ekterya.com

नक्शा कैसे बनाएं

क्या आप कभी भी अपनी कल्पना के आधार पर या आपके द्वारा देखी गई जगह की याद रखने के लिए मानचित्र बनाना चाहते थे? जल्द ही आप थोड़ा नियोजन और डिजाइन की मदद से एक मानचित्रकार बनेंगे!

चरणों

भाग 1
मानचित्र को डिज़ाइन करें

मेक ए मैप चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
मानचित्र के दायरे को निर्धारित करें। ड्राइंग शुरू करने से पहले, आपको यह तय करना होगा कि आप कितने नक्शा बनाएंगे I क्या आप एक संपूर्ण फैला हुआ ग्रह (शायद पृथ्वी भी), एक गोलार्द्ध, एक महाद्वीप, एक देश या राज्य या एक शहर को दिखाने की योजना बना रहे हैं? यह वास्तविकता और कल्पना पर आधारित नक्शे पर लागू होता है, आपकी कल्पना के लिए धन्यवाद।
  • मेक ए मैप स्टेप 2 नामक छवि
    2
    मानचित्र के देश और पानी के त्रिज्या तय करें। आपको एक मानचित्र बनाना होगा (जब तक कि यह एक महान दृष्टिकोण नहीं है) जिसमें पानी और जमीन शामिल है, लेकिन कुछ अपवादों के साथ। हालांकि, आपको ये तय करना होगा कि प्रत्येक एक के कितने नमूने होंगे। अगर आप बड़े पैमाने पर मानचित्र बनाते हैं तो आपको महासागरों, नदियों और झीलों को दिखाया जाना चाहिए। इसी तरह, छोटे-छोटे नक्शे केवल एक सागर, एक नदी या कुछ झीलों और तालाबों के कुछ हिस्सों को दिखाना चाहिए। आपके पास एक ऐसा पृष्ठ होगा जो कुछ द्वीपों के साथ अधिकतर पानी होता है यदि नक्शा में केवल कुछ महाद्वीपीय जनसंचार होता है जो एक द्वीपसमूह की तरह दिखता है।
  • एक मानचित्र बनाओ चित्र 3
    3
    गौर करें कि आप मानचित्र पर क्या शामिल होंगे। मानचित्र का क्या शैली आप बनाते हैं? क्या यह भौगोलिक और भौतिक, एक राजनीतिक, एक सड़क या कुछ अन्य शैली है? जिस नक्शा का आप बनाते हैं, आप जिस तरह से इसे स्केच कर सकते हैं या इसे आकर्षित कर सकते हैं, इसलिए परियोजना शुरू करने से पहले इसका निर्धारण करें। निश्चित रूप से, आप एक नक्शा बना सकते हैं जो इन तीनों बिंदुओं का संयोजन है, लेकिन आपको उन ब्योरे की मात्रा को कम करना होगा जो आप रीडर पर भारी असर से बचने के लिए शामिल होंगे।
  • आप अन्य विशेषताओं जैसे वाणिज्यिक मार्ग, आबादी के मुख्य बिंदु या विभिन्न भाषाओं के आधार पर नक्शे बना सकते हैं।
  • मेक ए मैप स्टेप 4 नामक छवि
    4
    निर्धारित करें कि मानचित्र कितना विस्तृत होगा यह निर्धारित करने के साथ हाथ में हाथ चला जाता है कि आप मानचित्र और इसके पैमाने पर क्या शामिल करेंगे, लेकिन इसे ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है। क्या आप मानचित्र पर सबसे बड़े या सबसे महत्वपूर्ण स्थानों की सीमा तय करना चाहते हैं? क्या आप मानचित्र पर दिखाए गए के सबसे छोटे पहलुओं का प्रदर्शन करने में रुचि रखते हैं? आप जो विवरण शामिल करने का प्रयास करते हैं, उस पर एक बड़ा असर हो सकता है कि आप भौतिक में कितना बड़ा नक्काशी करते हैं (कागज की एक बड़ी शीट या बड़ी फ़ाइल में, या एक छोटी सी फ़ाइल या कागज़ की छोटी शीट में)।
  • मेक ए मैप चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    मौसम के पैटर्न के बारे में सोचो मानचित्र पर कुछ भौतिक पहलुओं को डिजाइन करने के लिए मौसम के पैटर्न के बारे में सोचना महत्वपूर्ण है, हालांकि यह मुख्य रूप से फैंसी मानचित्र बनाने वाले लोगों के लिए निहित है। रेगिस्तान के क्षेत्र कहाँ जाएंगे या कितने बारिश होगी? क्या ये क्षेत्र समुद्र या महासागरों, पहाड़ों और ग्रह के स्थान (वास्तविकता के अनुसार) के साथ मेल खाते हैं? अधिक विस्तृत और यथार्थवादी मानचित्र बनाने के लिए उन्हें स्किच करने से पहले आप कुछ क्षेत्रों के मौसम या पर्यावरण पैटर्न पर विचार कर सकते हैं
  • एक मानचित्र बनाओ चित्र 6
    6
    चुनें कि आप मानचित्र कैसे बनाएंगे। क्या आप नक्शा बनाने के लिए नक्शे को आकर्षित करके, कंप्यूटर प्रोग्राम का उपयोग करें या एक ऑनलाइन इंटरैक्टिव निर्माता का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं? इन विकल्पों में से प्रत्येक को अलग-अलग तैयारी की आवश्यकता होगी, खासकर यदि आप हाथ से नक्शा खींचने की कोशिश करते हैं। नक्शे बनाने के लिए दर्जनों प्रोग्राम हैं यदि आपके पास बहुत से काम करने में रूचि नहीं है या यदि आप अपनी कलात्मक क्षमताओं के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं।
  • भाग 2
    नक्शा बनाएं

