ekterya.com

एक पाठ में कटाव का पता लगाने के लिए

सरकामा को आम तौर पर संकेतों के माध्यम से पता चलता है, जैसे आवाज़ और चेहरे की अभिव्यक्ति के स्वर, जो लिखित रूप में पहचानना मुश्किल बना सकते हैं। हालांकि, यदि आप पाठ का विश्लेषण करने में कुछ समय बिताते हैं, तो आप समझने में सक्षम होंगे कि क्या लेखक व्यंग्यात्मक है। पाठ में सूक्ष्म संकेतों को देखें, जैसे हायपरबोलिक भाषा, और फिर टेक्स्ट के संदर्भ का विश्लेषण करें। साथ ही, लेखक की व्यक्तित्व और राय आपको व्यंग्य का पता लगाने में मदद कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
एक पाठ के संकेत देखें

चित्रा 1 चित्रा में सारकस्म का पता लगाएं शीर्षक

Video: गाय/भैंस के थन पे लगी चोट को सिर्फ एक दिन में कैसे ठीक करें और दुध कैसे निकाले।

1
देखें कि क्या लेखक कुछ सामान्य शब्दों में कुछ शब्द जोड़ता है। मौखिक टोन की अनुपस्थिति के कारण एक लिखित पाठ में शर्स्समम का पता लगाना मुश्किल हो सकता है, जिसका इस्तेमाल अक्सर बोलने के दौरान किया जाता है। यदि कोई लिखते समय व्यंग्यात्मक हो रहा है, तो आप एक व्यंग्यात्मक स्वर को इंगित करने के लिए आम शब्दों में कई अक्षर जोड़ सकते हैं।
  • एक लेखक लंबे अक्षरों को दिखाने के लिए कई पत्रों का उपयोग कर सकता है वास्तविक जीवन में, अगर कोई ऐसा बयान करता है जिसे आप विश्वास नहीं करते हैं, तो आप कहकर जवाब दे सकते हैं "कुछ", लेकिन एक व्यंग्यात्मक तरीके से शब्द को लम्बा खींचें। इसलिए, शब्द का एक व्यंग्यात्मक उपयोग "कुछ" एक पाठ में यह लिखा जा सकता है "Cieeeeerto"।
  • ऐसे शब्दों के अन्य उदाहरण हैं जो कड़वाहट इंगित करने के लिए बढ़ाए गए हैं। कोई व्यंग्यात्मक रूप से लिख सकता है "क्षमायाचना" जैसे "Discuuulpaaaa"। एक व्यक्ति को बदल सकता है "यह ठीक है, फिर" और व्यंग्यात्मक कहें "यह अच्छा है, फिर!"।
  • चित्रा 2 चित्रा में Sarcasm का पता लगाएं शीर्षक छवि
    2
    अतिपरवलयिक भाषा को देखें आम तौर पर, यह कुछ तीव्र विशेषणों के उपयोग को चिन्हित करता है और किसी पाठ में तानाशाही को इंगित करने के लिए उपयोग किया जा सकता है। यदि किसी विषय का उत्साह असामान्य रूप से लगता है, तो उस व्यक्ति ने हाइपरबोलिक भाषा का उपयोग किया हो सकता है यह अक्सर एक पाठ में तानाशाही का एक संकेत होता है।
  • आम तौर पर, एक व्यंग्यात्मक पाठ में, लेखक हाइपरबोले को इंगित करने के लिए एक सामान्य शब्द का और अधिक तीव्र संस्करण चुनता है। इससे तानाशाही प्रकट हो सकती है उदाहरण के लिए, कहने के बजाय "मौसम आज अच्छा रहा है"मैं लिख सकता था "मौसम आज शानदार रहा है"। क्योंकि "शानदार" यह एक अधिक गहन विशेषण है, इसका उपयोग तानाशाही का संकेत होगा।
