ekterya.com

अधिक अध्ययन कैसे करें

यदि आप अपने ग्रेड या अकादमिक सफलता के बारे में चिंतित हैं, तो आप अपने अध्ययन कौशल को बेहतर बनाने की कोशिश कर सकते हैं। यदि आप अधिक अध्ययन करते हैं, तो आप परीक्षा में अपने ग्रेड और प्रदर्शन में सुधार कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, आपको एक अध्ययन कार्यक्रम तैयार करना चाहिए, अच्छे अध्ययन रणनीतियों का उपयोग करना और कक्षाओं के दौरान प्रयास करना चाहिए। यदि आप प्रभावी रूप से अध्ययन करते हैं, तो आपको अपने स्कूल के प्रदर्शन में सुधार के लिए दिन के हर मिनट का अध्ययन करने की आवश्यकता नहीं होगी।

चरणों

विधि 1
एक अध्ययन रोज़ाना बनाएं

इमेज शीर्षक से स्टडी हार्डर चरण 1
1
अच्छा बनाएं अध्ययन स्थान. अधिक अध्ययन करने के लिए पहला कदम आपके लिए एक उपयुक्त अध्ययन स्थान बनाना है। दैनिक आधार पर एक ही स्थान पर अध्ययन करना प्रभावी होगा क्योंकि आपका मन काम करने के लिए उस जगह से संबंधित होना सीख जाएगा। प्रत्येक बार जब आप इस जगह में प्रवेश करते हैं तो अध्ययन करने के लिए आपके लिए उपयोग करना आसान होगा।
  • जो छात्र अध्ययन अवधि की जगह लेने में कठिनाई का समय बिताते हैं वे आम तौर पर बहुमूल्य समय बर्बाद करते हैं। इसलिए, यह एक जगह है जहां आप अध्ययन के लिए दैनिक जा सकते हैं उपयोगी है।
  • कोई ऐसी जगह चुनें, जिसमें कोई व्याकुलता नहीं है। दूरदर्शन और अन्य शोर से दूर रहने का प्रयास करें बिस्तर या सोफे पर अध्ययन से बचें। इसके विपरीत, एक जगह चुनें जहां एक मेज है और अपना होमवर्क करने के दौरान आप सीधे बैठ सकते हैं
  • सुनिश्चित करें कि आपकी आवश्यकताओं के अनुसार स्थान चला जाता है। यदि आपको कई छोटे टुकड़ों के साथ एक कक्षा प्रोजेक्ट तैयार करने की आवश्यकता है जिसे आपको व्यवस्थित करना होगा, तो कार्य तालिका के साथ बड़े और व्यवस्थित स्थान होना सर्वोत्तम है। अगर आपको बस एक पाठ्यपुस्तक पढ़ने की जरूरत है, एक आरामदायक कुर्सी और एक कप चाय पर्याप्त हो सकती है
  • चित्र शीर्षक स्टडी हार्डर चरण 2
    2
    एक अध्ययन कार्यक्रम के लिए छड़ी अध्ययन करने के लिए आपको एक अच्छी जगह मिल जाने के बाद, अध्ययन करने के लिए एक उपयुक्त समय निर्धारित करें नियमित अध्ययन सत्र होने से आपको विलंब से बचने और छात्र के रूप में अपने लक्ष्यों का पालन करने में मदद मिलेगी। पाठ्यक्रम कार्यक्रम के आधार पर आपको अपना अध्ययन कार्यक्रम तैयार करना शुरू करना होगा। इस तरह, कुछ भी आपको आश्चर्य से नहीं ले जाएगा
  • अध्ययन को प्राथमिकता देने के लिए आपको एक प्रयास करना चाहिए। सामाजिक और बाह्य गतिविधियों पर समय का अध्ययन करने के लिए प्राथमिकता दें। कक्षा या स्कूल के तुरंत बाद दैनिक अध्ययन करने की कोशिश करें
  • लगभग प्रत्येक दिन एक ही समय में कार्यक्रम अध्ययन सत्र। नियमित अनुसूची करने से आपको नियमित रूप से अध्ययन करने में मदद मिल सकती है। इन सत्रों को अपने कैलेंडर में शामिल करें, जैसे आप दंत चिकित्सक या सॉकर अभ्यास पर जाने के लिए एक नियुक्ति के साथ होते हैं
  • धीरे-धीरे प्रारंभ करें शुरुआत में, 30 से 50 मिनट की अवधि के साथ अध्ययन सत्र रखें इस अवधि के लिए इस्तेमाल करने के बाद, लंबी अवधि के लिए अध्ययन की मांग। हालांकि, समय-समय पर थोड़े समय के ब्रेक लेते हैं, क्योंकि घंटों के लिए अध्ययन तनाव पैदा कर सकता है। इसलिए, 10 मिनट का ब्रेक लें। इसके अलावा, ब्रेक किए बिना 2 घंटे से अधिक के लिए पढ़ाई से बचें।
  • चित्र शीर्षक स्टडी हार्डर चरण 3
    3
    प्रत्येक अध्ययन कार्यक्रम के लिए विशिष्ट लक्ष्य रखें किसी पते के बिना अध्ययन करना जानकारी जानने और बनाए रखने का एक प्रभावी तरीका नहीं है। विशिष्ट अध्ययनों के साथ प्रत्येक अध्ययन सत्र को ध्यान में रखते हुए इसका सबसे अधिक फायदा उठाने के लिए।
  • हमेशा अपने सामान्य शैक्षणिक लक्ष्य को ध्यान में रखें। उस लक्ष्य का असर बनायें, इसे प्रबंधनीय भागों में विभाजित करें और प्रत्येक सत्र के दौरान उनमें से प्रत्येक पर ध्यान दें।
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए आपको अपनी अंतिम अंग्रेजी परीक्षा के लिए 100 शब्द याद रखना चाहिए। 5 अध्ययन सत्रों को पूरा करने की कोशिश करें, जिसमें आप प्रत्येक के 20 शब्द याद रख सकते हैं। प्रत्येक सत्र की शुरुआत में, उन शब्दों की समीक्षा करें जिन्हें आपने पिछले एक में सीखा था ताकि सुनिश्चित किया जा सके कि सूचना आपके मन में ताजा रहती है।
  • विधि 2
    अच्छी पढ़ाई की आदतों का अभ्यास करें