    एक मानचित्र बनाओ चित्र 7
    1
    यह महाद्वीपीय जनता को योजनाबद्ध करता है आप कितने महाद्वीपीय जनों को आकर्षित करेंगे और यदि आप पहले से ही तय कर चुके हैं कि नक्शा कितनी विस्तृत हो, तो आपको उनके समग्र आकार का अच्छा विचार होना चाहिए। एक अनुमानित रूपरेखा के साथ आरंभ करें और महाद्वीपीय जनता को स्केच करने के लिए सीधी रेखाएं का उपयोग करें। फिर स्कीमा समीक्षा एक अधिक विस्तृत (आमतौर पर थोड़ा लहरदार) प्राप्त करने के लिए और लागत को और किनारों जब आपके द्वारा किए गए योजना चाहता था रूपरेखा।
    • विचार करें कि जब आप महाद्वीपीय जनता स्केच करते हैं, तो विवर्तनिक प्लेट (काल्पनिक या सच्चे) कहाँ स्थित होंगे। यह आपको अधिक यथार्थवादी मानचित्र बनाने में मदद करेगा, यह सोचकर कि आप इसे अपनी कल्पना के लिए धन्यवाद देते हैं।
    • मुख्य भूमि के लिए विवरण, जैसे प्रायद्वीप, द्वीपों, आर्चिपेलॅगो, डेल्टा या कोव्स को जोड़ें।
  • एक मानचित्र बनाओ चित्र 8
    2
    जलमार्ग जोड़ें यह आम तौर पर माना जाता है कि महाद्वीपीय जनता के आस-पास के क्षेत्र महासागर या अन्य बड़े शरीर हैं। हालांकि, आपको पानी या जलमार्ग के अन्य छोटे निकायों को जोड़ना होगा जिन्हें आप शामिल करना चाहते हैं। सामान्य तौर पर, ये आम तौर पर नदियों, झीलों, समुद्रों, नहर और खण्ड हैं। आप तालाबों, धाराओं, खाड़ी और कोवों को शामिल कर सकते हैं, हालांकि यह निर्भर करता है कि आप कितने विस्तृत हैं।
  • आप मानचित्र पर चिह्नित कर सकते हैं और ध्यान दें कि पानी का एक हिस्सा पैमाने पर बंद है, अगर यह छोटा है, लेकिन एक कोव या चैनल के रूप में महत्वपूर्ण है
  • एक मानचित्र बनाओ चित्र 9
    3
    महाद्वीपीय जनता को कुछ विवरण जोड़ें आप जनता के लिए कई विवरण जोड़ सकते हैं, लेकिन नक्शे आप प्राप्त करना चाहते हैं की शैली पर निर्भर करेगा, लेकिन आम तौर पर कुछ विवरण जोड़ें। धरती पर पहाड़ों, घाटियों, रेगिस्तान, जंगलों और पठारों को चित्रित करने पर विचार करें। नोट मौसम पैटर्न, आप सभी नक्शे पर जंगलों, वर्षा वनों, झीलों, टुंड्रा, घास के मैदान और प्रवाल भित्तियों जोड़ सकते हैं।



