ekterya.com

शब्दों के व्युत्पत्ति का अध्ययन कैसे करें

अर्थ और शब्द की ध्वनि (व्युत्पत्ति) की उत्पत्ति एक संतुष्टिदायक और आकर्षक विषय है। केवल पिछले वाक्य में लैटिन, ग्रीक, एंग्लो-सैक्सन और जर्मनिक मूल के शब्द हैं! मूल भाषा और एक शब्द के इतिहास की जांच एक सुखद शगल या एक वास्तविक पेशे में मदद मिलेगी कि आप समझते हैं हो सकता है कारण है कि हम कहते हैं कि हम क्या कहते हैं और यही कारण है वे कहते हैं, हम इसे कैसे कहते हैं। आप अपने शब्दों को बढ़ा सकते हैं, अपनी वर्तनी सुधार सकते हैं, और अपने मित्रों और सहकर्मियों को प्रभावित करने के लिए साझा करने के लिए आपको बहुत सारे उत्सुक तथ्यों को दे सकते हैं।

चरणों

विधि 1
मूल बातें के साथ अपने आप को परिचित कराएं

चित्रा शीर्षक वाली छवि, शब्द व्युत्पत्ति का चरण चरण 1
1
एक अच्छा etymological शब्दकोश प्राप्त करें अनौपचारिक रूप से व्युत्पत्ति का अध्ययन शुरू करने के लिए, किसी मान्यता प्राप्त शब्दकोश को खरीदने या प्राप्त करने के लिए परिभाषा में शब्दों के भाषायी मूल शामिल है। सबसे तेज़ तरीका पता करने के लिए यदि आप उन्हें शामिल करते हैं तो क्या आपके पास शीर्षक में "व्युत्पत्ति" शब्द है हालांकि, शायद एटिमाइजस भी शामिल हैं, भले ही वह इसे कवर पर नहीं कहें। यह देखने के लिए परिभाषाएं जांचें कि क्या "मूल" या "व्युत्पत्ति" शीर्षक वाला एक अनुभाग है।
  • स्पैनिश में व्युत्पत्ति के लिए सम्मानित मुद्रित शब्दकोश स्पेनिश भाषा के इंडो-यूरोपीय व्युत्पत्ति के शब्दकोश हैं, स्पैनिश और हिस्पैनिक etymological dictionary और स्पेनिश भाषा के व्युत्पत्ति संबंधी शब्दकोश। ये पिछले दो GoogleBooks में उपलब्ध हैं
  • यहां एक निशुल्क, अच्छी तरह से प्रलेखित डिक्शनरी भी है जो कि व्युत्पत्ति ऑनलाइन के लिए समर्पित है - यह elcastellano.org/palabra.php पर उपलब्ध है
  • चित्र शीर्षक वाली छवि, शब्द व्युत्पत्ति के चरण 2

    Video: चार वेद और उपवेद के प्रकार - क्यों ऋषि वेदव्यास जी ने वेद का विभाजन किया?

