ekterya.com

कैसे एक वैज्ञानिक बनने के लिए

वैज्ञानिक जांच करते हैं कि ब्रह्मांड और उसके हिस्से कैसे काम करते हैं। वैज्ञानिकों ने प्रारंभिक टिप्पणियों के साथ एक परिकल्पना और फिर आगे के प्रयोगों और टिप्पणियों के द्वारा इस परिकल्पना है कि परिणामों को मापने और इस बात की पुष्टि या प्रारंभिक परिकल्पना खंडन कर सकते हैं परीक्षण किया गया। वैज्ञानिकों अक्सर विश्वविद्यालयों और व्यापार या सरकार के वातावरण में काम करते हैं। आप एक वैज्ञानिक बनना चाहते हैं, तो आप एक लंबे सवारी, लेकिन यह भी रोमांचक और पुरस्कृत किया है।

चरणों

भाग 1
जमीन तैयार करें

इमेज का शीर्षक बनें एक वैज्ञानिक कदम 1
1
हाई स्कूल में आवश्यक प्राथमिक कक्षाएं लें। हाई स्कूल में शुरू करने और कॉलेज में अपने छात्र वर्ष को जारी रखने के लिए, आपको उन क्लासों को लेना चाहिए जो आपको एक वैज्ञानिक होने के लिए विश्लेषणात्मक और महत्वपूर्ण सोच सीखना चाहिए। यह आपके भविष्य के जीवन में लाभ लेने के लिए मौलिक है
  • आप एक अच्छा गणितीय आधार की आवश्यकता है। भौतिक विज्ञान में काम करने वाले वैज्ञानिक गणित का उपयोग करते हैं, विशेषकर बीजगणित, पथरी और विश्लेषणात्मक ज्यामिति, जबकि जैविक विज्ञान में काम करने वाले लोग गणित का उपयोग नहीं करते हैं। सभी वैज्ञानिकों को भी सांख्यिकी के व्यावहारिक ज्ञान की आवश्यकता है
  • हाई स्कूल के दौरान एक विज्ञान शिविर में जाने पर विचार करें आप परियोजनाओं को विज्ञान परियोजनाओं से ज्यादा रोचक बना सकते हैं, जो आमतौर पर कक्षाओं के दौरान होती हैं।
  • इमेज का शीर्षक बनें एक वैज्ञानिक चरण 2
    2
    कॉलेज में मूल बातें सीखकर शुरू करें जब आप बाद में किसी विशिष्ट अनुशासन में विशेषज्ञ होंगे, तो आपको पहले प्रत्येक विज्ञान की नींव रखने के लिए जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान और भौतिकी के आधारभूत पाठ्यक्रम और अवलोकन के वैज्ञानिक तरीकों, अवधारणाओं के विकास और प्रयोग करने के लिए सबसे पहले लेना होगा। आप उन क्षेत्रों के आधार पर वैकल्पिक पाठ्यक्रम भी चुन सकते हैं जो आपकी दिलचस्पी रखते हैं या रुचि के नए क्षेत्रों का वर्णन करते हैं ताकि आप अपनी विशेषता को परिभाषित कर सकें। एक या दो वर्षों में, आप विज्ञान की एक अधिक विशिष्ट शाखा पर निर्णय ले सकते हैं।
  • एक या दो विदेशी भाषाओं को सीखना बहुत उपयोगी हो सकता है, क्योंकि आप पुराने वैज्ञानिक लेख पढ़ सकते हैं जो अंग्रेजी में अनुवादित नहीं हैं। सबसे उपयोगी भाषाएं फ्रेंच, जर्मन और रूसी हैं।
  • इमेज का शीर्षक बनें एक वैज्ञानिक चरण 3
    3
    कुछ क्षेत्र में विशेषज्ञ हैं जो आपको साजिश का अनुभव करते हैं आपके कैरियर के निर्देशों से परिचित होने के बाद, आपको विज्ञान की अधिक विशिष्ट शाखा में विशेषज्ञ होना चाहिए। ¿खगोल विज्ञान? चिकित्सा? ¿मनोविज्ञान? ¿जेनेटिक्स? ¿कृषि?
  • यदि आप किसी ऐसे क्षेत्र में रुचि रखते हैं जो आपके विश्वविद्यालय में नहीं है, तो आप बाद में (स्नातक विद्यालय में) प्रतीक्षा कर सकते हैं और विशेषज्ञ कर सकते हैं। रसायन विज्ञान की तरह अधिक सामान्य विशेषता भी एक बहुत अच्छा विकल्प है।
  • इमेज का शीर्षक है एक व्हाइफ अ सायंटिस्ट चरण 4
    4
    विश्वविद्यालय में एक इंटर्नशिप प्राप्त करें कनेक्शन बनाना और जितनी जल्दी हो सके काम करना बेहतर है। इंटर्नशिप के बारे में अपने प्रोफेसरों में से एक के साथ बात करें, इस तरह आप अपनी टीम द्वारा प्रकाशित किसी भी लेख में भी अपना नाम प्रदर्शित कर सकते हैं।
  • यह आपको एक महान प्रयोगशाला अनुभव देगा, जो स्नातक विद्यालय में जाने के लिए और अधिक गंभीर नौकरियों के लिए बहुत उपयोगी होगा। यह भी दिखाएगा कि आपने विश्वविद्यालय को गंभीरता से लिया है और आपके पास यह अपेक्षा पूरी करने के लिए क्या है जो आपसे अपेक्षित है।
  • इमेज का शीर्षक बनें एक वैज्ञानिक कदम 5
    5
    अपने लेखन कौशल परफेक्ट एक वैज्ञानिक बनने के लिए, आपको अपने अनुसंधान के लिए अनुदान प्राप्त करने के लिए या वैज्ञानिक पत्रिकाओं में अपने प्रयोगों के परिणामों को प्रकाशित करने के लिए भी अच्छी तरह से लिखना चाहिए। उच्च विद्यालयों और कॉलेज में तकनीकी लेखन में भाषा और साहित्य कक्षाएं आपको अपने कौशल को पॉलिश करने में मदद करेगी।
  • हमेशा वैज्ञानिक पत्रिकाओं को पढ़ें और घटनाओं के बराबर रखें। जल्द ही, आप उन पत्रिकाओं में प्रकाशित होने वाले होंगे। इसकी संरचना और एक अच्छा वैज्ञानिक लेख प्राप्त करने के लिए आवश्यक बुनियादी अवधारणाओं को जानने के लिए प्रकाशित कार्यों को देखें
  • भाग 2
    उच्च शिक्षा प्राप्त करें

