ekterya.com

कैसे एक पत्रिका लेख लिखने के लिए

पत्रिका लेख अनुभवी फ्रीलान्स लेखकों के लिए या लेखकों के लिए अपना करियर पाने की कोशिश करने वाले लेखकों के लिए बहुत बड़ा बढ़ावा हो सकता है। वास्तव में, जर्नल लेख लिखने के लिए जरूरी कोई स्पष्ट आवश्यकताएं नहीं हैं, लिखित में एक दृढ़ आवाज़ रखने के अलावा, अनुसंधान के लिए जुनून और सही प्रकाशन के लिए अपने लेखों को निर्देशित करने की क्षमता। हालांकि यह लग सकता है कि डिजिटल युग में पत्रिकाएं गायब हो रही हैं, राष्ट्रीय पत्रिकाएं आगे बढ़ती रहती हैं और अपने लेखकों को प्रति शब्द $ 1 का भुगतान कर सकती हैं। एक अच्छा पत्रिका लेख लिखने के लिए, आपको लेखों के अच्छे विचारों को पैदा करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए और इस प्रकार इन्हें विस्तृत रूप से विवरणों पर ध्यान देने और समीक्षा करने की समीक्षा करनी चाहिए।

चरणों

भाग 1
आइटम विचार उत्पन्न करें

एक पत्रिका अनुच्छेद लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
उन प्रकाशनों का विश्लेषण करें जिनका आप आनंद ले रहे हैं। उन पत्रिकाओं पर विचार करें जहां आपके पास सदस्यता है या जिन्हें आप नियमित आधार पर पढ़ने का आनंद लेते हैं आप उन प्रकाशकों पर भी ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जिनके बारे में आप थोड़ा जानते हैं लेकिन लेखों को योगदान करने के लिए शुरू करना चाहते हैं। प्रकाशनों के कम से कम तीन से चार हाल के संस्करण पढ़ें और कई पहलुओं पर ध्यान दें:
  • जांचें कि क्या हस्ताक्षर हेडर में दिखाई देने वाले नाम से मेल खाता है या नहीं। यदि हस्ताक्षर के नाम शीर्षलेख के नामों से मेल नहीं खाते हैं, तो यह एक संकेतक हो सकता है कि प्रकाशन स्वतंत्र लेखकों को अपने संस्करणों में योगदान करने के लिए आवंटित करता है।
  • विशिष्ट पार्टियों के संपादकों की नाम और संपर्क जानकारी ढूंढें यदि आप पॉप संस्कृति के बारे में लिखना चाहते हैं, तो कला संपादक की नाम और संपर्क जानकारी की पहचान करें। यदि आप वर्तमान घटनाओं के बारे में लिखना चाहते हैं, तो प्रबंध संपादक या विशेष वर्ग के संपादक के नाम और संपर्क जानकारी देखें। आपको कार्यकारी संपादक या संपादक-इन-चीफ से संपर्क करना चाहिए क्योंकि उनकी स्थिति श्रृंखला में बहुत अधिक है और आप शायद एक स्वतंत्र लेखक के रूप में उनके साथ बातचीत नहीं करेंगे।
  • उन मुद्दों या हाल के मुद्दों पर गौर करें जिन पर प्रकाशन और देखने या उनके बदले में चर्चा हुई थी। क्या प्रकाशन किसी मुद्दे पर या अधिक उद्देश्य के दृष्टिकोण के लिए अधिक विवादास्पद राय लेने का विकल्प चुनता है? क्या प्रकाशन का रूप और सामग्री का सामना करने के लिए खुला है या वे अधिक परंपरागत हैं?
