ekterya.com

ब्लूप्रिंट पढ़ने के लिए कैसे सीखें

यह योजना दो आयामी वास्तुशिल्प डिजाइनों के चित्र हैं जो एक अनुमानित इमारत के आकार को इंगित करते हैं, जो सामग्री उसके निर्माण में उपयोग की जाएगी और इसकी विशेषताओं की परिभाषा होगी। आर्किटेक्ट लिखित योजनाओं और विनिर्देशों का इस्तेमाल उन श्रमिकों को आवश्यक जानकारी के बारे में संवाद करने के लिए करते हैं जो निर्माण में भाग लेंगे। ब्लूप्रिंट पढ़ने के लिए सीखना केवल श्रमिकों के लिए ही नहीं बल्कि उन लोगों के लिए भी है जो आर्किटेक्ट्स को उन्हें डिज़ाइन करने के लिए किराए पर लेते हैं। इस तरह, वे निर्माण और मरम्मत परियोजनाओं के बारे में अच्छी तरह से जानकारियों का निर्णय ले सकते हैं।

चरणों

भाग 1
ब्लूप्रिंट की मूल बातें जानें

ब्लूप्रिंट पढ़ें चरण 1
1
हेडर पढ़ें आमतौर पर, हेडर किसी भी विमान की शुरुआत में दिखाई देता है यदि आप निर्माण में कोई महत्वपूर्ण काम करते हैं, तो इसे सावधानीपूर्वक पढ़ें
  • हेडर का पहला भाग विमान, उसका नंबर, स्थान, स्थान या प्रदाता का नाम इंगित करता है। अगर योजना श्रृंखला का हिस्सा है, तो उस श्रृंखला की जानकारी भी संकेतित की जाएगी। यह खंड अपनी संपूर्णता में संगठनात्मक और अभिलेखीय उद्देश्यों के लिए समर्पित है
  • दूसरे भाग में नौकरशाही जानकारी शामिल है यहां स्वीकृति की तिथियां और हस्ताक्षर हैं यदि आपको एक मानचित्र मिलता है जो आपको रूचता है और आप अधिक विवरण ढूंढना चाहते हैं, तो यह जानकारी महत्वपूर्ण हो सकती है
  • हेडर का तीसरा हिस्सा संदर्भों की एक सूची प्रस्तुत करता है इस सूची में निर्माण, सिस्टम या घटक से संबंधित सभी योजनाएं शामिल हैं, साथ ही साथ सभी योजनाएं जो संदर्भ या प्रेरणा के रूप में उपयोग की गई थीं। दूसरे भाग की तरह, यह जानकारी बहुत उपयोगी हो सकती है अगर आप अपनी योजना विकसित करना चाहते हैं
  • ब्लूप्रिंट पढ़ें चरण 2
    2
    समीक्षा भाग पढ़ें प्रत्येक बार जब निर्माण में परिवर्तन किया जाता है, सिस्टम या घटक में, योजना को फिर से डिज़ाइन किया जाना चाहिए। ये परिवर्तन इस खंड में दर्शाए गए हैं।
  • ब्लूप्रिंट पढ़ें चरण 3 से जानें
    3
    नोट्स और किंवदंती पढ़ें पैमाने, गिरोह और मानक लाइनों के अतिरिक्त, योजनाएं आम तौर पर अन्य प्रतीकों और संख्याओं से बना होती हैं। आप जिस विशेष विमान में काम करते हैं, उसे पूरी तरह से समझने के लिए, पौराणिक कथा को पढ़ने के दौरान इन प्रतीकों को सीखना सुनिश्चित करें। नोट्स किसी भी विनिर्देश या जानकारी को प्रकट करेंगे जो डिज़ाइन डिजाइन को समझने के लिए सहायता के रूप में मानता है।
  • जिन परियोजनाओं का निर्माण अभी शुरू हो चुका है, उन नोटों को पढ़ने में और भी महत्वपूर्ण है। व्यावहारिक जानकारी जैसे निम्न के साथ नोट ढूंढना संभव है: "कार्य अनुसूची 8 से है मीटर।"।
  • ब्लूप्रिंट पढ़ें चरण 4 में जानें
    4
    दृश्य को निर्धारित करें दो-आयामी योजनाओं के साथ, तीन सामान्य दृष्टिकोण हैं: योजना, उन्नयन और अनुभाग में। इनमें से कौन सी चीजों को इस्तेमाल किया जाएगा समझना किसी भी विमान को पढ़ने का पहला कदम है।
  • संयंत्र: निर्माण के तहत काम का एक हवाई दृश्य है यह आमतौर पर जमीन से 75 सेमी (30 इंच) ऊपर एक क्षैतिज विमान में किया जाता है। यह परिप्रेक्ष्य लंबाई और चौड़ाई के संदर्भ में सटीक मैपिंग की अनुमति देता है।
  • ऊँचाई: निर्माण के तहत काम का एक पक्ष दृष्टिकोण है। सामान्य तौर पर, ये विमान उत्तर, पूर्व, पश्चिम या दक्षिण से उन्मुख होते हैं ऊँचाई में एक नक्शा ऊंचाई आयामों की विस्तार से योजना बनाने की अनुमति देता है।
  • धारा: यह विमान का एक दृश्य है जैसे कि इसे काट दिया गया था। सामान्य तौर पर, यह परिप्रेक्ष्य काल्पनिक है और इसके आंतरिक काम को दिखाने के लिए उपयोग किया जाता है कि कैसे कुछ बनाया जाना चाहिए।
  • ब्लूप्रिंट पढ़ने के लिए जानें शीर्षक वाली छवि चरण 5

