ekterya.com

ऑनलाइन पत्रिका कैसे बनाएं

1700 के पहले वर्ष के बाद से मीडिया का विश्व बहुत लंबा आ गया है, जब पहली बार प्रकाशित पत्रिकाएं हार्डकवर पुस्तकों की तरह दिखती थीं। तकनीकी उन्नयन के परिणामस्वरूप, ऑनलाइन पढ़ने की प्रवृत्ति है और पाठकों को दुनिया भर में कहीं भी 24 घंटे से समाचार पत्रों, पुस्तकों और पत्रिकाओं तक पहुंच प्राप्त होती है। एक व्यवसायिक भावना, दृष्टि और विपणन योजना के साथ, आप अपनी खुद की ऑनलाइन पत्रिका बना सकते हैं, जिसकी शुरूआत के साथ कम शुल्क लागत है।

चरणों

एक ऑनलाइन पत्रिका चरण 1 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
1
एक बजट की स्थापना करें निर्धारित करें कि आपके ऑनलाइन पत्रिका को कितना धनराशि शुरू करने की आवश्यकता होगी। जब आप अपनी पत्रिका की आशा करते हैं, लाभप्रदता पर विचार करें, मौजूदा अर्थव्यवस्था को ध्यान में रखें, विज्ञापन के लिए पैसा आवंटित करें, अप्रत्याशित घटनाओं के लिए एक बचत खाता स्थापित करें और अपनी स्टाफिंग आवश्यकताओं को निर्धारित करें कर्मचारियों की आवश्यकता का निर्धारण करते समय, स्वतंत्र लेखकों, चिकित्सकों और स्वयंसेवकों पर विचार करें।
  • एक ऑनलाइन पत्रिका चरण 2 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    2
    एक व्यवसाय योजना बनाएं पत्रिका प्रकाशित करने और राजस्व का उत्पादन करने के लिए एक रणनीति बनाएं आपकी व्यवसाय योजना में पत्रिका के लिए लक्ष्य शामिल होना चाहिए। उदाहरण के लिए, पत्रिका का मिशन, सामग्री का प्रकार और आप कैसे प्राप्त करने और ग्राहकों को रखने की योजना बनाते हैं। जब आप अपनी मार्केटिंग रणनीति विकसित करते हैं, तो अपने लक्षित ऑडियंस को ध्यान में रखें, पत्रिका कितनी बार प्रकाशित की जाएगी, एक ऑनलाइन पत्रिका तैयार करने और प्रतियोगिता का अध्ययन करने की आपकी क्षमता। अपने ऑनलाइन पत्रिका और विशिष्ट लेखों को बढ़ावा देने के लिए सोशल नेटवर्किंग साइटों का उपयोग करें
  • एक ऑनलाइन पत्रिका चरण 3 बनाएँ शीर्षक वाला छवि

    Video: नि: शुल्क ऑनलाइन के कुंडली (भाग 1)




    3
    पत्रिका के लिए एक नाम चुनें मंथन जो नाम और पत्रिका की सामग्री को पूरा करता है उसका नाम चुनने के लिए। नाम का चयन करने का प्रयास करें जो क्लाइंट को पत्रिका का पता लगाने के लिए आकर्षित करेगा। एक बार जब आप नाम चुनते हैं, तो डब्ल्यूएचओआईएस के साथ इसकी उपलब्धता का अध्ययन करें, प्रश्नों के आधार पर एक अध्ययन टूल। यदि नाम उपलब्ध है, तो नाम दर्ज करें। एक ग्राफिक कलाकार किराए पर या अपने खुद के लोगो को बनाओ जो संक्षिप्त है और पत्रिका की सामग्री का प्रतिनिधित्व करता है।
  • Video: जन्म कुंडली मोबाइल से कैसे बनाये#How do we create mobile horoscope

    एक ऑनलाइन पत्रिका चरण 4 बनाएं शीर्षक वाला छवि
    4
    ऑनलाइन पत्रिका की सामग्री स्केच करें उन विषयों को स्केच करें जिन्हें आप पत्रिका में शामिल करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपका आला खाना या यात्रा है, तो उद्योग में विशेषज्ञों के साथ संबंधित विषय और साक्षात्कार चुनें। सामग्री की एक तालिका विकसित करें जो पाठकों को उन मुद्दों को जानने की अनुमति देता है जो आपकी पत्रिका में शामिल होती है। लेखों को संक्षिप्त, संचारित और प्रत्यक्ष रखें सुर्खियों में कीवर्ड का उपयोग करें, ताकि पाठक आपकी पत्रिका पा सकते हैं। अपने पाठकों को हुकूमत करने और उन्हें लेखों पर टिप्पणी करने की अनुमति देने के लिए, एक ब्लॉग पेज शामिल करें सदस्यता लिंक बनाएं यह पत्रिका के पाठकों के साथ अपने संबंधों को मजबूत करेगा। आप एक नया संस्करण उपलब्ध होने पर सदस्यता प्राप्त करने और पाठकों को याद दिलाने के लिए ईमेल सेवा का उपयोग कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • WhoisNet आपको हटाए गए डोमेन के लिए खोज करने की अनुमति देता है
    • यदि आपके पास पत्रिका उद्योग में कोई अनुभव नहीं है, तो ऑनलाइन पत्रिकाओं के व्यवसाय के बारे में ज्ञान प्राप्त करने के लिए अनुभवी ऑनलाइन प्रकाशकों का पालन करने का प्रयास करें।
    • एक ऑनलाइन पत्रिका शुरू करने की लागत मुद्रित पत्रिकाओं की तुलना में बहुत कम है
    • अपनी साइट को अन्य साइटों पर लिंक करें जो पाठकों को आपकी पत्रिका के नेतृत्व में लाएंगे।

    चेतावनी

    • इंटरनेट कॉरपोरेशन द्वारा असाइन किए गए नाम और नंबर (आईसीएएनएन) द्वारा पंजीकृत सभी डोमेन नामों को WHOIS डेटाबेस में व्यक्तिगत संपर्क जानकारी सबमिट करना आवश्यक है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com