ekterya.com

मांसाहारी पौधों को कैसे विकसित किया जाए

क्या आपके वीनस फ्लाईट्रेप्स या अन्य मांसाहारी पौधे मर रहे हैं? यहां हम इन छोटे से जीवित जीवों को खुश और भूखा रखने के लिए एक त्वरित मार्गदर्शिका प्रस्तुत करते हैं (जैसे कि पिचर पौधों, स्यूंड्यूज़ और पिंगुइकुलस जैसे कई अधिक मांसभक्षी पौधों के साथ)।

चरणों

इमेज शीर्षक से कर्नेवोरस प्लान्ट्स बढ़ाएं चरण 1
1
पौधे लगाने के लिए एक अच्छी जगह खोजें हालांकि कई मांसाहार पौधे बहुत विदेशी दिखते हैं और वर्षावन के एक दूरदराज के हिस्से से आने लगते हैं, हालांकि उनमें से कई वास्तव में उत्तरी अमेरिका के समशीतोष्ण जलवायु वाले पेड़ों के पौधे हैं। मांसाहारी पौधों आम तौर पर दो समूहों में विभाजित हैं: प्रतिरोधी बारहमासी पौधों के बाहर और उष्णकटिबंधीय पौधों या पाले के उपोष्णकटिबंधीय असहिष्णु विकसित किया जा करने के लिए और ठंडे मौसम के दौरान घर के अंदर बड़े हो जाना चाहिए। यह महत्वपूर्ण है कि आप जानते हैं कि आप किस तरह के पौधे हैं ताकि आपको पता चल सके कि यह कहाँ बढ़े। ऐसे वीनस मक्खियों को फंदा, घड़ा पौधों (Sarracenia) और sundews समशीतोष्ण जलवायु, के रूप में साहसी बारहमासी एक जगह है जहाँ धूप के कम से कम 4 6 घंटे एक दिन प्राप्त में, वर्ष दौर सड़क पर बड़े हो जाना चाहिए। इस तरह के sundews Nepenthes और उष्णकटिबंधीय जलवायु के रूप में उष्णकटिबंधीय पौधों, एक खिड़की के पास और एक जगह में घर के अंदर बड़े हो जाना चाहिए जहां यह कम से कम 2 दिन के दौरान सुबह और परिवेश प्रकाश में प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश के घंटे।
  • क्रिस्नेरोर्स प्लांट्स स्टेप 2 बढ़ाएं
    2
    उन्हें अक्सर पानी डालें एक सपाट ट्रे या कंटेनर पर पिटेड प्लांट रखो और सुनिश्चित करें कि आपके पास हमेशा खनिज मुक्त पानी है। पॉट के आधा ऊँचाई से गुजरने से कंटेनर के जल स्तर को रोकें। नेपेंथेस के लिए, ट्रे में थोड़ा पानी डालें या इसे पूरी तरह से भरने से बचें और पौधे को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखें। यदि वे खड़े पानी में हैं तो नैमेंथस की जड़ें सड़ सकती हैं इसे से बचने के लिए एक अच्छी विधि ट्रे में एक बर्तन लगाने और फिर बर्तन को पहले बर्तन पर रखकर, इस तरह, जब पानी के बर्तन के संपर्क में आता है, तो यह जड़ों को प्रभावित नहीं करेगा। सुनिश्चित करें कि जिस पानी का आप उपयोग करते हैं वह वर्षा जल, आसुत जल या पानी है जो रिवर्स ऑसमॉसिस फ़िल्टर के माध्यम से प्राप्त किया गया है। खनिज, लवण, उर्वरक और कोई रासायनिक उत्पाद आपके पौधों को नुकसान पहुंचाएगा। यदि आप एक नरम पानी के क्षेत्र में रहते हैं, तो आप पाइप के पानी का उपयोग तब तक कर सकते हैं जब तक कि आपका घर 10 साल से ज्यादा नहीं हो, क्योंकि नए घर प्लास्टिक के पाइप का इस्तेमाल करते हैं, जो पानी में किसी प्रकार के रासायनिक पदार्थ से बचा जाता है।
  • Video: दुनिया का सबसे खतरनाक पक्षी कैसोवरी| The Most Dangerous Bird in The World "Cassowary"

