ekterya.com

मुख्य पत्रिकाओं के लिए कैसे लिखना

फ्रीलांस लेखक के रूप में पत्रिका बाजार में प्रवेश करना पहली बार मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि आप एक राष्ट्रीय पत्रिका में प्रवेश करने का प्रयास करते हैं। हालांकि, इन पत्रिकाओं के लिए सामग्री पाने के लिए कई पत्रिकाओं स्वतंत्र लेखकों का उपयोग करते हैं। इस बाजार में प्रवेश करने का सबसे अच्छा तरीका कुछ शुरू करना है और शीर्ष तक पहुंचने का प्रयास करना है। जब आप यह करते हैं, तो आप एक मुख्य पत्रिका के लिए एक प्रोजेक्ट कर सकते हैं और अपनी उंगलियों को पार कर सकते हैं ताकि संपादक को आपका काम पसंद हो।

चरणों

भाग 1
परियोजना को एक विचार

मेजर पत्रिका के लिए लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
एक विचार चुनें परियोजना एक कहानी के लिए एक प्रस्तुति है जिसे आप एक पत्रिका के लिए करना चाहते हैं - यह संपादक को एक सामान्य विचार देता है कि वह क्या है, साथ ही साथ आपके लेखन कौशल का प्रदर्शन भी करता है। जब आप अपने प्रोजेक्ट के लिए कोई विचार चुनते हैं, तो उन मामलों के बारे में सोचें जो आपके लिए महत्वपूर्ण हैं आपको अगली राष्ट्रपति का साक्षात्कार करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन आपको एक दिक्कती हुई समस्या को संबोधित करना होगा जो लोग इस एक से संबंधित हैं।
  • यदि आपको मानव कहानियों में रुचि है तो स्थानीय अख़बार को खोजें। आपको उस व्यक्ति के बारे में एक संक्षिप्त टुकड़ा मिल सकता है जिसे आप साक्षात्कार कर सकते हैं और कहानी को एक लंबा टुकड़ा बना सकते हैं।
  • एक ही समय में स्थानीय स्तर पर और विश्व स्तर पर सोचें। इसका मतलब यह है कि आपको इस बारे में सोचना चाहिए कि उस इलाके में क्या होता है, जो उस विषय को दर्शाता है जिसमें बड़ी संख्या में दिलचस्पी होगी
  • प्रमुख पत्रिका के लिए लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 2
    2
    अपने विचार की जांच करें इससे पहले कि आप इसके बारे में लिखते हैं, आपको कम से कम एक विषय पर किसी विशेषज्ञ का होना चाहिए। इसके अलावा, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि एक प्रोजेक्ट के रूप में इसे प्रस्तुत करने से पहले आपका विचार एक अच्छा लेख हो।
  • आप नहीं चाहते कि वे आपको एक ऐसे विचार के लिए मंजूरी दें जो आप बाद में सीखते हैं कि आप इसके बारे में नहीं लिख सकते। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने विषय को पूरी तरह से अनुसंधान करें ताकि आप जान सकें कि आप किससे व्यवहार करेंगे।
  • प्रमुख पत्रिका के लिए लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    पत्रिका के बारे में जांच करें सुनिश्चित करें कि आपका विचार पत्रिका जिसके लिए आप आवेदन करना चाहते हैं के लिए एकदम सही है यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप उस पूर्व पत्रिका को उस पत्रिका में किस तरह की सामग्री प्रकाशित कर रहे हैं, यह समझने के लिए सुनिश्चित करें।
  • यदि आप पुराने संस्करणों पर बहुत पैसा खर्च नहीं करना चाहते हैं तो पुस्तकालय में पत्रिका की पुरानी प्रतियां देखें। इसी तरह, आप एक प्रयोग की गई किताबों की दुकान में कुछ सस्ते प्रतियां खरीद सकते हैं।