  • हाइपरबोलिक भाषा में ताना बर्ताव हो सकता है, अगर इस्तेमाल की जाने वाली विशेषण स्थिति के साथ संघर्ष हो रहा है। उदाहरण के लिए, मान लें कि कोई व्यक्ति फेसबुक की स्थिति प्रकाशित करता है जो कहता है "मुझे अपने रसायन विज्ञान परीक्षण में एक डी मिला और मैं एक प्रतिभाशाली महसूस करता हूं!"। यह संभावना नहीं है कि कोई बुरा ग्रेड प्राप्त करने के बाद किसी प्रतिभा की तरह महसूस करेगा। इसलिए, आप यथोचित मान सकते हैं कि यह व्यंग्य है
  • इसी तरह, आप अतिपरिवर्तन की भाषा के आगे लंबे अक्षरों के लिए खोज कर सकते हैं। जब बोलते हैं, तो कोई तानाशाही इंगित करने के लिए हाइपरबॉलिक तीव्रता का पता लगा सकता है। एक पाठ में, कोई इस मौखिक प्रवृत्ति को इंगित करने के लिए कुछ अक्षर जोड़ सकता है। उदाहरण के लिए "मैं प्रोफेसर मेंडेज़ की बीजगणित परीक्षा के लिए अध्ययन करना बंद कर दिया और मुझे बहुत अच्छा लगा"।
  • चित्रा चरण 3 में सरकासम का पता लगाएं
    3
    संदर्भों को देखो पाठ में एम्बेडेड दुनिया या लोकप्रिय संस्कृति के सन्दर्भ में उपहास हो सकता है। यदि आपको यकीन नहीं है कि कोई लेखक व्यंग्यात्मक है, तो देखें कि क्या वह कुछ संदर्भों का उपयोग करता है। इनके उपयोग से एक व्यंग्य का संकेत हो सकता है, यदि उन्हें किसी तरह से लागू किया जाता है, जिसे अलग-अलग माना जाएगा
  • उदाहरण के लिए, मान लें कि किसी ने एक समाचार लेख के टिप्पणी अनुभाग में एक लेखक के राजनीतिक परिप्रेक्ष्य पर प्रतिक्रिया दी है। वह व्यक्ति कह सकता है "आपका जवाब चाय पार्टी रैली के रूप में समशीतोष्ण है"। चाय पार्टी एक ऐसी राजनीतिक संगठन है जिसे अपने गहन और कभी-कभी हिंसक अभिव्यक्तियों के लिए जाना जाता है। कहो कि एक जवाब है "शीतोष्ण" और फिर इसके प्रदर्शनों के साथ तुलना करें कि पार्टी ने व्यंग्य दर्शाया है
  • वक्ता एक सवाल पूछ सकता है जो स्पष्ट रूप से तानाशाही को इंगित करता है। उदाहरण के लिए, कोई उस मंच में एक स्पष्ट सवाल पूछ सकता है जिसका स्पष्ट जवाब है "हां"। एक व्यंग्यात्मक वक्ता कहकर जवाब दे सकता है "क्या मूसा 10 तक गिना जा सकता है?"। चूंकि मूसा 10 आज्ञाओं के वाहक के रूप में बाइबल में जाना जाता है, इसलिए यह बहुत संभावना है कि वह 10 पर भरोसा कर सकता है। इस प्रश्न का उत्तर जाहिर है, हाँ। इस तरह, लेखक व्यंग्यात्मक होगा।
  • चित्रा 4 चित्रा में Sarcasm का पता लगाएं शीर्षक छवि
    4
    कुछ अपरकेस अक्षरों को ढूंढें अक्सर, एक व्यंग्यात्मक पाठ में, कुछ शब्द राजधानी अक्षरों में लिखे जाते हैं। यह एक स्वर को इंगित करने के लिए है, जिसका इस्तेमाल बोलने के दौरान उपहास करने के लिए किया जा सकता है। यदि एक वाक्य में अपरकेस में कुछ शब्द हैं, तो यह व्यंग्यात्मक हो सकता है।
  • उदाहरण के लिए, मान लें कि कोई व्यक्ति राजनैतिक मंच में एक लेखक के बिंदु से असहमत है। लेखक कहकर जवाब दे सकता है "ठीक है, यह समझ में आता है"। "कि" अपरकेस यह इंगित करता है कि, एक वाक्य में, यह शब्द वाक्य के बाकी की तुलना में थोड़ा अधिक स्पष्ट होगा। यह मौखिक रूप से एक व्यंग्य इंगित करेगा।