    इमेज का शीर्षक बनें एक वैज्ञानिक कदम 6
    1

    Video: Engineer, Pilot, or Scientist बनने के योग

    स्नातक स्कूल में जाओ जबकि कुछ व्यावसायिक और औद्योगिक पदों को उन विश्वविद्यालयों के लिए उपलब्ध है, जो विश्वविद्यालय की डिग्री के साथ स्नातक हैं, अधिकांश वैज्ञानिकों में कम से कम एक मास्टर की डिग्री या अधिक मात्रा में डॉक्टरेट है स्नातक कार्यक्रम, प्रोफेसरों या अन्य वैज्ञानिकों के साथ संयोजन के साथ-साथ नए सिद्धांतों के अनुसंधान और विकास की ओर उन्मुख हैं और संभावित रूप से अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी का उपयोग कर रहे हैं। अधिकांश स्नातकोत्तर कार्यक्रमों को अनुसंधान की प्रकृति के आधार पर कम से कम 4 वर्ष और उससे भी ज्यादा की आवश्यकता होती है।
    • इस बिंदु पर, आपने अपनी विशेषता का फैसला किया होगा - जो कुछ ऐसा फ़ील्ड के भीतर अधिक विशिष्ट है जिसे आप पसंद करते हैं और आप बेहतर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देते हैं। इससे आपके काम को और अधिक अनूठा बना दिया जाएगा और आपकी प्रतियोगिता का क्षेत्र छोटा होगा।
  • छवि शीर्षक वाला एक वैज्ञानिक चरण 7
    2

