ekterya.com

हाई स्कूल में कैसे बचें

हाई स्कूल हर किशोर के जीवन में एक बड़ा कदम है आप उच्च विद्यालय की विशाल दुनिया में आगे बढ़ने के लिए प्राथमिक विद्यालय की छोटी दुनिया के पीछे छोड़ देते हैं, जहां आप अधिक सम्मानित होंगे, आपको अधिक कर्तव्यों की आवश्यकता होगी, और आपके पास अधिक काम करने होंगे। कुछ भाग आपको डरा सकते हैं, लेकिन दूसरों को बहुत मज़ेदार होगा हाई स्कूल में अपने वर्षों से अधिक का लाभ उठाएं आप हाई स्कूल में बिताए साल हमेशा के लिए आपके साथ रहेंगे! हाई स्कूल मुश्किल हो सकता है, इसलिए यदि आपको नहीं पता कि हाई स्कूल के माध्यम से प्राप्त करने के लिए क्या करना है, तो पढ़ना जारी रखें!

चरणों

विधि 1

समस्याओं से बचें
छवि शीर्षक 36655 6
1
अपने स्कूल के नियमों को जानें! आप नियमों को तोड़ने के लिए पहले वर्ष में शिक्षकों या प्रिंसिपल के साथ परेशान नहीं करना चाहते हैं, जिन्हें आप नहीं जानते हैं। सुनिश्चित करें कि आप अपने स्कूल के ड्रेस कोड और साथ ही अन्य नियम सीखते हैं, और उनका पालन करें! अपने शिक्षकों को परेशान करने या उन्हें परेशानी के समान बनाने के लिए चीजें करने से केवल आपके लिए चीजें कठिन हो जाएंगी
  • छवि शीर्षक 36655 7
    2
    गपशप पर ध्यान न दें हाई स्कूल की समस्याओं से बचने के लिए आप सबसे अच्छी बात कर सकते हैं आप कई गपशप देखेंगे और कई लोग दुर्भावनापूर्ण अफवाह फैल रहे हैं (बहुत बुरा)। इन अफवाहों पर ध्यान न दें (भले ही वे आपके बारे में हों), और यदि कोई अन्य आपको बताए या आपको अफवाह के बारे में पूछता है, तो उन्हें इसे अनदेखा करने के लिए कहें और इसे फैलाना जारी न करें। अफवाहें दोस्ती के साथ समाप्त होती हैं, दुश्मन बनाते हैं, भावनाओं को खारिज करती हैं, और हर किसी के लिए चीजें बदतर करती हैं
  • कुछ अफवाहें ऐसे लोगों तक इतनी हानिकारक हो सकती हैं जहां उन्हें स्वयं को चोट पहुंचाने की आवश्यकता महसूस होती है क्या आप उस का हिस्सा बनना चाहते हैं? अफवाहों को रोकने में मदद करें और लोगों की रक्षा करके ज़िंदगी बचाएं और अफवाह फैलाने में भाग न लें।
  • यहां तक ​​कि अगर आप जानते हैं कि जानकारी सच है, अगर यह संवेदनशील जानकारी है या यदि वह व्यक्ति की निजी जिंदगी का हिस्सा है, तो आपको इसे प्रसारित नहीं करना चाहिए। क्या आप किसी को अपनी निजी ज़िंदगी के बारे में सबको नहीं बताना चाहते हैं, है ना?
  • छवि शीर्षक 36655 8
    3
    देखभाल के साथ अपने दोस्तों को चुनें यह बहुत महत्वपूर्ण है उन लोगों के साथ दोस्त बनें जो नाटकों में भाग नहीं लेते या भाग लेते हैं, इस तरह आप हाई स्कूल के बारे में सबसे खराब चीजों से बचेंगे प्रत्येक समूह की अपनी समस्याएं हैं, लेकिन यदि आप अचानक महसूस करते हैं कि आपका जीवन डिज्नी चैनल शो का हिस्सा है, तो आप अपने दोस्तों के एक शांत समूह पर विचार करना चाह सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 36655 9
    4
    अपने दोस्तों को मुसीबत में मत देना। पिछले चरण के समान, आपको ऐसे लोगों के साथ दोस्त नहीं होना चाहिए, जो आपको गंभीर संकट में डालते हैं। अगर कोई आपको एक महत्वपूर्ण मुद्दे के बारे में झूठ बोलना चाहता है, तो कुछ गैरकानूनी है, या किसी को चोट पहुंचाने के लिए कुछ करें, ऐसा मत करो। ऐसा कुछ मत करो जो आपको असुविधाजनक महसूस करता है या आपको लगता है कि कुछ भी गलत है। इसे समूह के दबाव के रूप में जाना जाता है और सभी प्रकार की समस्याएं हो सकती हैं।
  • किसी वयस्क को बताने से डरो मत, अगर कोई आपको पूछता है या आपको कुछ सचमुच खराब करने के लिए कहता है। यह आपको एक सचेत नहीं बनाता है: यह आपको एक अच्छा व्यक्ति बनाता है जो सही काम करता था यदि आप गलत निर्णय लेते हैं और अपने लिए रख देते हैं, तो आपको अपने पूरे जीवन के लिए उस अपराध के साथ रहना पड़ सकता है
  • छवि शीर्षक 36655 10
    5
    कुछ भी मत करो जो आपके शरीर को नुकसान पहुंचाए। उसी तरह कि आप कुछ भी नहीं करना चाहते हैं जो अन्य लोगों को हानि पहुँचाता है, आपको खुद को चोट पहुंचाने के लिए कुछ नहीं करना चाहिए दवाओं का उपयोग न करें, घुटने के खेल में भाग न लें (या जो कुछ भी "सुरक्षित" या कानूनी कहा गया है), या अपने शरीर को किसी भी तरह से नुकसान पहुंचाएं (जैसे कि खुद को काट देना) अगर आपको मदद की ज़रूरत है, तो हमेशा आपकी मदद करने के लिए तैयार लोग होंगे।
  • छवि शीर्षक 36655 11

    Video: पुलिस के खिलाफ शिकायत कैसे करें ?(How to file complaint against police?)

