ekterya.com

सिविल इंजीनियर कैसे बनें

सिविल इंजीनियरिंग एक रोमांचक कैरियर है, कई अलग-अलग क्षेत्रों में अवसरों के साथ। कुछ सिविल इंजीनियर क्षेत्र में काम करते हैं, अन्य डिज़ाइन कार्यालयों में होते हैं, और अन्य दो के संयोजन में काम करते हैं। सिविल इंजीनियर के रूप में अपना कैरियर शुरू करने के लिए यहां कुछ उपयोगी कदम हैं

चरणों

छवि का शीर्षक सिविल इंजीनियर चरण 1
1
समझें कि एक सिविल इंजीनियर क्या करता है असल में, यह का हिस्सा है इंजीनियरिंग जो कि सार्वजनिक कार्यों के डिजाइन, निर्माण और रखरखाव के साथ करना है सिविल इंजीनियर संरचनाओं और सुविधाओं पर ध्यान देते हैं, जैसे कि परिवहन मार्ग (सुरंगों, पुल, ओवरपास) और केंद्र (जैसे कि हवाई अड्डे और बस क्रॉसिंग), जल उपचार (अपशिष्ट जल, बांध, पाइपलाइन आदि) सरकारी भवन (पुलिस और अग्निशमन केंद्र), और अन्य आवश्यक बड़े पैमाने पर सार्वजनिक संरचनाएं। कुछ देशों में, जैसे कि संयुक्त राज्य अमेरिका, सिविल इंजीनियरिंग में सैन्य इंजीनियरिंग भी शामिल है एक सिविल इंजीनियर क्या है यह देखने का एक अन्य तरीका है, इसे समझने की है कि राजनीतिज्ञों, कार्यकारी निदेशकों और अन्य लोगों द्वारा शुरू की गई जटिल विचारों को ठोस वास्तविकताओं में बदल दिया गया है।
  • यह एक ऐसी नौकरी है जो कुशल, सटीक और स्थायी होने वाले इंजीनियरिंग परिणामों की गारंटी देने के लिए आवश्यक कौशल और ज्ञान के स्तर और स्थायी उत्तरदायित्वों के कारण काफी अधिक लाभ प्राप्त करती है।
  • सिविल इंजीनियरों ऐसे ठेकेदारों के रूप में, काम के वातावरण की एक किस्म में काम कर सकते हैं यहां तक ​​कि सार्वजनिक क्षेत्र में, सलाहकार, या कंपनियों को नगर पालिकाओं और सरकार के साथ subcontracts के तहत काम करने के लिए प्रतिबद्ध के हिस्से के रूप। सिविल इंजीनियर भी निर्माण कंपनियों और आर्किटेक्ट्स के साथ काम करते हैं। एक सिविल इंजीनियर के जीवनकाल में, आपकी कामकाजी स्थिति काफी भिन्न हो सकती है, क्योंकि आप विभिन्न आवश्यकताओं और रुचियों के लिए काम कर सकते हैं। अच्छी बात यह है कि आपका ज्ञान आपको बहुत मदद करेगा लचीलापन.
  • सिविल इंजीनियरिंग के भीतर आपके लिए अलग-अलग भूमिकाएं होती हैं I उदाहरण के लिए, यूनाइटेड किंगडम में, आप एक तकनीकी इंजीनियर, एक निर्मित इंजीनियर या एक महाविद्यालय इंजीनियर बन सकते हैं। अपने विशेषज्ञता पर आपका व्यक्तिगत हित कुछ पर विचार के रूप में आप अपनी पढ़ाई और विभिन्न विकल्पों पाठ्यक्रम के माध्यम से की पेशकश की आगे बढ़ाने, तो पूछने के लिए क्या अपने देश या क्षेत्र में उपलब्ध है सुनिश्चित करने के लिए किया जाएगा।
  • एक सिविल इंजीनियर चरण 2 के नाम से जाना जाने वाला चित्र
    2
    अपने कौशल का मूल्यांकन करें सिविल इंजीनियरिंग की आवश्यकता है अच्छा गणित, डिजाइन, विज्ञान के साथ कौशल इसके अलावा, मानसिक रूप से एक "वैश्विक दृष्टि" है, रचनात्मकता, एक टीम के सदस्य के रूप में भाग लेने की क्षमता, अपरिवर्तित काम करने की क्षमता और उच्च स्तर की जिम्मेदारी संभालने के लिए, स्पष्ट रूप से और संक्षिप्त रूप से आपके विचारों को मौखिक रूप से और लेखन और छवियों के उपयोग के माध्यम से संवाद करने की क्षमता। इन सभी विशेषताओं को एक सफल सिविल इंजीनियरिंग कैरियर सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक हैं।
  • आप स्कूल में अभी भी कर रहे हैं, उचित विषयों जिसमें आप गणित, डिजाइन और प्रौद्योगिकी, सूचना प्रौद्योगिकी और भौतिकी, ध्यान केंद्रित कर रहे हैं अर्थशास्त्र, भूगोल और भूविज्ञान के साथ भी सहायक होते हैं।