  • सुर्खियों को प्रकाशन उपयोगों और लेखों की शुरुआत के आधार पर देखें देखें कि सुर्खियाँ चौंकाने वाली या अस्पष्ट हैं या नहीं। जांचें कि क्या लेख एक नियुक्ति, आंकड़ा या उपाख्यान के साथ शुरू होता है। इससे आप उस लेखन शैली का अच्छा ज्ञान देंगे जिसका उपयोग उस विशेष प्रकाशन में किया जाता है।
  • लेख में उद्धृत स्रोतों के प्रकारों को ध्यान में रखें क्या वे शैक्षणिक या अधिक अनुभवहीन लोग हैं? क्या कई स्रोत हैं या कई विभिन्न प्रकार के स्रोत हैं?
  • जिस तरह लेखकों ने प्रकाशन में अपने लेखों को बंद कर दिया है, उस पर ध्यान दें क्या वे एक भावनात्मक तिथि के साथ समाप्त होते हैं? एक दिलचस्प छवि? क्या उन्हें बोल्ड में एक निर्णायक विचार है?
  • एक पत्रिका अनुच्छेद चरण 2 लिखो छवि शीर्षक
    2
    हाल के विषयों या प्रवृत्तियों पर विचार करें जिनके बारे में आप एक दोस्त या साथी के साथ बात करते थे। यदि हाल ही में किसी मित्र के साथ एक प्रवृत्ति, मुद्दे या मुद्दा के बारे में आपको अच्छी बातचीत हुई है, तो इस बारे में सोचें कि आप उस बातचीत को कैसे उठा सकते हैं और इसे इतिहास के विचार में बदल सकते हैं? हो सकता है कि आपका मित्र एक नई प्रवृत्ति या सामाजिक नेटवर्क या इस बात के बारे में बात कर रहा था कि आपकी बेटी के स्कूल में नस्लवाद एक समस्या है। ऐसे वार्तालापों पर ध्यान केंद्रित करें जो जुनून या मजबूत भावनाओं से भरे हुए थे और जो एक मौजूदा प्रवृत्ति या समस्या से संबंधित थे।
  • ये प्रेरणादायक बातचीत वैश्विक समस्याओं के बारे में या व्यापक विषय के बारे में नहीं होनी चाहिए अपने पड़ोसियों, दोस्तों और सहकर्मियों के साथ बातचीत करने से आप स्थानीय मुद्दों पर चर्चा कर सकते हैं जो बाद में एक स्थानीय पत्रिका के लिए एक लेख विचार बन सकता है।
  • एक पत्रिका अनुच्छेद चरण 3 लिखो छवि शीर्षक
    3
    अपने क्षेत्र में आने वाली घटनाओं की खोज करें यदि आप स्थानीय प्रकाशन के लिए एक पत्रिका लेख लिखने की योजना बना रहे हैं, तो आपको स्थानीय घटनाओं की सूची की समीक्षा करनी चाहिए जो संभवत: न्यूज़वर्थी हो सकती है। ये घटनाएं स्थानीय विरोध, रेस्तरां के उद्घाटन, संगीत समारोहों या स्थानीय नाटकों के रूप में हो सकती हैं राष्ट्रीय प्रकाशनों के विस्तार से पहले स्थानीय प्रकाशनों के साथ नीचे से शुरू करने से आपको एक पत्रिका लेखक के रूप में शुरू करने में मदद मिल सकती है, खासकर यदि आप केवल अपने लेखन कैरियर की शुरुआत कर रहे हैं
  • आपको मानवीय हितकारी कहानियों के लिए स्थानीय अख़बार भी देखना चाहिए जिसमें राष्ट्रीय प्रासंगिकता हो सकती है। फिर आप स्थानीय इतिहास ले सकते हैं और इसे एक पत्रिका में प्रकाशित कर सकते हैं। आप खुद को स्थानीय कहानी के साथ मिल सकते हैं जो आपको लगता है कि अधूरा है या कई अनुत्तरित प्रश्न हैं। इसलिए यह एक पत्रिका लेख के लिए एक कहानी विचार के रूप में काम कर सकता है
  • एक पत्रिका अनुच्छेद चरण 4 लिखो छवि शीर्षक
    4
