य लिखना बेहद मुश्किल हो सकता है, इसलिए आपको व्यंग्य करने के लिए सही त्रासदी चुनने में सावधानी बरतने की आवश्यकता होगी। इसके अलावा, व्यंग्य इस त्रासदी के लिए जिम्मेदार लोगों को या उन लोगों को इंगित करना चाहिए जो इसके महत्व को कम करना चाहते हैं।
  • किसी भी त्रासदी को कहा जाता है घोटाले आमतौर पर अच्छी सामग्री है शब्द स्कैंडल से पता चलता है कि इस घटना के पीछे लोगों का एक व्यक्ति या समूह है, जिसके मामले में कुछ नीति भी ठीक करने की जरूरत है।
  • एक व्यंग्य लिखें चरण 9 लिखें
    6
    धर्म को देखो धर्म एक और संदिग्ध मुद्दा है, और अगर धार्मिक व्यंग्य गलत हो जाता है तो परिणाम खराब स्वाद से खतरे तक हो सकते हैं।
  • सबसे सुरक्षित शर्त यह है कि आप अपने धर्म के बारे में व्यंग्य लिख सकते हैं। लोगों के समूहों के बारे में अन्य विषयों के साथ, लोग आलोचना को थोड़ा बेहतर मानते हैं यदि वे किसी से आते हैं जो है समूह के अंदर, किसी के बजाय बाहर।
  • यदि आप किसी अन्य धर्म के बारे में लिखते हैं लेकिन एक सार्वजनिक आकृति या उस धर्म के नेतृत्व के बारे में लिखते हैं तो आप इसके साथ भाग ले सकते हैं। आप अपनी आलोचना को ऐसे धर्म के कुछ उपन्यास में भी निर्देशित कर सकते हैं, जो कि ज्यादातर लोगों को पहचानने से इनकार करते हैं उदाहरण के लिए, वेस्ट बोरो बाप्टिस्ट चर्च के बारे में लिखा गया व्यंग्य पर कई ईसाइयों को नाराज नहीं होगा।
  • छवि टाइप करें एक व्यंग्य चरण 10 लिखें
    7
    अपने आप को मजाक बनाएं आत्म-आलोचना व्यंग्य का सबसे सुरक्षित रूप है चूंकि व्यंग्य का विचार समाज में गलत चीज़ों के बारे में ध्यान आकर्षित करना है, इसलिए आपको ऐसा करने की आवश्यकता होगी जो अपने आप से अधिक कुछ के साथ जुड़ जाए।
  • ऐसा करने का एक तरीका बड़ा कुछ के मजाक के भाग के रूप में खुद का मजाक बनाने के लिए है
  • ऐसा करने का एक और तरीका है अपने खुद के कुछ दोषों पर ध्यान आकर्षित करना, जब उस उपाधि को बड़े पैमाने पर ठीक किया जा सकता है



