ekterya.com

इंजीनियरिंग ड्राइंग कैसे पढ़ा जाए

इंजीनियरिंग ड्राइंग आमतौर पर घरों, पुलों और अन्य निर्माणों के निर्माण के लिए दृश्य उपकरण के रूप में उपयोग किया जाता है। हालांकि इन चित्रों को इंजीनियरिंग या वास्तुकला के क्षेत्र में कौशल रखने वाले लोगों के लिए काफी सरल हो सकता है, लेकिन सामान्य लोगों के लिए उनकी व्याख्या करने में काफी जटिल हो सकती हैं। इंजीनियरिंग ड्राइंग पढ़ने के बारे में जानने से आपको निर्माण योजनाओं के बारे में बेहतर विचार प्राप्त करने में सहायता मिलेगी।

चरणों

चित्र शीर्षक छवि ड्रॉइंग चरण 1 देखें

Video: इंजीनियर को हिंदी मे क्या कहते है ? Do You Know Engineer Means In Hindi Episode #5

1
चित्र के पैमाने से खुद को परिचित कराएं
  • जब आप इंजीनियरिंग ड्राइंग पढ़ते हैं, तो यह जरूरी है कि आप समझते हैं कि कितनी बड़ी या छोटी वस्तुएं होंगी। जबकि अधिकांश इंजीनियरिंग ड्राइंग "स्केल किए गए" संस्करणों में बनाए जाते हैं, जहां 1 या 2 सेंटीमीटर 1 मीटर के बराबर (अंग्रेजी प्रणाली में, 1/4 या 1/8 इंच का प्रत्येक इंच के लिए आमतौर पर उपयोग किया जाता है), अन्य तराजू का इस्तेमाल किया जा सकता है बहुत बड़ी रचनाएं इसे विस्तार से जांचने से पहले ड्राइंग के पैमाने हमेशा निर्धारित करें अगर ड्राइंग में स्पष्ट रूप से निर्दिष्ट नहीं किया गया है, तो इंजीनियर से परामर्श करें जो स्पष्टीकरण प्राप्त करने के लिए इसे आकर्षित किया।
  • Video: आईटीआई(ITI) की ये कोर्स जिसे आपको रेलवे में सरकारी नौकरी दिलातीहै|| फुल details..

    इमेज शीर्षक से पढ़ें इंजीनियरिंग ड्रॉइंग चरण 2
    2
    ध्यान दें कि इंजीनियरिंग के चित्रों में इस्तेमाल होने वाले बुनियादी प्रतीक।
  • चूंकि इन चित्रों को इस तरह के छोटे पैमाने पर बनाया जाता है, चूंकि यह प्रतीकों का उपयोग करना अक्सर आवश्यक होता है हालांकि कई प्रतीक हैं, जब आप इंजीनियरिंग ड्राइंग पढ़ते हैं तो कुछ मूलभूत बातें समझने में बहुत उपयोगी हो सकते हैं। इन चित्रों में इस्तेमाल किए जाने वाले कुछ सबसे सामान्य प्रतीकों में आयताकार, मंडल और त्रिकोण शामिल हैं। पैमाने का निर्धारण करने के लिए, जिस इंजीनियर ने ड्राइंग बनाया है, उससे परामर्श करने से आपको उपयोग किए जाने वाले प्रतीकों की बेहतर समझ मिल सकती है
  • इमेज शीर्षक से पढ़ें इंजीनियरिंग आरेखण चरण 3
    3



    मंडलियों में संलग्न नंबर ढूंढें
  • जैसा कि पहले बताया गया है, इंजीनियरिंग ड्राइंग आमतौर पर ऐसे छोटे पैमाने पर किए जाते हैं कि विवरण बनाने में लगभग असंभव है। इस कारण से, इंजीनियरों अक्सर चित्र के कुछ भागों में सर्कल के भीतर संख्या जोड़ते हैं। मंडलों में संलग्न इन नंबरों से संकेत मिलता है कि पहचानित क्षेत्र दूसरे पृष्ठ पर अधिक से अधिक विस्तार से दिखाया गया है।
  • इमेज शीर्षक शीर्षक पढ़ें इंजीनियरिंग आरेखण चरण 4
    4

    Video: (हिंदी) सममितीय प्रक्षेपण उदाहरण 1 #Engineering आहरण

    विशिष्ट संकेतनों को पहचानें
  • संकेताक्षर इंजीनियरों के लिए उपयोगी टूल हैं प्रतीकों की तरह, वे कुछ अक्षरों के माध्यम से आकार, प्रक्रियाओं और यहां तक ​​कि आयामों को इंगित कर सकते हैं। इंजीनियरिंग में उपयोग किए जाने वाले कुछ सबसे संक्षिप्त संक्षिप्ताक्षर हैं: "एल", जिसका अर्थ लंबा या लंबा है, और व्यास के लिए "D"।
  • चित्र शीर्षक छवि ड्रॉइंग चरण 5 देखें
    5
    सहकर्मियों के साथ कार्य करें
  • जब सब कुछ विफल रहता है, तो चित्र को स्पष्ट करने के लिए अन्य पेशेवरों से परामर्श करें यद्यपि यह स्वीकार करने के लिए शर्मनाक हो सकता है कि आपको चित्रों को समझने में कठिनाई हो रही है, जो नियमित रूप से चित्रों के साथ काम करते हैं और उन्हें समझते हैं, उन्हें पढ़ने में आपकी सहायता करेगा। किसी भी चीज को समझने के लिए परियोजना में "विशेषज्ञ" से पूछें- इंजीनियरिंग चित्रों की ग़लत पढ़ने के कारण बाद में किसी त्रुटि की खोज करने के लिए यह परियोजना के प्रारंभिक चरणों में होने के लिए बेहतर है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप इंजीनियरिंग ड्राइंग को पढ़ना सीखने में दिलचस्पी रखते हैं, तो विषय में एक पाठ्यक्रम लेने पर विचार करें। कई सामुदायिक महाविद्यालय और विश्वविद्यालय इस विषय में परिचयात्मक पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं। कई मामलों में, बस एक कक्षा लेना आपको बुनियादी इंजीनियरिंग चित्रों को पढ़ने के लिए पर्याप्त ज्ञान दे सकता है। कुछ मामलों में, आपका नियोक्ता इस पाठ्यक्रम में अपना नामांकन देने के लिए तैयार हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com