    विचार करें कि अन्य लेखक क्या प्रकाशित करते हैं वर्तमान में सोशल नेटवर्क पर लिखने या पोस्ट करने वाले अन्य लेखकों का आपको अच्छा अंदाज़ा होना चाहिए। इस तरह आप किसी भी मौजूदा रुझान या विचार को याद नहीं करेंगे और इसलिए आप किसी मौजूदा आइटम को एक अलग स्पिन दे सकते हैं।
  • आप रुचि के विषयों के बारे में कुछ खोजशब्द ऑनलाइन दिखाई देने पर आपको सूचित करने के लिए अपने Google अलर्ट को कॉन्फ़िगर भी कर सकते हैं। यदि आपके पास ट्विटर या इंस्टाग्राम है, तो आप ऐसे विषयों या विषयों की खोज के लिए हैशटैग विकल्प का उपयोग कर सकते हैं, जो कि लेख विचार हो सकते हैं।
  • एक पत्रिका अनुच्छेद चरण 5 लिखो छवि शीर्षक
    5
    परिचित विषय पर एक नए दृष्टिकोण का विचार करें आपको ऐसे विषय में बहुत रुचि हो सकती है, जो अलग-अलग प्रकाशनों में कई बार चर्चा की गई थी और, इस विषय के बारे में सोचने से रोकना नहीं है। विषय पर एक नया दृष्टिकोण देखने के लिए देखें ताकि आपको लगता है कि यह ताजा, प्रासंगिक और नया है इससे आपकी पत्रिका लेख प्रकाशकों के लिए खड़ा होगा और इस प्रकार आपके लक्षित दर्शकों को आकर्षित करेगा।
  • उदाहरण के लिए, मनोवैज्ञानिक समस्याओं के बारे में लिखने के बजाय जो सामाजिक नेटवर्क किशोरों में पैदा होते हैं, जो विभिन्न पत्रिकाओं में कई बार किया गया है, शायद आप एक जनसांख्यिकीय समूह पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जिसे अक्सर इलाज नहीं किया जाता है और जो उससे संबंधित है सामाजिक नेटवर्क: बुजुर्ग और बुजुर्ग यह विषय पर एक नया ध्यान देगा और यह सुनिश्चित करेगा कि आपका लेख केवल एक परिचित दृष्टिकोण को दोहरा नहीं करता है।
  • भाग 2
    लेख का विकास

    एक पत्रिका अनुच्छेद चरण 6 लिखो छवि शीर्षक
    1
    ऐसे लेखों और ग्रंथों जैसे स्रोतों का उपयोग करते हुए एक लेख के अपने विचार की जांच करें, जिन्हें प्रकाशित किया गया है। एक अच्छा पत्रिका लेख के प्रमुख तत्वों में से एक अच्छा शोध है अच्छे स्रोतों को खोजने के लिए समय निकालें और सभी पूरक और आवश्यक सामग्री पढ़ें जो आपको लेख के विचार की अच्छी समझ प्राप्त करने में मदद करेंगे। लेख, किताबें, वीडियो और सोशल मीडिया प्रकाशन जैसे अनुसंधान सामग्री की समीक्षा करें। स्रोतों से अच्छा उद्धरण अक्सर लेखक के रूप में आपकी विश्वसनीयता को बना या क्षति पहुंचा सकते हैं और लेख को बेहतर बना सकते हैं।
    • आपके आलेख के विचार से संबंधित क्षेत्र में विशेषज्ञों द्वारा लिखी गयी खोज सामग्री उदाहरण के लिए, यदि आप मधुमक्खी आबादी की मौत के बारे में एक पत्रिका लेख करते हैं, तो आपको कम से कम दो मधुमक्खी विशेषज्ञों या मधुमक्खीदार द्वारा लिखित पाठ पढ़ने की कोशिश करनी चाहिए जिन्होंने कैलिफोर्निया मधुमक्खी आबादी का अध्ययन किया है।
    • आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि जो भी पाठ आप अपने अनुसंधान के हिस्से के रूप में उपयोग करते हैं वह विश्वसनीय और कठोर है ऑनलाइन वेबसाइटों से सावधान रहें जिनमें कई विज्ञापन होते हैं या जो किसी पेशेवर संघ या अध्ययन के मान्यता प्राप्त क्षेत्र से जुड़े नहीं हैं। यह जांचना सुनिश्चित करें कि क्या किसी लेखक द्वारा दिए गए किसी भी वक्तव्य क्षेत्र के अन्य विशेषज्ञों के साथ विवाद में हैं या यदि अन्य विशेषज्ञों द्वारा पूछताछ की गई है अपने अनुसंधान के लिए एक पूर्ण दृष्टिकोण पेश करने की कोशिश करें ताकि वह पक्षपाती या पक्षपाती हो न जाए