  • भाग 3
    व्यंग्य लिखें

    एक व्यंग्य चरण 11 लिखो छवि शीर्षक
    1
    तथ्यों की जांच करें एक वैध तर्क के लिए, आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता होगी कि साक्ष्य सटीक और वास्तविक है जो कुछ सच नहीं है पर अपने व्यंग्य का पालन सिर्फ तुम और भविष्य में बदनाम होगा एक पूर्ण जांच महत्वपूर्ण है
    • जिस तरह से आप इन तथ्यों को प्रस्तुत करते हैं उतना ही महत्वपूर्ण है सामान्य तौर पर, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि तथ्य पूरी तरह से सही हैं या पूरी तरह गलत हैं। व्यंग्यात्मक टिप्पणियों और विडंबनापूर्ण परिस्थितियों के मध्य में सच्ची तथ्यों को प्रस्तुत करने से आपको एक साजिश का समर्थन मिलेगा, लेकिन गलत तथ्यों को मिलाते हुए आपकी सभी तर्क प्रश्न में डाल सकता है। दूसरी ओर, यदि सभी तथ्यों झूठी हैं, और यदि वे एक स्पष्ट रूप से गलत तरीके से सामने आए हैं, तो यह सुझाव देता है कि आप इस मामले की सच्चाई जानते हैं और आप जानबूझकर बहस के एक तरीके के रूप में बुरी तरह उजागर होते हैं।
  • छवि टाइप करें एक व्यंग्य कदम 12
    2
    एक सरल स्क्रिप्ट रखें आपके दर्शकों को समझने की जरूरत है कि आप क्या कह रहे हैं। मुश्किल शब्द केवल एक विशाल शब्दावली वाले लोगों को प्रभावित करते हैं, और किसी के नाम को गलत नाम के साथ बदलते हैं यदि आप पाठक को यह जानने के लिए पर्याप्त विवरण देते हैं कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं
  • किसी के लिए झूठे नाम का आविष्कार करने का एक तरीका वह नाम का उपयोग करना है जो मूल नाम के समान है, जबकि उस वास्तविक चरित्र के साथ मेल खाने वाले विवरण देते हैं।
  • एक व्यंग्य चरण 13 लिखो छवि शीर्षक
    3
    क्रूरता और तीक्ष्णता के बीच की सीमा को संतुलित करें यदि आप व्यंग्य लिखते हैं तो आपका हास्य तेज हो जाना चाहिए, लेकिन आपको सीधे क्रूर होने से बचना चाहिए, भले ही आप ज्यूवेनल टोन के साथ लिख रहे हों।
  • उदाहरण के लिए, आप एक गायक के टूटने और पूर्व प्रेमी की संख्या के बीच गाने की संख्या के बीच एक संबंध बना सकते हैं, और यह काम करेगा। लेकिन इसका मतलब यह है कि गायक को प्यार नहीं किया जा सकता है मजेदार होने के लिए भी क्रूर हो सकता है।
  • एक व्यंग्य चरण 14 लिखें शीर्षक वाला छवि

    Video: व्यंग्य

    4
    अश्लीलता से बचें सबसे अच्छा साधु सुसंस्कृत और परिपक्व हैं अश्लील होकर आपको बचकाना दिख सकता है, जो आपके तर्क की वैधता को कम करता है।
  • अश्लीलता आमतौर पर पहचानने और बचने के लिए काफी आसान है। उदाहरण के लिए: बहुत सारे swearwords, किसी की माँ या व्यक्तिगत स्वच्छता के बारे में अश्लील टिप्पणी, या किसी के यौन जीवन के मुद्दों पर निहितार्थ, ऐसे मुद्दे हैं जो अक्सर सीमा से बाहर होते हैं
  • एक व्यंग्य चरण 15 लिखो छवि शीर्षक
    5
    गंभीरता की अनुकरण अच्छा व्यंग्य स्पष्ट बजाय स्पष्ट है जब व्यंग्यपूर्ण तरीके से बहस करते हुए, यह एक गंभीर या वास्तविक स्वर में होना चाहिए।
  • हालांकि व्यंग्य स्पष्ट होने की जरूरत है, अन्य प्रकार के हास्य के विपरीत, यह वास्तव में काम करने के लिए एक परिष्कृत और परिपक्व टोन की आवश्यकता है।
  • छवि टाइप करें एक व्यंग्य चरण 16 को लिखें
    6
    एक कहानी ऊपर और नीचे करें एक व्यंग्य लिखने के सबसे आसान तरीकों में से एक यह है कि आपके पास वास्तव में क्या है इसके विपरीत स्थिति लेना। ऐसा करने के लिए आप स्थिति की मूर्खता प्रदर्शित कर सकते हैं।
  • कृपया देखें स्विफ्ट द्वारा एक मामूली प्रस्ताव उन्होंने किसी व्यक्ति के नजरिए से लिखा है जो मानवतावाद को बहुत अमानवीय कृत्यों का औचित्य सिद्ध करता है, और ऐसा करने से, उन लोगों पर प्रकाश डाला जिन्होंने अपने समाज में कम नाटकीय तरीके से एक ही पद्धति का इस्तेमाल किया।
  • भाग 4
    व्यंग्य प्रकाशित करें

