ekterya.com

सर्वोत्तम शोध विषयों को कैसे तैयार किया जाए

जब आपको एक शोध रिपोर्ट सौंपी जाती है, तो आपको सबसे पहले एक विषय बनाना चाहिए। एक शोध रिपोर्ट सिर्फ एक निबंध है जिसमें आप एक तर्क प्रस्तुत करते हैं, जो इसे दूसरों के साथ कहते हैं। जब आप अनुसंधान पत्र लिखना शुरू करते हैं, तो आपके शिक्षकों या शिक्षकों को यह देखना है कि क्या आप दूसरे लोगों के विचारों को सुसंगत दस्तावेज़ में जोड़ सकते हैं। जैसा कि आप अपने ग्रेड में प्रगति करते हैं, आपके शिक्षकों को यह देखने के लिए चौकस रहेंगे कि क्या आप अपना तर्क स्वयं कर सकते हैं, दूसरों के विचारों को आधार के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
विस्तृत विचार

सर्वश्रेष्ठ रिसर्च टॉपिक्स जेनरेट करने वाला इमेज, स्टेप 1
1
कुछ पृष्ठभूमि पढ़ना एक शोध रिपोर्ट के लिए विषय तैयार करने के लिए, आपको पहले थोड़ा सा पढ़ना प्रारंभ करना होगा। यदि आपकी कक्षा में एक परिचयात्मक पुस्तक पढ़ना शामिल है, तो आप क्या चाहते हैं इसका एक विचार हो सकता है यदि नहीं, तो आप स्वयं को पढ़ सकते हैं। अन्वेषण करें जब तक आप ऐसा कुछ न खोज लेते हैं जो आपका ध्यान खींचता है।
  • जितना आप कर सकते हैं उतना पढ़ें। इस स्तर पर, विकिपीडिया जैसे खोज इंजन और साइटों का उपयोग करना ठीक है ये आपको जानने के लिए पर्याप्त जानकारी देंगे कि क्या आपको कोई विषय पसंद है।
  • Video: Deep State in India? Discussion with Madhu Kishwar

    Video: SCP Technical Issues - Joke tale / Story from the SCP Foundation!

    जेनेटेट बेस्ट रिसर्च टॉपिक्स स्टेप 2 नामक छवि
    2
    अपने क्षेत्र को कम करके शुरू करें एक बार जब आप अपना पठन पूरा कर लेंगे, तो समय बिताने के अपने क्षेत्रों को कम करना शुरू करना है। आप ऐसा विषय चुनकर ऐसा कर सकते हैं, जिसे आप पसंद करते हैं और उस विषय में गहरा और गहराई तक जा रहे हैं जब तक कि आप इसके बारे में कुछ लिखने योग्य नहीं पाते।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपकी कक्षा है "मनोविज्ञान का परिचय", आप अपने रीडिंग के आधार पर अपने क्षेत्र को व्यवहारिक मनोविज्ञान को कम कर सकते हैं।
  • एक बार जब आप रुचि के सामान्य क्षेत्र की स्थापना कर लेते हैं, तो आप अपने क्षेत्र को और कम करने के लिए शुरू कर सकते हैं उदाहरण के लिए, व्यवहार मनोविज्ञान के क्षेत्र में, आप केवल बी.एफ. के काम पर ध्यान केंद्रित करने का निर्णय ले सकते हैं। स्किनर।
  • उन सभी चीजों की एक सूची बनाओ जो आपके कम विषय के भीतर रुचि रखते हैं शायद आपको शास्त्रीय कंडीशनिंग दिलचस्प लगता है या एक विशेष प्रयोग आपके लिए आकर्षक लग सकता है।
  • जेनरेट बेस्ट रिसर्च टॉपिक्स स्टेप 3
    3
    विचार निर्माण प्रक्रिया के साथ आपकी सहायता करने के लिए एक बबल मानचित्र का विकास करें। कागज के एक खाली पत्र ले लो कागज के केंद्र में एक बुलबुले में अपना मुख्य विचार बनाएं। मुख्य विचार से बाहर आने वाली रेखा खींचें, फिर एक और बुलबुला बनाएं। उस बुलबुले में, मुख्य विचार से संबंधित कुछ जगह रखें, जो आपको दिलचस्प लगता है।
  • बुलबुले खींचकर और अतिरिक्त विचार जोड़ते रहें कभी-कभी, आप मुख्य लोगों के बजाय माध्यमिक बुलबुले में विचार जोड़ेंगे। आप एक विचार को विस्तारित करना जारी रख सकते हैं। वास्तव में, एक अवधारणा पर ध्यान केंद्रित करना एक अच्छा विचार है जो मुख्य विचार को विस्तारित करने के लिए जारी है यदि आपको यह दिलचस्प लगता है
  • उदाहरण के लिए, आपके मुख्य बबल में आप रख सकते हैं "बी एफ स्किनर और व्यवहार मनोविज्ञान"। फिर, एक माध्यमिक बुलबुले में, आप जगह ले सकते हैं "सुदृढीकरण सिद्धांत", जबकि दूसरे में आप डाल सकते हैं "कट्टरपंथी व्यवहारवाद"।
  • Video: अगर लड़का पैदा करना है तो संबंध से पहले यह जरूर खाएं