    Video: Exclusive: सातवीं की किताब में गंभीर त्रुटि, बच्चे पढ़ रहे छत्तीसगढ़ विधानसभा का गलत जवाब

    Video: (2019) IMP. Model paper for कक्षा 10TH [संस्कृत] माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान By DHARMESH BANJARA

    5
    अपने मन में पैमाने निर्धारित करें योजनाएं घरों, भूमिगत पाइपों और बिजली लाइनों जैसी चीजों के छोटे पैमाने पर प्रस्तुतिकरण हैं। उचित निर्माण सुनिश्चित करने के लिए, हमेशा सटीक माप का उपयोग करें पैमाने पर पूर्ण विमान के लिए एक नियम स्थापित होता है, जहां यह संकेत मिलता है कि विमान के उपाय वास्तविक जीवन के समान हैं। उदाहरण के लिए, 1/8" = 1 `(एक इंच का आठवां हिस्सा एक फुट के बराबर है)।
  • आर्किटेक्चरल स्केल का इस्तेमाल एक इमारत के इंटीरियर और बाहरी निर्माण के लिए किया जाता है - दरवाजे, खिड़कियां और दीवारें स्थापित करने के लिए। बहुमत को अंशों में दर्शाया जाता है: 1/4" = 1 `(एक इंच का एक चौथाई एक फुट बराबर), 1/8" = 1 `(एक इंच का आठवां हिस्सा 1 फुट के बराबर है)।
  • इंजीनियरिंग के तराजू, या नागरिक पैमाने, जल सेवाओं, सड़कों और सड़कों के लिए उपयोग किया जाता है, साथ ही साथ संपूर्ण रेडियो परियोजनाओं के लिए पूरे रेडियो के रूप में उपयोग किया जाता है" = 10 `(एक इंच 10 फीट के बराबर) या 1" = 50 `(एक इंच बराबर पचास फीट)।
  • ब्लूप्रिंट पढ़ने के लिए जानें शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    ग्रिड प्रणाली का निरीक्षण करें विमान के क्षैतिज और ऊर्ध्वाधर किनारों के साथ, डिजाइनर अक्सर एक ग्रिड प्रणाली को एक अक्ष पर नंबर और अन्य पर अक्षरों के साथ रखते हैं। यह उस व्यक्ति को अनुमति देता है जो विमान के भीतर किसी बिंदु या ऑब्जेक्ट के स्थान के संदर्भ को पढ़ता है- उदाहरण के लिए: "सुनिश्चित करें कि द्वार फ्रेम बिंदु C7 पर केंद्रित है"।
  • यदि आप अपनी कार्य टीम या सहकर्मियों के साथ ब्लूप्रिंट को देख रहे हैं और जिस स्थान के बारे में आप बात कर रहे हैं, को इंगित नहीं कर सकते हैं, तो ग्रिड सिस्टम बहुत उपयोगी हैं ऐसा हो सकता है यदि आप अलग-अलग स्थानों से ऑनलाइन काम करते हैं या यदि अन्य या अन्य लोग उसी स्थान पर नहीं हैं जैसे आप हैं।