  • एक शीर्षक पत्र लिखें
    2
    उन लोगों को ढूंढें जो अच्छे स्रोत हो सकते हैं उन लोगों के बारे में सोचें जिन पर आपके विषय के बारे में कहने के लिए दिलचस्प बातें हो सकती हैं और इस पर विशेषज्ञ विशेषज्ञ राय दे सकते हैं। आप अपने उपभोक्ताओं या ग्राहकों को अपने विषय के आधार पर स्रोत के रूप में उपयोग करना चाह सकते हैं। फोन को लेने से डरो मत और लोगों को मुलाकात करने के लिए फोन करना शुरू करें। ज्यादातर लोग खुद को या किसी ऐसे विषय के बारे में बात करना पसंद करते हैं, जो वे आनंद लेते हैं और बहुत अच्छी तरह जानते हैं। आप अन्य लेखों के स्रोतों को भी ले सकते हैं, क्योंकि इसके खिलाफ कोई नियम नहीं है यदि उन्हें पहले ही नाम दिया गया था।
  • इसके अलावा, आप उन लोगों के ऑनलाइन शोध कर सकते हैं जो आपके क्षेत्र के अनुसार आपको एक अच्छे विशेषज्ञ स्रोत के रूप में प्रदान कर सकते हैं। यदि आपको कानूनी स्रोत की आवश्यकता है, तो आप उन लोगों से अनुरोध कर सकते हैं कि किसी अन्य स्वतंत्र लेखकों ने पुलिस स्टेशन या कानूनी व्यवस्था में किसी संपर्क का इस्तेमाल किया या अनुरोध किया।
  • एक शीर्षक पत्र लिखें
    3
    अपने स्रोतों का साक्षात्कार करें एक बार जब आप अपने स्रोतों से एक साक्षात्कार के लिए सामना करने के लिए सामना करने के लिए सहमत हैं, आपको ट्रस्ट और सहानुभूति बनाने के लिए उन्हें साक्षात्कार करना होगा, लेकिन यह भी अच्छा उद्धरण पाने के लिए कि आप लेख में उपयोग कर सकते हैं आप फ़ोन या वीडियो चैट द्वारा साक्षात्कार कर सकते हैं - हालांकि, आम तौर पर व्यक्तिगत साक्षात्कार आमतौर पर सबसे सफल होते हैं रिकॉर्डर का प्रयोग करें और साक्षात्कार के दौरान नोट्स ले लें क्योंकि रिकॉर्डर विफल हो सकते हैं।
  • साक्षात्कार से पहले प्रश्नों की एक सूची तैयार करें स्रोत की पृष्ठभूमि और अनुभव के स्तर की जांच करें। अपने प्रश्नों में विशिष्ट रहें क्योंकि साक्षात्कारकर्ता आमतौर पर यह देखना पसंद करते हैं कि आपने पिछली जांच की है और आपको स्रोत की पृष्ठभूमि पता है।
  • खुले प्रश्न पूछें, अर्थात् उन सवालों से बचें जिनके उत्तर हां या नहीं हैं उदाहरण के लिए, "क्या आप इस दवा के परीक्षण परीक्षणों को जानते हैं?" पूछने के बजाय, आप एक खुले प्रश्न पूछ सकते हैं जैसे "आप इस दवा के परीक्षण परीक्षणों के बारे में मुझे बता सकते हैं?" एक सक्रिय श्रोता बने रहें और साक्षात्कार के दौरान आप कितनी बार बात करें। यह साक्षात्कार इस विषय के बारे में होना चाहिए, आपके बारे में नहीं।
  • प्रश्न के साथ साक्षात्कार को समाप्त करना सुनिश्चित करें "क्या इस विषय के बारे में मैंने कुछ भी नहीं पूछा है और मुझे क्या पता होना चाहिए?" आप अन्य स्रोतों के संदर्भ के लिए भी पूछ सकते हैं जैसे "इस विषय पर आपकी स्थिति में कौन आपके साथ सहमत नहीं है?" और "और मुझे इस विषय के बारे में और किससे बात करनी चाहिए?"