  • मेजर पत्रिका के लिए लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    याद रखें कि आपकी पहली नौकरी संपादक को प्रभावित करना है जितना संभव हो, संपादक की जांच करें और अतीत में उन्होंने किस प्रकार के लेखों को स्वीकार किया है इससे आपको एक कहानी मिल जाएगी जो आपको एक कहानी में ढूंढ रही है और आपको अपनी पसंद के बारे में अपनी परियोजना या लेख को आकार देने की अनुमति देगा।
  • मेजर पत्रिका के लिए लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    लेख भेजने के लिए दिशानिर्देशों की जांच करें अधिकांश पत्रिकाएं लेख भेजने के लिए दिशा निर्देश हैं, जो कि उनकी वेबसाइट पर प्रकाशित की जाती हैं। लंबाई प्रतिबंध और शैली दिशानिर्देशों के लिए देखें। पत्रिका चाहते हैं कि आप एक स्थापित शैली पैटर्न का पालन करें या आपके द्वारा बनाई गई एक का उपयोग करें।
  • शैली दिशानिर्देश आपको बताएंगे कि कैसे संख्याएं लिखनी हैं, अनुक्रमिक अल्पविराम का उपयोग कब करना है, और खिताब में कैपिटल अक्षर कैसे उपयोग करें। यह मामूली जानकारी की तरह लग सकता है, लेकिन समझने से आपको प्रकाशक पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, क्योंकि आप बताते हैं कि आपने इसके बारे में जांच की है।
  • लेख भेजने के लिए दिशानिर्देश आपको बताएंगे कि पत्रिका किस तरह की सामग्री का उपयोग करना चाहती है
  • प्रमुख पत्रिका के लिए लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    6
    परियोजना को छोटा करें यह महत्वपूर्ण है कि आप इसे कम करें आम तौर पर, यह एक से कम पृष्ठ होना चाहिए, क्योंकि यह एक कवर पत्र की तरह दिखना चाहिए। यह एक पृष्ठ होना चाहिए और आधा अधिकतम होना चाहिए।
  • यदि परियोजना बहुत लंबी है, संपादक जल्दी से इसे पढ़ा जाएगा और लेख के मुख्य बिंदु को अनदेखा कर सकता है। इसे कम रखने से आप आसानी से समझ सकते हैं कि आप लेख में क्या समझाना चाहते हैं और त्वरित निर्णय लेना चाहते हैं।
  • सुनिश्चित कर लें कि लेखन या व्याकरण संबंधी त्रुटियों के दौरान आपके पास गलत वर्तनी नहीं है। एक कवर पत्र की तरह, परियोजना माध्यम है जो संपादक को दिखाता है जिसे आप लिख सकते हैं।
  • प्रमुख पत्रिका के लिए लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    7
    अपने विचार पेश करें पहले पैराग्राफ में, अपने विचार को एक संक्षिप्त और ठोस तरीके से समझाएं। निम्नलिखित पैराग्राफ में, संपादक को बताएं कि आपकी कहानी महत्वपूर्ण क्यों है प्रत्येक अनुच्छेद में एक विचार समझाओ
  • फिर, इस बात की रूपरेखा पेश करें कि आप अपनी कहानी को कैसे निष्पादित करना चाहते हैं। यही है, कब और कहां आपको आपकी जानकारी मिलेगी, आप किसके बारे में बात करेंगे और आप अपनी कहानी में यह जानकारी कैसे शामिल करेंगे?
  • अपने पिछले प्रकाशनों को शामिल करने के लिए मत भूलें, क्योंकि वे बताते हैं कि आपके पास लेखन कौशल हैं। आप कुछ पैराग्राफ प्रारूप में या बुलेटेड सूची में कुछ प्रस्तुत कर सकते हैं।
  • प्रमुख पत्रिका के लिए लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 8
    8
    इसे खत्म करो इस निष्कर्ष पर, सुनिश्चित करें कि संपादक को यह मालूम है कि कहानी पत्रिका में क्यों दिखनी चाहिए। याद रखें कि भले ही आपको अच्छी कहानी मिल जाए, आपकी पहली नौकरी पत्रिका के संपादक को समझाना है कि यह पत्रिका के लिए उपयुक्त कहानी है।
  • भाग 2
    लेख लिखें

