ekterya.com

वैज्ञानिक पद्धति का उपयोग कैसे करें

वैज्ञानिक विधि सभी कठोर वैज्ञानिक अनुसंधानों की रीढ़ है वैज्ञानिक अनुसंधान अग्रिम और अतिरिक्त ज्ञान के संचय के लिए डिज़ाइन तकनीकों और सिद्धांतों का एक समूह। प्राचीन यूनान के दार्शनिकों और आज के वैज्ञानिकों द्वारा वैज्ञानिक पद्धति को धीरे-धीरे विकसित और सिद्ध किया गया है। हालांकि विधि में कुछ भिन्नताएं हैं, और इसका उपयोग कैसे किया जाना चाहिए, इसके बारे में असहमति, बुनियादी कदम समझना आसान है, और न केवल वैज्ञानिक अनुसंधान के लिए महत्वपूर्ण हैं, बल्कि दैनिक समस्याओं के लिए भी।

चरणों

चित्र का प्रयोग करें वैज्ञानिक विधि का प्रयोग करें चरण 1
1
नोट्स। यह जिज्ञासा है जो नए ज्ञान उत्पन्न करता है अवलोकन की प्रक्रिया, जिसे कभी-कभी "एक समस्या पेश करते हुए" कहा जाता है, सरल है। आप कुछ का पालन करते हैं जो आप वर्तमान ज्ञान के साथ नहीं समझा सकते हैं, या उस घटना को देख सकते हैं जिसे मौजूदा ज्ञान से समझाया गया है लेकिन उसमें एक और स्पष्टीकरण हो सकता है। तो सवाल यह है कि आप इस घटना की व्याख्या कैसे करते हैं? क्या हो रहा है इसका कारण क्या है?
  • चित्र का प्रयोग करें वैज्ञानिक विधि का प्रयोग करें चरण 2
    2

    Video: गेहूं की बुवाई की वैज्ञानिक तकनीक

    समस्या के वर्तमान ज्ञान की जांच करें। मान लीजिए कि आप देख रहे हैं कि आपकी कार चालू नहीं है आपका सवाल है "आप क्यों नहीं चालू करते हैं?" आप कारों के बारे में कुछ ज्ञान हो सकते हैं, इसलिए इसका लाभ उठाएं और पता लगाने की कोशिश करें। आप अपने उपयोगकर्ता मैनुअल को भी जांच सकते हैं या इंटरनेट पर आपकी समस्या के बारे में जानकारी पा सकते हैं। यदि आप एक वैज्ञानिक थे जो कुछ अजीब घटनाओं का पता लगाने की कोशिश कर रहे थे, तो आप वैज्ञानिक दस्तावेजों से परामर्श कर सकते हैं जो अन्य वैज्ञानिकों ने पहले ही किया है। आप अपनी समस्या के बारे में सब कुछ पढ़ना चाहते हैं, क्योंकि प्रश्न का उत्तर पहले से ही हो सकता था, या आपको ऐसी जानकारी मिल सकती है जो आपकी परिकल्पना के रूप में आपकी सहायता करेगी।
  • चित्र का प्रयोग करें वैज्ञानिक विधि का प्रयोग करें चरण 3
    3
    अपनी परिकल्पना बनाओ एक अवधारणा आपके द्वारा देखी जाने वाली घटना के लिए संभावित स्पष्टीकरण है। यह एक धारणा से अधिक है, क्योंकि यह विषय के बारे में वर्तमान ज्ञान के विश्लेषण पर आधारित है। यह मूलतः एक शिक्षित अनुमान है परिकल्पना को एक कारण और प्रभाव संबंध होना चाहिए उदाहरण के लिए, "मेरी कार शुरू नहीं होती क्योंकि यह गैस से बाहर थी" यह प्रभाव के लिए एक संभावित कारण का संकेत होना चाहिए, और ऐसा कुछ होना चाहिए जिसे आप साबित कर सकते हैं और आप भविष्यवाणियां करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। आप "गाड़ी की कमी" की अवधारणा का परीक्षण करने के लिए अपनी कार में गैस डाल सकते हैं, और आप भविष्यवाणी कर सकते हैं कि यदि परिकल्पना सही है, तो एक बार जब आप पेट्रोल डालते हैं तो कार चालू हो जाएगी। एक तथ्य के रूप में प्रभाव को घोषित करना एक वास्तविक परिकल्पना की तरह अधिक है। जो लोग अभी भी बाधित हैं, उनके लिए "हाँ" और "तब" कथन का उपयोग करें: अगर मैं अपनी कार शुरू करने की कोशिश करता हूं और ऐसा नहीं करता, तो वह गैस से बाहर भाग गया
  • Video: गेहूं की फसल में करें वैज्ञानिक सिंचाई प्रबंधन का प्रयोग