  • जांच जारी होने के बाद अनुवर्ती प्रश्नों के साथ स्रोत से संपर्क करने से डरो मत। साथ ही, यदि आपके पास कोई सवाल है जो विवादास्पद है या जो स्रोत के लिए संभवत: अपमानजनक है, तो इसे अंत तक बचाएं
  • एक शीर्षक पत्र लिखें



    4
    अपने साक्षात्कारों का प्रतिलेखन करें अधिकांश संपादकों आपको एक पाठ प्रलेखन दस्तावेज में पूरी तरह से सभी साक्षात्कारों को लिप्यंतरित करने के लिए कहेंगे और अगर किसी स्रोत की पुष्टि होनी चाहिए या किसी नियुक्ति का सत्यापन होना आवश्यक है तो यह उपलब्ध है। आपके लेख की जर्नल की समीक्षा टीम द्वारा प्रिंट करने के लिए भेजे जाने से पहले इसकी समीक्षा की जाएगी, इसलिए, समीक्षक उद्धरण और स्रोतों की पुष्टि करने के तरीके के रूप में आपके लिखित साक्षात्कारों का अनुरोध कर सकते हैं।
  • अपने साक्षात्कारों का प्रतिलेखन करने का सबसे अच्छा तरीका अपने हेडफ़ोन के साथ अपने रिकॉर्डर से जुड़े बैठना है और साक्षात्कार लिखने के लिए कुछ घंटों को अलग करना है। प्रतिलेखन करने का कोई संक्षिप्त और त्वरित तरीका नहीं है, जब तक कि आप एक प्रतिलेखन सेवा का उपयोग करने का निर्णय नहीं लेते, जो आपके साक्षात्कारों को लिप्यंतरित करने के लिए आपको शुल्क लगाएगा।
  • एक शीर्षक पत्र लिखें

    Video: अच्छा निबंध (निबंध) कैसे लिखें? - !! संघ लोक सेवा आयोग / आईएएस परीक्षा मेन्स !! कै

    5
    लेख की एक रूपरेखा बनाएं अपने आप को लेख लिखने से पहले, आपको एक योजना बनाने के लिए कुछ समय आरक्षित करना होगा। अपने साक्षात्कार नोट्स सहित अपने अनुसंधान पढ़ें अपने स्रोतों और आपके शोध संबंधी जानकारी के मूलभूत भागों से हर अच्छी बोली को हाइलाइट करें फिर आप इस लेख की रूपरेखा बनाने के लिए उस पर भरोसा कर सकते हैं।
  • आपकी रूपरेखा में लेख के दृश्य या परिप्रेक्ष्य की शुरुआत में शामिल होना चाहिए, इसके बाद लेख के शरीर में समर्थन के अंक और निष्कर्ष के हिस्से में आपके दृष्टिकोण या परिप्रेक्ष्य के सुधार या आगे के विकास को शामिल करना चाहिए।
  • आपके लेख की संरचना आप लिखने वाले लेख के प्रकार पर निर्भर करेंगे। यदि आप पत्रकारिता के हित के एक व्यक्ति के साथ एक साक्षात्कार के बारे में एक लेख लिखते हैं, तो आपकी योजना सरल हो सकती है और साक्षात्कार की शुरुआत के साथ शुरू हो सकती है और फिर इसके अंत में जा सकता है। हालांकि, यदि आप एक अनुसंधान रिपोर्ट लिखते हैं, तो आप सबसे अधिक प्रासंगिक बयान या हाल के समाचार से संबंधित हो सकते हैं और कम प्रासंगिक या व्यापक बयान पर वापस जा सकते हैं।