    6
    संबंधों के बारे में चिंता मत करो अब जब आप हाई स्कूल में हैं, तो आप अधिक बड़े हो रहे हैं और आप शायद एक प्रेमी या प्रेमिका को प्राप्त करना चाहते हैं। आपको निश्चित रूप से किसी को मिलेगा जिसे आप गंभीरता से प्यार करते हैं! लेकिन रिश्तों को मुश्किल, तनावपूर्ण, और आमतौर पर अधिक समस्याओं का कारण बनने से वे हल करते हैं। बस प्यार में आनंद लेना और शायद थोड़े से इश्कबाज हो, लेकिन अकेले रहना और मज़े होने, मित्रों बनाने और सभी प्रकार की चीजें सीखने पर ध्यान केंद्रित करना!
  • छवि शीर्षक 36655 12
    7
    जिम के बारे में चिंता मत करो हर कोई जिम के बारे में परवाह करता है आपने शायद सुना है कि आपको अन्य लोगों के सामने अपने कपड़े बदलना होगा या आप कभी भी जिम के प्रशंसक नहीं रहे हैं और शर्मिंदा महसूस करते हैं। आपको क्या याद रखना है कि सब कुछ एक ही लगता है
  • आप महसूस कर सकते हैं कि जब आप बदल रहे हैं, तो हर कोई आपको देखता है, लेकिन वास्तव में वे सिर्फ अपने दम पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं! हर कोई केवल खुद को ध्यान देना चाहता है और जितनी जल्दी हो सके बदलना चाहता है!
  • यदि आप एक महिला हैं और आप शर्मिंदगी महसूस करते हैं क्योंकि आपने बदल दिया है और आप अपनी अवधि में हैं, केवल काले या भूरे रंग के अंडरवियर पहनें। कोई भी ध्यान नहीं देगा।
  • छवि शीर्षक 36655 13
    8
    समस्याओं को हल करने के लिए जानें यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण कौशल है, न केवल हाईस्कूल को जीवित रहने के लिए बल्कि अपनी बाकी ज़िंदगी से बचने के लिए! यदि आप समस्याओं को सुलझाने के लिए अच्छे तरीके सीखते हैं, तो आप जो कुछ भी करते हैं, उसे संभाल पाएंगे!
  • उदाहरण के लिए, आपको इसकी आवश्यकता पड़ने पर सहायता के लिए पूछना सीखना चाहिए। कभी-कभी आप सहायता के लिए मूर्खता से पूछेंगे या आप यह स्वीकार नहीं करना चाहेंगे कि आपको समस्याएं हैं, लेकिन ऐसा नहीं होना चाहिए। हर किसी के पास समस्याएं हैं और जिस व्यक्ति को आप सहायता के लिए पूछते हैं वह निश्चित रूप से समझ जाएगी: उनके जीवन में कुछ बिंदुओं पर उन्हें भी मदद मांगनी पड़ती है!
  • आप कुछ गलत किया है जब माफी की पेशकश और परिणामों को स्वीकार जब आपने कोई गलती की थी, तब भी आपकी ज़िम्मेदारी को स्वीकार नहीं करना (भले ही वह आपका इरादा नहीं था), केवल आपके लिए चीजें और अधिक कठिन बना देगा। आप दोषी महसूस करेंगे या आपको अपने साथ बहुत परेशान लोगों से निपटना होगा, और आप ऐसा नहीं करना चाहते हैं। यदि आप अफवाह फैलाते हैं, तो माफी मांगें। यदि आप एक शिक्षक के लिए झूठ बोला, तो इसे कबूल करें।
  • यदि आप समस्याओं से बचने के लिए चाहते हैं, अपने आप को स्पष्ट रूप से व्यक्त करें. कई अवसरों पर, अफवाहें शुरू हो जाती हैं क्योंकि किसी ने आपकी बात को समझ नहीं पाया है या आप किसी और को बताए हुए क्या गलत कहा था। यह भी संभव है कि आप अकस्मात किसी को अपमानित करें यदि आप ऐसा कुछ कहते हैं जो आप नहीं कहना चाहते थे आप क्या कहते हैं के साथ सावधान और सतर्क रहें।
  • छवि शीर्षक 36655 14
    9
    मानो कि सब कुछ बेहतर होगा यह लेख आपको सबसे खराब चीज की तरह द्वितीयक दिखने की कोशिश नहीं करता जो आपके साथ हो सकता था: यह आपके जीवन का सबसे अच्छा चरण हो सकता है! लेकिन वह आपको यह बताने वाला नहीं है कि सब कुछ सपने में रहने जैसा है। यह बहुत मुश्किल हो सकता है बस मानना ​​है कि वहाँ खुश समय होगा, लेकिन वहाँ भी दुखद समय होगा, लेकिन कोई बात नहीं कितनी बुरी चीजें हैं, वे हमेशा बेहतर हो जाएगा
  • विधि 2