    चित्र शीर्षक स्टडी हार्डर चरण 4
    1
    अपने आप को परीक्षण के लिए रखें अध्ययन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा पुनरावृत्ति है प्रत्येक अध्ययन सत्र के दौरान अपने आप को कठिन विषयों पर चुनौती दें। शब्दावली शब्दों, तिथियों और अन्य जानकारी के साथ मेमनिक कार्ड बनाएं अपने ज्ञान का परीक्षण करने के लिए उनका उपयोग करें यदि आपके पास कोई गणित परीक्षण है, तो अपने पाठ्यपुस्तक में आने वाले परीक्षणों का अभ्यास करें। यदि आपका शिक्षक आपको व्यावहारिक परीक्षा देता है, तो जितना हो सके उतना हल करें।
    • अपनी व्यावहारिक परीक्षाएं करने की कोशिश करें प्रश्नों के प्रकारों की समीक्षा करें जो शिक्षक ने आपको परीक्षण में पूछा और अपने खुद के शब्दों में उन्हें पुन: उत्पन्न करने का प्रयास करें। अपनी खुद की एक परीक्षा करें जिसमें 10 से 20 प्रश्न हैं और फिर उसे हल करें
    • यदि आपका शिक्षक आपको अध्ययन करने में मदद करने के लिए व्यावहारिक परीक्षण देता है, तो उन्हें घर ले जाएं और अपने समय पर उन्हें हल करें।
    • पर्याप्त प्रत्याशा के साथ शुरू करें और उसके बाद अपने शिक्षक को व्यावहारिक परीक्षा दें। उससे निम्नलिखित प्रश्न पूछिए: "मैंने अपने नोटों की समीक्षा की है और मैंने अगले सप्ताह की परीक्षा के लिए अध्ययन करने में सक्षम होने के लिए यह व्यावहारिक परीक्षा की है। क्या आप मुझे बता सकते हैं कि मैं सही रास्ते पर हूं? " यह संभावना नहीं है कि आपका शिक्षक आपको बताएगा कि परीक्षण में विशिष्ट चीजें हों या नहीं, लेकिन वह आपको बताए खुश हो सकता है कि क्या आप वास्तव में सही विषयों का अध्ययन कर रहे हैं। इसके अलावा, आपके प्रयास और बीमा तैयारी आपको प्रभावित करेंगे!
  • चित्र शीर्षक स्टडी हार्डर चरण 5
    2
    सबसे कठिन विषयों के साथ शुरू करें अधिक कठिन विषयों को अधिक से अधिक मानसिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है, इसलिए पहले इन क्षेत्रों का पता लगाएं। सबसे कठिन मुद्दों को सुलझाने के बाद, आसान लोगों को बहुत कम तनावपूर्ण महसूस होगा
  • Video: 5 टिप्स: अंतिम परीक्षा के लिए अध्ययन कैसे!

