ekterya.com

व्यंग्य कैसे हो

शर्मिंदगी हँसने और एक बुरी स्थिति से सर्वोत्तम प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है। व्यंग्यात्मक होने से आपको लगता है कि यह आसान है। जिस तरह से अन्य व्यंग्यात्मक लोग बात करते हैं और हर रोज की परिस्थितियों में व्यंग्य करने के लिए रचनात्मक तरीकों की तलाश में ध्यान से सुनो। बस याद रखें कि यदि आप गलत समय पर या गलत व्यक्ति के साथ व्यंग्यात्मक हैं, तो आप अपनी भावनाओं को चोट पहुंचा सकते हैं, इसलिए सावधान रहें और इसे ज़्यादा मत करो।

चरणों

विधि 1

व्यंग्य का प्रयोग करें
इमेज शीर्षक से बेर्कास्टिक चरण 1
1
विचारों या घटनाओं के संदर्भ में व्यंग्य का प्रयोग करें उदाहरण के लिए, एक उबाऊ फिल्म देखने के बाद, आप "ठीक है, यह मजेदार था" कह सकते हैं। अपनी आवाज़ को एक व्यंग्यात्मक स्वर देने के लिए "उस" पर विशेष जोर दें
  • एक मोटरसाइकिल के एक वीडियो को देखने के बाद अपनी मोटरसाइकिल के साथ आग की अंगूठी को पार कर, आप कह सकते हैं "सुरक्षित लगता है"
  • एक व्यक्ति के साथ व्यंग्य होने से बचें, जब तक कि वह आपका दोस्त न हो या न मौजूद हो। उदाहरण के लिए, यदि आप राजनीतिज्ञों, मशहूर हस्तियों या व्यवसायिक नेताओं के बुरे फैसले से व्यंग्यात्मक रूप से देखें, तो आप दूसरों को आसानी से हंस सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक है सरकास्टिक चरण 2
    2
    स्पष्ट टिप्पणी की आलोचना करें जब कोई व्यक्ति कुछ बहुत स्पष्ट कहता है, तो आप "वास्तव में" कहकर अपने अनावश्यक विश्लेषण पर ध्यान दे सकते हैं या "दिलचस्प, मुझे पता नहीं था!" उदाहरण के लिए, यदि यह बहुत बारिश करता है और कोई कहता है, "यह बारिश हो रही है", तो आप कह सकते हैं "ओह, वास्तव में? मैंने देखा नहीं था। "
  • यदि आप अपने भाषण के लिए लिखा नोटों को खो देते हैं और आपके दोस्त कहते हैं, "यह बुरा है", तो आप तानाशाही से जवाब दे सकते हैं, "नहीं, क्या आपको लगता है?"
  • इमेज का शीर्षक है सरकास्टिक स्टेप 3
    3
    अनुमानित घटनाओं पर ध्यान दें उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि आपका दोस्त एक महत्वपूर्ण नीति या कार्यक्रम को शुरू करने में एक अक्षम राजनेता ने कैसे गलती की है, इस बारे में विवरण साझा करते हैं। इस मामले में, आप "वाह, क्या आश्चर्य" का जवाब दे सकते हैं।
  • कल्पना कीजिए कि आपका मित्र आपको अपनी कार को नष्ट करने वाले किसी परिचित के बारे में बताता है यदि आप जानते हैं कि व्यक्ति एक भयानक चालक है, तो आप जवाब दे सकते हैं "क्या आपने अपनी कार को बर्बाद कर दिया? क्या आश्चर्य है। "
  • Video: Pankaj Srivastava: ये कैसा गठबंधन, झिडकते तो जिनको,शानदार व्यंग्य, #Banaras Kavisammellan

    इमेज का शीर्षक है सरकास्टिक चरण 4
    4
    एक त्रुटि को दबाने के लिए तानाशाही का प्रयोग करें उदाहरण के लिए, कल्पना करो कि आप और आपका दोस्त बल्लेबाजी के पिंजरे में हैं और एक बड़ी हिट के साथ समाप्त होता है। यदि आप गेंद खो देते हैं, तो आप "जाओ, अच्छा कदम!" कह सकते हैं।
  • इसी तरह, अगर आपका दोस्त अपने फोन को देखकर चलता है और खुद को चोट न पहुंचता एक पोस्ट हिट करता है, तो आप "अच्छी तरह से किया" जैसे एक व्यंग्यात्मक टिप्पणी कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक है सरकास्टिक चरण 5
    5
    बहाना है कि आप संतुष्ट या आभारी हैं यदि कुछ दुर्भाग्यपूर्ण होता है, तो आप तानाशाही से जवाब दे सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपको एक फ्लैट टायर मिलता है, तो आप कह सकते हैं "ओह, महान। मुझे वास्तव में इसकी ज़रूरत है। "
  • यदि आप एक खराब ग्रेड के साथ एक परीक्षा प्राप्त करते हैं, तो आप कह सकते हैं "अद्भुत यह मैं चाहता था। "
  • अगर आपको बैंक से पैसे निकालने की जरूरत है और आप केवल यह पता लगाने के लिए आते हैं कि उन्होंने पहले ही बंद कर दिया है, तो आप व्यंग्य से कह सकते हैं, "यह सही है।"
  • इमेज का शीर्षक है सरकास्टिक चरण 6
    6

