ekterya.com

कैसे अपना खुद का ब्लैकबोर्ड (शुष्क मिटाना) बनाने के लिए

बड़े सफेद बोर्ड (से "शुष्क मिटाना") नेत्रहीन जानकारी को प्रदर्शित और व्यवस्थित करने के लिए एक उत्कृष्ट उपकरण हैं, लेकिन कुछ हद तक महंगा हो सकता है। पैसे बर्बाद करने के बजाय, अपने मूल्य के केवल एक अंश के लिए खुद को एक बनाएं। असाधारण विकल्प हैं जो आप उपयोग की जाने वाली सामग्रियों के आधार पर लगभग $ 30 या उससे कम के साथ कर सकते हैं आरंभ करने के लिए नीचे चरण 1 पढ़ें!

चरणों

विधि 1
ऐसी सामग्री का उपयोग करके सूखी मिट बोर्ड बनाएं, जिसे आप हार्डवेयर स्टोर पर प्राप्त कर सकते हैं

अपनी खुद की व्हाइट बोर्ड (सूखी मिटाना बोर्ड) चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
बोर्ड के आयाम की पुष्टि करें आपके सचेत व्हाइटबोर्ड का आकार पूरी तरह आप पर निर्भर करता है हालांकि, सामग्री के प्रकार जिसे आप इसे बनाने के लिए उपयोग करेंगे, आम तौर पर 1.21 मीटर 2.42 मीटर (4ft से 8ft) शीट में आते हैं। तो अगर आपको कुछ बड़ा चाहिए, तो आपको ध्यान रखना चाहिए कि आपको एक से अधिक शीट खरीदनी होगी।
  • अपनी खुद की व्हाइट बोर्ड (सूखी मिटाने की बोर्ड) चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने स्थानीय हार्डवेयर स्टोर में मेलामाइन शीट खरीदें। Melamine समूह की एक शीट है जिसकी एक तरफ प्लास्टिक के समान कवरेज है। कभी-कभी ये पत्तियां एक टाइल की तरह दिखती हैं, जो कुछ स्थितियों में एक महान लाभ हो सकती हैं (उदाहरण के लिए, अगर आपको चौराहों में जानकारी संगठित करने की आवश्यकता है) हालांकि, यह आमतौर पर एक बाधा है तो शायद यह बेहतर होगा कि आप एक शीट का चयन करें जिसमें एक चिकना खत्म हो गया है क्योंकि वे आमतौर पर आसानी से मिटाना और बेहतर लगते हैं जब आप उन पर लिखते हैं।
  • अपनी खुद की व्हाइट बोर्ड (सूखी मिटाना बोर्ड) चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र

    Video: ब्लैकबोर्ड के साथ शार्प के एकीकरण काम प्रस्तुतियाँ को सक्षम करने के बारे में जानें

    3
    पारदर्शी स्लेट बनाने के लिए, प्लेक्सीगलास या लेक्सन का उपयोग करें। एक विकल्प के रूप में, इन सामग्रियों में से कुछ को पारदर्शी शुष्क मिटा दें बोर्ड बनाने की कोशिश करें। दोनों घर सुधार स्टोर में उपलब्ध हैं। दो में, लेक्सन बेहतर है क्योंकि Plexiglass की आधा मोटाई लगभग कम है, ड्रिल से ड्रिल होने पर टूट नहीं करता है और पि्लेक्लिग्लास की तुलना में अधिक कांच की तरह खत्म होता है। हालांकि, लेक्सन सबसे महंगा विकल्प है।
  • अपनी खुद की व्हाइट बोर्ड (सूखी मिटाना बोर्ड) चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    यदि आवश्यक हो तो बोर्ड को एक बैकअप बोर्ड के साथ सुरक्षित रखें आपके द्वारा चुनी जाने वाली सामग्री के बावजूद, स्लेट बहुत पतली होगी (इसमें सिर्फ 0.63 सेमी से 1.27 सेमी की मोटाई होगी, जो 1/4 के बराबर है" 1/2 के लिए")। इस वजह से, यह किसी तरह लचीला हो या मोड़ने में सक्षम हो। यह एक समस्या नहीं है अगर आप बोर्ड को सीधे गोंद के साथ दीवार पर चिपकाने की योजना बना रहे हैं (इस मामले में, बोर्ड के पीछे की दीवार आपको लिखने के लिए आवश्यक सहायता प्रदान करेगी)। हालांकि, अगर आपको ब्लैकबोर्ड को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने में सक्षम होना चाहिए, तो इसे अधिक स्थिरता देने के लिए एक बैकबोर्ड खरीदें
  • आपके बैकबोर्ड की सामग्री व्यावहारिक रूप से किसी भी प्रकार की हो सकती है: कॉर्क, गत्ता, लकड़ी या आप अपने बोर्ड की आधार सामग्री के अतिरिक्त चादरें भी उपयोग कर सकते हैं।
  • अपनी खुद की व्हाइट बोर्ड (सूखी मिटाने की बोर्ड) चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    यदि आवश्यक हो, बोर्ड को जिस आकार की आवश्यकता है, उसे कट करें। यदि बोर्ड 1.22 मीटर से 2.42 मीटर (4ft से 8ft) आकार या आपके द्वारा खरीदा गया कोई भी आयाम से कम होना चाहिए, तो आपको इसे कट करना होगा अगर आपके पास ऐसा करने के लिए उचित उपकरण नहीं हैं, चिंता न करें: आप एक आरी या घर के सुधार की दुकान पर कटौती करने के लिए कह सकते हैं। यदि आप सामग्री को खुद में कटौती करने जा रहे हैं, तो धीरे-धीरे सामग्री पर आंखें ले जाएं। यदि आप इसे तेजी से करते हैं, तो पीलेक्सलास, लेक्सन या मेलामाइन खराब तरीके से छिड़क सकते हैं।
  • यदि आप एक बैकअप बोर्ड का उपयोग करने जा रहे हैं, तो उन्हें यह भी कटौती करने के लिए पूछना सुनिश्चित करें
  • अपनी खुद की व्हाइट बोर्ड (सूखी मिटाने की बोर्ड) नामक छवि का शीर्षक चरण 6
    6