    वैज्ञानिक पद्धति चरण 4 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र

    Video: मिर्ची की खेती में इस प्रकार से करे सिंचाई (वैज्ञानिक पद्धति से)

    4



    अपनी परिकल्पना का परीक्षण करें किसी प्रयोग को डिज़ाइन करें जो कि परिकल्पना की पुष्टि या खंडन करेगा। इस प्रथा को अलग करने और प्रस्तावित कारण को अलग करने का प्रयास करने के लिए डिज़ाइन किया जाना चाहिए। दूसरे शब्दों में, यह "नियंत्रित" होना चाहिए कार की हमारी सरल समस्या पर लौटने पर, हम गैसोलीन डालकर हमारी परिकल्पना का परीक्षण कर सकते हैं, लेकिन अगर हम कार में गैसोलीन डालते हैं और हम गैस फिल्टर को बदलते हैं, हमें यह सुनिश्चित करने के लिए नहीं पता है कि समस्या यह थी कि फिल्टर या गैसोलीन की कमी है। जटिल समस्याओं के लिए, सैकड़ों या हजारों संभावित कारण हो सकते हैं, और एक प्रयोग में उन्हें अलग करना मुश्किल या असंभव हो सकता है।
  • निर्दोष रिकॉर्ड रखें प्रयोगों को प्रतिलिपि प्रस्तुत करने योग्य होना चाहिए। यही है, अन्य लोगों को उसी तरीके से एक परीक्षण करने में सक्षम होना चाहिए और उसी परिणाम प्राप्त करना चाहिए। इसलिए, अपने विश्लेषण में आपके द्वारा किए गए सभी कार्यों के सटीक रिकॉर्ड रखने के लिए महत्वपूर्ण है और यह आवश्यक है कि आप अपनी सभी जानकारी को सहेज लें। आजकल ऐसे अभिलेखागार हैं जो वैज्ञानिक अनुसंधान की प्रक्रिया में प्राप्त नई जानकारी रखते हैं। यदि अन्य वैज्ञानिकों को आपके प्रयोग के बारे में जानने की आवश्यकता है, तो आप इन फ़ाइलों से परामर्श कर सकते हैं या अपनी जानकारी मांग सकते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप सभी विवरण प्रदान कर सकें।
  • वैज्ञानिक विधि का प्रयोग करें शीर्षक चरण 5
    5
    अपने परिणामों का विश्लेषण करें और परिणाम लिखें। परिकल्पना का विश्लेषण केवल ऐसी जानकारी इकट्ठा करने का एक तरीका है जो आपकी परिकल्पना की पुष्टि या खंडन करने में आपकी सहायता करेगा। यदि आपकी गाड़ी चालू होती है तो जब आप गैसोलीन डालते हैं, तो आपका विश्लेषण बहुत सरल है, आपकी परिकल्पना की पुष्टि की गई थी। अधिक जटिल परीक्षणों में, आप यह पता नहीं कर पाएंगे कि क्या आपकी परिकल्पना की पुष्टि की गई है, बिना परिकल्पना के विश्लेषण में प्राप्त किए गए आंकड़ों की खोज करने के लिए पहले एक समय पर खर्च किए बिना। दूसरी तरफ, यदि आपका डेटा आपकी परिकल्पना की पुष्टि या खंडन करता है, तो आपको हमेशा अन्य चीज़ों की खोज में रहना चाहिए जैसे कि "पीछा" या "एक्सोजेनेस" वेरिएबल्स, जो परिणामों को प्रभावित कर सकते हैं मान लीजिए कि जब आप उसमें गैस डालते हैं, तो आपकी कार बदल जाती है, लेकिन साथ ही जलवायु में बदलाव आया है और ठंड से ठंडा होने से तापमान ठंड से बढ़कर एक बिंदु तक बढ़ गया है। क्या आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि गैसोलीन, और तापमान में परिवर्तन नहीं होने के कारण आपकी कार आग लग गई? आप यह भी महसूस कर सकते हैं कि आपका परीक्षण अनिर्णीत है हो सकता है कि जब आप गैस डालते हैं तो आपकी कार कुछ सेकंड के लिए बदल जाती है, लेकिन फिर इसे फिर से बंद हो जाता है
  • चित्र का प्रयोग करें वैज्ञानिक विधि का प्रयोग करें चरण 6
    6
    अपने परिणामों की रिपोर्ट करें वैज्ञानिक आमतौर पर वैज्ञानिक पत्रिकाओं या सम्मेलनों में दस्तावेजों में अपने शोध परिणामों की रिपोर्ट करते हैं। न केवल वे परिणाम की रिपोर्ट करते हैं, बल्कि उनकी पद्धति और किसी भी समस्या या प्रश्न जो उनकी परिकल्पना परीक्षण के दौरान उत्पन्न हुए थे अपने परिणामों की रिपोर्टिंग उनसे दूसरों को बनाने में मदद करती है
  • 7