    चित्र शीर्षक स्टडी हार्डर चरण 6
    3
    अध्ययन समूहों को प्रभावी ढंग से उपयोग करें अध्ययन समूह आपके शिक्षण को अधिकतम करने का एक शानदार तरीका हो सकता है हालांकि, ध्यान रखें कि आपको सर्वश्रेष्ठ प्रभाव पाने के लिए उन्हें प्रभावी ढंग से उपयोग करने की आवश्यकता है।
  • आपको अध्ययन समूहों को उसी रूप में संरचित करना चाहिए, जैसा कि आप एक व्यक्तिगत अध्ययन सत्र के साथ करेंगे। उन सामग्रियों को चुनें जिन पर आप ध्यान केंद्रित करेंगे और समय-सीमा और ब्रेक की स्थापना करेंगे। लोगों के समूहों के साथ काम करके, विचलित हो जाना आसान है, इसलिए एक कार्यक्रम आपको ध्यान केंद्रित करने में सहायता कर सकता है
  • उन लोगों के साथ अध्ययन करें जिनके बारे में आप जानते हैं जिम्मेदार हैं। यहां तक ​​कि सर्वोत्तम-नियोजित अध्ययन समूहों को तोड़ दिया जा सकता है यदि आप ऐसे लोगों को चुनते हैं जो विचलित होते हैं और वे procrastinate करते हैं
  • चित्र शीर्षक स्टडी हार्डर चरण 7
    4

    Video: वैज्ञानिक रूप से सिद्ध बेस्ट तरीके का अध्ययन करने के लिए

    जब भी आपको इसकी ज़रूरत होती है हर बार सहायता प्राप्त करें याद रखें कि जब भी आपको इसकी आवश्यकता होती है तब मदद के लिए पूछने में कुछ भी गलत नहीं है। यदि आप आमतौर पर एक विशेष विषय के साथ कठोर अध्ययन के बावजूद कठिनाई कर लेते हैं, तो किसी अन्य छात्र, एक शिक्षक या आपके माता-पिता में से एक की मदद लें। यदि आप एक कॉलेज के छात्र हैं, तो आप विश्वविद्यालय में मुफ्त ट्यूशन केंद्र प्राप्त कर सकते हैं जो विशिष्ट विषयों जैसे लेखन, भाषा या गणित के छात्रों की सहायता करने के लिए समर्पित हैं।
  • चित्र शीर्षक स्टडी हार्डर चरण 8



    5
    ब्रेक लें और अपने आप को पुरस्कार दें क्योंकि अध्ययन को एक कार्य माना जाता है, ब्रेक लेना और आपको पुरस्कार देने से आपको अधिक अध्ययन करने के लिए प्रेरित रहने में सहायता मिल सकती है। अपने पैरों को फैलाने, टीवी देखना, इंटरनेट पर सर्फ करना या थोड़ा सा पढ़ने के लिए लगभग हर घंटे ब्रेक लें अधिक अध्ययन करने के लिए प्रेरित रहने के लिए प्रत्येक अध्ययन सत्र के अंत में अपने आप को पुरस्कार दें। उदाहरण के लिए, यदि आप एक पंक्ति में 3 दिन पढ़ते हैं, तो ख़ुशी को लेने के लिए खुद पूछिए।
  • विधि 3
    अधिक बुद्धिमानी से अध्ययन करें