    Video: वैज्ञानिक कैसे बने | How to Become Scientist |

    एक अनुसंधान इंटर्नशिप प्राप्त करें स्नातक स्कूल में, आपको रुचि के अपने विशेष क्षेत्र के लिए एक शोध इंटर्नशिप की तलाश करनी चाहिए। आपके क्षेत्र से संबंधित किसी चीज पर काम करने वाले शिक्षकों की संख्या बहुत छोटी हो जाएगी - जिसका अर्थ है कि आपको संभवत: उन्हें खोजने के लिए कहीं और जाना चाहिए।
  • सामान्य तौर पर आपके शिक्षक और आपके स्कूल बहुत ही उपयोगी उपकरण होंगे ताकि आप जान सकें कि इंटर्नशिप कैसे मौजूद हैं और वे कहां स्थित हैं। अपनी ज़रूरतों के अनुरूप इंटर्नशिप खोजने के लिए किए गए सभी कनेक्शनों का लाभ उठाएं
  • छवि शीर्षक वाला एक वैज्ञानिक चरण 8
    3

    Video: How to become Agriculture Scientist | कृषि वैज्ञानिक कैसे बने

    एक पोस्ट-डॉक्टरेट कार्यक्रम में भाग लें I पोस्ट डॉक्टरल कार्यक्रम आपको उस विशिष्ट विशेषता पर अतिरिक्त प्रशिक्षण देंगे जो आपने एक वैज्ञानिक के रूप में चुना है। प्रारंभ में ये कार्यक्रम 2 साल तक चले गए, लेकिन आजकल वे आमतौर पर अध्ययन और अन्य कारकों के क्षेत्र के आधार पर कम से कम 4 साल और उससे भी ज्यादा समय तक रहते हैं।
  • इस के अलावा, आप पोस्टडॉक्टरल अनुसंधान के बारे में तीन साल में एक बार कार्यक्रम समाप्त हो की आवश्यकता होगी। यदि आप गिनती कर रहे हैं, तो आप देखेंगे कि आपको 4 साल का विश्वविद्यालय स्तर, 5 साल स्नातकोत्तर शिक्षा और 3 साल के शोध की आवश्यकता है, जिसका मतलब है कि आपको वास्तव में काम करना शुरू करने में 12 साल की आवश्यकता होगी। इस समय सीमा कुछ आप जितनी जल्दी हो सके पर विचार करना चाहिए है।