    दोस्त बनाएं
    छवि शीर्षक 36655 15
    1
    जिन लोगों को आप जानते हैं उन्हें खोजें इसके साथ आपको शुरुआत से कुछ दोस्त होंगे। आप अपने प्राथमिक स्कूल के दोस्तों से पूछ सकते हैं कि वे पिछले साल के बाद किस स्कूल पर जाएंगे ... बस सुनिश्चित करें कि आपके पास अपना फोन नंबर है ताकि आप अपने नए स्कूल में मिलने की योजना बना सकें।
  • छवि शीर्षक 36655 16
    2
    अपने पास रहने वाले लोगों को ढूंढें एक बार जब आप स्कूल शुरू कर देते हैं, तो आप उन लोगों के साथ दोस्त बनाने की कोशिश कर सकते हैं, जिन्हें आप अक्सर बस स्टॉप पर देखते हैं। आपके पड़ोस में रहने वाले मित्र बहुत उपयोगी हो सकते हैं, क्योंकि यह एक साथ समय बिताने के लिए बहुत आसान होगा, साथ ही आपको पास के किसी भी पास होमवर्क के साथ सहायता या सलाह मांगने के लिए होगा।
  • छवि शीर्षक 36655 17
    3
    अपने नए दोस्तों के साथ खुलें भले ही कई प्राथमिक विद्यालय के मित्र आपके पास हाई स्कूल में आए हों, तो आपको नए दोस्त बनाने की कोशिश करनी चाहिए। यदि आप नए लोगों से मिलने की कोशिश नहीं करते हैं, तो आप कभी नहीं पता होगा कि आप क्या याद आ रहे हैं! हो सकता है कि कोई नया आपको पता चलेगा कि वह आपकी बाकी की ज़िंदगी के लिए आपका सबसे अच्छा दोस्त है!
  • छवि शीर्षक 36655 18
    4
    क्लब में शामिल हों नए दोस्त बनाने का एक शानदार तरीका है अपने नए स्कूल के क्लबों में शामिल होना। अधिकांश स्कूलों में कम से कम कुछ क्लब हैं, हालांकि कुछ में बहुत से लोग हैं! यदि आपको कोई ऐसा क्लब नहीं मिल रहा है जिसे आप पसंद करते हैं, तो आप अपना खुद का क्लब भी शुरू कर सकते हैं। इसमें क्लब, बाइबल अध्ययन क्लब, फिल्म क्लब, थियेटर क्लब, पर्यावरण देखभाल क्लब, रोबोटिक्स क्लब, या स्कूल सालाना क्लब (कुछ उदाहरणों का हवाला देते हुए) पढ़ना पड़ सकता है।
  • खेल के बारे में मत भूलो! वहाँ भी खेल टीमें हैं, लेकिन वहां क्लब भी हो सकते हैं जो केवल खेल देखते हैं या मैत्रीपूर्ण मैच खेलते हैं, यदि आप पर्याप्त नहीं हैं या आधिकारिक विद्यालय टीम में प्रवेश नहीं करना चाहते हैं।
  • एक स्वयंसेवक होने के नाते भी एक तरह का क्लब होता है जो आपको नए लोगों से मिलने में मदद कर सकता है। आपके स्कूल में स्वयंसेवकों का एक समूह, घटनाओं के लिए धन जुटाने, वरिष्ठ नागरिकों या अस्पताल के लोगों के लिए कार्ड बना सकता है, पास के पार्कों को साफ कर सकता है या अन्य महत्वपूर्ण गतिविधियां
  • छवि शीर्षक 36655 19
    5
    अपनी रुचियां दिखाएं आपको अपनी रुचियों को सूक्ष्म तरीके से दिखाना चाहिए ताकि लोग जो इसे पसंद करते हैं, वे जानते हैं कि वे आकर आप से बात कर सकते हैं। मित्रों को बनाने का यह एक बढ़िया तरीका है क्योंकि आप लोगों को जानते हैं जिनके साथ आप कुछ साझा करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एडवेंचर टाइम शो पसंद करते हैं, तो आप अपने सूटकेस में क्लंपी राजकुमारी पिन का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप वीडियो गेम पसंद करते हैं, तो अपने पसंदीदा गेम की छवि के साथ एक नोटबुक प्राप्त करें। यदि आपको किसी खेल में एक टीम पसंद है, तो उस टीम से एक ब्रेसलेट पहनें।
  • छवि शीर्षक 36655 20
    6
    विश्वास के साथ कार्य करें यदि आप लोगों को दिखाते हैं कि आप दोस्ती स्थापित करने के लिए एक महान व्यक्ति हैं और आपके पास लोगों की पेशकश करने के लिए बहुत कुछ है, तो वे आपके मित्र बनना चाहते हैं। निरंतर माफी नहीं मांगे और अगर आपको लोग ठीक से पसंद नहीं करते हैं तो नीचे वापस मत आना। अपने लिए बोलो, सीधे खड़े हो जाओ, और उन चीजों का आनंद उठाएं जो आपको अद्वितीय बनाती हैं।
  • छवि शीर्षक 36655 21
    7
    लोगों से बात करें! नए दोस्त बनाने का यह सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है! अगर आप लोगों से बात नहीं करते तो आप कभी भी मित्र नहीं बनेंगे उन वार्तालापों में शामिल हों, जो दिलचस्प लगते हैं और उन लोगों को परिचय देते हैं जिन्हें आप मित्र मानते हैं।
  • जोर से बात करने के लिए मत भूलो ताकि दूसरों को आप सुन सकें! उत्साह के साथ बोलो!
  • छवि शीर्षक 36655 22
    8
    मज़ा चीजें करो यदि अन्य लोग आपको मज़ेदार देखते हैं, तो वे भी आपके साथ साझा करना चाहते हैं और अपने दोस्तों को भी मज़े करना चाहते हैं। आप क्लब में शामिल होने, कक्षाओं के बीच में ड्राइंग, या स्कूलों के बाद पार्टियों या अन्य गतिविधियों की स्थापना करके मज़ेदार चीजें कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 36655 23