    चित्र शीर्षक स्टडी हार्डर चरण 9
    1
    अध्ययन करने से पहले अपने शरीर और मन को तैयार करें। यदि आप स्कूल से आने के तुरंत बाद अध्ययन करने जा रहे हैं, तो आप थकान महसूस कर सकते हैं और इसमें ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई हो सकती है। एक अध्ययन सत्र के लिए अपना मन और शरीर तैयार करने के लिए एक आधा घंटे लेना आपको अधिक प्रभावी ढंग से अध्ययन करने में मदद कर सकता है।
    • अध्ययन शुरू करने से पहले एक छोटी सी पैदल दूरी पर ले लो चलने पर आपके शरीर को खींचकर आपके शरीर को आराम करने और अध्ययन के लिए अपना मन साफ़ करने में मदद कर सकता है।
    • अगर आपको भूख लगी है, तो अध्ययन से पहले खाना खाएं, लेकिन केवल एक हल्का नाश्ते या छोटा भोजन का विकल्प चुनें। अध्ययन करने से पहले एक भारी भोजन उनींदापन पैदा कर सकता है, जो आपकी एकाग्रता को बाधित कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक स्टडी हार्डर चरण 10
    2
    सही मानसिकता का उपयोग कर अध्ययन करें जब आप अध्ययन करने के लिए जाते हैं तो आपकी मानसिकता आपके अध्ययन सत्र की प्रभावशीलता को प्रभावित कर सकती है। जब भी आप प्रत्येक अध्ययन सत्र में जाते हैं, सकारात्मक मानसिकता को बढ़ावा देने की कोशिश करें
  • जब आप अध्ययन करते हैं तो सकारात्मक सोचें। याद रखें कि आप नए कौशल और क्षमताओं का विकास कर रहे हैं। यदि आप कुछ के साथ कठिनाइयों है, निराश मत हो। याद रखें कि आपके अध्ययन सत्र का उद्देश्य सुधार करना है, इसलिए यदि आप कुछ विषयों को समझ नहीं पाते तो यह सामान्य है
  • एक विपत्तिपूर्ण या पूर्ण मानसिकता होने से बचें आपत्तिजनक विचारों में ऐसी चीजें शामिल हैं जैसे "अगर मुझे इस समय यह समझ में नहीं आता है, तो मैं ऐसा कभी नहीं करूंगा।" पूर्ण विचारों के कुछ उदाहरण हैं "इन परीक्षाओं में मुझे हमेशा खराब प्रदर्शन है।" इन प्रकार की सोच में पड़ने के बजाय, अधिक यथार्थवादी होने का प्रयास करें निम्नलिखित के बारे में सोचो: "फिलहाल, मुझे इस जानकारी के साथ कठिनाइयां मिल रही हैं, लेकिन अगर मैं लगातार हूं, तो मैं समझूंगा।"
  • दूसरे लोगों के साथ खुद की तुलना न करें आपका लक्ष्य अपने खुद के शैक्षणिक प्रदर्शन को बेहतर बनाने पर केंद्रित है। अन्य लोगों की सफलता या विफलता से कोई फर्क नहीं होना चाहिए।
  • छवि शीर्षक स्टडी हार्डर चरण 11
    3
    स्मृति खेलों का उपयोग करें मेमोरी गेम, जिसे मौनिक संसाधन भी कहा जाता है, संघों के माध्यम से जानकारी को याद रखने के तरीके हैं। बुद्धिमानी से अध्ययन करने के लिए ये बहुत उपयोगी हो सकते हैं।
  • बहुत से लोग वाक्यों को बनाने के लिए शब्दों को जोड़कर विषयों को याद करते हैं, जहां प्रत्येक शब्द का पहला अक्षर एक विषय को रोकने का मतलब है जिसमें memorization की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, आप नौ ग्रहों के स्थान को याद करने के लिए "मेरा पुराना अंकल मैनोलो नॉवॉइड यूज प्राइम नंबर" वाक्य का प्रयोग कर सकते हैं: बुध, शुक्र, पृथ्वी, मंगल, बृहस्पति, शनि, यूरेनस, नेपच्यून और प्लूटो।
  • सुनिश्चित करें कि आप स्मरणिक संसाधनों का उपयोग करते हैं जो याद रखने में आसान होते हैं यदि आप अपना स्वैमाणिक संसाधन बनाने जा रहे हैं, तो शब्दों और वाक्यों का चयन करें जिनके लिए आपके पास एक व्यक्ति का मतलब है जिसे आप आसानी से बाद में याद कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक स्टडी हार्डर चरण 12
    4

    Video: GEOGRAPHY MAPPING/भूगोल मानचित्र अध्ययन /HOW TO STUDY MAPPING/ मानचित्र कैसे तैयार करें

    अपने नोट्स को फिर से लिखना यदि आपके पास नोट हैं, तो उन्हें फिर से लिखें। यदि आप अपने नोट्स को थोड़ा सा शब्दों में बदलते हैं, तो आप सक्रिय रूप से अध्ययन सामग्री में शामिल हो सकते हैं। इस तरह, आप केवल जानकारी को दोहराने नहीं करेंगे, लेकिन आप इसे बार-बार समझाने की कोशिश करेंगे। इससे आप जानकारी की प्रक्रिया में मदद कर सकते हैं और इसे बाद में आसानी से याद कर सकते हैं।
  • सामग्री को प्रतिलिपि बनाने के लिए खुद को और अधिक बार फिर से सीमित न करें इसके विपरीत, इसे सबसे बुनियादी बिंदुओं में संक्षेपित करने का प्रयास करें फिर इसे फिर से गढ़ने की कोशिश करें जब तक आप सबसे आवश्यक अंक प्राप्त नहीं करते हैं।
  • विधि 4
    कक्षा के घंटे का लाभ उठाएं

