ekterya.com

एक यांत्रिक इंजीनियर कैसे हो

मैकेनिकल इंजीनियरों के पास विभिन्न क्षेत्रों में पर्याप्त रोजगार के अवसर हैं, क्योंकि उनके कौशल को चिकित्सा पद्धति, वैज्ञानिक अनुसंधान, वास्तुकला और निर्माण, वैमानिकी, मोटर वाहन उद्योग और ध्वनिक विकास के रूप में विविधता के रूप में आवश्यक हैं। यदि एक उत्पादन प्रक्रिया में आंदोलन, विनिर्माण, डिजाइनिंग, परीक्षण या पैकेजिंग शामिल है, तो यह बहुत संभावना है कि एक यांत्रिक इंजीनियर इसमें हस्तक्षेप करेगा। 

चरणों

एक एरोस्पेस इंजिनियर बनने वाला इमेज चरण 1
1
अध्ययन गणित, में विज्ञान और कंप्यूटिंग माध्यमिक. अध्ययन precalculus और उस मामले में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करने के लिए एक वर्ग में भी भर्ती होने की कोशिश करें गणना उन्नत। भी रसायन विज्ञान और भौतिकी लेने के लिए मत भूलना भौतिकी और गणना इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम की रीढ़ हैं, इसलिए उन्हें समझने की डिग्री प्राप्त करने की कुंजी है। कुछ प्रकार के इंजीनियरिंग को कुछ प्रोग्रामिंग ज्ञान की आवश्यकता होती है, इसलिए बाद में बाद में यह बेहतर होता है।
  • गेट इटू रेसिंग चरण 15 के शीर्षक वाली छवि
    2
    विज्ञान मेलों और गणितीय प्रतियोगिताओं में भाग लें I यदि आपके पास पूर्व-विश्वविद्यालय के छात्रों के लिए विशेष इंजीनियरिंग प्रतियोगिताओं हैं, जहां आप रहते हैं, तो भी साइन अप करने में संकोच न करें।
  • एक खगोल विज्ञानी चरण 6 बनें छवि
    3

    Video: इंजीनियर को हिंदी मे क्या कहते है ? Do You Know Engineer Means In Hindi Episode #5

    एक को अपनाना शौक मैकेनिकल इंजीनियरिंग से संबंधित उपयोगी हो सकता है कि शौक के बीच में हैं: खगोल, रॉकेट बिल्डिंग स्केल, भूविज्ञान, कार यांत्रिकी, साइकिल मरम्मत, धातु भागों के सैनिक या शायद यहां तक ​​कि रोबोटिक्स भी। कलाकृतियों को आकर्षित करने, बनाने या छूने के लिए जहां कोई भी हाथ आपके हाथों का उपयोग करता है, वह बहुत उपयोगी है।
  • सही कैरियर कदम 11 उठाओ शीर्षक छवि
    4
    मौजूद विभिन्न प्रकार के उपकरणों का उपयोग करना सीखें हथौड़ों और स्कू ड्रायर्स अपने साथ अपने आप को परिचित करना शुरू करने का एक शानदार तरीका हैं, लेकिन एक ऐसी पूरी दुनिया है जो आपको जानना चाहिए। यदि आपके पास लकड़ी या प्लास्टिक के निर्माण के लिए एक बढ़ईगीरी की दुकान के लिए साइन अप करने का अवसर है, तो उसे बर्बाद मत करो। याद रखें कि आपको परिचित होना चाहिए माप उपकरणों.
  • अपनी पहली नौकरी प्राप्त करने वाला चित्र (किशोर के लिए) चरण 3

    Video: How to Become a Software Engineer ? Software Developer kaise bane ?