    2
    जड़ों की खोज करें व्यंग्य एक शब्द के सबसे पुराना उत्पत्ति को इसे अपने सबसे मूलभूत घटकों के आधार पर खोजते हैं, जो कि सरल शब्द हैं जो इसे शुरुआत में बनाते हैं। जब आप किसी शब्द की जड़ों को जानते हैं, तो आप बेहतर समझ सकते हैं कि हम आज के शब्द की ध्वनि और अर्थ कैसे प्राप्त करते हैं।
  • "Etymos" है, जो "सही अर्थ" और "सना हुआ" अर्थ "अध्ययन" का अर्थ है: उदाहरण के लिए, शब्द "व्युत्पत्ति" खुद ग्रीक जड़ है।
  • एक शब्द की उत्पत्ति को समझने में आपकी मदद करने के अलावा, अपनी जड़ों को जानने से आप अन्य शब्दों को इसी तरह की जड़ें समझ सकते हैं। "व्युत्पत्ति" के मामले में, आप ध्यान देंगे कि रूट "सना हुआ" अर्थ "अध्ययन" आधुनिक स्पेनिश में कई अन्य स्थानों में दिखाई देता है, "जीव विज्ञान" से "ज्योतिष" से।
  • चित्र शीर्षक वाली छवि, शब्द व्युत्पत्ति के चरण 3
    3
    स्पैनिश के लिए शब्द की यात्रा को ट्रैक करें व्युत्पत्ति न केवल शब्द की उत्पत्ति का पता लगाती है, बल्कि समय के साथ इसके अर्थ और लेखों को भी कैसे विकसित किया है। इस अवसर पर, इसका मतलब है कि एक शब्द ने आधुनिक स्पेनिश में अपनी यात्रा पर एक से अधिक भाषाओं के माध्यम से यात्रा की है।
  • व्युत्पत्ति शब्दकोशों आमतौर पर विपरीत कालानुक्रमिक क्रम में इस पथ का है, सबसे हाल ही में उपयोग के साथ शुरू करने और दिखा जहां प्रत्येक यात्रा समय में आया था।
  • अगर हम शब्द "व्युत्पत्ति" पर लौटने, वह प्राचीन भाषा अंग्रेजी ethimolegia ( "मूल और एक शब्द के विकास के तथ्यों") प्राचीन फ्रेंच शब्द "व्युत्पत्ति" से, में प्रवेश किया, लैटिन "etymologia" ग्रीक "etymologia" ( "विश्लेषण शब्द का असली उदहारण करने के लिए) " तो यह अंग्रेजी में प्रवेश करने से पहले तीन भाषाओं (ग्रीक, लैटिन और फ्रेंच) के लिखित रिकॉर्ड में प्रकट होता है
  • स्टेप 4 नामक व्युत्पत्ति का अध्ययन
    4
    तिथियों को समझें अधिकांश व्युत्पत्तियां उनके शब्द मूल में तारीखें शामिल हैं ये पहली बार दर्शाते हैं कि स्पैनिश में लिखे गए दस्तावेज़ में एक विशेष शब्द प्रकट होता है। (यह मत भूलो कि एक शब्द मौखिक भाषा में पहले से ही अस्तित्व में हो सकता था, लेकिन यह उस पहले लिखित रिकॉर्ड की तारीख है जो बच गया है)।
  • उदाहरण के लिए अंग्रेजी में, "व्युत्पत्ति" शब्द चौदहवीं शताब्दी में दर्ज किया गया था, लेकिन 1640 के दशक तक इसका आधुनिक लेखन नहीं लिया।
  • स्टेप 5 के शब्दों का व्यंग्यात्मक अध्ययन
    5
    उदाहरणों और स्रोतों की समीक्षा करें व्युत्पत्ति कठोर शब्दकोशों एक शब्द में से प्रत्येक यात्रा के लिए वृत्तचित्र स्रोतों और कैसे हम समय के साथ, आम तौर पर एक वाक्यांश या स्पेनिश में लिखित एक दस्तावेज की सजा के माध्यम से संदर्भ में शब्द का इस्तेमाल किया है के उदाहरणों में शामिल हैं। इससे शब्द की उत्पत्ति के ठोस ऐतिहासिक सबूत मिलते हैं और पता चलता है कि इसका अर्थ कैसे बदल गया है।
  • उदाहरण के लिए, "आँख" शब्द लैटिन "ओकुलस" से आता है आप देख सकते हैं कि "आंख" शब्द में कई ध्वन्यात्मक परिवर्तन हुए, जबकि "ओकलोल" शब्द का अधिक स्पष्ट समानता है
  • विधि 2
    शब्दों के साथ अभ्यास करें

