ekterya.com

प्रकाश संश्लेषण की व्याख्या कैसे करें

पृथ्वी पर सबसे महत्वपूर्ण प्रतिक्रिया प्रकाश संश्लेषण, ग्रह पर जीवन का आधार है इस अवधारणा को समझना और इसके समकक्ष, साँस लेने, जीवन और वायुमंडलीय संतुलन को समझने की कुंजी है। प्रकाश संश्लेषण यह प्रक्रिया है जिसमें पौधे अपने भोजन का उत्पादन करते हैं। इसके लिए, उन्हें कार्बन डाइऑक्साइड, पानी और सूरज ऊर्जा की आवश्यकता होती है।

चरणों

विधि 1
समझाओ प्रकाश संश्लेषण क्यों आवश्यक है

चित्रित किया जाने वाला चित्र, Photosynthesis Step 1
1
पौधों को ऑक्सीजन बनाने के बारे में बात करें। प्रकाश संश्लेषण यह प्रक्रिया है जिसके द्वारा पौधे सूरज की ऊर्जा को रासायनिक ऊर्जा में परिवर्तित करते हैं। इस रूपांतरण को प्रभावी करने के लिए उपयोग की जाने वाली प्रतिक्रियाओं की श्रृंखला (जिसे सामूहिक रूप से प्रकाश संश्लेषण कहा जाता है) आणविक ऑक्सीजन (या2)। इस ऑक्सीजन, जो ग्रह पर अन्य सभी जीवन के लिए महत्वपूर्ण है, वातावरण में जारी किया जाता है।
  • तो आप उन्हें बच्चों के लिए इस अवधारणा को पढ़ाने के लिए, आप को संक्षेप में और कहते हैं कि पौधों और कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित हम साँस छोड़ते उसे ऑक्सीजन में बदल सकते हैं।
  • चित्रित किया जाने वाला चित्र, Photosynthesis चरण 2 समझाएं
    2
    उन्होंने बताया कि पौधों को कार्बोहाइड्रेट बनाते हैं। कार्बोहाइड्रेट अणु है जो मुख्य रूप से कार्बन और हाइड्रोजन से बना है। पौधे इस पदार्थ का इस्तेमाल ऊर्जा को इकट्ठा करने के लिए करते हैं, जिससे वे सूरज से इकट्ठा होते हैं। प्रकाश संश्लेषण के दौरान, संयंत्र कार्बन डाइऑक्साइड (सीओ) को अवशोषित करता है2) और पानी (एच2हे) कार्बोहाइड्रेट और स्टोर ऊर्जा बनाने के लिए
  • पौधे न केवल ऊर्जा भंडार के लिए कार्बोहाइड्रेट का उपयोग करते हैं, लेकिन यह ऊर्जा उन जानवरों को भी स्थानांतरित कर दी जाती है जो उन्हें भोजन के रूप में खाती हैं।
  • बच्चों के मामले में, आप बता सकते हैं कि पौधों को सूर्य के प्रकाश, पानी और कार्बन डाइऑक्साइड पर आधारित शर्करा और स्टार्च बनाते हैं।
  • Video: प्रकाश संश्लेषण: क्रैश कोर्स जीवविज्ञान # 8

    चित्रा का चित्रण समतुल्य प्रकाश संश्लेषण चरण 3

    Video: प्रकाश संश्लेषण(photosynthesis) in hindi part 1

    3
    उन्होंने उल्लेख किया कि प्रकाश संश्लेषण मुख्य रूप से पौधों में होता है। जबकि अन्य जीव प्रकाश संश्लेषण करते हैं, इस प्रक्रिया का उपयोग पौधों द्वारा किया जाता है। यहां तक ​​कि मांसाहारी पौधों (वीनस मक्खियों को फंदा के रूप में) प्रकाश संश्लेषण और शिकार सामग्री (जैसे प्रोटीन, नाइट्रोजन, आदि) कोशिकाओं का निर्माण करने के लिए आवश्यक इकट्ठा करने के लिए प्रयोग किया जाता से अपनी ऊर्जा प्राप्त करते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि व्यक्ति प्रकाश संश्लेषण समझने की कोशिश कर का मानना ​​है कि इस प्रक्रिया को जिस तरह इस तरह के बैक्टीरिया के रूप में पौधों और अन्य जीवों,, ऊर्जा का उत्पादन है पकड़ो।
  • सामान्य तौर पर, छोटे बच्चों को केवल पौधों के साथ प्रकाश संश्लेषण होता है। यह सिर्फ जीवन के अन्य रूपों का उल्लेख करता है यदि बच्चा जानना पर्याप्त है कि वे क्या हैं।
  • विधि 2
    प्रकाश चरण प्रतिक्रियाओं के बारे में बात करें