  • एक मानचित्र बनाओ चित्र 10
    4
    जगह देश या शहरों यह आपके द्वारा किए जाने वाले नक्शे की शैली पर निर्भर करेगा, लेकिन सामान्य तौर पर यह देश या क्षेत्र स्केच जोड़ने और कुछ बड़े शहरों को जोड़ने के लिए उपयोगी है। कुछ महाद्वीपीय डिवीजनों, कुछ राज्य लाइनों और सरल लाइनों के साथ कुछ क्षेत्रों, जो इस प्रकार नदियों या पहाड़ों के रूप में प्राकृतिक सीमाओं का पालन कर सकते हैं, या अपनी पसंद के अनुसार किया जा सकता है निर्दिष्ट करता है। आप एक प्रतीक के साथ शहर दिखा सकते हैं - यह आमतौर पर एक सितारा का एक छोटा सा बिंदु है
  • Video: घर का नक्शा कैसे बनाए मोबाइल से Agt Tech Channel... Mohd Asif

    मेक ए मैप स्टेप 11 नामक छवि
    5
    मानचित्र में रंग जोड़ें नक्शे को रंग के अतिरिक्त के साथ बढ़ाया जाता है रंग महाद्वीपीय जनता (जैसे भौतिक मानचित्र) की विभिन्न शैलियों को दिखा सकता है, अलग-अलग देशों को दिखाता है (जैसे एक राजनीतिक मानचित्र) या सिर्फ सजावटी हो। अगर आप रंग जोड़ना नहीं चाहते हैं, तो कम से कम भूरे रंग के काले और सफेद रंगों को जोड़ दें। आप इस तरह के शहरों या जंगलों, रंग की एक विस्तृत पट्टिका का उपयोग करने या कुछ बुनियादी अंतर के लिए केवल दो से तीन रंगों का उपयोग के रूप में विशिष्ट वस्तुओं, प्रदर्शित करने के लिए रंग का विस्तृत जोड़ सकते हैं।
  • मेक ए मैप स्टेप 12 नामक छवि
    6
    मानचित्र को लेबल करें आप तकनीकी रूप से नक्शे में कुछ लेबल जोड़ने के लिए नहीं कह रहे हैं, लेकिन यदि आप इन नहीं कर रहे हैं, तो यह भ्रमित हो जाएगा। सबसे बड़े और सबसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों को लेबल करके शुरू करें आप यह दिखा सकते हैं कि वे अन्य लेबल की तुलना में एक बड़ा फ़ॉन्ट या प्रिंट का उपयोग कर रहे हैं। मानचित्र के अधिक क्षेत्रों को लेबल करें यदि आप मानचित्र को और अधिक विवरण देना चाहते हैं। कर्सर या बोल्ड टाइप (या हस्तलेख) सहित विभिन्न प्रकार के लेबल का प्रतीक करने के लिए विभिन्न फ़ॉन्ट शैलियों का उपयोग करें
  • भाग 3
    जानकारी जोड़ें