    इमेज का शीर्षक Raise Carnivorous Plants Step 3
    3
    यदि आप एक स्थानीय नर्सरी या हार्डवेयर की दुकान पर एक संयंत्र खरीदा है और यह एक बर्तन के साथ इस पर एक छोटा सा गुंबद में आ जाएगा, तो आप एक कम नमी के स्तर को संयंत्र अनुकूल करने के लिए कदम उठाने चाहिए। यदि यह एक कठोर बारहमासी है, तो आपको इसे बाहर सड़क पर रखना होगा और आंशिक रूप से 1 सप्ताह के लिए खुला गुंबद के साथ छाया के नीचे होगा। दूसरे सप्ताह में, आप गुंबद को पूरी तरह से हटा सकते हैं और उसे एक ऐसे स्थान पर ले जा सकते हैं जहां आपको थोड़ा अधिक सूर्य मिलता है। तीसरे हफ्ते तक, पौधे सूरज और हवा का पूरी तरह से सामना करने के लिए तैयार होगा। अगर यह एक उष्णकटिबंधीय मांसाहारी पौधे है, तो अनुकूलन प्रक्रिया उतनी ही होगी जितनी भी गर्म होनी चाहिए जहां आप इसे विकसित करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, हाइलैंड्स में नेमेंटेस को पूरे वर्ष 5 डिग्री सेल्सियस (41 डिग्री फ़ारेनहाइट) से अधिक की आवश्यकता होती है, जबकि निचला इलाकों में उन्हें 18 डिग्री सेल्सियस (64 डिग्री फारेनहाइट) से अधिक की आवश्यकता होती है। दूसरी ओर, पूरे साल पूरे 5 से अधिक डिग्री सेल्सियस (41 डिग्री फ़ारेनहाइट) की आवश्यकता होती है। यह प्रक्रिया उष्णकटिबंधीय पौधों के लिए भी काम करती है जो कि घर के भीतर उगाए जाते हैं। आपको उन चरणों का पालन करना होगा जहां आप उन्हें बढ़ाना चाहते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, कर्णावृक्ष योजनाओं को बढ़ाएं चरण 4
    4
    इष्टतम वृद्धि के लिए सालाना बर्तन बदलें या जब वर्तमान बर्तन बहुत छोटा हो। इसके अलावा, कई मौसमों और नुकसान वाले पौधों के बाद मिट्टी को पॉटिंग करने में पीट का काई सिकोड़ना शुरू कर सकता है। कभी भी पॉटिंग मिट्टी या उर्वरक का उपयोग न करें, क्योंकि उर्वरक और रसायन आपके पौधे को मार देंगे।



  • इमेज शीर्षक से कर्नेवोरस प्लान्ट्स बढ़ाएं चरण 5
    5

    Video: || जीवन में चुनौतियां और समस्याएं क्यों आती है? Why Do We Have Challenges & Problems in Life? ||

