ekterya.com

पीएच की गणना कैसे करें

रोज़मर्रा की जिंदगी में, पीएच एक पैमाने है जो आमतौर पर तटस्थता या किसी घर की वस्तु की तटस्थता की कमी का वर्णन करने के लिए उपयोग किया जाता है। वैज्ञानिक क्षेत्र में, पीएच एक समाधान के भीतर आयनों का माप है। यदि आप एक विज्ञान या रसायन विज्ञान वर्ग में भाग लेते हैं, तो आपको एकाग्रता के आधार पर पीएच की गणना करनी पड़ सकती है। पीएच समीकरण का उपयोग करके पीएच की गणना करें: पीएच = - लॉग [एच 3 ओ +]

चरणों

विधि 1
पीएच को समझें

चित्र पीएच चरण 1 की गणना करें

Video: गिना जा रहा है पीएच

1
तुम्हें पता होना चाहिए कि पीएच वास्तव में क्या है पीएच एक समाधान में हाइड्रोजन आयनों की एकाग्रता है। हाइड्रोजन आयनों के उच्च एकाग्रता के साथ एक समाधान अम्लीय है। कुछ हाइड्रोजन आयनों के साथ एक समाधान मूल है, जिसे क्षारीय कहा जाता है। हाइड्रोजन आयन, जिसे हाइड्रोनियम आयन के रूप में भी जाना जाता है, को एच + या एच 3 ओ + के रूप में संक्षिप्त किया गया है।
  • पीएच स्केल के बारे में पता करें पीएच पैमाने 1 से 13 तक जाता है। कम संख्या, अधिक अम्लीय समाधान होगा। संख्या जितनी अधिक होगी, उतना अधिक मूल समाधान होगा। उदाहरण के लिए, संतरे का रस 2 में पीएच होता क्योंकि यह अम्लीय होता है। दूसरी तरफ, लाइ के 12 में पीएच है क्योंकि यह बहुत ही बुनियादी है पैमाने पर मध्यवर्ती संख्याएं अक्सर तटस्थ होती हैं, जैसे पानी, जिसमें 7 का पीएच होता है।
  • पीएच स्तर 10x के अंतर का प्रतिनिधित्व करता है उदाहरण के लिए, जब आप 6 के पीएच के साथ 7 के पीएच की तुलना करते हैं, 6 का पीएच 7 की तुलना में दस गुना अधिक अम्लीय होता है। इसके अलावा, 6 का पीएच 8 की पीएच की तुलना में 100 गुना अधिक अम्लीय होगा।
  • चित्र पीएच चरण 2 की गणना करें
    2
    एक समीकरण में पीएच परिभाषित करें पीएच स्केल की गणना एक नकारात्मक लघुगणक के माध्यम से की जाती है। एक नकारात्मक लघुगणक केवल इंगित करता है कि संख्या को कितनी बार विभाजित किया जाना चाहिए। पीएच समीकरण निम्नानुसार लिखा जा सकता है: पीएच = -लाग [एच 3 ओ +]
  • कभी-कभी, समीकरण इस तरह लिखा जाता है: पीएच = - लॉग [एच +] आपको पता होना चाहिए कि समीकरण एक एच 3 ओ + या एच + कहता है, हालांकि यह वही है।
  • पीएच की गणना करने के लिए एक नकारात्मक लघुगणक क्या है, यह समझने में महत्वपूर्ण नहीं है। अधिकांश कैलकुलेटर जिनका आप हाई स्कूल में उपयोग करते हैं और उच्च विद्यालय के बाद लॉगरिदम की गणना करने के लिए एक बटन होता है
  • चित्र पीएच चरण 3 पर क्लिक करें
    3
    समझें कि एकाग्रता क्या है एकाग्रता एक समाधान में मिश्रित कणों की संख्या है। सामान्य तौर पर, यह दाढ़ की एकाग्रता में लिखा जाता है, अर्थात् प्रति इकाई मात्रा (एम / वी या एम) के अनुसार। यदि आप किसी प्रयोगशाला में एक समाधान का उपयोग करने जा रहे हैं, तो एकाग्रता बोतल पर लिखी जाएगी। जब आप अपना रसायन शास्त्र होमवर्क करते हैं, तो वे आम तौर पर आपको एकाग्रता देंगे।
  • विधि 2
    पीएच की गणना करने के लिए एकाग्रता का उपयोग करें

    चित्र पीएच चरण 4 की गणना करें
    1
    पीएच समीकरण याद रखें यह समीकरण इस प्रकार है: पीएच = - लॉग [एच 3 ओ +] सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि समीकरण की सभी शर्तों का प्रतिनिधित्व क्या है एकाग्रता का प्रतिनिधित्व करने वाला शब्द ढूंढें
  • चित्र पीएच चरण 5 की गणना करें
    2
    वास्तविक एकाग्रता की पहचान करें रसायन शास्त्र सवाल पढ़ें एसिड या बेस की एकाग्रता को पहचानें समीकरण में दर्शाए गए मूल्यों के साथ, कागज के एक टुकड़े पर पूर्ण समीकरण लिखें। आपको भ्रम से बचने के लिए इकाइयों को हमेशा शामिल करना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, यदि एकाग्रता 1.05 x 10 ^ 5 एम है, तो पीएच समीकरण को निम्नानुसार लिखें: पीएच = -log [1.05 x 10 ^ 5 एम]
  • Video: मृदा के पी एच (pH) को पता करने की सरल वैज्ञानिक विधि