    Video: SBI सहित सभी बैंक खाता वालों के लिए दिसंबर 2018 से नए नियम ! 3 बड़ी खबरें PM Modi Govt New Rules

    9
    दयालु हो! यदि आप चाहते हैं कि लोग आपके मित्र बनें, तो यह अच्छा व्यक्ति बनना महत्वपूर्ण है। कौन बेवकूफ की तरह अभिनय करने के लिए एक दोस्त चाहता है? कोई नहीं! हर किसी से मिलना अच्छा होगा, भले ही वे आपके लिए अच्छा न हों। लोग ध्यान देंगे कि आप एक अच्छे इंसान हैं और आपको पसंद करने की अधिक संभावना होगी।
  • हर समय दयालु होना महत्वपूर्ण है, न केवल विनम्र होना चाहिए। उन लोगों की सहायता करें जो कक्षा में समस्याएं हैं, दूसरों की रक्षा करते हैं, जब वे परेशान होते हैं, और जब भी आप कर सकते हैं लोगों के लिए अच्छे काम करते हैं। इसके अलावा, लोगों को ईमानदारी से सराहना करते हैं जब उन्हें आवश्यकता होती है!
  • आपको कभी नहीं पता चलेगा कि जब कोई वास्तव में कठिन समय के माध्यम से जाता है वे महसूस कर सकते हैं कि वे अंदर मर रहे हैं लेकिन वे इसे दिखाने नहीं जा रहे हैं। आपके शब्दों या दयालु क्रियाओं का मतलब उनके साथ अंतर की दुनिया हो सकता है।
  • याद रखें कि कभी-कभी, जब लोग बेवकूफों की तरह काम करते हैं, तो वे ऐसा करते हैं क्योंकि वे स्वयं के बारे में बुरा महसूस करते हैं या उनके परिवार में कुछ ऐसा होता है। वे ऐसे ही हैं क्योंकि वे अच्छे से नहीं जानते हैं! उनके लिए अच्छा होने की कोशिश करें, भले ही उनका मतलब आप के लिए है: इससे उन्हें बेहतर लोगों की मदद मिल सकती है
  • विधि 3

    सर्वश्रेष्ठ अच्छे से मिलें
    36655 24 शीर्षक वाली छवि
    1
    कक्षा में ध्यान दें यदि आप कक्षाओं में अच्छी तरह से करना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले ध्यान देना चाहिए! यह आश्चर्यजनक है कि यदि आप केवल ध्यान देना और यथासंभव अधिक जानकारी को अवशोषित करने का प्रयास करते हैं तो आपके ग्रेड में क्या सुधार होगा। अपने फोन के साथ खेलना न करें, डेड्रीम करने की कोशिश न करें और अपने दोस्तों के साथ नोट्स पास न करें। हमेशा मस्ती के लिए समय होगा!
  • छवि शीर्षक 36655 25
    2
    नोट्स ले लो कक्षा में नोट्स ले लो आपको सब कुछ लिखने की जरूरत नहीं है, जो शिक्षक कहता है: सिर्फ इतना लिखना जो वास्तव में महत्वपूर्ण है या याद रखना मुश्किल है। उन चीजों को लिखें जो आप कहेंगे अगर आप उस वर्ग को समझा रहे थे जो नहीं था। इससे आपको परीक्षाओं के लिए अध्ययन करने में मदद मिलेगी और यह आपका होमवर्क करने के लिए बहुत उपयोगी होगा।
  • छवि शीर्षक 36655 26
    3
    अपना होमवर्क करो सभ्य नोट प्राप्त करना वास्तव में महत्वपूर्ण है यदि आप होमवर्क नहीं करते हैं, तो आप लगभग निश्चित रूप से खराब ग्रेड प्राप्त कर लेंगे, भले ही आप परीक्षाओं और इस तरह की चीजों पर अच्छा कर लें। रात में एक शांत क्षण खोजें और अपना होमवर्क करें अगर आपको इसकी आवश्यकता है तो सहायता प्राप्त करें! आपका कार्य इतना समय नहीं लेना चाहिए, आपको आराम करने का समय भी होना चाहिए।
  • छवि शीर्षक 36655 27
    4
    व्यवस्थित रहें सूटकेस में सब कुछ मत फेंकें इस तरह आप महत्वपूर्ण पाठ या कर्तव्यों को आप को भूल जाएंगे। इसके बजाय, होमवर्क कार्य के साथ एक नोटबुक लें और इसे व्यवस्थित करें जब आपको उन्हें उद्धृत करना चाहिए। थीम द्वारा आयोजित क्लास नोट लिखने के लिए एक और पुस्तिका है
  • योजनाकार प्राप्त करने के विकल्प पर विचार करें। आप एक संगठित जीवन का भी नेतृत्व करना चाहते हैं! योजना बनाएं और अपना दिन व्यवस्थित रूप से व्यवस्थित करें। होमवर्क करने, समय निकालने का समय, तैयार करने के लिए समय और नाश्ते का समय देने और समय के दौरान आपके द्वारा किए जाने वाली अन्य सभी चीजों के लिए समय निर्दिष्ट करें।
  • छवि शीर्षक 36655 28
    5