  • ब्लूप्रिंट पढ़ने के लिए जानें शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    किसी भी दरवाजा और खिड़की पता लगाएँ योजनाओं में, दरवाजे दीवारों के बीच बड़े स्थान के रूप में दर्शाए जाते हैं। इसके अलावा, दरवाजा फ्रेम में या बाहर खुले दरवाजा स्केच के साथ एक घुमावदार रेखा होगी। यह उस दिशा का प्रतिनिधित्व करता है जिसमें निर्माण के बाद दरवाजा खुल जाएगा। खिड़कियां ऑब्जेक्ट लाइनों के अंत में भी दिखाई देती हैं और आमतौर पर उनके आकार को प्रदर्शित करने के लिए वास्तविक रूप से दर्शायी जाती हैं।
  • ब्लूप्रिंट पढ़ें चरण 8
    8
    किसी भी कलाकृतियों को पहचानें रेफ्रिजरेटर, स्नानघर, शौचालय, रसोई, बर्नर और अन्य वस्तुएं सरल ग्राफिक्स द्वारा प्रस्तुत की जाती हैं जो पहचानना आसान हो जाती हैं। यह विचार करने में कुछ समय लें कि क्या ये ऑब्जेक्ट्स आप चाहते हैं उस क्षेत्र में स्थित हैं। यद्यपि यह लग सकता है कि आपकी स्थिति दीवारों की नियुक्ति की तुलना में एक द्वितीयक विमान में है, ये डिजाइन की विशिष्टताओं को तय करते समय अधिक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।
  • भाग 2
    लाइनें पढ़ें

    ब्लूप्रिंट पढ़ने के लिए सीखें शीर्षक का शीर्षक चरण 9
    1
    लाइनों को देखें यद्यपि यह एक ही समय में सभी लाइनों को देखने के लिए भारी लग सकता है, ये विमानों की भाषा हैं लाइनें अक्सर दीवारों, दरवाज़े के तख्ते और बाहरी उपकरणों का प्रतिनिधित्व करती हैं - हालांकि, उनके पास अन्य उद्देश्यों भी हैं और ये योजनाओं की मुख्य विशेषता हैं। उनकी मोटाई के आधार पर, चाहे वे सीधे या घुमावदार हों, असंतत या सुसंगत हों, रेखाएं अलग-अलग योजनाबद्ध अर्थ हैं मूल लाइनों का प्रकार निम्न है:
    • ऑब्जेक्ट लाइनें
    • छुपा लाइनें
    • केंद्र लाइनें
    • विस्तार और आयाम लाइनें
    • विमान लाइनों काटने
    • अनुभाग लाइनें
    • ब्रेक लाइनें
    • भूत लाइनें
  • ब्लूप्रिंट पढ़ने के लिए जानें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    2
    सभी ऑब्जेक्ट लाइनों को पहचानें ऑब्जेक्ट लाइन या दृश्यमान लाइनें, एक विमान में दूसरों की तुलना में मोटा खींचा जाते हैं। ये रेखा किसी वस्तु के दृश्य पक्षों को दर्शाती हैं। एक घन के चित्र की कल्पना करो, केवल दिखाई रेखाएं तैयार की जाती हैं। एक विमान में, इन पंक्तियों को अधिक महत्व दिया जाता है - सभी का सबसे बड़ा होने के कारण, वे वजन की तुलना और अन्य रेखाओं की संरचना के संदर्भ के लिए संदर्भ का बिंदु बन जाते हैं।
  • ब्लूप्रिंट पढ़ने के लिए जानें शीर्षक वाली छवि चरण 11
    3