    5
    आप कर सकते हैं सभी उपकरणों को हटा दें। अपने परिवार और दोस्तों से आपको घर के उपकरणों और अन्य उपकरणों को देने के लिए कहें - आप भी कर सकते हैं पुराने उपकरणों की तलाश करें इस्तेमाल की गई वस्तुओं की बिक्री में या उन्हें अपने पड़ोसियों के फुटपाथ से उठाएं, अगर उन्हें कचरे में फेंक दिया गया हो आप प्राप्त प्रत्येक कलाकृति को खोलें और यह जानने के लिए कि क्या ऐसा है, जिससे वे काम करते हैं, उसके इंटीरियर को जांचते हैं। यदि आप इसे पुन: इकट्ठा कर सकते हैं और इसे काम करने के लिए, सही कर सकते हैं! यदि आप एक टुकड़े के समारोह के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो पता लगाएं, टूटे हुए डिवाइस से छुटकारा न दें, जब तक कि आप अपने आंतरिक कामकाज से नहीं सीख सकते।
  • एक खगोलविद के चरण 14 का शीर्षक चित्र
    6
    उन गतिविधियों के साथ इलेक्ट्रॉनिक्स के क्षेत्र का अन्वेषण करें जो कि सीमा से हो सकते हैं घर रेडियो फ्रीक्वेंसी के साथ खेलते हैं यहां तक ​​कि कंप्यूटर्स की मरम्मत करना सीखें मस्ती के लिए लकड़ी के स्पीकर बनाएं: आपको इलेक्ट्रॉनिक्स के क्षेत्र में और भागों के मैकेनिक में दोनों कौशल सीखना होगा। जानने के लिए भी प्रयास करें resistances के लिए रंग कोड. हालांकि ऐसा लगता है कि तंत्र के विद्युत उपकरणों के लिए एक इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियर यांत्रिक एक की जिम्मेदारी है, यह है कि आप मूल बातें पता है कि तुम कम से कम समझ में इलेक्ट्रॉनिक्स विशेषज्ञों के साथ पता करने के लिए महत्वपूर्ण है। तेजी से वे विद्युत प्रणालियों रहे हैं, तो यह पता करने के लिए दोनों क्षेत्रों के सिद्धांतों भी कई यांत्रिक तकनीकी उपकरणों में विशेषज्ञता इंजीनियर समाप्त करने और विद्युत इंजीनियर बनने के काफी उपयोगी है।
  • इमेज का शीर्षक इंजीनियरिंग में एक डॉक्टरेट प्राप्त करें चरण 4
    7
    तकनीकी ड्राइंग क्लासेस लें कई इंजीनियरिंग संकायों ने अपने छात्रों को स्केच बनाने के लिए तैयार करने के लिए सिखाया नहीं है, लेकिन हाई स्कूल एक तकनीकी या औद्योगिक ड्राइंग कोर्स में दाखिला लेने का एक अच्छा समय है। यदि संभव हो तो, कंप्यूटर प्रोग्राम जैसे कि ऑटोकैड को आकर्षित करने के लिए टूल का इस्तेमाल करना सीखें।
  • मिनेसोटा चरण 5 में वोट करने के लिए पंजीकरण करें
    8
    ठोस संचार कौशल विकसित करना कई नौकरियों में यह महत्वपूर्ण होगा कि आपको पता होना चाहिए कि कैसे रिपोर्टें लिखनी हैं और उन्हें इंजीनियरिंग से संबंधित सभी तकनीकी मुद्दों में सबसे प्रभावी तरीके से दस्तावेज दें।