    चीजों को स्थगित न करें बहुत से लोग procrastinating के बुरी आदत को विकसित करते हैं इसका मतलब यह है कि जब वे उन्हें करना चाहिए तब वे काम नहीं करते ... आखिरी मिनट तक प्रतीक्षा करें! यह एक बुरी बात है, क्योंकि इसका मतलब है कि जब वे काम करते हैं, तो आप उन्हें बुरी तरह से करते हैं क्योंकि वे उन्हें पहुंचाते हैं। यह ऐसा कुछ भी है जो आपको आसानी से जोर देती है समय पर काम करने की अच्छी आदत विकसित करें और आप कई समस्याओं से बचेंगे
  • छवि शीर्षक 36655 29
    6
    प्रश्न! यह आपके नोट्स को बेहतर बनाने का एक शानदार तरीका है जब आप कुछ समझ नहीं आते हैं, तो पूछें! इस तरह आपको पता चल जाएगा कि आप सही काम कर रहे हैं। यहां तक ​​कि अगर आप इस विषय को समझते हैं, तो अगर आप कुछ और के बारे में उत्सुक हैं तो सवाल पूछना अच्छा है हमेशा सवाल पूछिए और आप देखेंगे कि आप अधिक से अधिक बुद्धिमान बन गए हैं
  • छवि शीर्षक 36655 30
    7

    Video: मानव अधिकार आयोग में शिकायत ऑनलाइन कैसे दर्ज करें | EXTRA TECH WORLD |

    जितना भी हो सके अध्ययन करें। यदि आप वास्तव में अच्छे ग्रेड चाहते हैं, तो आपको अध्ययन करने की आवश्यकता होगी। वे सभी पुस्तकों को पढ़ें और पढ़ाने के लिए पर्याप्त समय निर्धारित करें। उच्च विद्यालय अच्छी पढ़ाई की आदतों को विकसित करने का एक महत्वपूर्ण समय है, इसलिए अब पढ़ाई करने के लिए उपयोग करने से आपको बहुत बाद में मदद मिलेगी।
  • छवि शीर्षक 36655 31
    8
    नोटों पर तनाव मत करना शुरुआत से सर्वोच्च स्कोर पाने के बारे में चिंता न करें। बस सब कुछ सीखने पर ध्यान केंद्रित करें, अच्छे अभ्यास की आदतों को विकसित कर सकते हैं, और आप जितने अच्छे ग्रेड प्राप्त कर सकते हैं। कोई विश्वविद्यालय उच्च विद्यालय में अपने ग्रेड की समीक्षा नहीं करेगा और किसी भी काम में हाई स्कूल में उच्चतम ग्रेड प्राप्त करने के लिए प्रासंगिक है। आपको कम स्कोर के लिए व्यवस्थित नहीं होना चाहिए, लेकिन आपको शुरुआत में एक माध्यम स्कोर पाने पर चिंता नहीं करनी चाहिए।
  • विधि 4