    छवि शीर्षक स्टडी हार्डर चरण 13
    1
    अच्छे नोट्स लें. अध्ययन करने के लिए सही संसाधन बनाना उपयोगी हो सकता है। कक्षा में, अच्छा लेने की कोशिश करो नोट, अध्ययन करते समय वे एक मूल्यवान संसाधन के रूप में सेवा कर सकते हैं
    • तिथि और विषय द्वारा अपने नोट्स को व्यवस्थित करें कक्षा की शुरुआत में, पृष्ठ के ऊपरी कोने में तिथि लिखिए। फिर, वर्ग में चर्चा किए गए विषय से संबंधित शीर्षकों और उपशीर्षक लिखें इस तरह, यदि आप बाद में किसी विशेष विषय पर अपने नोट्स की तलाश करते हैं, तो उन्हें ढूंढना आसान होगा।
    • अपने सर्वश्रेष्ठ गीतों का उपयोग करें सुनिश्चित करें कि आप बाद में अपने नोट्स पढ़ सकते हैं
    • अपने सहपाठियों के साथ अपने नोट्स की तुलना करें यदि आप नोट्स लेने के समय कोई वर्ग खो बैठते हैं या कुछ शब्दों को छोड़ देते हैं, तो एक अन्य सहपाठी आपको लापता जानकारी भरने में मदद कर सकता है।
  • छवि शीर्षक स्टडी हार्डर चरण 14
    2
    सक्रिय रूप से पढ़ें जब आप क्लास सामग्री पढ़ते हैं, तो इसे सक्रिय रूप से करना सुनिश्चित करें जिस तरह से आप पढ़ते हैं वह इस बात को प्रभावित कर सकता है कि आप जानकारी को बाद में कितनी अच्छी तरह रखते हैं।
  • अध्यायों के शीर्षक और उपशीर्षक पर ध्यान दें सामान्य तौर पर, वे आपको पाठ के केंद्रीय विषय से संबंधित सुराग देते हैं। वे यह भी संकेत देते हैं कि आप किस सामग्री को पढ़ने के दौरान अधिक ध्यान देना चाहिए।
  • आपको प्रत्येक पैराग्राफ का पहला वाक्य एक बार भी पढ़ना चाहिए, क्योंकि यह आम तौर पर आपको महत्वपूर्ण जानकारी का सारांश देता है जिसे आपको आवश्यकता होगी। इसके अलावा निष्कर्ष पर ध्यान दें, क्योंकि यह प्रमुख बिंदुओं का सारांश देता है
  • यदि इसे अनुमति दी जाती है, तो मार्गों को हाइलाइट करें और मार्जिन में नोट ले लें जो कि मुख्य बिंदुओं का सारांश करता है। जब आप पढ़ाई शुरू करते हैं तो आपको महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने में मदद मिल सकती है।
  • चित्र शीर्षक स्टडी हार्डर चरण 15
    3
    प्रश्न पूछें यदि कुछ आपको कक्षा में भ्रमित करता है, तो प्रश्न पूछें सामान्य तौर पर, शिक्षक प्रश्न पूछने के लिए स्कूल के बाद समय प्रदान करते हैं। आप ट्यूशन कक्षाओं में भी शामिल हो सकते हैं, जहां आप कक्षा में भ्रमित होने वाले विषयों के बारे में पूछ सकते हैं।
  • अपने आप से एक एहसान करें और सेमेस्टर की शुरुआत में शिक्षक के कार्यालय में जाने के लिए इस्तेमाल करें। परीक्षा से पहले सवाल पूछने के दिन तक प्रतीक्षा की जाने का मतलब है कि आपने तैयार नहीं किया है यदि आप सप्ताह में एक बार अपने शिक्षक से सलाह लेने के लिए इस्तेमाल करते हैं, तो आप मुझे एक छात्र समझेंगे जो पहले से प्रयास करता है और तैयार करता है। इस तरह, आप की मदद करने के लिए अधिक होने की संभावना होगी।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com