  • एक एरोस्पेस इंजीनियर बनें शीर्षक वाली छवि चरण 8
    9
    आविष्कार कुछ आप बिजली बल्ब की जगह के बारे में सोचने के लिए जरूरी नहीं होगा, यह भी एक नया विचार होना जरूरी नहीं है महत्वपूर्ण बात यह है कि आप समाधानों के बारे में सोचते हैं: शायद कपड़े के हुक को तहने के रूप में सरल रूप से कुछ ऐसा उपकरण जिसे इसे वेंटिलेशन वाहिनी खोलता है, जो हमेशा ताला लगा या एक माउस पहिया से एक खिलौना वाहन बनाती है जो बहुत जा सकते हैं अब तक इसे फिर से पुश किए बिना। यह एक नई विधि के रूप में कुछ गैर-ठोस भी हो सकता है अपने डेस्कटॉप को व्यवस्थित करें या अपने को शेड्यूल करें दैनिक गतिविधियों प्रभावी ढंग से।
  • छवि शीर्षक वाला होम इंस्पेक्टर चरण 2 बनें
    10
    चीजों का निर्माण पूर्वनिर्मित फर्नीचर के टुकड़े इकट्ठा या कुछ शुरू करें खरोंच से. एक बनाएँ आलू बंदूक, एक घर का लावा लैंप, एक गुलेल या लघु trabuquete यहां तक ​​कि इन प्रकार की प्रोजेक्ट जो मजेदार से परे किसी अन्य भावना से रहित लग सकते हैं, यह समझने का एक शानदार तरीका है कि कैसे काम करता है और उन्हें अपने हाथों से उन्हें बनाने के लिए मिलता है
  • छवि का शीर्षक एक रासायनिक इंजीनियर चरण 14 बनें
    11
    निर्माण में रुचि रखने के लिए शुरू करें पेपर क्लिप कहां से आते हैं? कंप्यूटर का माइक्रोप्रोसेसर निर्मित कैसे होता है? और फल डैगेस? इंजीनियरों के काम के लिए यह महत्वपूर्ण है कि ये समझ सकें कि चीजें किस तरह से निर्मित की जाती हैं ताकि वे सरल और सस्ता उत्पादन कर सकें।
  • कलाकार का शीर्षक कलाकार का शीर्षक` class=
    12
    अपनी रचनात्मकता को अलग न रखें यद्यपि अभियंता के रूप में आपके काम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा व्यवस्थित सोच है, समाधान खोजने के लिए रचनात्मक होने के नाते उतना ही महत्वपूर्ण है खींचना, लिखना, जादू, एक उपकरण खेलते हैं, सुनना संगीत, खेलना, सीखें और का पता लगाने. ये सभी गतिविधियां आपको एक इंजीनियर के रूप में और सामान्य रूप में पूर्ण व्यक्ति के रूप में पूरा करने में मदद कर सकती हैं।
  • एक खगोलविद के चरण 1 के शीर्षक वाला छवि
    13
    अपनी विश्वविद्यालय की डिग्री प्राप्त करें कुछ देशों में उन विश्वविद्यालयों के लिए प्रमाणीकरण कार्यक्रम पेश किए जाते हैं जो विश्वविद्यालय में शामिल नहीं हो सकते सामान्य तौर पर, अगर किसी के पास शीर्षक नहीं है, तो वह एक मैकेनिकल डिजाइनर के रूप में काम करेगा, न कि पूर्ण कार्य के साथ इंजीनियर के रूप में। हालांकि, एक निश्चित प्रकार की नौकरी प्राप्त करने के लिए कैरियर का अध्ययन करने से पहले, इंटरनेट पर पता लगाने की कोशिश करें कि आप जहां रहते हैं उस क्षेत्र के पास की कंपनियां हैं जहां नौकरी के अवसर हैं या यदि आपको किसी दूसरे शहर (और ऐसा करने को तैयार हैं) की आवश्यकता होगी।
  • इमेज का शीर्षक इंजीनियरिंग में एक डॉक्टरेट प्राप्त करें चरण 10
    14
    निर्धारित करें कि किस प्रकार के पेशेवर स्कूल में आप भर्ती करना चाहते हैं और आप किस प्रकार के प्रमाणीकरण की तलाश कर रहे हैं
  • बड़े विश्वविद्यालय आमतौर पर विशेषज्ञता क्षेत्रों की एक बहुत बड़ी किस्म प्रदान करते हैं और आप अपने विश्वविद्यालय के अध्ययनों में से किसी एक को चुन सकते हैं या स्नातकोत्तर उपाधि के लिए आगे बढ़ सकते हैं। तकनीकी या छोटे विश्वविद्यालयों में आमतौर पर कम विशिष्ट अध्ययन कार्यक्रम होते हैं जो आपको रोजगार की संभावनाओं की सामान्य श्रेणी के अनुकूलन के लिए या आपके क्षेत्र के हित में एक स्तर के स्नातक के साथ स्नातक करने की अनुमति देते हैं।
  • तकनीकी संस्थान इंजीनियरिंग के लिए अधिक व्यावहारिक दृष्टिकोण के साथ छोटे कक्षाएं प्रदान कर सकते हैं और सबसे मान्य इंजीनियरिंग डिग्री प्रदान कर सकते हैं। लेकिन हाँ, व्यावसायिक विद्यालयों से सावधान रहें जो तकनीकी कार्यक्रम प्रदान करते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आपके पसंद के विद्यालय, संस्थान या विश्वविद्यालय राष्ट्रीय स्तर पर मान्य कार्यक्रम प्रदान करते हैं।
  • एक सिविल इंजीनियरिंग नौकरी खोजें 13 शीर्षक वाला चित्र
    15
    हार न दें! किसी भी इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त करने के लिए इसमें बहुत कड़ी मेहनत होती है। कुछ बिंदु पर, आप अपनी कक्षाओं को स्वीकार नहीं कर सकते हैं और आपके फैसले पर सवाल उठा सकते हैं, लेकिन सिर्फ जारी रहें, क्योंकि हर चीज के लिए समय और प्रयास की आवश्यकता होती है। यदि आपको ऐसा करना है, तो कक्षाएं फिर से लें: 4-वर्षीय इंजीनियरिंग की डिग्री पांच साल से अधिक छात्रों को लेती है।
  • युक्तियाँ