    Video: व्यंग्य

    यह एक पुराने जमाने की भाषा का उपयोग करता है यदि आप व्यंग्य के उपयोग के साथ बहुत सूक्ष्म हैं, तो संभव है कि जिस व्यक्ति से आप बात कर रहे हैं वह नोटिस नहीं करेगा। आप स्पष्ट कर सकते हैं कि व्यंग्यात्मक टिप्पणी करने से पहले आप असामान्य शब्द और "स्वर्ग" और "दिंगेरर्स" जैसे वाक्यांशों का उपयोग करके व्यंग्यात्मक हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप और आपके दोस्त देर से चल रहे हैं और वे कहते हैं, "हमें देर हो जाएगी", तो आप व्यंग्यात्मक जवाब दे सकते हैं "स्वर्ग, क्या आपको लगता है?"
  • विधि 2

    कटाव का उपयोग कब करना है

    Video: Vikash Baukhal: पीएम मोदी पर कटीला व्यंग्य, 2019 में बेचिहें चाय, समोसा, अंडा # Unnao Kavisammellan

    इमेज का शीर्षक है सरकास्टिक चरण 7
    1
    लगता है कि कर्कश का उपयोग करने से पहले आप किससे बात कर रहे हैं हर कोई व्यंग्य के लिए अलग तरह से प्रतिक्रिया करता है सामान्य तौर पर, आपको अपने सहयोगियों या उन लोगों के साथ कम व्यंग्य होना चाहिए जिनके बारे में आप अच्छी तरह जानते नहीं हैं, और अपने मित्रों और परिवार के साथ अधिक व्यंगपूर्ण हो, जो आपको जानते हैं और आप पर भरोसा करते हैं। हालांकि, मित्रों और परिवार के बीच भी, अपने व्यंग्य को थोड़ा सा नियंत्रित करने से पहले चिढ़ आना शुरू करें
    • उन लोगों के साथ व्यंग्य होने से बचना चाहिए जो व्यंग्य पसंद नहीं करते हैं।
    • इसके अलावा, शिक्षकों, पुलिस या अन्य प्राधिकरण के आंकड़ों के साथ व्यंग्य का प्रयोग न करें।
    • उन लोगों के साथ व्यंग्य मत बनो जो चुटकुले नहीं खड़े हो सकते हैं, लोग हास्य की भावना के बिना या जो लोग सिर्फ एक बुरे मूड में हैं
    • उन विषयों के बारे में कर्कश टिप्पणी न करें जो आप जानते हैं कि आप जिस व्यक्ति से बात कर रहे हैं उसके प्रति संवेदनशील हैं।



  • इमेज शीर्षक से बेर्कास्टिक चरण 8
    2
    अपनी प्रतिभा का दुरुपयोग न करें थोड़ा सा व्यंग्य दूसरों को मुस्कुराहट देगा। हालांकि, यदि यह बहुत अधिक है, तो यह लोगों को जल्दी से टायर कर सकता है और उन्हें आपसे नापसंद कर सकता है। व्यंग्य का उपयोग उस बिंदु तक न करें जो लोगों को लगता है कि वे उपहासित किए बिना आपके चारों ओर कुछ नहीं कह सकते हैं या नहीं कर सकते हैं। लोगों को आप के करीब रहने और आपसे बात करने के लिए आरामदायक महसूस करना जारी रखना चाहिए।
  • गणना करने का कोई तरीका नहीं है कि आपको व्यंग्य का उपयोग कितना करना चाहिए। अलग-अलग लोगों को तानाशाही के लिए सहिष्णुता के विभिन्न स्तर हैं।
  • जब आप (या जिन लोगों से आप बात करते हैं) व्यंग्य के लिए थकाए हुए विकल्प को तानाशाही से थक जाते हैं। व्यर्थता कम शत्रुतापूर्ण और तानाशाही की तुलना में सराहनीय है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप और आपके मित्र एक साथ चलते हैं और अकसर अचानक यात्रा करते हैं, तो आप "कैसे अच्छे" जैसे एक व्यंग्यात्मक टिप्पणी कर सकते हैं। हालांकि, आप एक मजाकिया टिप्पणी भी कर सकते हैं जैसे "वह मंजिल कहीं भी नहीं दिखाई दिया!"
  • इमेज का शीर्षक है सरकास्टिक चरण 9
    3
    निर्दिष्ट करें कि यदि आवश्यक हो, तो आप व्यंग्यात्मक हैं कुछ लोग तंग करने के लिए अच्छी तरह से अभ्यस्त नहीं हैं। यदि आप जिस व्यक्ति से बात करते हैं वह आपकी टिप्पणी को सचमुच लेता है, आपको उन्हें सूचित करना पड़ सकता है कि आप व्यंग्यपूर्ण थे आप आसानी से कह सकते हैं कि "मैं मजाक कर रहा था" या "मैं व्यंग्यात्मक था"
  • विधि 3

