ekterya.com

अच्छा वैज्ञानिक कैसे बनें

शायद आप एक युवा, उत्सुक वैज्ञानिक हैं जो दुनिया में प्रभाव डालने के लिए उत्सुक हैं, या वैज्ञानिक अध्ययन में अनुभवी एक अनुभवी और अपनी नौकरी में बेहतर होना सीखने के लिए उत्सुक हैं। किसी भी मामले में, एक अच्छा वैज्ञानिक बनने के लिए और वैज्ञानिक समुदाय के लिए सकारात्मक योगदान करने की आपकी क्षमता को विकसित करने और संभावित रूप से दुनिया की कई महत्वपूर्ण कदम हैं।

चरणों

भाग 1

एक अच्छे वैज्ञानिक के गुणों को समझें
छवि एक अच्छा वैज्ञानिक कदम 1 शीर्षक
1
प्यार विज्ञान और वैज्ञानिक अन्वेषण शायद यह सबसे महत्वपूर्ण कदम है, क्योंकि विज्ञान के लिए प्यार आपको प्रेरणा, सीखने और जुनून और जिज्ञासा के साथ अपने विचारों को विकसित करने के लिए प्रेरित करेगा।
  • पेशे के बावजूद, लगभग कोई भी अगर वह काम करते हैं और भावना से दिन लग रहा है के अंत में घर जाना नहीं करता है के रूप में अगर वह खुद से बड़ा कुछ के लिए योगदान दिया था अपनी नौकरी में अच्छा है।
  • यदि आप विज्ञान और अन्वेषण से प्यार करते हैं, तो आप पहले से ही एक अच्छा वैज्ञानिक बनने के लिए एक बड़ा कदम बना रहे हैं, क्योंकि यह हमेशा खुद को बेहतर होना और उस क्षेत्र में काम करना है जिसे आप आनंद लेते हैं और आकर्षक पाते हैं।
  • छवि एक अच्छा वैज्ञानिक कदम 2 शीर्षक

    Video: इसरो में वैज्ञानिक कैसे बने | How to become ISRO SPACE Scientist | Best Career and job options

    2
    नए विचारों के साथ प्रयोग वैज्ञानिक खोज का एक महत्वपूर्ण हिस्सा कड़ी मेहनत और नसीब, या अधिक स्पष्ट रूप से मजबूत, शुद्ध का परिणाम है। MALDI के रूप में नए आयनीकरण तकनीक की खोज करने के फ्लेमिंग ने पेनिसिलिन के आविष्कार के बाद से (अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के लिए), अक्सर भाग्य वैज्ञानिक खोज में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।
  • अक्सर, महान खोज एक असंगतता या दुर्लभता को देखने से आती है, और इसके कारणों को जानने के लिए कड़ी मेहनत के बाद। धाराप्रवाह "प्रतिभा" प्रयोगों तरह से आपको लगता है किया जाना चाहिए के समाधान में के रूप में बोलते हैं पर ध्यान केंद्रित कर से बचें, और असामान्य या समस्या के लिए एक नया दृष्टिकोण का पालन करने के लिए तैयार हो।
  • घटनाओं और आकस्मिक घटनाओं के लिए आपके एक्सपोजर को अधिकतम करें, और अपने काम की छोटी विसंगतियों को अनदेखा न करें। इसके बजाय, उन पर विचार करें और उन पर काम कर रहें ताकि आप देख सकें कि अप्रत्याशित आपको कहां ले सकता है।
  • इफेक्ट शीर्षक एक अच्छा वैज्ञानिक चरण 3
    3
    धीरज और विचारशील रहें लगभग कोई वैज्ञानिक खोज ही या घटित नहीं होती - वास्तव में, एक वैज्ञानिक के रूप में, आपको अपने सिद्धांतों का परीक्षण करने और अपने परिणामों को सत्यापित करने के लिए वर्षों के काम, प्रयोग के बाद प्रयोग करने के लिए धैर्य होना चाहिए।
  • छोटे टिप्पणियों को नोट करना और उन्हें तुरंत बाहर निकालना भी महत्वपूर्ण है जानकारी का वर्गीकरण और विश्लेषण एक वैज्ञानिक होने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप इसे कुशलतापूर्वक और सही तरीके से कर सकते हैं
  • छवि एक अच्छा वैज्ञानिक कदम 4 शीर्षक
    4
    खुला होना लेकिन सभी तथ्यों और अनुमानों पर विचार करें। एक अच्छा वैज्ञानिक अपने काम के परिणाम को स्वीकार करेगा और एक प्रयोग के परिणामों को पूर्वनिर्धारित सिद्धांत या राय में बल देने की कोशिश नहीं करेगा। अपने प्रयोगों के परिणामों को सूचित करने के लिए अन्य वैज्ञानिकों द्वारा किए गए काम के तथ्यों और अवधारणाओं को ध्यान में रखना एक संसाधन के रूप में भी आवश्यक है।
  • एक अच्छा वैज्ञानिक का अच्छा नैतिकता होगा और झूठे परिणाम नहीं देगा या नतीजे पर नतीजा होगा नतीजतन परिणाम प्राप्त करने के लिए। वे उन समाधानों के लिए खुला होना चाहिए, जो दूसरों को अपने क्षेत्र को देते हैं, भले ही वे अपने सिद्धांतों से असहमत हों।
  • छवि एक अच्छा वैज्ञानिक कदम 5 शीर्षक
    5
    विफलता के लिए खुला होना आपको लगता है कि हो सकता है एक वैज्ञानिक, उज्ज्वल गणित में कुशल और बहुत ही सटीक होना चाहिए, सबसे महत्वपूर्ण कौशल एक अच्छा वैज्ञानिक होना चाहिए में से एक यह विफल करने की इच्छा है।
  • विशिष्ट वैज्ञानिक या विशिष्ट आय प्राप्त करने के लिए सीमित वैज्ञानिक धन और क्षमता की वर्तमान वैज्ञानिक दुनिया में, यह संभव है कि युवा वैज्ञानिक उन्हें अपने करियर के शुरुआती चरण में स्वीकार करने से ज्यादा अस्वीकार कर देंगे। असफल प्रयोगों के लिए तैयार रहना और एक जांच में समय बिताने के लिए महत्वपूर्ण है जो आपको वित्तपोषित नहीं किया जाएगा या आपको एक निश्चित सिद्धांत की ओर ले जाएगा।
  • जिस समय पर जाहिरा तौर पर एक सिद्धांत में बर्बाद किया जाता है जो कहीं न कहीं जाता है, समय का परिणाम अच्छी तरह से खर्च हो सकता है। असफलता के माध्यम से, आप एक मजबूत कार्य नीति विकसित कर सकते हैं, वैज्ञानिक अध्ययन के लिए एक रचनात्मक दृष्टिकोण विकसित कर सकते हैं और ऐसे क्षण के लिए तैयार रह सकते हैं जब आप सफल होते हैं और विफल नहीं होते हैं।
  • भाग 2