  • इस लेख में शब्दों की संख्या को ध्यान में रखकर, संपादक क्या निर्दिष्ट करता है आपको पहली मसौदा को शब्दों की संख्या के भीतर या शब्दों की संख्या से ऊपर रखना चाहिए ताकि आप अपने मुख्य बिंदु का ट्रैक न खो जाए। अधिकांश संपादकों को इस लेख में आवश्यक शब्दों की मात्रा के बारे में स्पष्ट किया जाएगा और आप इसे ज़्यादा नहीं करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, छोटे लेखों में 500 शब्द होते हैं और विशेष लेख में 2000 से 3000 शब्द होते हैं। अधिकांश पत्रिकाएं व्यापक और बहुत विस्तृत लेख के बजाय छोटे और अच्छे लेखों को पसंद करती हैं, जिनमें अधिकतम 12 पृष्ठ हैं, जिसमें चित्र और ग्राफिक्स शामिल हैं
  • आपको यह भी तय करना होगा कि क्या आप लेख में छवियां या ग्राफिक्स शामिल करने जा रहे हैं और वे कहां जाएंगे यह संभव है कि आप अपनी तस्वीर के साथ योगदान कर सकते हैं, हालांकि प्रकाशन भी एक फोटोग्राफर द्वारा प्रदान किया जा सकता है यदि आप ग्राफिक्स का उपयोग करते हैं, तो हो सकता है कि आपको ग्राफिक डिजाइनर को मौजूदा ग्राफ़िक्स को पुन: बनाएँ या उन्हें उपयोग करने की अनुमति प्राप्त हो।
  • छवि शीर्षक से एक पत्रिका अनुच्छेद चरण 11 लिखें
    6
    हुक के रूप में पहली पंक्ति का उपयोग करें एक अच्छा पत्रिका लेख पाठक को आकर्षित करेगा और उसे सामने की रेखा से हुकूंगा। वास्तव में, आपके लेख के प्रारंभिक पैराग्राफ को आपके संपूर्ण लेख के सबसे महत्वपूर्ण अनुच्छेद माना जाएगा। आप एक पहली पंक्ति बना सकते हैं जो आपके पाठकों को अलग-अलग तरीकों से आकर्षित करने और प्रेरित करने में संलग्न है:
  • एक आश्चर्यजनक या दिलचस्प उदाहरण का प्रयोग करें: यह एक व्यक्तिगत अनुभव हो सकता है जो लेख के विषय से संबंधित होता है या एक साक्षात्कार के महत्वपूर्ण क्षण का होता है जिसका स्रोत भी लेख के विषय से संबंधित होता है उदाहरण के लिए, आप एक स्रोत के साथ एक वार्तालाप का उपयोग करके कैलिफोर्निया में मधुमक्खी पालन के बारे में एक लेख प्रारंभ कर सकते हैं: "डैरिल बर्नहार्ट ने कभी नहीं सोचा था कि वह कैलिफोर्निया में सबसे बड़ा मद्यपान विशेषज्ञ बन जाएगा।"
  • एक चुनौतीपूर्ण बोली का प्रयास करें: यह आपके शोध के स्रोत से हो सकता है जो दिलचस्प प्रश्न उठाता है या जो इस विषय पर आपके दृष्टिकोण को प्रस्तुत करता है। उदाहरण के लिए, आप मधुमक्खी आबादी पर एक आश्चर्यजनक रुख वाले स्रोत का हवाला देते हैं: "कैलिफोर्निया में सबसे बड़ा मधुमक्खी विशेषज्ञ डैरिल बर्नहार्ट ने मुझे बताया कि मधुमक्खियां पहले से कहीं अधिक भ्रमित हैं।"
  • एक गहन उपाख्यान का प्रयोग करें: एक किस्सा एक छोटी कहानी है जिसमें नैतिक या प्रतीकात्मक वजन है। एक कहानी के बारे में सोचो जो एक लेख खोलने का एक कवि या शक्तिशाली तरीका हो सकता है। उदाहरण के लिए, आप अपने एक स्रोत के साथ कैलीफ़ोर्निया में छोड़ दिए गए बीह्वियों को खोजने के बारे में एक संक्षिप्त कहानी बता सकते हैं, कैलिफोर्निया मधुमक्खी आबादी के एक विशेषज्ञ