    चित्रा का चित्रण फ़ोटोसंश्लेषण चरण 4 समझाएं
    1
    क्लोरोप्लास्ट्स सिकुड़ें एक क्लोरोप्लास्ट एक ऐसा अंग है जो पौधे कोशिकाओं के अंदर पाया जाता है और इससे प्रकाश संश्लेषण उत्पन्न हो सकता है। प्रकाश संश्लेषण का चमकीला चरण सूर्य की ऊर्जा का उपयोग करता है जो अणुओं को ऊर्जा संग्रहित करता है और जो प्रकाश संश्लेषण प्रक्रिया के बाद के चरण में आवश्यक होते हैं। यह क्लोरोफिल नामक क्लोरोप्लास्ट में पदार्थ के लिए संभवतः धन्यवाद है, जो सूरज की विद्युत चुम्बकीय ऊर्जा (प्रकाश के रूप में) को अवशोषित करता है।
    • बच्चों को क्लोरोफिल का उल्लेख करना उचित है, लेकिन उन्हें इसके बारे में एक बुनियादी अवधारणा देना याद रखें।
  • चित्रा का चित्रण फ़ोटोसंश्लेषण चरण 5 बताएं
    2
    दो फोटोसिस्टम के बारे में बात करें दो चरणों में प्रकाश चरण प्रतिक्रियाएं होती हैं सबसे पहले, फोटोसिस्टम II प्रकाश सेंसर पानी के अणुओं को विभाजित करता है। यह आणविक ऑक्सीजन बनाता है (ओ2) और एच आयनों (प्रोटोन के रूप में भी जाना जाता है)। कुछ प्रोटॉन एडेनोसिन डीफॉस्फेट (एडीपी) से एडीनोसिन ट्राइफॉस्फेट (एटीपी) बनाने के लिए उपयोग किया जाता है। शेष प्रोटॉन मैं photosystem को द्वितीय Photosystem से स्थानांतरित और फिर आयन निकोटिनामाइड एडेनाइन डाईन्यूक्लियोटाइड फॉस्फेट (NADP) निकोटिनामाइड एडेनाइन डाईन्यूक्लियोटाइड फॉस्फेट (एनएडीपीएच) कन्वर्ट करने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • फोटोसिस्टम II और फोटोसिस्टम मैं सबसे अधिक बच्चों का ध्यान आकर्षित करने के लिए बहुत जटिल है। प्रकाश संश्लेषण के बारे में उन्हें पढ़ाने पर उन्हें अनदेखा करना अच्छा है।



  • चित्रित किया जाने वाला चित्र, Photosynthesis Step 6
    3
    प्रकाश चरण प्रतिक्रियाओं के उत्पादों को जानें प्रकाश चरण प्रतिक्रियाओं का मुख्य उत्पाद ऑक्सीजन, एटीपी और एनएडीएपीएच है। ऑक्सीजन, वातावरण में जारी है, जबकि एटीपी और एनएडीपीएच प्रकाश संश्लेषण के अगले चरण के लिए संयंत्र द्वारा उपयोग किया जाता है: अंधेरे चरण प्रतिक्रियाओं (भी केल्विन चक्र के रूप में जाना जाता है)। प्रकाश संश्लेषण के प्रकाश चरण के दौरान कोई कार्बोहाइड्रेट नहीं किया जाता है।
  • विधि 3
    अंधेरे चरण प्रतिक्रियाओं की जांच करें

    चित्रित किया जाने वाला चित्र, Photosynthesis Step 7
    1
    पहचानता है कि प्रकाश चरण प्रतिक्रियाओं के उत्पादों को अंधेरे चरण प्रतिक्रियाओं को जन्म देते हैं। एटीपी एक अणु है जो ऊर्जा को संग्रह और विनिमय करने के लिए प्रयोग किया जाता है एनएडीएपीएच एक अणु है जिसका प्रयोग इलेक्ट्रॉनों को परिवहन के लिए किया जाता है। ऊर्जा प्रदान करने के लिए प्रकाश संश्लेषण के अंधेरे चरण के दौरान दोनों अणु आवश्यक हो सकते हैं और इस प्रकार कार्बन निर्धारण को जन्म देते हैं।
    • अंधेरे चरण प्रतिक्रियाओं को प्रकाश या अंधेरे में संयंत्र द्वारा किया जा सकता है, जबकि हल्के चरण की प्रतिक्रियाएं केवल तब होती हैं जब प्रकाश हो।
  • स्टेप 8 के बारे में बताएं चित्र
    2
    समझाएं कि कार्बन निर्धारण क्या है कार्बन निर्धारण एक प्रक्रिया है जिसके द्वारा कार्बन परमाणु या कार्बन यौगिकों को अन्य कार्बन परमाणुओं या यौगिकों (या संलग्न) से जोड़ा जाता है। कार्बोहाइड्रेट, जैसे ग्लूकोज, इस तरह से निर्मित होते हैं। इस प्रक्रिया में बहुत ऊर्जा की आवश्यकता होती है, जिसे एटीपी और एनएडीएपीएच द्वारा आपूर्ति की जाती है।
  • आप बच्चों को बता सकते हैं कि पौधे कार्बन डाइऑक्साइड के कार्बन परमाणुओं में "जुड़ता है"।
  • चित्रा का चित्रण चित्रसंश्लेषण चरण 9 बताएं
    3
    यह अंधेरे चरण प्रतिक्रियाओं के उत्पादों को दर्शाता है। प्रकाश संश्लेषण में मौजूद अंतिम प्रतिक्रियाएं अंधेरे चरण प्रतिक्रियाएं हैं। कार्बन निर्धारण के माध्यम से, ग्लिसराइडहाइड -3 फॉस्फेट (जी 3 पी) का उत्पादन किया जाता है। जी 3 पी एक कार्बोहाइड्रेट है जिसे लंबे समय तक कार्बोहाइड्रेट में परिवर्तित किया जा सकता है, जैसे सूक्रोज या स्टार्च
  • पौधे ऊर्जा के लिए सूक्रोज का उपयोग करते हैं।
  • स्टार्च ऊर्जा के एक रिजर्व के रूप में क्लोरोप्लास्ट्स में संग्रहीत है।
  • युक्तियाँ

    • प्रकाश संश्लेषण की गहरी समझ के लिए, आपको वनस्पति विज्ञान या जीव विज्ञान में पाठ्यक्रम लेने पर विचार करना चाहिए।

    चेतावनी

    • प्रकाश संश्लेषण एक जटिल प्रक्रिया है जिस पर हम हर साल कुछ नया सीखते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com