    एक व्यक्ति के रूप में सुधार
    छवि शीर्षक 36655 32
    1
    अपने आप को अन्वेषित करें हाई स्कूल आपके लिए आनंदित चीजों का पता लगाने और आपके लिए महत्वपूर्ण चीजों का पता लगाने के लिए एक शानदार चरण है। आपको उन वैकल्पिक पाठ्यक्रमों को लेना चाहिए जिन्हें आपको लगता है कि आप चाहें, उन चीजों को जानें जिन्हें आप हमेशा सीखना चाहते थे और भविष्य में उन चीजों के बारे में पढ़ना चाहेंगे जिन्हें आप करना चाहते हैं।
    • उन लोगों से पुस्तकों को पढ़ें, जो आपको प्रेरणा देते हैं। पता लगाएँ कि वे कहाँ पहुंचे, जहां वे आए, और शोध करें कि क्या आप ऐसा कर सकते हैं।
    • क्लब आपको खुश करने वाली चीजों का पता लगाने का एक शानदार तरीका है! अपने स्कूल में एक क्लब में शामिल होने का प्रयास करें
    • इंटरनेट आपके द्वारा पसंद किए जाने वाली चीजों को देखने के लिए एक अच्छी जगह भी हो सकती है, खासकर अगर आप गियक चीजों को पसंद करते हैं! ऐसे लोगों को ढूंढना बहुत आसान होगा जो आपके समान स्वाद वाले हैं लेकिन सावधान रहें, क्योंकि वास्तविक दुनिया के रूप में, इंटरनेट पर बुरे इरादे वाले कई लोग हैं।
  • 36655 33 शीर्षक वाली छवि
    2
    अच्छे स्वच्छता की आदतों का विकास करना सुनिश्चित करें कि आप स्नान करते हैं, अपना चेहरा साफ रखें, साफ कपड़े पहनें, और अन्य चीज़ें करें ताकि आप हमेशा अच्छे लग सकें। यह आपके आत्मविश्वास को विकसित करने में मदद करता है और आपको अपने शरीर के साथ अधिक सहज महसूस करता है, भले ही वह बदल रहा हो।
  • छवि शीर्षक 36655 34
    3
    मज़ा के साथ जिम्मेदारियों को संतुलित करने के लिए जानें हालांकि हाई स्कूल में जानने के लिए समय आवंटित करना महत्वपूर्ण है, यह भी महत्वपूर्ण है कि आप मज़ेदार और विश्राम के साथ ज़िम्मेदारी में संतुलन सीखना सीखें। यदि आप अपने पूरे समय का अध्ययन करते हैं, तो आप पागल हो जाते हैं, लेकिन यदि आप जिम्मेदार होने के बारे में नहीं सीखते हैं, तो आपके जीवन में भी बहुत बुरा समय होगा।
  • छवि शीर्षक 36655 35
    4
    शामिल हो जाओ आप इसे अब महसूस नहीं कर सकते हैं (क्योंकि बहुत से लोग नहीं करते हैं), लेकिन दूसरों की मदद करने के लिए सबसे पुरस्कृत बात आप कर सकते हैं। अपने समुदाय में और दुनिया में सकारात्मक अंतर बनाना आपको एक सुपर हीरो की तरह महसूस कर सकता है ... क्योंकि यदि आप ऐसा कार्य करते हैं तो आप एक होंगे! स्वयंसेवी, परेशानी में लोगों की मदद करें, और अपने आस-पास के विश्व में सुधार करने के तरीकों का पता लगाएं।
  • 36655 36 नाम की छवि
    5
    व्यायाम करें और स्वस्थ खाने खाएं स्कूल आपके दिमाग को स्वस्थ और फिट रखने के बारे में है, लेकिन आपको अपने शरीर को स्वस्थ रखने भी चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप ठीक से खाते हैं और अपने शरीर को अच्छी स्थिति में रखने के लिए पर्याप्त व्यायाम करें अब स्वस्थ होने का मतलब है कि भविष्य में आपको अच्छी आदतें पूरी तरह से स्वस्थ जीवन मिलेगा!
  • छवि शीर्षक 36655 37
    6
    अपनी प्रतिभा को बेहतर बनाएं यदि आप कुछ अच्छे हैं, तो आपको ऐसा करने का एक रास्ता खोजना होगा! उन चीजों को सुधारें जो आप अच्छे हैं और आनंद लें आमतौर पर आपकी प्रतिभा एक महान नौकरी या एक महान शौक हो जब आप बूढ़े हो (या अभी भी)। अपने माता-पिता से आप क्या कर सकते हैं, इसके बारे में बात करें, और यदि वे आपकी मदद नहीं कर सकते, तो एक शिक्षक से बात करें!
  • उदाहरण के लिए, यदि आप ड्राइंग में अच्छा कर रहे हैं, तो कला कक्षाएं ले लो। यदि आप गाने सीखने में अच्छा कर रहे हैं, तो स्कूल बैंड में शामिल हों यदि आप गणित में अच्छे हैं, तो अन्य छात्रों को (अधिक मान्यता या अतिरिक्त पैसा पाने के लिए) सिखाने की पेशकश करें ... संक्षेप में, संभावनाएं अनंत हैं।
  • छवि 36655 38 नामक
    7
    छोटी चीजों के बारे में चिंता मत करो आप बहुत खुशहाल व्यक्ति होंगे और यदि आप हाई स्कूल की समस्याओं और तनाव का सामना करना बहुत आसान हो जाएंगे, यदि आप केवल उन समस्याओं के बारे में चिंता करना सीखते हैं जो वास्तव में मायने रखती हैं। यह करना मुश्किल हो सकता है, और संभवत: आपको इसे सीखने में काफी समय लगेगा, लेकिन यह उचित है।
  • उदाहरण के लिए, एक खेल को खोने जैसी चीजों के बारे में चिंता नहीं है (यह सिर्फ एक खेल है!), अलग महसूस (आप एक दिन लोगों के अपने समूह हो रही है और शायद not`re कर बस के रूप में आपको लगता है!), लोगों को आप जो आरोप चीजें आप नहीं किया (उन्हें अपने पागलपन के साथ करते हैं, सिर्फ उन्हें अनदेखा), या अन्य युवा लोग हैं, जो आपको परेशान (आप 20 साल में पिछले हंसी वे एक औसत दर्जे का काम है और आप एक कॉलेज की डिग्री है जब हो जाएगा)।
  • इसके बजाय, अन्याय, वर्तमान घटनाओं और आपके आस-पास की दुनिया जैसी चीजों के बारे में चिंता करें। क्योंकि अगर आप उस के बारे में परवाह नहीं है, इसके बारे में कुछ नहीं करेंगे, और लोगों को इसके बारे में कुछ भी नहीं करते हैं तो वे समस्याओं को हल कभी नहीं होगा: महत्वपूर्ण चीज़ों और आप क्यों चिंता करनी चाहिए उन लोगों के साथ।
  • छवि शीर्षक 36655 39
    8
    सोचें कि आप सामान्य हैं कई बार जब आप अलग-अलग और अकेले महसूस करेंगे आपको डर लगता है क्योंकि आप "गलत" व्यक्ति के साथ प्यार में पड़ जाते हैं। आपको लगता है कि कोई आपको समझ नहीं सकता क्योंकि आपको "अलग" चीजें पसंद हैं आप अलग महसूस कर सकते हैं क्योंकि आप और आपके माता-पिता किसी अन्य परिवार की तरह नहीं दिखते हैं। लेकिन यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप समझते हैं कि आप जो कुछ भी महसूस करते हैं, "बुरा" या अजीब कैसे लगता है कि आप हैं, हमेशा आपके जैसे बहुत से लोग होंगे। किसी दिन आप उनसे मिलेंगे और आपको बेहतर दोस्त और परिवार मिलेगा जितना आपने कभी सोचा था कि आपको मिल सकता है ... और इससे पहले कि आपने कभी कल्पना की थी, इससे आपको खुशी होगी।
  • उदाहरण के लिए, आप यह महसूस कर सकते हैं कि जबकि अन्य लड़कियां लड़कों से आकर्षित होती हैं, आप उसी तरह महसूस नहीं करते हैं। इसके बजाय, आप दूसरी लड़की के साथ एक बहुत गहरा संबंध बनाने की आवश्यकता महसूस कर सकते हैं। ऐसा नहीं करना चाहिए आपको लगता है कि आपके साथ कुछ गड़बड़ है क्योंकि उसमें कुछ भी गलत नहीं है कुछ समय दें और उन्हें आसान बनाएं आपको कभी पता नहीं चलेगा कि आपको कुछ महीनों में या कुछ सालों में भी कैसे महसूस होगा।
  • आप सोच सकते हैं कि आप अजीब हैं क्योंकि आपका परिवार हर किसी की तरह दिखता है या बात नहीं करता है शायद आपके माता-पिता अंग्रेजी नहीं बोलते शायद आपके पास दो पिता हैं शायद आपका पिता काला है और आपकी माँ एशियाई है महत्वपूर्ण बात यह है कि परिवार पारिवारिक है, और जब वे एक-दूसरे से प्यार करते हैं, तो यही सब कुछ मायने रखता है। आप हर किसी की तरह हैं इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका परिवार कैसा दिखता है।
  • विधि 5