    छुपी हुई रेखाएं पहचानें इसके विपरीत, छिपी हुई रेखाएं, या अदृश्य रेखाएं, उन सतहों को प्रकट करते हैं जिन्हें देखा नहीं जाना चाहिए। इन पंक्तियों को ऑब्जेक्ट लाइनों की आधा मोटाई के साथ खींची जाती है, साथ ही संक्षिप्त हाइफ़न समान रूप से दूरी पर। उसी घन के चित्र के बारे में सोचें और इस तरह से अदृश्य रेखाएं कभी-कभी कैसे प्रदर्शित होती हैं
  • छिपी हुई रेखाओं का एक नियम यह है कि उन्हें हमेशा उनके प्रारंभिक बिंदु की रेखा से संपर्क करना चाहिए। इस नियम को अपवाद प्रत्येक बार दिया जाता है जब पहली स्क्रिप्ट एक ठोस रेखा की निरंतरता प्रतीत होती है।
  • ब्लूप्रिंट पढ़ें चरण 12
    4

    Video: कक्षा - 10 वी गणित विलोपन विधि

    आयाम लाइन पढ़ें आयाम लाइनें एक विमान में दो स्थानों के बीच की दूरी दिखाती हैं या तो एक घर की दीवारों या एक बिजली के आउटलेट के तारों के बीच की जगह। ये पंक्तियां छोटी, ठोस रेखाओं के साथ तैयार की जाती हैं, जो प्रत्येक छोर पर तीर के किनारे हैं लाइन के केंद्र बिंदु टूट गया है जैसा कि अगले आयाम लाइन (उदाहरण के लिए 3.5, 1.8, आदि) में देखा गया है।
  • आयाम लाइन आपको अंतरिक्ष का अधिक त्रि-आयामी दृश्य बनाने और कमरे या ऑब्जेक्ट के भीतर एक सही स्थान बनाए रखने में मदद करेगी।
  • ब्लूप्रिंट पढ़ें चरण 13
    5
    केंद्र लाइनों की पहचान करें केंद्र लाइनें एक ऑब्जेक्ट या टुकड़े के एक केंद्रीय अक्ष की स्थापना। इन प्रकार की लाइनें अक्सर परिपत्र या घुमावदार वस्तुओं के लिए विमानों में प्रदर्शित होती हैं विमानों में, इन पंक्तियों को लंबे और छोटे डैश के रूप में तैयार किया जाता है। प्रत्येक छोर पर लम्बे डैश होते हैं और छोटे डैश चौराहे के बिंदु पर होते हैं।
  • केंद्र लाइनों को एक ही मोटाई के साथ अदृश्य लाइनों के रूप में खींचा जाना चाहिए।
  • ब्लूप्रिंट पढ़ने के लिए जानें शीर्षक वाली छवि चरण 14
    6
    भूत लाइनें पहचानें भूत लाइनों को किसी वस्तु के विभिन्न पदों को स्पष्ट करने के लिए उपयोग किया जाता है। उदाहरण के लिए, बंद होने पर स्विच की स्थिति के बारे में सोचें इन लाइनों का उपयोग इस स्विच की संभावित उपस्थिति को दर्शाने के लिए किया जा सकता है जब यह चालू होता है विमानों पर, ये रेखाएं लंबी डैश, दो लघु डैश और एक लंबी डैश के साथ समाप्त होती हैं - ये सभी डैश समान रूप से वितरित किए जाते हैं।