  • अपरकेस पत्रों को व्यंग्यात्मक लेखन के अन्य तत्वों के साथ प्रयोग किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, स्पीकर कह सकते हैं "ठीक है, EEEESO समझ में आता है! यह एक शानदार अवलोकन है"। इससे तानाशाही हो सकती है और इसमें आक्रामकता का संकेत हो सकता है।
  • चित्रा चरण में चित्रा 5 में Sarcasm का पता लगाएं
    5
    देखें कि क्या पाठ को आक्रामक माना जाता है कई बार, एक नाराज या निराश वक्ता कचरे का इस्तेमाल करते हैं। अगर पाठ को आक्रामक माना जाता है, तो यह व्यंग्यात्मक हो सकता है। उदाहरण के लिए, यदि लेखक बदलता चर्चा में भाग लेता है, तो आप व्यंग्य के साथ एक समेकित पाठ पा सकते हैं
  • चित्रा 6 में लेखन में सारसस्म का पता लगाएं
    6
    साहित्यिक कार्यों और अन्य मीडिया में तानाशाह का पता लगाता है Sarcasm एक साहित्यिक डिवाइस या एक लिखित तकनीक के रूप में इस्तेमाल किया गया है जिसका प्रयोग लोगों द्वारा कहानियों को लिखे गए समय से एक विचार को स्थानांतरित करने में किया जाता है। एक चरित्र के व्यक्तित्व को विकसित करने के तरीके के रूप में व्यंग्य का उपयोग करने के लिए पुस्तकों, लिपियों और कॉमेडी के लघु नाटकों के लेखकों के लिए यह आम है।
  • उदाहरण के लिए, सिंहासन के खेल का चरित्र Tyrion Lannister विनोदी और व्यंग्यात्मक के रूप में जाना जाता है। निम्नलिखित वार्ता में इसकी विशिष्ट व्यंग्यात्मकता भंग होती है: "रॉयल गार्ड के सामने कोई भी उनकी भयावहता की धमकी नहीं देता!"। Tyrion Lannister एक भौंह arching कहा। "मैं राजा को धमकी नहीं दे रहा हूं, हो सकता है मैं अपने भतीजे को शिक्षित कर रहा हूं ब्रोन, टिमेट, अगली बार जब सीर बोरोस अपने मुंह खोल देता है, तो आप उसे मार देते हैं"। बौना मुस्कुराया "अब यह एक खतरा था क्या आप अंतर पकड़ते हैं?"।
  • व्यंग्य व्यंग्य के समान है, यह हास्यास्पद या कमजोरी पर ध्यान आकर्षित करने के लिए हास्य का उपयोग करने का एक तरीका है। व्यंग्य तानाशाही की तुलना में पैमाने में अधिक है। एक पुस्तक, काम या एक फिल्म व्यंग्यपूर्ण हो सकती है, और व्यंग्य सामाजिक संस्थानों का मजाक बनाने के लिए ही नहीं, न केवल व्यक्तियों उदाहरण के लिए, जॉर्ज ऑरवेल की पुस्तक, फार्म विद्रोह सोवियत साम्यवाद पर व्यंग्य है।
  • भड़ौआ एक और साहित्यिक उपकरण है जो व्यंग्य से संबंधित है। यह कुछ की नकल है और एक मकड़ी प्रभाव के साथ मूल का मजाक बनाने का उद्देश्य है उदाहरण के लिए, जब टीना फेले शनिवार नाइट लाइव पर सारा पॉलिन के रूप में दिखाई देती है, तो वह बोलने और ड्रेसिंग के अपने तरीके से पैरिस करती है
  • विधि 2
    अन्य पहलुओं पर विचार करें