    एक पोषक तत्व मुक्त पोटिंग मिश्रण, आधे पीट दलदल और आधा प्रलाइट प्राप्त करें। कुछ पौधों के लिए जो निपटाएं जैसे तेज जल निकासी की आवश्यकता होती है, 1/3 पीट का काई और 2/3 पर्लइट का उपयोग करें या आप केवल पीट का काई का उपयोग कर सकते हैं।
  • क्रिस्नेवोरस प्लान्ट्स को उठाए जाने वाले चित्र का शीर्षक चरण 6
    6
    किसी अन्य संयंत्र जैसे बर्तन से अपने मांसाहारी पौधों में परिवर्तित करें: सुनिश्चित करें कि उन्हें पिछली बर्तन की तरह ही गहराई में रखें। सामान्य तौर पर, सुनिश्चित करें कि पिछले पॉट में हल्के या सफेद रंग का धब्बा जमीन से नीचे है वीनस फ्लाईट्रेप के जाल को जरूरी से ज्यादा सक्रिय नहीं करने के लिए सावधान रहें, क्योंकि प्रत्येक झूठे अलार्म संयंत्र ऊर्जा का खर्च आएगा। यह तब कम किया जा सकता है जब आप पौधों को बदलते हैं जब पौधे अपनी निष्क्रियता की अवधि समाप्त कर देता है। आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि आप sundews की पत्तियों का पालन करते हुए बहुत अधिक गंदगी को साफ नहीं करते हैं सुनिश्चित करें कि आप उन्हें अच्छी तरह से पानी दें, लेकिन पौधों से मिट्टी को न धोने के लिए सावधान रहें
  • क्रिस्नेवोरस प्लान्ट्स को उठाए जाने वाले चित्र का शीर्षक चरण 7
    7
    निस्संदेह का सम्मान! ठंडी सर्दियों और सामान्य स्तर तक गतिविधि रिश्तेदार के अपने उच्च स्तर की वजह से कई मांसाहारी पौधों, वे "हाइबरनेट" या सर्दियों के दौरान निष्क्रिय किया जा रहा है। अपने वीनस आउटडोर मक्खियों को फंदा, घड़ा पौधों (Sarracenia) और सर्दियों में समशीतोष्ण जलवायु के अन्य पौधों को छोड़ने के लिए सुनिश्चित करें। आपके पौधों महत्वपूर्ण एंजाइमों का उत्पादन होगा जो उन्हें ठीक से बढ़ने और निम्नलिखित वसंत को खिलने की अनुमति देगा। उन्हें अपने घर में डाल दिया जाए, यदि वे पत्तियों को खोना शुरू करते हैं, क्योंकि उनके जमे हुए पत्ते खोना स्वाभाविक है। आपको केवल तब चिंता चाहिए जब तापमान 1 डिग्री से अधिक के लिए तापमान 7 डिग्री सेल्सियस (45 डिग्री सेल्सियस) से कम हो या रात में ठंडी, शुष्क हवा हो। इन मामलों पाए जाते हैं, तो आप हीटिंग के बिना एक शेड या गेराज करने के लिए अपने संयंत्रों रखना चाहिए जब तक तापमान पर 7 डिग्री सेल्सियस (20 ° F) वापस आ गया है, अन्यथा, अपने संयंत्रों निर्जलीकरण सकता है। वसंत आने पर, आपके पौधों को उत्साह के साथ निष्क्रियता छोड़नी चाहिए। यदि बर्तन में मिट्टी फैलती है, चिंता न करें, क्योंकि यह बर्फ के कारण है।
  • उष्णकटिबंधीय मौसमों से मांसाहारी पौधों को निद्रा के माध्यम से नहीं जाना जाता है और पूरे वर्ष के दौरान घर के भीतर उगाया जा सकता है। यदि आप इन पौधों को गर्म जलवायु के दौरान बाहर कर रहे हैं, तो तापमान 13 डिग्री सेल्सियस (55 डिग्री फारेनहाइट) से कम होने से पहले आप उन्हें घर के अंदर ले जाना चाहिए। सर्दियों के दौरान कम रोशनी की वजह से, कई उष्णकटिबंधीय पौधे अपने विकास की गति को काफी कम कर सकते हैं, लेकिन यह सामान्य है। आपको बस अपने ट्रे में पानी डालना पड़ता है
  • युक्तियाँ