    अपने वैज्ञानिक कौशल विकसित करना
    छवि एक अच्छा वैज्ञानिक कदम 6 शीर्षक



    1
    अपने विचारों का ख्याल रखना एक दिन अपनी परियोजना से संबंधित एक विचार को कल्पना करने के लिए खुद को चुनौती दें इनमें से कुछ बुरा या दूसरों के रूप में उपयोगी नहीं होंगे, जबकि कई अच्छे होंगे और आप नए सिद्धांत या प्रयोग के लिए आगे बढ़ सकते हैं।
    • अपने विचारों के बारे में निष्क्रिय या शर्मीली न हों एक प्रतिस्पर्धी क्षेत्र में एक वैज्ञानिक के रूप में, आपको अपने विचारों को बनाने और उन्हें विकसित करना जारी रखने के लिए कड़ी मेहनत करके अपने स्वयं के अवसर बनाना होगा।
  • एक अच्छा वैज्ञानिक कदम 7 शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: How to Become a Scientist with Full Information – [Hindi] – Quick Support

    लक्ष्य निर्धारित करें एक कागज़ बाहर ले जाएं या अपने कंप्यूटर पर वर्ड दस्तावेज़ खोलें और उस परियोजना के अनुसार जिसकी आप जांच कर रहे हैं या प्रयोग कर रहे हैं, उसके अनुसार उद्देश्यों की एक सूची बनाएं।
  • अपने लक्ष्यों को प्राथमिकता दें उन्हें महत्व के क्रम में रैंक करने के लिए। हालांकि आप एक स्पर्श पर बाहर जाने या लक्ष्यों की अपनी सूची से विचलित (जो भी वैज्ञानिक खोज की खोजपूर्ण प्रकृति का एक हिस्सा है) के लिए परीक्षा देख सकते हैं, प्रयोगों कि आप अपने उद्देश्यों को पूरा लाना होगा पर ध्यान केंद्रित कर रहा है।
  • किसी भी नौकरी की तरह, एक दिन में केवल कुछ घंटों ही होते हैं, इसलिए अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अपना समय कैसे व्यतीत करें, इसके बारे में स्मार्ट निर्णय करें यह आपके समय प्रबंधन कौशल को विकसित करने में मदद करेगा और कुशलतापूर्वक और प्रभावी रूप से इसका उपयोग करेगा।
  • छवि एक अच्छा वैज्ञानिक कदम 8 शीर्षक
    3
    सहयोग और ठोस संबंध स्थापित करें एक अकेला प्रतिभा गुप्त प्रयोगों में कड़ी मेहनत करने के विचार खंडन, और आप काम करते हैं और से जानकारी चाहते विचार करने के लिए प्रयोगशाला, विभाग या क्षेत्र में किसी को देख। यदि आप किसी और के साथ सहयोग करते हैं, या एक संरक्षक की सलाह लेते हैं, तो आपको सबसे अधिक बार बेहतर काम करना होगा।
  • वैज्ञानिक दुनिया में, आपको अच्छी तरह से स्वतंत्र रूप से और टीम के भाग के रूप में काम करने की उम्मीद होगी, इसलिए अच्छी भागीदारी और संचार कौशल होने से आप अपने कैरियर को बढ़ावा देने और सफल होने में सहायता करेंगे।
  • उन क्षेत्रों के लिए अपनी परियोजनाओं की जांच करें जहां आपके पास समय या अनुभव न हो और उनका प्रचार करने के लिए किसी के साथ टीम बनाने के लिए तैयार हों।
  • अन्य सहयोगियों, सहकर्मियों और पेशेवरों के साथ संबंधों को लेकर न केवल पारस्परिक रूप से लाभकारी होगा बल्कि आपको विनम्र रखेंगे और आपकी परियोजना या विचार को परिप्रेक्ष्य में रखने में सहायता करेंगे, जब किसी और के साथ साझा करेंगे।