  • एक चुनौतीपूर्ण और विचारशील सवाल पूछिए: एक प्रश्न के बारे में सोचें जो आपके पाठक को सोचती है और उसे आकर्षित करती है या उसे आश्चर्य करती है उदाहरण के लिए, मधुमक्खी पालन पर एक लेख के लिए आप प्रश्न से शुरू कर सकते हैं "क्या होगा यदि एक दिन सभी मधुमक्खी कैलिफोर्निया से गायब हों?"
  • एक शीर्षक पत्र लिखें
    7
    विशेषज्ञों और विश्वसनीय स्रोतों से बोर्ड का उद्धरण आपको लेख की टोन और भाषा को पत्रिका के अपने लक्षित दर्शकों के साथ अनुकूलित करना होगा और प्रकाशन के रूप में उन लेखों की लिखित शैली के रूप में उपयोग करना चाहिए जो पहले प्रकाशित थे। अपने स्रोतों से अच्छे और प्रासंगिक उद्धरणों को इकट्ठा करना सुनिश्चित करें, उदाहरण के लिए, किसी अन्य पाठ से एक नियुक्ति या विशेषज्ञ स्रोत
  • आपको खुद के लिए लेख लिखने के लिए अपॉइंटमेंट्स पर बहुत अधिक झुकाव से बचने के लिए बाध्य होना होगा अंगूठे का एक अच्छा नियम यह है कि जब आप इसका इस्तेमाल करते हैं तो नियुक्ति का विस्तार करें और आवश्यक और प्रभावी होने पर केवल नियुक्तियों का उपयोग करें नियुक्तियों को आपके लेख के मुख्य बिंदु को समर्थन देना चाहिए और उसमें किए गए किसी भी वक्तव्य का समर्थन करना चाहिए।
  • एक पत्रिका अनुच्छेद 13 शीर्षक लिखने वाली छवि
    8
    एक निर्णायक और अच्छे बयान के साथ समाप्त करें जो आपके लेख के विषय को उजागर या फैलता है आपको अपने पहले ड्राफ्ट को निर्णायक बयान के साथ समाप्त करने की कोशिश करनी चाहिए जो पाठक संतुष्ट हो जाती है, लेकिन उसे विषय के बाद के विकास के बारे में उत्सुकता भी देता है। एक अंत चुनें जो आपके पाठक को "आगे क्या है?" प्रश्न के साथ छोड़ देता है और लेख के विषय से उत्पन्न होने वाले सभी सवालों के जवाब देने की कोशिश मत करो। इसके बजाय, दिलचस्प और खुले तरीके से लेख को बंद करने के तरीके तलाशें
  • आपको उस स्रोत से एक अच्छी बोली पर भरोसा करना पड़ सकता है, जिसे आप विषय से संबंधित भविष्य के विकास या विषय के प्रगतिशील प्रकृति को बताते हैं। एक नियुक्ति के साथ लेख समाप्त करना आपको अधिक विश्वसनीयता भी दे सकता है क्योंकि आप रीडर को संदर्भ प्रदान करने के लिए अपने स्रोतों का पालन करेंगे।
  • भाग 3
    लेख की समीक्षा करें

    एक पत्रिका अनुच्छेद 14 शीर्षक लिखने वाली छवि
    1
    अपने संपादक के साथ लेख टिप्पणी करें एक बार आपको लगता है कि आपके पास एक अच्छा पहला ड्राफ्ट है, तो आपको उस प्रकाशन के प्रकाशक से संपर्क करना चाहिए जिसने आपका लेख स्वीकार कर लिया और आपको ड्राफ्ट भेज दिया। उससे पूछो कि आप लेख के विशिष्ट भागों पर अपनी राय दें और बताएं कि क्या आप इसे स्पष्ट रूप से सामान्य दृष्टिकोण को परिभाषित करते हैं।