  • स्कूल और विश्वविद्यालय में, वह टीमों में इंजीनियरिंग-शैली प्रतियोगिताओं में भाग लेता है, जैसे पुल निर्माण मॉडल के लिए प्रतियोगिताएं ये आपके ज्ञान को बढ़ा सकते हैं कि कैसे चीजें संरचनात्मक रूप से कार्य करती हैं और आपको एक टीम के रूप में काम करने का एक विचार प्रदान करते हैं।
  • विश्वविद्यालयों के संपर्क में रहें जो कि सिविल इंजीनियरिंग की पेशकश करते हैं ताकि आपकी आवश्यकताओं की जानकारी मिल सके। नई प्रौद्योगिकियों और तरीकों को प्रतिबिंबित करने के लिए आवश्यकताओं को लगातार अद्यतन किया जाता है।
  • यदि आपने पहले से ही स्कूल खत्म कर लिया है और आप वहां उचित विषय नहीं ले गए हैं, तो यह दिखाने के लिए कुछ प्रशिक्षण पूरक या योग्यता परीक्षण करने के लिए आवश्यक हो सकता है कि आप सिविल इंजीनियरिंग डिग्री में दी जाने वाली विषयों को लेने में सक्षम हैं।
  • छवि का शीर्षक सिविल इंजीनियर चरण 3
    3
    एक अध्ययन कार्यक्रम चुनें। सामान्य तौर पर, ज्यादातर देशों में, सिविल इंजीनियरिंग में कम से कम एक स्नातक की डिग्री की आवश्यकता होती है, जो आमतौर पर लगभग चार साल लगते हैं। आप जहां अध्ययन करते हैं उसके आधार पर, आप पाठ्यक्रम के अंत में एक औपचारिक प्रमाणन पाठ्यक्रम भी ले सकते हैं। कुछ देशों में, एक लाइसेंस (मान्यता) का अभ्यास करने की अनुमति देने के लिए एक शर्त है और इसे "नागरिक" इंजीनियर कहलाता है। ध्यान रखें कि एक इंजीनियर बनने के लिए, आपके स्कूल के लिए आवश्यकताएं हो सकती हैं। उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में, स्नातक की डिग्री कार्यक्रम को इनके द्वारा मान्यता प्राप्त होना चाहिए इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी प्रत्यायन परिषद या एबीईटी (अंग्रेज़ी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए)
  • एक ऐसे प्रोग्राम का चयन करें जिसमें विशिष्ट क्षेत्रों में पाठ्यक्रम हैं जिनमें आपकी रुचि है इसमें डिजाइन, हाइड्रोलिक्स, निर्माण, इंजीनियरिंग शामिल हो सकते हैं भूकंप, मृदा यांत्रिकी, कंप्यूटर के तरीकों, निर्माण प्रबंधन, संरचनात्मक यांत्रिकी, दूसरों के बीच में
  • सिविल इंजीनियरिंग में कहीं और होने के बारे में अपने ज्ञान को व्यापक बनाने के लिए, अपने देश के बाहर कुछ पाठ्यक्रमों पर विचार करें। उदाहरण के लिए, किसी देश में भूवैज्ञानिक समस्याएं हैं जो आपके से बहुत भिन्न हैं ऐसा करने में सक्षम होने के लिए आपके पास अन्य भाषा का डोमेन होना पड़ सकता है। यह जानने के लिए कि क्या संभव है, अपने विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रम के परामर्शदाता से बात करें।
  • सुनिश्चित करें कि आप अपने क्षेत्र के बाहर पाठ्यक्रम ले लें आपको एक अलग क्षेत्र मिल सकता है जिसे आप पसंद करते हैं, इसलिए सिविल इंजीनियरिंग के भीतर आपके लिए अलग-अलग क्षेत्रों का अच्छा विचार प्राप्त करने के लिए व्यापक रूप में चुनने का प्रयास करें।
  • छवि का शीर्षक सिविल इंजीनियर चरण 4
    4
    ध्यान रखें कि आपके ग्रेड का हिस्सा होने वाले भ्रमण हो सकते हैं। आपको वास्तविक जीवन के उदाहरणों में कक्षा में देखा सिद्धांत लागू करने का अवसर देकर, यह सिद्धांतों को और अधिक तेज़ी से समझने में आपकी मदद करेगा और शायद दौड़ के लिए अपने उत्साह को भी बढ़ाएगा।
  • छवि का शीर्षक सिविल इंजीनियर चरण 5