    जेनेटेट बेस्ट रिसर्च टॉपिक्स स्टेप 4 नामक छवि
    4
    बुलबुला मानचित्र में विचार जोड़ना जारी रखें बुलबुला मानचित्र पर काम करते रहें, भले ही आपको लगता है कि यह तैयार है। यदि आप सोच और लिखने की कोशिश करते हैं, तो आप दिलचस्प विचारों का योगदान जारी रखेंगे। जितने अधिक विचारों के साथ आप आते हैं, उतना ही अधिक संभावना है कि आप एक उत्कृष्ट शोध के विचार के साथ आएंगे।
  • एक बार जब आप किसी बिंदु पर खुद को ढूंढ लेते हैं, जहां आप कुछ भी नहीं जोड़ना चाहते हैं, तो पूरे विचार वाले बबल नक्शे को देखें क्या क्षेत्रों विशेष रूप से विकसित कर रहे हैं? आपको किन क्षेत्रों में सबसे दिलचस्प लगता है? क्या कुछ क्षेत्रों को एक दिलचस्प विषय बनाने के लिए जोड़ा जा सकता है?
  • आपके लिए सबसे अच्छा काम करने वाले विचारों को मंडल करें सावधानी बरतें कि कोई भी विषय बहुत विस्तृत नहीं है, क्योंकि आप सूचना से अभिभूत हो सकते हैं और आपकी रिपोर्ट के लिए एक दृष्टिकोण ढूंढना मुश्किल हो सकता है।
  • भाग 2
    अपने विचार की जांच करें

    सर्वश्रेष्ठ रिसर्च टॉपिक्स जेनरेट करने वाली छवि चरण 5
    1
    अपने बबल मानचित्र में मुख्य विचारों को शोधना शुरू करें पढ़ने के स्तर के विपरीत, आपको कुछ और गंभीर कामों को पढ़ने से शुरू करना चाहिए। पुस्तकालय में पुस्तकों की तलाश करें



  • सर्वश्रेष्ठ रिसर्च टॉपिक्स जेनरेट करने वाली छवि चरण 6
    2
    क्षेत्र में अनुसंधान का एक विचार प्राप्त करें अधिक विशिष्ट लेखों के लिए डेटाबेस देखें। Google या विकिपीडिया में विषय को खोजने के लिए खुद को सीमित मत करें
  • अधिकांश प्रमुख पुस्तकालयों में डेटाबेस का उपयोग किया जा सकता है इन तक पहुंचने के लिए आपको एक लाइब्रेरी कार्ड की ज़रूरत होगी - कुछ लोगों के लिए उन्हें लाइब्रेरी में उपयोग करने की आवश्यकता होती है।
  • हालांकि, ईबीएसकोहोस्ट जैसी डेटाबेस में बहुत कम डेटाबेस हैं जिन्हें आप खोज सकते हैं - जो लोग शामिल हैं, लाइब्रेरी क्या देता है पर निर्भर करता है।
  • जेनेटेट बेस्ट रिसर्च टॉपिक्स स्टेप 7 नामक छवि
    3

    Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    विषय से संबंधित लेख ढूंढने के लिए कीवर्ड का उपयोग करें। वैज्ञानिक पुस्तकालयों में अक्सर सभी विषयों पर डेटाबेस, व्यवसाय से मानविकी और मनोविज्ञान शामिल हैं। उन्नत खोज में, आप चुन सकते हैं कि कौन सा लोगों को खोजना है, इसलिए अपने विषय से संबंधित एक का चयन करें। आप अपनी खोज के बदले अकादमिक लेख प्राप्त करेंगे। सुनिश्चित करें कि आप विभिन्न खोजशब्दों के विभिन्न सेटों की कोशिश करते हैं - आप कभी नहीं जानते हैं कि कौन से सेट आपके द्वारा अपेक्षित परिणाम लाएगा।
  • सर्वश्रेष्ठ रिसर्च टॉपिक्स जेनरेट करने वाली छवि स्टेप 8
    4
    नोट ले लो और उनका उपयोग करने के लिए अपनी थीम का चयन करें। जब आप नोट लेते हैं, तो आप यह देखना शुरू कर सकते हैं कि विभिन्न लेखकों ने एक दूसरे को कहां और जहां विभिन्न विचार एक साथ आते हैं। अपनी थीम के रूप में उन चौराहों में से एक चुनें। जब तक आप इसे कागज पर विकसित नहीं कर सकते तब तक शोध जारी रखें
  • सर्वश्रेष्ठ रिसर्च टॉपिक्स जेनरेट करने वाला इमेज चरण 9
    5
    एक मूल तरीके से चुना हुआ विषय देखने का प्रयास करें यदि आप हाई स्कूल या कॉलेज के छात्र हैं, तो विषय मूल रूप से नहीं होना चाहिए, क्योंकि आपके शिक्षक मुख्य रूप से यह देखना चाहते हैं कि क्या आप रिपोर्ट में एक विषय विकसित कर सकते हैं। हालांकि, कॉलेज में, आपका विषय अधिक मूल होना चाहिए।
  • ऐसा कुछ होना चाहिए जो किसी दूसरे व्यक्ति द्वारा सैकड़ों बार विकसित नहीं किया गया है, इसलिए अपने शोध विषय का चयन करते समय सावधान रहें। आप मूल के कुछ चुनने में आपकी मदद करने की जांच कर रहे हैं, तो आपको पहले से ही शोध की गई एक अवधारणा का पता होना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, यह संभावना है कि बीएफ के व्यवहार मनोविज्ञान पर लिखे गए कई अच्छे लेख हैं। स्किनर, लेकिन जिस तरह से आप इसे लागू करते हैं, आपका विचार अलग-अलग हो सकता है हो सकता है कि आप इसे एक साहित्यिक काम या वर्तमान पॉप संस्कृति के संबंध में लागू करना चाहते हैं। इसका आवेदन मूल हो सकता है।
  • सबसे अच्छा शोध विषय जेनरेट करने वाला चित्र चरण 10
    6
    एक विषय चुनें जिसे आप पसंद करते हैं इसके अलावा, उस विषय को चुनना सुनिश्चित करें जो आप के बारे में भावुक हैं क्योंकि आप इस पर कुछ समय बिताने का काम करेंगे। आप उस विषय की जांच नहीं करना चाहते हैं जिसे आप नहीं पसंद करते हैं, क्योंकि आपके निबंध में यह घृणा और उदासीनता दिखाई देगी।
  • एक अच्छी शोध रिपोर्ट कैसे लिखनी है, इस पर अधिक जानकारी के लिए देखें इस अनुच्छेद. इसके अलावा परामर्श करें एक शोध रिपोर्ट शुरू करें.
  • युक्तियाँ

    • जितनी जल्दी हो सके जांच प्रक्रिया शुरू करें सामान्य तौर पर, जितनी बार आप रिपोर्ट लिखना बिताएंगे, अंतिम उत्पाद उतना ही बेहतर होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com