    अपने व्यंग्य में सुधार करें
    इमेज का शीर्षक है सरकास्टिक स्टेप 10
    1
    अपने व्यंग्यात्मक टिप्पणियों का अभ्यास करें यदि आपके पास एक व्यंग्यात्मक टिप्पणी है जो आप कई अलग-अलग स्थितियों में उपयोग कर सकते हैं, तो इसे याद रखने के लिए विभिन्न लोगों के साथ नियमित रूप से अभ्यास करें। उदाहरण के लिए, जब कोई व्यक्ति सड़क पर एक प्रश्न पूछता है जैसे "क्या चल रहा है?", तो आप "एक कार" का जवाब दे सकते हैं।
    • जिस आवृत्ति के साथ आपको अपनी व्यंग्यात्मक टिप्पणियों का अभ्यास करना चाहिए, वह आपकी स्मृति क्षमता पर निर्भर करता है यदि आप दिन में दो या तीन बार अभ्यास करने के बाद व्यंग्यात्मक टिप्पणी को याद कर सकते हैं, तो इसे अब और अभ्यास करने की आवश्यकता नहीं होगी।
    • यदि आपको अपनी यादृच्छिक टिप्पणी को अक्सर याद रखने के लिए अभ्यास करना है, तो इसे करें।
  • इमेज शीर्षक से बेर्कास्टिक चरण 11
    2
    विशेष रूप से एक व्यंग्यात्मक टिप्पणी के अभ्यास से प्राप्त प्रतिक्रियाओं पर ध्यान दें अगर लोग आम तौर पर अपनी टिप्पणी के साथ अपनी आंखों को रोल करते हैं, तो अब इसका उपयोग न करें या कम बार इसका उपयोग करें। यदि आपके पास एक व्यंग्यात्मक टिप्पणी है जो एक बड़ी सफलता लगता है, तो इसे नियमित रूप से उपयोग करें
  • याद रखें कि एक अच्छा व्यंग्य बहुत इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • इमेज का शीर्षक है सरकास्टिक स्टेप 12
    3
    रचनात्मक रहें सबसे अच्छा जवाब या व्यंग्यात्मक टिप्पणियां आपके दर्शकों के आपके गहन ज्ञान और आपकी प्राथमिकताएं, दृष्टिकोण और विश्वासों पर आधारित होगी। ध्यान से सोचें कि आप एक बुद्धिमान और व्यंग्यात्मक टिप्पणी बनाने के लिए अपने तत्काल स्थिति और अन्य लोगों की बातचीत के बारे में कैसे काम कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि आप और आपका मित्र हल्क के महान प्रशंसक हैं। यदि वह गलती से नाजुक व्यंजनों का एक गुच्छा तोड़ देता है, तो आप व्यंग्य कह सकते हैं, "आप ने दिन को फिर से बचा लिया, हल्क!"
  • इमेज का शीर्षक है सरकास्टिक स्टेप 13
    4
    कर्कश लोगों के साथ बोलो व्यंग्य को संभालने वाले लोगों को सुनना समय व्यतीत करना आपको अधिक व्यंग्य करने में भी मदद करेगा। ध्यान दें कि कितना और कैसे वे व्यंग्य का उपयोग करें। अपनी आवाज में परिवर्तन और आपके चेहरे की अभिव्यक्ति सुनें जब वे व्यंग्यात्मक हों
  • इमेज का शीर्षक है सरकास्टिक चरण 14
    5
    विफल होने से डरो मत व्यंग्यात्मक होने के लिए समय, एकाग्रता और अनुभव की आवश्यकता होती है। जैसा कि आप अपनी "मांसपेशियों" का प्रयोग करते हैं, आप व्यंग्य होने से बेहतर होंगे व्यंग्य का उपयोग करने की कोशिश करते रहें, भले ही आप कुछ चुटकुले कहते हैं कि दूसरों को मजा नहीं लगता।
  • और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com