    चित्रा 7 में लेखन में सारसस्म का पता लगाएं
    1
    लेखक पर विचार करें यदि आप उसे व्यक्तिगत रूप से जानते हैं, तो उनके व्यक्तित्व और दृष्टिकोण को देखें। यह एक धारणा प्रदान कर सकता है कि यह व्यंग्यात्मक है या नहीं।
    • सरकामा आमतौर पर हास्य के एक रूप के रूप में प्रयोग किया जाता है यदि लेखक चुटकुले बनाने के लिए जाना जाता है, तो वह अपने पाठ में कर्कश का प्रयोग कर रहे होंगे। इसके अलावा, इसका उपयोग तब किया जाता है जब कोई निराश हो जाता है क्या यह कोई है जो आसानी से परेशान हो जाता है?
    • इसके अलावा, अपने विचारों पर विचार करें यह व्यंग्य हो सकता है कि लेखक के पास सही पर एक बहुत राजनैतिक दृष्टिकोण है और कहता है कि ओबामा की नई स्वास्थ्य देखभाल नीति है "आश्चर्यजनक"।
  • चित्रा 8 में लिखते हुए Sarcasm का शीर्षक चित्र
    2
    संदर्भ की जांच करें जैसा कि आप अपने चारों ओर के शब्दों की जांच करके एक शब्द का अर्थ समझ सकते हैं, तो आप संदर्भ की जांच करके व्यंग्य का पता लगा सकते हैं। जब आपको यह पाठ मिला, क्या आपको लगता है कि यह व्यंग्यात्मक था? संदर्भ को देखते हुए, क्या कोई सबूत है जो व्यंग्य दर्शाता है?
  • कर्कश वाक्य देने के लिए क्या हो रहा था? क्या लेखक ने अपनी राय व्यक्त की, किसी अन्य व्यक्ति के साथ मजाक किया या तर्क दिया? इन तीनों स्थितियों में कुछ विकल्प हैं, जिसमें उपहास का उत्तर हो सकता है।
  • इसी तरह, आपको संभावित रूप से व्यंग्यात्मक भाग से पहले के पाठ को देखना चाहिए। यह व्यंग्य को संबोधित कर सकता है उदाहरण के लिए, हम पिछले उदाहरण पर वापस जाते हैं। अगर लेखक ने ओबामा की चिकित्सा सहायता योजना की आलोचना की और फिर योजना को अर्हता प्राप्त करने के लिए अनुच्छेद लिखा "आश्चर्यजनक", आप यथोचित रूप से मान सकते हैं कि इस विशेषण में लगने का अर्थ व्यंग्यात्मक होना था।
  • चित्रा 9 में लेखन में सारसस्म का पता लगाएं
    3
    बीच में सोचो आप पाठ कहाँ पढ़ा है? क्या आप एक ऑनलाइन मंच में हैं या आप काम से एक ईमेल पढ़ते हैं? कुछ मीडिया दूसरों की तुलना में व्यंग्य से ग्रस्त हैं। एक पेशेवर पर्यावरण में एक व्यंग्यात्मक ईमेल भेजकर आपको परेशानी हो सकती है हालांकि, लोग हमेशा व्यंग्य का उपयोग करते हैं, जब वे आक्षेपिक रूप से लेखों पर ऑनलाइन टिप्पणी करते हैं।
  • विधि 3
    तबाह का जवाब

