ekterya.com

कानून में किसी मामले को संक्षेप कैसे करें

अपील की एक याचिका एक ऐसा आरोप है जो न्यायिक निर्णय के पक्ष में बहस करने या इसे अस्वीकार करने के उद्देश्य के लिए एक उच्च न्यायिक उदाहरण के समक्ष प्रस्तुत किया जाता है। यह भी कानून छात्रों के लिए संकाय में मामलों का विश्लेषण और उनके बारे में चर्चा करने के लिए वर्णन करना है क्योंकि वे कानून के एक न्यायालय में होंगे। एक अदालत के मामले को संक्षेप करने के लिए, नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

चरणों

भाग 1
सारांश तैयार करें

ब्रीफ ए लॉ केस स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
मामले को पढ़ें अपना सारांश शुरू करने से पहले, क्या हुआ, यह समझने के लिए पूरी तरह से राय पढ़ें कि मामला उस अदालत में कैसे आया और फैसले क्या था।
  • वादी और बचाव पक्षियों का ध्यान रखें, और यदि यह आपराधिक या नागरिक परीक्षण है यदि किसी नागरिक ने एक अदालत के सामने दूसरा मुकदमा दायर किया है, तो यह एक नागरिक मुकदमा है। अगर सरकार उन पर मुकदमा चलाती है, तो यह एक आपराधिक मामला है।
  • ब्रीफ ए लॉ केस स्टेप 2 नामक छवि
    2
    शीर्षक सारांश मामला नाम (उदाहरण के लिए रो बे विड) और पूर्ण उद्धरण किसी भी सारांश में पहला होना चाहिए। नियुक्ति में अदालत (या अदालत) के बारे में तारीख और जानकारी शामिल होनी चाहिए जिसने मामले को देखा है।
  • शीर्षक और नियुक्ति का एक उदाहरण होगा: फ्रैंक्स बनाम। द स्टेट ऑफ डेलावेयर, संयुक्त राज्य अमेरिका के सर्वोच्च न्यायालय, 1 9 78, 438 यू.एस. 154, 98 एस सीटी 2674, 57 एल। एड। 667. सुनिश्चित करें कि नियुक्ति में फैसले का वर्ष और अदालत ने इसे जारी किया।
  • ब्रीफ अ लॉ केस केस चरण 3
    3



    परिभाषित करें कि सारांश एक अपील के लिए या एक अम्पार्स उपाय के लिए है जब कोई अदालत इस मामले में निर्णय करता है, तो हारे हुए को अक्सर उच्च न्यायालय में अपील करने का अधिकार होता है जिसे न्यायालय अपील कहते हैं। यदि यह मामला है, सारांश में, अपीलकर्ता वह व्यक्ति होगा जिसने मूल निर्णय खो दिया है और अपील को प्रस्तुत कर लिया है, और जो कोई निर्णय जीता है वह अपील की जाएगी।
  • अगर हारने का ऐसा अधिकार नहीं है, क्योंकि अपील न्यायालय के अपील में विफल हो गई, और सुप्रीम कोर्ट ने अपील के अनुरोध का खंडन किया, तो उसे अम्पारो के लिए एक अपील दर्ज करनी होगी। यह दस्तावेज़ एक सुनवाई का अनुरोध करता है जिसमें वकील अपने मामले को प्रस्तुत कर सकते हैं और इसके कारणों को क्यों फिर से खोलना चाहिए। इस मामले में, दस्तावेज़ पेश करने वाला व्यक्ति अभियोग होगा और जिस व्यक्ति को इसका जवाब देना चाहिए वह प्रतिवादी होगा।
  • ब्रीफ ए लॉ केस स्टेप 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    मामले की प्रक्रियात्मक इतिहास जानें प्रत्येक उदाहरण में निर्णय क्या थे? निर्धारित करता है कि किस पार्टी ने सत्तारूढ़ की अपील की मान लें कि राज्य के सुपीरियर कोर्ट ने प्रतिवादी के आदेश के पंजीकरण की पुष्टि की और फिर अपील की अदालत ने अपील की, जिसके बदले में फैसले की पुष्टि की। तब प्रतिवादी सुप्रीम कोर्ट जहां मामले आंशिक रूप से आपके सारांश में प्रस्तुत तर्क के आधार पर धारण करने की अपील की।
  • भाग 2
    सारांश लिखें

    ब्रीफ ए लॉ केस स्टेप 5 शीर्षक वाला इमेज
    1
    तथ्यों का सारांश करें पहला खंड, आमतौर पर, कहा जाता है "मामले के तथ्य"। यह उन घटनाओं का संक्षेप में वर्णन करता है जो अदालत से पहले पार्टियों का नेतृत्व करते थे। कम होने के लिए आपको तय करना होगा कि कौन से तथ्यों महत्वपूर्ण हैं, कानूनी रूप में, और जो नहीं हैं।
    • के बारे में सोचो कौन, क्या और कैसे उसने क्या किया? उसने क्या किया? और अदालत में घटना का अंत कैसे हुआ? तथ्यों के सारांश में आपको उन सवालों का जवाब देना चाहिए। "प्रतिवादी 29 वीं स्ट्रीट पर शराब की दुकान में प्रवेश किया, एक बंदूक के साथ खजांची की ओर इशारा किया और मांग की कि वह पैसा सौंप दिया। उसे दुकान से तीन ब्लॉकों को गिरफ्तार किया गया, उसकी जेब में चोरी की गई राशि के साथ। "
    • केस फिर से पढ़ें इस बार, किसी भी तथ्य की जांच करें जिसे अदालत ने उल्लेख किया है या विशेष रूप से निर्दिष्ट किया है। यदि वह इसका उल्लेख करता है, तो यह महत्वपूर्ण है और तथ्यों के सारांश में शामिल किया जाना चाहिए।
    • यह उन तिथियों को छोड़ देता है जो महत्वपूर्ण नहीं हैं और सबूत लड़े हैं। उदाहरण के लिए, तथ्य यह है कि प्रतिवादी 16 जुलाई को शराब की दुकान पर हमला मामले के लिए महत्वपूर्ण नहीं है। आप घटनाओं के सारांश में उस तिथि को छोड़ सकते हैं
  • ब्रीफ ए लॉ केस स्टेप 6 शीर्षक वाली छवि

    Video: Alberto zecua contactado
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

  • © 2021 ekterya.com