    प्रमुख पत्रिका के लिए लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    1
    जिस तरह से एक पत्रिका के लिए आलेखों के लेखन अन्य प्रकार की लेखन से अलग है समझें। एक पत्रिका के लिए लेखन एक अन्य माध्यम के लिए लिखने से थोड़ा अलग है। एक पत्रिका के लिए लेखन जानकारीपूर्ण है, लेकिन एक ही समय में मनोरंजक है। उन पाठकों की आंखों को खोलना चाहिए जिनको उन्होंने कभी ध्यान नहीं दिया है।
    • आपके द्वारा लिखे गए एक निबंध एक पाठ नहीं है जो आपके शिक्षक ने पहले नहीं पढ़ा है, जब तक कि आप एक स्नातक कार्यक्रम में न हों। इसके अलावा, एक निबंध में, आप एक तर्क प्रस्तुत करते हैं, जबकि एक पत्रिका लेख में यह एक कहानी पर अधिक आधारित है, भले ही एक अंतर्निहित बिंदु हो।
    • सबसे पत्रिका के लेख के लिए शैली लेखन छोटी और सीधी, प्लस अधिक तथ्यों के आधार पर, जब तक आप एक प्रकाशक के लिए लिखना हो जाते हैं। याद रखें कि यह किसी राय पर आधारित नहीं है
    • एक लेख लेखन कई काम करता है स्वतंत्र रूप से और कई आधारित विपणन, जिसमें एक कंपनी आप अपनी वेबसाइट काम करता है ओर आकर्षित करने का काम देता है लेखन से अलग है। हालांकि यह है कि पत्रिकाओं को भी ध्यान में इस लक्ष्य है सच है, वे इसके बजाय उन्हें अपने परिणाम के लिए नेतृत्व करने के लिए खोज इंजन चाल करने के लिए कोशिश कर के फैशन और मनोरंजन पाठकों के विषयों के उपयोग के माध्यम से ऐसा करने के, करते हैं।
  • प्रमुख पत्रिका के लिए लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    2



    पूरी तरह से जांच करें बहुत कुछ जांचें सबसे अच्छा स्रोत आम तौर पर लोग होते हैं, इसलिए साक्षात्कार लें। अपने साक्षात्कारों को रिकॉर्ड करने और नोट्स लेने के लिए सुनिश्चित करें ताकि आपके पास एक बैकअप सिस्टम हो। जब आप अपने साक्षात्कार करते हैं तो हमेशा एक पेशेवर दृष्टिकोण रखें: समय में अपना परिचय दें, अच्छी तरह से तैयार करें और विनम्र रहें।
  • हालांकि, आप अन्य स्रोतों का भी उपयोग कर सकते हैं स्थानीय पुस्तकालयों में स्थानीय अख़बारों, फाइलों और पुस्तकों की जांच करें, साथ ही साथ किसी भी अन्य स्रोत की मदद से आप कहानी को बता सकते हैं।
  • याद रखें कि वर्तमान स्रोतों को आमतौर पर बेहतर माना जाता है, खासकर पत्रकारिता में।
  • मेजर पत्रिका के लिए लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    3
    अपने शोध को व्यवस्थित करें अपनी कहानी में आप क्या शामिल करना चाहते हैं, इसकी सटीक रूपरेखा बनाएं याद रखें कि एक अखबार के आलेख में आपको एक कहानी थोड़ी-बहुत बताई जानी चाहिए, चेहरे के सामने नहीं। जब आप अपनी रूपरेखा बनाते हैं तो इसे ध्यान में रखें
  • प्रमुख पत्रिका के लिए लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 12
    4
    लिखना प्रारंभ करें अच्छी जानकारी के साथ शुरू करें जो पाठक को हुक कर देता है यह हिस्सा पाठक को आकर्षित करेगा यह एक छोटी किस्सा, एक मजाक या एक चौंकाने वाला तथ्य हो सकता है सुनिश्चित करें कि आप जो चुनते हैं वह पत्रिका के लिए उपयुक्त है। यह हिस्सा प्रासंगिक होना चाहिए ताकि वह कहानी को पढ़ने के लिए पाठक को आकर्षित कर सके।
  • मेजर पत्रिका के लिए लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 13
    5
    एक मजबूत और ट्रान्सेंडैंटल कथा के साथ जारी रखें किसी तरह, एक पत्रिका में एक लेख एक छोटी कहानी के समान है आप एक चरम पर लिखते हैं जो पाठक देखेगा - आपको कहानी अच्छी तरह से लिखनी चाहिए
  • सुनिश्चित करें कि आप रहस्य रखें यही है, आपको लेख में विवरण प्रस्तुत करना जारी रखना होगा। सुनिश्चित करें कि कहानी एक तार्किक पाठ्यक्रम का अनुसरण करती है।
  • मेजर पत्रिका के लिए लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 14
    6
    इसमें व्यक्तिगत विवरण शामिल हैं, जिनके साथ पाठकों को कनेक्ट किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, कहने के बजाय "जून एक मध्यम आयु वर्ग के गृहिणी था", आप कह सकते हैं "जून अपने घरों को घर पर खर्च करता है और अपने दो बच्चों की देखभाल करता है। उसने अपने परिवार की देखभाल के लिए एकाउंटेंट के रूप में अपना पेशेवर कैरियर छोड़ दिया"।
  • वाक्यों की दूसरी श्रृंखला अधिक जानकारी प्रदान करेगी, जिससे अधिक जानकारी मिल जाएगी जिसके साथ रीडर कनेक्ट हो सकता है।
  • प्रमुख पत्रिका के लिए लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 15
    7
    छोटे वाक्य का प्रयोग करें और उन्हें संक्षिप्त बनाएं पत्रकारिता में सब कुछ की तरह, पत्रिकाओं में जगह बहुत महत्वपूर्ण है। आपके पास शब्दों की एक सीमा है, इसलिए इस सीमा को पूरा करें छोटे वाक्यों एक पत्रिका प्रारूप, जिनमें छोटे स्तंभों लंबे प्रार्थना लंबी और अधिक भ्रमित बनाने में और अधिक समझ है।
  • प्रमुख पत्रिका के लिए लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 16
    8