    • यदि आपका संयंत्र मर रहा है, तो आपको पाइप किए गए पानी के बजाय फ़िल्टर्ड पानी की आवश्यकता हो सकती है या आपको बर्तन बदलने की जरूरत है।
    • स्थानीय पौधों में खरीदा गया छोटे ग्रीनहाउस बर्तनों में पौधों को अधिक प्रतिरोधी बनाने के समय आपके पास सीमित सफलता हो सकती है। अपने अवसरों को बढ़ाने के लिए, आपको नर्सरी से दुकान तक आने के कुछ ही समय बाद एक संयंत्र खरीदना होगा, यही है, जब तक कि आपके सभी जीवनशक्ति हो। हालांकि, नर्सरी से एक पौधे खरीदना सबसे अच्छा है जो बाहर बढ़ता है और बिना किसी प्रकार के गुंबद के।
    • सबसे प्रसिद्ध मांसाहारी पौधे नर्सरी आमतौर पर सबसे अच्छी जगह पौधों को खरीदने के लिए, जैसा कि वे विशेषज्ञों द्वारा खेती की जाती है कर रहे हैं, हर दिन सेवा कर रहे हैं और, दोनों प्रकृति ही हमारे घरों और ग्रीनहाउस के रूप में विभिन्न निवास के आदी रहे हैं।
    • पौधों के स्रोत की जांच करें। उन पौधों को न खरीदें जिन्हें अपने प्राकृतिक आवास से बाहर खोदा गया है। इन पौधों में से अधिकांश बहुत दुर्लभ हैं (वीनस फ्लाईट्रेप्स सहित) और उनके प्राकृतिक आवास से ली गई पौधों के कब्जे या संग्रह के लिए बड़े दंड या जेल के वाक्य हैं।
    • आपको पता चल जाएगा कि आप एक अच्छा मांसाहारी बागवानी हैं जब आपके पौधे कई कीड़े स्वयं से पकड़ते हैं, कई पत्ते या जाल विकसित करते हैं और स्पर्श करने के लिए मजबूत और प्रतिरोधी होते हैं।
    • यदि आप पिचर पौधों की खेती करते हैं, तो बच्चों को दूर रखें, क्योंकि ये पौधे त्वचा को पच कर सकते हैं।
    • चिंता मत करो अगर आपके पौधे बढ़ते मौसम के दौरान पत्तियों को खो देते हैं। यह स्वाभाविक है वीनस मक्खियों को फंदा का जाल सूख और नए में कुछ कीड़े को पकड़ने के बाद या 2 महीने के बाद अगर एक जाल किसी भी कीड़ों को पकड़ने नहीं है उन्हें बदल देगा। कभी-कभी जाल 180 डिग्री पर खुले होते हैं, लेकिन वे कीड़े पकड़ नहीं सकते। हालांकि, ये पत्ते प्रकाश संश्लेषण के लिए काम करेंगे। पिचर पौधों (सर्रेसेनिया) कुछ "जार" में इतनी कीड़े पकड़ेगी कि वे भूरे रंग का हो जाएंगे। आप इन पत्तियों को उन्हें बदलने के लिए संयंत्र के लिए काट देना चाहिए। सूरज की क्षति से भ्रमित मत करो इन पौधों को हर समय सूर्य के नीचे और ठीक से बढ़ सकता है।
    • आप एक ऐसा क्षेत्र है जहां तापमान 29 डिग्री सेल्सियस (85 ° एफ), पहले पौधों को विकसित करने से एक के लिए उठाया है में रहते हैं एक कोबरा है, हमेशा लिली और जब पृथ्वी की सतह पर बर्फ के टुकड़े डाल दिया ताकि जड़ों ठंडा रहें आपको इन पौधों को हल्के रंग के बर्तनों में भी अधिकतम थर्मल विक्षेपण के लिए रखा जाना चाहिए। ये पौधे कुछ उद्यान केंद्रों में उपलब्ध हैं, लेकिन यदि आप बर्फ क्यूब विधि का उपयोग नहीं करते हैं, तो आप 29 डिग्री सेल्सियस (85 डिग्री फारेनहाइट) से ऊपर के तापमान वाले स्थानों में रहते हैं, तो वे बहुत खराब विकल्प हैं।
    • इस तथ्य के बावजूद कि मांसाहारी पौधे पोषक तत्वों के लिए कीड़े खींचते हैं, यदि वे उन्हें खिलाने से रोकते हैं तो वे भूखे नहीं होंगे। मांसाहारी पौधे आपको कीड़े की संख्या के साथ आपको आश्चर्यचकित कर सकते हैं कि वे अपने दम पर पकड़ सकते हैं और भले ही वे कई नहीं पकड़ते, वे अभी भी किसी अन्य संयंत्र की तरह प्रकाश संश्लेषण पर निर्भर कर सकते हैं। इस कारण से, इन पौधों के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात सूरज की रोशनी है और कीड़ों की मात्रा नहीं है।

    चेतावनी

    • उद्देश्य पर एक वीनस फ्लाट्रप के जाल को सक्रिय करने के कई बार इस जाल को मार डालेगा और प्रत्येक बार झूठे अलार्म द्वारा बंद होने पर पौधे की ऊर्जा खर्च करेगा।
    • अपने मांसाहारी पौधों को पूरी तरह से सूखा न दें। सामान्य पौधों के विपरीत, ये पौधों निर्जलीकरण से उबर नहीं पाएंगी। इस से बचने के लिए, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके ट्रे में कम से कम कुछ पानी है, हर दिन अपने पौधों की जांच करें।
    • कभी भी अपने मांसाहारी पौधों पर या नजदीक पॉटिंग मिट्टी का इस्तेमाल न करें।
    • लंबी अवधि के लिए पाइप पानी का उपयोग करने से बचें, क्योंकि खनिज जमीन में रहेंगे और पौधों को नुकसान पहुंचेगा। हम खनिजों या वर्षा के पानी से मुक्त पानी का उपयोग करने की सलाह देते हैं।
    • अपने मांसाहारी पौधों के लिए कभी भी उर्वरक का उपयोग न करें। वे पृथ्वी के माध्यम से पोषण को सहन नहीं करते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com