    चित्र शीर्षक वाली छवि, शब्द व्युत्पत्ति के चरण 6
    1
    ऐसे शब्द खोजें जो आपको उत्सुक बनाते हैं अब जब आपको पता है कि क्या देखना है, उन शब्दों के व्युत्पत्ति को ढूंढकर शुरू करें जिससे आपको आश्चर्य होगा कि "यह शब्द कहां से आया है?" आपके कहने वाले चीजों के पीछे का ऐतिहासिक अर्थ जानने का यह एक मनोरंजक तरीका है, और यह आपको आश्चर्यचकित करेगा कि वे कहां से आए हैं।
    • यह उन शब्दों को भी समृद्ध कर रहा है जो आपको लगता है कि ऐसा लगता है कि आप उनके मूल को मंजूर करने के लिए लेते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप "टेलीफोन" के रूप में परिचित शब्द की व्युत्पत्ति का अध्ययन करते हैं, तो आप पाएंगे कि यह ग्रीक "टेली" से आता है जिसका अर्थ है दूर और ग्रीक अर्थ "आवाज" या "ध्वनि" से "फोन" भी। सचमुच यह "दूर से आवाज" है आप "फोन" शब्द के लिखित में अंतर भी देखेंगे जो दर्शाता है कि भाषा कैसे विकसित की गई है यह भी दिखाता है कि शब्द "टेलीफोन" आश्चर्यजनक रूप से "dysphonic" शब्द से संबंधित है।
  • चित्रा शीर्षक वाली छवि, शब्द व्युत्पत्ति के चरण 7
    2
    अनपेक्षित उत्पत्ति के साथ शब्दों पर का पालन करें यदि आप किसी विशेष शब्द के व्युत्पत्ति की जांच करते हैं, तो इसका कोई स्पष्ट अर्थ नहीं है, यह पता लगाने की जांच करें कि उसका मूल अर्थ कैसा है।
  • उदाहरण के लिए, यह आपको साज़िश कर सकता है जहां "आपदा" जैसे शब्द से आता है। यदि आप इसके लिए खोज करते हैं, तो आप पाएंगे कि इसकी ग्रीक जड़ें उपसर्ग "डिस्क" और "खगोल" (स्टार) हैं। तो इसका पुराना अर्थ "बुरे स्टार" की तरह कुछ था यह आश्चर्यजनक लग सकता है जब तक कि आप ग्रीक ज्योतिष और इसकी दृढ़ विश्वास पर विचार नहीं करते हैं कि आकाशीय निकाय पृथ्वी पर हमारे जीवन पर नियंत्रण करते हैं।
  • Video: Bihari Tadka for dearest #friends | भोजपुरी

    चित्रा शीर्षक वाली छवि, शब्द व्युत्पत्ति के चरण 8
    3
    संबंधित शब्दों को पहचानें अब जब कि आप किसी विशेष शब्द की उत्पत्ति को जानते हैं, तो आप इसे इसी तरह की कहानियों के साथ शब्दों की पहचान करने के लिए उपयोग कर सकते हैं और इसलिए संबंधित आवाज़ों और अर्थों के साथ।
  • शब्द व्युत्पत्ति के मामले में, वहाँ कई शब्द नहीं हैं, लेकिन जैसा कि आप देख सकते हैं कि "व्युत्पत्ति", "व्युत्पत्ति" और "etimólogo" बारीकी से जुड़े हुए हैं। शब्द "शव परीक्षा" यूनानी मूल "ऑटो" के साथ के मामले में (जिसका अर्थ है "स्व"), वहाँ "स्वायत्तता" (खुद सरकार) से शब्दों की एक संख्या "ऑटो" (के माध्यम से कर रहे हैं जो स्वयं के द्वारा चलता है) से "स्वचालित" (जो स्वयं के द्वारा कार्य करता है)।