    • मैकेनिकल इंजीनियरिंग में एक विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रम में अध्ययन का एक जटिल और मांग कार्यक्रम है। इसे पूरा करने के लिए आपको अपना प्रयास करने की आवश्यकता होगी, लेकिन परिणाम इसके लायक हो जाएगा। मज़ेदार होने की कोशिश करना और परिपक्वता में रखना आपकी नींद से निकलने का कारण आपकी आत्माओं को बनाए रखने में आपकी सहायता कर सकता है। अपने साथियों में मित्रों को खोजने के अलावा, प्रोफेसरों के सहयोगी या विश्वविद्यालय के किसी भी अन्य तकनीकी कर्मचारी से बहुत दयालु हो, जो आपके करियर के दौरान आपकी सहायता कर सकते हैं।
    • विज्ञान और गणित में सर्वोत्तम संभव ग्रेड प्राप्त करने के लिए हाई स्कूल के दौरान ध्यान केंद्रित करें।
    • याद रखें कि प्रतियोगिताओं और कार्यशालाओं में आपको इंजीनियरिंग के क्षेत्र में प्रत्यक्ष अनुभव प्राप्त करने में मदद करने के लिए उल्लेख किया गया है, वे माध्यमिक तक सीमित नहीं हैं: रोबोटिक्स जैसे क्षेत्रों में कंपनियों के लिए स्वचालित डिजाइन या नवाचार टूर्नामेंट के लिए कॉल करने के बारे में अपने विश्वविद्यालय के प्रोफेसरों से पूछें।
    • कंपनियां या तकनीकी विकास के संस्थानों में पेशेवर इंटर्नशिप कार्यक्रम इंजीनियरिंग छात्रों के लिए बहुत उपयोगी हैं। पता लगाएं कि आपके देश में सरकार की निर्भरताएं हैं जहां आप डिजाइन और नवाचार परियोजनाओं में एक सहायक के रूप में सहयोग कर सकते हैं या निजी कंपनियों में इंटर्नशिप के अवसर तलाश सकते हैं जो बाद में नौकरी की पेशकशों में बदल सकती हैं।
    • यदि आपके स्कूल में उपलब्ध है, रोबोटिक्स कार्यक्रम में शामिल हों FIRST (विज्ञान और प्रौद्योगिकी की प्रेरणा और मान्यता के लिए) दुनिया भर में कई उच्च विद्यालय अब इसमें भाग लेते हैं और एक भागीदार के रूप में आप अपने स्कूल स्तर के बाकी छात्रों के समक्ष उन्नत इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम विकसित करने में अनुभव प्राप्त करेंगे।
    • हमेशा अपने कौशल के अभ्यास की तलाश करें यद्यपि कई यांत्रिक इंजीनियरों को सिद्धांत में उत्कृष्ट होने की प्रतिष्ठा है, लेकिन यह कौशल हमेशा उन गतिविधियों से परिपूर्ण होना चाहिए जिसमें आप अपने ज्ञान की उपयोगिता की पुष्टि करते हैं।
    • आपके क्षेत्र में मौजूद इंजीनियरिंग संघों द्वारा की जाने वाली प्रशिक्षण कार्यक्रमों और संसाधनों की जांच करें अक्सर कांग्रेस, कार्यशालाएं और पेशेवर यात्राएं हैं जो आपके हित में हो सकती हैं