    Video: ब्लैकबोर्ड में कट और पेस्ट स्वरूपण साफ़ जानें

    गोंद, शिकंजा, हुक आदि का प्रयोग करें। ब्लैकबोर्ड लटका मत भूलो कि सूखा मिटा बोर्ड केवल अच्छे हैं अगर आप उन्हें दीवार पर लटका सकते हैं! जिस विधि के लिए इसे लटका करने के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए, कोई सही जवाब नहीं है: जो कुछ भी ब्लैकबोर्ड दृढ़ता से दीवार पर रख सकते हैं, जबकि आप आराम से लिखते हैं, यह एक अच्छा विकल्प है! एक अर्ध-स्थायी समाधान यह छड़ी करना, नेल करना या इसे पेंच करना है। दूसरी तरफ, यदि आप इसे हुक के साथ रख देते हैं, तो आप इसे आसानी से हटा सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि इस प्रकार की स्लेट्स के लिए, अगर आप उन्हें सीधे दीवार पर चिपकते हैं, तो यह बेहतर है कि दीवारें चिकनी हों यदि आपकी दीवार में बाधा या कुछ बनावट है, तो दीवार और स्लेट के बीच कुछ मिलीमीटर हो सकते हैं, जिससे स्लेट को अस्थिर हो सकता है जैसा कि आप उस पर लिखते हैं।
  • शायद आप एक फ्रेम के साथ ब्लैकबोर्ड को कवर करना चाहते हैं या "प्रक्षेपण" जहां आप अपने बुकमार्क छोड़ सकते हैं आप तय करते हैं
  • अपनी खुद की व्हाइट बोर्ड (सूखी मिटाना बोर्ड) नामक छवि का शीर्षक चरण 7
    7
    ब्लैकबोर्ड का प्रयोग करें जैसा आप चाहते हैं बधाई! आपका सूखा मिटा बोर्ड जो भी आप चाहते हैं उसके लिए उपयोग करने के लिए तैयार है। यदि आप हर दिन एक ही बात के लिए ब्लैकबोर्ड का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आपको उन उप-खंडों में बोर्ड को अलग करना आसान होगा जो आपको चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने कार्यक्रम का ट्रैक रखने के लिए बोर्ड का उपयोग करने जा रहे हैं, तो उसे इसे विभाजित करना अच्छा होगा "दिन" और "सप्ताह" (आदि)।
  • यदि आप अपने ब्लैकबोर्ड को विभाजित करना चाहते हैं, कारों को सजाने के लिए एक पतली रिबन का उपयोग करने की कोशिश करें (जो आप किसी भी ऑटो मरम्मत की दुकान पर खरीद सकते हैं)। काले रिबन दो आकारों में आते हैं: 0.63 सेमी या 1.27 सेमी (1/4)" या 1/2") और एक अच्छी तरह से चिह्नित प्रभाव देने के लिए अच्छी तरह से काम करते हैं और एक ही समय वर्दी में कारों के लिए टेप अलग-अलग रंग, आकार और पैटर्न में आता है।