    Video: पुत्र प्राप्त करने का वैज्ञानिक तरीका #1 | जानिए कैसा करें भोजन

    अतिरिक्त जांच करें अगर डेटा ने आपकी प्रारंभिक अवधारणा को खारिज कर दिया है, तो यह एक नई परिकल्पना के बारे में सोचने और इसे जांचने का समय है। अच्छी खबर यह है कि आपका पहला प्रयोग आपको एक नई अवधारणा बनाने में मदद करने के लिए बहुमूल्य जानकारी प्रदान कर सकता है यहां तक ​​कि जब एक परिकल्पना की पुष्टि की जाती है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए अतिरिक्त शोध आवश्यक है कि परिणाम प्रतिलिपि प्रस्तुत करने योग्य हों, न कि केवल एक बार का मैच। यह शोध अक्सर अन्य वैज्ञानिकों द्वारा किया जाता है, लेकिन आप अपने द्वारा इस घटना की जांच भी कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • ध्यान रखें कि आप एक परिकल्पना को सिद्ध या अस्वीकार नहीं कर सकते, इसके बदले, आप इसकी पुष्टि करते हैं या इसका खंडन करते हैं। तो सवाल क्यों अपनी कार शुरू नहीं होगी है, परिकल्पना (पेट्रोल की कमी) की पुष्टि करें और यह प्रयास करें, वे लगभग एक ही हैं, लेकिन और अधिक जटिल समस्याओं जहां कई स्पष्टीकरण हो सकता है के लिए, एक या दो प्रयोगों साबित या एक परिकल्पना खंडन नहीं कर सकते।
    • एक सहसंबंध और एक आकस्मिक संबंध के बीच अंतर को समझें। यदि आप अपनी परिकल्पना की पुष्टि करते हैं, तो आपको एक संबंध मिला है (दो चर के बीच एक कनेक्शन)। यदि अन्य भी परिकल्पना की पुष्टि करते हैं, तो सहसंबंध कठिन होता है लेकिन सिर्फ इसलिए कि सहसंबंध है इसका मतलब यह नहीं है कि एक चर दूसरे कारण वास्तव में, आपको एक अच्छी परियोजना रखने के लिए इस प्रक्रिया का उपयोग करना होगा।
    • परिकल्पनाओं का परीक्षण करने के कई तरीके हैं, और ऊपर वर्णित प्रयोग का प्रकार सिर्फ एक सरल किस्म है हाइपोथीसिस परीक्षण भी डबल अंधा अध्ययन, सांख्यिकीय डेटा का संग्रह, या अन्य तरीकों के रूप ले सकता है। उनका पहलू जो उन्हें एकजुट करता है वह है कि सभी तरीकों में डेटा इकट्ठा होते हैं जिनका इस्तेमाल परिकल्पना के परीक्षण के लिए किया जा सकता है।

    चेतावनी

    • हमेशा डेटा स्वयं के लिए बोलें वैज्ञानिकों को अपने ठिकानों, त्रुटियों और अहंकारों में हमेशा सावधानी बरतनी चाहिए ताकि भ्रामक परिणाम न ला सकें। हमेशा अपने प्रयोगों को सत्य और विस्तार से रिपोर्ट करें
    • एक्सजेनेस वेरिएबल्स से सावधान रहें यहां तक ​​कि सबसे सरल प्रयोग पर्यावरणीय कारकों से प्रभावित हो सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com