    हाई स्कूल के लिए जीवन रक्षा कौशल
    छवि शीर्षक 36655 40
    1
    यदि आप एक महिला हैं अपने मासिक धर्म की अवधि का सामना करने के लिए इस्तेमाल हो जाओ. यह कई नसों और लापरवाह का स्रोत हो सकता है, लेकिन ऐसा नहीं होना चाहिए। सभी लड़कियों को एक ही समस्या का सामना करना पड़ता है! तैयार हो जाओ और आपको चिंता करने की कोई ज़रूरत नहीं होगी।
  • छवि शीर्षक 36655 41
    2
    यदि आप एक आदमी हैं एक निर्माण छिपाने के लिए सीखना. किसी भी समय सभी लड़कों को इस समस्या का सामना करना होगा। चिंता मत करो: यह पूरी तरह से सामान्य है! इस समस्या को हल करने के बारे में जानें और आपको चिंता करने की कोई ज़रूरत नहीं होगी।
  • छवि शीर्षक 36655 42
    3
    आपके समन्वय में कार्य करें. हाई स्कूल में कई शर्मनाक क्षणों को ठोकरें, गिरने, या सबसे खराब समय पर किसी को या कुछ में घुसने से बनाया जाता है। अपने समन्वय पर कार्य करें और अपने परिवेश पर ध्यान दें और एक असेंबली के मध्य में खड़ा होने के बीच में से बचें।
  • छवि शीर्षक 36655 43
    4
    अच्छी तरह से पोशाक आप शायद एक वर्दी पहनने के बारे में चिंतित हैं (क्योंकि अधिकांश स्कूलों में आपको एक पहनना पड़ता है), लेकिन आप अभी भी अच्छे दिखना चाहते हैं और स्वयं बनना चाहते हैं आप यह कर सकते हैं! थोड़ा रचनात्मकता के साथ, आपकी वर्दी एक समस्या नहीं होगी।
  • छवि शीर्षक 36655 44

    Video: हाई ब्लड प्रेशर की जांच क्यों जरूरी है और कैसे कराएं - Onlymyhealth.com

    5
    यदि आप एक महिला हैं एक अच्छी ब्रा प्राप्त करें. लड़कियों को समर्थन की जरूरत होती है और यह डरा देता हो सकता है चिंता न करें: यह पूरी तरह से सामान्य है। मदद के लिए अपनी माँ या पिता से पूछने के लिए शर्म महसूस न करें, और सही आकार के स्टोर में ब्रा लें।
  • छवि शीर्षक 36655 45
    6
    अपने शरीर की देखभाल करें. कोई भी बुरा देखना नहीं चाहता है! चूंकि आप यौवन के माध्यम से जाने जा रहे हैं, इसलिए आपके शरीर को थोड़ा गंदे और पसीने वाला होने की संभावना है। चिंता मत करो: यह पूरी तरह से सामान्य है! कुछ प्रयासों के साथ, आप दिन का सामना करने के लिए स्वच्छ और तैयार रह सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 36655 46
    7
    आप उन कष्टप्रद pimples का समर्थन नहीं करते! जब आप बड़े हो जाते हैं, तो आपको परेशान करने वाले pimples का सामना करने की संभावना है। यह सामान्य है, लेकिन कोई कारण नहीं है कि आपको उन मुंह को खत्म नहीं करना चाहिए! थोड़ा मदद से, आप अपनी त्वचा चिकनी और सुंदर रख सकते हैं
  • छवि शीर्षक 36655 47
    8
    बदमाशी रोकें. आप धमकाने का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं, धमकाने का शिकार बनना चाहते हैं, या उन्हें किसी और को परेशान करने दें। बदमाशी को रोकने के लिए बहादुर हो जाओ और अपने स्कूल को हर किसी के लिए बेहतर स्थान बनाएं!
  • छवि शीर्षक 36655 48
    9
    सर्वोत्तम अध्ययन तकनीकों को प्राप्त करें. यह बहुत ही महत्वपूर्ण है, न केवल हाई स्कूल में बल्कि अपने बाकी के कैरियर के लिए अब अध्ययन करने में अच्छा लगेगा और इससे आपको अपने जीवन के बेहतर ग्रेड और अवसर मिलेगा।
  • छवि शीर्षक 36655 49
    10
    अपना लॉकर खोलना सीखें. कई छात्र जो हाई स्कूल में प्रवेश करते हैं, उन्हें पता नहीं है कि उनके लॉकर कैसे खोलें। संयोजन लोकर कभी-कभी वयस्कों के लिए भी खुले हैं, इसे खोलने के लिए जानें, और चीजें आपके लिए बहुत आसान होगी
  • युक्तियाँ