    Video: लक्ष्य- कैसे करे सिविल इंजीनियरिंग की तैयारी




    5
    अपनी डिग्री अध्ययन की प्रगति के बारे में सोचने के बारे में सोचो शुरुआत से, आपको विभिन्न सिविल इंजीनियरिंग विकल्पों के बारे में पता कर सकते हैं जो आपके लिए उपलब्ध कराए जाते हैं, ताकि आप सतर्क रहें कि आपके लिए अधिक रुचि कितनी हो सकती है। विशेषज्ञियां इंजीनियरिंग हो सकती हैं तटीय, पर्यावरण, यातायात और परिवहन, संरचनात्मक इंजीनियरिंग, सड़कों का निर्माण और रखरखाव आदि।
  • छवि का शीर्षक सिविल इंजीनियर चरण 6
    6
    एक हो जाओ इंटर्नशिप. जब आप स्कूल में हैं, यदि आप कर सकते हैं, तो सिविल क्षेत्र में एक इंटर्नशिप प्राप्त करें जो आपको सबसे ज़्यादा पसंद करता है अधिकांश इंजीनियरिंग कंपनियों के पास कुछ प्रकार का इंटर्नशिप कार्यक्रम है आपके द्वारा प्राप्त अनुभव केवल न केवल आपके कैरियर के लक्ष्यों को स्थापित करने और स्पष्ट करने में मदद करने के लिए अमूल्य है, बल्कि आपके पुनरारंभ के लिए मूल्यवान अनुभव हासिल करने के लिए भी होगा, जिससे कंपनियां शुरुआत इंजीनियर के रूप में आपको नौकरी देना चाहती हैं। एक सिविल इंजीनियर के रूप में अपने भविष्य के कैरियर के लिए यदि ब्याज के अपने क्षेत्र में निर्माण (इंटर्नशिप) का अनुभव बहुत अधिक मूल्य हो सकता है, तो नहीं।
  • छवि का शीर्षक सिविल इंजीनियर चरण 7
    7
    यदि आप संयुक्त राज्य में हैं, तो आपको कुछ विशिष्ट परीक्षण करने होंगे। ये हैं:
  • अपने अध्ययन के दौरान (अधिमानतः आपके तीसरे या चौथे वर्ष में): रजिस्टर करें और एफई परीक्षा (इंजीनियरिंग बुनियादी बातों) को लें। यह परीक्षा आपके पेशेवर विकास में एक महत्वपूर्ण कदम है। यह इंजीनियरिंग सिद्धांतों के बुनियादी ज्ञान की जांच करता है और इसके अलावा, ईआईटी (प्रशिक्षण में इंजीनियर) लाइसेंस प्राप्त करना आवश्यक है। इसके अलावा, पीई परीक्षा लेने के लिए यह एक विशिष्ट शर्त है।
  • जब आपने स्नातक की उपाधि प्राप्त की है: लाइसेंस प्राप्त व्यावसायिक अभियंता की देखरेख में, ईआईटी के रूप में काम को ढूंढें। पीई (सिद्धांतों और इंजीनियरिंग अभ्यास) परीक्षा लेने के लिए साइन अप करने के लिए आपको एक ईआईटी के रूप में 4 साल के काम के अनुभव को जमा करना होगा। कभी-कभी रोजगार के एक वर्ष के बजाय स्नातक अध्ययन स्वीकार किए जा सकते हैं।
  • जब आप काम कर रहे हैं: सुनिश्चित करें कि आप पीई परीक्षा की तैयारी शुरू करते हैं, चाहे आप सिविल इंजीनियरिंग के क्षेत्र में चाहे जो काम करें एक अच्छा पीई प्राप्त करके आप अधिक अवसर प्राप्त कर सकते हैं और प्रगति की संभावनाओं को बढ़ा सकते हैं। ईआईटी के रूप में काम करने के चार साल बाद, आप पीई के लिए पंजीकरण करने के लिए योग्य हैं।
  • एक लाइसेंस प्राप्त पीई हो जाने के बाद: अपना लाइसेंस बनाए रखने के लिए आवश्यक आवश्यकताओं को ट्रैक करें आपके लाइसेंस और राज्य में जिस पर आप रहते हैं, उसके आधार पर आपको पूरा करने की आवश्यकता हो सकती है निरंतर शिक्षा के घंटे या व्यावसायिक विकास के घंटे।
  • बाहरी परीक्षाएं या इसी तरह के बाहरी परीक्षण, या लाइसेंस अन्य देशों में उपलब्ध हैं अधिक जानकारी के लिए अपने विश्वविद्यालय या पेशेवर इंजीनियरिंग संघ से पूछें
  • छवि का शीर्षक सिविल इंजीनियर चरण 8
    8