  • इमेज का शीर्षक बनें एक वैज्ञानिक कदम 9
    4
    अपना ज्ञान अद्यतन रखें शिक्षा और कैरियर के अपने दशक (या अधिक) के दौरान, अपने सहयोगियों द्वारा सम्मेलन में भाग लेते हुए और समीक्षा पत्रों को पढ़कर स्वयं को अपने क्षेत्र में अपडेट रखने की सलाह दी जाती है विज्ञान लगातार बदलता रहता है, एक आँख की झपकी में आप पीछे छोड़ सकते हैं
  • छोटे क्षेत्रों में (और कुछ बड़े लोगों में), आप उन सभी नामों को जान सकते हैं जो पत्रिकाओं में दिखाई देते हैं। उन्हें पढ़ने से आपको पता चल जाएगा कि आपके शोध में मदद पाने के लिए आपको किससे परामर्श करना चाहिए या समय कब आता है।
  • छवि शीर्षक वाला एक वैज्ञानिक चरण 10
    5
    शोध और एक पूर्णकालिक नौकरी की तलाश जारी रखें। वैज्ञानिक हमेशा कुछ परियोजना या विचार पर काम कर रहे हैं। यह एक सच्चाई है, चाहे कितना दूर आप रेस में हो। लेकिन अपने पोस्टडॉक्टरल शोध करने के बाद, आपको निश्चित रूप से एक नौकरी की आवश्यकता होगी ये कुछ बुनियादी अवसर हैं जो आपको मिलेंगे:
  • विज्ञान शिक्षक यह स्थिति आत्म-व्याख्यात्मक है और हमेशा उच्च शिक्षा की आवश्यकता नहीं होती है (उस स्तर के आधार पर जिसे आप सिखाना चाहते हैं)। कुछ क्षेत्रों और क्षेत्रों में, आपको शैक्षिक क्रेडिट की भी आवश्यकता होगी।
  • नैदानिक ​​शोध वैज्ञानिक कई वैज्ञानिक महत्वपूर्ण कंपनियों या सरकार के साथ काम करते हैं शुरुआत में, आप एक नैदानिक ​​अनुसंधान सहयोगी होंगे। आप नैदानिक ​​परीक्षणों में काम करेंगे, उदाहरण के लिए, उभरती दवाओं में आप डेटा और नियंत्रण प्रक्रियाओं को इकट्ठा करेंगे जिससे सुनिश्चित हो सके कि सब कुछ प्रोटोकॉल के अनुसार काम करता है। इसके बाद, आप विभिन्न परियोजनाओं में विश्लेषण करने या उत्पादों के विकास (जैसे कि टीके) विकसित करने या कुछ मामलों में आप प्रयोगशाला प्रक्रियाओं पर रोगियों, डॉक्टरों या तकनीशियनों के साथ काम करेंगे।
  • प्रोफेसर। कम से कम एक समय के लिए कई वैज्ञानिक प्रोफेसरों बनने और विश्वविद्यालय में धारक बनने का लक्ष्य रखते हैं। यह नौकरी की सुरक्षा के साथ एक अच्छी तरह से भुगतान करने वाला काम है और कई लोगों के जीवन पर प्रभाव की अनुमति देता है। हालांकि, आपको यह पता होना चाहिए कि आपको इस स्थिति को प्राप्त करने के लिए कई दशकों तक आवश्यकता हो सकती है।
  • भाग 3
    सही मानसिकता का विकास करें

    छवि शीर्षक वाला एक वैज्ञानिक चरण 11
    1
    उत्सुक रहो जो लोग वैज्ञानिक बनना चाहते हैं, वे ऐसा करते हैं, क्योंकि वे उनके आसपास की दुनिया के बारे में बहुत उत्सुक हैं और जानना चाहते हैं कि कैसे चीजें काम करती हैं। यह जिज्ञासा उन्हें जांचने के लिए प्रेरित करती है कि वे किस चीज को देखकर छिपे रहें, भले ही शोध के लिए कई सालों तक सफल होने की आवश्यकता हो।
    • जिज्ञासा के साथ-साथ preconceived विचारों को अस्वीकार करने और नए विचारों के लिए खुला होने की क्षमता है। अक्सर, एक प्रारंभिक अवधारणा के बाद के अवलोकनों या प्रयोगों के साक्ष्य से पुष्टि नहीं होती है, इसलिए इसे संशोधित या त्याग दिया जाना चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक बनें एक वैज्ञानिक कदम 12