    चित्र पीएच चरण 6 पर क्लिक करें
    3
    समीकरण को हल करें पीएच समीकरण को हल करते समय, आपको एक वैज्ञानिक कैलकुलेटर का उपयोग करना चाहिए सबसे पहले, "नकारात्मक" बटन दबाएं इसे आमतौर पर "+/;" के रूप में लिखा जाता है अब "लॉग" बटन दबाएं आपकी स्क्रीन पर आपको "-log" देखना चाहिए। अब ब्रैकेट दबाएं और एकाग्रता दर्ज करें। आवश्यक होने पर घाटियों को जोड़ने के लिए मत भूलना ब्रैकेट को बंद करें इस बिंदु पर, आपको "-log (1.05x10 ^ 5)" देखना चाहिए बटन दबाएं "परिणाम"। पीएच 5 होना चाहिए।
  • विधि 3
    एकाग्रता की गणना करने के लिए पीएच का उपयोग करें

    चित्र पीएच चरण 7 की गणना करें
    1
    उन मूल्यों की पहचान करें जिन्हें आप नहीं जानते। सबसे पहले, समीकरण के पीएच लिखिए फिर, उन मूल्यों को पहचानें जिन्हें आप सीधे अपने समीकरण के नीचे लिखकर जानते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपको पता है कि पीएच 10.1 का मान है, तो पीएच समीकरण के नीचे पेपर पर लिखिए।
  • चित्र पीएच चरण 8 की गणना करें
    2
    समीकरण को पुन: क्रम दें समीकरण की पुनर्रचना के लिए आपको बीजगणित के बहुत ठोस ज्ञान की आवश्यकता होगी पीएच एकाग्रता की गणना करने के लिए, समान चिह्न के एक तरफ अकेले ही होना चाहिए। पीएच को एक तरफ और दूसरे को हाइड्रोनियम आयन एकाग्रता से स्थानांतरित करके प्रारंभ करें। याद रखें कि आपको हाइड्रोनियम आयन के साथ नकारात्मक चिह्न ले जाना चाहिए, इसे विपरीत दिशा में सकारात्मक बनाना चाहिए। फिर, बाईं तरफ से पीएच को घटाएं और उसे एक एक्सपोनेंट के रूप में जोड़ दें
  • उदाहरण के लिए, पीएच = -लाग [एच 3 ओ +] बन जाएगा + [एच 3 ओ +] = लॉग ^ -पीएच ध्यान दें कि पीएच मान एक व्युत्क्रम लघुगणक बन गया है। फिर, पीएच को 10.1 के रूप में दर्ज किया जा सकता है।
  • चित्र पीएच चरण 9 की गणना करें
    3
    समीकरण को हल करें व्युत्क्रम लघुगणक के साथ काम करते समय, गणना प्रक्रिया अद्वितीय होती है। याद रखें कि लघुगणक 10 के गुणन का एक प्रकार है। समीकरण दर्ज करने के लिए, 10 दर्ज करें। फिर, "EXP" बटन दबाएं मूल्य के बाद नकारात्मक चिह्न दर्ज करें बटन दबाएं "परिणाम"।
  • उदाहरण के लिए, हम जानते हैं कि पीएच वैल्यू 10.1 है। "10" के बाद "EXP" दर्ज करें। अब, मान नकारात्मक बनाने के लिए "- / +" डालें। अंत में, पीएच "10.1" दर्ज करें बटन दबाएं "परिणाम"। आपको 1e-100 का नतीजा मिलेगा इसका मतलब यह है कि हमारी एकाग्रता 1.00 x 10 ^ -100 एम है।
  • चित्र पीएच चरण 10 की गणना करें
    4
    अपने जवाब के बारे में सोचो क्या इसका अर्थ है? यदि आपके पास 10.1 का पीएच है, तो आपको पता है कि हाइड्रोनियम आयन बहुत कम होना चाहिए, क्योंकि 10.1 एक बुनियादी समाधान है। इसलिए, एकाग्रता के लिए एक बहुत ही कम आंकड़ा प्राप्त करना, वास्तव में, समझ में आता है।
  • युक्तियाँ

    Video: पदार्थों के पीएच मान जी के ट्रिक

    • यदि पीएच गणना जटिल लगता है, तो कई संदर्भ उपलब्ध हैं। प्रश्नों के लिए अपनी पुस्तक का उपयोग करें और आपकी मदद करने के लिए अपने शिक्षक से पूछें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com