  • विधि 3
    व्युत्पत्ति के बारे में अधिक जानें

    चित्रा शीर्षक वाली छवि, शब्द व्युत्पत्ति के चरण 9
    1
    एक व्युत्पत्ति आवेदन प्राप्त करें आप कम से कम एक डिवाइस पर एक संबंधित एप्लिकेशन डाउनलोड करके व्युत्पत्ति का अध्ययन करने की एक दैनिक दिनचर्या कर सकते हैं। इस तरह आप जहां भी जाएं, आप अपने शौक को अपने साथ ले जा सकते हैं।
    • लैटिन भाषा के व्युत्पत्ति संबंधी शब्दकोश में लैटिन उपसर्गों और प्रत्यय और स्थानों का संग्रह शामिल है।
    • शब्दकोश आरएई और एएसईएलई (डीएलई) शब्दों का व्युत्पत्ति संबंधी मूल प्रदान करता है जो एक उल्लेखनीय व्युत्पत्तिपूर्ण घटक के साथ एक पूर्ण शब्दकोश अनुप्रयोग है
  • शीर्षक वाली छवि, शब्द व्युत्पत्ति का अध्ययन चरण 10
    2
    एक संबंधित एमओओसी / सीएमए ले लो कभी-कभी, व्युत्पत्ति में बड़े पैमाने पर खुले ऑनलाइन पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं। ये श्रेष्ठ शिक्षकों द्वारा बेहतरीन विश्वविद्यालयों और कॉलेजों से सिखाया जाता है, इसलिए आपको बिना किसी कीमत पर शब्दों के इतिहास की उच्च शिक्षा प्राप्त होती है!
  • ओपन युनिवर्सिटी.एडू में मुफ्त ऑनलाइन पाठ्यक्रम हैं जो भाषा के इतिहास के बारे में उपलब्ध हैं जो आप अपनी गति से कर सकते हैं। एक ही समय में व्युत्पत्ति और शब्दावली का अन्वेषण करें।
  • चित्र शीर्षक वाली छवि, शब्द 11 के व्युत्पत्ति का अध्ययन
    3
    पुस्तकालय पर जाएं पाठ्यपुस्तकों, शब्दकोशों, अध्ययनों और व्युत्पत्ति से संबंधित अन्य संसाधनों को खोजने के लिए अपने स्थानीय पुस्तकालय की ऑनलाइन सूची खोजें। इस तरह से, आप इस जटिल विषय के अपने ज्ञान को विस्तारित कर सकते हैं क्योंकि शैक्षणिक पुस्तकों के बाद से अपने स्वयं के व्युत्पत्ति पुस्तकों के संग्रह को बनाने के लिए बहुत सारा पैसा खर्च नहीं किया जा सकता है।
  • विश्वविद्यालय पुस्तकालयों की संभावना सार्वजनिक पुस्तकालयों से अधिक संसाधन उपलब्ध होगा।
  • इसमें विशिष्ट प्रकार के व्युत्पत्तियों में तल्लीन करने का अवसर भी है, जो आपको रुचि दे सकता है उदाहरण के लिए, आप एक विशिष्ट भाषा या बोली या एक विशेष क्षेत्र, जैसे कि भूगोल या दवा के साथ जुड़े व्युत्पत्ति पुस्तक प्राप्त कर सकते हैं।
  • चित्रा शीर्षक वाली छवि, शब्द व्युत्पत्ति के चरण 12
    4
    ब्लॉग या संबंधित पॉडकास्ट का पालन करें कई लोकप्रिय ब्लॉग और पॉडकास्ट हैं जहां आप व्युत्पत्तियों के बारे में कहानियां पढ़ सकते हैं और सुन सकते हैं दोनों व्युत्पत्ति का अध्ययन करने के अपने शौक के साथ एक मजेदार और जानकारीपूर्ण तरीका प्रदान करते हैं
  • यदि यह ब्लॉग के बारे में है, तो तैयार हो जाओ जो सबकुछ जानता है
  • जब यह पॉडकास्ट की बात आती है, तो विल्सनसूकरी को आज़माएं जो स्पैनिश में विभिन्न शब्दों के व्युत्पत्ति का पता लगाता है।
  • विधि 4
    अध्ययन व्युत्पत्ति औपचारिक रूप से

