ekterya.com

अपने अध्ययन की योजना कैसे करें

परीक्षा के लिए तैयार करने के लिए आपको कितना समय निवेश करना पड़ता है और उस समय कितने दिनों का विस्तार होता है? एक छात्र जो पांच दिन के लिए दो घंटे का अध्ययन करता है, उस छात्र की तुलना में एक अलग स्थिति में होता है जो रात के पहले दस घंटे पढ़ाई करता है, हालांकि दोनों एक ही राशि का निवेश कर रहे हैं। दूसरा छात्र थका हुआ, अतिभारित होगा और अधिक आसानी से बल देगा, उसके पास उठने वाले समस्याग्रस्त भागों के रूप में ट्यूटर से परामर्श करने का अवसर नहीं होगा। कार्य को प्रबंधनीय भागों में विभाजित करना और इसे कई दिनों तक विस्तारित करना आवश्यक है।

चरणों

योजना अपना अध्ययन योजना चरण 1
1
अध्ययन करने के लिए एक अच्छी जगह चुनें. यह जगह, स्वच्छ, शांत, अच्छी तरह से रोशनी, शांत तापमान और सभी विकर्षणों से दूर होना चाहिए, जैसे मित्र, टेलीविजन या कंप्यूटर।
  • परीक्षा के वातावरण में एक समान स्थान का अध्ययन करना आपको परीक्षण के दौरान अधिक सहज महसूस कर सकता है, क्योंकि परिचितता आपको परीक्षणों की भयावह सनसनी को कम करने में मदद करेगी।
  • हमेशा यह सुनिश्चित कर लें कि पुस्तकों, नोट्स, पिछले असाइनमेंट, पेन और पेंसिल सहित आपके साथ काम करने के लिए आपके पास सब कुछ है।
  • योजना अपना अध्ययन योजना चरण 2
    2
    योजना में रहें यदि आप किसी समस्या में फंस जाते हैं, तो इसे हल करें (आप अपने ट्यूटर की मदद के लिए पूछ सकते हैं) आप अपना आवंटित समय बिता सकते हैं और बाद में अधिक समय निर्धारित करने की आवश्यकता है। यह ठीक है - आपकी अध्ययन योजना सिर्फ एक मार्गदर्शिका है, आप इसे सख्ती से पालन करने के लिए नहीं। जितनी जल्दी हो सके अद्यतित करें ताकि आप योजना के अनुसार जारी रखें
  • योजना अपना अध्ययन योजना चरण 3
    3
    पिछले पाठों की समीक्षा करें या पिछली कार्य की समस्याओं और टेक्स्ट की उदाहरण की समस्याओं को फिर से देखें, जिससे तकनीकें उपयोग की जाती हैं। यदि आप गणितीय प्रक्रिया के पीछे तर्क समझा नहीं सकते हैं, तो शायद आप इसे पूरी तरह से समझ नहीं सकते हैं



  • योजना अपना अध्ययन योजना चरण 4

    Video: Nios के Official Website पर अध्ययन सामग्री Update, 506 से 510 तक | PCP SCHEDULE AND IMPORTANT RULES

    4
    मुख्य अवधारणाओं को याद रखना जैसा कि आप पढ़ते हैं, उन वस्तुओं को लिखिए जिन्हें आपको याद रखना और सूची को पूरे दिन आपके साथ लाना होगा। इस सामग्री की जांच करें जब आप लाइन में फंस रहे हों या जब कक्षाओं के बीच का समय हो
  • योजना अपना अध्ययन योजना चरण 5
    5
    अपने ग्रंथों को चुनिंदा रूप से जांचें अपनी पाठ्यपुस्तक को फिर से मत पढ़ो - आपने पहले ही एक बार किया है और यदि आप इसे फिर से करते हैं, तो आप खुद को अधिभार लेंगे। उन अध्यायों की समीक्षा करें जिन्हें आपने हाइलाइट किया है (अधोरेखित), आपके द्वारा हाशिए, सूत्रों, परिभाषाओं और अध्यायों के सारांश में किए गए सभी नोट्स
  • योजना अपना अध्ययन योजना चरण 6

    Video: प्रयोगात्मक 511.1 बच्चे का केस अध्ययन केस स्टडी ऑफ़ चाइल्ड nios deled

    6

    Video: Coures 505 पर्यावरण अध्ययन में शिक्षक की भूमिका, बच्चों के संसार को विस्तार प्रदान कैसे करें

    कालानुक्रमिक क्रम में अध्ययन प्रथम कक्षा की सामग्री के साथ अपनी पढ़ाई शुरू करें और कालानुक्रमिक क्रम में आगे बढ़ें। उच्च प्राथमिकता वाले लोगों में कम प्राथमिकता के क्षेत्र में केवल थोड़े समय व्यतीत करें। यह संशोधन आपको एक ठोस आधार देगा जिससे आप सबसे महत्वपूर्ण सामग्री प्राप्त कर सकते हैं जब आप वहां पहुंचेंगे। यदि आप कालानुक्रमिक क्रम में अध्ययन करना चुनते हैं, तो एक ताल को बनाए रखने के लिए सावधान रहें ताकि आप परीक्षा से पहले रात का अध्ययन करने के लिए अध्ययन के मौलिक भाग न जाएं।
  • युक्तियाँ

    • इससे पहले कि इससे आपकी ज़रूरतों के अनुरूप एक कार्यक्रम तैयार किया जाए
    • आप पढ़ते समय अपने साथ कुछ अतिरिक्त पत्र प्राप्त करने का भी एक अच्छा विचार है, क्योंकि अगर आपको कुछ करना है जिसे आप बाद में करना है, तो आप इसे लिख सकते हैं और इसे अपने दिमाग में डाल सकते हैं। इस तरह आप अपने अध्ययन के साथ जारी रहेगा।
    • आदर्श रूप से, अपनी योजनाएं एक सप्ताह पहले से करें, खासकर जब आपको एक से अधिक परीक्षाओं के लिए अध्ययन करना है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com