    • उच्च विद्यालय में दवाओं के साथ सावधान रहें दवाओं के इस्तेमाल के कारण आप स्वास्थ्य समस्याओं से ग्रस्त हो सकते हैं याद रखें कि आपके मित्र कौन हैं और एक पूर्ण जीवन जीने के लायक क्या है!
    • सुनिश्चित करें कि आपके पास उच्च नोट हैं लर्निंग नंबर एक प्राथमिकता है, और जो कुछ भी आप सीखते हैं, आप इसे उच्च विद्यालय में उपयोग करने जा रहे हैं और आप इसे कॉलेज में ले जा रहे हैं
    • समस्याओं से दूर रहें थोड़ी देर में मज़े करना अच्छा है, लेकिन आप चीजों को बहुत दूर नहीं लेते हैं। आप नहीं चाहते कि प्रिंसिपल का कार्यालय आपकी दूसरी कक्षा बन जाए। शिक्षकों और प्रशासन को आप से नफरत न करें जब आपको किसी एहसान या सिफारिश की आवश्यकता होती है तो वे बहुत सहायक होते हैं
    • यदि आपके स्कूल में जिम है, तो आप थोड़ा डरे हुए हो सकते हैं एक ही लिंग के लोगों के सामने चलना ऐसी बुरी चीज नहीं है जब आप अपनी पैंट बदलते हैं और जब आप अपनी शर्ट बदलते हैं तो लॉकर को देखने के दौरान अपनी शर्ट छोड़ दें। अपने लॉकर दुर्गन्ध, शरीर लोशन, तौलिये या गीले कपड़े, साफ मोज़े, टूथब्रश, हेयर बैंड, आदि में रखें। जल्दी से बदलने के लिए याद रखें
    • सकारात्मक रहें और अपने आप में विश्वास करें
    • यदि कोई आप या आपके दोस्तों के लिए कठोर है, उनका बचाव करें, लेकिन समस्याओं से बचने के लिए स्थिति को चरम पर न लें।
    • लोगों पर ध्यान न दें हां, प्यार में अच्छा है, लेकिन दुनिया को लड़कों के चारों ओर घूमने न दें। और अगर आप एक आदमी हैं, तो केवल लड़कियों पर ध्यान केंद्रित न करें!
    • सुनिश्चित करें कि आपके पास लंच खरीदने के लिए पैसा है! अगर आपको अपने माता-पिता से पैसे लेने में परेशानी हो रही है, तो एक शिक्षक से बात करें शिक्षक आपकी मदद करेंगे और अपने दोस्तों को नहीं बताएंगे। लज्जित होने का कोई कारण नहीं है।
    • सुनिश्चित करें कि आपके पास अच्छे दोस्त हैं वे आपकी मदद करेंगे और मिडिल स्कूल को बहुत मज़ेदार बना देंगे।
    • स्कूल से पहले या बाद में अपने शिक्षकों से मिलें यदि कोई शिक्षक आपकी मदद नहीं कर सकता क्योंकि वह बहुत व्यस्त है, तो एक और शिक्षक के साथ एक ही विषय को पढ़ाने के लिए, शायद दूसरे कोर्स में। यदि यह संभव नहीं है, तो आप उच्च ग्रेड के एक शिक्षक की मदद के लिए भी पूछ सकते हैं।

    चेतावनी

    • आप कुछ बुरे लोगों (ठगों की तरह) से मिलेंगे, इसलिए उन्हें अनदेखा करने की कोशिश करें, इस तरह वे आपकी भी अनदेखी करेंगे। लेकिन अगर धमकाने आपको लगातार परेशान करता है और आप उसे रोक नहीं सकते हैं, तो एक विश्वसनीय वयस्क या शिक्षक को बताएं
    • लड़ाई में मत हो, क्योंकि आपको बुरी प्रतिष्ठा मिल सकती है शिक्षक के साथ बहस मत करो, और अन्य छात्रों के साथ परेशान मत हो। मज़े करो जब आपको पता है कि आप ऐसा कर सकते हैं। आपके या आपके कार्यों के बारे में कोई भी नकारात्मक चीज आपके शैक्षणिक जीवन में आपकी अनुसरण करेगी।
    • किसी भी परीक्षा या परीक्षा में धोखा मत करो, यह आपके सामाजिक और शैक्षणिक जीवन पर एक बड़ा असर पड़ेगा।
    • कुछ लोगों के लिए हाई स्कूल जीवन का सबसे कठिन चरण हो सकता है यदि आपको लगता है कि आप चीजों को संभाल नहीं सकते हैं और आप खुद को चोट करना चाहते हैं, तो कृपया सहायता मांगें। आत्महत्या के खिलाफ एक हेल्पलाइन पर कॉल करें या नज़दीकी देखभाल केंद्र की तलाश करें.
    • यदि आप देखते हैं कि वे आपके किसी मित्र को परेशान करते हैं, तो कुछ भी न करें। इसे बचाव या शिक्षक या वयस्क को बताएं आखिर, किस तरह का मित्र उन्हें अपने दोस्तों को चोट पहुंचाए?
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com