  • विधि 2
    एक पेंट सूखी मिट बोर्ड बनाएं

    अपनी खुद की व्हाइट बोर्ड (ड्राई एरज़ बोर्ड) शीर्षक वाला चित्र, चरण 8
    1
    उपयुक्त आयामों के साथ चिकनी सामग्री का एक टुकड़ा खरीदें या खरीद लें कई शुष्क मिटाते बोर्ड वास्तव में पिछले विधि में वर्णित सामग्री का एक समान टुकड़ा नहीं हैं। इसके बजाय वे कठोर और चिकनी सामग्री का एक ठोस कोर हैं, जो एक चिकनी सतह बनाने के लिए रंग की कई परतों के साथ चित्रित हैं जहां आप लिख सकते हैं। इन प्रकार के स्लेट के लिए उपयुक्त सामग्री की एक विस्तृत विविधता है सामान्य शब्दों में, आपको कुछ ऐसा दिखना चाहिए जो टिकाऊ, पतली, मजबूत, आयताकार और पूरी तरह से चिकनी होता है। किसी भी चीज का चयन न करें जो किसी न किसी या बनावट पर है, अन्यथा आपको लिखने के लिए एक असमान सतह मिलेगी।
    • स्टील या एल्यूमीनियम शीट इस कार्य के लिए एकदम सही हैं: वे चिकनी, मजबूत और पतली हैं इन दो सामग्रियों के बीच, आप सबसे अधिक पसंद करते हैं एक चुन सकते हैं एल्यूमिनियम हल्का है लेकिन अधिक महंगा है। दूसरी तरफ, स्टील भारी है, लेकिन सस्ता है और चुंबकीय धातु होने का अतिरिक्त लाभ है, जिससे आप मैग्नेट का उपयोग करके चीजों को छड़ी कर सकते हैं।
  • अपनी खुद की व्हाइट बोर्ड (ड्राई एरज़ बोर्ड) शीर्षक वाला चित्र, चरण 9
    2
    सफेद बोर्ड पेंट करें यद्यपि कोई नियम नहीं है जो बताता है कि आपका सूखा मिटा बोर्ड सफेद होना चाहिए, परंपरागत रूप से वे एक ही कारण के लिए यह रंग हैं: कोई स्याही रंग सफेद पृष्ठभूमि के खिलाफ खड़ा है अपने ब्लैकबोर्ड को अच्छी तरह से सफेद पेंट का उपयोग करके कवर करें, यह सुनिश्चित करें कि सतह पूरी तरह से कवर हो गई है। आप आधार कोट के सूखने के लिए बेहतर इंतजार करना चाहते हैं और फिर यह सुनिश्चित करने के लिए कि स्लेट पर्याप्त मोटा है, एक और परत जोड़ें
  • अपनी खुद की व्हाइट बोर्ड (सूखा मिटा देना बोर्ड) शीर्षक वाला चित्र, चरण 10
    3