    चित्रा शीर्षक वाली छवि, शब्द व्युत्पत्ति के चरण 13
    1
    क्रेडिट प्राप्त करने के लिए एक कोर्स लें कई कॉलेज और विश्वविद्यालय पारंपरिक पाठ्यक्रमों और संबंधित व्युत्पत्तियां ऑनलाइन प्रदान करते हैं। उपलब्ध पाठ्यक्रमों की सूची व्यापक नहीं होगी, लेकिन उच्च शिक्षा के सर्वश्रेष्ठ संस्थानों में शायद एक या दो हैं। व्युत्पत्ति से संबंधित वर्गों को देखने के लिए श्रेष्ठ स्थान क्लासिक, स्पैनिश और भाषाविज्ञान विभाग हैं।
    • याद रखें कि आपको कॉलेज या विश्वविद्यालय में उनके साथ कोर्स करने के लिए पंजीकरण करना होगा। किसी क्रेडिट के लिए किए गए अधिकांश पाठ्यक्रम आपको एक औपचारिक आवेदन प्रक्रिया के माध्यम से एक छात्र के रूप में स्वीकार करने की आवश्यकता होती है और आपको भुगतान करना होगा
  • चित्रा शीर्षक वाली छवि, शब्द व्युत्पत्ति के चरण 14
    2
    भाषाविज्ञान कार्यक्रम में एक डिग्री के लिए प्रवेश के लिए आवेदन करें। वर्तमान में, कोई भी विश्वविद्यालय नहीं है जो विशेष रूप से व्युत्पत्ति में डिग्री प्रदान करते हैं। हालांकि, उच्च शिक्षा के कई संस्थानों में भाषाविज्ञान का एक विभाग होता है जो स्नातक, मास्टर और डॉक्टरेट डिग्री प्रदान करता है। भाषाविज्ञान में डिग्री प्राप्त करना एक पेशेवर शब्द इतिहासकार बनने वाली सर्वोत्तम तैयारी है
  • क्यूएस विश्वविद्यालय रैंकिंग अनुसंधान के क्षेत्र में अपनी शक्तियों और अपनी प्रतिष्ठा के अनुसार भाषा विज्ञान में सबसे अच्छा अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रमों की वार्षिक सूची प्रकाशित करती भी छात्रों, शिक्षकों और विविधता की त्रिज्या पर विचार करें।
  • स्टेप 15 में शब्द व्युत्पत्ति का अध्ययन
    3
    एक नौकरी या एक इंटर्नशिप संबंधित प्राप्त करें व्यावहारिक तरीके से अध्ययन व्युत्पत्ति आजकल पेशेवर विधिविदों के लिए ज्यादा मांग नहीं है हालांकि, अगर आप शब्दों के इतिहास में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं, तो सबसे अच्छा तरीका है एक शब्दकोश संपादक गुणवत्ता के साथ एक स्थिति, ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी के रूप में की तलाश में है।
  • शब्दकोशों को उनकी परिभाषाओं और व्युत्पत्तियों को लगातार अद्यतन करने की आवश्यकता है, जिसका अर्थ है कि उन्हें हमेशा संपादकीय स्टाफ की आवश्यकता होती है। ऐसे शब्दकोशों में काम की तलाश करें जो आपकी रुचि है। यह लार्सस डिक्शनरी से डाइकियनियोरिका.कॉम में हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • पढ़ें! जितना अधिक आप पढ़ते हैं, जितने भी शब्द आप देखते हैं। जब आप शब्दों को उपयोग में देखते हैं, तो आप ऐसे अन्य शब्दों को पहचान लेंगे जो एक समान तरीके से समान हैं या उपयोग किए जाते हैं। यह एक और त्वरित व्युत्पत्ति संबंधी अध्ययन के लिए एक महान प्रारंभिक बिंदु हो सकता है।
    • शब्द के सभी प्रकार खोजने के लिए, शरीर रचना विज्ञान (कलाई, मछलियां, घुटने, उंगली, आदि) से करने के लिए और अधिक locas- खिचड़ी शब्द उदाहरण (लेकिन ध्यान में रखते हुए के लिए है कि कुछ है, अगर आप बहुत नए हैं, शब्दकोश पहुँच नहीं हो सकता है की कोशिश करो )।

    चेतावनी

    • चूंकि हमारी भाषा का रिकॉर्ड अधूरा है और कई भाषाओं में लिखित रिकॉर्ड नहीं है, इसलिए व्युत्पत्ति एक सही विज्ञान नहीं है। आप हमारे पास उपलब्ध सीमित प्रमाणों के आधार पर केवल शब्दों की कहानी को पुनः बनाने की कोशिश कर सकते हैं।
    • चूंकि व्युत्पत्ति एक सटीक विज्ञान नहीं है, एक विशेष शब्द के सभी व्युत्पत्तियां समान नहीं होंगी। इसकी जड़ों और कहानियों में से कुछ भी बहस का स्रोत हो सकता है। एक व्यंग्यात्मक परिभाषा की जाँच करें कि एक शब्द का इतिहास अलग-अलग एथिओलॉजिस्टों का व्याख्या कैसे कर रहा है।
    • इंटरनेट में कई व्युत्पत्तियां और गलत मूल शामिल हैं, सुनिश्चित करें कि आप एक मान्यता प्राप्त शब्दकोश का उपयोग करके अनुसंधान करते हैं इस का एक उदाहरण, "समिति सभी नौसेना मूल आवंटित करने के लिए", डोंगी है यह एक वास्तविक समिति नहीं है!, पूरी तरह से झूठी स्पष्टीकरण देता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com