  • लाइनें, सभी विवरणों को भी दोहराते हैं, साथ ही गैर-विद्यमान भागों की स्थिति भी दिखाती हैं।
  • ब्लूप्रिंट पढ़ें चरण 15
    7
    एक्सटेंशन लाइनों की पहचान करें किसी भी आयाम की भौतिक सीमा को सही ढंग से निर्धारित करने के लिए एक्सटेंशन लाइनें उपयोग की जाती हैं ये रेखाएँ छोटी और ठोस हैं, उन्हें भी उस आयाम के अंदर या बाहर रखा जा सकता है जिसे परिभाषित किया जा रहा है। जब वे ऑब्जेक्ट की रूपरेखा से विस्तार करते हैं, तो उनके लिए ऑब्जेक्ट लाइनों के साथ काटना असंभव होता है
  • आयाम लाइनों के विपरीत अक्सर एक वस्तु के ऊपर ही रखा जाना चाहिए क्योंकि शीट में कोई जगह नहीं है, या क्योंकि यह ओवरलैप करने जा रहा है, एक्सटेंशन लाइनों में अधिक परिभाषित शुरू और समापन अंक होते हैं।
  • अदृश्य लाइनों के रूप में एक ही मोटाई के साथ आयाम लाइनें तैयार की जानी चाहिए।
  • ब्लूप्रिंट पढ़ने के लिए जानें शीर्षक शीर्षक छवि 16
    8
    मुख्य लाइनों को ढूंढें मुख्य लाइनें ठोस रेखाएं होती हैं जो आम तौर पर एक तीर के किनारे होती हैं - वे किसी ड्राइंग की किसी भी संख्या, पत्र या किसी अन्य संदर्भ से संबंधित क्षेत्र, या किसी भी भाग को भी इंगित करते हैं।
  • डेस्क, अलमारियों, और अन्य फर्नीचर जो सशस्त्र नहीं हैं, वे सामान्य उत्पाद होते हैं, जहां आपको इस प्रकार की रेखा मिलती है। अनुदेश पुस्तिका में, मुख्य लाइनों को अक्सर टुकड़ों के स्थान को परिभाषित करने के लिए उपयोग किया जाता है (उदाहरण के लिए: "छेद बी में स्लॉट ए रखें")।
  • ब्लूप्रिंट पढ़ें चरण 17
    9
    ब्रेक लाइन पढ़ें ब्रेक लाइनें हर बार उपयोग की जाती हैं, जब यह पता चलता है कि तुरंत नीचे क्या है। इन पंक्तियों का अक्सर वास्तु चित्रों में उपयोग किया जाता है, खासकर जब ड्राइंग के एक लंबे खंड में एक ही संरचना होती है यह अपने आकार को कम करने में मदद करता है और एक ही समय में कागज को बचाता है।
  • छोटे ब्रेक लाइनें हाथ से बनाई जाती हैं और एक ठोस और मोटी साइन लहर की तरह लगती हैं।
  • बड़ी ब्रेक लाइनें लंबी और पतली रेखाएं होती हैं जैसे कि वे एक शासक की सहायता से मुक्तहस्त ज़िग्जैग के साथ जुड़े होते हैं।
  • भाग 3
    अधिक जानकारी के लिए खोजें