    Video: ब्लैकबोर्ड / इकाई सीखना

    एक पारदर्शी बाहरी परत के साथ अपनी स्लेट समाप्त करें जब सफेद बेस परत सूखी होती है, तो प्रदर्शन का एक पारदर्शी बाहरी परत लागू करें। सफ़ेद परत पर उदारतापूर्वक सजातीय और पारदर्शी लाह को लागू करें और इसे सूखने के लिए प्रतीक्षा करें। जैसा कि आप पहले किया था, यह सुनिश्चित करने के लिए कई परतें जोड़ने की संभावना को ध्यान में रखें कि इसकी एक समान मोटाई है
  • बहुत सारे उपयुक्त पेंट और लेमिनेट्स हैं जो आपको एक पारदर्शी प्रदर्शन परत दे सकते हैं। पिछले अनुभाग में, अपने सूखा मिटाने वाले बोर्ड के लिए सबसे अच्छे विकल्पों में से एक संभव ठोस आधार सामग्री के रूप में वर्णित है: मेलामाइन। Melamine के रूप में भी उपलब्ध है "चित्र" तरल और आप इसे अपने बोर्ड को उत्कृष्ट लेखन खत्म करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • अपनी खुद की व्हाइट बोर्ड (ड्राई एरज़ बोर्ड) नामक छवि का शीर्षक चरण 11
    4
    अपने बुकमार्क छोड़ने के लिए एक फ्रेम या कगार पर स्थापित करने पर विचार करें। पारदर्शी परत सूखने के बाद, स्लेट मूल रूप से उपयोग करने के लिए तैयार हो जाएगा। हालांकि, पिछले अनुभाग की तरह, अपने बुकमार्क को छोड़ने और अपने बोर्ड का उपयोग करना आसान बनाने के लिए फ़्रेम और कतरनी या ट्रे जैसी अतिरिक्त सुविधाएं जोड़ने पर विचार करना अच्छा होगा। फ्रेम्स (आमतौर पर धातु या प्लास्टिक) आधार सामग्री में समोच्च की अस्थिरता को छिपाने और किनारों पर स्लेट को एक अच्छी उपस्थिति देते हैं। दूसरी तरफ, एक ट्रे या "प्रक्षेपण" यह आमतौर पर धातु का एक टुकड़ा होता है जो बोर्ड के निचले किनारे पर चलता रहता है और एक जगह के रूप में कार्य करता है जहां आप मार्करों को छोड़ सकते हैं जब आप उनका उपयोग नहीं कर रहे हैं। दीवार पर बोर्ड बढ़ने से पहले इन सुविधाओं (या कोई अन्य आप चाहते हैं) को स्थापित करें
  • अपनी खुद की व्हाइट बोर्ड (सूखी मिटाना बोर्ड) का शीर्षक चित्र 12 कदम 12
    5
    दीवार पर ब्लैकबोर्ड स्थापित करें पेंट सूखे मिटाने वाले बोर्डों को मूल रूप से पिछले अनुभाग में मेलामाइन या पीलेक्सलास या लेक्सन उदाहरण के रूप में लटकाया जाता है। सीधे बोर्ड पर बोर्ड को ठीक करने के लिए, गोंद, नाखून या बढ़ते स्क्रू का उपयोग करें (आपको नाखून या शिकंजे का उपयोग करने के लिए बोर्ड में छेद करना पड़ सकता है)। दूसरी तरफ, यदि आप बोर्ड को स्थानांतरित करने में सक्षम होना चाहते हैं, तो इसे बढ़ते हुए हुकों से फांसी की संभावना पर विचार करें। यदि आप करते हैं, तो एक बैकबोर्ड जोड़ना अच्छा होगा ताकि बोर्ड दीवार के खिलाफ मजबूती से बैठे।
  • युक्तियाँ

    • Melamine छोड़ने के लिए जाता है "भूत छवियाँ" अपने सूखा मिटा बोर्ड के निशान आप उन्हें शराब के साथ निकाल सकते हैं। यदि आप अपने बोर्ड के लिए कार मोम की एक परत जोड़ते हैं, तो अंक मिटाना बहुत आसान होगा।
    • वैकल्पिक रूप से, आप एक सीधा किनारे (शासक) और एक रेजर का इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे कि आप उस सामग्री पर एक रेखा खींचना चाहें, जिससे आप कटौती करने जा रहे हैं। इस तरह आप सतह को छिद्रण से रोकेंगे।
    • यदि आप अपने घर में सामग्री काटते हैं, तो जब आप दुकान में होते हैं तो अपने आंखों के लिए एक नया ब्लेड खरीदना बेहतर होगा, इसलिए आपका कट अधिक साफ है प्लाईवुड और टुकड़े टुकड़े में कटौती करने के लिए बनाई गई एक शीट खरीदें।
    • जब आप मेलामिन को काटने के लिए जा रहे हैं, तो आप इसे कटौती की रेखा पर मास्किंग टेप को चिपकाने से अलग कर सकते हैं ताकि समूह स्लेट के किनारे को रख सके।
    • आप टेबल पर ब्लेड को बदल सकते हैं या दिशा में काटने के लिए परिपत्र कर सकते हैं "ग़लत"। इस तरह से कटौती अधिक साफ और चिप्स के बिना होगी यह केवल थोड़ा धीमा होगा यह चाल पीवीसी उत्पादों जैसे पाइप या ट्रेल्स के लिए काम करती है।

    चेतावनी

    • सावधान रहें कि आप अपने आप को जिस उपकरण का उपयोग करने के लिए सामग्री काटने के लिए उपयोग करने जा रहे हैं, अगर आप इसे स्वयं करने का निर्णय लेते हैं, तो खुद को नहीं मारना चाहिए।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • ब्लैकबोर्ड के आयाम
    • मेलामाइन (प्लास्टिक का एक प्रकार) संयुक्त राज्य अमेरिका के बाहर मेलामाइन आपूर्तिकर्ताओं की खोज करने के लिए, Google पर खोज करें "प्लास्टिक शीट आपूर्तिकर्ताओं"।
    • शिकंजा, हुक और अन्य खत्म
    • हथौड़ा, पेचकश और स्तर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com