    चेतावनी

    • एक मैकेनिकल इंजीनियर के रूप में नौकरी की तलाश में बहुत से "व्यावसायिकता" की आवश्यकता होती है, क्योंकि सबसे अच्छी रिक्तियां बहुत प्रतिस्पर्धी हैं। जब आप स्नातक हो जाते हैं, तो एक छात्र के रूप में आपका प्रदर्शन काफी हद तक निर्धारित करेगा कि आप कौन सी पहली नौकरी वर्ग का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन एक अभियंता, कड़ी मेहनत और निरंतर समर्पण के रूप में अपने कैरियर में सभी पदों को बढ़ाना और प्रत्येक नौकरी में रहना महत्वपूर्ण होगा।
    • सुरक्षित रूप से कार्य करने के लिए सावधानी बरतने को कभी भी बंद न करें उपकरण का उपयोग ठीक से करें, उन्हें तलाशने से पहले बिजली के उपकरणों को अनप्लग करें और टीवी या पुरानी स्क्रीन (कैथोड किरणों के साथ प्रयोग न करें, क्योंकि कैपेसटर अंदर से डिस्कनेक्ट होने के बाद खतरनाक बिजली के चार्ज बरकरार रख सकते हैं)।
    • यदि आप दूसरों के साथ अपने संचार कौशल की अनदेखी करते हैं (विशेषकर उन लोगों ने जो इंजीनियरिंग का अध्ययन नहीं करते हैं) तो सबसे अच्छा संभव यांत्रिक इंजीनियर बनने के लिए आपके सभी प्रयासों को समर्पित करना अनुशंसित नहीं है। आपको व्यक्तिगत रिश्तों और खेलों या सामाजिक गतिविधियों के अन्य पहलुओं के साथ छात्र के रूप में अपना जीवन संतुलित करना चाहिए - शायद किसी भी माहौल में किसी भी वातावरण में काम करने की आपकी क्षमता लाइब्रेरी में अध्ययन के अतिरिक्त घंटे की तुलना में आपकी नौकरी के लिए ज़रूरी है।
    • 4 साल के लिए पढ़ाई जाने वाली इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त करना पार्क के चारों ओर जाने की तरह नहीं होगा ऐसा लगता है कि कई वर्गों में आप अलग-अलग गिरने के मुद्दे पर हैं। अच्छे शिक्षक होने से विवेक को बनाए रखने और अपने आप को अति व्यस्तता के बिना सामग्री को समझने में सक्षम होना महत्वपूर्ण है। अपनी कक्षाओं में दाखिला लेने से पहले शिक्षकों की समीक्षा पढ़ें!
    • यद्यपि कोई भी यांत्रिक इंजीनियर के रूप में काम करने के लिए प्रयोग और आविष्कार कर सकता है, लेकिन विशेष रूप से "पेशेवर इंजीनियर" या अन्य खिताब के पास लाइसेंस होना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com