    चित्रा 10 में लेखन में सारसस्म का पता लगाएं
    1
    इसे पहचान न दें यदि आप तानाशाही का लक्ष्य हैं, तो इस पर प्रतिक्रिया देने के कई तरीके हैं। अगर आप चर्चा में भाग नहीं लेना चाहते हैं, तो आप इसे पहचान नहीं सकते हैं।
    • बस व्यंग्यात्मक टिप्पणी की उपेक्षा करें उस अवलोकन में वापस जाएं, जो आप व्यंग्य में भाग लेने के बिना बनाने की कोशिश कर रहे थे। उदाहरण के लिए, हम चिकित्सा सहायता के उदाहरण पर वापस जाएँ टिप्पणी की पहचान नहीं करते हुए आप केवल चिकित्सा सहायता के पक्ष में अपनी टिप्पणियां दोहरा सकते हैं "आश्चर्यजनक"।
    • यदि आप संभावित स्थिति को कम करना चाहते हैं और फिर से प्रगति करना चाहते हैं तो बस व्यंग्य की उपेक्षा करें।
  • Video: एक अदभुत कहानी - रावण का घमंड - कविता कृष्णामूर्ति - Bhojpuri Birha 2018.

    चित्रा 11 में लेखन में सारसस्म का पता लगाएं
    2
    इसे दोहराएं शर्मिंदा गंभीरता से नहीं लिया जा सकता है यदि आप किसी के साथ मजाक करते हैं, और आपको एक व्यंग्यात्मक टिप्पणी के साथ एक पाठ संदेश भेजते हैं, तो आप एक के साथ उत्तर भी दे सकते हैं। पाठ संदेश और व्यंग्यात्मक ईमेल का आदान-प्रदान करना एक मित्र के साथ मज़ेदार होने का एक शानदार तरीका है।
  • स्टेरप 12 में लेखन में सारसस्म का पता लगाएं

    Video: बिहार में बाढ़ से मची तबाही, हुआ ऐसा हाल | Flood Destroyed things in Bihar

    3
    काम से एक व्यंग्यात्मक ईमेल के लिए उचित जवाब। अक्सर एक व्यंग्यात्मक ईमेल हताशा का कारण है, खासकर यदि आप एक काम के माहौल में मिलता है यह आमतौर पर अव्यवसायिक है, और आप यह सुनिश्चित नहीं कर सकते हैं कि सबसे अच्छा जवाब क्या होगा। शांत रहने और काम से एक व्यंग्यात्मक ईमेल के लिए उचित जवाब देने की कोशिश करें।
  • जवाब देने के लिए कुछ घंटों तक रुको। अगर कोई ईमेल आपको निराश करता है, तो आप शायद उस टिप्पणी को कहकर समाप्त कर सकते हैं जो आप एक जवाब में नहीं कहना चाहते। जवाब देने से पहले खुद को प्रोसेस करने का समय दें
  • इस मामले में समझदार व्यक्ति बनें व्यंग्य के साथ प्रतिक्रिया मत करो। इसके बजाय, वह कह कर कहता है "मुझे खेद है कि आप निराश महसूस करते हैं"। चूंकि लिखित संचार में अर्थ का एक बड़ा हिस्सा नष्ट हो जाता है, इसलिए ऑफ़लाइन बातचीत करने के लिए सलाह दी जा सकती है। di "आज, मैं 3 पर अपने कार्यालय में रहूंगा यदि आप इस विषय के बारे में अधिक चर्चा करना चाहते हैं"।
  • अगर प्रेषक स्थिति को कम करने से मना करता है और अधिक आक्रामकता या उपहास के साथ प्रतिक्रिया करता है, तो आप समस्या को मानव संसाधन व्यक्ति को रिपोर्ट कर सकते हैं
  • Video: नही हो रहा विवाह तो अपनाये ये उपाय || 6 Tips For Marriage || विवाह हेतु अचुक उपाय

    युक्तियाँ

    • अगर एक भावना हास्यास्पद लगता है, तो यह बहुत व्यंग्यात्मक होने की संभावना है।
    • यदि आप किसी अज्ञात लेखक की ओर से एक टेक्स्ट पढ़ते हैं, तो Google का नाम और आपके व्यक्तित्व का एक सामान्य विचार है और राजनीतिक दृष्टिकोण आपको अपने व्यंग्य का पता लगाने में मदद कर सकते हैं।
    • इसी तरह, आपके द्वारा पढ़ाए गए पाठ की शैली आपको इसका पता लगाने में सहायता कर सकती है। अजीब या व्यंग्य ग्रंथों में अधिक गंभीर या शैक्षणिक ग्रंथों की तुलना में ताना शामिल होने की संभावना अधिक है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com