    • लेख के बारे में अपने संपादक के साथ वार्तालाप करने से आपको पेशेवर राय का एक समूह मिल सकता है जो यह सुनिश्चित कर सकें कि यह लेख प्रकाशन की लेखन शैली के भीतर फिट बैठता है और इसके सर्वोत्तम संभव संस्करण तक पहुंचता है आप संपादक के विचारों के लिए खुला होना चाहिए और लेख के संस्करण को बेहतर बनाने के लिए उसके साथ काम करना चाहिए।
  • एक शीर्षक पत्र लिखें
    2
    इस लेख में प्रथा में संपादक और आपके सहयोगियों की राय रखो। आपको अपनी राय पाने के क्रम में एक सहकर्मी को लेख भी देना पड़ सकता है (उदाहरण के लिए, एक सहयोगी लेखक), खासकर यदि कोई विशेष पंक्ति या आपके लेख का हिस्सा जटिल है अभ्यास में डालने से आपके संपादक और आपके सहयोगियों की राय सामग्री, प्रवाह, संरचना और टोन के संदर्भ में आपके लेख का सर्वोत्तम संस्करण प्राप्त कर सकते हैं।
  • आप यह भी सुनिश्चित करने के लिए कि लेख उन नियमों और विनियमों का पालन करते हैं, प्रकाशन शैली पत्रक या योगदानकर्ता नियमों की एक प्रति प्राप्त करना चाहिए। आपका लेख इन नियमों का पालन करना चाहिए ताकि आप इसकी गारंटी दे सकें कि यह उसकी समयसीमा पर प्रकाशित होने के लिए तैयार है।
  • एक शीर्षक पत्र लिखें

    Video: How To Write Application In Hindi - प्रार्थना पत्र कैसे लिखे

    3
    आलेख के प्रवाह और संरचना की जांच करें एक अच्छा पत्रिका लेख अच्छी तरह से प्रवाह होगा और पैराग्राफ और एक अच्छी वाक्य संरचना के बीच एक अच्छा संक्रमण होगा। इस लेख को एक दोस्ताना दर्शकों या खुद को ज़ोर से बाहर पढ़ने की कोशिश करें देखें कि कोई भी वाक्य संरचना अजीब लगती है या यह बड़ी दिखती है। आपको पाठ के बड़े टुकड़े को हटाने या फिर से तैयार करने के लिए तैयार रहना चाहिए ताकि पाठ प्रवाह हो और ताकि आपके पूरे लेख में एक अच्छी वाक्य संरचना हो।
  • एक पत्रिका अनुच्छेद 17 शीर्षक लिखें छवि
    4
    समय सीमा से संशोधित लेख वितरित करें समय सीमा को पूरा करने और समय पर आइटम वितरित करने के लिए, खासकर यदि आप प्रकाशन के अपने पहले लेख वितरित सुनिश्चित करें। यदि संभव हो, वितरण अग्रिम में आइटम ताकि प्रकाशक प्रिंट और बताते हैं कि आप प्रकाशन में बाद में लेख के लिए समय सीमा को पूरा कर सकते हैं।
  • अधिकांश प्रकाशन स्वीकार करते हैं कि लेख इलेक्ट्रॉनिक रूप से वितरित किए जाते हैं संशोधित लेख प्रस्तुत करने का सबसे अच्छा तरीका निर्धारित करने के लिए अपने संपादक से बात करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com