    मेक ए मैप स्टेप 13 शीर्षक वाला इमेज
    1
    एक किंवदंती बनाएँ यह एक ऐसा बॉक्स होता है जो नक्शे पर उपयोग किए जाने वाले प्रतीकों या रंगों की पहचान करता है। यह दर्शकों को एक लाइन या ब्रांड प्रकार का अर्थ समझने में मदद करेगा, साथ ही आपने एक विशेष रंग का उपयोग करने का निर्णय क्यों लिया। पौराणिक कथाओं में शामिल होने के लिए सुनिश्चित करें कि आप प्रत्येक प्रतीक को भ्रमित पाठकों से बचने के लिए उपयोग करते हैं।
    • यह वर्णनात्मक तालिका के रूप में जाना जाता है "किंवदंती"।
  • मेक ए मैप स्टेप 14 नामक छवि
    2
    एक पैमाने जोड़ें यह निर्दिष्ट करता है कि नक्शे के एक वर्ग इंच या एक सेंटीमीटर से कितने मील या कितने किलोमीटर का प्रतिनिधित्व किया जाता है। आप नीचे एक छोटे से शासक को ड्राइंग करके एक पैमाने बना सकते हैं जो दर्शाता है कि एक छोटा क्षेत्र अनुभाग में कितना दूरी का प्रतिनिधित्व किया गया है। आप किसी ऐसे हिस्से के मानचित्र पर सीमांत क्षेत्र में खींचा एक संदर्भ का नक्शा जोड़ सकते हैं जो पैमाने को और अधिक सटीक रूप से दिखाने के लिए ज़ूम इन या आउट किया गया है। यदि आप चाहें, तो 1-इंच और 100-मील ड्राइंग ड्राइंग के बजाय, आप पैमाने के लिए त्रिज्या जोड़ सकते हैं।
  • मेक ए मैप चरण 15
    3
    ओरिएंटेशन दिखाएं आप एक रिक्त स्थान में एक जगह पर एक कम्पास को जोड़कर मानचित्र का अभिविन्यास दिखा सकते हैं। यह दिखाएगा कि निर्देश कैसे काम करते हैं, जैसे उत्तर और दक्षिण या पूर्व और पश्चिम यह बहुत उपयोगी है यदि नक्शा का अभिविन्यास परंपरागत नहीं है, जैसा कि उत्तर नीचे के निकट स्थित है।
  • एक चित्र बनाओ चित्र 16
    4
    अक्षांश और देशांतर की रेखाें जोड़ें ये एक फंतासी मानचित्र पर उपयोग नहीं होंगे, लेकिन वे हमेशा वास्तविक नक्शे पर आवश्यक होते हैं। लाइनें लंबवत और क्षैतिज रूप से नक्शे को विभाजित करती हैं ताकि इन पंक्तियों में निर्देशांक देखकर विशिष्ट स्थान पाये जा सकें। सुनिश्चित करें कि ये रेखा सीधे हैं और एक समान अंतर है।
  • एक मानचित्र बनाओ चित्र 17
    5
    एक तिथि और समय प्रदान करें मानचित्र, भौतिक और राजनीतिक नक्शे पर दिखाए जाने वाले क्षेत्र, आमतौर पर समय के साथ बदलते हैं (एक फंतासी मानचित्र पर भी)। इसलिए, आपको समय या दिनांक लिखना होगा जिस पर मानचित्र को चित्रित किया गया है, कहीं पृष्ठ पर। आप उस तारीख को जोड़ सकते हैं जिस पर नक्शा मूल रूप से खींची गई थी, हालांकि नक्शा तैयार की गई समय की सीमा को ध्यान में रखना ज़रूरी है।
  • Video: || इस एप सै आप घर बेठे अपने मोबाइल से मकान या अपनी दुकान का नक्शा बनाए ||

    एक मानचित्र बनाओ चित्र 18
    6

    Video: जमीन का नक्शा केसे बनाएं ; map making of plot

    अधिक व्याख्यात्मक नोट्स जोड़ें नक्शे पर कहीं कुछ व्याख्यात्मक नोट लिखने में आप रुचि ले सकते हैं। उन्हें जोड़ना जरूरी नहीं है, लेकिन यह बहुत उपयोगी है यदि नक्शा पारंपरिक नहीं है या यदि यह एक कल्पना का नक्शा है और आपने बनाया है परंपरागत रूप से, इन प्रविष्टियों ताकि पाठक को पता है कि वे नक्शे पर एक विशिष्ट स्थान मैच के लिए इरादा नहीं है नक्शे के नीचे किनारे के साथ दिखाई देते हैं।
  • युक्तियाँ

    • पहले अपना नक्शा ड्राफ्ट में डालें और फिर उसे एक अच्छे पेपर पर स्थानांतरित करें।
    • नक्शा बनाने से पहले जनसंख्या और क्षेत्र का एक स्तर बनाओ यदि यह आपकी सहायता करता है इससे पैमाने और समग्र प्रभाव में मदद मिलेगी। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप क्या करते हैं, इससे पहले कि आप आराम से खुश रहें, हर विवरण को न निकालें।
    • यह अनुशंसित है कि आप लेबल के बिना एक भौतिक नक्शा आकर्षित, कर के रूप में नक्शे आम तौर पर राहतें और reappointing कर रहे हैं और कई प्रतियां मुद्रित, यदि आप एक ही जगह के कई नक्शे का निर्माण करेगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com