  • एक अच्छा वैज्ञानिक कदम 9 शीर्षक छवि
    4
    अपने लेखन और पढ़ने के कौशल का अभ्यास करें एक लेखन की प्रक्रिया है कि आप के लिए काम करता है, शांति में एक क्षेत्र के लिए जा रहा है और चुप या आप ध्यान केंद्रित करने और उसका पीछा करने में मदद करने शास्त्रीय संगीत लाने की तरह बनाता है। एक छोटे से हर दिन लिखने और पेज नीचे अपने विचारों को लिखने के लिए इस्तेमाल किया पाने के लिए, जो बाद में एक अध्ययन या नवीनतम वैज्ञानिक सिद्धांत पर एक सम्मेलन में जा सकते हैं पर अपने विचारों या विचारों को डाल करने के लिए प्रयास करें।
  • अध्ययन के अपने क्षेत्र में किए गए कार्य के बारे में शोध करना भी महत्वपूर्ण है, यह एक अधिक विशिष्ट प्रकाशन जैसे कि खगोलीय जर्नल या अधिक सामान्य पसंद विज्ञान आज वर्तमान विज्ञान के विषयों पर अवगत रहें और विचार करें कि आप अपने क्षेत्र में दूसरों के काम का लाभ कैसे उठा सकते हैं।
  • छवि एक अच्छा वैज्ञानिक कदम 10 शीर्षक
    5
    अपने प्रस्तुति कौशल को विकसित करें जटिल जानकारी से भरा बोरिंग और बोरिंग वार्तालाप से बचें और एक ऐसी कहानी बताने का प्रयास करें जो व्यक्तिगत और साथ ही जानकारीपूर्ण और मूल्यवान है।
  • एक तकनीक कारणों से आप वैज्ञानिक कार्य प्रदर्शन पर चर्चा शुरू करते हैं, तो आपके विफलताओं और झूठी शुरू होता है के बारे में विवरण दर्ज करें और एक आश्चर्यजनक निष्कर्ष के साथ समाप्त दर्शकों अपने सिद्धांत या एक नए तरीके से अध्ययन के क्षेत्र के बारे में सोच को छोड़ने के लिए है।
  • एक अच्छा वैज्ञानिक एक ऐसे व्यक्ति को वैज्ञानिक विचारों को समझा सकता है जो वैज्ञानिक नहीं है। तो हमेशा अपने दर्शकों पर विचार करें और अध्ययन के अपने क्षेत्र के लिए अपने उत्साह को दिखाने की कोशिश करें, बिना जटिल या समझने में मुश्किल हो।
  • छवि एक अच्छा वैज्ञानिक कदम 11 शीर्षक
    6
    कड़ी मेहनत और बाकी के बीच संतुलन बनाए रखें एक अच्छा वैज्ञानिक होने के लिए कड़ी मेहनत करना ज़रूरी है, लेकिन पेशेवर काम और व्यक्तिगत आराम के बीच संतुलन तलाशना महत्वपूर्ण है।
  • यह प्रयोगशाला में 20 घंटे एक दिन खर्च करने के लिए अपने विचारों को विकसित करने के लिए आकर्षक हो सकता है, लेकिन कभी कभी सबसे अच्छा विचार जब मन टिकी हुई आते हैं, या अन्य गतिविधियों है कि एक अलग तरह से अपने मस्तिष्क को चुनौती देने के लिए अपने आप को समर्पित करते हैं।
  • वैज्ञानिक कार्य के बाहर एक शौक या गतिविधि के लिए समय खोजना आपको तनाव को कम करने में मदद करेगा और आप एक सिद्धांत के मूल परिप्रेक्ष्य में भी नेतृत्व कर सकते हैं या सोचा था कि आप पर काम कर रहे हैं या हल करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।
  • और पढ़ें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com