    Video: Civil इंजीनियर क्या है और कैसे बनें by JGD News HD

    संगठन में शामिल हों पेशेवर आपके देश में सिविल इंजीनियर के लिए प्रासंगिक एक बार जब आप एक सिविल इंजीनियर के रूप में काम कर रहे हैं, तो उस संगठन से संबंधित तथ्य आपको नए विकास के बारे में अद्यतन रखने का एक साधन है, इसे स्थापित करने के अपने अवसरों में मदद करें संपर्क, और आपको अपने ज्ञान को अन्य इंजीनियरों को सेमिनारों आदि के माध्यम से वापस करने की इजाजत देता है। और विश्वविद्यालयों में शिक्षण। संयुक्त राज्य अमेरिका में, प्रासंगिक संगठन एएससीई (अंग्रेज़ी में अपने संक्षिप्त नाम के लिए) या अमेरिकन सोसाइटी ऑफ़ सिविल इंजीनियर्स
  • युक्तियाँ

    Video: Civil engineering kya hota hai? civil engineer kaise bna, civil engineering 2019

    • हालांकि सिविल इंजीनियरिंग एक उच्च तकनीकी क्षेत्र है, अपने अन्य कौशल की उपेक्षा मत करो। संचार और लेखन कौशल तेजी से इंजीनियरिंग उपकरणों के बाद की जाती है जब यह नियोक्ताओं, कर्मचारियों, ग्राहकों, सरकारी अधिकारियों और अन्य लोगों को आप काम करने के लिए आता है, क्योंकि स्पष्ट संचार एक अच्छा परिणाम के लिए आवश्यक है।
    • यदि आप अभी भी स्कूल में हैं और आप एक सिविल इंजीनियर बनना चाहते हैं, तो आपको इन विषयों को लेना होगा: गणित, भौतिकी, विज्ञान और भूविज्ञान (भूमि की गुणवत्ता को समझने के लिए आपको पता होना चाहिए कि जमीन भवनों के निर्माण के लिए उपयुक्त है या नहीं )।
    • पेशेवर इंजीनियरों के कई संगठन छात्रों के लिए मुफ्त सदस्यता प्रदान करते हैं, खासकर जब आप सिविल इंजीनियरिंग में डॉक्टरेट की डिग्री का विशेषज्ञ बनाना चाहते हैं और प्राप्त करना चाहते हैं। सुनिश्चित करें कि आप इसका लाभ उठाएं क्योंकि आपको बहुत अधिक समर्थन और लाभ मिलेगा, और आपको नवाचार और रोजगार की संभावनाओं पर भी अपडेट किया जाएगा।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • चयनित विश्वविद्यालय में प्रवेश आवश्यकताओं
    • विश्वविद्यालय में प्रवेश करने से पहले सही विषयों का अध्ययन किया गया, जैसे गणित, इंजीनियरिंग, विज्ञान और डिजाइन
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com