    Video: Samachar lekhan समाचार लेखन -Class 12 Hindi

    इसे खत्म करो आपको बहुत अधिक गिरना नहीं चाहिए, लेकिन अधिकांश पत्रिका आपको बताएंगे कि आपको कहानी अच्छी हालत में खत्म करनी चाहिए। एक चरमपंथी (एक उच्च बिंदु) लो और उस परिप्रेक्ष्य के साथ जुड़ें जिसे आप पेश करने का प्रयास कर रहे हैं
  • भाग 3
    लेख भेजें

    प्रमुख पत्रिका के लिए लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 17
    1
    अपने लेख की जांच करें लेखन समाप्त करने के बाद, कोई व्यक्ति आपकी परियोजना और आपके लेख को सही करता है, खासकर व्याकरणिक त्रुटियों को ठीक करें एक अच्छा मौका है कि वे उन त्रुटियों का पता लगा सकते हैं जिन्हें आपने ध्यान नहीं दिया। लेख को फिर से लेना याद रखें और यह सुनिश्चित करें कि कहानी लेख भेजने के लिए दिशानिर्देशों का अनुपालन करती है
  • मेजर पत्रिका के लिए लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 18
    2
    हमेशा डिलीवरी की तारीख को पूरा करें यह तारीख सिर्फ पत्रिका के साथ एक अनुबंध नहीं है, बल्कि आप हमेशा अपने काम को समय पर प्रस्तुत करके एक प्रतिष्ठा बनाते हैं। यदि आप इसे समय पर जमा नहीं करते हैं, तो पत्रिका और संपादक भविष्य में आपके साथ काम नहीं करना चाह सकते हैं।
  • Video: यूपी बोर्ड परीक्षा 2019/UP board exam 2019 हिन्दी पेपर में पत्र कैसे लिखें Bihar Board exam 2019

    मेजर पत्रिका के लिए लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 1 9
    3
    हार न दें अगर वे आपको अस्वीकार करते हैं मीडिया आउटलेट में स्वीकार होने से पहले कई लेखकों ने कई बार अस्वीकृति का अनुभव किया है। अपनी कहानी अलग-अलग स्थानों पर भेजें जब तक कोई आपको स्वीकार न करे। अगर आपको घर पर कोई नहीं मिल सकता है तो भी इसे कई लोगों को भेजने का प्रयास करें कुछ बिंदु पर, आपको एक प्रकाशक मिलेगा जो आपके विचार को पसंद करता है।
  • युक्तियाँ

    • सामान्य तौर पर, एक पत्रिका के लिए एक अच्छी कहानी एक है जिसके साथ पाठक कनेक्ट हो सकते हैं। याद रखें कि यह एक कहानी लिखने के बारे में है पाठकों को आकर्षित करने के लिए व्यक्तिगत विवरण का उपयोग करें, जो उन्हें आपके निष्कर्ष पर निर्देशित करेगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com