    छवि टाइप करें एक व्यंग्य चरण 17
    1
    अपने दर्शकों को जानें यह व्यक्त करने का दूसरा तरीका होगा: उन दर्शकों को समझता है जिनके लिए आप काम कर रहे हैं एक गंभीर समाचार पत्र या एक बड़े मीडिया आउटलेट शायद ही कभी व्यंग्य का उपयोग करता है, इसलिए यदि आप एक संपादक को अपना काम सौंपना चाहते हैं, तो इसका इस्तेमाल उस दर्शकों के साथ होगा जो प्रशंसनीय है, एक प्रकाशन का चयन करें जो व्यंग्य का अक्सर उपयोग करता है
    • संदर्भ भी समझने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। जब आप इसे पढ़ने की अपेक्षा करते हैं तो व्यंग्य को स्वीकार करना और समझना बहुत आसान है, लेकिन कम अगर यह स्पष्ट हो जाता है जब आप सीधे कुछ अपेक्षा कर रहे थे
  • एक व्यंग्य चरण 18 लिखें शीर्षक वाला छवि
    2
    एक उचित शीर्षक चुनें पाठक के ध्यान को आकर्षित करने के लिए एक शीर्षक या शीर्षक जिम्मेदार होगा शायद आपको लगता है कि यह महत्वपूर्ण नहीं है, लेकिन एक अच्छे शीर्षक के बिना आप व्यंग्य को पढ़ने के लिए किसी को भी नहीं समझ सकते।
  • शीर्षक भी व्यंग्य के साथ खेलता है कृपया देखें स्विफ्ट द्वारा एक मामूली प्रस्ताव, जो कुछ भी मामूली था लेकिन
  • छवि टाइप करें एक व्यंग्य कदम 19
    3
    एक अच्छी छवि ढूंढें, यदि लागू हो यदि आप एक समाचार पत्र या पत्रिका के लिए व्यंग्य लिख रहे हैं, तो आपको इसके साथ जाने के लिए एक अच्छी छवि या फ़ोटो की आवश्यकता होगी। शीर्षक की तरह, एक अच्छी छवि आपके लेख को पढ़ने के लिए पाठकों के ध्यान को आकर्षित करेगी
  • कुछ मामलों में, छवि संपादक की ज़िम्मेदारी है, इसलिए आपको इसके बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।
  • ध्यान दें, यदि आप कोई पुस्तक लिख रहे हैं तो यह कम महत्वपूर्ण है
  • Video: हिंदी कविता - कविता लिखना चाहता हूं

    एक व्यंग्य चरण 20 लिखो छवि शीर्षक

    Video: व्यंग्य कैसे लिखें - व्यंग्य लेखक कैसे बनें - How to Write a Satire - Writing Tips - Monica Gupta

    4
    अपना काम फिर से पढ़ें लेखन के अन्य रूपों के साथ, आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता होगी कि व्यंग्य संपादक को भेजने से पहले जितना संभव हो उतना परिपूर्ण हो। एक मैला वर्तनी और व्याकरणीय त्रुटियां, संपादक के लिए तत्काल अपने काम को अस्वीकार करने के लिए प्राप्त की जा सकती हैं
  • यह भी ध्यान रखें कि आपका कार्य स्वीकार किए जाने के बाद भी संपादित किया जाएगा। ये संस्करण बड़े या छोटे हो सकते हैं, लेकिन वे हमेशा काम में सुधार लाने के इरादे से बने होते हैं। समझें कि संपादित करना समान नहीं है सेंसर करते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com