    ब्लूप्रिंट पढ़ें चरण 18
    1
    योजनाओं के बारे में किताबें पढ़ें योजनाओं के बारे में बात करने वाले कई किताबें, सामान्य और वाणिज्यिक दोनों हैं इनमें से कुछ पुस्तकों को कंपनियों द्वारा प्रकाशित किया गया है, जो कि उपकरण और हार्डवेयर का निर्माण करते हैं, और अन्य सरकारी संस्थाओं जैसे कि संयुक्त राज्य अमेरिका के सशस्त्र बल ये पुस्तकें भौतिक और आभासी दोनों प्रारूपों में उपलब्ध हैं
    • यदि आपको आर्किटेक्चरल चित्रों में मुख्य रूप से दिलचस्पी है, तो खोज के समय इसे निर्दिष्ट करना सुनिश्चित करें।
    • समुद्री, नागरिक और इंजीनियरिंग कार्यों और अन्य क्षेत्रों के लिए योजनाओं का सबक मिलना भी संभव है।
  • ब्लूप्रिंट पढ़ें चरण 1 9
    2

    Video: कैसे पहने गुजराती साड़ी सुपर आसान और सही तरीका है 2 मिनट में

    ट्यूटोरियल देखें वीडियो डीवीडी प्रारूप में और स्ट्रीमिंग इंटरनेट वीडियो के रूप में उपलब्ध हैं।
  • लोकप्रिय सतत स्थानांतरण वेबसाइटों पर उपलब्ध ट्यूटोरियल वीडियो के कई लोग उन लोगों द्वारा अपलोड किए जाते हैं, जिनका निर्माण और वास्तुकला में अनुभव है। हालांकि, इनमें से कुछ वीडियो एमेच्योर द्वारा अपलोड किए गए हैं याद रखें कि आपको ऑनलाइन आत्म-शिक्षा के दौरान विवेक के साथ कार्य करना चाहिए फिर, ऑनलाइन शैक्षणिक स्रोतों से जो कुछ भी आपने सीखा है, उन सभी की तुलना करें।
  • स्व-सीखने को प्रारंभ करने के लिए यूट्यूब एक अच्छी जगह है, क्योंकि इससे अधिक जटिल और घने शैक्षणिक स्रोतों पर जाने से पहले, इससे अधिक बुनियादी और मौलिक जानकारी मिलती है
  • ब्लूप्रिंट पढ़ें चरण 20 से सीखें छवि
    3
    पढ़ने की योजनाओं पर कक्षाएं ले लीजिए आप स्थानीय पेशेवर स्कूलों और तकनीकी संस्थानों के साथ-साथ वेब पर भी इन प्रकार की कक्षाएं पा सकते हैं।
  • विश्वविद्यालय कई ऑनलाइन कक्षाएं पढ़ते हैं - हालांकि, आप विशेष कंपनियों से सस्ती दरों के साथ भी सीख सकते हैं जो केवल पढ़ने की योजनाओं पर कक्षाएं प्रदान करते हैं। जब आप निर्णय लेते हैं कि आपके लिए कौन सा विकल्प सही है, तो पहले अपने बजट पर विचार करें।
  • हालांकि आभासी तरीके से सीखना सुविधाजनक है, यदि आप एक तकनीकी संस्थान, एक पेशेवर स्कूल या विश्वविद्यालय में भाग लेते हैं, तो इससे बेहतर होगा क्योंकि वहां एक अनुभवी शिक्षक होगा जो आप से पूछ सकते हैं, सलाह लेने और प्राप्त करने के लिए अपना काम ले सकते हैं।
  • ब्लूप्रिंट पढ़ें चरण 21
    4
    ब्लूप्रिंट ऑनलाइन पढ़ने के लिए जानें इंटरनेट, कक्षाओं और ट्यूटोरियल वीडियो तक पहुंच की सुविधा के अलावा, कई वेब पेज भी प्रदान करता है, जहां आपको योजनाओं के बारे में जानकारी मिलती है। यहां तक ​​कि अगर आपको एक आधिकारिक प्रमाणीकरण प्राप्त न हो, तो जटिल संसाधनों को पढ़ने के लिए सभी संसाधनों को जानने की आवश्यकता है जो ऑनलाइन उपलब्ध हैं।
  • विश्वविद्यालय और विशेषज्ञों को प्रकाशित शोध पत्र पढ़ें, क्योंकि यह आपको आर्किटेक्चर की भाषा समझने और आपको सही जानकारी प्राप्त करने में मदद करेगा।
  • जो भी सीखा गया है, उन लोगों द्वारा उत्पादित सामग्रियों को पढ़ें और देखें जिनको अनुभव किया गया है और स्वयं के बारे में जानें। ध्यान रखें कि प्रस्तुत जानकारी सही नहीं हो सकती है - हालांकि, उन गलतियों और अनुभवों से सीखें।
  • युक्तियाँ

    • जब आप पहले ब्लूप्रिंट पढ़ना सीखते हैं, तो ऐसा करने के लिए समय निकालें। विमान के दूसरे भागों में जाने से पहले अपने उद्देश्यों को समझने के लिए शब्दों और ढीले प्रतीकों को देखो। आप अलग-अलग हिस्सों को उजागर करना चाह सकते हैं क्योंकि आप उनका अर्थ निर्धारित करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com