    Video: जो महान वैज्ञानिक बनना चाहते है वो यह विडियो जरूर देखे

    2
    दौड़ में आगे बढ़ने के लिए धैर्य रखें। जैसा कि पहले संक्षेप में चर्चा की गई थी, एक वैज्ञानिक बनने की आवश्यकता है एक महान समय इस दौड़ से ज्यादा कुछ दौड़ें हैं यहां तक ​​कि अगर आपके पास शैक्षणिक हिस्से में अच्छा प्रदर्शन है, तो आपको जांच करने के लिए अभी भी एक शाखा प्राप्त करनी होगी। यदि आप उन लोगों में से एक हैं जो तत्काल संतुष्टि के लिए देते हैं, शायद यह आपके लिए सही कैरियर नहीं है।
  • कुछ काम केवल एक स्नातक की डिग्री और कभी कभी एक मास्टर की डिग्री की आवश्यकता होती है। यदि आप ऐसी स्थिति में नहीं हैं जहां आप पैसा न कमाए दस साल खर्च कर सकते हैं, यह एक व्यवहार्य विकल्प हो सकता है।
  • छवि शीर्षक वाला एक वैज्ञानिक चरण 13
    3
    मेहनती और धीरज रखो, क्योंकि एक मुश्किल काम आप इंतजार कर रहा है यह अक्सर कहा जाता है कि "IQ को ध्यान में रखते हुए, मात्रात्मक कौशल और काम के घंटे, विज्ञान से संबंधित नौकरियां संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे कम भुगतान वाली नौकरी हैं"। इसका मतलब यह है कि एक मुश्किल रास्ता आपको इंतजार कर रहा है, एक समय के लिए आप कई विलासिता के साथ नहीं रहेंगे थोड़ी देर के लिए हालात बहुत मुश्किल होंगे।
  • आपको समय सीमा को पूरा करने के लिए भी अनुकूल होना चाहिए, अक्सर आप अपने काम के घंटे निर्धारित करने में सक्षम नहीं होंगे और आपको हर बार अपना काम कहने के लिए काम करना होगा। इन सभी कारकों को संयुक्त बनाने के लिए यह एक जटिल काम है, खासकर समय के साथ सहने के लिए।
  • छवि शीर्षक वाला एक वैज्ञानिक चरण 14
    4
    आपको लगातार सीखने की आवश्यकता होनी चाहिए संक्षेप में, हर वैज्ञानिक क्या चाहता है ज्ञान है क्या सहयोगियों के पत्रिकाओं को पढ़ना, सेमिनारों में भाग लेने या अपने लेखों को प्रकाशित करने के लिए काम करना, आप हमेशा सीखेंगे क्या यह आपको हर दिन की तरह लग रहा है? तो आपके पास संभवतः एक वैज्ञानिक होने का क्या होगा
  • छवि शीर्षक वाला एक वैज्ञानिक चरण 15
    5
    धीरज रखो, चौकस रहें और रचनात्मक रूप से सोचें कोई वैज्ञानिक कार्य एक दिन, एक सप्ताह, एक महीने और कभी-कभी एक साल में भी हासिल नहीं होता है। कई मामलों में, नैदानिक ​​परीक्षणों के अनुसार, आपको परिणाम प्राप्त नहीं होंगे साल। यह बहुत निराशाजनक हो सकता है एक अच्छा वैज्ञानिक रोगी होना चाहिए।
  • अवलोकन कौशल भी आवश्यक हैं। जिन वर्षों में आप परिणामों की अपेक्षा करते हैं, आप को देखने के लिए क्या उम्मीद में छोटे बदलाव देखने के लिए आपको लगातार अवलोकन में होना चाहिए। आपकी आँखें हर समय ध्यान केंद्रित और तैयार रहें।
  • और रचनात्मक सोचने के लिए, सेब के बारे में सोचना, जो न्यूटन के सिर या आर्किमिडीज को अपने टब से बाहर निकलते हुए और पानी को विस्थापित करते हुए गिर पड़ा। ज्यादातर लोग इन घटनाओं को महत्व नहीं देते, लेकिन इन लोगों ने कुछ और देखा, जो तब तक किसी को नहीं देखा था। मानव ज्ञान में प्रगति करने के लिए, आपको अलग ढंग से सोचना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • एसीआरपी नैदानिक ​​शोध पेशेवरों के लिए तीन प्रमाण पत्र प्रदान करता है: नैदानिक ​​अनुसंधान सहयोगी प्रमाण पत्र, नैदानिक ​​अनुसंधान समन्वयक प्रमाणपत्र और चिकित्सा अनुसंधान प्रमाणपत्र। आपको परीक्षा लेनी होगी और आप शुरू करने के लिए तैयार होंगे।

    चेतावनी

    • अध्यापन और व्यावसायिक पदों के लिए डॉक्टरेट उम्मीदवारों की बड़ी संख्या के कारण, भविष्य के वैज्ञानिकों को स्थायी स्थिति प्राप्त करने से पहले पोस्ट डॉक्टरेट की पदों पर कब्जा करना होगा।
    • एक वैज्ञानिक होने के नाते सामान्य रूप से बहुत धैर्य की आवश्यकता होती है। असफलता की सफलता की समान संभावनाएं हैं, इसलिए आपको परिणाम स्वीकार करने के लिए तैयार रहना चाहिए, चाहे वे क्या हों।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com